आकाशवाणी सार (6-Apr-2020)
AIR News Gist

Posted on April 7th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-


* प्रधानमंत्री की 'नौ बजे, नौ मिनट' की अपील पर देशभर से लाखों लोगों ने दीप और मोमबत्ती जलाकर कोरोना वायरस के खिलाफ लडा़ई में एकता का परिचय दिया।

* केन्द्र ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए संगरोध सुविधाओं के लिए दिशा-निर्देश जारी किए।

* केन्द्र ने राज्य सरकारों को पूर्णबंदी के दौरान आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में लगे ट्रक चालकों और कामगारों को अपने कार्य स्थल तक पहुंचने की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

* भारतीय खाद्य निगम ने अपने गोदामों से एक दिन में अनाज जारी करने का रिकार्ड बनाया।

* हरियाणा सरकार ने कक्षा आठ तक के सभी छात्रों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में भेजने का फैसला किया।

* महावीर जयंती के अवसर पर राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने देशवासियों को शुभकामनाएं दीं।

* सरकार का सांसदों के वेतन में एक साल के लिए तीस प्रतिशत कटौती करने का निर्णय, सांसद निधि कोष दो वर्ष के लिए स्थगित।

* राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और राज्यपाल सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत एक वर्ष तक तीस प्रतिशत वेतन कम लेंगे।

* केंद्र ने कोविड-19 महामारी के प्रबंधन के लिए राज्यों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन निधि के तहत अतिरिक्त तीन हज़ार करोड़ रुपये जारी किये। देशभर में अब तक करीब सत्रह लाख मीट्रिक टन अनाज का परिवहन किया गया।

 

समाचार विस्तार से-

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के आह्वान पर कल रात राष्‍ट्र ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई जीतने का संकल्‍प व्‍यक्‍त किया। कल रात 9 बजे से 9 मिनट के लिए देशभर में लोगों ने अपने घरों की बत्तियां बंद करके दीप, मोमबत्ती और टार्च लाइट से प्रकाश किया। श्री मोदी ने स्‍वयं दीप प्रज्जवलित करते हुए अपना फोटो साझा किया है।
----------------

* केन्‍द्र ने संक्रमित लोगों को अलग रखने की सुविधाओं के संबंध में दिशानिर्देश जारी किये हैं। इनमें कहा गया है कि पृथक निगरानी में रखने की व्यवस्था शहर के बाहरी इलाकों में की जानी चाहिए और ऐसे प्रबंध होने चाहिए कि अलग रखे गये व्‍यक्ति और स्‍वास्‍थ्‍य सेवाकर्मियों या उनका सहयोग करने वाले कर्मचारियों के बीच बातचीत कम से कम हो। स्‍वास्‍थ्‍य कल्‍याण मंत्रालय के परामर्श में कहा गया है कि इस अवधि के दौरान बुखार और सांस संबंधी लक्षणों की दैनिक निगरानी की जानी चाहिए। संक्रमित व्‍यक्ति को अलग रखने के समय समन्‍वय और निगरानी के लिए मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी को प्रभारी या नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्‍त किया जाना चाहिए। इन केन्‍द्रों में स्‍टाफ नर्स और लैब तकनीशियन तैनात किए जाने चाहिए। 

--------------
* नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि सरकार ने घरेलू और अंतर्राष्‍ट्रीय उडान सेवाएं फिर शुरू करने के बारे में कोई निर्णय अभी नहीं लिया है। एक ट्वीट में उन्‍होंने 14 अप्रैल के बाद विमान सेवाएं बहाल होने की खबरों को अटकलें बताया।

विमानन क्षेत्र पर कोरोना वायरस महामारी का बुरा असर पडा है। एयर इंडिया को छोडकर सभी प्रमुख विमान कंपनियां 14 अप्रैल के बाद की तारीखों के लिए घरेलू बुकिंग कर रही हैं। एयर इंडिया केवल 30 अप्रैल के बाद की तारीखों के लिए बुकिंग कर रही है।

सरकार ने 24 मार्च से कोरोना वायरस महामारी का फैलाव रोकने के लिए उडानों पर 21 दिन तक रोक लगाई थी।
--------------


