आकाशवाणी सार (4-Feb-2019)
AIR News Gist

Posted on February 5th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

 

*देश के पर्यटन क्षेत्र में पिछले वर्ष 19 प्रतिशत की वृद्धि।


*उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने विश्‍व कैंसर दिवस पर डॉक्‍टरों, नीति निर्माताओं और विशेषज्ञों से कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाने का आह्वान किया।


*संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही सी बी आई औरपश्चिम बंगाल पुलिस के बीच गतिरोध को लेकर कई बार स्‍थगित किए जाने के बाद दिनभरके लिए स्‍थगित।

 

*गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा-सी बी आई की कार्रवाई के बाद का घटनाक्रम संवैधानिक संकट का संकेत।

 

*उच्‍चतम न्‍यायालय शारदा चिटफंड मामले में जांच में बाधा डालने के लिए कोलकाता पुलिस अधिकारियों के खिलाफ सी बी आई की अवमानना याचिका पर कल सुनवाई करेगा।

 

*भारतीय बैंक संघ ने बैंकों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड और तीन लाख रुपये तक के फसल ऋण के लिए प्रोसेसिंग और अन्‍य सभी सेवा प्रभारमाफ करने का परामर्श जारी किया।

 

*मौनी अमावस्‍या के अवसर पर आज पांच करोड़ से अधिकलोगों ने प्रयागराज में संगम में डुबकी लगाई।

 

*क्रिकेट में -भारत आई सी सी एक दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीयरैंकिंग में दूसरे स्‍थान पर। बल्‍लेबाज विराट कोहली और गेंदबाज जसप्रीत बुमराह रैकिंग में पहले स्‍थान पर बरकरार।

 

 

समाचार विस्तार से-

 

 

 

 

*सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय आज से राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह शुरू कर रहा है। लोगों को सड़कों के सुरक्षित उपयोग के बारे में जागरूक और संवेदनशील बनाने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। केन्‍द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह,विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तथा सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्‍य में नई दिल्ली में राजघाट स्थित गांधी स्मृति से मोटर कार रैली रवाना करेंगे। यह रैली महात्मा गांधी से ऐतिहासिक रूप से जुड़े भारत,बंग्लादेश और म्यामांर के स्‍थलों तक जाएगी। सात हजार 250 किलोमीटर की दूरी तय कर रैली 24 फरवरी को म्यामां में यांगून में संपन्न होगी।

 

--------

 

*केन्द्रीय मंत्री के.जे. अल्फोंस ने कहा है कि देश के पर्यटन क्षेत्र में 19 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई है और पिछले वर्ष इस क्षेत्र को 23 करोड़ 40 लाख डॉलर का राजस्व मिला है। कल गुवाहाटी में दूसरे आसियान - भारत युवा शिखर बैठक का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि विश्व यात्रा और पर्यटन परिषद की वर्ष 2018 की रिपोर्ट के अनुसार भारत का पर्यटन क्षेत्र में तीसरा स्थान है। देश में लगभग आठ करोड़ 20 लाख लोगों को इस क्षेत्र में रोजगार मिला है। असम के मुख्यमंत्री सर्बानन्द सोनोवाल ने इस अवसर पर कहा कि संबंध मजबूत करने के लिए देशोंके बीच विभिन्न क्षेत्रों में अधिक सहयोग की आवश्यकता है।

 

--------

 

*संसद के दोनों सदनों में आज राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर धन्‍यवाद प्रस्‍ताव पेश किया जाएगा।राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने बृ‍हस्‍पतिवार को बजट सत्र के पहले दिन दोनों सदनों की संयुक्‍त बैठक को संबोधित किया था। कांग्रेस ने अपने लोकसभा और राज्‍यसभा सांसदोंको इस सप्‍ताह संसद में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया है।

 

--------

 

