आकाशवाणी सार (30-Oct-2020)
AIR News Gist

Posted on October 30th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* वित्त मंत्रालय ने केन्द्र सरकार के कर्मचारियों की तरह अन्य कर्मचारियों को भी एल.टी.सी. नकद वाउचर योजना में आयकर छूट देने का फैसला किया है।

* विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने दुनिया में कोविड महामारी के बाद आपूर्ति श्रृंखला में विविधता और मजबूती पर बल दिया।

* पाकिस्तान के मंत्री ने पुलवामा आतंकी हमले में अपने देश की भूमिका स्वीकार की।

* अमरीकी अर्थव्यवस्था में चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में रिकॉर्ड 33 प्रतिशत की वृद्धि।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात में नर्मदा जिले के केवडिया में सरदार पटेल ज्‍यूलॉजीकल पार्क और आरोग्‍य वन का उद्घाटन किया तथा विभिन्‍न परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

* ईद-ए-मीलाद-उन-नबी आज देशभर में धार्मिक उत्साह के साथ मनाया गया।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* वित्त मंत्रालय ने केन्द्र सरकार के कर्मचारियों की तरह अन्य कर्मचारियों को भी अवकाश यात्रा रियायत - एल.टी.सी. नकद वाउचर योजना में आयकर छूट देने का फैसला किया है। सरकार ने उपभोक्ता व्यय में तेजी लाने के लिए यह कदम उठाया है।

इन कर्मचारियों में राज्य सरकारों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, बैंकों और निजी क्षेत्र के कर्मचारी शामिल हैं।

सरकार के इस कदम से गैर सरकारी कर्मचारी भी अपने नियोक्ताओं से करमुक्त नकद राशि ले पाएंगे। लेकिन इसके लिए उनके कार्य संविदा में सरकारी क्षेत्र की तरह एलटीसी योजना शामिल होनी चाहिए।

वस्तुओं और सेवाओं की खरीददारी डिजिटल माध्यम से जीएसटी पंजीकृत विक्रेताओं से ही करनी होगी। कर्मचारियों को इससे संबंधित भुगतान 12 अक्तूबर 2020 से अगले वर्ष 31 मार्च तक करना होगा।

आईसीएआई के पूर्व अध्यक्ष नवीन गुप्ता ने बताया -

सरकार ने एक कंजप्शन को प्रोत्साहन देने के लिए चूंकि फेस्टिवल टाइम है, उसमें एमेंड किया है। अगर वो एम्प्लाई ट्रैवल की जगह कोई ऐसी जगह पर खर्चा करता है तीन गुना जितना उसको ट्रैवल पर खर्चा करना था और ऐसी चीजों पर जिस पर जीएसटी 12 पर्सेंट या उससे ज्यादा लगता है। उसकी वह डिचिटल पेमेंट करता है और उसके प्रूफ देता है तो उसको उसकी एग्जम्प्शन मिलेगी सेक्शन टेन फाइव के अंदर। ये जो सारा काम किया है, वो एक डिमांड को प्रोत्साहन करने के लिए किया है जो एक अच्छा प्रावधान सरकार ने किया है। क्योंकि इस समय जो एक ऑर्डिनरी कन्ज्यूमर की प्रवृत्ति बन गई है कि कोरोना को देखते हुए कि मैं खर्चा न करूं और उसको सेविंग करूं।

-------------

* सरकार ने प्याज के बीज के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। विदेश व्यापार महानिदेशालय ने एक अधिसूचना में इसके निर्यात पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। इससे पहले, प्याज के बीजों का निर्यात नियंत्रित वस्‍तु की श्रेणी में शामिल था।

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि उपभोक्ताओं को सस्ते दर पर प्याज की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने इसके बीज के निर्यात पर रोक लगायी है।

-------------

* कोविड महामारी को देखते हुए अंतरराष्‍ट्रीय ख्‍यातिप्राप्‍त कोलकाता अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह का कार्यक्रम बदलकर जनवरी, 2021 में कर दिया गया है। पहले यह समारोह अगले महीने 5 नवम्‍बर से होना था, लेकिन समारोह से जुड़े लोगों और वैश्विक फिल्‍म समुदाय के सुझाव पर पश्चिम बंगाल सरकार ने इसे अगले साल जनवरी तक के लिए स्‍थगित कर दिया है।

