आकाशवाणी सार (7-Apr-2020)
AIR News Gist

Posted on April 8th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

* केन्‍द्र ने राज्‍यों से लॉकडाउन के दौरान उपचार के लिए ऑक्‍सीजन की निर्बाध आपूर्ति बनाये रखने पर विशेष ध्‍यान देने को कहा।

* आयुध निर्माणी बोर्ड कोविड-19 रोकने के लिए कम लागत की आइसोलेशन यूनिट के रूप में परिष्‍कृत तम्‍बू तैयार करेगा।

* केन्‍द्र ने राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों से कोरोना वायरस के मानव से पशुओं और पशुओं से मानव में प्रसार पर रोक लगाने के लिए तत्‍काल उपाय करने को कहा।

* बिहार सरकार ने देश के विभिन्‍न भागों में फंसे एक लाख से अधिक प्रवासी कामगारों के खातों में एक-एक हजार रुपये भेजे।

* भारत, महामारी से प्रभावित पडोसी देशों को आवश्‍यक दवायें भेजेगा।

* उप-राष्‍ट्रपति एम० वेंकैया नायडु ने कहा-सरकार कमजोर वर्गों के लिए आवश्‍यक वस्‍तुओं की उपलब्‍धता सुनिश्चित करेगी।

* रेलवे ने आपातस्थिति से निपटने के लिए दो हजार पांच सौ बोगियों को विशेष निगरानी स्‍थलों में बदलकर 40 हजार आइसोलेशन बिस्‍तर तैयार किये।

* राज्‍य सरकारों की मांग पर केन्‍द्र सरकार लॉकडाउन की अवधि बढाने की समीक्षा करेगी।

* गृह मंत्री अमित शा‍ह ने राज्‍यों की तैयारियों की समीक्षा की। आवश्‍यक वस्‍तुओं की काला बाजारी और जमाखोरी करने वालों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की चेतावनी दी।

* सरकार ने कोविड- 19 से निपटने के लिए समाधान चुनौ‍ती के तहत तकनीकी समाधान मांगे।

समाचार विस्तार से-

* केन्‍द्र ने राज्‍यों को लॉकडाउन अवधि में चिकित्‍सा ऑक्‍सीजन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित रखने पर विशेष ध्‍यानदेने को कहा है। गृह सचिव अजय कुमार भल्‍ला ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए सभी राज्‍यों के गृहसचिवों को पत्र लिखकर उपचार के लिए ऑक्‍सीजन की पर्याप्‍त आपूर्ति बनाए रखने का निर्देश दिया है। ऑक्‍सीजन आवश्‍यक दवाओं की राष्‍ट्रीय और विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन सूची में भी शामिल है। केन्‍द्रीय गृह सचिव ने बताया कि ऑक्‍सीजन और अन्‍य चिकित्‍सा सामग्री की निर्माण इकाइयों, उत्‍पादित सामग्री के परिवहन तथा फैक्‍ट्री कामगारों को लॉकडाउन से छूट दी गई है।

 

गृह सचिव ने कहा कि संगठन और प्रतिष्‍ठानों के प्रमुखों की जिम्‍मेदारी है कि वे सुरक्षित दूरी बनाए रखने और समुचित साफ-सफाई रखने के निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराएं। जिला अधिकारियों को भी सख्‍ती से नियम पालन कराने को कहा गया है।

--------------

* सरकार ने चीन से एक लाख 70 हजार व्‍यक्तिगत सुरक्षा उपकरण-पीपीई कवरॉल मिलने के बाद विदेशों से सप्लाई लाइन खोल दी है। ये पीपीई भारत को सहायता के तौर पर मिले हैं। बीस हजार कवरऑल्‍स की घरेलू आपूर्ति के साथ ही अब कुल एक लाख 90 हजार कवरॉल अस्पतालों में वितरित किए जाएंगे। इसके अलावा देश में पहले से ही तीन लाख 87 हजार चार सौ 73 पीपीई उपलब्‍ध हैं।

 

इसके अतिरिक्‍त देश में निर्मित दो लाख एन-95 मास्क भी विभिन्न अस्पतालों में भेजे जा रहे हैं। इस समय देश में लगभग 16 लाख एन-95 मास्क उपलब्ध हैं। नई आपूर्ति का अधिकतर हिस्‍सा तमिलनाडु, महाराष्ट्र, दिल्ली, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और राजस्थान जैसे अधिक संक्रमण वाले राज्‍यों को दिया जा रहा है। एम्‍स, सफदरजंग और राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल, रिम्‍स, बीएचयू और एएमयू जैसे केन्‍द्रीय संस्‍थानों को भी इन उपकरणों की आपूर्ति की जा रही है।

