आकाशवाणी सार (2-Apr-2020)
AIR News Gist

Posted on April 3rd, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-


* सरकार ने लॉकडाउन के दौरान लोगों से धार्मिक आयोजनों से दूर रहने और सामाजिक दूरी बनाए रखने की अपील की।

* केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड-सी.बी.एस.ई. दसवीं और बारहवीं कक्षा के केवल 29 प्रमुख विषयों की परीक्षा आयोजित करेगा। पहली से आठवीं कक्षा के सभी विद्यार्थी अगली कक्षा के लिए प्रोन्‍नत होंगे।

* बिहार सरकार ने प्रत्‍येक प्रवासी कामगारों और राशन कार्ड धारकों को एक-एक हजार रुपये देने का निर्णय लिया।

* संयुक्‍त राष्‍ट्र जलवायु परिवर्तन से संबंद्ध पक्षों की 26वीं शिखर बैठक अगले वर्ष तक के लिए स्‍थागित।

* विम्‍बलडन टेनिस टूर्नामेंट द्वितीय विश्‍व युद्ध के बाद पहली बार रद्द।

* सरकार ने सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों से फेक न्‍यूज को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने का आग्रह किया।

* सी-डॉट और दूरसंचार सेवा प्रदाताओं ने कोविड क्‍वारंटीन अलर्ट सिस्‍टम विकसित किया।

* विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने कोविड-19 से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के सामाज कल्‍याण उपायों की सराहना की।

* प्रधानमंत्री ने कोविड-19 के फैलाव को रोकने के उपायों के बारे में सभी मुख्‍यमंत्रियों से चर्चा की।

* केंद्र ने राजधानी के निजामुद्दीन इलाके में पर्यटन वीजा पर तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल नौ सौ साठ विदेशी नागरिकों को प्रतिबंध सूची में डाला।

* सरकार ने कोविड-19 की स्थिति के बारे में जानने और लोगों को सतर्क करने के लिए आरोग्‍य सेतु एैप शुरू किया।

 

समाचार विस्तार से-

 

* देश में कोरोना वायरस संक्रमण के पॉजिटिव मामलों की संख्‍या बढ़ने पर केन्‍द्र सरकार ने राज्‍यों से संदिग्‍ध पीडितों की तलाश के लिए गहन अभियान चलाने का निर्देश दिया है। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को बताया कि दिल्‍ली के निजामुद्दीन इलाके में तबलीगी जमात में हिस्‍सा लेने वालों की आवाजाही के कारण देश में कोरोना वायरस संक्रमण के पॉजिटिव मामलों की संख्‍या में वृद्धि हुई है। उन्‍होंने कहा कि एक हजार आठ सौ लोगों को विशेष निगरानी में रखा गया है। श्री अग्रवाल ने लोगों से लॉकडाउन के दौरान धार्मिक आयोजनों में न जाने की अपील की है।


लॉकडाउन की परिस्थिति में हमारे जो इंस्‍ट्रेक्‍शन्‍स हैं, हमारी डायरेक्‍शन व‍ही हैं कि किसी भी तरह का कांग्रिगेशन अवॉयड करना चाहिए, धार्मिक सभाओं को अवॉयड करना चाहिए। हम चाहते हैं कि सब लोगों की सुरक्षा के लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग के जो मेजर्स हैं, जो उसके संबंधित डायरेक्‍शन हैं उनका 100 परसेंट अमल हो।


श्री लव अग्रवाल ने कहा कि कैबिनेट सचिव ने राज्‍य अधिकारियों के साथ एक बैठक में प्रवासी कामगारों से जुड़ी तैयारियों की समीक्षा की। उन्‍होंने अधिकारियों से प्रवासी कामगारों के लिए उचित सफाई, भोजन, पानी और चिकित्‍सा व्‍यवस्‍था सुनिश्‍चित करने को कहा।


श्री अग्रवाल ने कहा कि रेलवे ने बीस हजार बोगियों को विशेष निगरानी केन्‍द्रों के रूप में तैयार करने की प्रक्रिया शुरू की है।


भारतीय रेल 3.2 लाख आइसोलेशन और क्‍वारैंटाइन बैड बनाने के लिए प्रीप्रेशन कर रही है, जिसके तहत 20 हजार कोचेज को मोडिफाई करने का कार्यक्रम किया गया है इसी के तहत 5,000 कोचेज को मोडिफिकेशन शुरू की जा चुकी है, जिसके थ्रू हमें 80 हजार नये आइसोलेशन बैड प्राप्‍त होंगे।