-------------

* महाराष्‍ट्र के विद्यालय शिक्षा विभाग ने राज्‍य के सभी स्‍कूलों के अध्‍यापकों और गैर अध्‍यापन कर्मियों के लिए 50 प्रतिशत उपस्थिति का सरकारी संकल्‍प जारी किया है।यह आदेश इसलिए दिया गया है ताकि अध्‍यापक और अन्‍य कर्मचारी ऑन लाइन और ऑफ लाइन शिक्षण या फोन के जरिए काउंसलिंग से जुड़े कार्य पूरा कर सकें।

कोविड-19 से संबंधित मानक संचालन प्रक्रियाओं के अनुसार, शिक्षकों को ऑनलाइन शिक्षण या अन्य शैक्षणिक व्यवसाय से संबंधित कार्य के लिए स्कूल में बुलाया जा सकता है। स्कूलों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि वे अपने परिसर की सफाई करें और नियमित रूप से तापमान की जांच करें। शिक्षकों को निर्देश दिया गया है कि वे सुरक्षा के दिशा-निर्देशों का पालन करें जैसे कि मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना आदि। साथ ही स्कूलों को निर्देश देते हुए शिक्षा विभाग ने यह स्पष्ट किया है कि शिक्षक अगर बीमार महसूस कर रहे हों तो उनको घर से ही काम काज संभालने की व्यवस्था हो। वही, छात्रों के लिए अभी भी कक्षाएं फिर से शुरू नहीं होंगी। यह भी शिक्षा विभाग ने स्पष्ट किया है। 

-------------

* विदेश मंत्री डॉक्टर सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने कहा है कि कोरोना महामारी ने भू-राजनीति के आर्थिक परिणामों और सत्ता के केन्‍द्रीकरण के प्रयासों से जुड़े जोखिम को सामने ला दिया है। पेरिस स्थित अंतरराष्ट्रीय मामलों से संबधित संगठन IFRI के संबोधन में कोविड के बाद विश्‍व में भारत की विदेश नीति पर डॉक्टर जयशंकर ने कहा कि महामारी ने आपूर्ति श्रृंखला में विविधता और मजबूती के महत्व को भी रेखांकित किया है।

उन्होंने कहा कि दुनिया को अब और अधिक भरोसेमंद और योग्‍य आपूर्तिकर्ताओं की आवश्यकता है और भारत इन दोनों विशेषताओं से युक्त है। महामारी के दौरान भी भारत ने बढ़ती वैश्विक मांगों को पूरा करने के लिए और खासतौर पर हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन और पैरासिटामोल का उत्पादन बढ़ाया। भारत ने 150 देशों को दवाओं की आपूर्ति की।

-------------

* भारत-मेक्सिको संयुक्‍त आयोग की आठवीं बैठक आयोजित की गई। बैठक की सह-अध्यक्षता विदेश मंत्री डॉक्टर एस. जयशंकर और मेक्सिको के विदेश मंत्री मार्सेलो एबरार्द ने की।

द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करते हुए दोनों पक्षों ने हाल के वर्षों में भारत और मैक्सिको के द्विपक्षीय व्यापार और वाणिज्यिक संबंधों में हुई प्रगति की सराहना की। दोनों पक्षों ने सहमति जताई कि वे भारत और मेक्सिको की विशेष साझेदारी को और अधिक सुदृढ़ करने की दिशा में काम करेंगे।

दोनो देश व्यापार तथा वाणिज्य, कृषि, स्वास्थ्य, अंतरिक्ष, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र के संबंधों में नई गति देने पर सहमत हुए।

-------------

* पाकिस्तान के मंत्री फवाद चौधरी ने जम्मू-कश्मीर में पुलवामा आतंकी हमले में अपने देश की भूमिका स्वीकार की है। उन्होंने पाकिस्तान की संसद को बताया कि 2019 में पुलवामा आतंकी हमला इमरान खान सरकार की एक बड़ी सफलता थी।

पुलवामा में जो कामयाबी है, पुलवामा में जो हमारी कामयाबी है वो इमरान खान की कयादत में इस कौम की कामयाबी है। उसके हिस्सेदार आप भी सब हैं। उसके हिस्सेदार हम भी सब हैं।

पहली बार पाकिस्तान के किसी मंत्री ने इस बात को स्वीकार किया है जिसे भारत हमेशा से कहता रहा है कि पाकिस्तान प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से भारत पर हमला करने वाले आतंकी गुटों को बढ़ावा देता है और उनका समर्थन करता है।

