आकाशवाणी सार (7-Jan-2019)

Posted on January 8th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

नार्वे की प्रधानमंत्री एरेना सोलबर्ग नई दिल्‍ली पहुंची। रायसीना संवाद और दोनों देशों के बीच सुदृढ़ सहयोग वार्ता के मुख्‍य एजेंडे में।


बांग्‍लादेश में शेख हसीना लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगी।


अफगानिस्‍तान में सोने की एक खान में हुई दुर्घटना में 40 लोगों की मौत।


भारत ने ए एफ सी एशियाई कप फुटबाल टूर्नामेंट में 55 साल बाद पहली जीत दर्ज की। थाईलैंड को चार-एक से हराया।



लोकसभा अध्‍यक्ष ने असंयमित व्‍यवहार के लिए ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके तथा तेलगू देशम पार्टी के सदस्‍यों को निलंबित किया।


निर्वाचन आयोग ने तमिलनाडु में गज चक्रवात से प्रभावित क्षेत्रों में राहत और पुनर्वास कार्यों के चलते तिरूवरूर विधानसभा उपचुनाव स्‍थगित किया।


उच्‍चतम न्‍यायालय ने आईटी कानून समाप्‍त किये जाने के बावजूद कथित तौर पर इसके तहत मुकादमा चलाए जाने संबंधी याचिका पर केन्‍द्र से जवाब मांगा।


भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रृंखला दो-एक से जीतकर ऑस्‍ट्रेलिया को उसकी जमीन पर हराकर इतिहास रचा। राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने टीम को बधाई दी।


अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने अमरीका-मैक्सिको सीमा पर विवाद समाप्‍त करने के लिए इस्‍पात का अवरोधक लगाने का प्रस्‍ताव किया।


केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को, सीधी भर्ती और उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण को मंजूरी दी।



देशभर के जवाहर नवोदय विद्यालयों में पांच हजार सीटें बढ़ाने को मंजूरी दी गई।


भारत ने ईरान के महत्‍वपूर्ण चाबहार बंदरगाह का संचालन शुरू किया।

 

समाचार विस्तार से-

 

 

 

*नॉर्वे की प्रधानमंत्री एरना सोलबर्ग भारत की तीन दिन की यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंच गई हैं। उनके साथ एक बड़ा व्‍यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी है। श्रीमती सोलबर्ग भारत-नॉर्वे व्‍यापार सम्‍मेलन में भाग लेंगी।

 

वे प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ वार्ता करेंगी। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द और उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू से भी मिलेंगी। विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज श्रीमती सोलबर्ग से मुलाकात करेंगी।

 

नॉर्वे की प्रधानमंत्री रायसीना संवाद में उद्घाटन भाषण देंगी। 

 

नार्वे के प्रधानमंत्री की इस यात्रा से दोनों देशों के बीच सहयोग में प्रगति के साथ-साथ साझा हित के क्षेत्रों में भागीदारी बढ़ाने का अवसर मिलेगा। भारत और नार्वे के बीच बहुआयामी संबंध है और आर्थिक तथा तकनीकी सहयोग द्विपक्षीय संबंध के महत्‍वपूर्ण पहलू है। भारत में नार्वे की 100 से अधिक कंपनियों ने जहाज निर्माण, जल-विद्युत और पेट्रोलियम क्षेत्र में निवेश किया है। कई प्रमुख भारतीय कंपनियां भी नार्वे में कार्य कर रही है। दोनों देशों ने अर्थव्‍यवस्‍था में विकास के लिए समुद्री संसाधन के सतत उपयोग में साझा रूचि दिखाई है।

 

----------------

 

*जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो तीन दिन की भारत यात्रा पर आज नई दिल्ली पहुंच रहे हैं। अपने प्रवास के दौरान श्री कोनो, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ बैठक करेंगे। वे कल भारत-जापान मैत्री मंच की बैठक में भी शामिल होंगे।