 

एक बयान में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है विदेशी आपूर्ति शुरू होने से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण खरीदने के भारत के प्रयासों में एक और बड़ी उपलब्‍धि‍ जुड़ गयी है।

 

इससे पहले सिंगापुर स्थित एक प्‍लेटफार्म को एन-95 मास्क सहित 80 लाख पूर्ण पीपीई किट का ऑर्डर दिया गया था। अब यह जानकारी दी गयी है कि आपूर्ति इस महीने की 11 तारीख से शुरू होगी और पहले दो लाख उपकरणों के आने की उम्‍मीद है। इसके बाद एक सप्‍ताह के भीतर आठ लाख और उपकरण प्राप्‍त हो जायेंगे। मंत्रालय ने कहा कि 60 लाख पूर्ण पीपीई किट का ऑर्डर देने के लिए चीनी मंच के साथ बातचीत अंतिम चरण में चल रही है इन उपकरणों में एन-95 मास्क भी शामिल हैं।

 

घरेलू क्षमताओं के और बढ़ाने के लिए उत्तर रेलवे ने एक पीपीई कवरॉल विकसित किया है। यह इससे पहले डीआरडीओ द्वारा विकसित पीपीई कवरऑल्‍स और एन-99 मास्क के अलावा है। अब इन उत्पादों का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है।

--------------

* सरकार ने विटामिन बी-1और बी-12 सहित 24 भेषज सामग्री और औषधियों पर निर्यात प्रतिबंधों में छूट दी है। विदेश व्‍यापार महानिदेशालय ने कल इस संबंध में अधिसूचना जारी की। निदेशालय ने पिछले महीने 26 भेषज सामग्री और औषधियों पर निर्यात पाबंदी लगाई थी। इसके तहत निर्यातक को निदेशालय से लाइसेंस या अनुमति लेना जरूरी था। कुछ औषधि कंपनियों ने इन प्रतिबंधों पर आपत्ति की थी।

विटामिन बी-1, बी-6 औरबी-12 के अलावा टाइनाइडेज़ॉल, मैट्रोनाइडेज़ॉल, एसिक्‍लोविर, प्रोजेस्‍टेरोन, क्‍लोराम्‍फेनिकॉल,ओर्निडेज़ॉल, क्‍लोराम्‍फेनिकॉल उत्‍पाद, क्लिंडामाइसिन साल्‍ट उत्‍पाद और नियोमाइसिनउत्‍पादों के निर्यात पर पाबंदी हटाई गई है।

 

 

--------------

* गुजरात सरकार ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए अपने सभी विधायकों और मंत्रियों के वेतन में एक वर्ष के लिए 30 प्रतिशत की कटौती की है। मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने कल यह घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि विधायकों को मिले अनुदान का उपयोग भी जनहित में कोविड-19 से निपटने के लिए किया जाएगा। मुख्‍यमंत्री ने बताया कि सांसदों के वेतन में दो वर्ष के लिए 30 प्रतिशत कटौती के केन्‍द्र के फैसले को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। केन्‍द्र ने भी महामारी से निपटने में सांसद निधि का उपयोग करने का निर्णय लिया है।

 

इस बीच, राज्‍य में स्‍थानीय स्‍तर पर आवश्‍यक स्‍वास्‍थ्‍य सामग्री का उत्‍पादन करके निजी कारखाने भी इस महामारी के विरुद्ध संघर्ष में शामिल हो गए हैं। राज्‍य में वेंटिलेटर के बाद व्‍यक्तिगत रक्षा उपकरण और एन-95 मास्‍क सस्‍ते दामों पर तैयार किए जा रहे हैं।

 

सीएमके सचिव अश्विनी कुमार ने कहा कि अहमदाबाद के पास चांगोदर स्थित सिल्‍यू प्रोडक्‍ट आय के कानपुर से प्रौद्योगिकी हस्‍तांतरण मिलने के बाद प्रतिदिन 25 हजार एन 95 मास्‍कका उत्‍पादन कर रही है। उन्‍होंने कहा गांधीनगर स्थित अरविंद मिल्‍स और बडोदरा स्थित इस्टियोर सेफ्टी मेडिकल और पैरा मेडिकल स्‍टॉफ के लिए किफायती दाम पर व्‍यक्तिगत उपकरण किट उत्‍पादन कर रहे हैं। श्री कुमार ने कहा इससे न केवल राज्‍य में बल्कि पूरे देश में स्‍वास्‍थ्‍य उपकरणों की आपूर्ति सुनिश्चित होगी। 

 

 

 

