आकाशवाणी सार (3-Feb-2019)
AIR News Gist

Posted on February 3rd, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

 

*अमरीका के बाद रूस भी परमाणु हथियार संधि से हटेगा।

 

*स्‍मृति मंधाना आई.सी.सी. की एकदिवसीय बल्‍लेबाज़ी रैंकिंग में शीर्ष पर।

 


*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लद्दाख के लेह में 12 हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्‍यास किया। उन्‍होंने जम्‍मू में दो पनबिजली परियोजनाएं और एक अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स की भी आधारशिला रखी।



*बिहार के हाजीपुर में आज सुबह सीमांचल एक्‍सप्रेस के 11 डिब्‍बों के पटरी से उतरने से छह लोगों की मौत और 36 घायल।



*अमरीका में भारत के राजदूत ने आशा व्‍यक्‍त की है कि हिरासत में रखे गए विद्यार्थियों से मिलने की अनुमति कल तक मिल जाएगी।

 

*वेलिंग्‍टन में भारत ने पांचवें और आखिरी एक दिवसीय क्रिकेटमैच में न्‍यूजीलैंड को हराकर श्रृंखला में चार-एक से अपने नाम की।

 

 

समाचार विस्तार से-

 

 

 

 

*बिहार के वैशाली जिले के सहदेई बुजुर्ग में आज तड़के सीमांचल एक्सप्रेस के नौ डिब्बे पटरी से उतर गए। मुजफ्फरपुर रेलवे पुलिस अधीक्षक संजय कुमार सिंह ने बताया कि जोगबनी से आनंद विहार टर्मिनल आ रही ट्रेन के दो जनरल कोच और एक ए.सी. कोच बुरी तरह क्षतिग्रस्‍त हो गए हैं।


पूर्वी मध्‍य रेलवे के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि दुर्घटना में अब तक किसी के मारे जाने की खबर नहीं है लेकिन 18 लोग घायल हुए हैं। उन्‍हें स्‍थानीय अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।


रेल मंत्री पीयूष गोयल के कार्यालय ने एक ट्वीट में बताया कि दुर्घटना स्‍थल पर राहत और बचाव कार्य तेजी से चलाए जा रहे हैं। हेल्‍पलाइन नम्‍बर हैं:-


सोनपुर के लिए - 06158221645 और हाजीपुर के लिए - 06224272230 और बरौनी के लिए - 0627923222.

 

 

------------------------

 

*ऋषि कुमार शुक्‍ला केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो - सीबीआई के नए निदेशक होंगे। मध्‍य प्रदेश काडर के 1983 बैच के आईपीएस अधिकारी शुक्‍ला दो वर्ष इस पद पर रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में उच्‍चस्‍तरीय समिति ने उनकी नियुक्ति की मंजूरी दी।

 

------------------------

 

*राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने कहा है कि रूस परमाणु हथियार संधि से अलग हो जाएगा, लेकिन मध्‍यम दूरी की परमाणु मिसाइलों की तैनाती अमरीका के ऐसा करने पर ही करेगा। इससे पहले अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने रूस पर प्रतिबंधित मिसाइलों की तैनाती कर 1987 की परमाणु शक्ति संधि के उल्‍लंघन का आरोप लगाया था। ट्रंप ने कहा था कि रूसी मिसाइलों से निपटने के लिए अमरीका अपने विकल्‍प तैयार करेगा। अमरीका ने छह महीने के अंदर संधि से अलग होने की चेतावनी भी दी थी। रूस ने संधि के उल्‍लंघन के आरोपों को सख्‍ती से खारिज किया है।

 

------------------------

 

*इराक ने पड़ोसी देश जॉर्डन के लिए तेल आपूर्ति फिर शुरू कर दी है। कल इराक के प्रधानमंत्री आदिल अब्देल मेहदी और जॉर्डन के प्रधानमंत्री उमर अल रज्‍ज़ाज़ ने व्‍यापार बढ़ाने पर बातचीत की। दोनों पक्षों ने तय किया कि इराक, तेल स‍मृद्ध कि‍रकुक प्रांत से जॉर्डन को प्रतिदिन दस हजार बैरल कच्‍चे तेल की आपूर्ति करेगा।

 

जॉर्डन दो वर्ष से भी कम समय में इराक को बिजली देना शुरू कर देगा। इराक, जॉर्डन के सैकड़ों उत्‍पादों से कर हटाने और सीमा के निकट संयुक्‍त औद्योगिक क्षेत्र बनाने पर भी सहमत हुआ है।

