आकाशवाणी सार (06-May-2020)
AIR News Gist

Posted on May 6th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड 19 के उपचार के लिए वैक्‍सीन निर्माण, दवा की खोज, निदान और परीक्षण की मौजूदा स्थिति की समीक्षा की।

* भारतीय नौसेना ने विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के लिए समुद्र सेतु अभियान शुरू किया।

गृह मंत्रालय ने विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों को लाने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया जारी की।

* तेलंगाना सरकार ने पूर्णबंदी की अवधि 29 मई तक बढाई।

* कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय ने कंपनियों को वीडियो कान्‍फ्रेंस के जरिए वार्षिक बैठक करने की अनुमति दी।

* सरकार ने वित्‍तीय वर्ष 2018-19 की जीएसटी रिटर्न भरने की समय सीमा 30 सितंबर तक बढाई।

* कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने वाले मरीजों की दर करीब 29 प्रतिशत हुई।

* विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने का सबसे बड़ा अभियान वन्दे भारत मिशन कल से शुरू होगा, बारह देशों से चौदह हज़ार आठ सौ से अधिक भारतीयों को वापस लाया जाएगा।

* प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत 39 करोड़ से अधिक लोगों को 34 हज़ार 800 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्राप्त हुई।

* स्वास्थ्य मंत्री ने कहा--गुजरात और महाराष्ट्र की उच्च मृत्युदर को कम करने के लिए अधिक प्रभावी निगरानी, सम्पर्क का पता लगाने और शीघ्र परीक्षण पर ध्यान केंद्रित करना ज़रूरी।

* सरकार ने उन लोगों के लिए आरोग्य सेतु आई.वी.आर.एस. सेवा शुरू की जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं है। इससे लोगों को एस.एम.एस. के ज़रिये उनके स्वास्थ्य की जानकारी भी मिलेगी।

* जम्मू-कश्मीर में हिजबुल मुजाहिदीन का प्रमुख आतंकी और उसका साथी मारा गया।

 

समाचार विस्तार से-

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोरोना के उपचार के लिए वैक्‍सीन, सटीक दवाओं की खोज, निदान और परीक्षण की दिशा में देश के प्रयासों की मौजूदा स्थिति की समीक्षा की है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार 30 से अधिक भारतीय वैक्‍सीन विकास के विभिन्‍न चरण में हैं।
औषधि विकास में तीन चरणों पर काम हो रहा है जिसमें मौजूदा दवाओं का पुन: संयोजन, नई औषधि पर प्रयोगशाला परीक्षण और सामान्‍य वायरस रोधी गुणों की जांच के लिए पौध उत्‍पाद और तत्‍वों का परीक्षण शामिल है।
इस बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने शोधकार्य, उद्योग और सरकार के समन्वित प्रयासों से कुशल नियामक प्रक्रिया पर विचार किया। श्री मोदी ने जोर दिया कि संकट के इस समय हर संभव उपाय वैज्ञानिक प्रक्रिया का नियमित हिस्‍सा बनना चाहिए।
प्रधानमंत्री ने कहा कि औषध अनुसंधान के लिए जिस नवाचारी ढंग से भारतीय वैज्ञानिक और उद्योग साथ आये हैं वह सराहनीय है।
-----

* वैज्ञानिक और औ़द्योगिक अनुसंधान परिषद की प्रयोगशाला जिनोमिकी और समवेत जीव विज्ञान संस्‍थान और टाटा सन्‍स ने कोरोना संक्रमण की त्‍वरित और सटीक जांच के तरीकों से संबंधित लाइसेंस के लिए एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किये हैं। इसमें इसी महीने से उपयोग में लाई जाने वाली किट की कार्यशैली को बढ़ावा देने संबंधी जानकारी का हस्‍तांतरण भी शामिल है। फेलुदा नामक इस स्‍वदेशी वैज्ञानिक आविष्‍कार का डिजाइन इस प्रकार तैयार किया गया है जिससे बड़े पैमाने पर जांच में आसानी हो।
यह किट सस्‍ती है और इससे बहुत महंगी क्‍यू.पी.सी.आर. मशीनों पर निर्भरता समाप्‍त हो जायेगी। इसका उपयोग आसान है और इससे जांच के परि‍णाम भी कम समय में भी मिल सकेंगे।
------

