आकाशवाणी सार (1-Mar-2019)
AIR News Gist

Posted on March 2nd, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्मू कश्मीर में अनुसूचित जाति और जनजाति के कर्मचारियों को पदोन्नति का लाभ और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने के लिए संविधान संशोधन आदेश 2019 को मंजूरी दी।

 

*केंद्र ने अलगाववादी गुट जमाते इस्लामी जम्मू कश्मीर पर आतंकरोधी कानून के तहत पांच साल का प्रतिबंध लगाया।

 

*रूस के राष्‍ट्रपति और अबू धाबी के युवराज ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से फोन पर बात करके आतंकवाद के खिलाफ भारत के संघर्ष के लिए समर्थन व्यक्त किया।



*अबुधाबी में इस्‍लामी सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की बैठक के उद्घाटन सत्र में विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा- आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई किसी धर्म के विरूद्ध नहीं।


*पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने स्‍वीकार किया- आतंकी संगठन जैश ए मोहम्‍मद का सरगना मसूद अज़हर पाकिस्‍तान में है।


*अमरीका ने पाकिस्‍तान से आतंकवादियों को अपने यहां पनाह न देने के संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद को दिये वचन का पालन करने को कहा।

 

*क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज़ ने कहा- भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में वर्ष 2019-2020 में सात दशमलव तीन प्रतिशत की दर से वृद्धि होगी।

 

*सरकार ने आतंकी गतिविधियों में शामिल '' सिमी '' पर प्रतिबंध पांच वर्ष के लिए बढ़ाया।

 

*अलान्‍या में भारतीय फुटबाल टीम ने तुर्किश महिला कप के दूसरे मैच में तुर्कमेनिस्‍तान को 10 शून्‍य से शिकस्‍त दी।

 

समाचार विस्तार से-

 

 

*केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल ने जम्‍मू-कश्‍मीर के लिए लागू संविधान में संशोधन आदेश 2019 को मंजूरी दी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि इससे जम्‍मू कश्‍मीर के लिए 77वें संविधान संशोधन अधिनियम के जरिये संशोधित संविधान के संबंधित प्रावधानों को लागू किया जा सकेगा। उन्‍होंने कहा कि इससे अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजातियों के लिए प्रोन्‍नति लाभ का रास्‍ता साफ होगा साथ ही राज्य में सरकारी नौकरियों तथा शिक्षणसंस्थानों में सामा‍न्‍य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को दस प्रतिशत आरक्षणभी दिया जा सकेगा।

 

मंत्रिमंडल ने जम्‍मू कश्‍मीर आरक्षण संशोधन अध्‍यादेश-2019 को भी मंजूरी दे दी। यह अध्‍यादेश अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा के निकट रहने वाले लोगों को वास्‍तविक नियं‍त्रण रेखा से लगे इलाकों में रहने वालों के समान आरक्षण के लिए जम्‍मू कश्‍मीर आरक्षण अधिनियम 2004 में संशोधन का प्रावधान करता है।

------------

*मंत्रिमंडल ने आगरा और कानपुर में मेट्रो रेल परियोजना को मंजूरी दे दी है। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा-

आगरा का मेट्रो रेल प्रोजेक्ट है उसमें 14 किलोमीटर ताज ईस्ट गेट कॉरिडोर पे होंगे और 14 स्टेशन ऑल ऐलिवेटेड कालिंदी विहार कॉरिडोर। दो कॉरिडोर होंगे। आठ हजार तीन सौ उन्नासी करोड़ के व्यय के साथ। कानपुर मेट्रो के भी इसी प्रकार से दो कॉरिडोर बनेंगे। इसको पांच वर्ष में कंप्लीट किया जाएगा और ये 11 हजार 76 करोड़ रूपए की लागत से कंप्लीट किया जाएगा।