*आज विश्‍व कैंसर दिवस है। इसका उद्देश्‍य जागरूकता बढ़ाकर समुचित कार्रवाई के लिए सरकारों पर दबाव बना कर घातक रोग से होने वाली मृत्‍यु पर अंकुश लगाना है। कैंसर दिवस पर पूरी दुनिया में रैलियों, संगोष्ठियोंऔर जन जागरूकता अभियानों का आयोजन किया जा रहा है। कैंसर से प्रतिवर्ष नब्‍बे लाख साठ हजार से अधिक लोगों की मौत होती है। यह संख्‍या एच आई वी एड्स, मलेरिया और तपेदिक से होने वाली कुल मौतों से ज्‍यादा है।

 

--------

 

*भारतीय महिला हॉकी टीम ने स्‍पेन के मुर्सिया में कल रात आयरलैंड को दूसरे मैच में 3-0 से पराजित कर अपने दौरे का समापन किया। गुरजीत कौर स्‍पेन के दौरे पर भारत के लिए सर्वाधिक गोल करने वाली खिलाड़ी रहीं।आयरलैंड के साथ शनिवार को भारत का पहला मैच एक-एक की बराबरी पर ड्रॉ हो गया। इससे पहले मेजबान स्‍पेन के साथ भारत की चार मैचों की श्रृंखला बराबरी पर खत्‍म हुई।

 

--------

 

*संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही पश्चिम बंगाल में केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरा-सीबीआई की कार्रवाई पर शोरगुल के कारण दिन भर के लिए स्‍थगित कर दी गई है।


राज्‍यसभा की बैठक शुरू होने के कुछ ही मिनट बाद तृणमूल कांग्रेस-टीएमसी के नेतृत्‍व में विपक्ष ने कल रात राज्‍य के पुलिस आयुक्‍त के खिलाफ सीबीआई की कार्रवाई के विरोध में हंगामा किया। टीएमसी सांसद डेरेक ओ. ब्रायन ने यह मुद्दा उठाते हुए आरोप लगाया कि केन्‍द्र सरकार राजनीतिक कारणों से सीबीआई का दुरूपयोग कर रही है। कांग्रेस और राष्‍ट्रीय जनता दल सहित अन्‍य विपक्षी दल भी उनके साथ शामिल हो गये। शोरगुल के बीच अध्‍यक्ष एम.वेंकैया नायडू ने सदन की कार्यवाही दोपहर बाद दो बजे तक और फिर दिन भर के लिए स्‍थगित कर दी।


लोकसभा में भी टीएमसी, कांग्रेस, राष्‍ट्रीय जनता दल और अन्‍य पार्टियों ने सीबीआई का मुद्दा उठाया। इन पार्टियों के सदस्‍य केन्‍द्र सरकार के खिलाफ नारे लगाते हुए सदन के बीचोंबीच आ गए। इस दौरान कांग्रेस सदस्‍य भी सदन के बीचोंबीच आ गए। ये सदस्‍य रफाल विमान सौदे की जांच संयुक्‍त संसदीय समिति-जेपीसी से कराने की मांग कर रहे थे। शोरगुल के बीच अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने प्रश्‍नकाल चलाने की कोशिश की लेकिन उनकी बात किसी ने नहीं सुनी। इसलिए उन्‍होंने सदन की बैठक पहले दो बार स्‍थगित करने के बाद दिन भर के लिए स्‍थगित कर दी।


------

 

*गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कोलकाता के पुलिस आयुक्‍त के खिलाफ केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई की कार्रवाई को उचित ठहराया है। उन्‍होंने आज कहा कि पुलिस आयुक्‍त शारदा चिटफंड घोटाला मामले में सहयोग नहीं कर रहे थे और कई सम्‍मन का जवाब देने में विफल रहे। इसलिए सीबीआई को कार्रवाई करने पर मजबूर होना पड़ा। लोकसभा में शून्‍यकाल के दौरान इस मुद्दे पर जवाब देते हुए गृहमंत्री ने सीबीआई अधिकारियों के खिलाफ कोलकाता पुलिस की कार्रवाई को गैरकानूनी बताया।


------

 

