आकाशवाणी सार (1-Dec-2020)
AIR News Gist

Posted on December 1st, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा - सरकार कृषि सुधारों के साथ-साथ न्यूनतम समर्थन मूल्य और पुरानी मंडी व्यवस्था जारी रखेगी।

* स्वास्थ्य मंत्रालय ने बाजार परिसरों के लिए कोविड के नए दिशा-निर्देश जारी किए।

* अमरीका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जेनेट येलेन को वित्तमंत्री और भारतीय मूल की अमरीकी नागरिक नीरा टंडन को प्रबंधन और बजट कार्यालय में निदेशक नियुक्त किया।

* भारत में आर्थिक विकास में सुधार जारी, एफ पी आई, एफ डी आई और कॉरपेट बॉन्‍ड बाजार में निवेश में महत्‍वपूर्ण वृद्धि।

* देश में लगातार 24वें दिन कोविड के नए मरीजों की संख्‍या पचास हजार से कम रही।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के किसानों को आश्वासन दिया है कि नए कृषि संबंधी सुधार उनके विकास के लिए लाए गए हैं। उत्तर प्रदेश में अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कल एक सभा में उन्होंने कहा कि सरकार न केवल किसानों को नए बाजार के अवसर प्रदान करना चाहती है बल्कि मंडी व्यवस्था को भी मजबूत करना चाहती है। प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि नए कृषि सुधारों ने किसानों को नए विकल्प और नई कानूनी सुरक्षा दी है और अगर कोई पुरानी प्रणाली जारी रखना चाहता है, तो वह भी उपलब्‍ध है।


नए कृषि सुधारों से किसानों को नए विकल्प और नए कानूनी संरक्षण ही तो दिए गए हैं। पहले तो मंडी के बाहर हुए लेनदेन ही गैरकानूनी माने जाते थे। ऐसे में छोटे किसानों के साथ अक्सर धोखा होता था, विवाद होते थे। क्योंकि छोटा किसान तो मंडी पहुंच ही नहीं पाता था। अब ऐसा नहीं है। अब छोटे से छोटा किसान भी मंडी से बाहर हुए हर सौदे को लेकर कानूनी कार्यवाही कर सकता है। यानी किसान को अब छल से, धोखे से बचाने के लिए कानूनी संरक्षण भी मिला है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि एनडीए सरकार नेक इरादों से साथ काम कर रही है और अब देश के किसान आत्‍मनिर्भर भारत अभियान का नेतृत्व करेंगे।


प्रधानमंत्री ने आरोप लगाया कि कृषि सुधारों के बारे में विपक्ष द्वारा गलत सूचना फैलाई जा रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि किसानों के नाम पर पहले भी कई पैकेज और योजनाओं की घोषणा की गई थी लेकिन इसका लाभ गरीब किसानों तक कभी नहीं पहुंचा।


श्री मोदी ने कहा कि अब सरकार किसानों की सहायता कर रही है और उन्हें बीज, सिंचाई सुविधा, बाजार और बीमा कवर प्रदान करके उनकी आय बढ़ाने की कोशिश कर रही है।


बीते सालों में फसल बीमा हो या सिंचाई, बीज हो या बाज़ार, हर स्तर पर काम किया गया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से देश के लगभग 4 करोड़ किसान परिवारों की मदद हुई है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से लगभग 47 लाख हेक्टर ज़मीन माइक्रो इरिगेशन के दायरे में आ चुकी है। लगभग 77 हज़ार करोड़ रुपए के इरिगेशन प्रोजेक्ट्स पर तेज़ी से काम चल रहा है।

-------------------

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बाजारों के लिए कोविड-19 के नए दिशा-निर्देश जारी किए है। इनमें मास्‍क न पहनने पर जुर्माना और कम व्‍यस्‍त समय में खरीदारी करने पर रियायत देने के प्रावधान शामिल है। मंत्रालय की मानक संचालक प्रक्रिया में कहा गया है कि कोविड कंटेनमेंट क्षेत्रों में बाजार बंद ही रहेंगे।

 

दिशा-निर्देशों में सुझाव दिया गया है कि यदि किसी क्षेत्र में कोरोना वायरस के मामलों की संख्‍या बढ़ती है, तो वहां बाजार बंद करा दिए जाएं। खाने-पीने की वस्‍तुएं और अन्‍य घरेलू सामान की ऑनलाइन बुकिंग से घर पर आपूर्ति कराने की व्‍यवस्‍था को बढ़ावा देने की बात भी कही गई है। मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार कोविड कंटेनमेंट क्षेत्रों में बाजार पहले की ही तरह बंद रहेंगे। इन क्षेत्रों में रह रहे दुकानदारों और कर्मचारियों को बाजारों में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि बाजार संघों को बाजारों में कोविड की रोकथाम के उपाय संचालित करने के उचित कदम उठाने का भी परामर्श दिया गया है। दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि बाजारों के प्रवेश और पार्किंग क्षेत्रों में सरकारी मूल्‍यों पर मास्‍क कियोस्‍क लगाए जाने चाहिए।

