आकाशवाणी सार (02-Dec-2019)
AIR News Gist

Posted on December 3rd, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में गुरप्रीत सिंह और सुनील कुमार ने स्वर्ण पदक जीते।

*भारत और स्‍वीडन के बीच द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और स्‍वीडन नरेश कार्ल गुस्‍ताफ के बीच प्रति‍निधिमंडल स्‍तर की वार्ता।

*आठ बीमारियों से बचाव के लिए देश भर में सघन टीकाकरण अभियान, मिशन इन्द्रधनुष का दूसरा चरण आज से शुरू।

*संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा---जलवायु परिवर्तन के खतरे से निपटने के लिए दुनिया भर में की जा रही कोशिशें अपर्याप्‍त। उन्‍होंने तुरंत कार्रवाई करने पर जोर दिया।

*राज्‍यसभा की मंजूरी से संसद में इलेक्‍ट्रोनिक सिगरेट निषेध विधेयक-2019 पारित।

*भारत ने नेपाल में 13वें दक्षिण एशियाई खेलों में ट्रायथलन में चार पदक जीते।

 

समाचार विस्तार से-

 

 

*जालंधर में सीनियर राष्‍ट्रीय कुश्‍ती प्रतियोगिता में गुरप्रीत सिंह और सुनील कुमार ने स्‍वर्ण पदक जीते हैं।पंजाब के गुरप्रीत ने 77 किलो वर्ग में रेलवे के साजन भानवाल को हराकर चौथा सीनियर राष्‍ट्रीय खिताब जीता। रेलवे के सुनील ने 87 किलो में पंजाब के प्रभाल पर आसान जीत दर्ज की। सेना के अर्जुन ने 55 किलो में, पंजाब के हरप्रीत सिंह ने 88 किलो में खिताब अपने नाम किया।

-----

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नई दिल्ली में स्‍वीडन के नरेश कार्ल गुस्‍ताफ के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। दोनों नेताओं ने परस्पर हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर अधिक सहयोग की प्रतिबद्धता व्यक्त की। दोनों देशों के बीच कुछ समझौते होने की आशा है।


स्‍वीडन नरेश और महारानी सिल्विया राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आमंत्रण पर पांच दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंचे। राष्ट्रपति भवन में उनका रस्मी स्वागत किया गया। स्‍वीडन नरेश की यह तीसरी भारत यात्रा है। वे आज शाम राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द से मिलेंगे।


विदेशमंत्री एस जयशंकर ने शाही दम्पत्ति से मुलाकात की। उन्होंने आपसी संबंध बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की। शाही दम्‍पत्ति का मुंबई और उत्‍तराखंड जाने का भी कार्यक्रम है।

---

*सघन टीकाकरण मिशन इन्द्रधनुष का दूसरा चरण आज(2-Dec) से देशभर में शुरू हो गया है। केन्द्र सरकार की इस प्रमुख योजना का उद्देश्य दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को डिप्थिरिया, काली खांसी, टिटनेस, पोलियो, टीबी, खसरा, मेनिनजाइटिस और हेपेटाइटिस-बी से बचाव के टीके लगाना है। चुने गये क्षेत्रों में एनसेफेलाइटिस और इन्फ़्लुएन्ज़ा से बचाव के टीके भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। अगले वर्ष मार्च तक चलने वाले इस चरण का लक्ष्य 27 राज्यों के 272 जिलों का पूर्ण टीकाकरण है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अक्तूबर 2017 में इस मिशन की शुरुआत की थी।  

---
*संयुक्त राष्ट्र महासचिव अन्तोनियो गुतरश गुतरेस ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए विश्व में किए जा रहे प्रयास अपर्याप्त हैं। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन से धरती का तापमान बढने का खतरा काफी बढ़ गया है। स्पेन के मैड्रिड में दो सप्ताह के अंतरराष्ट्रीय जलवायु सम्मेलन के शुरू होने से पहले संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा कि धरती का तापमान बढ़ने और मौसम पर इसके तीव्र प्रभाव का असर दुनियाभर में महसूस किया जा रहा है।


श्री गुतरश गुतरेस ने आशा व्यक्त की कि मैड्रिड सम्मेलन में सरकारें अधिक महत्वाकांक्षी प्रतिबद्धताएं व्यक्त करेंगी। इसमें लगभग दो सौ देशों के प्रतिनिधि 2015 के पेरिस जलवायु समझौते को संचालित करने वाले नियमों को अंतिम रूप देने की कोशिश करेंगे। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार इस सम्मेलन में विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जायेगी।
---