पुलवामा हमले के जबाव में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविरों पर बमबारी की थी। पाकिस्तान स्थित इस आतंकी गुट ने हमले की जिम्मेदारी ली थी।

विदेश मंत्रालय की कल साप्ताहिक मीडिया बैठक के दौरान प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने एक बार फिर पाकिस्तान की आलोचना करते हुये कहा कि वह भारत के खिलाफ आतंकवाद पर रोक लगाने में नाकाम रहा है।

-------------

* अमरीका एक तरफ जहां कोविड महामारी से जूझ रहा है वहीं इस वर्ष जुलाई से सितंबर की तीसरी तिमाही में उसकी अर्थव्यवस्था में सबसे अधिक तेजी आई है। इस तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद में वार्षिक 33 दशमलव एक प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई।

इस खबर से अमरीका के शेयर बाजार में जबर्दस्त उछाल आया।

तीसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था बढ़ने के प्रमुख कारणों में उपभोग की वस्तुओं में तेजी आना, व्यापार गतिविधियां बढ़ना और आवास क्षेत्र में निवेश तथा निर्यात में वृद्धि होना शामिल है।

-------------

* तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने मेडिकल में प्रवेश के लिए साढे सात प्रतिशत आरक्षण सरकारी स्कूल के छात्रों को देने के विधेयक को मंजूरी दे दी है। चेन्नई में राजभवन से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस संबंध में कल सॉलिसिटर जनरल से कानूनी राय ली गई थी। इससे पहले, राज्य सरकार ने आरक्षण लागू करने के लिए कल एक आदेश पारित किया था। सरकारी और निजी कॉलेजों में राज्य कोटे की स्नातक मेडिकल सीटों के लिए यह आरक्षण लागू किया जाएगा।

--------- 

* केन्‍द्र सरकार ने इन खबरों का खंडन किया है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने बचत खातों से धन निकालने और जमा करने पर शुल्‍क बढाने का फैसला किया है। पत्र सूचना कार्यालय ने स्‍पष्‍ट किया है कि बैंकों ने ऐसा कोई फैसला नहीं किया है। कार्यालय ने यह भी स्‍पष्‍ट किया है कि इस तरह की खबरें बेबुनियाद हैं कि बैंक में जन धन खातों से नकदी निकालने पर सौ रूपये का शुल्‍क लगेगा।

---------
* केन्‍द्र सरकार ने एक अंग्रेजी दैनिक में प्रकाशित इन खबरों का भी खंडन किया है कि चीन के सैनिक भारतीय क्षेत्र में घुस आये हैं और उन्‍होंने पेंगोंग सो झील के उत्‍तरी किनारे पर फिंगर-दो और तीन पर कब्‍जा कर लिया है। पत्र सूचना कार्यालय ने थलसेना के जनसूचना के अपर महानिदेशक के हवाले से एक ट्वीट में स्‍पष्‍ट किया है कि यह खबर आधारहीन है।

---------
* रेलवे ने सभी मंडलों में महिला यात्रियों की सुरक्षा पर ध्‍यान केन्द्रित करने के लिए मेरी सहेली अभियान की शुरुआत की है। रेल मंत्रालय ने कहा कि इस अभियान का उद्देश्‍य रेल में यात्रा करने वाली सभी महिलाओं को सुरक्षा देना है। महिलाओं को उनकी यात्रा शुरू करने से लेकर गंतव्‍य स्‍टेशन तक सुरक्षा दी जाएगी। मेरी सहेली अभियान की शुरुआत इस वर्ष सितम्‍बर में दक्षिण-पूर्वी रेलवे में पायलट परियोजना के रूप में की गई थी। महिला यात्रियों की उत्‍साहजनक प्रतिक्रिया मिलने के बाद इस अभियान को सभी मंडलों और कोंकण रेलवे में 17 अक्‍तूबर से चलाया जा रहा है। रेलवे सुरक्षा बल-आरपीएफ ने महिला यात्रियों की सुरक्षा के इस अभि‍यान की शुरुआत की। आरपीएफ की टीम महिला यात्रियों के सीट के नम्‍बर लेकर उन्‍हे यात्रा के दौरान पडने वाले स्‍टेशनों की जानकारी देती है। आर पी एफ उन्‍हें यात्रा के दौरान सुरक्षा के प्रति आश्‍वस्‍त करती है। यात्रा मार्ग में पड़ने वाले स्‍टेशन पर तैनात आरपीएफ के जवान संबंधित कोच और बर्थ पर नजर रखते हैं। 