* भारतीय खाद्य निगम-एफसीआई ने अपने गोदामों से एक दिन में एक लाख 93 हजार मीट्रिक टन अनाज जारी करने का रिकार्ड बनाया है। उपभोक्‍ता कार्य मंत्रालय ने कहा कि एफसीआई पूर्णबंदी के दौरान देश के प्रत्‍येक भाग में अनाज की पर्याप्‍त उपलब्‍धता सुनिश्चित कर रहा है। पिछले महीने की 25 तारीख को पूर्णबंदी शुरू होने से 12 दिन के दौरान हर रोज औसतन एक लाख इक्‍तालीस हजार टन अनाज की आपूर्ति की गयी, जबकि इससे पहले प्रतिदिन करीब 80 हजार टन की आपूर्ति की जा रही थी। मंत्रालय ने बताया कि इस अवधि में 17 लाख टन अनाज विभिन्‍न स्‍थानों पर पहुंचाया गया। इसमें करीब 46 प्रतिशत योगदान पंजाब का है, उसके बाद हरियाणा, तेलंगाना और छत्‍तीसगढ का स्‍थान है। उपभोक्‍ता राज्‍यों में सबसे अधिक अनाज उत्‍तर प्रदेश में और उसके बाद बिहार, पश्चिम बंगाल और कर्नाटक को भेजा गया। मंत्रालय ने बताया कि पूर्वोत्‍तर पर विशेष ध्‍यान देते हुए करीब एक लाख 40 हजार टन अनाज भेजा गया।
--------------

* भारतीय रेल देशव्‍यापी लॉकडाउन के बीच आवश्‍यक वस्‍तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। रेल मंत्रालय ने कहा है कि आवश्‍यक वस्‍तुओं की ढुलाई, परिवहन और उन्‍हें गंतव्‍य स्‍थल तक पहुंचाने का काम जोर-शोर से किया जा रहा है।

इन आवश्‍यक वस्‍तुओं को लादने, परिवहन और उतारने का काम पूरे देश में जोरो पर है। पिछले 13 दिनों में रेलवे ने 1342 वेगन चीनी, 958 वेगन नमक और 378 वेगन खाने के तेल का लदान और ढुलाई की है। वरिष्‍ठ स्तर के अधिकारियों द्वारा माल ढुलाई की बारिकी से निगरानी की जा रही है। कई टर्मिनलों पर लादने और उतराने के दौरान आ रहे मुद्दों को प्रभावी ढंग से हल किया जाता रहा है। भारतीय रेल, गृह मंत्रालय के साथ राज्‍य सरकारों के संपर्क में है ताकि अचानक आने वाली परिचालन संबंधी समस्‍याओं को दूर किया जा सकें।
--------------


* देशभर में नोवेल कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने महामारी फैलने से रोकने के लिए कई परामर्श जारी किए हैं।

सरकार ने कहा है कि आवश्‍यक वस्‍तुओं की पर्याप्‍त आपूर्ति जारी है और लोगों को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। लोगों को सलाह दी जाती है कि वे आवश्‍यक वस्‍तुओं और चिकित्‍सा के सामान की खरीददारी करते समय धैर्य रखें और शांत रहें। आवश्‍यक वस्‍तुओं को खरीदने के लिए बार-बार बाहर निकलने से बचें। साथ ही लोगों को हाथ मिलाने और गले गलने से भी बचना चाहिए। बाजार, मेडिकल स्‍टोर और अस्‍पतालों में लोग कम से कम एक मीटर की दूरी रखें। घर पर गैर-जरूरी सामाजिक समारोह से बचा जाना चाहिए और घर पर मेहमानों को नहीं बुलाना चाहिए। लोगों को अपनी आंख, नाक और मुंह को छूने से बचना चाहिए और लगातार हाथ साफ करते रहना चाहिए। हाथ को दोनों तरफ से कम से कम 20 सेकेण्‍ड तक धोना चाहिए। यदि कोई व्‍यक्ति खांसी या बुखार से पीडि़त है तो वह दूसरों के संपर्क में आने से बचे और डॉक्‍टर से तुरंत परामर्श ले। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के बारे में जानकारी के लिए एक टॉल फ्री नम्‍बर- 1075 जारी किया है। 
--------------