--------------

* रक्षा मंत्रालय के अधीन आयुध कारखाना बोर्ड, कोविड 19 महामारी की जाँच करने के लिए कम लागत वाले आइसोलेशन यूनिट के रूप में परिष्‍कृत तम्‍बू बनाने के लिए पूरी तरह तैयार है। ये तम्‍बू आयुध निर्माणी कानपुर में जुटाये जा रहे हैं और सैन्य उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले तम्‍बुओं की तुलना में तीस प्रतिशत सस्ते हैं। इसका कपड़ा पॉली विस्कोस से बना है, जिसे हल्‍केस्‍टील और एल्यूमीनियम मिश्र धातु से जोड़कर बनाया गया है। चिकित्‍सीय जांच और आपात स्थिति के लिए भी इन तम्‍बुओं का उपयोग किया जा सकता है।

--------------

* केंद्र ने कोविड-19 महामारी पर नियंत्रण और उसके प्रबंधन के लिए नेशनल पार्क वन्‍य जीव अभयारण्‍यों और बाघ संरक्षण अभयारण्‍यों के बारे में राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों को परामर्श जारी किया है।बाघों के कोविड-19 से संक्रमित होने की हाल की खबरों के मद्देनज़र पर्यावरण मंत्रालयने राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखा है। उन्‍हें मानव से पशुओं में और पशुओं से मानव में वायरस फैलने से रोकने के तुरंत उपाय करने को कहा गया है। पशुओं से मनुष्‍यों के सम्‍पर्क को सीमित करने और वन्‍य जीव अभयारण्‍यों, बाघ संरक्षण अभयारण्‍योंऔर नेशनल पार्क में लोगों की आवाजाही को प्रतिबंधित करने को कहा गया है। मंत्रालय ने इस संबंध में कार्यबल या द्रुत कार्रवाई बल गठित करने का भी सुझाव दिया है, ताकि किसी भी स्थिति का तुरंत प्रबंधन किया जा सके।

सरकार ने सभी राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों से कहा है कि वे एक नोडल अधिकारी के नेतृत्‍व में चौबीस घंटे जानकारी देने वाला तंत्र तैयार करें, जो किसी भी मामले की जानकारी मिलते ही तत्‍काल आवश्‍यक कार्रवाई कर सके।

--------------

* बिहार सरकार ने लॉकडाउन के दौरान देश के कई भागों में फंसे एक लाख से अधिक प्रवासी कामगारों के खाते में एक-एक हजार रुपये अंतरित किए हैं। मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार ने कहा है कि प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण प्रणाली से प्रत्‍येक प्रवासी कामगार के खाते में रुपये जमा कराए गए हैं। उन्‍होंने कहा कि बिहार अपने प्रवासी कामगारों तक मदद पहुंचाने वाला देश का पहला राज्‍य बन गया है। एक रिपोर्ट अब तक दो लाख चौरासी हजार से अधिक प्रवासी मजदूरों ने सहायता के लिए ऐप के जरिए आवेदन दिए हैं। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि जो लोग जहां है वहीं उन्‍हें सहायता मिलेगी। इस बीच लगातर दूसरे दिन बिहार में कोरोना वायरस सेसंक्रमित कोई मरीज नहीं मिला। पहली बार एक साथ पांच कोरोना मरीज स्‍वस्‍थ होकर घर लौटे।इसके साथ ही अब तक नौ मरीजों ने कोरोना के जिंदगी की जंग जीत ली है। 

--------------

* राष्‍ट्रीय कैडेट कौर-एन.सी.सी.वैश्विक महामारी कोविड-19 के विरूद्ध संघर्ष में देश के विभिन्‍न भागों में लोगों की मदद कर रहा है।एनसीसी कैडेट विभिन्‍न राज्‍यों में राहतसामग्री वितरण, सामुदायिक सहायता, डाटा प्रबंधन और यातायात व्‍यवस्‍था में अपना योगदानदे रहे हैं।

पिछले सप्ताह, सरकार ने ''एक्सरसाइज एनसीसी योगदान'' के तहत एनसीसी कैडेटों के अस्थायी नियुक्ति की मंजूरी दे दी है। एनसीसी कैडेटों को हेल्पलाइन में सहायता, राहत सामग्री तथा दवाइयां तथा आवश्‍यक वस्‍तुओं के वितरण साथ-साथ परिवहन प्रबंधन जैसे कार्य सौंपे गये हैं।75 कैडेट तमिलनाडु और 57 कैडेट पुडुचेरी में सेवाएं दे रहे हैं। इसके अलावा, 80 कैडेट पूर्वी खासी हिल्स राशन वितरण कार्य में मेघालय पुलिस की मदद कर रहे हैं, जबकि 64 कैडेट्समध्‍य प्रदेश के नीमच जिला में आपूर्ति श्रृंखला एवं परिवहन प्रबंधन में अपना योगदान दे रहे हैं। वहीं लद्दाख ने भी आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन के लिए आठ कैडेटों की मांग रखी है। 

