आकाशवाणी सार (6-Feb-2019)
AIR News Gist

Posted on February 6th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

 

*भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने संचार उपग्रह जी सैट-31 फ्रेंच गयानाअंतरिक्ष केन्द्र से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया।

 

*उत्‍तर प्रदेश सरकार ने 1984 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्‍या के बाद कानपुर दंगों की जांच के लिए विशेष जांच दल का गठन किया।

 

 

*सरकार देश में कृषि से जुड़े परिवारों का सर्वेक्षण कराएगी।

 

*राज्‍यसभा की कार्यवाही असम में राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर और विश्‍वविद्यालयों में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में बदलाव के मुद्दे पर हंगामे के कारण स्‍थगित। लोकसभा की कार्यवाही बीजू जनता दल सांसद लाडू किशोर स्‍वैन को श्रद्धांजलि देने के बाद दिन भर के लिए स्‍थगित ।

 

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 42 कलाकारों को आज वर्ष 2017 के संगीत नाटक अकादमी पुरस्‍कार प्रदान किए।


*अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप ने उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ वियतनाम में 27 और 28 फरवरी को दूसरी शिखर बैठक करने की घोषणा की।


*धन संशोधन मामले की जांच के सिलसिले में रॉबर्ट वाड्रा प्रवर्तन निदेशालय में पूछताछ के लिए हाजिर हुए।

 

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने शबरीमला मामले में पुनर्विचार याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा।

 

*भारत और न्‍यूजीलैंड ने क्षेत्रीय सहयोग और द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की।

 

*वेलिंगटन में न्‍यूजीलैंड के साथ पहले टी-टवन्‍टी क्रिकेट मैच में भारत की पुरूष और महिला दोनों टीमें हारीं।

 

 

समाचार विस्तार से-

 

 

 

*भारत का संचार उपग्रह जीसैट-31आज तड़के फ्रेंच गयाना अंतरिक्ष केन्द्र से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया गया। एरियन-5अंतरिक्ष रॉकेट से उपग्रह को भारतीय समयानुसार तड़के दो बजकर 31 मिनट पर कोरू प्रक्षेपण केन्द्र से छोड़ा गया। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो की विज्ञप्ति में बताया गया है कि 42 मिनट की उड़ान के बाद जीसैट-31 उपग्रह बूस्टर से अलग हो गया। अगले कुछदिनों में अपनी कक्षा में स्थापित हो जाने के बाद यह काम करना शुरु कर देगा।

 

इसरो के अध्यक्ष डॉक्टर सिवन नेबताया कि उच्च शक्ति के इस संचार उपग्रह से डीटीएच टेलीविजन के लिए ट्रांसपॉन्डर क्षमतामिलेगी और एटीएम, शेयर बाजार, ई-प्रशासन और दूरसंचार से जुड़ी अन्य सेवाओं के विस्तारमें मदद मिलेगी। 

 

संचार उपग्रह जीसैट-31 भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण है। यह लगभग 15 वर्षों तक अंतरिक्ष में रहेगा और पुराने हो चुके इनसेट-4 सीआर की जगह पर निर्बाध काम करेगा। यह भारत का 40वां संचार उपग्रह है। इस तरह के 11 उपग्रह पहले से ही अंतरिक्ष में देश की संचार सेवाओंके लिए काम कर रहे हैं। जीसैट-31 उपग्रह का वजन दो हजार पांच सौ 36 किलोग्राम है। हालांकि भारत के जीएसएलवी रॉकेट भी इतने वजन के उपग्रह को ले जाने में सक्षम हैं, लेकिन प्रक्षेपण की तात्कालिक आवश्यकता को देखते हुए इसके लिए विदेशी रॉकेट की सेवाएं ली गईं हैं। 

 

-------------

 

*उत्‍तर प्रदेश सरकार ने 1984 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्‍या के बाद कानपुर दंगों की जांच के लिए विशेषजांच दल का गठन किया है।उत्‍तर प्रदेश के अवकाश प्राप्‍त पुलिस महानिदेशक जांच दल के अध्‍यक्ष होंगे।