* गृह मंत्रालय ने विदेश में फंसे भारतीयों और भारत में फंसे विदेशियों के स्‍वदेश आगमन और प्रस्‍थान के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किये हैं। इसके अनुसार भारत लौटने के लिए, रोजगार खोने वाले प्रवासी कामगारों सहित ऐसे लोगों को प्राथमिकता दी जायेगी जो किसी मजूबरी के कारण विदेश में हैं। वीजा की अवधि समाप्‍त हो जाने से प्रभावित लोगों, तुरंत इलाज की आवश्‍यकता, गर्भवती महि‍लाओं और बुजुर्गों को भी प्राथमिकता दी जायेगी। यात्रियों को यात्रा खर्च स्‍वयं वहन करना होगा। केवल संक्रमण मुक्‍त लोगों को ही यात्रा की अनुमति होगी और गंतव्‍य पर सभी यात्रियों को कम से कम 14 दिन के संगरोध केन्‍द्र में रखा जायेगा। इसके बाद जांच में नेगेटिव पाये जाने पर ही यात्रियों को घर जाने की अनुमति दी जायेगी। सभी यात्रियों को आरोग्‍य सेतु ऐप पर भी पंजीकरण कराना होगा।
भारत में फंसे लोगों को देश छोडने से पहले थर्मल जांच करानी होगी। उन्‍हें संक्रमण मुक्‍त पाये जाने पर ही स्‍वदेश जाने की अनुमति दी जायेगी।
----

* विदेशों में फंसे भारतीयों को स्‍वदेश लाने के लिए नौसेना ने समुद्र सेतु अभियान शुरू किया है। इस प्रयोजन से नौसेना के जलाश्‍व और मगर नामक जहाज को माले भेजा गया है ताकि मालदीव से लोगों को निकालने का काम शुरू हो सके। इसके लिए मालदीव में भारतीय दूतावास ऐसे भारतीय नागरिकों की सूची तैयार कर रहा है जिन्‍हें जांच के बाद जहाज से लौटने की अनुमति दी जायेगी। पहली खेप में एक हजार लोगों को मालदीव से वापस लाने की योजना है।


लौटने के क्रम में यात्रियों को जहाज पर सभी बुनियादी और जांच सुविधाएं उपलब्‍ध करायी जायेंगी। यह जहाज केरल में कोच्चि तट पर रुकेगा।
----

* सरकार ने भारत में फंसे विदेशी नागरिकों के लिए दूतावास सेवाएं अंतर्राष्ट्रीय यात्रा से प्रतिबंध हटाए जाने की तिथि से 30 दिन के लिए बढा दी है। गृहमंत्रालय ने पहले विदेशी नागरिकों के लिए तीन मई तक दूतावास सेवाओं की अनुमति दी थी। लेकिन पूरी स्थिति पर विचार करने के बाद यह अवधि बढाने का निर्णय लिया गया।


विस्तारित अवधि की सुविधा भारत से जाने वाले विदेशी नागरिकों को अधिक अवधि तक ठहरने का जुर्माना लगाये बिना अंतर्राष्‍ट्रीय यात्रा से प्रतिबंध हटाने की तिथि से 30 दिन तक मिलेगी।
------

* केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कल दिल्‍ली में विषाणु जनित रोग- मलेरिया, डेंगू और चि‍कनगुनिया की रोकथाम और नियंत्रण के लिए उच्‍चस्‍तरीय समीक्षा बैठक की। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने इन रोगों की रोकथाम के बारे में व्‍यापक जागरूकता पर बल दिया। उन्‍होंने सभी पक्षों से सामूहिक भागीदारी से जागरूकता अभियान चलाने का आग्रह किया। जागरूकता अभियान में रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, दुकानदार और व्‍यापारी संघों का सहयोग लेने को कहा गया है। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि अपने आसपास साफ-सफाई और मच्‍छर रहित रखने जैसे सामान्‍य उपायों से इन रोगों के नियंत्रण में मदद मिलेगी।
-----

* कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय ने कंपनियों को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से वार्षिक बैठक करने की अनुमति दे दी है। यह निर्णय कोरोना संबंधी मानदंडों के पालन को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। मंत्रालय़ ने इस संबंध में परिपत्र जारी किया है। वित्तीय विवरण कागज पर उपलब्ध कराने की दिक्कतों के मद्देनज़र, कंपनियों से कहा गया है कि वे वित्तीय विवरण, बोर्ड की रिपोर्टें, लेखापरीक्षक की रिपोर्ट और अन्य दस्तावेज़ ई-मेल से ही भेजें।


कंपनियों से यह भी कहा गया है कि वे सभी संबंधित पक्षों को इलेक्ट्रॉनिक या किसी अन्य तरीक़े से लाभांश अंतरित करने की अनुमति देने की सुविधा प्रदान करें।
-----

* पेट्रोल पर उत्‍पाद शुल्‍क में दस रूपये प्रति लीटर और डीजल पर 13 रूपये प्रति लीटर की वृद्धि की गयी है। नई दरें आज से प्रभावी हो गई हैं। केन्‍द्र ने पेट्रोल और डीजल-दोनों पर पथ-उपकर के रूप में आठ रूपये प्रति लीटर की बढोतरी की है। पेट्रोल पर दो रुपये और डीजल पर पांच रुपये का विशेष शुल्‍क भी लगाया गया है। हालांकि इस फैसले से पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में मोटे तौर कोई बदलाव नहीं होगा क्‍योंकि कच्‍चे तेल की कीमतों में काफी कमी होने के कारण इसकी भरपाई हो जायेगी।
------

* तेलंगाना सरकार ने पूर्णबंदी 29 मई तक बढ़ा दी है। मुख्यमंत्री के. चन्द्रशेखर राव ने कल शाम हैदराबाद में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि शाम सात बजे से सुबह छह बजे तक रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा। रेड जोन में केवल आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुलेंगी जबकि ग्रीन और ऑरेंज जोन के गांव और ब्लॉक में सभी दुकानें खुलेंगी। शहरों में रोजाना पचास प्रतिशत दुकानें खुलेंगी और उनका चयन लॉटरी से किया जाएगा।


तेलंगाना में अब तक एक हजार 96 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। कल 11 और लोग कोरोना से संक्रमित पाए गये।
-----

* विभिन्न मंचों से फैलाई जा रहीं फर्जी खबरों पर अंकुश लगाने के लिए हम तथ्‍यों की जांच कर भ्रान्तियों को दूर करने का प्रयास करते हैं।


सरकार ने विदेशों में फंसे भारतीयों के लिए स्वदेश वापसी उड़ान गूगल फॉर्म जारी करने की खबरों का खंडन किया है। सरकार ने इस गूगल फॉर्म से लिंक संदेश को भी फर्जी बताया है। पत्र सूचना कार्यालय ने स्‍पष्‍ट किया कि भारत सरकार ने इस प्रकार का कोई फॉर्म जारी नहीं किया है। लोगों को इस लिंक पर क्लिक न करने की सलाह दी गई है।
--------

* प्रॉड्यूसर्स गिल्‍ड ऑफ इंडिया- पी.जी.आई. कोरोना संकट समाप्‍त होने के बाद फिल्‍मों की शूटिंग दोबारा शुरू होने संबंधी दिशा-निर्देश तैयार कर रहा है। संस्‍था ने कहा है कि दिशा-निर्देश के मसौदे को अंतिम रूप देने से पहले सरकार और चिकित्‍सा विशेषज्ञों की राय ली जायेगी। दिशा-निर्देश में, अभिनेताओं से मेकअप और साज-सज्‍जा घर से ही करके आने को कहा जा सकता है। निर्माताओं से सभी सदस्‍यों को मास्‍क उपलब्‍ध कराने को कहा जायेगा।
--------

* सरकार ने वस्‍तु और सेवा कर-जीएसटी के लिए वार्षिक रिर्टन भरने की तिथि और आगे बढा दी है। केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर और कस्‍टम बोर्ड ने वित्‍त वर्ष 2018-19 के लिए जीएसटी ऑडिट और वार्षिक रिर्टन भरने की तारीख 30 सितम्‍बर 2020 कर दी है। सरकार ने 24 मार्च को या उससे पहले के सभी ई-वे बिल भरने की तिथि भी 31 मई तक बढा दी है। पहले इनकी वैधता 20 मार्च से 15 अप्रैल के बीच समाप्त होनी थी। इस छूट से सड़क परिवहन के माध्यम से माल की निर्बाध आपूर्ति और आवाजाही हो सकेगी। 