-------------------

* नगालैंड आज (1 Dec) अपना 58वां स्‍थापना दिवस मना रहा है। 01 दिसम्‍बर, 1963 को नगालैंड भारतीय संघ का 16वां राज्‍य बना था। तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति डॉ. एस.राधाकृष्‍णन ने राज्‍य का विधिवत उद्घाटन किया था।


आज स्‍थापना दिवस के अवसर पर कोहिमा सचिवालय में राज्‍यस्‍तरीय कार्यक्रम आयोजित होगा।

-------------------

* राष्‍ट्रीय बाल संरक्षण अधिकार आयोग के निर्देशों के अनुरूप आज पुणे में बच्चों के लिए एक विशेष पुलिस स्‍टेशन की शुरूआत की गई।यह पुलिस थाना बच्‍चों में चरित्र निर्माण का काम करेगा।


पुलिस के बारे में बच्चों के मन में डर की भावना को दूर करने के उद्देश्य से पुणे के लश्कर पुलिस स्टेशन के परिसर में शुरू किया गया बाल-सुलभ पुलिस स्टेशन, बच्चों में नैतिकता बढ़ाने की दिशा में भी काम करेगा। पुलिस लोगों की दुश्मन नहीं, बल्कि दोस्त है, ये संदेश इस अनोखे पुलिस स्टेशन के माध्यम से देने की कोशिश की जा रही है। इस पुलिस स्टेशन में बच्चों के लिए किताबें और खिलौनों का भी इंतजाम किया गया है। आईआईटी कानपुर के निदेशक डॉ. अभय करंदीकर ने इस पुलिस स्टेशन का उद्घाटन करते हुए कहा कि यह पुलिस स्टेशन किशोर उम्र के बच्चों में अपराध कम करने तथा उन्हें सुधारने की दिशा में एक अनोखी पहल है। पुणे के पुलिस आयुक्त अमिताभ गुप्ता ने कहा कि अगर ये पहल कारगर साबित होती है तो अन्य पुलिस स्टेशनों में भी इसी तर्ज पर काम किया जाएगा। 

---------

* आज (1 Dec) विश्‍व एड्स दिवस है। य‍ह दिन एड्स के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन लोगों को एच.आई.वी. के खिलाफ एकजुट होने और इस वायरस से पीडि़त लोगों की मदद करने के लिए प्रेरित करता है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के अनुसार वर्ष 2019 में विश्‍वभर में तीन करोड 80 लाख लोग एच.आई.वी. से संक्रमित थे। भारत ने वर्ष 1992 में राष्‍ट्रीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम की शुरुआत की थी। उसके बाद से इस संक्रमण के खिलाफ लोगों को जागरुक करने और इसकी रोकथाम की दिशा में महत्‍वपूर्ण काम किया गया है। 

-----------

* सीमा सुरक्षा बल - बीएसएफ आज अपना 56वां स्‍थापना दिवस मना रहा है। 1965 में भारत-पाकिस्‍तान युद्ध के तुरंत बाद संसद में कानून बनाकर इसकी स्‍थापना पहली दिसंबर, 1965 में की गई थी। सीमा सुरक्षाबल के महानिदेशक राकेश अस्‍थाना ने समारोह को संबोधित करते हुए देश को आश्‍वासन दिया कि बी.एस.एफ. पाकिस्‍तान की नापाक घुसपैठ रोकने के लिए हमेशा तैयार है। उन्‍होंने कर्तव्‍य पालन के दौरान जान गंवाने वाले जवानों के परिवारों के प्रति कृतज्ञता व्‍यक्‍त की।

---------

* भारत ने कहा है कि देश में किसानों के संबंध में कनाडा के नेताओं की टिप्पणियां उचित नहीं हैं। क्‍योंकि यह एक लोकतांत्रिक देश का आंतरिक मामला है।


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने टिप्पणियों में जानकारी का अभाव बताते हुए कहा कि राजनयिक वार्ताओं को राजनीतिक उद्देश्यों के लिए गलत तरीके से पेश नहीं किया जाना चाहिए।

