आकाशवाणी सार (3-Aug-2020)
AIR News Gist

Posted on August 3rd, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* केन्द्र सरकार ने राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों को अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीजों को स्मार्ट फोन तथा टैबलेट रखने की अनुमति देने को कहा।

* रक्षाबंधन का पर्व आज(3 Aug) पूरे देश में मनाया जा रहा है। इस वर्ष चीन में निर्मित राखियों के स्थान पर स्थानीय राखियों ने जगह बनाई।

* भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने घरेलू क्रिकेट की मानक संचालन प्रक्रिया जारी की।

* डी.सी.जी.आई. ने भारतीय सीरम संस्‍थान को ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित कोरोना वैक्‍सीन कोविशील्‍ड के मनुष्‍यों पर दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण की अनुमति दी।

* केन्‍द्रशासित क्षेत्र लद्दाख का प्रशासन किसानों की आय बढाने के लिए विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट के आधार पर खुबानी की खेती को प्रोत्‍साहन देगा।

* देशभर में आज (3 Aug) रक्षा बंधन और विश्‍व संस्‍कृत दिवस मनाए जा रहे हैं।

* आईपीएल इस वर्ष 19 सितंबर से संयुक्‍त अरब अमारात में खेला जाएगा।

* भारत ने अब तक दो करोड से अधिक नमूनों की कोविड जांच करने की उपलब्धि हासिल की। मृत्‍युदर घटकर दो दशमलव एक-एक प्रतिशत हुई।

 

समाचार विस्तार से-

 

* केंद्र सरकार ने सभी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों से अस्‍पताल में भर्ती कोरोना रोगियों को स्‍मार्टफोन और टेबलेट अपने साथ रखने की अनुमति देने को कहा है। कोविड रोगी वीडियो कान्फ्रेंस के ज़रिए अपने परिवार और दोस्‍तों से बातचीत कर सकेंगे। इससे उन्‍हें मानसिक दबाव से उबरने में मदद मिलेगी। हालांकि अस्‍पताल वार्ड में मोबाइल फोन की अनुमति है, लेकिन कुछ रोगियों के परिजनों ने सरकार को लिखा था कि अस्‍पताल प्रशासन रोगियों को मोबाइल फोन की अनुमति नहीं दे रहा है।

इसके बाद स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं के महानिदेशक डॉक्‍टर राजीव गर्ग ने राज्‍य सरकारों तथा केंद्रशासित प्रदेशों के स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा शिक्षा के प्रधान सचिवों को इस आशय का पत्र लिखा। उन्‍होंने कहा कि उपकरणों को संक्रमण मुक्‍त करने और रोगियों की परिजनों की बातचीत के लिए समय तय करने के बारे में अस्‍पताल प्रोटोकॉल बना सकते हैं।

------------

* भारतीय औषधि महानियंत्रक- डीसीजीआई ने भारतीय सीरम संस्‍थान को ऑक्‍सफोर्ड विश्‍वविद्यालय द्वारा विकसित कोविड-19 वैक्‍सीन के दूसरे और तीसरे चरण के मानव परीक्षण करने की अनुमति दे दी है। डीसीजीआई डॉक्‍टर वीजी सोमानी ने कोविड-19 के बारे में विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों के आधार पर किये गये गहन मूल्‍यांकन के बाद भारतीय सीरम संस्‍थान को यह परीक्षण करने की कल रात मंजूरी दी। केन्‍द्रीय औषधि मानक नियंत्रक संगठन-सीडीएससीओ की विशेषज्ञ समिति ने शुक्रवार को कोविड वैक्‍सीन के दूसरे और तीसरे चरण की परीक्षण की अनुमति देने की सिफारिश की थी। कंपनी को तीसरे चरण का परीक्षण करने से पहले डाटा सुरक्षा निगरानी बोर्ड द्वारा मूल्‍यांकन किये गये सुरक्षा आंकडों को सीडीएससीओ को देना होगा।

ऑक्‍सफोर्ड वैक्‍सीन के दूसरे और तीसरे चरण का परीक्षण इस समय ब्रिटेन में चल रहा है। ब्राजील में तीसरे चरण और दक्षिण अफ्रीका में पहले और दूसरे चरण का परीक्षण जारी है।

