आकाशवाणी सार (5-Feb-2019)
AIR News Gist

Posted on February 6th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*भारत ने भगोड़े कारोबारी विजय माल्या के प्रत्‍यर्पण के ब्रिटेन के फैसले का स्वागत किया।

 

*यूरोप के अनेक देशों द्वारा वेनेजुएला में विपक्षी नेता जुआन गुआइदो को अंतरिम राष्‍ट्रपति के रूप में मान्‍यता देने से राजनीतिक संकट और गहराया।

 

*टेनिस में चेन्नई ओपन एटीपी चैलेंजर टूर्नामेंट में तीन भारतीय खिलाड़ी- विजय सुंदर प्रशांत, अर्जुन खरे और सुमित नागल पुरुष सिंगल्स मुख्य ड्रॉ के दूसरे राउंड में पहुंचे।

 


*उच्‍चतम न्‍यायालय ने कोलकाता पुलिस आयुक्‍त राजीव कुमार को शारदा चिटफंट घोटाले की जांच में सीबीआई के समक्ष पेश होने और सहयोग करने को कहा। न्यायालयने उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगाई।

 

*शीर्ष न्‍यायालय ने पश्चिम बंगाल के मुख्‍य सचिव, पुलिस महानिदेशक और कोलकाता पुलिस आयुक्‍त से 18 फरवरी तक जवाब देने को कहा।

 

*संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही पश्चिम बंगाल सरकार और सीबीआई के बीच गतिरोध के कारण आज भी बाधित।

 

*बिहार में सीमांचल एक्‍सप्रेस के दुर्घटना ग्रस्त होने के बाद पूर्व मध्य रेलवे के हाजीपुर-बछवारा-बरौनी खंड पर रेल गाड़ियों का परिचालन बहाल।

 

*यूरोपीय संघ के करीब 20 देशों ने वेनेजुएला में विपक्ष के नेता जुआन गुआइदो को अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दी।

 

 

समाचार विस्तार से-

 

 

*ब्रिटेन के गृहमंत्री साजिद जावेद ने भगोडे कारोबारी विजय माल्या को भारत प्रत्यर्पित करने का आदेश दिया है। ब्रिटेन के गृहमंत्रालय ने कल पुष्टि की कि पूरे मामले पर विचार के बाद माल्या के प्रत्यर्पणआदेश पर रविवार को हस्ताक्षर किये गये। इस आदेश को माल्या को वापस लाने के भारत केप्रयासों की सफलता माना जा रहा है। 

 

63 वर्षीय शराब कारोबारी विजय माल्या ने पिछले वर्ष दिसंबर में लंदन की अदालत में अपने प्रत्यर्पण के खिलाफ चुनौती दी थी जिसे अदालत ने खारिज कर दिया था। प्रत्यर्पण संधि प्रक्रिया के तहत मुख्य मजिस्ट्रेट का फैसला गृह मंत्रालय को भेजा गया था। माल्या के पास ब्रिटेन के हाई कोर्ट में अपील के लिए इस आदेश की तिथि से सिर्फ 14 दिन का समय है। एक ट्वीट में उसने कहा कि वह प्रत्यर्पण आदेश को चुनौती देगा। विजय माल्या के खिलाफ भारत में नौ हजार करोड़ रुपये की बैंक धोखाधड़ी का आरोप है। 

 

----------

 

*भारत ने विजय माल्या को वापस भेजनेके ब्रिटेन के फैसले का स्वागत किया है। नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि माल्या के प्रत्यर्पण की कानूनी प्रक्रिया जल्द पूरी होने का इंतजार है।

 

 

 

 

 

----------

 

*उत्तर प्रदेश विधानमंडल का बजटसत्र राज्यपाल राम नाइक के संबोधन के साथ आज शुरू होगा। राज्यपाल विधानसभा और विधानपरिषद की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। राज्य सरकार वित्तीय वर्ष 2019-20 का बजट सात फरवरीको पेश करेगी। वर्तमान सरकार का यह तीसरा बजट होगा।

 

----------

 

*विश्व के अनेक देशों ने वेनेजुएला में विपक्ष के नेता जुआन गुआइदो को अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दे दी है।मौजूदा राष्ट्रपति निकोलस मादुरो पर इस्तीफे का दबाव बढ़ाते हुए और नये राष्ट्रपति चुनाव का रास्ता साफ करते हुए जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन और स्पेन ने सार्वजनिक रूप से गुआइदो का समर्थन किया है। यह कदम वेनेजुएला में रविवार तक राष्ट्रपति चुनाव कराने की समयसीमा निकलने के बाद उठाया गया है। जुआन गुआइदो ने पिछले महीने अमरीका और कई दक्षिण अमरीकी देशों के समर्थन से स्वयं को वेनेजुएला का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित किया था।

 

