आकाशवाणी सार (4-Jan-2019)

Posted on January 5th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मणिपुर और असम में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।


आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और 1984 के दंगों के याचिकाकर्ता एच एस फुल्का का पार्टी से इस्तीफा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मणिपुर में अनेक परियोजनाओं का उद्घाटन किया और कई की आधारशिला रखी।


सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने लोकपाल की नियुक्ति के सिलसिले में खोज समिति के गठन के लिए उठाए गए कदमों की दो सप्‍ताह के भीतर जानकारी देने को कहा।


उत्‍कृष्‍ट युवा उद्यमियों को आज शाम राष्‍ट्रीय उद्यमिता पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जाएगा।


सिडनी क्रिकेट टेस्‍ट में भारत ने पहली पारी सात विकेट पर 622 रन पर घोषित की। चेतेश्‍वर पुजारा ने 193 और ऋषभ पंत ने 159 रन बनाए।


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा-सरकार सुनिश्चित करेगी कि असम में कोई भी भारतीय राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर से छूट न जाए। उन्‍होंने मणिपुर में आठ विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

लोकसभा में आधार और कम्‍पनी संशोधन विधेयक पास।

उच्‍चतम न्‍यायालय में राम जन्‍म भूमि विवाद मामले की सुनवाई अब 10 जनवरी को।

चक्रवाती तूफान पाबुक कल अण्‍डमान सागर तट पहुंचेगा, भारी वर्षा की आशंका।

 

 

समाचार विस्तार से-

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी मोरेह में एकीकृत जांच चौकी की पट्टिका के अनावरण सहित दोलाईथाबी बराज परियोजना, सावोबंग में भारतीय खाद्य निगम के खाद्य भंडार, थंगल सुरूंग में पारिस्थितिकी पर्यटन परिसर और विभिन्न जल आपूर्ति योजनाओं का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री 400 किलोवाट की सिल्चर-इंफाल डबल सर्किट लाइन जनता को समर्पित करेंगे। श्री मोदी इंफाल में धनमंजूरी विश्वविद्यालय के आधारभूत विकास और खेल सुविधा परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री पूर्वी इंफाल जिले के हापता कंग जेईबुंग में जनसभा को संबोधित करेंगे।

 

 

प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद श्री नरेन्‍द्र मोदी पूर्वोत्‍तर के दो दर्जन से अधिक दौरे कर चुके हैं, लेकिन बराक घाटी की यह उनकी पहली यात्रा है।बीते चार वर्षों में एक्‍ट ईस्‍ट की नीति के तहत पूर्वोत्‍तर में अवसंरचना विकास के कार्य बहुत तेज़ी से हुए हैं। इनमें केवल असम में ब्रह्मपुत्र नदी पर तीन विशाल पुलों का निर्माण, राज्‍य में छह नई रेल परियोजनाओं की शुरुआत और हवाई संपर्क को बेहतर करने के काम शामिल हैं।

 

..................

 

 

*भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने कहा है कि खाद्य कारोबारियों को पैकेजिंग के नए नियमों का पालन करना होगा। इन नियमों में पुनरचक्रित प्लास्टिक के उपयोग और अखबारी कागज में खाद्य सामग्री को पैक करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। ये प्रतिबंध पहली जुलाई से लागू हो जाएंगे।

 

कल जारी एक विज्ञप्ति में प्राधिकरण के कार्यकारी अधिकारी पवन अग्रवाल ने बताया है कि पैकेजिंग के नए नियम भारत में खाद्य सुरक्षा के मानकों को उच्‍च स्तर तक ले जाएंगे। नए नियमों में खाद्य सामग्री को पुनरचक्रित प्लास्टिक से बने पैकेटों में रखना या भंडारण करना प्रतिबंधित होगा।

..................