------------

* उत्‍तर प्रदेश में द्व‍िवार्षिक चुनाव के तहत स्‍नातक और अध्‍यापक निर्वाचन क्षेत्र की 11 विधान परिषद सीटों का चुनाव शांतिपूर्वक सम्‍पन्‍न हो गया। कुछ छुट-पुट घटनाओं को छोडकर कही से भी किसी बडी घटना की कोई खबर नहीं है। करीब साढे 55 प्रतिशत मतदान हुआ। मतगणना बृहस्‍पतिवार को होगी। स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष चुनाव कराने के लिए सुरक्षा के व्‍यापक इंतजाम किए गए थे।


"बसपा को छोड़कर सभी प्रमुख पार्टियों, भारतीय जनता पार्टी ,समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने इस चुनाव में अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। कुल 199 उम्मीदवार मैदान मे हैं जिनमें से खंड स्नातक सीटों के लिए 114 और खंड शिक्षक सीटों के लिए 85 उम्मीदवार हैं। सबसे ज्यादा 30 उम्मीदवार मेरठ खंड स्नातक सीट पर हैं और सबसे कम 11 उम्मीदवार लखनऊ खंड शिक्षक सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं। कोविड-19 नियमों का चुनाव के दौरान कड़ाई से पालन किया गया और किसी भी मतदान कर्मी या मतदाता को बिना फेस कवर या मास्क के मतदान की इजाजत नहीं थी। चुनाव आयोग के निर्देशों के तहत एक मतदेय स्थल पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1000 प्रतिबंधित की गई थी। मतदान कर्मियों के अलावा चुनाव ड्यूटी पर 962 सेक्टर मजिस्ट्रेट 413 जोनल मजिस्ट्रेट और 11 पर्यवेक्षकों को तैनात किया गया था ।इन 11 सीटों के लिए कानपुर नगर, कानपुर देहात और उन्नाव जनपदों को छोड़कर राज्य के 72 जिलों में मतदान हुआ। मतों की गिनती बृहस्पतिवार को की जाएगी। 

------------

* महाराष्ट्र में, राज्य विधान परिषद के पांच निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान आज शाम संपन्न हुआ। पुणे, नागपुर और औरंगाबाद संभागों में स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों तथा पुणे और अमरावती प्रभागों में शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान हुआ। चुनाव के परिणाम तीन दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।


केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, नागपुर ज़िले के पालक मंत्री डॉ। नितिन राउत और राज्य विधान सभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस सहित कई जानी मानी हस्तियों ने आज मतदान किया। चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आकाशवाणी को बताया कि शाम 5 बजे तक औरंगाबाद स्नातक प्रभाग के लिए 61.08 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया जबकि पुणे स्नातक प्रभाग में 50.30 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। नागपुर स्नातक प्रभाग में- 54.76 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। वहीं अमरावती शिक्षकों के लिए ८२.९१ और पुणे शिक्षकों के लिए ७०. ४४ प्रतिशत मतदान हुआ. सभी निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। औरंगाबाद में, कोविद -19 के लिए उपचार ले रहे चार रोगियों ने पीपीई किट पहनकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। अमरावती और नागपुर दोनों जिलों में सत्तारूढ़ महा विकास अघड़ी और विपक्षी भाजपा के बीच सीधा मुकाबला है। 

-----------

* भारत में आर्थिक विकास में सुधार जारी है। ये संकेत विदेशी पोर्टफोलियो निवेश - एफपीआई, - विदेशी प्रत्यक्ष निवेश - एफडीआई और कॉरपोरेट बॉन्ड बाजार में निवेश के रुख से मिले हैं। ये रुख भारतीय अर्थव्यवस्था की मजबूती और स्थाईत्व में निवेशकों के विश्वास को दर्शाते हैं। वित्त मंत्रालय ने कहा कि पिछले दो महीनों, अक्टूबर और नवम्बर 2020 में विदेशी पोर्टफोलियो निवेश के भारत में प्रवाह में महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है। ये प्रमुख रुप से शेयर बाजार में निवेश के रुप में आई और भारत ने एक महीने में अब तक का सबसे अधिक एफपीआई निवेश हुआ। पिछले महीने की 28 तारीख तक एफपीआई का भारतीय बाजार में कुल निवेश 62 हजार सात सौ 82 करोड़ रुपये था। इन में से इक्विटी बाजार में निवेश की मात्रा 60 हजार तीन सौ 58 करोड़ रुपये थी और ऋण बाजार और हाइब्रि़ड बाजार में निवेश दो हजार चार सौ 24 करोड़ रुपये का था।


मंत्रालय के अनुसार मौजूदा वित्त वर्ष में जुलाई से सितम्बर तक की दूसरी तिमाही में भारत में आने वाला प्रत्यक्ष विदेशी निवेश-एफडीआई28 हजार एक सौ दो मिलियन डॉलर रहा।