श्री अग्रवाल ने कहा कि सरकार 24 तरह के चिकित्‍सा उपकरणों पर विशेष नज़र रख रही है। उन्‍होंने कहा कि कोई भी निर्माता या आयातकर्ता पिछले 12 महीनों के दौरान दवा के न्‍यूनतम खुदरा मूल्‍य में दस प्रतिशत से अधिक की वृद्धि नहीं कर सकता। श्री अग्रवाल ने कहा कि उच्‍चतम न्‍यायालय के निर्देशानुसार स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने तकनीकी जिज्ञासाओं का समाधान करने के लिए ई-मेल आइडी technicalquery.covid19@gov.in बनाई है।
-----

* देशभर में नोवेल कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने महामारी फैलने से रोकने के लिए कई परामर्श जारी किए हैं। सामाजिक दूरी बनाए रखने, व्यक्तिगत साफ सफाई और भीड़भाड़ से बचने जैसे अनेक उपाय करने को कहा गया है।


सरकार ने कहा है कि आवश्‍यक वस्‍तुओं की पर्याप्‍त आपूर्ति जारी है और लोगों को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। लोगों को सलाह दी जाती है कि वे आवश्‍यक वस्‍तुओं और चिकित्‍सा के सामान की खरीददारी करते समय धैर्य रखें और शांत रहें। आवश्‍यक वस्‍तुओं को खरीदने के लिए बार-बार बाहर निकलने से बचें। साथ ही लोगों को हाथ मिलाने और गले लगने से भी बचना चाहिए। बाजार, मेडिकल स्‍टोर और अस्‍पतालों में लोग कम से कम एक मीटर की दूरी रखें। लोगों को अपनी आंख, नाक और मुंह को छूने से बचना चाहिए और लगातार हाथ साफ करते रहना चाहिए। हाथ को दोनों तरफ से कम से कम 20 सेकेण्‍ड तक धोना चाहिए। यदि कोई व्‍यक्ति खांसी या बुखार से पीडि़त है तो वह दूसरों के संपर्क में आने से बचे और तुरंत डॉक्‍टर से परामर्श ले। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के बारे में जानकारी के लिए एक टॉल फ्री नम्‍बर-1075 जारी किया है। 
-----

* वरिष्ठ चिकिस्तक डॉ विजय कुमार ने कोरोना से बचने के लिए साफ-सफाई और अच्छे भोजन के इस्तेमाल पर जोर दिया है।


खाने-पीने में जो है आपको बैलेंस डाइट जो हम बोलते हैं कि आपकी जो खाना-पीना है उसमें सब्जी होनी चाहिए, उसमें फल होना चाहिए, दूध जो है मल्टी विटामीन या ....की जो गोली ले सकते हैं। जो खाने-पीने में आपको प्रोटीन भी लाना, तो एक बैलेंस डाइट जो है इस बीमारी से बचने के लिए वो जरूरी है।


डॉ विजय ने बाजार से घर वापस आने पर कपड़ों की सफाई पर विशेष ध्यान देने की सलाह दी है।


अगर हम कपड़े पहनकर बाहर मार्केट में जाते हैं और कहीं ऐसी पब्लिक प्लेस में जाते हैं तो उसके बाद हमें घर में आते ही जो है उन्हें अलग से रख लेना चाहिए और उसको धोने के लिए डाल देना चाहिए। ऐसा पाया गया है कि इनमें वायरस काफी टाइम तक टिकता है।
-----

* केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई कोविड-19 महामारी को देखते हुए दसवीं और बारहवीं के छात्रों की केवल 29 मुख्य विषयों की ही परीक्षा लेगा जो उत्तीर्ण घोषित किये जाने और उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश के लिए जरूरी हैं। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि इस बारे में सीबीएसई को सलाह दे दी गई है। उन्होंने बताया कि बाकी के विषयों के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं नहीं लेगा। परीक्षा के मूल्यांकन के लिए जल्दी ही निर्देश जारी किये जाएंगे।


मानव संसाधन विकास मंत्री ने सीबीएसई को निर्देश दिया है कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर पहली से आठवीं कक्षा तक के सभी छात्रों को अगली कक्षा के लिए प्रोन्न्त कर दिया जाए। नौवीं और ग्याहरवीं के छात्रों को भी स्कूल आधारित मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा के लिए उतीर्ण मान लिया जाएगा। स्कूल आधारित परीक्षा में छात्र ऑल लाइन या ऑफ लाइन दोनों ही प्रकार से भाग ले सकते हैं।
-----

* बिहार सरकार ने राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन के दौरान हाल ही में राज्‍य के बाहर से आये प्रत्‍येक कामगार को एक हजार रुपये देने का निर्णय लिया है। सभी राशन कार्ड धारकों के खातों में भी राहत राशि अंतरित की जाएगी। 