 

------------------------

 

*वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने विपक्ष के नेता हुआन गुआदो को अलग-थलग करने के लिये संसदीय चुनाव निर्धारित समय से पहले कराने की धमकी दी है। निर्धारित समय के अनुसार यह चुनाव 2020 के अंत में कराये जाने हैं।


विपक्ष के नेता हुआन गुआदो संसद के अध्यक्ष हैं और उन्होंने 23 जनवरी को स्वयं को देश का कार्यवाहक राष्‍ट्रपति घोषित किया था। कराकास में कल उन्होंने विपक्ष के विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करते हुए मादुरो के त्याग-पत्र और राष्ट्रपति पद का नया चुनाव करने की मांग की।


इस बीच, चार प्रमुख यूरोपीय देशों - ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और स्पेन ने कहा है कि अगर आज मध्य रात्रि तक मादुरो ने राष्ट्रपति चुनाव कराने की घोषणा नहीं की, तो वे अमरीका और कई लातिन अमरीकी देशों की तरह गुआदो को अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दे देंगे।

 

 

 

 

 

------------------------

 

*भारत की स्मृति मंधाना आई.सी.सी. की एकदिवसीय क्रिकेट रैंकिंग में महिला बल्लेबाज़ों में शीर्ष स्थान पर पहुंच गई हैं। ऑस्ट्रेलिया की एलीस पेरी दूसरे और मेग लैनिंग तीसरे स्थान पर हैं। भारत की एकदिवसीय क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज पांचवें स्थान पर खिसक गई हैं।


गेंदबाज़ों की रैंकिंग में पाकिस्‍तान की सना मीर पहले स्‍थान पर हैं। झूलन गोस्वामी चौथे, पूनम यादव आठवें और दीप्ति शर्मा नौवें नंबर पर हैं।

 

 

------------------------

 

*एन्ट्रिक्‍स देवास मामले में विदेशी मुद्रा विनिमय कानूनों के उल्‍लंघन के लिए देवास मल्‍टीमीडिया पर विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम - फेमा के तहत एक हजार पांच सौ 85 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है। प्रर्वतन निदेशालय ने बताया कि जांच अधिकरण ने कंपनी, इसके निदेशकों और विदेशी निवेशकों को इस मामले में पांच सौ 79 करोड़ रुपये के गैर कानूनी विदेशी निवेश का दोषी पाया है।

 

------------------------

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज जम्‍मू और लेह में कई हजार करोड़ रूपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी। उन्‍होंने लेह हवाई अड्डे पर चार सौ 80 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले टर्मिनल भवन की आधारशिला रखी।


श्री मोदी ने विजयपुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान - एम्‍स की आधारशिला रखी। उन्‍होंने छह सौ 24 मेगावॉट क्षमता वाली किरू पनबिजली परियोजना और किश्‍तवाड़ में आठ सौ 50 मेगावॉट क्षमता वाली रातले पनबिजली परियोजना की आधारशिला भी रखी।


प्रधानमंत्री ने अखनूर में चिनाब नदी पर बने दो लेन वाले डेढ़ किलोमीटर से ज्‍यादा लंबे पुल और राष्‍ट्रीय नदी संरक्षण योजना के तहत देविका और तवी नदियों के संरक्षण की आधारशिला भी रखी।


श्री मोदी ने जम्‍मू में भारतीय जनसंचार संस्‍थान के उत्‍तरी क्षेत्र के परिसर का शिलान्‍यास किया। उन्‍होंने कठुआ में जांगलोटे में एक इंजीनियरिंग संस्‍थान का भी उद्घाटन किया।


जम्‍मू के विजयपुर में एक सभा को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि इस क्षेत्र में नई बिजली परियोजनाओं से हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि एम्‍स से इस पूरे इलाके में बेहतर इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी।


ये जो 750 बैड का अत्‍याधुनिक एम्‍स यहां बनने जा रहा है, इससे जम्‍मूवासियों को उत्‍तम स्‍वायत्‍त सेवाएं तो मिलेगी ही, शहर के दूसरे मेधावी छात्रों के लिए अनेक नये अवसर भी बनेगे। एम्‍स के साथ-साथ बारामुला, डोडा, कठुआ और राजौरी में पांच मेडिकल कॉलेजों को बनाने का काम तेजी से चल रहा है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि पाकिस्‍तान, बांगलादेश और अफगानिस्‍तान में अल्‍पसंख्‍यकों पर हो रहे अत्‍याचार को देखते हुए ही नागरिकता संशोधन विधेयक लाया गया है।