 

--------------

* कोरोना वायरस संक्रमणग्रस्‍त ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्‍सन को हालत बिगड़ने के बाद गहन चिकित्‍सा कक्ष-आईसीयू में भेज दिया गया है। ब्रिटेन सरकार के प्रवक्‍ता ने बताया कि प्रधानमंत्री का उपचार कर रहे चिकित्‍सा दल की सलाह पर कल उन्‍हें आईसीयू में भेजा गया। श्री जॉन्‍सन लंदन के सेंट थॉमस अस्‍पताल में भर्ती हैं।

ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब प्रधानमंत्री का अस्‍थायी प्रभार संभाल रहे हैं। श्री राब ने कहा कि सरकार कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि सरकार की टीम-भावना से प्रधानमंत्री की पूर्व निर्धारित योजनाएं जल्‍द से जल्‍द लागू की जाएंगी।

 

--------------

* भारत उन पड़ोसी देशों को उचित मात्रा में पैरासिटामोल और हाइड्रोक्‍सी क्‍लोरोक्विन का लाइसेंस देगा, जो इसके लिए हमारी क्षमताओं पर निर्भर है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि यह निर्णय कोविड-19 महामारी को देखते हुए मानवतावादी आधार पर लिया गया है। उन्‍होंने कहा कि भारत ये आवश्‍यक दवाएं महामारी से बुरी तरह प्रभावित कुछ अन्‍य देशों को भी भेजेगा। प्रवक्‍ता ने कहा कि इस मामले का राजनीतिकरण करने की कोई कोशिश नहीं की जानी चाहिए।

 

 

 

 

 

---------------------

* उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि अर्थव्यवस्था की स्थिरता से कहीं अधिक महत्वपूर्ण लोगों का स्वास्थ्य है। देशव्यापी लॉकडाउन के दो सप्ताह पूरे होने के आकलन और इसके आगे की दिशा पर चर्चा करते हुए श्री नायडू ने कहा कि मौजूदा राष्ट्रव्यापी प्रतिबंधों से बाहर निकलने के बारे में कोई भी फैसला करने के लिए अगला सप्ताह महत्वपूर्ण होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के फैलाव की गति और इसके प्रभाव का विवरण मिल जाने पर ही लॉकडाउऩ समाप्त करने की रणनीति तय की जा सकती है।


लॉकडाउन से बाहर निकलने की रणनीति पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्रियों के बीच हुई विचार-विमर्श का हवाला देते हुए उपराष्ट्रपति ने लोगों से कहा कि वे सरकार के निर्णयों का पालन करें और यदि 14 अप्रैल के बाद भी कठिनाइयां जारी रहती हैं तो उसी प्रकार का सहयोग दें जैसे अब तक दिया है। श्री नायडू ने कहा कि सरकार सुनिश्चित करेगी कि आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति तथा समाज के कमजोर वर्गों को पर्याप्त राहत देने की प्रक्रिया सुचारू रूप से जारी रहे।


प्रधानमंत्री की विभिन्न अपीलों पर व्यापक जन-समर्थन की चर्चा करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि यह इस बात का संकेत है कि आध्यात्मिकता भारतीय जीवन मूल्यों का आधार रही है। उन्होंने कहा कि देशवासियों ने इन जीवन मूल्यों की व्यापकता का परिचय दे दिया है। राष्ट्रीय राजधानी में तब्लीगी जमात के समागम के बारे में श्री नायडू ने कहा कि यह आयोजन रोका जा सकता था और अब इससे दूसरे लोगों को सीख लेनी चाहिए।

 

---------------------

* दिल्‍ली सरकार ने राष्‍ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए पांच सूत्री कार्यक्रम तैयार किया है। दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवाल ने महामारी से असरदार तरीके से निपटने के लिए पांच टी - टैस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट, टीमवर्क और ट्रैकिंग की चर्चा की। जांच के महत्‍व को रेखांकित करते हुए श्री केजरीवाल ने कहा कि कोविड-19 के फैलाव वाले स्‍थानों पर एक लाख टेस्‍ट औचक किये जाएंगे। इससे प्रभावित लोगों की पहचान करने में मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि दक्षिण कोरिया की तरह यहां भी बड़े पैमाने पर जांच की जाएगी।