 

कानपुर में 1984 के दंगों में125 लोग मारे गये थे।

 

-------------

 

*सरकार ने विदेशी अंशदान नियमन अधिनियम-एफ सी आर ए के तहत 156 गैर-सरकारी संगठनों का पंजीकरण छह महीनेके लिए निलंबित कर दिया है। इन संगठनों के विदेशों से धन लेने पर रोक लगा दी गई है।गृह मंत्रालय की अधिसूचना में कहा गया है कि इन्‍होंने केन्‍द्र सरकार की सार्वजनिक वित्‍त प्रबंधन प्रणाली के तहत 32 प्राधिकृत बैंकों में खाता खोलने के निर्देशों का पालन नहीं किया और बार-बार के निर्देशों के बावजूद अधिनियम के प्रावधानों का उल्‍लंघन किया। 

 

गृह मंत्रालय ने यह भी बताया कि सरकारी निर्देशों का पालन करने वाले 36 अन्‍य गैर-सरकारी संगठनों का निलंबन आदेश वापस ले लिया गया है।

 

 

-------------

 

*सरकार ने पिछले वर्ष जुलाई से इस वर्ष जून तक देश में कृषि से जुड़े सभी परिवारों का सर्वेक्षण कराने का निर्णय किया है। कल लोकसभा में अधिकारिक रूप से यह जानकारी दी गई। राष्‍ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय यह सर्वे करेगा। सर्वेक्षण में इन परिवारों की आय, व्‍यय और कर्ज के बारे में मुख्‍य रूप से जानकारी ली जाएगी।

 

-------------

 

*देश के लगभग 35 हजार किसान इस वर्ष 30 जनवरी तक इलेक्‍ट्रॉनिक राष्‍ट्रीय कृषि बाजार प्‍लेटफॉर्म से तीन सौ करोड़ रुपये का भुगतान प्राप्‍त कर चुके हैं। कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कल लोकसभा में यह जानकारी दी।

 

 

 

 

-------------

 

*भारतीय राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम-एन.एफ.डी.सी. को उत्कृष्ट कार्यों के लिए केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों में विजेता घोषित किया गया है। सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्योग मंत्रालय ने अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए मिनी रत्न श्रेणी में निगम का चयन किया है।

 

 

 

 

 

 

-------------

 

*राज्‍यसभा की कार्यवाही असम में राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर-एनआरसी और विश्‍वविद्यालयों में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में बदलाव के मुद्दे पर हंगामे के कारण पहले दोपहर दो बजे तक फिर पूरे दिन के लिए स्‍थगित कर दी गई। समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और आरजेडी के सदस्‍य विश्‍वविद्यालयों और कॉलेजों में खाली पदों को भरने में विभाग स्‍तर पर आरक्षण लागू करने के लिए दिए गए स्‍थगन नोटिस पर चर्चा की मांग कर रहे थे। राज्‍यसभा की कार्यवाही आज बाद में विश्‍वविद्यालय रोस्‍टर प्रक्रिया पर समाजवादी पार्टी के सदस्‍यों के विरोध के कारण दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी गई।

 


-----

 


*लोकसभा की बैठक ओडिशा में अस्‍का से सांसद लाडू किशोर स्‍वैन को श्रद्धांजलि देने के बाद आज दिन भर के लिए स्‍थगित कर दी गई। ओडिशा से बीजू जनता दल के सांसद श्री स्‍वैन का भुवनेश्‍वर में आज एक निजी अस्‍पताल में निधन हो गया। वे 2004 से 2009 तक ओडिशा विधानसभा के सदस्‍य रहे। मई 2014 में वे 16वीं लोकसभा के लिए चुने गए थे। लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने उनके निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया।


श्री एल.के. स्‍वैन का निधन 71 वर्ष की आयु में आज सुबह भुवनेश्‍वर ओडि़सा में हुआ। हम अपने साथी के निधन पर गहन शोक व्‍यक्‍त करते हैं। यह सभा शोक संतप्‍त परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्‍यक्‍त करती है।