 

ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मैरिस पेयने भी आज से तीन दिन की भारत यात्रा पर रहेंगी। प्रवास के दौरान वे विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, वित्तमंत्री अरुण जेटली और रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन के साथ बैठक करेंगी।

 

 

 

----------------

 

*मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि भारतीयों को केवल नवाचारों की पहल करने वाला नहीं, बल्कि नवाचार उद्यमी बनने की महत्वाकांक्षा रखने वाला चाहिये। जालंधर में आठवीं महिला विज्ञान कांग्रेस के समापन समारोह में श्री जावड़ेकर ने कहा कि भारत के लोग दूसरों के लिये नवाचार लेकर आते हैं, लेकिन यही उचित समय है जब उन्हें अपने नवाचारों का स्वामी बनना चाहिये।

 

  ----------------

 

*बांग्लादेश में अवामी लीग अध्‍यक्ष शेख हसीना आज लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगी। जनवरी 2009 के बाद से शेख हसीना के नेतृत्‍व में यह तीसरी सरकार होगी। इससे पहले 1996 से 2001 तक वे प्रधानमंत्री थीं। 

 

299 सदस्‍यों की संसद के लिए हुए आम चुनाव में अवामी लीग और सहयोगी दलों को 288 सीटें मिली हैं। 

 

----------------

 

*अफगानिस्तान में बदख्शां प्रांत में सोने की एक खान में हुई दुर्घटना में चालीस लोगों की मौत हो गई और दस घायल हो गये। जिला प्रशासन ने बताया कि गांव वासियों द्वारा सोने की तलाश में नदी के निकट दो सौ फीट गहरा गढ्ढा खोदे जाने से खान के अंदर की दीवार ढह गई। अवैध हथियारों से लैस लोग अक्सर सोना, कोयला और अन्य खनिजों के लिए प्राकृतिक भंडारों में गैर कानूनी खनन करते हैं।

 

----------------

 

*भीम ऐप के माध्यम से लेन-देन का आंकड़ा दिसंबर 2018 में एक लाख करोड़ रुपये को पार कर गया। केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि इस ऐप पर आधारित भुगतान का मूल्य पिछले साल दिसंबर में एक लाख दो हजार पांच सौ 94 करोड़ रुपये था। श्री प्रसाद ने बताया कि भीम वित्तीय लेन-देन का अनूठा माध्यम है जो लोगों में बहुत लोकप्रिय है।

 

-------------

 

*भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन - इसरो के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर के. सिवन ने कहा है कि केंद्र सरकार ने अगले चार वर्ष के दौरान चालीस उपग्रह प्रक्षेपण यान विकसित करने के लिए दस हजार नौ सौ करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। कल तमिलनाडु के तिरुचिरापल्‍ली में उन्होंने कहा कि चंद्रयान तीन महीने के भीतर प्रक्षेपित कर दिया जाएगा। यह चंद्रमा के एक ऐसे हिस्‍से पर उतरेगा जो अब तक अनजान है। उन्‍होंने कहा कि भारत के मानवयुक्‍त गगनयान को स्‍वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर 2022 तक भेजने की योजना है।

 

----------------

 

*उत्‍तर-मध्‍य रेलवे ने 15 जनवरी से शुरू हो रहे कुंभ मेले के दौरान प्रयागराज से गुजरने  वाली रेलगाडि़यों की जानकारी लोगों को देने के लिए एक मोबाइल एप "कुंभ सेवा"जारी किया है। एप से मेला अवधि के दौरान चलने वाली सभी रेलगाडि़यों की जानकारी उपलब्‍ध रहेगी। इसके अतिरिक्‍त इससे आरक्षित और अनारक्षित रेल टिकट भी खरीदे जा सकते हैं।

 

  ---------------

 

*महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी आज नई दिल्ली में एक समारोह में वर्ष 2017-18 के लिये 97 आंगनवाड़ी कर्मियों को पुरस्‍कृत करेंगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह पुरस्‍कार इन कर्मियों की उपलब्धियों के लिये दिया जाता है।