राज्य के एक करोड़ 68 हजार राशनकार्ड धारियों के खाते में आज से एक-एक हजार रुपए भेजना शुरू कर दिया जाएगा। प्रवासी मजदूरों के खाते में राशि भेजने के लिए उनके मोबाइल नंबर पर लिंक उपलब्ध कराया गया है। उन्हीं को रुपये मिलेंगे जिनके पास आधार कार्ड होगा और जिनका बैंक खाता बिहार में स्थित किसी बैंक के शाखा में होगा। लॉकडाउन को देखते हुए आंगनवाड़ी केंद्रों के सभी लाभार्थियों के खाते में होम राशन की राशि भेजी जाएगी। इसके अलावा मध्याह्न भोजन की राशि भी बच्चों के खाते में भेजने का निर्देश दिया गया है। इस बीच मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने कहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित प्रत्येक मरीज का इलाज राज्य सरकार अपने खर्च पर कराएगी। 

-----

* शेयर बाजार कारोबारियों के संगठन- सी.पी.ए.आई. ने भारतीय प्रतिभूति और विनियम बोर्ड- सेबी से अनुरोध किया है कि शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव को नियंत्रित करने और नुकसान पर अंकुश लगाने के लिए कारोबारी समय को रात साढ़े 11 बजे तक बहाल किया जाए। सेबी के कार्यकारी निदेशक संतोष कुमार मोहंती को भेजे पत्र में सीपीएआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरिन्दर वधवा ने कहा कि उनका अनुरोध अपने सदस्यों की राय पर आधारित है जो सब चाहते हैं कि कारोबार के मूल समय साढ़े 11 बजे रात को बहाल किया जाए।


देश में कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के प्रयास में सेबी ने शेयर बाजारों का कारोबारी समय घटाकर सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे कर दिया है जबकि पहले यह सुबह नौ बजे से रात साढ़े 11 बजे तक था।
-----

* भारतीय खाद्य निगम- एफ.सी.आई. लॉकडाउन के दौरान देशभर में गेहूं और चावल की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित कर रहा है। उपभोक्‍ता कार्य मंत्रालय ने कहा है कि एफसीआई राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत अगले तीन महीनों के लिए अनाज की जरूरतें पूरी करने के लिए तैयार है।
-----

* स्‍कॉटलैंड के ग्‍लासगो में इस वर्ष नवम्‍बर में होने वाली संयुक्‍त राष्‍ट्र जलवायु परिवर्तन से संबंद्ध पक्षों की 26वीं शिखर बैठक कोरोना वायरस महामारी के कारण स्‍थगित कर दी गई है। ब्रिटिश सरकार ने कहा है कि यह बैठक 2021 में होगी और कार्यक्रम की घोषणा बाद में की जाएगी।


10 दिन के इस सम्‍मेलन में विश्‍व के 200 नेताओं सहित 30 हजार लोगों के शामिल होने की उम्‍मीद थी। इसमें बढ़ते वैश्विक तापमान को रोकने के लिए महत्‍वपूर्ण बातचीत होती है।
-----

* कोविड-19 महामारी के कारण सबसे प्रतिष्ठित गैंड स्‍लैम विम्‍बलडन टेनिस टूर्नामेंट रद्द कर दिया गया है।


सबसे पुराना ग्रैंड स्लैम विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट द्वितीय विश्‍व युद्ध के बाद पहली बार रद्द कर दिया गया है। टूर्नामेंट के आयोजक ऑल इंग्‍लैंड क्‍लब ने आपात बैठक के बाद घोषणा की कि नोवल कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी जन स्‍वास्‍थ्‍य चिंताओं के मद्देनजर इस वर्ष की चैपिंयनशिप रद्द कर दी गई है। यह टूर्नामेंट 29 जून से 12 जुलाई के बीच खेला जाना था। टेनिस का पूरा घास का मैदान बंद कर दिया गया है और 13 जुलाई तक विश्‍व में कोई भी प्रोफेशनल टेनिस टूर्नामेंट आयोजित नहीं होगा। आठ बार के चैंपियन रोजर फेडरर और सात बार की चैंपियन सेरेना विलियम्‍स ने इस फैसले पर निराशा व्‍यक्‍त की है। 
-----

* गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखा है कि वे फर्जी खबरों को रोकने के लिए कारगार उपाय करें। पत्र में कहा गया है कि केंद्र सरकार लोगों के लिए एक वेबपोर्टल बना रही है ताकि वे तथ्यों की जांच कर सके और असत्य खबरों को तत्काल खारीज कर सके। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से भी कहा गया है कि वे अपने-अपने स्तर पर ऐसी ही व्यवस्था करे।