------------

*मंत्रिमण्‍डल ने आधार अधिनियम 2016, धनशोधन रोकथाम अधिनियम 2005 और भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम 1885 में संशोधन के लिए अध्‍यादेश लाने की मंजूरी दे दी है। इस संशोधन से किसी भी व्‍यक्ति को अपनी पहचान साबित करने के उद्देश्‍य से आधार प्रस्‍तुत करने के लिए बाध्‍य नहीं किया जा सकेगा जब तक कि संसद से पारित किसी कानून के तहत ऐसा अधिनियमित न किया जाए।

------------

*आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समितिने चीनी उद्योग को लगभग सात हजार नौ सौ से 10 हजार 540 करोड़ रुपए तक के उदार ऋण उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इससे चीनी उद्योग को मौजूदा पेराई सत्र के लिए गन्ना किसानों की बकाया राशि का भुगतान करने में मदद मिलेगी। ब्याज में सात से दस प्रतिशत छूट की लागतसरकार वहन करेगी।

------------

*केंद्र ने उग्रवादी गुट जमात-ए-इस्लामी जम्मू-कश्मीर पर आतंकवाद विरोधी कानून के तहत पांच साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। उसके संबंध कई आतंकी गुटों से होने और राज्य में अलगाववादी आंदोलन को बढ़ावा देने की संभावना के आधार पर यह प्रतिबंध लगाया गया है। गैर-कानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत इस गुट पर प्रतिबंध लगाने से जुड़ी अधिसूचना कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा संबंधी उच्च स्तरीय बैठक के बाद गृह मंत्रालय ने जारी की।

हाल ही में इस गुट के करीब100 आतंकवादियों को जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया था। 

------------

*रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन और अबू धाबी के युवराज शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नह्यान ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से आतंकवाद के खिलाफ भारत के संघर्ष में एकजुटता व्‍यक्‍त की।

श्री मोदी के साथ कल टेलीफोन पर बातचीत में श्री पुतिन ने पुलवामा आतंकी हमले पर गहरी संवेदना भी प्रकट की। प्रधानमंत्री ने सीमापार से आतंकी हमलों से रक्षा के भारत के प्रयासों को समर्थनके लिए रूस का आभार व्‍यक्‍त किया। दोनों देशों ने कहा कि सभी देशों को आतंकवाद कोहर प्रकार का सहयोग बंद करना चाहिए।

 

शेख मोहम्मद ने प्रधानमंत्री के साथ बातचीत में भारत और पाकिस्तान के संबंधों में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने में संयुक्त अरब अमारात की इच्‍छा व्‍यक्‍त की।
-----------------


*विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज ने आज अबुधाबी में इस्‍लामी देशों के सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई किसी धर्म के खिलाफ लड़ाई नहीं है।


आतंकवाद और उग्रवाद अलग-अलग नाम हैं लेकिन इनका मुख्‍य मकसद धार्मिक आस्‍थाओं और विश्‍वास को विकृत कर विनाश की ओर ले जाना है। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई किसी धर्म के विरूद्ध नहीं है और ये हो भी नहीं सकती।


श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि सभी धर्मों में शांति, सद्भाव और भाईचारे की ही बात कही गई है। उन्‍होंने कहा कि पिछले चार वर्षों के दौरान संयुक्‍त अरब अमारात, समस्‍त खाड़ी देश तथा पश्चिम एशियाई क्षेत्रों के साथ भारत के संबंध प्रगाढ़ हुए हैं।


श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि आतंकवाद और कट्टरवाद के अलग अलग नाम और लेबल रहे हैं और धर्म के नाम पर इनका इस्‍तेमाल किया जाता रहा है। उन्‍होंने यह भी कहा कि वह एक अरब तीस करोड़ भारतीयों की शुभकामनाओं के साथ यहां आई हैं। इन भारतीयों में 18 करोड़ 50 लाख मुस्लिम भी शामिल हैं।


-----------------


*पाकिस्‍तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरैशी ने स्‍वीकार किया है कि जैशे मोहम्‍मद के सरगना मसूद अजहर पाकिस्‍तान में है और बीमार है। इस आतंकी संगठन ने पुलवामा आतंकी हमले की जिम्‍मेदारी ली है।