 

राष्‍ट्रीय और राज्‍य स्‍तर पर आंगनवाड़ी कर्मियों को पुरस्‍कृत करने संबंधी यह योजना वर्ष 2000-01 में शुरू की गई थी। समन्वित बाल विकास सेवा योजना के तहत यह पुरस्‍कार हर साल आंगनवाड़ी कर्मियों को प्रेरित करने और उनकी अनुकरणीय सेवाओं के लिए दिया जाता है। राष्‍ट्रीय स्‍तर के पुरस्‍कार में 50 हजार रूपये नकद और प्रशस्ति-पत्र दिया जाता है, जबकि राज्‍य स्‍तर के पुरस्‍कार में 10 हजार रूपये नकद दिये जाते हैं। राष्‍ट्रीय स्‍तर की पुरस्‍कार राशि इसी साल 25 हजार रूपये से बढ़ाकर 50 हजार रूपये की गई है।

----------------

 

*भारत ने ए एफ सी एशियाई कप फुटबाल टूर्नामेंट में 55 साल बाद पहली जीत दर्ज की। कल आबूधाबी में भारतीय टीम ने पहले मैच में थाईलैंड को चार-एक से हराया। कप्‍तान सुनील छेत्री ने दो गोल किए।

 

 

--------------

 

*चक्रवात पाबुक कमजोर पड़कर हवा के गहरे दबाव में बदल गया है। अगले 12 घंटों में इसके और कमजोर पड़ने की संभावना है।

 

चक्रवाती तूफान पाबुक गहरे दबाव में तब्‍दील हो गया है और ये पोर्टब्‍लेयर से 65 किलोमीटर दूर 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्‍तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। मछुआरों  से कहा गया है कि वे समुद्र में न जाये। अंडमान ट्रंकरोड़ पर यातायात आज सामान्‍य हो गया है। शहीद और स्‍वराज द्वीप के लिए जलयानों को आज सुबह रवाना किया जा रहा है, लेकिन अन्‍य द्वीपों के लिए सेवायें फिलहाल स्‍थगित है। जिला प्रशासन की ओर से एनडीआरएफ की तीन टीमें तैनात की गई है। खराब मौसम के कारण आज अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के सभी सरकारी और निजी स्‍कूल-कॉलेजों को बंद किया गया है। 

   

 

---------------

 

*निर्वाचन आयोग ने तमिलनाडु में तिरूवरूर विधानसभा सीट पर इस महीने की 28 तारीख को होने वाला उपचुनाव स्‍थगित कर दिया है। आयोग ने राज्‍य में गज चक्रवात से प्रभावित क्षेत्रों में राहत और पुनर्वास कार्य चलाये जाने के मद्देनजर यह निर्णय लिया है। जिला निर्वाचन अधिकारी के साथ इस महीने की पांच तारीख को हुई बैठक में राजनीतिक पार्टियों ने उपचुनाव को स्‍थगित करने की मांग की थी। पिछले साल डीएमके प्रमुख एम करूणानिधि की मृत्‍यु के बाद तिरूवरूर विधानसभा सीट खाली हुई थी।



-------


*उच्‍चतम न्‍यायालय ने आई टी कानून की धारा-66 को समाप्‍त किए जाने के बावजूद कथित तौर पर इसके तहत मुकादमा चलाए जाने संबंधी याचिका पर केन्‍द्र से जवाब मांगा है। इसके तहत किसी भी व्‍यक्ति को वेबसाइट पर आपत्तिजनक सामग्री साझा करने पर गिरफ्तार किया जा सकता है। न्‍यायमूर्ति आर एफ नरिमन की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने कहा है कि आई टी कानून की धारा को समाप्‍त करने के शीर्ष न्‍यायालय के आदेश का उल्‍लंघन करने पर संबंधित अधिकारियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जायेगा। शीर्ष अदालत ने इस धारा को 24 मार्च 2015 में समाप्‍त कर दिया था।