 

*सरकार ने कहा है कि देश की ऊर्जा आवश्यकता पूरी करने के लिए बिजली संयंत्रों के कोयला स्‍टॉक और उनके कोयले की आपूर्ति में बढ़ोतरी की गई है। कोयला मंत्रालय ने कहा कि पिछले वर्ष के मुकाबले ये लगभग 25 प्रतिशत अधिक है। घरेलू कोयला आपूर्ति में बढ़ोतरी को ध्यान में रखते हुए बिजली संयंत्रों में पिछले साल 31 दिसंबर तक कोयला भंडारण एक करोड़ साठ लाख टन से ज्यादा था, जबकि दिसंबर 2017 में यह एक करो़ड़ तीस लाख टन था।

 

..................

 

*कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय आज नई दिल्ली में तीसरा राष्ट्रीय उद्यमिता पुरस्कार समारोह आयोजित करेगा। ये पुरस्कार युवा उद्यमियों को सम्मानित करने के लिए दिए जाते हैं, जिन्होंने उद्यमिता प्रणाली को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस वर्ष कुल 43 पुरस्कार दिए जाएंगे।

 

उनतालीस पुरस्‍कार विभिन्‍न क्षेत्रों से जुड़े युवा उद्यमियों को और चार पुरस्‍कार उद्यमिता विकास में योगदान करने वाले लोगों को दिए जाएंगे। पुरस्‍कार के अंतर्गत ट्रॉफी, प्रमाण-पत्र और पांच से दस लाख रुपये तक की नगद राशि दी जाएगी। महिलाओं, दिव्‍यांगों, अनुसूचित जातियों, जनजातियों, सीमित अवसरों वाले क्षेत्रों के उद्यमियों के लिए विशेष पुरस्‍कार दिए जाएंगे। 

..................

 

*आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता एच एस फुल्का ने कल पार्टी से इस्तीफा दे दिया। श्री फुल्का 1984 में हुए सिक्ख विरोधी दंगों के पीड़ितों के लिए कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं। उन्‍होंने एक ट्वीट में कहा कि वे आज नई दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन में आम आदमी पार्टी छोड़ने का कारण स्पष्ट करेंगे।

 

2015 में पंजाब को हिला देने वाले धर्म-विरोधी मामलों के आरोपियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग पर दबाव डालने के लिए, वकील से राजनेता बने श्री फुल्का ने अक्‍टूबर में आम आदमी पार्टी के विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था।

 

 

..................

 

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने मेघालय की एक खदान में पिछले 22 दिन से फंसे 15 लोगों की तलाश के लिए किए जा रहे बचाव कार्यों पर असंतोष व्‍यक्‍त किया है। न्‍यायालय ने राज्‍य सरकार से कहा है कि खदान में फंसे लोगों को हर हालत में बाहर निकाला जाए। सरकार की तरफ से पेश वकील ने इनके बचाव के लिए किए गए प्रयासों के बारे में न्‍यायालय को जानकारी दी।  

 

..................

 

*अरूणाचल प्रदेश के पूर्वी सियांग जिले को शत-प्रतिशत विद्युतीकृत जिला घोषित किया गया है। राज्‍य के बिजली विभाग ने बताया है कि प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना, सौभाग्‍य के अंतर्गत शत-प्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्य प्राप्‍त किया गया है। पासी घाट बिजली डिवीज़न ने बताया कि पहले से छूटे हुए दो हजार 662 घरों का विद्युतीकरण पिछले साल दिसंबर के अंत तक कर दिया गया।

 

..................

 

*विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने भारत की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना के कार्यान्वयन पर प्रसन्नता व्यक्त की है। इस योजना के तहत पहले सौ दिन में ही लगभग सात लाख लोगों को निशुल्क उपचार उपलब्ध कराया गया है। एक ट्वीट में श्री घेब्रेयेसस ने सभी को स्वास्थ्य सुविधाएं देने की दिशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा के दूरदर्शी नेतृत्व की सराहना की।

 

..................