---------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात के नर्मदा जिले में केवडि़या के निकट स्‍टैचू ऑफ यूनिटी के पास जंगल सफारी परियोजना और हल्‍के पदार्थों से बने जियोडेसिक गुम्‍बद का आज उद्घाटन किया। उन्‍होंने वहां पर एकीकृत विकास के अन्‍तर्गत 17 परियोजनाओं का उद्घाटन किया और चार नई परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इन परियोजनाओं में निगरानी चैनल, नव गोरा सेतू और गारूदेश्‍वर तटबंध, सरकारी मकान, बस टर्मिनल, एकता नर्सरी, खलवानी इको पर्यटन और आदिवासी आवास गृह शामिल हैं। उन्‍होंने स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी तक एकता क्रूज सेवा की भी शुरूआत की।


अत्‍याधुनिक ज्‍यूलॉजीकल पार्क परियोजना 375 एकड़ भूमि पर फैली है और इसे सात विभिन्‍न चरणों में बनाया गया है। इसे रिकार्ड समय में पूरा किया गया है। इसमें दुनियाभर से एक हजार एक सौ से अधिक पक्षी और एक सौ से अधिक विभिन्‍न प्रजातियों के जीव रखे गये हैं।


पार्क में बच्‍चों के लिए बहुत सारे आकर्षण हैं जिनमें कबूतर, फारसी बिल्‍ली, खरगोश, गिनी पिग, घोड़े, छोटी भेंड़ और बकरी, टर्की तथा सारस शामिल हैं।


इससे पहले श्री मोदी ने आरोग्‍य वन और आरोग्‍य कुटीर का उद्घाटन किया। केवडि़या में 17 एकड़ भूमि पर निर्मित आरोग्‍य वन योग, आयुर्वेद और ध्‍यान पर केन्द्रित है। आरोग्‍य वन में तीन सौ अस्‍सी प्रजातियों के औषधीय पौधे और वृक्ष हैं। इसके अलावा आरोग्‍य वन में केरल की प्राकृतिक चिकित्‍सा पद्धति केन्‍द्र, जलपान गृह और कुछ दुकानें भी हैं।


प्रधानमंत्री ने केवडिया के पर्यटन स्‍थल के रूप में उभरने पर खुशी जाहिर की। विभिन्‍न परियोजनाओं का उद्घाटन करने के बाद श्री मोदी ने कहा कि आरोग्‍य वन में योग और आयुर्वेद समेत प्रकृति से संबंधित परम्‍परागत पद्धतियों का प्रदर्शन किया गया है।


एकता मॉल का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि सरदार पटेल को यह सबसे उचित श्रद्धांजलि है कि एक स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी के स्‍थल केवडि़या को एक भारत-श्रेष्‍ठ भारत के अनुरूप बनाया गया है। बाल पोषण पार्क के संदर्भ में उन्‍होंने कहा कि पार्क पोषण और स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल के बारे में जानकारी देगा।


आज नर्मदा जिले का केवडिया एक अरब एलईडी लाइट्स से चमक रहा है, जो स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के आसपास 25 वर्ग किलो मीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। प्रधान मंत्री ने अपनी दो दिवसीय यात्रा के पहले दिन अनेक परियोजनाओं का शुभारंभ किया। इनमें आरोग्य वन, आरोग्य कुटीर, तकनीक आधारित विश्व का पहेला बाल पोषण पार्क, जंगल सफारी और एकता क्रूज शामिल हैं। 200 पर्यटकों की क्षमता वाला एकता क्रूज नर्मदा नदी के माध्यम से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और श्रेष्ठ भारत भवन को जोड़ता है। प्रधान मंत्री श्री मोदी ने 6 किलो मीटर की इस फेरि बोट सेवा का आनंद भी उठाया. जंगल सफारी 375 एकड़ भूमि में फैला है और सात विभिन्न स्तरों पर बनाया गया है। इसमें पक्षियों की अलग-अलग 1100 प्रजातियां और जानवरों की 100 प्रजातियां हैं। ये सभी परियोजनाएं स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के आसपास बनी हैं, जो 3 हजार से अधिक आदिवासी परिवारों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेंगी।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल लौह पुरूष सरदार बल्‍लभ भाई पटेल की 145वीं जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि देने के साथ ही स्‍टैचू ऑफ यूनिटी पर आयोजित एकता परेड में हिस्‍सा लेंगे।
----------