-------


*उच्‍चतम न्‍यायालय ने एरिक्‍सन इंडिया की ओर से दाखिल अवमानना याचिका पर रिलायंस कम्‍युनिकेशन लिमिटेड-आर कॉम के अध्‍यक्ष अनिल धीरूभाई अंबानी और अन्‍य को नोटिस जारी किया है। एरिक्‍सन इंडिया ने बकाया राशि की अदायगी न किए जाने के लिए यह अवमानना याचिका दायर की है । न्‍यायमूर्ति आर. एफ. न‍रीमन की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने अंबानी और अन्‍य से चार सप्‍ताह के दौरान उत्‍तर देने के लिए कहा है।


-------


*भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार क्रिकेट टैस्‍ट श्रृंखला जीतकर इतिहास रचा है। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर 72 साल और 11 श्रृंखला के बाद टैस्ट श्रृंखला अपने नाम की है। 


आज सिडनी में चौथा और अंतिम क्रिकेट टेस्‍ट मैच ड्रा रहा। और इस तरह भारतीय टीम ने यह श्रृंखला 2-1 से जीत कर इतिहास रच दिया। श्रृंखला में 521 रन बनाने वाले चेतेश्‍वर पुजारा को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया। सीरीज में जसप्रीत बुमराह ने सबसे अधिक 21 और मोहम्मद शमी ने 16 विकेट लिए। आज पांचवें दिन का खेल बारिश के कारण शुरू नहीं हो सका। भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 622 रन पर घोषित की थी। ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 300 रन बनाए थे और फालोऑन के बाद दूसरी पारी में उसने बिना किसी नुकसान के छह रन बनाए थे। भारतीय क्रिकेट की एतिहासिक जीत पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने टीम को बधाई दी है। श्री कोविंद ने एक टवीट् में कहा कि दृढ़ निश्‍चय के साथ बल्‍लेबाजी, जोरदार तेज गेंदबाजी और टीम की बेहतरीन कोशिश ने देश को गर्व का अनुभव कराया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भी ऐतिहासिक जीत पर भारतीय क्रिकेट टीम को बधाई दी है। श्री मोदी ने एक टवीट् में कहा है कि इस श्रृंखला में कुछ स्‍मरणीय खेल का प्रदर्शन किया गया और टीम की एकजुटता देखने को मिली। प्रधानमंत्री ने आगामी विभिन्‍न मैचों के लिए भी भारतीय टीम को शुभकामनाएं भी दी हैं।


-------


*अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप ने अमरीका और मैक्सिको की सीमा पर कंक्रीट की दीवार बनाने के बजाय इस्‍पात का अवरोधक लगाने का प्रस्‍ताव किया है। उन्‍होंने कहा कि इस्‍पात का अवरोधक ज्‍यादा मजबूत होता है और कम रूकावट वाला विकल्‍प है। ट्रंप की यह टिप्‍पणी इस मुद्दे पर डेमोक्रेट नेताओं के साथ मतभेद समाप्‍त करने का एक प्रयत्‍न है। इन मतभेदों की वजह से एक पखवाड़े से सरकार का कामकाज आंशिक रूप से ठप्‍प पड़ गया है।


ट्रंप ने दलील दी है कि अमरीका में मैक्सिको से गैर कानूनी तौर पर पहुंचने वालों पर रोक लगाने के लिए सीमा पर अवरोधक लगाना आवश्‍यक है।

 

-------

 

*केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को, सीधी भर्ती और उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण को मंजूरी दे दी है। सूत्रों ने बताया कि इस आरक्षण का लाभ उन लोगों को मिल सकता है, जिनकी सालाना आमदनी आठ लाख रुपये से कम है और उनके पास पांच एकड़ तक कृषि भूमि है।