 

*समुद्री तूफान पाबुक के आज दोपहर के आसपास अंडमान सागर में पहुंच जाने की आशंका है। भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि यह चक्रवात रविवार शाम तक अंडमान द्वीप समूह को पार कर जाएगा। मौसम विभाग ने बताया है कि इसके प्रभाव से अंडमान द्वीप समूह में कल शाम से कई स्थानों पर बारिश और कुछेक जगहों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मौसम विभाग ने मछुआरों को सलाह दी है कि वे सोमवार तक समुद्र में न जाएं।

 

चक्रवाती तूफान पाबुक को देखते हुए अण्‍डमान निकोबार प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। शहीद और स्‍वराज द्वीप सहित अन्‍य स्‍थानों पर जाने वाले पर्यटकों और स्‍थानीय लोगों के लिए परामर्श जारी किया गया है। जिला उपायुक्‍त उदित प्रकाश राय ने बताया कि सभी जिला अधिकारियों को सतर्क कर दिया गया है। स्थिति पर निगरानी बरती जा रही है। राष्‍ट्रीय आपदा मोचक बल की एक अतिरिक्‍त कंपनी को तैनात कर दिया गया है। तटरक्षक सहित सभी एजेंसियों को सूचनाएं दे दी गई हैं और किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 

..................

 

*नई दिल्ली के सिरी फोर्ट में आज से दस दिन तक चलने वाला पैनोरमा फिल्म समारोह शुरू होगा। इस दौरान कुल 26 फीचर फिल्में और 21 गैर फीचर फिल्में दिखाई जायेंगी। सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे इस समारोह का उद्घाटन करेंगे। चौदह तारीख तक चलने वाले इस समारोह का आयोजन सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फिल्म समारोह निदेशालय ने किया है।

 

 

-------


*वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया है कि पंद्रहवें वित्त आयोग से इस साल 30 अक्टूबर तक अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा गया है। लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए श्री जेटली ने कहा कि पंद्रहवें वित्त आयोग के विचारणीय विषयों में बताया गया है कि आयोग सिफारिशें करते समय 2011 की जनसंख्या के आंकड़ों का इस्तेमाल करेगा। वित्‍तमंत्री ने कहा कि आयोग को जनसंख्या नियंत्रण के आधार पर करों में राज्यों की हिस्सेदारी का निर्धारण करने का भी अधिकार होगा।


जिन स्‍टेट्स में जनसख्‍ंया के ऊपर नियंत्रण रखा है उनको इनसेंटिव्स दिए जाएंगे। लेकिन आधार तो आज की जनसंख्‍या हो सकती है। एक का तात्‍पर्य यह है कि अगर आप जनसंख्‍या नियंत्रण करते हैं तो उसके आधार पर आपका लोकसभा में प्रतिनिधित्‍व कम नहीं होगा। लेकिन दूसरे का विषय है कि अगर आप कम करते हैं, तो उसकी वजह से आपके साधन कम हो जाएं ऐसा प्रयास नहीं होगा।

 

 

-------


*लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा है कि वह ऑल इंडिया अन्ना डीएमके और तेलुगु देशम पार्टी के सदस्यों के निलंबन के अपने फैसले को वापस लेने को तैयार हैं, बशर्ते सभी राजनीतिक दलों के नेता इस बारे में सहमत हों। 


इससे पहले, ऑल इंडिया अन्ना डीएमके सांसद एम. तम्बी दुरई ने शून्यकाल के दौरान सांसदों के निलंबन का मामला उठाया। संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने भी अपनी विचार व्यक्त किए और अध्यक्ष की भावनाओं का समर्थन किया। केन्‍द्रीय मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने अध्‍यक्ष के फैसले का समर्थन किया।


लोकसभा में विषय पर चर्चा हो सकती है। विषय पर नियम के अनुरूप उसका निर्णय हो सकता है। लेकिन सदन की कार्यवाही को निरंतर रोकना इससे देश का बहुत बड़ा नुकसान होता है और देश का नुकसान न हो । सरकार का कामकाज भी चले। जनहित के मुद्दों पर विचार-विमर्श हो। इसमें अगर लगातार बाधा उत्‍पन्‍न होगी तो निश्चित रूप से अध्‍यक्ष जी अपने विवेक के अनुसार निर्णय लेंगे।

 