 

उच्चतम न्यायालय ने एक रिट याचिका की सुनवाई करते हुए फेक न्यूज से उत्पन्न भगदड़ की स्थिति पर गंभीर चिंता व्यक्त की, जिससे बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूरों की पलायन की समस्या पैदी हुई। अदालत ने महसूस किया कि इससे लोगों को काफी कष्ट उठाना पड़ा। अदालत ने कहा कि राहत शिविरों में रह रहे प्रवासी श्रमिकों को भोजन और दवाईयों जैसी बुनियादी सुविधायें सुनिश्चित की जानी चाहिए। गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि वे केंद्र के निर्देशों और आदेशों का पूरी तरह से पालन करे ताकि देश में कोविड-19 का फैलाव रोका जा सके।

-----
* कोविड-19 से बचाव के लिए केन्द्र ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से कहा है कि राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को पूरी तरह से लागू करवाएं। राज्यों के मुख्य सचिवों और केन्द्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों को लिखे पत्र में गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा है कि कुछ राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में लॉकडाउऩ के तहत दी गई छूटों में अधिक रियायतें दी जा रही हैं। उऩ्होंने कहा कि यह कोविड-19 के फैलाव पर रोक लगाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा घोषित लॉकडाउन का उल्लंघन है।

-----
* दूरसंचार विभाग और सी-डॉट ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के सहयोग से एक ऐसा एप्लीकेशन विकसित किया है जो किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के क्‍वारंटीन के स्थान से कहीं और जाने पर स्वत: ईमेल या एसएमएस भेज सकता है। इसे कोविड क्वारंटीन अलर्ट सिस्टम का नाम दिया गया है। इलेक्ट्रोनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने राज्य सरकारों की एजेंसियों से कहा है कि वे इस प्रणाली का इस्तेमाल करें। दूसंचार नेटवर्क आंकड़ों के आधार पर कोरोना वायरस के संभावित मामलों पर स्थान आधारित निगरानी के लिए मानक संचालन प्रक्रिया स्थापित की गई है। 

-----
* रक्षा मंत्रालय के पूर्व सैनिक कल्याण विभाग ने कोविड-19 विश्व महामारी के मद्देनजर राज्य और जिला प्रशासन की सहायता के लिए पूर्व सैनिकों की सेवाएं लेने की पहल की है। ये पूर्व सैनिक संक्रमित लोगों के संपर्कों का पता लगाने, सामुदायिक निगरानी क्वारन्टाइन सुविधाओं के प्रबंधन जैसे कार्यों में सहायता कर रहे हैं।

 

पंजाब में ऐसी ही एक संस्था गार्जियन ऑफ गवर्नेंस सक्रियता से इस कार्य में जुटी है। छत्तीसगढ़ सरकार ने भी पुलिस की सहायता के लिए कुछ पूर्व सैनिकों की नियुक्ति की है। आंध्र प्रदेश में सभी जिला कलेक्टरों ने पूर्व सैनिक स्वयंसेवियों की सेवाएं उपलब्ध कराने की मांग की है। उत्तर प्रदेश में सभी जिला सैनिक कल्याण अधिकारी, जिला नियंत्रण कक्षों के संपर्क में हैं। सेना की चिकित्सा कोर के सेवारत कर्मियों की पहचान की गई है और उन्हें तैयार रहने को कहा गया है। उत्तराखंड में सेना के आश्रय गृहों को आइसोलेशन और क्वारन्टाइन केन्द्र के रूप में तैयार किया जा रहा है। गोवा में एक नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। इसमें स्थानीय प्रशासन की सहायता के लिए पूर्व सैनिकों को तैयार रहने को कहा गया है।

-----

* महाराष्ट्र में मुंबई कोरोना वायरस के संक्रमण का केंद्र बन गया है। 

 

मुंबई मे दो दिन पहले वरली कोलीवाडा मे कोरोना पॉजिटिव मरीजो की आशंका के चलते पुरा कोलीवाडा सील करने के बाद कल धारावी मे एक कोरोना मरीज की मौत के कारण अब शहर की घनी आबादी वाले क्षेत्रों में महामारी तेजी से फैलने का डर है। इसके चलते मुंबई महानगर निगम और कडे़ उपाय कर रहा है। शहर के 227 प्रभागों मे घर घर जाकर कोरोना की टेस्ट कराने के लिये महानगर निगम के फ्लाईंग स्क्वाड तैनात किये गये है। वही वरली कोलीवाडा को दूषित क्षेत्र घोषित करके पूरा इलाका सील किया गया है। इसी तरह धारावी मे कोरोना से मरने वाले मरीज का घर जिस सोसायटी मे था उस सोसायटी की सभी इमारतों को सील किया गया है और वहां की लोगों की आवाजाही पूरी तरह से बंद की गयी है।