भारत ने बुधवार को पाकिस्‍तान को डोजियर सौंप दिया था, जिसमें पुलवामा आतंकी हमले और जैशे मोहम्‍मद के आतंकी ठिकानों तथा उसके सरगना के पाकिस्‍तान में होने की विस्‍तृत जानकारी उपलब्‍ध कराई गई थी। भारत ने इस बात पर खेद व्‍यक्‍त किया है कि पाकिस्‍तान की सरकार और सेना अब भी अपनी जमीन पर आतंकवादी गतिविधियां और ठिकाने होने से इन्‍कार कर रही है।


जैशे मोहम्‍मद पिछले दो दशक से पाकिस्‍तान में सक्रिय है और इसका मुख्‍यालय बहावलपुर में है। संयुक्‍त राष्‍ट्र ने इस आतंकी संगठन को अवैध घोषित कर रखा है। इसी संगठन ने दिसम्‍बर 2001 में भारतीय संसद पर और जनवरी 2016 में पठानकोट एयरबेस पर भी हमला किया था। भारत ने पाकिस्‍तान और पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले कश्‍मीर में इसके प्रशिक्षण शिविर होने के बारे में पाकिस्‍तान को सूचना दी थी। हालांकि पाकिस्‍तान हमेशा इससे इन्‍कार करता रहा है।


भारत इस बात पर जोर देता रहा है कि पाकिस्‍तान के अधिकारियों को इस बारे में पता है और उनकी जानकारी के बिना आतंकवादी गतिविधियां नहीं हो सकती।
-----------------

*अमरीका ने फिर कहा है कि पाकिस्‍तान संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद को दिए गए इस वचन का पालन करे कि उसके यहां आतंकवादियों को पनाह नहीं दी जाएगी और उन्‍हें धनराशि भी हासिल नहीं करने दी जाएगी। अमरीका ने गिरफ्तार किए गए भारतीय वायुसेना के पायलट को रिहा करने के पाकिस्‍तान के फैसले का स्‍वागत किया।

-----------------


*अमरीका में क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज़ ने कहा है कि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में वर्ष 2019-20 में सात दशमलव तीन प्रतिशत की दर से वृद्धि की संभावना है।


त्रैमासिक वैश्विक समीक्षा में कहा गया है कि अन्‍य प्रमुख एशियाई अर्थव्‍यवस्‍थाओं और उभरते बाजारों के मुकाबले भारत वैश्विक स्‍तर पर विनिर्माण के मामले में मंदी से कम प्रभावित हुआ है। इसमें यह भी कहा गया है कि दो वर्षों के दौरान भारत की वृद्धि दर स्थिर गति से चलेगी।


मूडीज़ के अनुसार भारत के 2019-20 के अं‍तरिम बजट में किसानों के लिए प्रत्‍यक्ष नकद अंतरण कार्यक्रम और मध्‍य वर्ग के लिए कर में राहत के उपायों की जो घोषणाएं की गई हैं, उनसे सकल घरेलू उत्‍पाद- जी डी पी में लगभग शून्‍य दशमलव चार-पांच प्रतिशत का योगदान हो सकेगा।
-----------------


*प्रवर्तन निदेशालय आईसीआईसीआई बैंक वीडियोकॉन ऋण मामले में बैंक की पूर्व मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी चन्‍दा कोचर और वीडियोकॉन ग्रुप के प्रबंध निदेशक वेणु गोपाल धूत के परिसरों में तलाशी ले रही है। एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि ये छापे मुम्‍बई और औरंगाबाद में मारे जा रहे हैं। यह मामला वीडियोकॉन समूह को एक हजार आठ सौ 75 करोड़ रूपये की ऋण स्‍वीकृति में कथित भ्रष्‍टाचार से जुड़ा हुआ है।
-----------------