-----
* भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद- आई.सी.एम.आर. ने कहा है कि देश के विभिन्‍न सरकारी और निजी जांच केन्‍द्रों में अब तक कोविड 19 के 12 लाख 76 हजार सात सौ 81 नमूनों की जांच की गई है। इस बीच, परिषद देश में जांच सुविधा को बढाने के लिए सरकारी और प्राइवेट जांच केन्‍द्रों को मंजूरी दे रहा है। अब तक तीन सौ 21 सरकारी और एक सौ 18 निजी जांच केन्‍द्रों को कोविड 19 की जांच के लिए मंजूरी दी जा चुकी है।

-----
* केन्‍द्र ने पश्चिम बंगाल सरकार को फिर निर्देश दिया है कि वह बिना किसी देरी के भारत-बंगलादेश सीमाओं से वाहनों के आवागमन की अनुमति दे। राज्‍य सरकार को इस संबंध में अनुपालन रिपोर्ट भी प्रस्‍तुत करने को कहा गया है। केन्‍द्रीय गृह सचिव अजय भल्‍ला ने पश्चिम बंगाल के मुख्‍य सचिव राजीव सिन्‍हा को पत्र लिखकर कहा है कि सीमा पार से वाहनों के आवागमन की अनुमति न देने के राज्‍य सरकार के एकतरफा फैसले से भारत सरकार की कानूनी रूप से बाध्‍य अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतिबद्धताओं पर असर पडेगा। पत्र में कहा गया है कि राज्‍य सरकार का ये फैसला आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत गृह मंत्रालय द्वारा जारी आदेश का उल्‍लंघन है। केन्‍द्र ने कहा है कि बडी संख्‍या में ट्रक आवश्‍यक सामान लेकर भारत-बंगलादेश की सीमा पर विभिन्‍न प्रवेश स्‍थलों पर रूके हुए हैं।

-----
* सरकार ने कहा है कि आरोग्य सेतु ऐप में कोई डेटा या सुरक्षा उल्लंघन का मामला नहीं पाया गया है। एक एथिकल हैकर द्वारा ऐप में संभावित सुरक्षा मुद्दे को लेकर चिंता जताये जाने के बाद सरकार का यह स्‍पष्‍टीकरण आया है। यह एक सरकारी मोबाइल ऐप है जो कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति का पता लगाकर ऐप का इस्तेमाल कर रहे व्‍यक्ति को जानकारी देता है, ताकि वायरस को फैलने से रोका जा सके। हैकर के दावे को खारिज करते हुए सरकार ने कहा है कि वह यह साबित नहीं कर सका है कि किसी उपयोगकर्ता की कोई भी निजी जानकारी खतरे में है। सरकार ने आगे कहा है कि वह लगातार इस ऐप की जांच कर रही है और इसे अपडेट भी कर रही है।

-----
* इस बीच, इस्राइल से एक अच्‍छी खबर आई है। इस्राइल के रक्षा मंत्री नफताली बैनेट ने इस बात की पुष्टि की है कि उनके देश की एक प्रयोगशाला ने कोविड-19 की एंटीबॉडी बेस्‍ड वैक्‍सीन तैयार कर ली है। पिछले महीने इस प्रयोगशाला ने इस वैक्‍सीन का परीक्षण शुरू कर दिया था। बैनेट ने इस वैक्‍सीन को एक बड़ी सफलता बताया है। देश के दक्षिणी शहर येरूहाम में इस वैक्‍सीन की फैक्‍टरी लगाने की तैयारी की जा रही है। इस काम में एक अंतर्राष्‍ट्रीय दवा कंपनी की भी मदद ली जाएगी।

-----

* सरकार, विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने का सबसे बड़ा अभियान वन्दे भारत मिशन कल से शुरू करेगी। इसके तहत, बारह देशों से चौदह हज़ार आठ सौ से अधिक भारतीयों को वापस लाया जाएगा। इस दौरान विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए 64 उडानों का संचालन किया जाएगा। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि इन उडानों का संचालन 7 से 13 मई तक किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि इनमें संयुक्‍त अरब अमारात से 10, कतर से दो, सउदी अरब से पांच, ब्रिटेन से सात, सिंगापुर से पांच, अमरीका से सात और ओमान से दो उडान शामिल हैं।