-----
* गुरबानी के भजनों के जाने माने गायक निर्मल सिंह खालसा का आज सवेरे अमृतसर में कोरोना वायरस के कारण मृत्यु हो गई। कोरोना वायरस से पंजाब में यह पांचवी मृत्यु है जबकि अमृतसर में मौत का यह पहला मामला है। उन्हें कल कोविड-19 से संक्रमित पाया गया था। 

-----

* मध्‍य प्रदेश में इंदौर को छोडकर राज्‍य के दूसरे स्‍थानों में कोरोना मरीजों की स्थिति में सुधार हुआ है। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज भोपाल में कोरोना संकट की स्थिति और व्‍यवस्‍थाओं की समीक्षा की। राज्‍य में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्‍या 98 हो गई है। सबसे अधिक संख्‍या में मरीज इंदौर में हैं।

 

तबलीगी जमात में शामिल प्रदेश के 107 नागरिकों में से 67 नागरिक क्वॉरेंटाइन किए जा चुके हैं। शेष 40 जमातियों के बारे में पता लगाया जा रहा है। इसके साथ ही, भोपाल और प्रदेश के अन्य जिलों में विदेशों से आए करीब 50 नागरिक भी क्वॉरेंटाइन के लिए भेजे जा रहे हैं। उधर, कोविड-19 के मरीजों और संक्रमण से प्रभावित व्यक्तियों की देखभाल के लिए सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए स्टॉफ नर्सों को लगातार एप के जरिये प्रशिक्षण दिया जा रहा है। स्वास्थ्य प्रमुख सचिव संजय दुबे ने बताया कि प्रदेश में टेलीमेडिसिन के माध्यम से भी सामान्य रोगों के इलाज की व्यवस्था की जा रही है। इस बीच, राज्य में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के दुर्व्यवहार की कुछ अप्रिय घटनाएं भी सामने आई हैं। इंदौर में कल स्थानीय लोगों की भीड़ ने संक्रमण की जांच के लिए गए स्वास्थ्य कर्मियों पर हमला किया। हमले में दो महिला डॉक्टर घायल हो गईं। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

-----

* कोविड-19 प्रकोप के मद्देनजर केन्‍द्र सरकार ने आवश्‍यक वस्‍तुओं की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाये हैं ताकि लोग किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करें। सरकार ने भरोसा दिलाया है कि कोविड-19 से निपटने के लिए दवाइयों की कोई कमी नहीं है। 

 

फार्मास्‍युटिकल विभाग अन्‍य विभागों, राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों की मदद से दवाओं की उपलब्‍धता आपूर्ति वितरण का निरंतर निगरानी कर रहा है। चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद से ही सरकार दवाओं के उत्‍पादन की निगरानी कर रही है। लोगों के सवालों और शिकायतों से संबंधित मुद्दों से निपटने के लिए एक केन्‍द्र नियंत्रण कक्ष स्‍थापित किया गया है। लॉकडाउन की अवधि के दौरान दवाओं और चिकित्‍सा उपकरणों के उत्‍पादन सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास किये जा रहे है। दवा निर्माताओं को आवश्‍यक दवाओं के पर्याप्‍त भंडारण बनाये रखने के लिए निर्देश दिये गये है। एक अप्रैल से सभी चिकित्‍सा उपकरणों को दवाई के रूप में अधिसूचित किया गया है। सभी चिकित्‍सा उपकरणों की अधिकतम खुदरा कीमत की निगरानी अब सरकार द्वारा की जाएगी। 

-----
* गुजरात सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर असंगठित और निर्माण क्षेत्र के श्रमिकों के लिए 650 करोड रुपये के पैकेज की घोषणा की है। मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि इस पैकेज से करीब 65 लाख असंगठित और निर्माण क्षेत्र के श्रमिकों को लाभ पहुंचेगा। उन्‍होंने कहा कि सरकार प्रत्‍यक्ष लाभांतरण के जरिए 65 लाख कामगारों के बैंक खाते में एक-एक हजार रुपये की राशि डालेगी। 