दिल्‍ली सरकार ने 50 हजार लोगों की जांच के लिए किट मंगायी है। शुक्रवार तक ये किट आनी शुरू हो जाएंगी और इसके बाद कोविड-19 के प्रसार वाले स्‍थानों पर अचानक और त्‍वरित जांच की जाएगी। श्री केजरीवाल ने कहा कि विस्‍तृत जांच करने की भी योजना है। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रीय राजधानी में पीपीई किट की कमी थी, लेकिन केन्‍द्र सरकार से मदद मिलने के बाद अब ये समस्‍या दूर हो गई है।

---------------------

* देशभर में नोवेल कोरोना के बढ़ते मामलों के देखते हुए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने महामारी फैलने से रोकने के लिए कई परामर्श जारी किए हैं।


सरकार ने कहा है कि आवश्‍यक वस्‍तुओं की पर्याप्‍त आपूर्ति जारी है और लोगों को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। लोगों को सलाह दी जाती है कि वे आवश्‍यक वस्‍तुओं और चिकित्‍सा के सामान की खरीददारी करते समय धैर्य रखें और शांत रहें। आवश्‍यक वस्‍तुओं को खरीदने के लिए बार-बार बाहर निकलने से बचें। साथ ही लोगों को हाथ मिलाने और गले गलने से भी बचना चाहिए। बाजार, मेडिकल स्‍टोर और अस्‍पतालों में लोग कम से कम एक मीटर की दूरी रखें। घर पर गैर-जरूरी सामाजिक समारोह से बचा जाना चाहिए और घर पर मेहमानों को नहीं बुलाना चाहिए। लोगों को अपनी आंख, नाक और मुंह को छूने से बचना चाहिए और लगातार हाथ साफ करते रहना चाहिए। हाथ को दोनों तरफ से कम से कम 20 सेकेण्‍ड तक धोना चाहिए। यदि कोई व्‍यक्ति खांसी या बुखार से पीडि़त है तो वह दूसरों के संपर्क में आने से बचे और डॉक्‍टर से तुरंत परामर्श ले। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के बारे में जानकारी के लिए एक टॉल फ्री नम्‍बर- 1075 जारी किया है।

---------------------

* भारतीय रेलवे ने व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण-पीपीई मिशन मोड पर तैयार करने के अपने प्रयास तेज कर दिये हैं। रेलवे की हरियाणा में जगाधरी कार्यशाला में बनाए जा रहे पीपीई ओवरऑल को हाल ही में रक्षा अऩुसंधान और विकास संगठन की प्रयोगशाला ने स्‍वीकृति दी है।


विभिन्न स्थानों पर रेलवे की 17 कार्यशालाओं में पीपीई ओवरऑल बनाने के लिए अब अनुमोदित डिजाइन और सामग्री प्रयोग की जाएगी। पीपीई ओवरऑल से करोना रोगियों के उपचार में लगे रेलवे के डॉक्टर और अन्य चिकित्सा कर्मियों को आवश्‍यक बचाव में मदद मिलेगी।

---------------------

* भारतीय विमान पत्‍तन प्राधिकरण-एएआई की महिला कल्‍याण शाखा-कल्‍याणमयी भी जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आई है। इस शाखा में एएआई की महिलाकर्मी और उनके परिवार के सदस्‍य शामिल हैं। गुवाहाटी और दूसरे पूर्वोत्‍तर हवाई अड्डों पर कल्‍याणमयी के सदस्‍य बिना इस्‍तेमाल किये गये कपड़े, चादरें और ऐसी ही वस्‍तुएं मास्‍क बनाने के लिए इकट्ठा कर रहे हैं। ये घर के कपड़ों से मास्‍क बना रहे हैं और इनका लक्ष्‍य पूर्वोत्‍तर में 10 हजार मास्‍क तैयार करने का है। लगभग तीन हजार मास्‍क तैयार किये जा चुके हैं। इनका निर्माण स्‍व-सहायता समूहों ने किया है। ये स्‍व-सहायता समूहों विशेषकर महिलाओं ने कल्‍याणमयी के लिए मास्‍क तैयार किये हैं।

---------------------

* केन्‍द्रशासित लद्दाख में प्रशासन ने कोविड-19 जांच प्रयोगशाला शुरू की है। हमारे लेह संवाददाता ने खबर दी है कि स्‍वास्‍थ्‍य विभाग वर्तमान में संदिग्‍धों के खून के नमूने दिल्‍ली के नेशनल सैन्‍टर फॉर डिजीज कन्‍ट्रोल को भेज रहा है।

 

---------------------

* देश में कई राज्‍यों की सरकारों और विशेषज्ञों ने केंद्र से लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने का आग्रह किया है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि केंद्र इस विषय पर विचार कर रहा है। महामारी को फैलने से रोकने के लिए 21 दिन के लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल को समाप्‍त हो रही है।