इससे पहले श्री मोदी ने लेह में, दातांग गांव के पास दाह में नौ मेगावॉट की पनबिजली परियोजना का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने श्रीनगर-अलुस्‍तेंग-द्रास-करगिल-लेह को जोड़ने के लिए दो सौ 20 किलोवॉट क्षमता वाली पारेषण प्रणाली भी राष्‍ट्र को समर्पित की।


श्री मोदी ने लद्दाख विश्‍वविद्यालय की शुरूआत भी की। लद्दाख में यह राज्‍य का पहला विश्‍वविद्यालय है। लेह, करगिल, नुबरा, जंसकार, द्रास और खालसी के डिग्री कॉलेज इस विश्‍वविद्यालय के अधीन होंगे।


श्री मोदी ने लद्दाख में नए पर्यटन और ट्रैकिंग मार्गों का उद्घाटन भी किया।



श्री मोदी ने कहा कि बिलासपुर-मनाली-लेह रेललाइन का काम पूरा होने से दिल्‍ली से लेह की दूरी कम हो जाएगी। उन्‍होंने कहा कि इससे पर्यटन क्षेत्र को लाभ होगा।


बिलासपुर, मनाली, लेह, रेल लाइन पर शुरूआती सर्वे हो चुका है। कई स्‍थानों में काम भी शुरू हो चुका है। जब ये रेललाइन तैयार हो जाएगी, तब दिल्‍ली से लेह की दूरी बहुत कम हो जाएगी। सर्दियों में तो यहां की सड़कें पूरी तरह से शेष भारत से कट जाती हैं। ये लाइन काफी हद तक इस समस्‍या को दूर करेगी।

-----------

 

*अमरीका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला ने आशा व्‍यक्‍त की है कि अधिकारियों को अमरीका में हिरासत में रखे गए भारतीय विद्यार्थियों से मिलने की अनुमति कल तक मिल जाएगी। इन विद्यार्थियों को अमरीकी प्रशासन ने एक फर्जी विश्‍वविद्यालय में दाखिले के सिलसिले में हिरासत में लिया है। वाशिंगटन में एक समाचार एजेंसी से बातचीत में उन्‍होंने आश्‍वस्‍त किया कि भारत सरकार इन विद्यार्थियों के साथ है। भारतीय राजदूत ने कहा कि विदेश मंत्रालय मिशिगन के फार्मिंगटन विश्‍वविद्यालय में दाखिले के सिलसिले में इतनी बड़ी संख्‍या में भारतीय विद्यार्थियों पर आरोप लगाए जाने को लेकर चिंतित हैं। उन्‍होंने कहा कि विद्यार्थियों को कानूनी उपायों की जानकारी दी गई है और वे अपने लिए वकील की मांग भी कर सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि अमरीका में भारत के सभी पांच वाणिज्‍य दूतावासों ने नोडल अधिकारी को मामले पर नजर रखने को कहा है। सरकार ने इस मुद्दे को सर्वोच्‍च प्राथमिकता देने का निर्देश दिया है।
भारतीय विद्यार्थियों को हिरासत में लिए जाने को लेकर कल सरकार ने नई दिल्‍ली में अमरीकी दूतावास के साथ आपत्ति दर्ज कराई थी।


-----------

 

*केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो - सीबीआई के एक दल को आज कोलकातामें कोलकाता पुलिस आयुक्‍त राजीव कुमार के आवास में प्रवेश करने से रोक दिया गया। सीबीआई का यह दल रोज़वैली और शारदा चिटफंड घोटालों के सिलसिले में पूछताछ करने श्री कुमारके आवास पहुंचा था।

 

कोलकाता पुलिस कर्मी सीबीआई के अधिकारियों को बलपूर्वक शेक्‍सपियर सरानी पुलिस थाने ले गए। पुलिस अधिकारियों का कहना था कि शहर के पुलिस प्रमुख के आवास में प्रवेश करने के लिए अनुमति की जरूरत होती है।

 

 

 

 

 

 

 

 

--------

 