-----
* विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ट्रेडोस अधानोम ग्रेब्रेयेसस ने कोविड-19 संकट के दौरान देश के कमजोर तबकों की सहायता के लिए 24 बिलियन डॉलर के पैकेज की घोषणा के लिए भारत सरकार और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सराहना की है। उन्होंने कल संवाददाता सम्मेलन में कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा घोषित इस पैकेज में वंचित वर्गों के लिए निशुल्क राशन, गरीब महिलाओं को 20 करोड़ 40 लाख रुपये नकद सहायता और आठ सौ परिवारों को अगले तीन महीने तक निशुल्क रसोई गैस उपलब्ध कराना शामिल है।

 

संगठन के प्रमुख ने यह भी कहा है कि कई विकासशील देशों को इस प्रकार के कल्याणकारी कार्यक्रमों को लागू करने के लिए काफी संघर्ष करना होगा। उन्होंने कहा कि ऐसे देशों के लिए ऋण राहत बहुत जरूरी है, ताकि वे अपने देशवासियों का ध्यान रख सकें और आर्थिक मंदी से बच सकें। उन्होंने विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से भी कहा है कि वह विकासशील देशों को ऋण में राहत दें।

----- 

* वर्षा से प्रभावित सीमित ओवरों के क्रिकेट मैचों के नतीजे के लिए इस्‍तेमाल होने वाले डकवर्थ-लुईस पद्धति के सूत्रधार टोनी लुईस का 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। इंग्‍लैंड और वेल्‍स क्रिकेट बोर्ड ने कल इसकी घोषणा की।

 

टोनी लुईस ने अपने गणितज्ञ साथी फ्रेंक डकवर्थ के साथ मिलकर वर्ष 1997 में डकवर्थ लुईस पद्धति का प्रतिपादन किया। अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद-आईसीसी ने वर्ष 1999 में इसे आधिकारिक स्‍वीकृति दी।

 

गणित पर आधारित इस पद्धति का इस्‍तेमाल वर्षा से खेल बाधित होने पर सीमित ओवरों के अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैचों में किया जाता है।

-----

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि इस समय देश के सामने सबसे बड़ी चुनौती कोविड-19 महामारी से मौतें कम करना है। आज वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये मुख्‍यम‍ंत्रियों के साथ चर्चा में प्रधानमंत्री ने कहा कि सबसे ज्‍यादा जोर संदिग्‍धों की जांच कराने, उनका पता लगाने, उन्‍हें विशेष निगरानी में रखने और संगरोध पर दिया जाना चाहिए। श्री मोदी ने कहा कि आवश्‍यक चिकित्‍सा सामग्री की आपूर्ति और दवाएं तथा चिकित्‍सा उपकरण तैयार करने के लिये कच्‍चे माल की उपलब्‍धता बनाये रखना जरूरी है। उन्‍होंने कहा कि कोविड-19 के रोगियों के लिये अलग अस्‍पताल आवश्‍यक है। उपलब्‍धता बढ़ाने के लिये आयुष चिकित्‍सकों के संसाधन पूल का उपयोग करें, ऑनलाइन प्रशिक्षण आयोजित करें और पैरा-मेडिकल स्‍टाफ, एनसीसी तथा एनएसएस स्‍वयंसेवियों की सेवाएं लें।


प्रधानमंत्री ने आगाह किया कि कोरोना वायरस संक्रमण की अंतरराष्‍ट्रीय स्‍थिति संतोषजनक नहीं है और कुछ देशों में यह संक्रमण दोबारा फैल सकता है। श्री मोदी ने तालमेल से काम करने के महत्‍व पर बल देते हुए कहा कि जिला स्‍तर पर आपदा प्रबंधन समूहों के गठन और जिला निगरानी अधिकारियों की नियुक्ति की जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि जांच के लिये मान्‍यताप्राप्‍त प्रयोगशालाओं से ही आंकड़े लिये जाने चाहिये ताकि जिला, राज्‍य और केन्‍द्र स्‍तर पर आंकड़ों में एकरूपता बनी रहे।

 

श्री मोदी ने कहा कि फसल कटाई के मौसम को देखते हुए सरकार ने लॉकडाउन से थोड़ी राहत दी है। हालांकि, परस्‍पर यथासम्‍भव सुरक्षित दूरी बनाये रखना जरूरी है। उन्‍होंने राज्‍यों से कहा कि वे कृषि उत्‍पाद बाजार समिति के अलावा अन्‍य स्‍थानों से भी अनाज की खरीद करने की सम्‍भावना पर विचार करें।


प्रधानमंत्री ने कहा कि बेहद तेज गति से काम करना, सर्वाधिक जरूरत वाले क्षेत्र पर ध्‍यान केन्‍द्रित करना और वायरस के फैलाव को रोकना जरूरी है। उन्‍होंने कहा कि देशभर में कानून व्‍यवस्‍था बनाये रखने की आवश्‍यकता है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन समाप्‍त होने के बाद यह सुनिश्‍चित करना आवश्‍यक है कि लोग कम संख्‍या में ही इलाके से बाहर जायें। श्री मोदी ने इसके लिये राज्‍यों से सुझाव भी आमंत्रित किये।