-------


*सरकार ने कहा है कि उसने बैंकिंग क्षेत्र और सार्वजनिक क्षेत्र के अन्‍य प्रतिष्‍ठानों के लिए धनराशि का आवंटन किया है ताकि उनकी स्थिति में सुधार आ सके। आज लोकसभा में वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने प्रश्‍नों का उत्‍तर देते हुए यह जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि इस उद्देश्‍य से केंद्र के बजट में 90 हजार करोड़ रुपए का आवंटन किया गया था और इसे 2017-18 के वित्‍तीय वर्ष के दौरान सार्वजनिक क्षेत्र के विभिन्‍न बैंकों को उपलब्‍ध कराया गया।  

-------


*राज्यसभा में आज कई महिला सदस्यों ने संसद तथा राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था करने की जोरदार मांग की। यह मामला शून्यकाल के दौरान उठाया गया। इससे पहले सभापति एम.वेंकैया नायडू ने कहा कि कुछ महिला सांसदों ने इस बारे में उनसे मुलाकात की  है और इस पर चर्चा कराने की अनुमति मांगी है।

-------


*उच्चतम न्यायालय ने अयोध्या मामले की सुनवाई 10 जनवरी तक के लिए स्थगित कर दी है। राम जन्म भूमि-बाबरी मस्जिद मालिकाना विवाद मामले में अनेक याचिकाओं की सुनवाई आज होनी थी, लेकिन प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति एस.के. कौल की पीठ ने इसे अगले 10 जनवरी तक के लिए स्थगित कर दिया है। इससे पहले सर्वोच्च अदालत ने 29 अक्टूबर को मामले की सुनवाई आज के लिए तय की थी। 

-------


*उच्‍चतम न्‍यायालय ने केंद्र को आज निर्देश दिया है कि वह लोकपाल के लिए जांच समिति बनाने के बारे में पिछले वर्ष सितम्‍बर के बाद से उठाए गए कदमों की जानकारी एक हलफनामे के जरिए दे। 


शीर्ष न्‍यायालय ने महाधिवक्‍ता के के वेणुगोपाल से कहा कि इस बारे में 17 जनवरी तक हलफनामा दाखिल कर दिया जाए।

 
प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई और न्‍यायाधीश एस के कौल की पीठ ने यह आदेश पारित किया। 

-------


*सरकार ने आज स्‍पष्‍ट किया कि दो हजार रूपए के नोटों के मुद्रण के बारे में हाल में कोई फैसला नहीं लिया गया है। आर्थिक कार्य सचिव सुभाष चन्‍द्र गर्ग ने कहा कि नोटों के मु्द्रण की योजना संभावित आवश्‍यकता के अनुसार बनाई जाती है। उन्‍होंने कहा कि देश में ऐसे नोट पर्याप्‍त मात्रा में उपलब्‍ध हैं और 35 प्रतिशत से अधिक बाजार में हैं।

 

-------


*बिहार सरकार ने मुंगेर जिले में बर्ड फ्लू के प्रकोप की पुष्टि होने के बाद इस बीमारी की रोकथाम के लिए 15 हजार बीमार मुर्गे-मुर्गियों को मारने का आदेश दिया है। जिला मजिस्ट्रेट आनंद शर्मा ने बताया है कि जिले में दूसरी बार बीमारी की रोकथाम के लिए मुर्गियों को मारा जा रहा है। छह सदस्यों वाला एक केन्द्रीय दल इस बारे में विस्तृत अध्ययन के लिए आज पटना का दौरा कर रहा है। 

 

-------


*कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय आज नई दिल्ली में तीसरा राष्ट्रीय उद्यमिता पुरस्कार समारोह आयोजित करेगा। ये पुरस्कार युवा उद्यमियों को सम्मानित करने के लिए दिए जाते हैं, जिन्होंने उद्यमिता प्रणाली को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस वर्ष कुल 43 पुरस्कार दिए जाएंगे। 

 