* केंद्र ने राज्‍य सरकारों को पूर्णबंदी के दौरान खाने-पीने और किराने की आवश्‍यक वस्‍तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए इस काम लगे ट्रक चालक और कामगारों को अपने कार्य स्‍थल तक पहुंचने की सुविधा उपलब्‍ध कराने का निर्देश दिया है। उपभोक्‍ता कार्य सचिव पवन कुमार अग्रवाल ने राज्‍य के मुख्‍य सचिवों को लिखे पत्र में राज्‍य पुलिस के सहयोग से वस्‍तुओं की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए एक नोडल अधिकारी की नियुक्‍त‍ि करने को कहा है।

कई कंपनियों द्वारा श्रमिकों की उपलब्‍धता में कठिनाइयों की शिकायत पर श्री अग्रवाल ने स्‍थानीय प्रशासन को कामगारों की उपलब्‍धता सुनिश्चित किये जाने का भी परामर्श दिया।
--------------


* हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि राज्‍य में कक्षा एक से कक्षा आठ तक के सभी विद्यार्थियों को वार्षिक परीक्षा के बिना अगले शैक्षिक सत्र के लिए प्रोन्‍नत कर दिया जाएगा, क्‍योंकि सभी स्‍कूल कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण बंद हैं।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि इन कक्षाओं के विद्यार्थी स्‍कूल खुलने पर अगली कक्षा में प्रवेश ले पाएंगे। श्री खट्टर ने कहा कि लॉकडाउन के कारण कक्षा दस की विज्ञान विषय की परीक्षा नहीं हो पाई है इसलिए सरकार ने फैसला किया है कि कक्षा दस के विद्यार्थियों को अन्‍य विषयों में प्राप्‍त औसत अंकों के आधार पर कक्षा 11 में प्रोन्‍नत कर दिया जाएगा। उन्‍होंने बताया कि परिस्थितियां सामान्‍य होने पर विज्ञान विषय की परीक्षा कराई जाएगी। इसी तरह कक्षा 11 के विद्यार्थियों को अन्‍य विषयों में प्राप्‍त अंकों के आधार पर गणित विषय की परीक्षा दिए बिना अगली कक्षा में प्रोन्‍नत कर दिया जाएगा।
--------------


* बिहार में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से संक्रमण का कोई नया मरीज नहीं आया है। राज्‍य में अभी तक 32 व्‍यक्ति संक्रमित हुए हैं। इनमें से चार उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं और एक व्‍यक्ति की मृत्‍यु हो गई है। 

राज्‍य में अब तक तीन हजार से अधिक नमूनों की जांच हो चुकी है। 706 की जांच लंबित है। पुलिस महानिदेशक भुक्‍तेश्‍वर पांडे ने बताया कि कोरांटीन के दौरान उपद्रव करने वाले लोगों को जेल भेजा जायेगा। 24 मार्च से अब तक लॉकडाउन का उल्‍लंघन करने वाले 424 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। लगभग नौ हजार वाहनों को जब्‍त किया गया है और दो करोड़ से अधिक जुर्माने की वसूली की गई है। इस बीच मध्‍य रेलवे ने कोरोना वायरस के संदिग्‍धों के लिए लगभग 270 स्लीपर कोच को आइसोलोशन वार्ड में परिवर्तित कर दिया है। 
--------------


* छत्तीसगढ़ में कोरोना पॉजिटिव पाए गए अस्सी प्रतिशत मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित दस मरीजों की पुष्टि हुई थी। इनमें से आठ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। बाकी दो मरीजों का इलाज एम्स रायपुर में चल रहा है। 
---------------
* महावीर की जयंती आज देशभर में मनाई जा रही है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने इस अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। अपने संदेश में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि भगवान महावीर की अंहिसा, सत्‍य और त्‍याग की नेक शिक्षाएं हर युग में हर व्‍यक्ति के लिए प्रासंगिक रही हैं। उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि भगवान महावीर के अंहिसा, सत्‍य, ईमानदारी, निस्‍वार्थ सेवा और बलिदान के संदेश शाश्‍वत रहे हैं।
--------------

* केन्‍द्र ने लॉकडाउन के दौरान चिकित्‍सा सामग्री और आवश्‍यक वस्‍तुओं की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाये हैं। इनमें नागर विमानन मंत्रालय की लाइफलाइन उड़ान सेवा शामिल है। इसके लिए पूर्वोत्‍तर क्षेत्रों, द्वीपीय इलाकों और पर्वतीय राज्‍यों पर विशेष ध्‍यान दिया जा रहा है।

 

देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में आवश्‍यक चिकित्‍सा सामानों की आपूर्ति के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय लाइफलाइन उडानें संचालित कर रहा है। एयर इंडिया, एलाइंस एयर, भारतीय वायु सेना, पवन हंस और निजी ऑपरेटर 116 उडानें के जरिये अब तक लगभग 161 टन सामान की ढुलाई कर चुके हैं। ढुलाई की गई सामग्रियों में अधिकांशत: मास्‍क, दस्‍ताने और अन्‍य उपभोक्‍ता सामान शामिल है। पूर्वोत्‍तर क्षेत्रों, द्वीपों और पहाडी राज्‍यों पर विशेष ध्‍यान केंद्रित किया है। स्‍पाइस जेट, ब्‍लू डाट और इडिगो जैसे घरेलू कार्गो ऑपरेटर भी जनता को आवश्‍यक वस्‍तुएं प्रदान करने के लिए वाणिज्यिक आधार पर उडानों का संचालन कर रहे हैं। इन ऑपरेटरों द्वारा ढुलाई किए गए सामानों में चिकित्‍सा आपूर्ति भी शामिल है जो सरकार के लिए नि:शुल्‍क है। 

-----
* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि सरकार निजी सुरक्षा साजो सामान-पी.पी.ई. की आपूर्ति बढ़ा रही है और इसका घरेलू उत्‍पादन शुरू हो चुका है। उन्‍होंने कहा कि सरकार विश्‍व में इसकी खरीद कर रही है और कई समाजसेवी संगठन भी इसमें सहयोग कर रहे हैं।

-----
* उत्‍तरप्रदेश में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ सरकार कोविड-19 के फैलाव को रोकने के लिए कई पहल कर रही है। राज्‍य सरकार ने लॉकडाउन का कडाई से पालन करने के लिए गरीबों और फंसे हुए लोगों के लिए खाद्य सामग्री और वित्‍तीय सहायता प्रदान कर रही है। 


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोनावायरस मरीजों की संख्या में अचानक हुई बढ़ोतरी को गंभीरता से लिया है। लखनऊ में राज्य आपदा प्रबंधन नियंत्रण कक्ष का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सही जानकारी होना अत्यावश्यक है और जानकारी लेकर लोगों की समस्याओं का समाधान करना हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि वीडियो वॉल स्थापित हो जाने के बाद सूचनाओं के आदान-प्रदान में तेजी आएगी उन्होंने सभी जनपदों में जिलाधिकारियों को अपने यहां आपदा नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के निर्देश दिए। इस दौरान कानपुर में तबलीगी जमात के कारण कोरोना में हुई वृद्धि के चलते जिलाधिकारी ने कानपुर कथा घाटमपुर कस्बे में पूर्णतया लोग डाउन कल से लागू करने के निर्देश दिए हैं। जिला अधिकारी ब्रह्मदेव राम तिवारी ने कहा कि इस दौरान सभी दुकानें बंद रहेंगी आवश्यक खाद्य पदार्थों की आपूर्ति लोगों को घरों पर की जाएगी। उन्हें बाहर आने की आवश्यकता नहीं है संक्रमण बीमारी विभाग की निदेशक डॉ मिथिलेश चतुर्वेदी ने बताया कि 27 और नए मामले मिलने के बाद राज्य में को रोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 305 हो गई है। 

-----

* रेलवे ने कोविड-19 से निपटने के लिए ढ़ाई हजार बोगियों को विशेष निगरानी स्‍थलों में परिवर्तित कर दिया है। रेलवे ने आपात स्थिति के लिए 40 हजार बिस्‍तर तैयार किये हैं। प्रतिदिन औसतन पौने चार सौ बोगियों को विशेष निगरानी वाली कोच में तब्‍दील किया जा रहा है। यह काम एक सौ तैंतीस स्‍थानों पर चल रहा है। रेल मंत्रालय ने बताया कि ये बोगियां केवल आपात स्थिति के लिए तैयार की जा रही हैं।

-----

* केंद्र सरकार ने कहा है कि सोशल मीडिया के एक वर्ग में ऐसी खबरें आ रही है जिसमें कोविड-।9 के नियंत्रण के लिए लॉकडाउन की अवधि को लेकर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की प्रक्रियाओं का उल्‍लेख किया जा रहा है। सरकार ने ऐसी फर्जी खबरों का खंडन किया है।