* देश में कोविड संक्रमित मरीजों की संख्‍या छह लाख से कम होकर पांच लाख 94 हजार हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि यह संख्‍या कुल संक्रमित हुए व्‍यक्तियों के सात प्रतिशत से अधिक है। कोरोना से ठीक होने वालों की दर 91 प्रतिशत से अधिक हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 57 हजार से अधिक रोगी स्‍वस्‍थ हुए। अब तक स्‍वस्‍थ हुए मरीजों की संख्‍या 73 लाख 73 हजार से अधिक हो गई है।


पिछले 24 घंटों के दौरान 48 हजार से अधिक नये मरीजों का पता चला जिन्‍हें मिलाकर अब तक देश में 80 लाख 88 हजार से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। देश में मरने वालों की दर एक दशमलव पांच प्रतिशत हो गई है जो विश्‍व के अन्‍य देशों की अपेक्षा काफी कम है। पिछले 24 घंटे के दौरान 563 लोगों की मृत्‍यु हुई जिसे मिलाकर अब तक एक लाख 21 हजार से अधिक व्‍यक्ति कोरोना का शिकार हो चुके हैं। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान 11 लाख 64 हजार से अधिक कोविड नमूनों की जांच की गई जिन्‍हें मिलाकर अब तक देश में दस करोड 77 लाख से अधिक नमूनों की जांच हो चुकी है।

----------

* खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने दिवाली के त्‍यौहार को ध्‍यान में रखकर मलमल से बने दो परत वाले मास्‍क जारी किये हैं। सीमित संख्‍या में जारी इन मास्‍क पर हैप्‍पी दिवाली लिखा है। उच्‍च गुणवत्‍ता वाले इन मास्‍क को पश्चिम बंगाल के शिल्‍ककारों ने हाथ से बनाया है। ये मास्‍क केवल 75 रूपये में दिल्‍ली में खादी की दुकानों तथा ऑनलाइन खादी आयोग के पोर्टल डब्‍ल्‍यू डब्‍ल्‍यू डॉट खादी इंडिया डॉट गोव डॉट इन पर उपलब्‍ध हैं। इन मास्‍क को धोकर फिर से इस्‍तेमाल किया जा सकता है।


सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय ने बताया कि खादी एवं ग्रामीण उद्योग आयोग पिछले छह महीने के दौरान 18 लाख से अधिक कपास और सिल्‍क मास्‍क की बिक्री कर चुका है। मंत्रालय ने कहा कि आगामी क्रिसमस और नववर्ष के लिए भी खादी आयोग विशेष मास्‍क बनायेगा।

----------

* खाद्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारतीय खाद्य निगम और राज्‍य की एजेंसियों ने मौजूदा खरीफ मौसम के दौरान 742 लाख टन धान की खरीद का लक्ष्‍य तय किया है। पिछले साल 627 लाख टन धान की खरीद की गयी थी। श्री गोयल ने आज नई दिल्‍ली में बताया कि 2020-21 में खरीद केन्‍द्रों की संख्‍या 30 हजार 709 से बढ़ाकर 39 हजार 122 कर दी गयी है। उन्‍होंने कहा कि बाजार में धान की आवक को देखते हुए 26 सितम्‍बर से ही खरीद शुरू कर दी गयी थी।


श्री गोयल ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा न्‍यूनतम समर्थन मूल्य-एमएसपी की शुरुआत से दालों का उत्पादन पिछले पांच वर्षों में तेजी से बढ़ा है। उन्‍होंने कहा कि सरकार दालों की पैदावार को बढ़ाने और उपभोक्ताओं को उचित मूल्य पर इसे उपलब्ध कराने जैसे उपायों पर काम कर रही है।


श्री पीयूष गोयल ने कहा कि राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के भंडारों से मूंग, उड़द और तुअर दाल की आपूर्ति की गयी है।