-------


*आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शहरी भारत के वार्षिक स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण के चौथे भाग स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण 2019 की आज नई दिल्‍ली में शुरूआत की। चार हजार से अधिक शहरों में चालीस करोड़ लोग इस सर्वेक्षण के दायरे में होंगे। पूरे तौर पर डिजिटल और कागजरहित यह सर्वेक्षण 28 दिनों के रिकॉर्ड समय में पूरा कर लिया जायेगा और यह पिछले सर्वेक्षणों से बड़ा होगा। सर्वेक्षण के अंतर्गत लोगों की भागीदारी को सर्वोच्‍च प्राथमिकता दी जा रही है।

-------


*भारत-अमरीका संबंधों की प्रबल समर्थक मानी जाने वाली वरिष्ठ अमरीकी डेमोक्रेटिक नेता नैंसी पेलोसी को दूसरी बार हाउस ऑफ रीप्रेजेंटेटिव यानी निचले सदन का अध्यक्ष चुना गया है। इस तरह वह अमरीका की सबसे ताकतवर निर्वाचित महिला प्रतिनिधि बन गई हैं।

 

-------


*बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज दोपहर बाद के कारोबार में 177 अंक उछलकर 35 हजार 691 पर पहुंच गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 51 अंक की बढ़त के साथ 10 हजार 723 पर था।


उधर, विदेशी मुद्रा बाजार में रुपये की कीमत में 28 पैसे की बढ़ोतरी हुई और दोपहर बाद के सौदों में एक डॉलर 69 रुपये 91 पैसे का बिक रहा था। 

 

-------


*सिडनी में चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्‍ट मैंच में भारत के पहली पारी में सात विकेट पर 622 रन के जवाब में आस्‍ट्रेलिया ने दूसरे दिन का खेल समाप्‍त होने तक 24 रन बना लिए थे।  इससे पहले, भारत ने पहली पारी सात विकेट पर 622 रन बनाकर समाप्‍त घोषित कर दी थी। रविन्‍द्र जडेजा 81 रन बनाकर आउट हुए। ऋषभ पंत 159 रन पर नॉट आउट रहे। इससे पहले, चेतेश्‍वर पुजारा दोहरे शतक से चूक गए और 193 रन पर आउट हुए। आस्‍ट्रेलिया भारत ने अभी 598 रन पीछे है।

 

-------


*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंटार्कटिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट विंसन फतह करने के लिए अरुणिमा सिन्हा को बधाई दी है। वे इस चोटी पर पहुंचने वाली दुनिया की पहली दिव्यांग महिला हैं। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा है कि अरुणिमा ने अपनी कड़ी मेहनत और धैर्य से सफलता की नई ऊंचाईयों को छूआ है उस पर भारत को गर्व है।

 

-------

 

*प्रधानमंत्री मोदी ने आशा व्‍यक्‍त की है कि नागरिकता संशोधन अधिनियम को शीघ्र ही संसद की मंजूरी मिल जाएगी। असम में सिल्‍चर में विजय संकल्‍प समावेश रैली को संबोधित करते हुए आज उन्‍होंने कहा कि सरकार ने नागरिकता संशोधन विधेयक को काफी विचार विमर्श के बाद पेश किया है और सरकार इसे लेकर बहुत गंभीर है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वे राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर की तैयारी को लेकर आम जनता को हो रही कठिनाईयों से परिचित हैं। उन्‍होंने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करने के सभी प्रयास कर रही है कि किसी भी भारतीय को इस रजिस्‍टर से अलग न रखा जाए। प्रधानमंत्री ने कहा –


अपने नागरिकों की सुरक्षा, अपने नागरिकों का सम्‍मान और अपने नागरिकों की समृद्धि सर्वोपरि है। आप सभी को यह भरोसा दिलाने के लिए आया हूं कि नेशनल रजिस्‍टर ऑफ सि‍टिजनशिप-एनआरसी कोई भी भारतीय नागरिक उसमें से नहीं छूटेगा। ये मैं आपको विश्‍वास दिलाता हूं।

 

 