------------

* असम में दूसरा प्‍लाज्‍मा बैंक कल तेजपुर मेडिकल कॉलेज में खोला गया। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा ने प्‍लाज्‍मा बैंक का उद्घाटन किया। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य सरकार और अधिक संख्‍या में रैपिड एंटीजन टेस्‍ट कराने का प्रयास कर रही है। असम में कोविड से मृत्‍यु दर शून्‍य दशमलव दो-चार प्रतिशत है जो कि देश के अन्‍य राज्‍यों की तुलना में सबसे कम है।

-----------

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने देश में आने वाले अंतरराष्‍ट्रीय यात्रियों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। ये 8 अगस्‍त से लागू होंगे। दिशा-निर्देशों के तहत यात्रियों को यात्रा से कम से कम 72 घंटे पहले एक स्‍वघोषणा प्रपत्र ऑन लाइन पोर्टल- newdelhiairport पर प्रस्‍तुत करना होगा। उन्‍हें इस पोर्टल पर यह शपथ-पत्र भी देना होगा कि वे अनिवार्य रूप में चौदह दिन के लिए क्‍वारंटीन में रहेंगे। इसमें से सात दिन के संस्थागत क्‍वारंटीन का उन्‍हें भुगतान करना होगा। सात दिन तक वे घर पर पृथकवास में रहेंगे।

 

--------------

* गुजरात के सीमावर्ती केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव ने ऑनलाइन शिक्षा के लिए ई-ज्ञान मित्र मोबाइल ऐप शुरू किया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि ई-ज्ञान मित्र ऐप विद्यार्थियों और अभिभावकों में काफी लोकप्रिय है।


ई-ज्ञान मित्र मोबाईल एप कक्षा तिन से बारह तक के छात्रों को पूरी शिक्षा मुहैया कराती है। नियंत्रण कक्ष में शिक्षक के व्याख्यान रेकोर्ड किये जाते है और उन्हें एप पर अप लोड किया जाता है। शिक्षा क आलावा इस एप पर क्विज़ भी उपलब्ध की जाती है। तीसरी कक्षामे पढाई कर रही छात्रा के पिता चन्दन तिवारीने इस एप को बहुत उपयोगी बताया जब की दुसरे बच्चे के पिता अशोक कुमार ने कोरोना महामारी के कारन स्कुल बांध है तब इस एप शुरू करने के लिए दमन प्रशाशन का धन्यवाद किया। 

--------------

* केन्‍द्रशासित प्रदेश लद्दाख में बागबानी विकास गतिविधियों के केन्‍द्र में आ गई है। अब क्षेत्र की प्रमुख बागबानी फसल खुबानी पर विशेष ध्‍यान दिया जा रहा है जिससे खुबानी के किसान बहुत उत्‍साहित हैं। लद्दाख प्रशासन ने खुबानी के उत्‍पादन, विपणन और इसके लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग तथा वित्‍तीय आवश्‍यकताओं के बारे में सुझावों के लिए विभिन्‍न अनुसंधान संस्‍थानों और विभागों के विशेषज्ञों की समिति बनाई थी। समिति ने लद्दाख क्षेत्र में खुबानी की खेती में सुधार के बारे में रिपोर्ट सौंप दी है।


लद्दाख प्रशासन ने खुबानी के किसानों की आय बढ़ाने के लिए विशेषज्ञों की समिति की सिफारिशों पर काम करना शुरू कर दिया है। इस वित्त वर्ष में खुबानी को प्रोत्साहन देने के लिए दो प्रदर्शनी लगाई जाएंगी। खुबानी की कई किस्म और प्रजातियां हैं। लद्दाख में खुबानी की विश्व स्तरीय प्रजाति रक्तसे कार्पो की खेती होती है, जिसे दुनिया में सबसे मीठी किस्म माना जाता है। लद्दाख के अलावा खुबानी की खेती हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में होती है। विशेषज्ञ समिति के सदस्य और लेह के मुख्य बागवानी अधिकारी त्सेवांग ने बताया कि समिति लद्दाख में खुबानी की खेती कर रहे किसानों को समृद्ध बनाने पर काम कर रही है।