 



-----

 


*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज वर्ष 2017 के प्रतिष्ठित संगीत नाटक अकादमी पुरस्‍कार प्रदान किए।राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में संगीत, नृत्‍य और रंगमंच के 42 कलाकारों को सम्‍मानित किया गया।


ग्यारह प्रतिष्ठित कलाकारों का चयन संगीत के क्षेत्र से किया गया है। इनमें हिंदुस्तानी संगीत के ललित राव, उमाकांत और रमाकांत गुंडेचा तथा कर्नाटक संगीत की एम.एस. शीला शामिल हैं। नृत्‍य के क्षेत्र में सत्त्रिया के लिए रामकृष्ण तालुकदार और भरतनाट्यम के लिए रमा वैद्यनाथन सहित नौ कलाकारों को सम्मानित किया गया। थिएटर के क्षेत्र में भी नौ कलाकारों को पुरस्कार के लिए चुना गया। दस कलाकारों को पारंपरिक, लोक तथा जनजातीय संगीत की श्रेणी में सम्मानित किया गया है। विजय वर्मा और संध्या पुरेचा को प्रदर्शन कला के क्षेत्र में उनके समग्र योगदान के लिए सम्मानित किया गया। इस पुरस्कार में एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक ताम्रपत्र और अंगवस्त्रम दिया जाता है। 

-----

 


*केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज ओडिशा में ढेंक्‍नाल जिले के कामाख्‍यानगर में तीन राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्‍यास किया। 23 अरब 45 करोड़ रुपये की इन परियोजनाओं से खनिज संपदा से भरपूर आंगुल और ढेंक्‍नाल जिलों को पारादीप बंदरगाह से जोड़ने में मदद मिलेगी।

-----

 


*हिमाचल प्रदेश सरकार ने एम. बी. बी. एस. डॉक्‍टरों द्वारा आगे की पढ़ाई के लिए बैंक गारंटी की सीमा दस लाख से घटाकर पांच लाख रुपये कर दी है। मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज विधानसभा में इस आशय की घोषणा की। राज्‍य के मेडिकल कॉलेजों के रेजिडेंट डॉक्टर बैंक गारंटी नीति का विरोध करते रहे हैं।

 

-----

 

*असम के वित्‍तमंत्री हेमंत बिस्‍व सरमा ने विधानसभा में 2019-20 के लिए घाटे का बजट पेश किया है। उन्‍होंने कल्‍याण संबंधी कई उपायों की भी घोषणा की। वित्‍तमंत्री ने दिव्‍यांग व्‍यक्तियों और ट्रांस जैंडर्स लोगों को प्रतिमाह एक हजार रूपए उपलब्‍ध कराने का प्रस्‍ताव रखा है। उन्‍होंने कहा कि वित्‍त वर्ष 2019-20 में छह लाख किसानों को कृषि उपकरण प्रदान किए जाएंगे।


बजट में अल्‍पसंख्‍यक समुदाय की बच्चियों के विकास के लिए दो सौ करोड़ रूपए का आवंटन किया गया है। 2019-20 में पचास हजार युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाएगा।



-----

 

*राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप ने कहा है कि वे उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ वियतनाम में 27 और 28 फरवरी को दूसरी शिखर बैठक करेंगे। अमरीकी संसद को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में शांति हासिल करने के उनके प्रशासन के प्रयासों में प्रगति हुई है।

 

 

----------------------

 

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने केरल में शबरीमला मंदिर में सभी आयु की महिलाओं के प्रवेश की अनुमति दिए जाने के आदेश के खिलाफ विभिन्‍न संगठनों की 64 पुनर्विचार याचिकाओ की सुनवाई के बाद आज अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पांच न्‍यायाधीशों की संवैधान पीठ ने केरल सरकार, त्रावणकोर देवस्‍वम् बोर्ड तथा अन्‍य की याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए कहा कि न्‍यायालय जल्‍द ही निर्णय करेगा कि पिछले वर्ष 28 सितम्‍बर को पारित अपने आदेश की समीक्षा करेगा अथवा नहीं।