 

मुख्‍यमंत्रियों ने संकट के इस दौर में प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्‍व, निरंतर मार्गदर्शन और सहायता के लिये धन्‍यवाद दिया। मुख्‍यमंत्रियों ने लॉकडाउन जैसा ठोस निर्णय समय पर लेने के लिए भी प्रधानमंत्री की सराहना की।

-----

* गुजरात में, सरकार ने जिला मैजिस्‍ट्रेट से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि पूर्णबंदी के कारण श्रमिकों और मजदूरों को काम से न निकाला जाए और उन्‍हें पूरा वेतन मिलें। सरकार ने पशुपालकों के हित में कुछ निर्णयों की घोषणा की है।


सीएम के सचिव अश्विनी कुमार ने कहा कि छोटे पशुपालक जो किसी भी सरकारी समिति के सदस्‍य नहीं हैं वे अपना दूध प्राथमिक दूध सरकारी समितियों में जमा कर सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि पूर्णबंदी के मद्देनज़र राज्‍य में दूध की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने और दूध की बरबादी को रोकने के लिेये यह फैसला लिया गया है। उन्‍होंने कहा कि पहले की गई घोषणा के तहत सरकार ने विधवाओं और दिव्‍यांगों सहित 13 लाख से अधिक लाभार्थियों को अप्रैल महीने की पेंशन अग्रिम रूप से हस्‍तांतरित की है। उन्‍होंने कहा कि चार अप्रैल से अन्‍न भ्रम योजना के तहत प्रवासी श्रमिकों को भी मुफ्त राशन दिया जायेगा। 

-----

* अंडमान निकोबार द्वीप समूह में बच्‍चों और महिलाओं पर पूर्णबंदी के प्रभाव को कम करने के लिये समाज कल्‍याण निदेशालय ने लोगों के घरों तक राशन पहुंचाने की व्‍यवस्‍था की है।


अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में लॉकडाउन के चलते आंगनबाड़ी केन्‍द्रों को बंद कर दिया गया था। इसे देखते हुए अब बच्‍चों और स्‍तन पर कराने वाली महिलाओं के घरों पर ही कोटे के अनुसार मोटे अनाज की डिलीवरी की जा रही है। इस डिलीवरी के पहले चरण के 27 मार्च से शुरूआत कर दी गई है। शिक्षा विभाग से जुड़े 20 स्‍थाई लैग्‍वेज के व्‍याख्‍याकार कोखबाध्‍य दिव्‍यांगजनों को प्रशासन द्वारा दी जा रही सेवाओं और संबंधित जानकारियों के बारे में जागरूक करेंगे। 

-----

* कोविड-19 से बचाव के लिए केन्द्र ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से कहा है कि राष्ट्रव्यापी पूर्णबंदी को पूरी तरह से लागू करवाएं। राज्यों के मुख्य सचिवों और केन्द्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों को लिखे पत्र में गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा है कि कुछ राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में पूर्णबंदी के तहत दी गई छूट में अधिक रियायतें दी जा रही हैं। उऩ्होंने कहा कि यह कोविड-19 के फैलाव पर रोक लगाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा घोषित लॉकडाउन का उल्लंघन है।

-----
* दिल्ली सरकार पूर्णबंदी स्थिति में निर्धन वाहन चालकों को वित्‍तीय सहायता प्रदान की करेगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज डिजिटल प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी जानकारी दी।

 

ऑटो, आरटीवी, ग्रामीण सेवा और टैक्‍सी और भी जितनी पब्लिक सेवा ई रिक्‍शा, जितने पब्लिक सर्विस व्‍हाइकल चलाने वाले हमारे भाई हैं उनकी मदद के लिये सरकार प्‍लैनिंग कर रही है सबके अकाउन्‍ट में पांच-पांच हजार रूपये सरकार की तरफ से आपकी मदद के लिये डाले जायेंगे।

 

श्री केजरीवाल ने कहा कि इस प्रक्रिया में सात से दस दिन लग सकते हैं क्योंकि सरकार के पास सभी चालकों की बैंक खाता संख्या उपलब्ध नहीं है। उन्होंने कहा कि इसके लिए उचित योजना बनाई जा रही है।