------------

* ढाका में भारत के उच्‍चायुक्‍त रवि गांगुली दास ने आज बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए.के. अब्‍दुल मोमिन को भारत की तरफ से आपात चिकित्‍सा सहायता की तीसरी खेप सौंपी। इस खेप में आरटी-पीसीआर जांच किट शामिल हैं जिनसे तीस हजार नमूनों की जांच की जा सकती है। ढाका से यह जांच किट बांग्‍लादेश के महामारी विज्ञान रोग नियंत्रण और अनुसंधान संस्‍थान भेज दी गई। इन जांच किट का निर्माण भारत में किया गया है और कोविड-19 का पता लगाने के लिए उन्‍हें व्‍यापक रूप से इस्‍तेमाल किया जा रहा है।


प्राथमिकता के आधार पर भारत से यह जांच किट प्राप्‍त करने वाला बांग्‍लादेश विश्‍व का पहला देश है जिससे बांग्‍लादेश के प्रति भारत के संबंधों के महत्‍व का पता चलता है। बांग्‍लादेश के विदेश मंत्री डॉ. ए.के. अब्‍दुल मोमिन ने चिकित्‍सा सहायता उपलब्‍ध कराने पर भारत की सराहना की है।


यह सहायता सार्क कोविड-19 आपात कोष के तहत दी गई है। भारत ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की पहल के बाद इस कोष में एक करोड़ डॉलर का आरम्भिक योगदान दिया था। 15 मार्च को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए सार्क देशों के नेताओं के साथ बैठक में श्री मोदी ने इस पहल की घोषणा की थी।

 

भारतीय सहायता की पहली खेप में बांग्‍लादेश को तीस हजार सर्जिकल मास्‍क और 15 हजार टोपी 25 मार्च को सौंपी गई थी। दूसरी खेप 26 अप्रैल को भेजी गई थी जिसमें 50 हजार स्‍टेराईल सर्जिकल दस्‍ताने और हाइड्रोक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन की एक लाख गोली शामिल थी।

------------

* प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना के अंतर्गत अब तक करीब 39 करोड़ लोगों को 34 हजार 800 करोड रूपये वितरित किये गये हैं। इस वर्ष मार्च में घोषित इस कार्यक्रम के अंतर्गत महिलाओं, गरीब वरिष्‍ठ नागरिकों और किसानों को खाद्यान्‍न और नकद राशि दी जाती है। केंद्र और राज्‍य सरकारें लगातार इस कार्यक्रम की निगरानी कर रही हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि लाभार्थियों को जल्‍द से जल्‍द मदद पहुंचाने के लिए इस काम में डिजिटल तकनीक का उपयोग किया जा रहा है।

 

पीएम किसान के तहत 16 हजार 394 करोड रूपये की पहली किश्‍त किसानों को जारी की गई। जिससे आठ करोड 19 लाख किसान लाभान्वित हुए। वहीं पहली किश्‍त के रूप में दस हजार करोड रूपये की राशि 20 करोड महिला जनधन खातों में जारी की गई। जबकि दूसरी किश्‍त में दो हजार 785 करोड रूपये पांच करोड 57 लाख महिला जनधन खातों में इस महीने जारी की गई है। वहीं बुजुर्गों, विधवा और दिव्‍यांगजनों को एक हजार 405 करोड की राशि वितरित की गई है। वहीं दो करोड से अधिक बिल्डिंग एवं निर्माण कामगारों को तीन हजार 492 करोड की राशि दी गई है। अप्रैल माह में तीस लाख मीट्रिक टन अनाज 60 करोड 33 लाख लाभार्थियों को वितरित की गई है। जबकि इस महीने में अब तक छह लाख मीट्रिक टन अनाज 12 करोड़ 39 लाख लाभार्थियों को दी गई है। इसके अलावा दो लाख 42 हजार मीट्रिक टन दालों का भी वितरण राज्‍यों को किया गया है और इससे पांच करोड 21 लाख लोगों को लाभ मिला है वहीं प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के तहत पांच करोड से ज्‍यादा एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग की गई है और चार करोड 42 लाख सिलेंडर लाभार्थियों को मुफ्त वितरित की गई है। 