*लोकसभा ने कराधान कानून संशोधन विधेयक-2019 पारित कर दिया। यह विधेयक इस संबंध में जारी अध्‍यादेश का स्‍थान लेगा। इस विधेयक में घरेलू कम्‍पनियों को 22 प्रतिशत की दर से कर के भुगतान का विकल्‍प दिया गया है बशर्ते वे आय कर अधिनियम के तहत कटौती का दावा न करे। फिलहाल चार अरब रूपये तक के सालाना सकल करोबार वाली घरेलू कम्‍पनियों को 25 प्रतिशत तथा अन्‍य घरेलू कम्‍पनियों को तीस प्रतिशत आय कर देना पड़ता है।


वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि नये विनि‍र्माताओं सहित घरेलू कम्‍पनियों के लिए कॉरपोरेट कर में कटौती का सरकार का फैसला चीन और अमरीका के बीच मौजूदा व्‍यापार युद्ध के संदर्भ में किया गया है। उन्‍होंने कहा कि दक्षिण-पूर्व एशिया के अनेक देशों ने कॉरपोरेट कर की दरें कम की है। उन्‍होंने कहा कि इस कदम से निवेश बढ़ेगा, आर्थिक वृद्धि को प्रोत्‍साहन मिलेगा और रोजगार बढ़ेंगे।


वित्‍त मंत्री ने कहा कि नई कर छूट केवल उन्‍हीं कम्‍पनियों को मिलेगी जो इस वर्ष अक्‍टूबर के बाद स्‍थापित की गयी है।

-----

*संसद ने इलेक्‍ट्रानिक सिगरेट निषेध विधेयक- 2019 पारित कर दिया है। राज्‍यसभा ने आज व्‍यापक चर्चा के बाद इस विधेयक को मंजूरी दी। लोकसभा में यह विधेयक पहले ही पारित हो चुका है।

 

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने राज्‍यसभा में बताया कि इस विधेयक का उद्देश्‍य लोगों को ई-सिगरेट के दुष्‍प्रभाव से बचाना है।


डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में 28 प्रतिशत लोग किसी न किसी रूप में तम्‍बाकू का इस्‍तेमाल करते हैं। उन्‍होंने चेतावनी दी कि ई-सिगरेट तम्‍बाकू उत्‍पाद नहीं है लेकिन इससे स्‍वास्‍थ्‍य को गंभीर नुकसान पहुंचता है।

 इलेक्‍ट्रानिक सिगरेट निषेध विधेयक-2019 में ई-सिगरेट के निर्माण, आयात, निर्यात, लाने-लेजाने, बेचने, वितरण, भंडारण और विज्ञापन पर प्रतिबंध के साथ इसके उल्‍लंघन पर कड़ी सजा का प्रावधान किया गया है। यह विधेयक 18 सितम्‍बर को जारी अध्‍यादेश का स्‍थान लेगा।

-----

*नेपाल में, 13वें दक्षिण एशियाई खेलों के पहले दिन भारत ने ट्रायथलन में एक स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य पदक सहित चार पदक जीत लिए हैं। पुरूषों के व्यक्तिगत ट्रायथलन में आदर्श एम एन सिनिमोल ने स्वर्ण पदक जीता। वहीं विश्वरजीत श्रीखोम ने इसी स्‍पर्धा का रजत पदक अपने नाम किया, जबकि सरोजिनी देवी और मोहन प्रज्ञा ने महिलाओं के व्यक्तिगत वर्ग में रजत और कांस्य पदक जीते।

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*मोबाइल कॉलस की दरें महंगी होने को आज के अखबारों ने अहमियत दी है। जनसत्ता लिखता है- उपभोक्ताओं के लिए सस्ती कॉल और डेटा का दौर खत्म। कल से वोडाफोन, आइडिया और एयरटेल तथा छह दिसंबर से रिलायंस जियो की दरें बढ़ेंगी।

*प्रदूषण की समस्या पर ढुलमुल रवैये पर दैनिक जागरण की सुर्खी है-प्रदूषण पर नहीं चेते राज्य, 23 राज्यों को दिया गया पैसा और प्लान, नहीं किया काम।

*छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित सारकेगुड़ा कांड की न्यायिक जांच आयोग की रिपोर्ट पर राजस्थान पत्रिका लिखता है- फर्जी थी सारकेगुड़ा मुठभेड़। सात नाबालिग समेत 17 लोगों की हुई थी मौत। नहीं था कोई माआवोदी।

*हैदराबाद में महिला डॉक्टर को सामूहिक बलात्कार के बाद जिंदा जलाने की घटना पर देश भर में रोष और ऐसे मामलों के प्रति राज्य सरकारों की उदासीनता पर राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है-कई राज्यों ने इस्तेमाल नहीं किया निर्भया फंड। आवंटित धनराशि में से ग्यारह राज्यों ने एक रूपया भी खर्च नहीं किया।

*हिंदुस्तान की खास खबर है- रबर के अंगूठे से बैंक खातों में सेंध लगा रहे ठग।

*दैनिक भास्कर की सुर्खी है- भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड-बीसीसीआई ने नियमों में किया बदलाव। सौरभ गांगुली 2024 तक रह सकते हैं अध्यक्ष।