 

 

---------------------------

* गृह मंत्री अमित शा‍ह ने राज्‍यों की तैयारियों की समीक्षा की है। उन्‍होंने आवश्‍यक वस्‍तुओं की काला बाजारी और जमाखोरी करने वालों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की चेतावनी दी है।


गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की स्थिति कुल मिलाकर संतोषजनक है।


इसेन्शल गुड्स और सर्विसिज का स्‍टे्टस बाय एण्‍ड लार्ज स्‍टेस्‍फैक्‍टरी है। गृह मंत्री जी ने इसेन्शल कमोडिटिज और लॉकडाउन मैजर्स के स्‍टे्टस का डिटेल्ड रिव्‍यू किया। उन्‍होंने निर्देश दिया है कि उपयुक्‍त कदम उठाए जाएं और राज्‍य सरकारों के साथ मिलकर सुनिश्चित किया जाए कि कही भी होर्डिंग और ब्‍लैक मार्किटिंग न हो। ऐसा करने वालों के विरूद्ध सख्‍ती से और त्‍वरित गति से कार्रवाई हो। डिपार्टमेंट ऑफ कन्‍जूमर अफेयर्स भी इस मामले को फॉलोअप कर रही है। अन्‍य इसेन्शल कमोडिटिज के साथ गवर्मेंट फार्मास्‍यूटिकल्‍स के मूवमेंट को भी क्‍लोजली मॉनीटर कर रही है। ट्रक्स द्वारा फार्मास्‍यूटिकल्‍स का मूवमेंट काफी हद तक स्‍टेबलाइज हो गया है।

 

---------------------------

* केंद्र सरकार ने नोवेल कोरोना वायरस से निपटने के लिए निजी कम्पनियों से मदद का आग्रह किया है।नीति आयोग के सदस्य वी.के. सारस्वत ने कहा कि सरकार ने निजी क्षेत्र की सभी कम्पनियों को कोविड-19 महामारी से उत्पन्न किसी भी स्थिति से निपटने के लिए उत्पादन बढ़ाने की अपील की है।


वेंटिलेटर्स के लिए तो ऑलरेडी स्‍टैंडर्ड टेक्‍नोलॉजी मैसूर जो है एक प्राइवेट कंपनी है, वो आगे आई है बढके और वो वेंटिलेटर्स बना रही है। गवर्मेंट कंपनीज में भारत इलैक्‍टॉनिक्‍स बना रही है। एज फार एज प्रॉटेक्‍टिव इक्विपमेंट है इसमें एक हरिद्वार की कंपनी है वो लोग भी उसको आगे बढ़ा रहे हैं सेनिटाइजर, टैक्‍सटाइल्‍स वगैरह के लिए। महिन्‍द्रा ने भी एनाउंसमेंट किया था कि वो लोग भी वेंटिलेटर बनाएंगे। इस तरह से कई कंपनीज है जो इस समय काम में जुडी हुई हैं और आगे आ रही हैं।


श्री सारस्वत ने कहा कि नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत की अध्यक्षता में अधिकारियों के समूह की बैठक में व्यक्तिगत सुरक्षा किट और जांच किट के निर्माण के लिए निजी क्षेत्र और एनजीओ के सहयोग की रूपरेखा तय की गई है।

 

---------------------------

* आयुष मंत्रालय ने लॉकडाउन के दौरान स्वस्थ रहने और रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। मंत्रालय ने कुछ ऐसे उपायों का परामर्श जारी किया है, जो आसानी से किए जा सकते हैं और स्वास्थ्य तथा रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाई जा सकती है।


आयुर्वेद, साहित्‍य और वैज्ञानिक पुस्‍तको के आधार पर आयुष मंत्रालय ने प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाए सुझाएं हैं। मंत्रालय ने कहा कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए लोग गर्म पानी पिएं। प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट योगासन, प्रणायाम या ध्‍यान का अभ्‍यास करें। खाना पकाने में हल्‍दी, जीरा, धनिया, लहसुन जैसे मसालों का प्रयोग करें। प्रतिदिन सुबह एक चम्‍मच च्यवनप्राश लें। मधुमेह रोगी शुगरफ्री च्यवनप्राश लें। तुलसी, दालचीनी, कालीमिर्च, सौंठ, मुनक्‍का से बना काढा या हर्बल चाय का सेवन करें और दूध में हल्‍दी मिलाकर दिन में एक या दो बार लें। 

 

 

