आकाशवाणी सार (05-May-2020)
AIR News Gist

Posted on May 5th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुटनिरपेक्ष देशों के शिखर सम्‍मेलन में कोविड-19 के खिलाफ संघर्ष में समन्वित प्रयासों पर बल दिया।

* प्रधानमंत्री ने कहा - विश्‍व समुदाय, आतंकवाद और फर्जी खबरों के घातक वायरस फैलाने वाले देशों के खिलाफ एकजुट हो।

* गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार कई राज्‍यों ने पूर्णबंदी नियमों में छूट दी।

* भारत, 12 देशों से 14 हजार 800 से ज्‍यादा भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए 64 विशेष उडानें संचालित करेगा।

* भारत ने 25 देशों को हाइड्रॉक्‍सो-क्‍लोरोक्‍वीन की 28 लाख गोलियों की आपूर्ति की है।

* संयुक्‍तराष्‍ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरश ने कहा-कोरोना महामारी पर विजय के लिए इतिहास में सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य की दिशा में सबसे बड़ी कोशिश की जरूरत है।

* अंतर्राष्‍ट्रीय उडानों पर प्रतिबंध तक सभी मौजूदा वीजा स्‍थगित किए गए।

* सवा तीन लाख से अधिक किसानों को लाभ पहुंचाते हुए सरकार ने दो हजार 682 करोड रुपये की दलहन और तिलहन की खरीद की।

* जे ई ई मुख्‍य परीक्षा 18 से 23 जुलाई तक और नीट परीक्षा 26 जुलाई को होगी।

 

समाचार विस्तार से-

 

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 के खिलाफ संघर्ष में समन्वित प्रयासों पर बल दिया है। कल (4 May) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुटनिरपेक्ष देशों के शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि कोविड-19 के बाद विश्व को निष्पक्षता, समानता और मानवीयता के आधार पर वैश्वीकरण की नई रूपरेखा तय करनी होगी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के रूप में विश्व गंभीर संकट का सामना कर रहा है और गुटनिरपेक्ष देश इससे निपटने में महत्वपूर्ण योगदान कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह संगठन वैश्विक एकजुटता बढ़ाने में मदद कर सकता है।

सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेनद्र मोदी ने आतंकवाद और फर्जी खबरों के खिलाफ संघर्ष के लिए भी विश्व समुदाय का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि ऐसे समय में जब पूरा विश्व कोविड संकट से जूझ रहा है, कुछ देश लोगों को बांटने के लिए आतंकवाद, बेबुनियाद खबरें, फर्जी वीडियो जैसे वायरस फैलाने में लगे हैं।

श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि भारत पूरे विश्व के लिए विशेषकर सुलभ दवाओं की दृष्टि से फार्मेसी माना जाता है। देश ने अपनी जरूरतों के बावजूद कोविड-19 महामारी के दौरान 59 गुटनिरपेक्ष देशों सहित 123 देशों को दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित की है। उन्होंने कहा कि भारत कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन विकसित करने के वैश्विक प्रयासों में भी शामिल है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस संकट के दौरान भारत ने यह उदाहरण सामने रखा है कि लोकतंत्र, अनुशासन और स्पष्ट निर्णय क्षमता से किस तरह वास्तविक जन-आंदोलन सृजित किया जा सकता है।

------------

* अधिकार-प्राप्‍त छठे समूह के अध्‍यक्ष अमिताभ कांत ने बताया कि कोरोना से मुकाबले के लिए उनका समूह सामाजिक संगठनों, गैर-सरकारी संगठनों, उद्योग जगत और अंतर्राष्‍ट्रीय संगठनों के साथ मिलकर काम कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि नीति आयोग का आकांक्षी जिला कार्यक्रम सर्वाधिक पिछड़े 112 जिलों में लाखों लोगों के जीवन को बेहतर बनाने की दिशा में बहुत सफल रहा है। उन्‍होंने बताया कि आरोग्‍य सेतु ऐप में टेलीमेडिसिन की सुविधा जोड़ी गई है।