 

 

----------------------

 

*भारत और न्‍यूजीलैंड ने संयुक्‍त राष्‍ट्र और अन्‍य अंतर्राष्‍ट्रीय संगठन सहित क्षेत्रीय तथा बहुउद्देशीय मुद्दों पर विचार विमर्श किया। भारत ने इन सभी क्षेत्रों में न्‍यूजीलैंड के साथ मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की। नई दिल्‍ली में कल दोनों देशों के विदेश मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारियों के बीच सलाह मश्विरे के दूसरे दौर की वार्ता हुई। इसमें राजनीतिक, व्‍यापारिक और आर्थिक संबंध सहित अनेक मुद्दों पर चर्चा की गई।

 

----------------------

 

*सरकार ने घुसपैठ रोकने के लिए सीमा प्रबंधन में अन्‍तरिक्ष टैक्‍नोलॉजी के इस्‍तेमाल की योजना को मंजूरी दे दी है। राज्‍यसभा में एक लिखित प्रश्‍न के उत्‍तर में गृह राज्‍यमंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि पिछले चार साल में देश की सीमाओं में घुसपैठ की तीन हजार से अधिक घटनाएं हुई हैं। उन्‍होंने कहा कि पिछले महीने की 24 तारीख तक घुसपैठ की 27 घटनाओं की सूचना है।

 

----------------------

 

*गृहराज्‍यमंत्री किरेन रिजिजू ने 125वां सविधान संशोधन विधेयक सदन में पेश किया। इस विधेयक में पूर्वोत्‍तर के छह अनुसूचित क्षेत्रों में स्‍वायत्‍त परिषदों के आधिकार बढ़ाने का प्रावधान किया गया है।

 

----------------------

 

*सरकार ने कहा कि पांच सौ से अधिक भारतीय मछुआरे और उनकी एक हजार पचास से ज्‍यादा नौकाएं पाकिस्‍तान के कब्‍जे में हैं। एक लिखित प्रश्‍न के उत्‍तर में विदेश राज्‍यमंत्री जनरल वी के सिंह ने आज लोकसभा में बताया कि इस साल पहली जनवरी को दोनों देशों के बीच साझा की गई सूचियों के अनुसार पाकिस्‍तान ने यह तो स्‍वीकार किया है कि 483 भारतीय मछुआरे उसकी हिरासत में हैं। लेकिन नौकाओं के कब्‍जे में होने को स्‍वीकार नहीं किया है।

 

 

----------------------

 

*बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉक्‍टर ए के अब्‍दुल मोमीन भारत के चार दिन के दौरे पर आज रात दिल्‍ली पहुंचेगें। इस दौरान श्री मोमीन शुक्रवार को भारत-बंगलादेश संयुक्‍त सलाहकार समिति की पांचवीं बैठक में भाग लेंगे। बैठक के बाद कुछ समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए जाएंगे। बैठक से पहले श्री मोमीन, विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात करेंगे।

 

----------------------

 

*वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि यदि धरती के बढ़ते तापमान को रोका नहीं गया हिमालय ग्‍लेश्यिर का दो तिहाई हिस्‍सा वर्ष 2100 तक पिघल सकता है। जलवायु और पर्यावरण पर नये व्‍यापक अध्‍ययन के बाद काठमांडु में जारी हिन्‍दू कुश हिमालय आकलन रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक तापमान को डेढ़ डिग्री तक सीमित रखने की पेरिस संधि लागू करने से ग्‍लेशियर का पिघलना एक तिहाई हिस्‍से तक सीमित किया जा सकता है। अंतर्राष्‍ट्रीय एकीकृत पर्वत विकास केन्‍द्र के महानिदेशक एकलव्‍य शर्मा ने जलवायु परिवर्तन पर रोक लगाने के लिए तुरन्‍त कार्रवाई पर जोर दिया है।