-------------------

*रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने रफाल विमान सौदे पर कांग्रेस के आरोपों को नकारते हुए कहा है कि इस विषय पर उसका समूचा प्रचार झूठ पर आधारित है। रफाल के मुद्दे पर लोकसभा में हुई चर्चा का जवाब देते हुए रक्षा मंत्री सीतारामन ने आज कहा कि कांग्रेस झूठ को आधार बना कर संसद के अंदर और बाहर देश को गुमराह कर रही है। उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार ने यूपीए से बेहतर सौदा किया है। लड़ाकू विमान का आधारभूत मूल्य यूपीए के समय तय किए गए सौदे की तुलना में 9 प्रतिशत कम है।


रक्षामंत्री ने कहा कि मौजूदा सरकार ने विमान का सौदा प्रति विमान 6 अरब 70 करोड़ रुपये दर से किया है, जबकि यूपीए सरकार के दौरान यह कीमत सात अरब सैंतीस करोड़ रुपये के हिसाब से से थी। उन्होंने कहा कि गोपनीयता की शर्त के तहत हथियारों से युक्त विमान की कीमत का खुलासा नहीं किया जा सकता। विमान के सौदे में हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड- एचएएल को शामिल नहीं किए जाने के विषय पर श्रीमती सीतारामन ने कहा कि फ्रांस निर्मित विमान एचएएल निर्मित विमान से सस्ता पड़ेगा।

 

रक्षामंत्री ने कांग्रेस पर रक्षा के मामलों में लापरवाही बरतने का आरोप लगाते हुए कहा कि रक्षा सौदे और सौदेबाजी में अंतर होता है और एनडीए सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा को सबसे अधिक प्राथमिकता देती है।


रक्षामंत्री ने कहा कि उड़ान भरने लायक पहला रफाल विमान इसी वर्ष सितम्बर में भारत आ जाएगा और सभी 36 विमान 2022 के अंत तक भारत को दे दिए जाएंगे।


बाद में कांग्रेस ने सौदे की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति - जेपीसी की मांग करते हुए सदन से वॉकआउट किया।


समाजवादी पार्टी के धर्मेंद्र यादव ने चर्चा में भाग लेते हुए आरोप लगाया कि यह यूपीए शासन के दौरान तय की गई कीमत से अधिक मूल्य पर किया गया है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार एक निजी कम्पनी को सौदे में शामिल किया गया है, उससे अनेकों संदेह पैदा होते हैं।

 

-------------------

 

*लोकसभा ने आधार और अन्‍य कानून संशोधन विधेयक 2018 को अपनी मंजूरी दे दी है। इस विधेयक के जरिये आधार अधिनियम-2016, भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम-1885 और धनशोधन निवारण अधिनियम-2002 में संशोधन किया गया है। विधेयक में व्‍यवस्‍था है कि नये मोबाइल फोन कनेक्‍शनों और बैंकों में खाता खोलने के लिए आधार नम्‍बर देना अब वैकल्पिक होगा।

 

विधेयक पर चर्चा के दौरान लोकसभा में कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार ने आधार को कानूनी मजबूती प्रदान की है जो यूपीए सरकार के दौरान नहीं की गई थी। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा


मैंने अपने अफसर्स को निर्देश दिया है कि किसी ग‍रीब को आधार के आभाव में अनाज से वंचित नहीं किया जाएगा। यह हमने सर्कुलर भेजा है। हमारी सरकार ने तय किया है कि आधार के आभाव में किसी को भी अस्‍पताल में फर्स्‍ट एड से रोका नहीं जाएगा। आधार ने क्‍या किया है कटिंग, फिटिंग, सेटिंग करने वाले को अलग कर दिया है और सीधा जनता और सरकार के बीच उसके बैंक अकाउंट में पैसा जा रहा है।

 


कानून मंत्री ने कहा कि आधार को लागू किये जाने से बिचौलिये की भूमिका समाप्‍त हो गई है।

 

-------------------

 