*वेलिंगटन में भारत ने न्‍यूजीलैंड को पांचवे और अंतिम एकदिवसीय क्रिकेट मैच 35 रन सेहराकर श्रृंखला चार - एक से जीत ली है। भारत ने 49 ओवर और पांच गेंद में 252 रन बनाए। अम्‍बाती रायुडू ने सर्वाधिक90 रन और हार्दिक पंड्या ने 22 गेंदों में45 रन बनाए। जवाब में न्‍यूजीलैंड की टीम 217 रन ही बना सकी। अम्‍बातीरायुडू को मैन ऑफ द मैच, और मोहम्‍मद शमी को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

 

--------

 

*नेपाल के पूर्व विधि मंत्री नीलाम्‍बर आचार्य को भारत में नेपाल का राजदूत नियुक्‍तकिया गया है। राष्‍ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने आज शाम काठमांडू में श्री आचार्य कोपद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। भारत में नेपाल के राजदूत का पद अक्‍टूबर 2017में तत्‍कालीन राजदूत दीपकुमार उपाध्‍याय के इस्‍तीफा देने के बाद से खाली है। 

 

-------

 

*भारत के प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई ने आज अमरावती में आंध्रप्रदेश उच्‍च न्‍यायालय के नये भवन का उद्घाटन किया। डेढ़ सौ करोड़ रुपये की लागत से दो लाख 70 हजार वर्ग फुट क्षेत्र में यह दो मंजिला भवन बनाया गया है।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

*पश्चिम बंगाल की रैली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ममता बनर्जी पर तीखे प्रहार की खबर लगभग सभी अखबारों में है। जनसत्ता ने प्रधानमंत्री के हवाले से लिखा है-लोकतंत्र को कुचल रही हैं ममता। हिन्दुस्तान की सुर्खी है-मोदी बोले गांव-किसान, नजरअंदाज नहीं होंगे। नवभारत टाइम्स ने रैली में बजट पर प्रधानमंत्री के बयान को प्रमुखता दी है-ये तो अभी ट्रेलर है, पिक्चर चुनाव बाद। दैनिक जागरण ने प्रधानमंत्री के हवाले से लिखा है-ममता के पांव तले खिसकने लगी है जमीन।

 

*ऋषि कुमार शुक्ला के नए सीबीआई निदेशक बनने पर -राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है-सीबीआई को मिला बॉस। दैनिक भास्कर लिखता है-एमपी सरकार ने डीजीपी पद से हटाया, केंद्र ने चौथे दिन सीबीआई चीफ बनाया। अमर उजाला के अनुसार- 83 बैच के आईपीएस को कांटो का ताज, आईबी का लंबा तजुर्बा।

 

*जनसत्ता ने देहरादून में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के इस बयान को प्रमुखता दी है- मंदिर वहीं बनेगा, जहां रामलला विराजमान हैं। दैनिक जागरण ने प्रयागराज में संतों के मोदी सरकार से मंदिर निर्माण की मांग पर सुर्खी दी है- 24 दिन में मंदिर निर्माण की तारीख घोषित करे सरकार।

 

*चंदा कोचर के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज होने और रॉबर्ट वाड्रा के 6 फरवरी को प्रवर्तन निदेशालय के सामने हाजिर होने का समाचार वीर अर्जुन, दैनिक ट्रिब्यून और हरिभूमि सहित कई समाचार पत्रों ने दिया है।

 

*राष्ट्रीय सहारा ने भारत के अमरीका से 73 हजार असॉल्ट राइफलें खरीदने की खबर प्रमुखता से दी है।

 

*अमर उजाला का शीर्षक है- अमरीका में छात्रों की गिरफ्तारी पर भारत ने जताई आपत्ति। पत्र लिखता है-129 बंदी भारतीय छात्रों के लिए 24 घंटे हॉटलाईन।

 

*देशबंधु, राजस्थान पत्रिका और पंजाब केसरी सहित कई अखबारों ने दिल्ली, एनसीआर में आए भूकंप की खबर दी है।

 

*फरवरी में पांच साल में पहली बार 17 दशमलव 9 डिग्री रहा दिन का तापमान-दैनिक भास्कर में है।

 

*राष्ट्रपति भवन के मशहूर मुगल गार्डन में उद्यान उत्सव की कल से शुरूआत होने की खबर कई अखबारों ने सचित्र प्रकाशित की है। 6 फरवरी से आम लोगों के लिए खुलेगा।