मूंग, उड़द और तुअर हमने राज्‍य सरकारों के माध्‍यम से रीटेल मार्केट में बफर स्‍टॉक से दिया है। और दो लाख मैट्रिक टन अगले पन्‍द्रह दिनों में तुअर का और देने जा रहे हैं। जिससे कीमतें नियंत्रण में रहेंगी।


श्री गोयल ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान देशभर में खाद्य पदार्थों की कोई कमी नहीं होने दी गई। खाद्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लगभग 80 करोड़ लोगों को खाद्यान उपलब्ध कराया गया। उन्होंने बताया कि आत्मनिर्भर बनने की दिशा में सरकार ने प्रत्‍येक वस्तु का उत्पादन बढ़ाने का प्रयास किया है।


श्री गोयल ने यह भी कहा कि सरकार पाम तेल का उत्‍पादन बढ़ाने की संभावना तलाश कर रही है। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने सूरजमुखी और सरसों के तेल का उत्‍पादन बढाने के लिए पिछले पांच वर्षों में इसकी खरीद में वृद्धि की है। उन्होंने कहा कि सरकार ने फर्जी राशन कार्डो को समाप्त कर उचित उपभोक्ता को राशन उपलब्ध कराना सुनिश्चित बनाया है। श्री गोयल ने कहा कि सरकार ने किसानों की फसल को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने के लिए किसान रेल सेवा शुरू की है।


श्री गोयल ने कहा कि सरकार ने 14 सितम्‍बर को प्‍याज का निर्यात प्रतिबंधित कर दिया था। प्‍याज का आयात किया गया और शर्तों में ढील दी गयी। अभी तक सात हजार टन प्‍याज देश में आ चुका है। दिवाली से पहले और 25 हजार टन प्‍याज के आने की उम्‍मीद है। प्‍याज की नई फसल भी बाजार में आ रही है। नैफेड ने अपने भंडार से 36 हजार टन प्‍याज बाजार में उपलब्‍ध करायी है।


श्री गोयल ने कहा कि आलू के दाम कम करने के उपाय किये जा रहे हैं। पहले आलू के आयात पर तीस प्रतिशत शुल्‍क था। फिलहाल 31 जनवरी 2021 तक दस लाख टन आलू के आयात पर शुल्‍क दस प्रतिशत कर दिया गया है।


----------
* राष्‍ट्रीय अभिकरण एजेंसी - एनआईए ने  महाराष्‍ट्र के सांगली जिले में चार जगहों पर तलाशी अभियान चलाया। यह अभियान दिल्‍ली में अगस्‍त में गिरफ्तार आठ लोगों से जब्‍त किए गए 83 किलो सोने की तस्‍करी मामले से जुडी जांच के संबंध में किया गया।


एजेंसी के प्रवक्‍ता ने बताया कि तलाशी के दौरान आपत्तिजनक कागजात और इलेक्‍ट्रोनिक उपकरण जब्‍त किए गए। जिनमें लेन-देन और तस्‍करी के काम में शामिल लोगों के बारे में पूरी जानकारी मौजूद है। इन कागजात में ऐसे लोगों के बारे में भी जानकारी मौजूद है जो तस्‍करी के धंधे में शामिल है और जिनका सम्‍पर्क म्‍यामां और नेपाल से है।


एजेंसी ने इस मामले में 16 सितम्‍बर को एक मामला दर्ज किया था। 28 अगस्‍त को नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर आठ लोगों के कब्‍जे से जब्‍त किए गए तस्‍करी के सोने की कीमत लगभग 43 करोड रुपये बताई जाती है।


----------

* पंद्रहवें वित्‍त आयोग के अध्‍यक्ष एन के सिंह नौ नवम्‍बर को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे। आयोग ने वित्‍त वर्ष 2021-22 से 2025-26 तक पांच वर्ष की अवधि के लिए तैयार की गई रिपोर्ट पर विचार-विमर्श का काम समाप्‍त कर लिया। इस रिपोर्ट को केन्‍द्र और राज्‍य सरकारें, स्‍थानीय निकाय, पिछले वित्‍त आयोग के अध्‍यक्ष और सदस्‍यों, आयोग की परामर्श परिषद तथा अन्‍य विशेषज्ञों, अकादमिक संस्‍थानों के विद्वानों और बहुआयामी संस्‍थानों से विस्‍तृत विचार-विमर्श के बाद अंतिम रूप दिया गया है।