*आयूष मंत्री श्रीपद येशो नाइक ने आज उत्‍तरप्रदेश के गाजियाबाद में राष्‍ट्रीय यूनानी चिकित्‍सा संस्‍थान की आधारशिला रखी। इस अवसर पर श्री नाइक ने बताया कि उनका मंत्रालय यूनानी चिकित्‍सा और अन्‍य आयूष प्रणालियों के जरिए गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा, शोध और स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को बढ़ावा देने और प्रावधानों की दिशा में अपनी वचनबद्धता के रूप में गाजियाबाद में यह संस्‍थान खोल रहा है।
-----------------

 

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत अब आतंकी हमलों का सामना करने में असहाय नहीं है। उन्‍होंने आज तमिलनाडु के कन्‍याकुमारी में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करने के अवसर पर यह बात कही। प्रधानमंत्री ने कहा कि ये नया भारत है जो आतंकवादी हमलों से नुकसान पर आतंकवादियों को उससे भी ज्‍यादा नुकसान पहुंचाएगा।


प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्‍ट्र में अब आतंकवाद का असर कम हो गया है। उन्‍होंने आरोप लगाया कि पहले की सरकार मुंबई आतंकी हमले का जवाब देने के मामले में खामोश बनी रही। प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले की तुलना में अब सेना को आतंकवाद से निपटने में पूरी आजादी दी गई है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि देशभर के लोगों ने सेना का जो समर्थन किया वह असाधारण है। उन्‍होंने कहा कि कुछ राजनीतिक दलों ने ऐसे समय में भी सेना की कार्रवाई पर संदेह किया जब पूरी दुनिया ने भारत की सराहना की।


प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत को तमिलनाडु के निवासी विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान पर गर्व है। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्र की पहली महिला रक्षामंत्री भी तमिलनाडु की ही हैं।


उन्‍होंने कहा कि सरकार ने यह सुनिश्चित किया कि प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान योजना, घोषणा के 24 दिनों के अंदर लागू हो जाए।


प्रधानमंत्री ने कहा कि राजनयिक प्रयासों से तमिलनाडु के एक हजार नौ सौ मछुआरों को श्रीलंका की हिरासत से मुक्‍त कराया गया है जो 2014 से वहां बंद थे।


उन्‍होंने मदुरई और चेन्‍नई-एग्‍मोर के बीच भारत की दूसरी तेजस रेलगाड़ी को भी झंडी दिखाकर रवाना किया।

---------------------

*भारत ने एक महत्‍वपूर्ण राजनयिक उपलब्धि के रूप में आज आबूधाबी में पहली बार इस्‍लामिक सहयोग संगठन-ओ०आई०सी० की बैठक को संबोधित किया। भारत ने यह स्‍पष्‍ट किया है कि आतंकवाद से जंग किसी धर्म के खिलाफ नहीं है।


आतंकवाद और उग्रवाद अलग-अलग नाम हैं लेकिन इनका मुख्‍य मकसद धार्मिक आस्‍थाओं और विश्‍वास को विकृत कर विनाश की ओर ले जाना है। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई किसी धर्म के विरूद्ध नहीं है और ये हो भी नहीं सकती।


ओआईसी की मंत्रिस्‍तरीय बैठक के उदघाटन सत्र में विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा कि आतंकवाद और उग्रवाद के अलग-अलग रूप और नाम हैं। उन्‍होंने कहा कि आतंकवाद के समर्थन में धर्म को तोड़-मरोड़ कर इस्‍तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से आतंकवाद फल-फूल रहा है। विदेश मंत्री ने कहा कि दुनिया का हर धर्म शांति, सौहार्द और भाईचारे की सीख देता है। उन्‍होंने कहा कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और 130 करोड़ भारतीयों की शुभकामनायें लेकर आई हैं। इनमें 18 करोड़ 50 लाख मुसलमान भी शामिल हैं। भारत को पहली बार ओआईसी की बैठक में अतिथि के रूप में बुलाया गया है।