------------

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज वीडियो कांफ्रेंस के जरिए गुजरात और महाराष्‍ट्र में कोविड-19 प्रबंधन की तैयारियों और नियंत्रण के उपायों की समीक्षा की। डॉ. हर्षवर्धन ने इन राज्‍यों को पूरी सहायता का आश्‍वासन दिया।


राज्‍यों में कोविड-19 महामारी की स्थिति पर संक्षिप्‍त प्रस्‍तुति के बाद डॉ. हर्षवर्धन ने कुछ जिलों में कोविड-19 के कारण उच्‍च मृत्‍यु दर पर चिंता प्रकट की। उन्‍होंने कहा कि राज्‍यों को उच्‍च मृत्‍यु दर कम करने के लिए ज्‍यादा प्रभावी निगरानी, संक्रमित व्‍यक्तियों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने और जल्‍दी जांच पर ध्‍यान देना चाहिए।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि समुचित हस्‍तक्षेप, सांस की गंभीर समस्‍या और फ्लू जैसे लक्षणों की बीमारी के मामलों की स्‍क्रीनिंग और जांच पर पर्याप्‍त ध्‍यान देने की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कहा कि इससे संक्रमण को अन्‍य क्षेत्रों में फैलने से रोका जा सकता है। मृत्‍य दर कम करने के लिए राज्‍यों को प्रभा‍वी नियंत्रण रणनीति लागू करने को प्राथमिकता देनी चाहिए।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने गुजरात के उप-मुख्‍यमंत्री और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री नीतिन भाई पटेल तथा महाराष्‍ट्र के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे के साथ भी बात की। इस दौरान स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे और केन्‍द्र तथा राज्‍यों के वरिष्‍ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे।

------------

* देश में कोरोना रोगियों की ठीक होने की दर बढ़कर 28 दशमलव सात-दो प्रतिशत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अब तक 14 हजार 183 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान देश में नोवेल कोरोना वायरस के कुल दो हजार 958 नए मामलों की पुष्टि हुई हैं। इसके साथ कुल मामलों की संख्या 49 हजार 391 हो गई है।


मंत्रालय ने कहा है कि केन्‍द्र सरकाऱ, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ मिलकर कोविड-19 की रोकथाम और नियंत्रण के लिए कई क़दम उठा रही है।

------------

* केन्‍द्र सरकार ने फीचर फोन या लैंडलाइन फोन उपभोक्ताओं के लिए आरोग्‍य सेतु आईवीआरएस सेवा शुरू की है। यह टोल फ्री सेवा देशभर में उपलब्‍ध है। इस सेवा के लिए लोगों को 1 9 2 1 नम्‍बर पर मिस्‍ड कॉल करनी होगी। इसके बाद उस व्‍यक्ति को फोन किया जाएगा और उसके स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित जानकारी मांगी जाएगी।


व्‍यक्ति से वही सवाल पूछे जाएंगे जो आरोग्‍य सेतु ऐप पर उपलब्‍ध हैं। प्रश्‍नों के उत्‍तर के आधार पर नागरिकों को एसएमएस के जरिए उनके स्‍वास्‍थ्‍य की स्थिति बताई जाएगी और भविष्‍य में अन्‍य अलर्ट भेजे जाएंगे।

------------

* सरकार के समर्थन से वैज्ञानिक शोधकर्ताओं ने कोरोना से निपटने के लिए देश में एक आश्वस्त प्रतिक्रिया की शुरुआत की है। भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार डॉ. के. विजय राघवन ने कहा कि कोविड-19 से निपटने के लिए उद्योग और सरकार मिलकर प्रयास कर रही है। उन्होंने, देश में महामारी पर काफी हद तक अंकुश के लिए प्रौद्योगिकी के बुनियादी और व्यावहारिक दोनों पहलुओं के क्यूरेटिव एप्लिकेशन के उपयोग के लिए सरकार की दूरदर्शिता और लचीलेपन को श्रेय दिया।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार में वर्ष 2018-19 में देश में अनुसंधान और विकास पर सकल व्यय वर्ष 2008-09 के मुकाबले लगभग तीन गुना अधिक है। डॉ. राघवन ने कहा है कि शुरुआती जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्टों से पता चलता है कि देश में कोरोना वायरस का स्‍ट्रेन दूसरे देशों के मुकाबले ज्‍यादा उत्परिवर्तित नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि भारत स्वदेशी और अन्‍य साथी देशों की सहायता से कोविड-19 के वैक्सीन के विकास पर काम कर रहा है।