हालांकि निकोलस मादुरो ने पद छोड़ने के कोई संकेत नहीं दिये हैं और यूरोपीय संघ पर ट्रम्प प्रशासन के निर्देशों पर चलने का आरोप लगाया है।

 

 

----------

 

*विश्व के 22 देश और इंडियन ओशन रिम एसोसिएशन के नौ वार्ताकार आपदा प्रबंधन की मसौदा कार्य योजना पर आज नई दिल्ली में विचार-विमर्श करेंगे। कार्य योजना के तय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आपदा प्रबंधन केन्द्रीय समिति गठित करने पर भी विचार होगा। विदेश मंत्रालय के सहयोग से गृह मंत्रालयदो दिन की इस बैठक का आयोजन कर रहा है।

 

 

 

 

 

 

 

----------

 

*चेन्नई ओपन एटीपी चैलेंजर टूर्नामेंट में तीन भारतीय खिलाड़ी- विजय सुंदर प्रशांत, अर्जुन खरे और सुमित नागल पुरुष सिंगल्स मुख्य ड्रॉ के दूसरे राउंड में पहुंच गये हैं।

 

चेन्नई में चल रही प्रतियोगितामें कल विजय सुंदर प्रशांत ने स्पेन के कार्लोस बोलुदा परकिस को हराया। अर्जुन खरेने रूस के इवान नेदेल्को और सुमित नागल ने स्पेन के डेविड पेरेज सांज को मात दी।

 

अगले राउंड में सुमित नागल कामुकाबला कोरिया के दकी ली से और प्रशांत का अपने ही देश के साकेत माइनेनी से होगा।

 

सबकी निगाहें भारत के प्रजनेश गुणेश्वरन और जर्मनी के डैनियल ऑल्टमियर के बीच कल होने वाले मैच पर लगी हैं। अगर प्रजनेशकल यह मुकाबला जीत जाते हैं तो वे अपने करियर में पहली बार शीर्ष एक सौ खिलाड़ियों में शामिल हो जाएंगे। 

 

----------

 

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने कोलकाता पुलिस आयुक्‍त राजीव कुमार कोसीबीआई के समक्ष पेश होने का निर्देश देते हुए कहा है कि वे शारदा चिटफंट घोटाले की जांच में सीबीआई के साथ पूरी ईमानदारी से सहयोग करें।

 

न्‍यायालय ने श्री कुमार को पूछताछ के लिए सीबीआई के समक्ष मेघालयकी राजधानी शिलांग में पेश होने को कहा।

 

न्‍यायालय ने कहा कि पूछताछ के दौरान कोलकाता पुलिस आयुक्‍त की न तो गिरफ्तारी की जाएगी और न ही उनके खिलाफ किसी तरह के बलपूर्वक कदम उठाये जाएंगे।

 

प्रधान न्‍यायाधीश न्यायमूर्ति रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वालीपीठ ने राजीव कुमार को नोटिस जारी कर 20 फरवरी से पहले जवाब देने को कहा है। न्‍यायालय,सीबीआई की उस याचिका पर सुनवाई कर रहा है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि श्री कुमार घोटाले से जुड़े इले‍क्‍ट्रॉनिक सबूतों के साथ छेड़छाड़कर रहे हैं और उनकी अध्‍यक्षता में गठित विशेष जांच दल-एसआईटी ने सीबीआई को फर्जी दस्‍तावेजसौंपे हैं। अगली सुनवाई 20 फरवरी को होगी।

 

न्‍यायालय ने पश्चिम बंगाल के मुख्‍य सचिव, पुलिस महानिदेशकऔर पुलिस आयुक्‍त को सीबीआई की अवमानना याचिका पर 18 फरवरी तक जवाब देने को कहा है।

 

शीर्ष न्‍यायालय की पीठ ने राज्‍य के मुख्‍य सचिव, पुलिस महानिदेशकऔर कोलकाता पुलिस आयुक्‍त की अपील पर ये भी कहा है कि इन तीनों अधिकारियों को 20 फरवरीको अदालत में पेश होना पड़ सकता है। उनकी पेशी के बारे में 19 फरवरी तक उन्‍हें सूचित कर दिया जाएगा।

 

 

...................

 

*उत्‍तर प्रदेश में विधानसभा का बजट सत्र विपक्ष के भारी शोर-शराबे और हंगामे के बीच आज शुरू हो गया।

 

राज्‍यपाल राम नाईक ने विधानसभा और विधान परिषद की संयुक्‍त बैठक में अपने अभिभाषण में सरकार के कार्यों पर प्रकाश डाला।

 

 

...................