राजधानी में कोरोना मामलों के बारे में श्री केजरीवाल ने कहा कि मरकज़ निजामुद्दीन से निकाले गए दो हजार तीन सौ छियालीस लोगों में से एक हजार आठ सौ दस लोगों को क्वारेंटीन में रखा गया है, जबकि पांच सौ छत्तीस लोगों को शहर के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। उन्होंने कहा कि सभी दो हजार तीन सौ छियालीस व्यक्तियों का एक साथ परीक्षण किया जा रहा है। इससे शहर में संक्रमित व्यक्तियों का आंकड़ा अगले एक दो दिन में तेजी से बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि अब तक मरकज़ निजामुद्दीन से एक सौ आठ लोगों सहित शहर में कोविड-19 के 219 मामलों की पुष्टि हुई है। श्री केजरीवाल ने कहा कि इस वायरस से दिल्ली में चार लोगों की मौत हुई है, जिसमें दो लोग मरकज के हैं।

-----
* पर्यटन मंत्रालय को दो दिन के भीतर "स्‍ट्रेंडड इन इंडिया' पोर्टल पर विदेशी पर्यटकों से 500 से अधिक प्रश्न और सहायता अनुरोध प्राप्त हुए हैं। मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए इस पोर्टल की शुरूआत की थी। विदेशी पर्यटकों से प्राप्त ज्‍यादातर अनुरोध अपने देशों को लौटने और वापस यात्रा न करने की स्थिति में भारत में रूकने के लिए वीजा विस्तार संबंधित जानकारियां मांगी गई हैं। इन प्रश्नों का जवाब देने के लिए पर्यटन मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और राज्य के अधिकारियों के साथ समन्वय बना रहा है। भारत में फंसे यात्रियों की समस्याओं के बारे में संबंधित दूतावासों के साथ भी समन्वय स्‍थापित किया जा रहा है। भोजन, चिकित्सा और बुजुर्ग पर्यटकों की देखभाल जैसे आपातकालीन अनुरोधों को तेजी से निपटाया जा रहा है। होटलों से भी कहा गया है कि जब तक संबंधित दूतावास ऐसे लोगों की वापसी के इंतजाम न कर लें, तब तक उनके ठहरने की व्‍यवस्‍था की जाए।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

* समाचार पत्रों पर नज़र डालें तो दिल्‍ली के निजामुद्दीन के मरकज से देश में बढ़ी संक्रमित लोगों की संख्‍या- केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का यह वक्‍तव्‍य जनसत्‍ता सहित अधिकांश अखबारों की प्रमुख खबर है। राजस्‍थान पत्रिका और पंजाब केसरी की सुर्खी है- डोभाल ने खाली कराया मरकज। दैनिक भास्‍कर ने लिखा है- 36 घंटे का ऑपरेशन, मरकज से दो हजार तीन सौ इकसठ लोग निकाले गए। इनमें से छह सौ 17 दिल्‍ली के अस्‍पताल में भर्ती। तब्लीगी जमातियों को तलाशने के लिए देशभर में चल रहा अभियान। मौलाना साद समेत सात के नाम एफ आई आर। दैनिक जागरण ने दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री का बयान प्रकाशित किया है- इलाज करते डॉक्‍टर, नर्स और स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों की मौत होने पर एक-एक करोड़ की सम्‍मान राशि दी जाएगी।


* नवभारत टाइम्‍स की खबर है- रेल और विमानन कंपनियों ने 15 अप्रैल से यात्रा के लिए टिकट बुकिंग शुरू कर दी है। रेल टिकट ऑनलाइन ही बुक होंगी। एयर लाइंस घरेलू उड़ानें संचालित कर सकती है।

* जनसत्‍ता ने अमरीकी वैज्ञानिकों के हवाले से लिखा है- कोरोना में बी सी जी टीके भारत के लिए कवच। नीदरलैंड्स, अमरीका और इटली में नहीं इन टीकों का सुरक्षा चक्र। भारतीय वैज्ञानिक आशावान।

* नवभारत टाइम्‍स ने सबका साथ बढ़े हाथ शीर्षक से लिखा है- छह सौ से ज्‍यादा मास्‍क तैयार कर बांट चुकी हैं दसवीं कक्षा की छात्रा मनप्रीत। दिल्‍ली की भीकम सिंह कालोनी की मनप्रीत सिलाई मशीन पर मास्‍क तैयार कर रही है। दैनिक भास्‍कर ने स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के हवाले से लिखा है- घर में बने मास्‍क भी अब मान्‍य, रूमाल को दो फोल्‍ड करना भी मास्‍क कहलायेगा।

* हिन्‍दुस्‍तान ने आज रामनवमी पर कोरोना के असुर का अंत करने के लिए नौ अच्‍छी आदतें अपनाने का उल्‍लेख किया है।