-----
* ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को कोरोना के इलाज के लिए लंदन के एक अस्‍पताल में भर्ती किया गया है। श्री जॉनसन 10 दिन पहले कोरोना पॉजिटिव पाये गये थे। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय ने कल बताया कि श्री जॉनसन को डॉक्‍टर की सलाह पर एहतियात के तौर पर अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। प्रवक्‍ता के अनुसार, प्रधानमंत्री ने लोगों से कहा है कि वे घर में ही रहने की सरकार की सलाह पर अमल करें।

इस बीच, ब्रिटेन सरकार ने कहा है कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सेहत में सुधार है। आवासन और समुदाय विकास मंत्री रॉबर्ट जैनरिक ने कहा कि श्री जॉनसन कोविड-19 महामारी मामलों के प्रभारी बने हुए हैं और उनके जल्‍दी ही सामान्‍य कामकाज संभाल लेने की संभावना है।

------------

* केंद्रीय मंत्रिमंडल ने संसद सदस्‍य वेतन, भत्‍ते और पेंशन अधिनियम 1954 में संशोधन के लिए अध्‍यादेश को आज मंजूरी दे दी। इसके तहत सांसदों का वेतन एक वर्ष के लिए 30 प्रतिशत कम हो जाएगा। यह अध्‍यादेश पहली अप्रैल से प्रभावी हो गया। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने संवाददाताओं को बताया कि केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों का वेतन एक वर्ष के लिए 30 प्रतिशत घट जाएगा।

 

सांसदों की 30 फीसदी तनख्‍वा एक सालभर के लिए कम होगा। ऑडिनेंस के रूप में आज निर्णय हुआ लेकिन इसके तुरंत अमल होगा क्‍योंकि ऑडिनेंस राष्‍ट्रपति जी के सिग्‍नेचर के बाद आएगा और स्‍वयं प्रधानमंत्री, मंत्रिमंडल के सारे मंत्री और सभी सांसद इन सभी ने अपने वेतन का भी 30 फीसदी एक साल न लेने का फैसला एक सामाजिक उत्‍तरदायित्‍व जो है देश के प्रति हमारा जो कर्त्‍तव्‍य है उसकी भावना को बल देते हुए उसके लिए यह निर्णय आज किया।


श्री जावड़ेकर ने बताया कि मंत्रिमंडल ने दो वर्ष के लिए सांसद क्षेत्रीय विकास निधि स्‍थगित करने का फैसला किया है।

 

एम पी लैड को अब दो साल के लिए स्‍थगित किया जाएगा यानि 2020-21 और 2021-22 और हर सांसद के जो दो वर्ष की सांसद निधि है वो दस-दस करोड़ रूपए वो भी देश के कंसोलिडेटिड फंड में जमा होंगे।


श्री जावड़ेकर ने कहा कि यह 79 अरब रुपये की राशि कोविड-19 से निपटने के लिए भारत की समेकित निधि में जमा कराई जाएगी।

------------

* केंद्र ने कोविड-19 महामारी पर नियंत्रण के लिए नेशनल पार्क, वन्‍य जीव अभयारण्‍यों और बाघ संरक्षण अभयारण्‍यों के बारे में राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों को परामर्श जारी किया है। बाघों के कोविड-19 से संक्रमित होने की हाल की खबरों के मद्देनज़र पर्यावरण मंत्रालय ने राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखा है। उन्‍हें मानव से पशुओं में और पशुओं से मानव में वायरस को फैलने से रोकने के तुरंत उपाय करने को कहा गया है। पशुओं से मनुष्‍यों के सम्‍पर्क को सीमित करने और वन्‍य जीव अभयारण्‍यों, बाघ संरक्षण अभयारण्‍यों और नेशनल पार्क में लोगों की आवाजाही को प्रतिबंधित करने को कहा गया है।