वित्‍त आयोग प्रधानमंत्री को भी यह रिपोर्ट अगले महीने सौंपेगा। केन्‍द्रीय वित्‍त मंत्री सरकार द्वारा की गई कार्रवाई रिपोर्ट के साथ इसे संसद में पेश करेंगी।


इस आयोग के अन्‍य सदस्‍यों में अजय नारायण झा, प्रोफेसर अनूप सिंह, अशोक लाहिडी और डॉक्‍टर रमेश चन्‍द शामिल हैं।

----------

* पैगम्बर मोहम्मद साहब का जन्मदिन ईद-ए-मीलाद-उन-नबी आज देशभर में धार्मिक उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। कोविड-19 के मद्देनजर बहुत से संगठनों ने इस बार मीलाद के जुलूस नहीं निकालने का निर्णय लिया है। हालांकि पैगम्बर मोहम्मद के जीवन और शिक्षाओं को बताने के लिए मीलाद महफिलों तथा ऑनलाइन सीरत कांफ्रेंस के आयोजन किए जा रहे हैं।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस मौके पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी है।


श्री कोविंद ने कहा है कि मोहम्‍मद साहब ने दुनिया को प्रेम और भाईचारे का संदेश दिया और मानवता के रास्‍ते पर ले गये।


उप राष्‍ट्रपति ने कहा कि पैगम्‍बर मोहम्‍मद ने मानवता को सद्भाव और वैश्विक भाईचारे का रास्‍ता दिखाया। उन्‍होंने कोविड महामारी के मद्देनजर लोगों से सादगी से उत्‍सव मनाने की अपील की।


प्रधानमंत्री ने उम्‍मीद जताई की यह त्‍योहार सद्भाव और भाईचारे का संदेश लेकर आयेगा।

----------

* बम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज एक सौ 36 अंक गिरकर 39 हजार छह सौ 14 के स्तर पर बंद हुआ। लगातार तीसरे दिन घरेलू शेयर बाजार में गिरावट का दौर रहा। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 28 अंक गिरकर 11 हजार छह सौ 42 के स्तर पर बंद हुआ।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* फ्रांस में गिरजाघर में आतंकी हमला अख़बारों की बड़ी खबर है। राजस्थान पत्रिका की सुर्खी है - आतंकवादी ने चर्च में बुजुर्ग महिला समेत दो लोगों के सिर कलम किए। घटना में तीन लोग मारे गए, कई घायल। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने संसद की कार्यवाही स्थगित कर आपात बैठक बुलाई।

 

* पुलवामा हमले पर पाकिस्तान के कबूलनामे को अखबारों ने तरजीह दी है। हिन्दुस्तान लिखता है - पाकिस्तान के मंत्री का दावा "हमने पुलवामा हमला कराया"। विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करने के मामले पर जनसत्ता ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज़) गुट के नेता अयाज़ सादिक़ के हवाले से लिखा है - भारत के हमले के डर से पाकिस्तानी सेनाध्यक्ष बाजवा समेत सभी के कांप रहे थे पैर, और माथे पर थीं पसीने की बूंदें।

 

* अमर उजाला की बड़ी खबर है प्रदूषण फैलाने पर पांच साल तक की जेल, एक करोड़ रुपये तक का जुर्माना, आयोग करेगा निगरानी। अध्यादेश के जरिए कानून तत्काल लागू, पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण भंग।

 

* दैनिक जागरण की खबर है - चंदे का आतंक के लिए इस्तेमाल करने वाले स्वयंसेवी संगठनों पर कार्रवाई। कश्मीर से दिल्ली तक नौ जगह राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण-एन.आई.ए. की छापेमारी। दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व-अध्यक्ष ज़फर के मकान पर भी छापा।

 

* दैनिक भास्कर की खबर है - दिल्ली में दूसरे दिन भी सामने आए कोरोना के रिकॉर्ड तोड़ मामले, पांच हजार सात सौ से अधिक लोगों में संक्रमण की पुष्टि। फ्रांस और जर्मनी में फिर लॉकडाउन, पहले दौर की लापरवाही का नतीजा भुगत रहे यूरोपीय देश।

 

* दैनिक जागरण लिखता है - छह महीने बाद बिजली और स्टील के उत्पादन में बढ़ोतरी, कोर सेक्टर का उत्पादन कोरोना के दौर से पहले की स्थिति के आसपास पहुंचा।