---------------------

*सरकार ने स्‍टू‍डेंट इस्‍लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया - सिमी पर प्रतिबंध पांच वर्षों के लिए और बढ़ा दिया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा है कि ऐसा इसलिए किया गया है क्‍योंकि इस संगठन ने अपनी विध्‍वंसकारी गतिविधियां जारी रखी हुई हैं। मंत्रालय ने अधिसूचना में ऐसे 58 गैर-कानूनी मामलों का उल्‍लेख किया है जिसमें सिमी के सदस्‍य शामिल थे।

---------------------

*रेल दुर्घटना में मरने वालों की संख्‍या में पिछले पांच वर्षो में 81 प्रतिशत तक की कमी आई है। रेल मंत्रालय ने कहा है कि वह इस संख्‍या को शून्‍य तक लाने के लिए प्रतिबद्ध है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पिछले पांच वर्षो की रेलवे की उपलब्धियों के बारे में आज नई दिल्‍ली में एक पुस्तिका का लोकार्पण करते हुए कहा कि सभी बड़ी लाइनों पर बिना कर्मचारी वाले फाटक हटा दिये गये हैं।

---------------------

*भारतीय फुटबॉल टीम ने अलान्या में चल रहे तुर्किश महिला कप के दूसरे मैच में आज तुर्कमेनिस्तान को 10-0 से करारी शिकस्त दी। भारत के लिए संजू ने शानदार हैट्रिक लगाई। भारत का अगला मुकाबला रविवार को रोमानिया से होगा।

---------------------

*फरवरी में जीएसटी संग्रह 97 हजार दो सौ सैंतालिस करोड़ रूपये रहा। इससे पिछले महीने जीएसटी संग्रह एक लाख करोड़ रूपये से अधिक हुआ था। वित्‍त मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि जनवरी महीने के लिए 28 फरवरी तक दाखिल किए गए जी एस टी आर 3-बी रिटर्न की संख्‍या 73 लाख से अधिक रही।

---------------------

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

*भारतीय पायलट अभिनंदन को बिना शर्त छोड़ने की पाकिस्तान की घोषणा को सभी अख़बारों ने अलग-अलग शीर्षक से दिया है।अमर उजाला ने इसे भारत की बड़ी कूटनीतिक सफलता बताया है। जनसत्ता ने इसे जैश ठिकानों की तबाही के बाद भारत की दूसरी बड़ा कामयाबी कहा है। राजस्थान पत्रिका लिखता है--पायलट की वापसी काफी नहीं, आतंकवाद पर भी लगानी होगी नकेल।

 

*एफ-16 पर पाकिस्तान का झूठ बेनकाब राष्ट्रीय सहारा की ख़बर है। दैनिक जागरण ने लिखा है--भारतीय वायु सेना ने धराशायी हुए एफ-16 विमान का टुकड़ा दिखाया और तीनों सेनाओं ने कहा--हम कार्रवाई को तैयार। राजस्थान पत्रिका की सुर्खी है--जान परखेलकर अभिनंदन ने तोड़ा एफ-16 का गुरूर, पाकिस्तान के झूठ का पर्दाफाश। 

 

*प्रधानमंत्री का यह बयान कि देशएकजुट, बढ़ेगा, लड़ेगा और जीतेगा--राजस्थान पत्रिका सहित सभी अख़बारों में है।

 

*जैश-ए-मोहम्मद का सरगना आतंकी मसूद अज़हर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के फ्रांस, ब्रिटेन और अमरीका के प्रस्तावपर अमर उजाला की सुर्खी है--संयुक्त राष्ट्र परिषद में भी पाकिस्तान की घेराबंदी शुरू हो गयी है।

 

*शीतलहर से टूटा आठ साल का रिकॉर्ड--दैनिक जागरण में है। पत्र ने लिखा है--सर्दी के मौसम में फरवरी के महीने में सबसे अच्छीहवा रही और पूरे महीने प्रदूषण भी गम्भीर या ख़तरनाक श्रेणी में नहीं पहुंचा।