आकाशवाणी सार (8-Feb-2019)
AIR News Gist

Posted on February 9th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

 

*राष्‍ट्रीय राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में, भारी वर्षा और ओलावृष्टि, जम्‍मू कश्‍मीर और हिमाचल प्रदेश में हिमपात जारी।



*राज्‍यसभा की कार्यवाही रफाल विमान सौदे के बारे में समाचारपत्र में छपी रिपोर्ट पर विपक्ष के हंगामे के कारण दिन भर के लिए स्‍थगित। रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने रिपोर्ट को खारिज किया। 


*प्रवर्तन निदेशालय की आईएनएक्‍स मीडिया से संबंधित धन शोधन जांच मामले में पी चिदम्‍बरम से पूछताछ।


*वित्‍तमंत्री ने कहा- इस वर्ष अप्रैल तक, देश के प्रत्‍येक घर में बिजली पहुंचेगी, जो रणनीतिक विकास लक्ष्य की समय सीमा से लगभग एक दशक आगे।


*ऑकलैंड में महिलाओँ के दूसरे ट्वेन्टी-ट्वेन्टी क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को चार विकेट से हराया। 


*जहरीली शराब पीने से उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड में मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 41 हुई।


*क्रिकेट में भारत ने दूसरे टवन्‍टी-टवन्‍टी मैच में न्‍यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर श्रृंखला में एक-एक से बराबरी की।

 

 

समाचार विस्तार से-

 

*उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में कल भारी वर्षा और ओलावृष्टि से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया। कश्मीर में श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग भारी बर्फबारी के कारण कल लगातार दूसरे दिन भी बंद रहा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि जम्मू-कश्मीर के 16 जिलों में अगले 24 घंटे के दौरान हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई है।


दक्षिण कश्‍मीर के अनन्‍तनाग जिले के कोकरनाग क्षेत्र में कल हिमस्‍खलन की चपेट में आने से एक घर में पति-पत्‍नी की मृत्‍यु हो गई। संयुक्‍त बचाव दल आठ पुलिसकर्मिंयों सहित दस लोगों को बचाने के कार्य में जुटे हैं, जो कल कश्‍मीर छोर से जवाहर टनल के निकट हिमस्‍खलन के चपेट में बर्फ के टीले के नीचे दब चुके हैं। इस बीच, श्रीनगर और जम्‍मू स्‍टेशनों पर फंसे यात्रियों ने राज्‍य प्रशासन से मांग की है उन्‍हें अपने गन्‍तव्‍य तक ले जाने के लिए हवाई उड़ानों की व्‍यवस्‍था की जाए।


उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में खराब मौसम के कारण स्कूल, कॉलेज बंद रहे। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में वर्षा और बर्फबारी का अनुमान व्यक्त किया है। हमारे शिमला संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य के निचले पहाड़ी क्षेत्रों और मैदानी इलाकों में व्‍यापक वर्षा हुई।


ताजा हिमपात और बारिश के बाद समूचे राज्‍य में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। शिमला, कुफरी, डलहौजी, मनाली, लाहौल स्‍फीति और किन्‍नौर में कल रात को भारी हिमपात हुआ इससे कई इलाकों में रास्‍ते भी अवरूद्ध हो गये। कुछ जिलों में शिक्षण संस्‍थान आज एहतियातन बंद रखे गये हैं। वहीं मौसम विभाग ने आज भी बर्फबारी और बारिश की संभावना व्‍यक्‍त की है। 


दिल्ली और आस पास के क्षेत्रों में कल शाम भारी वर्षा और ओलावृष्टि हुई। दिल्ली हवाई अड्डे से कल शाम 6 बजे से रात पौने नौ बजे तक 23 घरेलू और 9 अंतर्राष्ट्रीय उड़ान सहित कुल 38 उड़ाने बाधित हुईं। आज से न्यूनतम तापमान में काफी गिरावट आने का अनुमान व्यक्त किया गया है।


नोएडा में सेक्टर 3 के एक गांव में आंधी वर्षा से 24 मकान ढह जाने से 20 लोग घायल हो गये।

 

----------------------

 

*भारत और बंगलादेश की संयुक्त सलाहकार समिति की पांचवीं बैठक आज नई दिल्ली में होगी। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और बंगलादेश के विदेश मामलों के मंत्री डॉ. ए.के. अब्दुल मोमिन बैठक की संयुक्त अध्यक्षता करेंगे। इससे पहले दोनों देशों के संयुक्त सलाहकार समूह की बैठक अक्तूबर 2017 में ढाका में हुई थी।

 

बंगलादेश के विदेश मामलों के मंत्री बुधवार को चार दिन की भारत यात्रा पर आए। प्रधानमंत्री शेख हसीना की पिछले साल दिसम्बर में हुए संसदीय चुनाव में जीत के बाद यह पहली उच्च स्तरीय बैठक है।

 