------------

* सरकार ने आज से विदेशों से आपूर्ति शुरू की है। आज चीन से एक लाख 70 हजार व्‍यक्तिगत सुरक्षा किट प्राप्‍त की गई। इनमें, देश की बीस हजार किट को मिलाकर कुल एक हजार 90 हजार किट अस्‍पतालों में भेजी जायेगी। इससे पहले तीन लाख 87 हजार चार सौ 73 किट पहले ही देश में उपलब्‍ध है। सरकार ने अब तक दो लाख 94 हजार व्‍यक्तिगत सुरक्षा किट का प्रबंध और आपूर्ति की है। इसके अलावा देश में निर्मित दो लाख एन-95 मास्‍क भी विभिन्‍न अस्‍पतालों में भेजे जा रहे हैं। देश में लगभग 16 लाख मास्‍क पहले से उपलब्‍ध कराये गये हैं। ताजा आपूर्ति का अधिकतर भाग उन राज्‍यों को भेजा जा रहा है जहां कोविड-19 के अधिक रोगी हैं। ये राज्‍य हैं- तमिलनाडु, महाराष्‍ट्र, दिल्‍ली, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और राजस्‍थान। इन्‍हें विभिन्‍न संस्‍थानों- एम्‍स, सफदरजंग, राममनोहर लोहिया अस्‍पताल, आआईएमएस, बीएचयू और एएमयू में भेजा जा रहा है।

------------

* उच्‍चतम न्‍यायालय ने देश की सभी अदालतों के लिए न्‍यायिक कार्यवाही में वीडियो कॉन्‍फ्रेंस का व्‍यापक रूप से इस्‍तेमाल करने के निर्देश जारी किए हैं। इसमें कहा गया है कि सुरक्षित दूरी बनाए रखने के लिए वकीलों और वादियों-प्रतिवादियों की भीड़ से बचा जाए। न्यायालय ने कहा कि इस म‍हामारी के कारण सुरक्षित दूरी बनाए रखना आवश्‍यक है। यह सुनिश्चित करना आवश्‍यक है कि अदालतों के परिसर वायरस फैलने का कारण न बनें।

------------

* रक्षा मंत्रालय के तहत ऑर्डनेंस फैक्‍ट्री बोर्ड कोविड-19 महामारी पर नियंत्रण के लिए किफायती आइसोलेशन इकाई के रूप में संशोधित टैंट तैयार कर रहा है। ये टैंट आयुध निर्माणी कानपुर में असेम्‍बल किए जा रहे हैं। ये सैन्‍य उपयोग के टैंटों से तीस प्रतिशत सस्‍ते हैं। आयुध निर्माणी टैंट में दो रोगी रह सकते हैं और इसमें कोविड-19 से निपटने के लिए सभी आवश्‍यक चिकित्‍सा उपकरण उपलब्‍ध हैं।

------------  

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

* कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या अखबारों की बड़ी खबर है। अमर उजाला का शीर्षक है-जमात ने बढ़ाया संकट, चार दिन में मरीज दोगुने। देश में 274 जिले कोरोना संक्रमण से प्रभावित। बुधवार से उन जगहों पर रैपिड टैस्ट होगा, जहां संक्रमण के ज्यादा मामले। आठ मलेशियाई जमाती हवाई अड्डे से पकड़े गए। गाजियाबाद में भी 10 इंडोनेशियाई गिरफ्तार। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश पुलिस महानिदेशकों की चेतावनी को अखबारों ने सुर्खी दी है-सामने आएं तब्लीगी, नहीं तो हत्या का मुकदमा।


* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर कल रात नौ बजे नौ मिनट के लिए पूरे देश के रोशनी से जगमग होने पर दैनिक जागरण की सुर्खी है-संकल्प, समर्पण, समर्थन और सहयोग की दीपावली। 130 करोड़ भारतीयों ने कोरोना के विरुद्ध युद्ध में दिखाई एकजुटता। नवभारत टाइम्स के शब्द है- उम्मीद का उजाला।


* शनिवार को टेलीफोन पर अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बातचीत पर हिंदुस्तान लिखता है-अमरीका ने भारत से मांगी दवा। ट्रंप ने मोदी से हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन दवा भेजने का आग्रह किया, भारत कर रहा है विचार। पत्र का कहना है-हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन के निर्यात पर सरकार ने नियम और कड़े किए। भारत सरकार ने फार्मासियुटिकल कंपनियों को दस करोड़ से ज्यादा हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन गोलियों के उत्पादन का ऑर्डर दिया है।


* देशव्यापी पूर्णंबदी के 12 दिन पूरे होने पर अमर उजाला लिखता है-दस करोड़ बुजुर्ग, हाई ब्ल्डप्रेशर के 40 करोड़ मरीज और मधुमेह के सात करोड़ 70 लाख मरीज रहे सतर्क।