प्रशासन के इस कदम से खुबानी के किसानों में काफी उत्साह देखा जा रहा है।
--------------

* महिला उद्यमिता और सशक्तिकरण- डब्ल्यू ई ई संस्था कॉलेज जाने वाली छात्राओं से लेकर मध्यम आयु समूह की गृहणियों तक सभी महिलाओं में उद्यमिता को बढ़ावा देने में मदद कर रही है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग से सहायता और समर्थन प्राप्त यह संस्था आईआईटी, दिल्ली में महिलाओं के लिए उद्यमिता विकास के बेजोड़ प्रयास कर रही है। मेघना गांधी इस संस्‍था की प्रमुख लाभार्थियों में से एक हैं। वे रिब्बन कैंडी में संस्थापक और क्रिएटिव डायरेक्टर हैं। आकाशवाणी समाचार से बातचीत में सुश्री मेघना गांधी ने बताया कि उनकी संस्था उपेक्षित महिलाओं के साथ मिलकर काम करती हैं और उनके प्रयासों से तीस से अधिक महिलाओं को लाभ पहुंचा है।

--------------

* भारतीय सूचना सेवा के 1986 बैच के अधिकारी जयदीप भटनागर ने आकाशवाणी समाचार सेवा प्रभाग के महानिदेशक के रूप में कार्यभार ग्रहण कर लिया है। इसके पहले वे प्रसार भारती में पश्चिम एशिया संवाददाता और पत्र सूचना कार्यालय में विभिन्न पदों पर कार्य कर चुके हैं। श्री भटनागर ने पूर्व प्रधान महानिदेशक इरा जोशी का स्थान ग्रहण किया है जो पिछले महीने की 31 तारीख को सेवानिवृत्त हो गईं।

--------------

* मध्यप्रदेश के राम राजा मंदिर की पवित्र मिट्टी और बेतवा नदी के जल को ओरछा से अयोध्या भेजा गया है. ओरछा को बुंदेलखंड की अयोध्या के रूप में भी जाना जाता है। मध्य प्रदेश में, विभिन्न संगठनों ने भी मंदिरों को सजाने और घरों को रोशन करने की अपील की है।


इन दिनों पूरे देश में भले ही अयोध्या की गूंज है लेकिन ओरछा के राम राजा हमेशा ही अयोध्या के रामलला के साथ चर्चा में रहते हैं। मध्य प्रदेश के ओरछा से अयोध्या की दूरी लगभग चार सौ पचास किलोमीटर है, लेकिन इन दोनों पवित्र शहरों के बीच लगभग 600 साल पुराना संबंध है। ऐसा कहा जाता है कि ओरछा के बुंदेला शासक मधुकर शाह की पत्नी महारानी रामलला को अयोध्या से ओरछा लेकर आई थीं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ओरछा के साथ-साथ राज्य के अन्य मंदिरों को भी सजाने की अपील की है।


चार अगस्त की रात यानी पांच अगस्त की रात हम अपने-अपने घर दीपक जलाएं। विद्युत बल्व की लड़ियां जलाएं और ओरछा को विशेष रूप से ओरछावासी सजाएं।


मध्य प्रदेश के दो प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंगों, उज्जैन के महाकाल मंदिर और ओंकारेश्वर की मिट्टी और भस्म तथा क्षिप्रा नदी के पवित्र जल को भी अयोध्या भेजा गया है।

--------------

* इस वर्ष का इंडियन प्रीमियर लीग-आईपीएल 19 सितम्‍बर से दस नवम्‍बर तक संयुक्‍त अरब अमारात में खेला जायेगा। आईपीएल संचालन परि‍षद की कल रात वर्चुअल बैठक में यह फैसला लिया गया। भारत में कोविड की मौजूदा स्थिति को ध्‍यान में रखते हुए परिषद ने यह टूर्नामेंट भारत से बाहर कराने का फैसला किया। आईपीएल के मैच दुबई, शारजाह और अबुधावी में खेले जायेंगे। लेकिन इससे पहले भारत सरकार की आवश्‍यक मंजूरी लेनी होगी।