----------------------

 

*भारत ने पाकिस्तानी दल के 13 मार्च, 2019 को करतारपुर साहिब गलियारे से तीर्थयात्रियों को आने-देने के तरीकों पर चर्चा के लिए भारत आने का स्वागत किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि जरूरत के अनुसार आगामी बैठक पाकिस्तान में हो सकती है। उन्होंने कहा कि करतारपुर गलियारे को तेजी से तैयार करने के लिए भारत ने दोनों देशों के इंजीनियरों के बीच तकनीकी स्तर की वार्ता का भी प्रस्ताव किया है। उन्होंने कहा कि भारत को उम्मीद है कि पाकिस्तान सकारात्मक जवाब देगा और सीमा पार करने के स्थानों के तालमेल की पुष्टि करेगा।

 

----------------------

 

*जम्मू कश्मीर के उधमपुर में कल उत्तरी कमान के 92 सैनिकों को उनके साहस, शौर्य और उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सेना पदक से सम्मानित किया गया। कमान प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल रणवीर सिंह ने 76 शौर्य पदक, सात उत्कृष्ट सेवा पदक और आठ विशिष्ट सेवा पदक प्रदान किये। अशोक चक्र प्राप्त लांस नायक नजीर अहमद वानी को मरणोपरांत सेना पदक बार से सम्मानित किया गया।

 

 

 

----------------------

 

*संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही आज रफाल लड़ाकू विमान सौदे के बारे में ए‍क मीडिया रिपोर्ट में हुए ताजे खुलासे से बाधित हुई। कांग्रेस के नेतृत्‍व में विपक्ष के हंगामे के कारण राज्‍यसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए जबकि लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्‍थगित कर दी गई। आज राज्‍यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही सदन में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने इस मुद्दे को उठाना चाहा, लेकिन सभापति एम. वेंकैया नायडू ने यह कहते हुए इसकी अनुमति नहीं दी कि वे इस पर राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर धन्‍यवाद ज्ञापन के दौरान चर्चा कर सकते हैं। कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और अन्‍य पार्टियों के सदस्‍य नारेबाजी करने लगे जिसके चलते सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्‍थगित कर दी गई।


लोकसभा में इस मुद्दे पर कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, वामपंथी और अन्‍य दलों के सदस्‍य नारेबाजी करते हुए सदन के बीचोंबीच पहुंच गये। शोर-शराबा जारी रहने के कारण अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन को सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्‍थगित करनी पड़ी।

------

 

*पूर्व वित्‍तमंत्री पी चिदम्‍बरम आईएनएक्‍स मीडिया से संबंधित धन शोधन जांच मामले के सिलसिले में आज प्रवर्तन निेदेशालय के समक्ष उपस्थित हुए।


कांग्रेस नेता पी चिदम्‍बरम ने धन शोधन निवारक कानून के तहत अपना बयान रिकार्ड कराया। इस मामले में पहले भी कई बार उनसे पूछताछ हो चुकी है। श्री चिदम्‍बरम के पुत्र कार्ति से एजेंसी ने इसी मामले में कल लगभग छह घंटे तक पूछताछ की थी।


निदेशालय ने इस मामले में पिछले वर्ष भारत और विदेशों में कार्ति की लगभग 54 करोड़ रूपये की संपत्तियों को जब्‍त किया था।


-------

 

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने नौकरियों और दाखिलों में गरीब उम्‍मीदवारों को सामान्‍य वर्ग में दस प्रतिशत कोटा देने के फैसले को चुनौती देने वाली एक नई याचिका पर केन्‍द्र से जवाब मांगा है। लेकिन प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति रंजन गगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने यह स्‍पष्‍ट किया कि कोटा तय किए जाने के केन्‍द्र के फैसले पर रोक नहीं लगाई जाएगी।


------

 

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि बहुजन समाजपार्टी प्रमुख मायावती ने लखनऊ और नोएडा के पार्कों में अपनी और पार्टी के चिन्‍ह हाथियों की प्रतिमाएं बनाने के लिए जिस सावर्जनिक धन का इस्‍तेमाल किया, उसे लौटाना होगा। मामले की अगली सुनवाई दो अप्रैल को होगी।



------

 

*ऑकलैंड में महिलाओँ के दूसरे ट्वेन्टी-ट्वेन्टी क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को चार विकेट से हरा दिया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट 135 रन बनाए थे। जवाब में न्‍यूजीलैंड ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 136 रन बनाकर मैच जीत लिया। तीन मैचों की श्रृंखला में न्‍यूजीलैंड दो-शून्य से आगे हो गई है।

 

 

--------

 

*उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में ज़हरीली शराब पीने से 41 लोगों की मौत हो गयी है। उत्तर प्रदेश में कुशीनगर और सहारनपुर ज़िलों में 27 लोगों की मृत्यु हुई है। कुछ की हालत गंभीर बनी हुई है। राज्य सरकार ने मृतकों के निकट परिजन को दो लाख रुपये तथा अस्पताल में भर्ती लोगों को पचास-पचास हज़ार रुपये देने की घोषणा की है। राज्य सरकार ने दस पुलिसकर्मियों को निलम्बित कर दिया है। कुशीनगर में आबकारी निरीक्षक और चार कांस्टेबल निलम्बित किये गये हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ज़हरीली शराब बनाने वालों के खिलाफ पंद्रह दिन तक आबकारी विभाग और पुलिस का संयुक्त अभियान चलाने का निर्देश दिया है।



उधर, उत्तराखंड में हरिद्वार ज़िले के भगवानपुर ब्लॉक में ज़हरीली शराब पीने से चौदह लोगों की मौत हो गयी। अनेक लोगों को गम्भीर अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। राज्य सरकार ने चार पुलिसकर्मी और आबकारी विभाग के तेरह अधिकारियों तथा कर्मचारियों को निलम्बित कर दिया है। मुख्‍यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया -



थानाध्‍यक्ष धगरेड़ा इनको निलम्‍बित किया गया है। जो सम्‍बन्‍धित चौकी है उसके चौकी के इंचार्ज हैं उनको निलम्‍बित किया गया है। साथ ही दो बीटकर्मी जो कॉन्‍सटेबल रैंक के हैं उनको भी सस्‍पेंड किया गया है। उसके अलावा आबकारी विभाग के 13 अधिकारी/कर्मचारियों को निलम्‍बित किया गया है। जो जिला चिकित्‍सालय हैं वहां पर सबको उचित चिकित्‍सा सुविधा उपलब्‍ध कराने के निर्देश दिए गए ।

--------

 

*जम्मू-कश्मीर सरकार ने लद्दाख को नया प्रशासनिक और राजस्व मंडल बनाया है। इसका मुख्यालय लेह में होगा। इसके अंतर्गत लेह और करगिल ज़िले आयेंगे।


--------

 

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल अरुणाचल प्रदेश में दूरदर्शन का सेटेलाइट चैनल डीडी अरुणप्रभा की शुरुआत करेंगे। सूचना और प्रसारण मंत्रालय की विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस चैनल के शुरू हो जाने से दूरदराज के इलाकों की खबरे भी प्रसारित हो सकेंगी।



प्रधानमंत्री अरुणाचल प्रदेश में भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान के स्थायी परिसर की आधारशिला भी रखेंगे।

--------

 

*बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज चार सौ 25 अंक लुढ़ककर 36 हजार पांच सौ 46 पर बंद हुआ। निफ्टी एक सौ 26 अंक कम होकर दस हजार नौ सौ 44 पर बंद हुआ।


--------

 

*आकलैंड में भारत ने आज दूसरे ट्वेंटी-टवेंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में एक-एक की बराबरी हासिल कर ली। यह न्‍यूजीलैंड की धरती पर भारत की ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट में पहली जीत है। न्यूजीलैंड ने 8 विकेट पर 158 रन बनाए। जवाब में भारत ने 18 ओवर और 5 गेंद में तीन विकेट पर 162 रन बनाकर जीत हासिल कर ली।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

 

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कल लोकसभा में यह कहने को कि देश लूटने वालों को हमसे डरना ही होगा, दैनिक जागरण सहित अधिकतर अखबारों ने सुर्खी बनाया है। जनसत्ता ने उनके इन शब्दों को पहली खबर बनाया है-कांग्रेस के 55 साल सत्ता भोग के हमारे 55 महीने सेवाभाव के। अमर उजाला ने उनके इस कथन को दिया है कि विपक्ष का महागठबंधन है महामिलावट।

 

*रिजर्व बैंक द्वारा कल घोषित मौद्रिक नीति को भी अखबारों ने प्रमुखता से दिया है-राजस्थान पत्रिका लिखता है- 17 महीने बाद घटी रेपोरेट, होम और ऑटोलोन होगा सस्ता, घटेगी ईएमआई।

 

*धन शोधन मामले में प्रवर्तन निदेशालय की रॉबर्ट वाड्रा से पूछताछ की खबरें भी लगभग सभी अखबारों में हैं।

 

*चुनाव आयोग की सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर गलत विज्ञापन के खिलाफ कार्रवाई करने की केंद्र से अनुमति मांगने को नवभारत टाइम्स ने प्रमुखता से देते हुए लिखा है-आगामी चुनाव को देखते हुए सोशल मीडिया पर कई बंदिशें लग सकती हैं।

 

*दैनिक भास्कर की खबर है कि खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के सुझाव पर पूर्वोत्तर रेलवे की पहल-एक्सप्रेस हो या शताब्दी मिट्टी के बर्तनों में मिलेगा खाना। पत्र ने लिखा है कि इससे कुम्हारों को मिलेगा रोजगार।