यह आरक्षण मौजूदा 50 प्रतिशत आरक्षण के अलावा होगा। इस फैसले को लागू करने के लिए संविधान के अनुच्छेद 15 और 16 में संशोधन करना होगा। सरकार इस बारे में कल संसद में संविधान संशोधन विधेयक ला सकती है।


इस निर्णय पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए केन्‍द्रीय वित्‍त राज्‍य मंत्री प्रताप शुक्‍ल ने कहा



पहले से ही इसकी मांग चली आ रही थी कि आर्थिक दृष्टि से पिछड़े हुए सभी सामान्‍य वर्गों को दिया जाए। बीजेपी की यह मांग रही है जिसको प्रधानमंत्री जी ने आज पूरा करने का काम किया है। मैं प्रधानमंत्री जी को धन्‍यवाद देता हूं हमारे लिए यह जरूरी था जिसको हमने करके दिखाया है।



भाजपा के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता शहनवाज हुसैन ने इसे प्रधानमंत्री के सबका साथ सबका विकास मंत्र की सफलता बताया



एक सौ 32 करोड़ हिन्‍दुस्‍तानियों की फिक्र करते हैं प्रधानमंत्री। सबको साथ लेकर चलते हैं प्रधानमंत्री। स्‍वर्ण सामाज में भी बहुत बड़ी तादाद में गरीब लोग हैं और उनके मन में भी था कि जब सबको आरक्षण मिल रहा है तो स्‍वर्ण समाज में जो गरीब है उसका भी इस देश के संसाधन पर हक है और वो हक देने का काम प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी ने किया है।



--------

 

*लोकसभा ने पर्सनल लॉ- संशोधन विधेयक 2018 पास कर दिया है। इसमें कुष्ठ रोगियों के अधिकारों के संरक्षण का प्रावधान है। विधि और न्याय राज्यमंत्री पी.पी. चौधरी ने विधेयक पेश करते हुए कहा कि कुष्ठ रोग का इलाज संभव है इसलिए इस रोग के आधार पर विवाह विच्‍छेद करने या तलाक लेने को समाप्त करने के लिए यह संशोधन विधेयक लाया गया है।


--------

 

*लोकसभा में कल नागरिकता संशोधन विधेयक 2016 पेश करने के भारतीय जनता पार्टी के फैसले के बाद असम गण परिषद ने असम में भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन से अलग होने की घोषणा की है। परिषद के अध्यक्ष और असम के कैबिनेट मंत्री अतुल बोरा ने आज नई दिल्ली में गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात के बाद गठबंधन सरकार से अलग होने की घोषणा की।



असम गण परिषद के गठबंधन से अलग होने के बावजूद असम में भाजपा के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार को कोई खतरा नहीं है।

 

--------

 

*मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने आज देश भर में जवाहर नवोदय विद्यालयों में पांच हजार सीट बढ़ाने को मंजूरी दे दी। इन अतिरिक्‍त सीटों पर 20019-20 के शैक्षिक सत्र में दाखिले किए जाएंगे। एक वक्‍तव्‍य में श्री जावडेकर ने कहा कि जवाहर नवोदय विद्यालयों में अब सीटों की संख्या 46 हजार छह सौ से बढ़कर 51 हजार हो गई हैं। उन्‍होंने कहा कि पहली बार ग्रामीण छात्रों की गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा कदम उठाया गया है।



--------

 

*भारत ने ईरान के दक्षिणी तट स्थित सिस्‍तान-ब्‍लूचिस्‍तान प्रांत में महत्‍वपूर्ण चाबहार बंदरगाह का संचालन शुरू किया। यह पहली बार है कि भारत ने अपने देश की सीमा के बाहर किसी बंदरगाह का संचालन संभाला है। आज नई दिल्‍ली में जहाजरानी मंत्रालय के एक वक्‍तव्‍य में कहा गया है कि भारत ने 24 दिसंबर 2018 को हुई चाबहार त्रिपक्षीय समझौता बैठक के बाद ईरान के चाबहार शाहिद बेहेश्‍ती के एक हिस्‍से का संचालन संभाल लिया।