*उच्चतम न्यायालय शारदा चिटफंड मामले में सबूतों को नष्ट करने और जांच में बाधा डालने के लिए कोलकाता पुलिस अधिकारियों के खिलाफ न्यायालय की कथित अवमानना के मामले में सीबीआई की याचिका पर कल सुनवाई करेगा। जांच एजेंसी ने आज इस मामले में उच्चतम न्यायालय में याचिका दाखिल कर पश्चिम बंगाल सरकार को यह निर्देश देने का अनुरोध किया है कि वहां की सरकार चिट फंड मामले में जांच में सहयोग करे। याचिका में यह भी अनुरोध किया गया है कि इस बारे में पुलिस आयुक्त राजीव कुमार को जांच एजेंसी के समक्ष पेश होने को कहा जाए।


सीबीआई की ओर से महाधिवक्ता तुषार मेहता ने उच्चतम न्यायालय की पीठ को बताया कि अभूतपूर्व स्थिति उत्पन्न हो गई है और आज दोपहर बाद इसकी तुरंत सुनवाई की जानी चाहिए। हालांकि न्यायालय ने सुनवाई कल तक टाल दी। रविवार को सीबीआई अधिकारियों के एक दल को उस समय हिरासत में ले लिया गया, जब वे संबंधित मामले की जांच के सिलसिले में लाउडन स्ट्रीट स्थित कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार के निवास पर पहुंचे थे।

-------

 

*महाराष्‍ट्र मंत्रिमंडल ने सामान्‍य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए शिक्षण संस्‍थानों और सरकारी नौकरियों में दस प्रतिशत आरक्षण लागू करने के प्रस्‍ताव को आज मंजूरी दे दी। इसके साथ ही महाराष्‍ट्र देश का सातवां राज्‍य बन गया है, जहां आरक्षण की नई व्‍यवस्‍था लागू होगी।

------

 

*पेट्रोल की कीमतों में आज लगातार पांचवें दिन गिरावट आई । तीनों महानगरों में पेट्रोल के मूल्‍य प्रति लीटर दस से 16 पैसे तक कम हुए हैं और डीजल प्रति लीटर आठ से 12 पैसे नीचे आ गया।

-------

 

*लोकसभा चुनाव में इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की पारदर्शिता सुनिश्चित करने की मांग को लेकर विपक्षी दलों के नेता आज निर्वाचन आयोग गये। इनमें कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद, सहित विभिन्‍न राजनीतिक दलोंके प्रमुख नेता शामिल थे। बाद में श्री आजाद ने बताया कि विपक्षी नेताओं ने निर्वाचन आयोग से मांग की कि लोकसभा और विधानसभा चुनावों में इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के 50 प्रतिशत नतीजों का मतदाता पुष्टि पर्ची से मिलान किया जाए। 

 

 

--------

 

*कलकत्‍ता उच्‍च न्‍यायालय ने भी सीबीआई द्वारा चिटफंड घोटाले के सिलसिले में कोलकाता के पुलिस आयुक्‍त राजीव कुमार से उनके आवास पर पूछताछ की कोशिश के खिलाफ पश्चिम बंगाल सरकार की याचिका पर तुरंत सुनवाई से आज इनकार कर दिया। केंद्र सरकार की आपत्ति के बाद न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति शिवकांत प्रसाद ने कहा कि इस पर कल सुनवाई की जाएगी।

 

 

--------

 

*भारतीय बैंक संघ ने बैंकों को परामर्श जारी कर तीन लाख रूपये तक के कृषि ऋण और किसान क्रेडिट कार्ड के लिए प्रक्रिया, दस्‍तावेजीकरण, जांच और अन्‍य सभी सेवा प्रभार माफ करने का अनुरोध किया है। कृषि मंत्रालय की एक विज्ञप्ति के अनुसारदेश में 21 करोड़ से अधिक छोटे और सीमांत किसान हैं।

 

--------

 

*सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड के तहत वित्‍तीय समावेशन का अभियान शुरू करने का फैसला किया है।विज्ञप्ति के अनुसार इस अभियान की शुरूआत राज्‍य सरकारों के सहयोग से वित्‍तीय संस्‍थानों के जरिये की जाएगी। वित्‍तीय सेवा विभाग इस बारे में वित्‍तीय संस्‍थानों को निर्देश जारी कर चुका है।

 

--------

 

*भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजों और जसप्रीत बुमराह गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर बरकरार हैं।