*लोकसभा ने कंपनी संशोधन विधेयक 2018 पारित कर दिया है। यह विधेयक इस बारे में गत वर्ष नवम्‍बर में जारी अध्‍यादेश का स्‍थान लेगा। इस विधेयक के द्वारा कंपनी अधिनियम 2013 में कई संशोधन किये गये हैं। इनमें व्‍यापार को और सहज बनाना, राष्‍ट्रीय कंपनी कानून ट्राईब्‍यूनल में सुधार और नियमों को न मानने वाली कंपनियों के खिलाफ कड़े प्रावधान किया जाना शामिल हैं। आज लोकसभा में विधेयक पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कॉरपोरेट मामलों के राज्‍यमंत्री पी०पी० चौधरी ने कहा कि यह विधेयक विशेष अदालतों और राष्‍ट्रीय कंपनी कानून ट्राईब्‍यूनल में विशेष रूप से सुधार के लिए लाया गया है।

 


उन कंपनियों को चेक करने के लिए अगर कमेंसमेंट ऑफ बिजनेस उन्‍होंने डिक्‍लेर नहीं किया तो यह माना जाएगा कि यह बिजनेस करने के लिए कंपनी बनी ही नहीं है। उसके लिए पेड ऑफ शेयर पे करना पडेगा। तो सारा देखने के लिए सेक्‍शन 10ए इंट्रडूस किया यह भी बहुत जरूरी था, जल्‍दी था इसलिए इमिडिएट एक्‍शन लिया गया। एंड अपार्ट फ्रम दिस ऑडिनेंस जो लाना इसलिए जरूरी था क्‍योंकि इनको अगर नहीं करते तो और भी केसिज बढ़ जाते तो उससे जो परपज जो होता आईबीसी का इंसोलेवेंसी एंड बैंकरप्‍सी कोड की जो टाइम लाइन दिए हुए हैं वो उस टाइम लाइन नहीं हो पाते।

 

-------------------

 

*लोकसभा ने नई दिल्‍ली अंतर्राष्‍ट्रीय मध्‍यस्‍थता केंद्र विधेयक 2018 पारित कर दिया है। इस विधेयक में नई दिल्‍ली अंतर्राष्‍ट्रीय मध्‍यस्‍थता केंद्र की स्‍थापना का प्रावधान है। विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार इसे विश्‍वस्‍तरीय मध्‍यस्‍थता केंद्र के रूप में विकसित करना चाहती है।

 

-------------------

*इलेक्‍ट्रोनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा है कि सरकार एक लाख रूपये से कम के वित्‍तीय लेन-देनों से जुड़े धोखाधडी के मामलों की रिजर्व बैंक की मदद से जांच करेगी। इस समय रिजर्व बैंक और अन्‍य बैंक सिर्फ एक लाख रूपये से अधिक के बैंक लेन-देन से संबंधित धोखाधड़ी के मामलों की जांच करते हैं।

 

-------------------

 

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता अजय माकन ने आज पार्टी की दिल्‍ली इकाई के अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा दे दिया है। एक ट्वीट में श्री माकन ने लोगों, मीडिया और पार्टी नेता राहुल गांधी का समर्थन के लिए धन्‍यवाद दिया है।

 

-------------------

 

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल झारखंड और ओडि़सा का दौरा करेंगे। झारखंड में वे उत्‍तरी कोयल परियोजना-मंडल बांध और कन्‍हार सिंचाई परियोजना का शिलान्‍यास करेंगे। वे प्रधानमंत्री आवास योजना के 25 हजार लाभार्थियों का वीडियो कॉंफ्रेसिंग के जरिये गृह-प्रवेश भी कराएंगे। वे एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

 

-------------------

 

*खेल मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा है कि सरकार खिलाड़ियों की पहचान छोटी उम्र में करने का प्रयास कर रही है, ताकि उन्हें प्रशिक्षण और पोषण देकर विश्व स्तरीय चैम्पियन बनाया जा सका। आज नई दिल्ली में पुलिस परिवार कल्याण समिति द्वारा आयोजित मिशन ओलिम्पिक स्पोर्ट्स मीट-2019 के समापन समारोह को संबोधित करते हुए श्री राठौड़ ने कहा-

 