 

*बिहार में पूर्व मध्य रेलवे के हाजीपुर-बछवारा-बरौनी खंड पर रेल परिचालन आज से शुरू हो गया है। 

 

हाजीपुर बरौनी रेलखंड पर मेल एक्‍सप्रैस, मेमू और सवारी गाडि़यां आज सुबह से चलना शुरू हो गई है। इस बीच, रेल बोर्ड के निर्देश परइस घटना की जांच आज से शुरू हो गई है।पूर्वी क्षेत्र के रेल संरक्षा आयुक्‍त लतीफ खानने घटना स्‍थल का दौरा कर इस संबंध में जानकारी प्राप्‍त की। श्री खान दुर्घटना केबारे में प्रत्‍यक्षदर्शियों से 6 और 7 फरवरी को बात करेंगे। इसके बाद श्री खान अपनीरिपोर्ट रेलवे को देंगे। 

 

इस खंड पर रविवार को हाजीपुर के सहदेई बुजुर्ग स्‍टेशन पर सीमांचलएक्‍सप्रेस के 11 डिब्‍बे पटरी से उतर जाने से रेल सेवाएं बाधित हो गई थी। इस घटनामें छह यात्री मारे गए थे।

 

...................

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज मोनाको के राष्‍ट्राध्‍यक्ष राजकुमार अल्‍बर्ट द्वितीय से मुलाकात की और पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन तथा नवीकरणीय ऊर्जा सहित विभिन्‍न मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने के बारे में विचार-विमर्श किया। राजकुमार अल्‍बर्ट द्वितीय भारत की एक सप्‍ताह की यात्रा पर कल नई दिल्‍ली पहुंचे। उनके साथ उच्‍चस्‍तरीय शिष्‍टमंडल भी आया है।

 

इससे पहले, विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने आज सवेरे मोनाको के शासनाध्‍यक्ष से मुलाकात की।

 

 

 

...................

 

*उत्‍तर प्रदेश सरकार ने सभी विभागों और निगमों में हड़ताल पर रोक लगाते हुए छह महीने की अवधि के लिए अनिवार्य सेवा संरक्षण अधिनियम-ऐस्‍मा लागू कर दिया है। इस बारे में मुख्‍य सचिव अनुप चंद्र पांडे ने कल रात अधिसूचना जारी की।पुरानी पेंशन योजना को लेकर सरकार और राज्‍य कर्मचारी संघ के बीच वार्ता विफल रहनेके कारण यह कदम उठाया गया है।

 

 

...................

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

*सारदा चिट फंड घोटाले की सीबीआई जांच पर उठा विवाद कोलकाता से सुप्रीम कोर्ट और संसद तक पहुंचने को आज के सभी अखबारों ने अपनी पहली खबर बनाया है। नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है - कोलकाता का रायता दिल्‍ली तक फैला। संसद में विपक्षी दलों का हंगामा। दैनिक भास्‍कर के शब्‍द हैं - ममता का सत्‍ताग्रह। हरिभूमि ने इसे बॉक्‍स में देते हुए सु्प्रीम कोर्ट के हवाले से लिखा है - आरोप सही हुए तो होगी सख्‍त कार्रवाई, पछताएंगे पुलिस कमिश्‍नर।सीबीआई की अर्जी पर सुनवाई आज। जनसत्‍ता ने गृहमंत्री के शब्‍दों को दिया है- बंगाल में संवैधानिक व्‍यवस्‍था चरमराने के संकेत।

 

*बैंकों के नौ हजार करोड़ रुपए लेकर भागे विजय माल्‍या को भारत प्रत्‍यर्पित करने को ब्रिटेन सरकार की अनुमति का समाचार अखबारों की दूसरी बड़ी खबर है। दैनिक जागरण की सुर्खी है - माल्‍या को भारत लाने का रास्‍ता साफ, प्रत्‍यर्पण को मिली मंजूरी। पंजाब केसरी ने इसे मोदी सरकार की बड़ी सफलता बताया है।

 

*प्रयागराज में कुंभ के दूसरे स्‍नानपर्व मौनी अमावस्‍या पर पांच करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के संगम में डुबकी लगाने की ख़बर दैनिक जागरण, अमर उजाला और जनसत्‍ता सहित अधिकांश अखबारों में है। हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है - तोक्‍यो और शंघाई की आबादी से भी ज्‍यादा श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई।

 

*काले धन की रिपोर्ट को सार्वजनिक करने से वित्‍त मंत्रालय के इंकार को भी समाचार पत्रों ने अहमियत दी है। पंजाब केसरी ने लिखा है - वित्‍त मंत्रालय की दो टूक, रिपोर्ट सार्वजनिक करने से संसद के विशेषाधिकारका होगा हनन।

 

*ग्रोथ की राह पर आईटी इंडस्‍ट्रीशीर्षक से इकोनॉमिक टाइम्‍स की खबर है- देश की टॉप आईटी फर्मों ने नौ महीने में दीं 70 हजार जॉब्‍स। 

 

*किशोरों और युवाओं को सोशल मीडिया की लत से छुटकारा दिलाने के लिए लखनऊ के किंगजार्ज मेडिकल कॉलेज में खोला जाएगा विशेषक्‍लीनिक। पत्र लिखता है - सोशल मीडिया के बीमारों का होगा इलाज।