--------------

* भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने घरेलू क्रिकेट गतिविधियां फिर शुरू करने के लिए सभी राज्य क्रिकेट संघों को मानक संचालन प्रक्रिया जारी की है। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि स्थानीय प्रशासन से अनुमति मिलने के बाद ही फिर प्रशिक्षण शुरू किया जा सकेगा।

--------------

* रक्षा मंत्रालय ने रक्षा उत्‍पादन और निर्यात संवर्द्धन 2020 नीति का मसौदा तैयार किया है। इस नीति का उद्देश्‍य आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के तहत रक्षा विनिर्माण के क्षेत्र में देश को स्‍वालम्‍बी बनाना है।

 

प्रस्‍तावित नीति की परिकल्‍पना रक्षा मंत्रालयके लिए एक ऐसे दिशानिर्देश दस्‍तावेज के रूप में की गई है, जिसमेंदेश की रक्षा उत्‍पादन क्षमताओं को प्रोत्‍साहित कर उसे आत्‍मनिर्भर और निर्यात में सक्षम बनाने पर जोर दिया गया है।

 

रक्षा मंत्रालय ने रक्षा उत्‍पादन और निर्यात संवर्धन नीति 2020 के माध्‍यम से आत्‍मनिर्भर रक्षा उत्‍पाद से अपने लक्षयों को प्राप्‍त करने का खाका तैयार कर लिया है। इस नीति में वर्ष 2025 तक एैरोस्‍पेस और रक्षा वस्‍तुओं और सेवाओं के 33 हजार करोड़ रूपये के निर्यात सहित एक लाख 75 हजार करोड़ रूपये के कुल कारोबार का लक्ष्‍यरखा गया है। एैरोस्‍पेस सहित एक गतिशील, मजबूत और प्रतिस्‍पर्धी रक्षा उद्योग का विकास करना औरनौसेना के जहाज निर्माण उद्योग को गुणवत्‍ता वाले उत्‍पादों के साथ ही सशस्‍त्र बलों की जरूरतों को पूरा करने के लिये भी नई मसौदा नीति में स्‍पष्‍ट रूपरेखा बनाई गई है। रक्षा मंत्रालय ने आयात पर निर्भरता कम करने और घरेलू डिजाइनों के माध्‍यम से मेक-इन-इंडिया की पहल को आगे बढ़ाने पर भी काफी जोर दिया है। इन लक्ष्‍यों को प्राप्‍त करने के लिये अनुसंधान और विकास पर अत्‍यधिक बल देने के साथ ही आज नवाचार को बढ़ावा तथा भारतीय बौद्धिक सम्‍पदा के संसाधन बनाये जाने की पहल पर भी इस रक्षा नीति में बल दिया गया है।

रक्षा मंत्रालय ने प्रस्‍तावित नीति के मसौदेपर सभी हितधारकों से 17 अगस्‍त तक सुझाव मांगे हैं।

-----

* सरकार ने स्‍पष्‍ट किया है कि वाणिज्यिक कोयला खनन में कोई भी प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश, संबंधित कानूनों में हाल में किये गये संशोधनों के अनुरूप होना चाहिए। सरकार ने हाल में प्रत्‍यक्ष विदेशी संबंधी निवेश नीति में बदलाव किये थे, जिनके अनुसार जिन देशों की सीमाएं भारत से जुड़ी हुई हैं या निवेश का फायदा लेने वाला ऐसे किसी देश का नागरिक है,तो वह भारत सरकार के माध्‍यम से ही निवेश कर सकता है।

 

नई नीति में यह भी कहा गया है कि पाकिस्‍तान का कोई नागरिक या वहां पंजीकृत कोई कंपनी भारत में रक्षा, अंतरिक्ष और परमाणु ऊर्जा को छोड़कर अन्‍य क्षेत्रों में तभी निवेश कर सकती है जब वह भारत सरकार के माध्‍यम से ऐसा करे। विदेशी निवेश के लिए वर्जित क्षेत्रों के लिए भी सरकार के माध्‍यमसे निवेश करना आवश्‍यक है। सरकार ने इससे पहले, कोयला खनन से संबंधित गतिविधियों में स्‍वत: स्‍वीकृति के जरिये शत-प्रतिशत निवेश की अनुमति दी थी।