---------------------------

* हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने मुख्‍यमंत्री, विधानसभा अध्‍यक्ष, मंत्रियों, उपसभापति, विधायकों, विभिन्‍न बोर्डों और निगमों के अध्‍यक्ष तथा उपाध्‍यक्षों और सभी राजनीतिक सदस्‍यों के 30 प्रतिशत वेतन और मानदेय में एक साल तक कटौती करने का निर्णय लिया है।


मंत्रिमंडल ने विधायक क्षेत्र विकास निधि योजना को दो वर्षों के लिए स्‍थगित करने का भी निर्णय लिया है। इस धनराशि का उपयोग राज्‍य में कोविड-19 के प्रतिकूल प्रभावों और चुनौतियों के प्रबंधन के लिए किया जायेगा।

---------------------------

* उत्तर प्रदेश में प्रत्येक डिविजन मुख्यालय में कोरोना जांच प्रयोगशाला बनाई जाएगी। राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने आज कहा कि सरकार ने राज्य के सभी 75 जिलों में नमूने एकत्र करने के केंद्रों का प्रबंधन किया है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने जिला स्तर सहित विभिन्न स्तरों पर कोविड-19 की जांच के केंद्रों की संख्या बढ़ाई है।


उत्‍तर प्रदेश में आज तक 314 पॉजिटिव केस पाए गए हैं कोरोना वायरस के। ये संख्‍या 314 तक अचानक पिछले चार दिनों के अंदर ज्‍यादा बढ़ी है। इसमें 168 केवल तबलीगी जमात से जुडे हुए हैं। लेकिन फिर भी हम लोगों ने जो पहले दिन ही इस बात को कहा था कि उत्‍तर प्रदेश में प्रत्‍येक व्‍यक्ति को बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य की सुविधा उपलब्‍ध कराना, उसको सामाजिक सुरक्षा की गारंटी देना और उसकी बुनियादी सुविधाओं के लिए शासन स्‍तर पर पूरा प्रयास करना, प्रशासनिक मशीनरी उसके लिए पूरा कार्य करेगी। हम लोग उसी पर निरंतर कार्य कर रहे हैं और तबलीगी जमात से जुडे हुए जितने भी लोग थे उन सबको भी क्‍वारेंटाइन में डालकर के उनके कॉन्‍टेक्‍ट से जुडे हुए लोगों को प्रयास किया जा रहा है कि उन्‍हें भी क्‍वारेंटाइन में डालकर के कोरोना को स्‍प्रेड होने से रोक सकें।

 

 

 

 

 

 

---------------------------

* महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे के व्‍यक्तिगत आवास को संक्रमित क्षेत्र घोषित कर दिया है। श्री ठाकरे के आवास मातोश्री के पास एक चाय विक्रेता को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि यह व्‍यक्ति किस प्रकार संक्रमित हुआ, लेकिन उसके सम्‍पर्क में आए दो सौ 70 से ज्‍यादा लोगों की जांच की गई है। राज्‍य के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने बताया कि श्री ठाकरे के आवास पर तैनात पुलिसकर्मियों को भी संगरोध में रखकर जांच की जाएगी।

---------------------------

* अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज लोगों से अपील की कि शबे-बारात के अवसर पर लॉकडाउन और सुरक्षित दूरी के दिशा-निर्देशों का कड़ाई और ईमानदारी से पालन करें। उन्होंने लोगों से कहा कि अपने घर के अंदर ही नमाज़ और अन्य धार्मिक गतिविधियां पूरी करें। श्री नकवी ने कहा कि लगभग सभी धर्म गुरुओं, धार्मिक और सामाजिक संगठनों ने मुस्लिम समुदाय से अपील की है कि शबे-बारात के अवसर पर लॉकडाउन और सामाजिक दूरी के दिशा-निर्देशों का ईमानदारी से पालन करें।

---------------------------

* सरकार ने विद्यार्थियों, नवोन्‍मेषियों, अनुसंधानकर्ताओं, शिक्षकों और स्‍टार्टअप चलाने वालों से कोरोना संक्रमण से मुक्ति के लिए समाधान चुनौती कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने की अपील की है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एक ट्वीट कर इन लोगों से महामारी से निपटने के लिए अपने विचार साझा करने को कहा। उन्‍होंने ऐसे उन्‍नत समाधान का व्‍यावहारिक नमूना पेश करने को कहा है, जिसे तुरंत उपयोग में लाया जा सके। इस प्रयोजन के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 14 अप्रैल रखी गई है।