 


इस रिपोर्ट में दो बड़े निष्कर्ष निकले हैं। पहला तत्‍काल कार्रवाई की आवश्‍यकता है। दूसरा कार्रवाई नहीं करने की सूरत में इसकी बड़ी कीमत क्षेत्रीय और वैश्विक दोनों स्‍तर पर चुकानी होगी। इ‍सलिए हमें तुरन्‍त कुछ करना होगा।

 

----------------------

 

*वेलिंगटन में आज न्‍यूजीलैंड के साथ पहले टी-20 क्रिेकेट मैच में भारतीय टीम 80 रन से हार गई। पहले बल्‍लेबाजी करते हुए न्‍यूजीलैंड ने निर्धारित बीस ओवर में 219 रन बनाए। जवाब में भारत 19 ओवर और दो गेंद में 139 रन ही बना सका। महिला वर्ग में भी भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा। मेजबान न्‍यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए निर्धारित बीस ओवर में चार विकेट पर 159 रन बनाए। जवाब में भारत की पूरी टीम 20वें ओवर में 136 रन पर आउट हो गई। महिला और पुरूष दोनों ही वर्गों का दूसरा टी-20 मैच शुक्रवार को ऑकलैंड में खेला जायेगा।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

 

*पश्चिम बंगाल में राजनीतिक टकराव का घटनाक्रम अखबारों की सुर्खी है। जनसत्‍ता की सुर्खी है- कोलकाता पुलिस आयुक्‍त को सुप्रीमकोर्ट का आदेश, चिटफंड घोटाले की जांच में दे ईमानदार सहयोग। नवभारतटाइम्‍स ने लिखा है- कमिशनर की सीबीआई के सामने पेशी होगी, अरेस्‍ट नहीं होंगे।दैनिक जागरण ने लिखा है- ममता को सुप्रीम झटका, धरना खत्‍म।

 

*राष्‍ट्रीय सहारा की खबर है- मनी लॉंड्रिंग मामले में आज प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश हो सकते हैं रॉबर्टवाड्रा।

 

*इकनॉमिक टाइम्‍स पहले पन्‍ने पर लिखता है- प्रवर्तन निदेशालय ने कहा- माल्‍या की सम्‍पत्ति बेच सकते हैं बैंक। जनसत्‍ता ने लिखा है- माल्‍या की सम्‍पत्ति पर बैंकों का दावा।ई डी को आपत्ति नहीं।

 

*नवभारत टाइम्‍स की खबर है- दिल्‍ली-मेरठ को रैपिड रेल और कानपुर, आगरा, पटना को मेट्रो का गिफ्ट आज।

 

*दैनिक जागरण ने लिखाहै- दिल्‍ली में आज बारिश के आसार, ओलावृष्टि संभव। तापमान एक बार फिर गिर सकता है।हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है- दिल्‍ली एन सी आर वासियों को एक बार फिर ठिठुरन का सामना करना पड़ सकता है।

 

*अमर उजाला ने दिल्‍ली में बढ़ते स्‍वाइन फ्लू मामलों की खबर दी है। पत्र लिखता है- दिल्‍ली के 13 अस्‍पतालों में वेंटीलेटर और आइसोलेशन वार्ड फुल।

 

*उत्‍तर भारत में मंगलवार देर रात पांच दशमलव छह तीव्रता के भूकम्‍प के झटके की खबर दैनिक भास्‍कर और दैनिक ट्रिब्‍यून में है।

 

*अमर उजाला की खबरहै- इंदिरा गांधी एयरपोर्ट में हांगकांग से आई उड़ान में ट्रॉली बेग में करीब छह किलो सोना बरामद।

 

*जनसत्‍ता ने पृथ्‍वी की बाहरी हलचल पर हुए अध्‍ययन को विशेष आलेख में देते हुए लिखा है- उत्‍तरी ध्रुव अपनीजगह से लगातार खिसक रहा है और आर्कटिक की ओर बढ़ रहा है।