-----

* भारत में अब तक दो करोड़ से ज्‍यादा कोविड के नमूनों की जांच की जा चुकी है, जो एक रिकॉर्ड है। कोविड के प्रबंधन के लिए केन्‍द्र सरकार के दिशा निर्देशों के तहत राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों ने यह उल्‍लेखनीय उपलब्‍धि हासिल की है। गहन जांच, संक्रमण के संपर्कों का पता लगाने और संक्रमित लोगों को अलग-थलग रखकर त्‍वरित उपचार के उपायों के बारे में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के दिशानिर्देशों का राज्‍य सरकार और केन्‍द्रशासित प्रदेश कडाई से पालन कर रहे हैं।

 

पिछले 24 घंटों के दौरान देश में तीन लाख 81 हजार 27 नमूनों की कोविड जांच की जा चुकी है। इसके साथ ही प्रति दस लाख आबादी पर जांच की संख्‍या 14 हजार छह सौ 40 हो गई है। 24 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों ने प्रतिदस लाख आबादी पर राष्‍ट्रीय औसत से ज्‍यादा जांच की है। देश में जांच प्रयोगशालाओं का नेटवर्क भी लगातार मजबूत हो रहा है। इस समय कुल एक हजार तीन सौ 48 प्रयोगशालाओं में नमूनों की जांच की जा रही है, जिनमें से नौ सौ 14 सरकारी और चार सौ 34 निजी क्षेत्र की प्रयोगशालाएं हैं।

-----

* सरकार ने कहा कि इलेक्‍ट्रॉनिक वै‍क्‍सीन इंटेलीजेंस नेटवर्क-- ई-विन ने कोविड-19 महामारी के दौर में लोगों को बीमारी से बचाव के लिए टीकाकरण की आवश्‍यक सुविधाएं सुनिश्चित की हैं। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि ई-विन, टेक्‍नॉलोजी संबंधीएक नया समाधान है, जिससे देशभर में टीकाकरण की सप्‍लाई -चेन प्रणाली को सुदृढ़ करने में मदद मिली है। इसे राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन के तहत स्‍वास्‍थ्‍य तथा परिवार कल्‍याण मंत्रालय लागू कर रहा है। इसका उद्देश्‍य टीकों के भंडार और उनकी उपलब्‍धता तथा भंडारण के लिएतापमान संबंधी जरूरतों के बारे में सूचना उपलब्‍ध कराना है। इस प्रणाली का उपयोग कोविड-19 महामारी के दौर में बच्‍चों और गर्भवती महिलाओं को विभिन्‍न बीमारियों से बचाव के टीकों संबंधी सेवाओं की निरंतरता बनाए रखना भी है।

 

मंत्रालय ने कहा हैकि ई-विन नेटवर्क का विस्‍तार 32 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में हो चुकाहै और शेष राज्‍यों तथा केन्‍द्रशासित प्रदेश अंडमान निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, लद्दाख और सिक्किम में शीघ्र ही इसे लागू किया जायेगा।

 

इस समय देश के 22 राज्‍योंऔर दो केन्‍द्र शासित प्रदेशों के 585 जिलों में 23 हजार 507 कोल्‍ड चेन प्‍वाइंट हैं, जिनमें टीकों को सही समय परलोगों तक पहुंचाने के लिए ई-विन टेक्‍नॉलोजी का इस्‍तेमाल किया जाता है। ज्‍यादातरस्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों में टीकों की उपलब्‍धता 99 प्रतिशत तक बढ़ गई है। कोविड-19से निपटने के सरकार के प्रयासों में मदद के लिए ई-विन इंडिया राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को आपूर्ति प्रणाली की निगरानी में मदद कर रहा है। अप्रैल से आठ राज्‍यों--त्रिपुरा, नागालैंड, मणिपुर, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और महाराष्‍ट्र ई-विन प्रणाली का कोविड-19 से संबंधित सामग्री की सप्‍लाईपर नजर रखने के लिए कर रहे हैं। इससे 81 आवश्‍यक दवाओं और उपकरणों की कमी होने पर एलर्टजारी कर उपलब्‍धता सुनिश्चित करने में भी मदद मिलती है।

 