---------------------------

* देश में लाइफलाइन उड़ान पहल के तहत एक सौ बावन उड़ानों के जरिए दो सौ टन से अधिक आवश्यक दवाओं और चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति की गई है। नागर विमानन मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि महामारी से निपटने के लिए दूर-दराज के क्षेत्रों तक आवश्यक दवाएं और चिकित्सा उपकरण पहुंचाने के लिए लाइफलाइन उड़ान संचालित की जा रही हैं। एयर इंडिया, भारतीय वायुसेना और अन्य निजी उड़ान कम्पनियों ने कुल एक सौ बावन उड़ाने संचालित की हैं।

 

---------------------------

* कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए प्रमुख बंदरगाहों के अस्पतालों को तैयार किया जा रहा है। जहाजरानी मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि इन अस्पतालों में व्यक्तिगत सुरक्षा किट के साथ सभी तैयारियां की गई हैं। बंदरगाहों पर छियालिस हजार से अधिक चालक दल के सदस्यों और यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग की गई है। जहाजरानी मंत्रालय ने निर्देश दिये हैं कि सामान लादने, उतारने, जहाज के लंगर डालने में किसी तरह की देरी पर कोई जुर्माना या शुल्क न लगाया जाए।


जहाजरानी मंत्रालय के तहत बंदरगाह और सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों ने पीएम केयर्स फंड में बावन करोड़ रुपये से अधिक का योगदान किया है।

---------------------------

* प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों के स्वास्थ्य के सिपाही नाम से लोकप्रिय फार्मासिस्ट लोगों के घरों तक आवश्यक सेवाएं और दवाएं उपलब्ध करा रहे हैं। प्रधानमंत्री भारतीय जनौषधि परियोजना के तहत ये सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। आम जनता को कम कीमत पर जैनेरिक औषधियां उपलब्ध कराने के जरिए स्वास्थ्य के सिपाही आवश्यक सेवाएं भी दे रहे हैं। रसायन और उर्वरक मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि देशभर में छह हजार तीन सौ से अधिक जनौषधि केंद्र काम कर रहे हैं।

 

 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

* अगर आज के समाचार पत्रों पर नज़र डालतें तो कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए 30 फीसद कम वेतन लेंगे प्रधानमंत्री,सांसद - जनसत्‍ता सहित अधिकांश अखबारों की ख़बर है। हिन्‍दुस्‍तान लिखताहै - राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और राज्‍यपाल भी कम वेतन लेंगे। रकम कोरोना राहत कोषमें जाएगी।

 

* धीरे-धीरे खुलेगा ताला- नवभारत टाइम्‍स का कहना है। महामारी के हॉट स्‍पॉट क्षेत्रों में 28 दिन बढ़ सकता है लॉकडाउन, दूसरे राज्‍यों में सफर तुरंत नहीं। दैनिक जागरण ने लिखा है- एक साथ नहीं हटेगा लॉकडाउन, कोराना वायरस के संक्रमण के मामलों के आधार पर चार श्रेणियों में बटेंगे राज्‍य। अमर उजाला की सुर्खी है - उत्‍तर प्रदेश में एक भी केस रहने तक नहीं हटेगा लॉकडाउन। पंजाब केसरी के अनुसार - तेलंगाना चाहता है तीन जून तक बढ़े लॉकडाउन।

 

* हिन्‍दुस्‍तान ने राहत शीर्षक से लिखा है - स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का दावा,कोरोना का सामुदायिक प्रसार अभी नहीं। दैनिक जागरण ने बताया है - स्‍टेज तीन से बचे रहने के लिए हो रही है तमाम कोशिश।

 

* हिन्‍दुस्‍तानने जीवन बीमा परिषद के इस भरोसे को प्रकाशित किया है - कंपनियां महामारी से मौत पर बीमा दावे को नहीं रोक सकतीं।

 

* नवभारतटाइम्‍स की सुर्खी है - अमरीका में इंसान के संपर्क में आई बाघिन हो गई कोरोना पॉजिटिव। जनसत्‍ता ने लिखा है - अमरीका के संक्रमण से भारत मेंभी बढ़ी चिंता। देश के सभी चिडि़याघरों से हाई अलर्ट पर रहने और संदिग्‍ध मामलों मेंनमूने लेने के लिए कहा गया है।

 

* उम्र 81, डायबीटीज, हाइपरटेंशन,पांच स्‍टेंट, फिर भी हरा दी बीमारी। नवभारत टाइम्‍स ने बताया है - पंजाब के मोहाली की कुलवंत निर्मल कौर ने हौसला नहीं खोया और कोरोना को हराकर अस्‍पताल से घर लौट आईं।

 

* दैनिक जागरण ने उम्‍मीद शीर्षक से लिखा है - लॉकडाउन के कारण औद्योगिक इकाइयां बंद होने से दिल्‍ली की मृतप्राय यमुना के साफ पानी ने दिखाई भविष्‍य की सुखद राह।