 

आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला जीतने के बाद भारतीय टीम 122 अंकके साथ दूसरे नम्‍बर पर है। इंग्लैंड रैंकिंग में पहले स्थान पर है।

 

पिछले महीने आस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन की बदौलत महेंद्र सिंह धोनी की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है।

 

--------

 

*असम सरकार ने कहा है कि वह असम समझौते की धारा छह को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है। आज राज्य विधानसभा में एक प्रश्न के उत्तर में संसदीय मामलों के मंत्री चंद्र मोहन पटवारी ने कहा कि इस धारा के क्रियान्वयन से राज्य के मूलनिवासियों के अधिकार सुनिश्चित होंगे। उन्होंने कहा कि धारा छह से संबंधित मुद्दों की समीक्षा के लिए केन्द्र ने एक समिति गठित की है।

 

 

--------

 

*बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 113 अंक के उछाल के साथ 36 हजार 583 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 19 अंक की बढ़त लेकर 10 हजार नौसौ बारह पर आ गया। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया आज 55 पैसे कमजोर होकर एक डॉलर के मुकाबले 71 रूपए 81 पैसे के स्‍तर पर आ गया।

 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

*चिटफंड घोटाला मामले में कोलकाता में सीबीआई की कार्रवाई पर टकराव अखबारों की बड़ी खबर है। जनसत्ता की टिप्पणी है- केंद्र और पश्चिम बंगाल सरकार में ठनी।अंग्रेजी दैनिक इंडियन एक्सप्रेस कहता है- घोटाले की कड़ियों को जोड़ने के सिलसिले में पुलिस आयुक्त से पूछताछ के लिए सीबीआई की टीम कोलकाता पहुंची।

 

*उधर,नवभारत टाइम्स का कहना है- ममता बनर्जी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हेलीकॉप्टर को राज्य में उतरने की इजाजत नहीं दी, योगी ने फोन पर की सभा।

 

*सीमांचल एक्सप्रेस रेल दुर्घटना अखबारों की दूसरी बड़ी खबर है। हिंदुस्तान लिखता है- सहयोग को उठे सैकड़ों हाथ, सहदेई से लेकर हाजीपुर सदर अस्पताल तक स्थानीय लोगों ने रेलयात्रियों की काफी सहायता की। हड़ताल पर गए एंबुलेंसकर्मी भी हड़ताल समाप्तकर सहायता के लिए पहुंचे।

 

*जम्मू-कश्मीर में अनेक विकास परियोजनाओं के उद्घाटन और आधारशिला रखे जाने के अवसर पर प्रधानमंत्री के संबोधन पर राजस्थान पत्रिका की टिप्पणी है- पीएम ने कश्मीर से कांग्रेस पर साधा निशाना। हिंदुस्तान ने प्रधानमंत्री के हवाले से लिखा है- लटकाने और भटकाने की संस्कृति को पीछे छोड़ चुका है देश, लद्दाख के लिए करोड़ों रुपए की सौगात।

 

*अमर उजाला लिखता है- देश के कई राज्यों में आयुष्मान भारत के मरीजों को भर्ती करने से इनकार करने वाले 39 अस्पतालों पर कार्रवाई की तैयारी। 31 जनवरी तक दस लाख 21 हजार से अधिक मरीजों को मिला उपचार,लगभग 984 करोड़ रुपए खर्च का दावा। इस योजना में धोखाधड़ी से संबद्ध 78 फर्जी वेबसाइटऔर 88 ऐप पकड़े गए।

 

*नवभारत टाइम्स की सुर्खी है- इस वर्ष मार्च तक10 करोड़ किसानों के खातों में आएंगे प्रधानमंत्री किसान योजना के दो हजार रुपए, उत्तरप्रदेश और बिहार जैसे बड़े राज्यों में मुश्किल हो सकती है। सरकार ने राज्यों से इस योजना के लिए पात्र किसानों की सूची मांगी।

 

*दैनिक जागरण की खबर है- हाईकोर्ट ने पलटा दिल्ली न्यायिक सेवा का परीक्षा परिणाम, असफल 111 परीक्षार्थी सफल घोषित।