------------

* देश ने कोविड के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण कदम बढ़ाते हुए संक्रमण के नए मरीजों को रोकने में सफलता प्राप्त की है। लगातार 24 दिन से नए मामलों की संख्या प्रतिदिन 50 हजार से कम रिकार्ड की जा रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान करीब 31 हजार नए मरीजों की पुष्टि हुई है, जबकि इस दौरान चार सौ बयासी लोगों की मौत हुई है। लगभग 42 हजार संक्रमित इससे ठीक भी हुए हैं। देश में अब तक करीब 88 लाख 90 हजार लोग संक्रमित हुए हैं, वहीं इससे स्वस्थ होने की दर भी बढ़ कर लगभग 94 प्रतिशत तक पहुंच गई है। देश में स्वस्थ होने वालों की संख्या संक्रमित लोगों की संख्या से करीब बीस गुणा ज्यादा है।


वर्तमान में देशभर में संक्रमित लोगों की संख्या केवल चार लाख 35 हजार 603 रह गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार नए मामलों में 78 प्रतिशत संक्रमित लोग दिल्ली, महाराष्ट्र, केरल, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और राजस्थान से है।

------------

* पिछले 24 घंटों में देश में लगभग 9 लाख 70 हजार कोविड जांच की गई। इसके साथ ही कुल जांच का आंकड़ा लगभग 14 करोड़ 13 लाख 50 हजार तक पहुंच गया है।


स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि बड़ी संख्‍या में जांच ने कोविड के संक्रमण की दर को 4 प्रतिशत से नीचे बनाए रखा है। देश में हो रही दैनिक जांच, विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन द्वारा निर्धारित मानकों का पांच गुना है। देश की दैनिक कोविड जांच क्षमता 15 लाख हो गई है।

इस समय देश में कोविड परीक्षण के लिए दो हजार 170 प्रयोगशालाएं हैं।

------------

* देश में प्रति दस लाख कोविड संक्रमण और प्रति दस लाख मृत्‍यु दोनों ही कई विकसित देशों की तुलना में बहुत कम हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार अपने समूचे मंत्रिमंडल के सामने कोविड का उल्लेख 29 जनवरी को किया और इसे गंभीरता से लेने की सलाह दी थी। प्रधानमंत्री ने यह भी निर्देश दिया था कि भारत इस बीमारी को विज्ञान पर आधारित दृष्टिकोण से देखेगा। उस समय भारत में संक्रमण का एक भी मामला नहीं था। मार्च की शुरुआत से ही प्रधानमंत्री व्यक्तिगत तौर पर हर दिन भारत के आंकड़ों पर नजर रख रहे हैं। इसके बाद उन्होंने मुख्यमंत्रियों से फोन पर बातचीत में कहा कि वे स्थिति का सही आकलन जनता की नजरों से अलग होकर करें। इसके बाद, श्री मोदी ने मंत्रिमंडल की सभी बैठकों में कोविड की स्थिति पर चर्चा की और मंत्रियों से उनके क्षेत्रों में स्थिति के बारे में पूछताछ की। उन्होंने स्वास्थ्य सेवा विशेषज्ञों से लेकर खिलाड़ियों तक, समाज के सभी वर्गों के साथ बातचीत की है, ताकि उन्हें जागरूकता फैलाने और उनकी विशेषज्ञता के इस्‍तेमाल से मीडिया को प्रेरित किया जा सके।

------------

* गुजरात सरकार ने आर टी पी सी आर परीक्षणों पर लगने वाला शुल्‍क कम कर दिया है।


मुख्य मंत्री विजय रूपानी की अध्यक्षता मे आज हुई कोर ग्रुप की बैठक Covid19 के लिए RTPCR परीक्षणों की दर को कम करने का निर्णय लिया गया। उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि अब निजी प्रयोगशालाओं में आरटीपीसीआर परीक्षण 800 रूपीए मे किया जायेगा, जबकि घर और अस्पताल से ऐसे परीक्षण के लिये 1100 रूपीए देने पड़ेंगे। उन्होंने कहा कि RTPCR test की किट की कीमतों मे कमी के चलते दर को कम करने का निर्णय लिया गया है। राज्य सरकार द्वारा सरकारी अस्पतालों मे RTPCR और रैपिड एंटीजन परीक्षण मुफ़्त मे किया जाता है। इस बीच, कोविड रोगियों के इलाज के लिए एक नई 418 बिस्तर की सुविधा अब अहमदाबाद के किडनी अस्पताल के मंजुश्री मिल कंपाउंड में तैयार की गई है। इस 418 बेड में से 336 ऑक्सीजन बेड हैं जबकि 82 वेंटिलेटर की सुविधा के साथ आईसीयू बेड हैं। 