--------

 

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रक्षा क्षेत्र और आतंकवाद से निपटने सहित विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर आपसी सहयोग के बारे में टेलीफोन पर बातचीत की है। उन्होंने पिछले वर्ष दोनों देशों के बीच विशेष और विशेषाधिकृत भागीदारी में महत्वपूर्ण उपलब्धियों की सराहना की।


दोनों नेताओं ने आपसी संबंधों को मजबूत बनाए रखने पर सहमति व्यक्त की। राष्ट्रपति पुतिन ने इस पर सितम्बर में वार्षिक पूर्वी आर्थिक फोरम में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को फिर से आमंत्रण दिया।


--------

 

*भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि यदि भारतीय अर्थव्यवस्था में नकदी की कमी आयेगी तो केंद्रीय बैंक समुचित कदम उठायेगा। उन्‍होंने कहा कि फिलहाल आवश्यकता के अनुरूप नकदी उपलब्ध है। गवर्नर ने कहा कि रिजर्व बैंक स्थिति पर लगातार नजर रखे हुये है और जब कभी आवश्यकता हुई, बाजार की परिस्थितियों के अनुरूप समुचित कदम उठाये जायेंगे।



--------

*ब्रिटेन की एक अदालत ने वर्ष 2000 के क्रिकेट मैच फिक्सिंग घोटाले के एक मुख्‍य आरोपी बुकी संजीव चावला के प्रत्‍यर्पण को मंजूरी दे दी है। इस घोटाले में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान हैंसी क्रोनिया भी आरोपी थे।



लंदन की वेस्‍ट मिन्स्‍टर मजिस्‍ट्रेट अदालत ने 50 वर्षीय चावला के प्रत्‍यर्पण को सहमति दे दी। अब यह मामला औपचारिक प्रत्‍यर्पण आदेश हासिल करने के लिए गृह सचिव साजिद जाविद के पास जाएगा।



 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

*राफाल मुद्दे पर आरोप-प्रत्यारोप अखबारों की बड़ी खबर है। हिंदुस्तान की सुर्खी है-भ्रष्टाचार पर घमासान। राफाल को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन आमने-सामने। 

 

*हरिभूमि का कहना है- हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड- एचएएल के एक लाख करोड़ रुपए के ठेकों पर हुई तकरार। 

 

*दैनिक जागरण की सुर्खी है-संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के दौरान कई रक्षासौदों की जांच के आसार। बिचलौलिये क्रिश्चन मिशेल की स्वीकारोक्ति के हवाले से पत्र लिखता है-दुबई में तय होते थे सौदे, बटती थी दलाली की रकम।दैनिक जागरण का कहना है लघु और मध्यम उद्यमियों को राहत देने की तैयारी। 60-70 लाख रुपए सालाना तक टर्नओवर पर 10 से 15 हजार रुपए जीएसटी और कम्पोजिशन स्कीम के लिए सालाना कारोबार की सीमा डेढ़ करोड़ रुपए करने की अनुसंशा।

 

*आगामी लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी की 17 विशेष समितियों का गठन जनसत्ता की अहम खबर है। केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह घोषणा पत्र और श्री अरुण जेटली प्रचार समिति की अगुवाई करेंगे।

 

*राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है- आधार से बची 90 हजार करोड़ रुपए की सब्सिडी। वित्तमंत्री अरुण जेटली के हवाले से पत्र लिखता है-इस बचत से आयुष्मान भारत जैसी तीन योजनाएं चलाई जा सकती है। आधार के इस्तेमाल से बिचौलिये हुए गायब, सब्सिडी सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में पहुंची। उधर दैनिक भास्कर ने केंद्रीय विधि और न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद के बयान का उल्लेख किया है-ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ना होगा, सरकार लाएगी विधेयक।

 

 

---------------