-----

* केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर में पुलवामा जिले के पम्‍पोर इलाके की केसर बेहतरीन किस्‍म की मानी जाती है। हाल में केन्‍द्र सरकार ने कश्‍मीर घाटी में उगाई जाने वाली केसर के लिए जी.आई. यानी जियोग्रेफिकल इंडीकेशनपंजीयन प्रमाणपत्र जारी किया है। उप राज्‍यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने कहा है कि यहकश्‍मीर घाटी में उगने वाली केसर को प्रमाण पत्र के साथ विश्‍व मानचित्र पर लाने की दिशा में पहला प्रमुख कदम है।

 

जी. आई. टैग मिल जाने के बाद निर्यात बाजार में कश्‍मीर की केसर का महत्‍व बढ जायेगा और इससे किसान अपनी उपज के लिए बेहतर दाम भी हासिल कर सकेंगे।

 

इसी महीने अत्‍याधुनिक मसाला पार्क का कार्य पूरा होने और इसके उद्घाटन से कश्‍मीर में केसर उत्‍पादन के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आने की संभावना है। जी. आई. प्रमाण पत्र से किसी खास क्षेत्र में पैदा होने वाली खास वस्‍तुओं को विशेष पहचान मिलती है। यह प्रमाण पत्र प्राप्‍त कर लेने के बाद उस नाम का इस्‍तेमाल कोई और नहीं कर सकता। भौगोलिक संकेतक प्रमाण पत्र मिलने से कश्‍मीरी केसर में मिलावट नहीं की जा सकेगी और खरीदारों को प्रमाणिक केसर तथा किसानों को बेहतर दाम मिल सकेंगे।

  

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* कोरोना से उबर रहे लोगों की बढ़ती संख्या अखबारों की बड़ी खबर है। अमर उजाला की सुर्खी है- एक महीने में सबसे कम सक्रिय केस, अब तक तक ग्यारह लाख 45 हजार मरीज हुए स्वस्थ, लगातार चौथे दिन 50 हजार से अधिक रोगी। उधर, दैनिक भास्कर का कहना है- जिस एंटीजन टेस्ट के नतीजे 35 प्रतिशत गलत, दिल्ली में वही टेस्ट बढ़ाए गए तो नए मरीज घटे। मुंबई और अहमदाबाद भी इसी राह पर। राष्ट्रीय सहारा का शीर्षक है- कोरोना ने लिया कई बड़ों को चपेट में, गृहमंत्री अमित शाह और तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारी लाल सहित अनेक नेता कोरोना पॉजिटिव।

 

* नवभारत टाइम्स की अहम खबर है- आज अयोध्या में श्रीराममंदिर निर्माण के भूमिपूजन का श्रीगणेश, कल राम अर्चना। हिंदुस्तान लिखता है- पूजन में आठ हजार स्थानों की मिट्टी और जल का उपयोग। सामाजिक समरसता और एकता का संदेश देने का प्रयास, राष्ट्रीय एकता को मजबूत बनाने का अनूठा उदाहरण।

 

* भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर गतिरोध के मामले पर जनसत्ता का कहना है- चीनी सैनिकों की पूर्ण वापसी पर भारत का जोर, सीमा विवाद पर पांचवीं बार मिले भारत और चीन के सैन्य कमांडर। नेपाल के नए राजनीतिक नक्शे पर पंजाब केसरी की टिप्पणी है- संयुक्त राष्ट्र में नहीं चली नेपाल की नक्शेबाजी, ओली को करारा झटका, कालापानी वाले विवादित नक्शे को न तो स्वीकार किया जाएगा और न ही मान्यता मिलेगी। दैनिक जागरण की खबर है- गैस को जीएसटी में शामिल करने पर बढ़े कदम, पेट्रोलियम मंत्रालय ने संबंधित नोट वित्त मंत्रालय को भेजा, राज्यों की तरफ से भी अभी मिल रहा समर्थन। पाइपलाइन से गैस आपूर्ति की व्यवस्था में राज्यों में अलग-अलग टैक्स लगाना मुश्किल। रक्षाबंधन के अवसर पर मुंबई में कल लोगों ने स्वास्थ्यकर्मियों को राखी बांधी। हिंदुस्तान ने सचित्र शीर्षक दिया है- रक्षा धर्म- कोरोना योद्धाओं को बांधी राखी।