------------

* गुजरात के राज्यसभा सांसद अभय भारद्वाज का कोविड-19 के कारण आज निधन हो गया। वे 66 वर्ष के थे। चेन्नई के अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर शोक प्रकट किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि अभय भारद्वाज एक प्रतिष्ठित वकील थे और समाज की सेवा में अग्रणी थे।

 

------------

* महाराष्ट्र सरकार ने कुष्ठ और तपेदिक से पीड़ित रोगियों का पता लगाने के लिए एक नया अभियान शुरू किया है। हआज से शुरू होने वाले महीने भर के अभियान में 8 करोड़ 66 लाख लोग शामिल होंगे, जिसमें से ग्रामीण क्षेत्रों के 6 करोड़ से अधिक लोग शामिल हैं।


महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने नागरिकों से अपील की है कि वह सर्वेक्षण के लिए आने वाले पथको को पुरा सहयोग दे. टोपे ने कहा है कि इस अभियान द्वारा, यह सुनश्चित किया जायेगा की, कुष्ठ रोग तथा क्षयरोग से पीड़ित मरीजों को हर आवश्यक चिकित्सा प्राप्त हो। पिछले वर्ष की तुलना में टीबी के रोगियों की संख्या में भारी गिरावट को देखते हुए, यह सर्वेक्षण और भी महत्वपूर्ण है. सरकार का मानना है कि कोरोनावायरस के डर से, कई लोग, जिन्हे ख़ासी की परेशानी है, वेह अपना परिक्षण नहीं करवा रहे जिससे यह बिमारी और लोगो, खासकर उनके घरवालों में फैलने का खतरा है. महाराष्ट्र सरकार ने सूचित किया है कि रोगियों के इलाज का पूरा खर्च वह करने को तैयार है। वही, मुंबई में, जी साउथ वार्ड से सर्वेक्षण की शुरूवाट की गयी। मुंबई का नागरिक निकाय, आने वाले दिनों में, 50 लाख से अधिक लोगों का सर्वेक्षण करेगा, जिसमें न केवल टीबी और कुष्ठ रोग, बल्कि COVID-19 के लक्षणों की भी जांच की जाएगी। 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

 

* नई कृषि कानूनों के विरोध पर प्रधानमंत्री का यह बयान कि विपक्ष किसानों को कर रहा है गुमराह, आज के सभी समाचार पत्रों की पहली बड़ी खबर है। अमर उजाला ने पीएम मोदी के शब्दों को दिया है-किसानों को छलने वाले ही फैला रहे कृषि कानूनों पर भ्रम। कहा-नये कानून किसानों को नया विकल्प और अवसर देने वाले। पुरानी व्यवस्था से फसल बेचने पर नहीं लगाई गई है रोक। राजस्थान पत्रिका ने वाराणसी में प्रधानमंत्री के बयान को दिया है-छल नहीं, हमारी नीयत गंगाजल जैसी निर्मल। वहीं दैनिक जागरण ने सुर्खी दी है - पंजाब को एमएसपी पर सरकारी खरीद का हो रहा सबसे ज्यादा फायदा। अब तक हो चुकी है तीन करोड़ टन धान की खरीद।


* दिल्ली में आठ सौ रुपये में होगा आरटी पीसीआर टेस्ट। पहले देने पड़ते थे 24 सौ रूपये, पंजाब केसरी सहित कई अखबारों में है।


* वहीं हिन्दुस्तान ने बॉक्स में खबर दी है-अंतर्राष्ट्रीय यात्राओं के लिए होगा कोविड पासपोर्ट। कोरोना का टीका लगाए जाने की जानकारी यात्री के डिजिटल पासपोर्ट में की जाएगी दर्ज।


* भारत के सामने आतंकवाद बड़ी चुनौती, मिलकर करना होगा मुकाबला। शंघाई सहयोग संगठन के शासनाध्यक्षों की परिषद को संबोधन में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू शब्दों को दैनिक भास्कर ने प्रमुखता दी है।


* दिल्ली में सबसे ठंडा रहा नवंबर। इस खबर को बॉक्स में देते हुए राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है-दिल्ली की ठंड रिकॉर्ड बनाने पर आमादा। तोड़ा 71 साल का रिकॉर्ड। दैनिक भास्कर ने मौसम विभाग के तापमान संबंधी पूर्वानुमान को देते हुए लिखा है- अगले तीन महीने पूरे उत्तर भारत में ठंड के टूटेंगे रिकॉर्ड।