------------

* केन्‍द्र सरकार ने एल्‍कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। विदेश व्यापार कार्यक्रम के अनुसार केंद्र ने तत्काल प्रभाव से सैनिटाइज़र की निर्यात नीति से संबंधित 24 मार्च की अधिसूचना में संशोधन किया है।

------------

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इथियोपिया के प्रधानमंत्री डॉ. अबि अहमद अली से फोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं ने घरेलू, क्षेत्रीय और कोविड-19 महामारी से उत्पन्न वैश्विक चुनौती पर चर्चा की और इस संकट के दौरान परस्पर एकजुटता व्यक्त की।

------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* आज के अखबारों पर नजर डालें तो - कोरोना मरीजों की संख्‍या में अप्रत्‍याशित वृद्धि अखबारों की बड़ी खबर है। पंजाब केसरी की सुर्खी है- डराने लगी मौत की रफ्तार। कोरोना ने 24 घंटे में ली 194 लोगों की जान, तीन हजार 875 नये मरीज़। हिन्‍दुस्‍तान चिंताजनक शीर्षक से लिखता है- पांच दिन में संक्रमण से 526 लोगों की मौत। जनसत्‍ता ने स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के हवाले से लिखा है- अभी तक कोरोना का सामुदायिक प्रसार नहीं।


* दैनिक जागरण की अहम खबर है- भारतीयों को स्‍वदेश लाने का महाअभियान। पहले हफ्ते 64 उड़ानों और नौसेना के तीन जहाजों से 14 हजार 800 लोग लौटेंगे, विदेश में फंसे हैं लाखों भारतीय, सिर्फ कोरोना संक्रमण से मुक्‍त लोग ही आ सकेंगे। हवाई किराये की तय राशि यात्रियों को स्‍वयं देनी होगी।


* नवभारत टाइम्‍स लिखता है- कारखानों में काम-काज शुरू, लेकिन उत्‍पादन बढ़ाने में लगेंगे दो से तीन महीने। अभी सिर्फ 20 से 30 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ हो रहा है काम। दैनिक जागरण की सुर्खी है- मुसीबत में राज्‍य, विशेष फंड के उपयोग की मांगी इजाजत। देशव्‍यापी पूर्णबंदी से राज्‍यों की अर्थव्‍यवस्‍था चरमराई।


* हिन्‍दुस्‍तान ने इस्राइल इंस्‍टीट्यूट ऑफ बायालॉजिकल रिसर्च के इस दावे को प्रकाशित किया है- इस्राइल कोरोना की वैक्‍सीन बनाने के करीब। 100 से अधिक देश दुनिया में वैक्‍सीन खोज रहे हैं। 12 से 18 महीने के भीतर आ सकता है कोरोना का टीका।


* राष्‍ट्रीय सहारा की खबर है- शराब पर लगा कोरोना टैक्‍स, दिल्‍ली में 70 और आंध्र प्रदेश में 50 प्रतिशत।


* पंजाब केसरी का शीर्षक है- जेईई मेन और नीट की परीक्षा जुलाई में, 10वीं पर बड़ा ऐलान, उत्‍तर-पूर्व दिल्‍ली को छोड़कर पूरे देश में सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा नहीं होगी।


* सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म पर स्‍कूली छात्रों की आपत्तिजनक चैटिंग और पोस्‍ट के मामले पर अमर उजाला 'शर्मनाक' शीर्षक से लिखता है- इंस्‍टाग्राम पर नामी स्‍कूलों के छात्रों की दुष्‍कर्म- यौन हिंसा की साजिश। बॉयज लॉकर रूम मामले में दिल्‍ली के तीन बड़े स्‍कूलों के करीब 20 छात्रों की पहचान। देश में पहली बार इंस्‍टाग्राम पर चैट के कारण एफआईआर दर्ज।