अब 2019 से 12 साल और आठ साल के बच्‍चों का फिजिकल टेस्‍ट पूरे देश के अंदर करवाने की तैयारी चल रही है। हम तकरीबन दो करोड़ बच्‍चों का हर साल फिजिकल टेस्‍ट करेंगे और फिर हर साल उस उम्र में हम सलेक्‍शन करेंगे एक हजार खिलाडि़यों का पूरे देश में और उनकों हम पांच लाख रूपये देना शुरू करेंगे एक हजार खिलाडि़यों को और आठ साल तक लगातार देते रहेंगे। ताकि जब वो 18 साल की उम्र में पहुंचेगे तब तक वो अंतर्राष्‍ट्रीय लेवल के खिलाड़ी बन चुके होंगे।

 

 

-------------------

 

*दक्षिण चीन सागर पर चक्रवाती तूफान - पाबुक पिछले 24 घंटे में पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ गया है।


पोर्ट ब्लेयर के मौसम कार्यालय ने बताया है कि कल दोपहर के पहले चक्रवात के अंडमान सागर पहुंचने की संभावना है और रविवार रात तक ये अंडमान द्वीप समूह के पार जा सकता है। चक्रवात के कारण अंडमान द्वीपों पर कल शाम से रविवार तक भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।

 

 

 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

 

सबरीमला मंदिर में प्रवेश के मामले को लेकर केरल बंद के दौरान हिंसा अखबारों की अहम खबर है। राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है - मंदिर में प्रवेश पर हिंसा में एक की मौत, ढाई सौ घायल तमिलनाडु में भी 60 लोग गिरफ्तार, 25 बसें रद्द।

 

युद्धग्रस्‍त अफगानिस्‍तान में कथित लाइब्रेरी बनाने के अमरीकी राष्‍ट्रपति के बयान पर दैनिक जागरण का शीर्षक है - ट्रंप के तंज पर भारत का पलटवार, गिनाये अफगानिस्‍तान में अपने काम। अस्‍पताल और संसद जैसे भवन बनाने में भारत ने खर्च किए हैं तीन अरब डॉलर। भारत हर वर्ष लगभग डेढ़ हजार अफगानी विद्यार्थियों को दे रहा है छात्रवृत्ति।

 

जलंधर में विज्ञान कांग्रेस में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के संबोधन पर जनसत्‍ता के शब्‍द हैं - प्रधानमंत्री ने दिया 'जय अनुसंधान' का मंत्र। जय जवान जय किसान, जय विज्ञान के बाद अब जय अनुसंधान।

 

जम्‍मू-कश्‍मीर में विधानसभा चुनाव कराने के बारे में केन्‍द्र सरकार के बयान को जनसत्‍ता ने सुर्खी दी है। निर्वाचन आयोग चाहे तो लोकसभा और जम्‍मू-कश्‍मीर विधानसभा चुनाव साथ-साथ। केन्‍द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्‍यसभा में चर्चा का दिया जवाब। संसद में सदस्‍यों के हंगामे के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई पर हिन्‍दुस्‍तान लिखता है - लोकसभा में शोर मचाने पर दो दिन में 45 सांसद निलंबित।

 

आठवीं कक्षा तक फेल न करने की नीति में बदलाव को संसद की मंजूरी पर दैनिक जागरण की टिप्‍पणी है - नहीं पढ़ें तो होंगे फेल भी। लोकसभा के बाद राज्‍यसभा ने विधेयक पर लगाई मुहर।

 

डेटा चोरी के नये खुलासे पर रिपोर्ट के हवाले से दैनिक भास्‍कर कहता है - अगर आपके मोबाइल फोन में फेसबुक इंस्‍टॉल नहीं है तो भी फेसबुक तक पहुंच रहा है आपका डेटा। चौदह देशों में डेटा बेचने के आरोप झेल रही फेसबुक दूसरे ऐप के जरिए भी डेटा चुराती है।

 

अब विज्ञान, हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है - पहली बार चांद के उस पार पहुंचा चीन का यान, पृ‍थ्‍वी से न दिखने वाले चन्‍द्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर रखा कदम, एटकन घाटी की तस्‍वीरें सामने आईं।