आरोग्‍य सेतु ऐप के साथ जो हम लोगों ने काम किया था उसमें अब टेली-मेडिसिन फीचर भी लग चुका है। और करीब यह आरोग्‍य सेतु ऐप और करीब 90 मिलियन इन्‍स्‍टॉलेशन इसके गूगल पेज पर लग चुके हैं। और अभी शॉर्टली इसका फीचर फोन ऐप भी निकलेगा।

------------

* सूक्ष्‍म, लघु और मझौले उद्यम-एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि उनका मंत्रालय एग्रो-एमएसएमई नीति तैयार करने पर कार्य कर रहा है। इस नीति में स्‍थानीय स्‍तर पर उपलब्‍ध कच्‍चे माल के इस्‍तेमाल से उत्‍पादों के विनिर्माण के लिए ग्रामीण, जनजातीय, कृषि और वन क्षेत्रों में उद्यमिता विकास पर ध्‍यान दिया जाएगा। श्री गडकरी ने एमएसएमई पर कोविड-19 के दुष्‍प्रभाव के बारे में एसएमई चैम्‍बर ऑफ इंडिया, एसएमई निर्यात संवर्धन परिषद और सौंदर्य तथा प्रसाधन उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए चर्चा की।

------------

* कई राज्य गृह मंत्रालय की पूर्णबंदी के तीसरे चरण के लिए घोषित छूट लागू कर रहे हैं। लॉकडाउन का तीसरा चरण कल से शुरू हो गया है। ग्रीन, औरेंज और रेड जोन में कुछ प्रतिबंधों के साथ कई गतिविधियों की अनुमति दी गई है। इन रियायतों का उद्देश्य दिहाड़ी कामगारों, प्रवासी श्रमिकों और संकटग्रस्‍त लोगों की कठिनाइयों को दूर करना है।

------------

* केन्‍द्र सरकार ने संयुक्‍त अरब अमारात, अमरीका, ब्रिटेन, सिंगापुर, मलेशिया फिलीपिंस, सऊदी अरब, कतर, बहरीन, ओमान और बंगलादेश में फंसे 14 हजार आठ सौ से अधिक भारतीय नागरिकों को बारी-बारी से स्‍वदेश लाने के लिए विस्‍तृत योजना की घोषणा की है। इसके अनुसार, बृहस्‍पतिवार से एक सप्‍ताह के भीतर 64 उड़ानों से स्‍वदेश वापसी का काम शुरू किया जाएगा। इनमें से 15 उड़ानें केरल के लिए और 11 उड़ानें तमिलनाडु और दिल्‍ली के लिए होंगी। सात उड़ानें महाराष्‍ट्र और तेलंगाना के लिए जबकि गुजरात के लिए पांच उड़ानें निर्धारित की गई हैं। पहले सप्‍ताह में अधिकतर उड़ानें खाड़ी देशों से संचालित होंगी।

इस बीच, नौसेना ने पुष्टि की है कि मालदीव और अमारात में फंसे भारतीयों को लाने के लिए तीन जहाज भेजे गए हैं। आई.एन.एस. जलाश्‍व और आई.एन.एस. मगर को मालदीव भेजा गया है। आई.एन.एस. शार्दूल को दुबई रवाना किया गया है।

सरकार ने स्‍पष्‍ट किया है कि केवल संक्रमण मुक्‍त लोगों को यात्रा की अनुमति दी जाएगी और पूरी प्रक्रिया के दौरान निर्धारित मानदंडों का पालन करना होगा। राज्‍य सरकारों को सलाह दी गई है कि वे जांच, संगरोध और वापसी के बाद आगे की यात्रा के लिए प्रबंध करेंगी।
-----
* कपडा मंत्रालय ने महाराष्ट्र में किसानों को आश्वासन दिया है कि भारतीय कपास निगम लॉकडाउन के दौरान राज्य में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कपास खरीदने के लिए पूरी तरह तैयार है। निगम वर्तमान में राज्य में 34 केन्द्रों से कपास खरीद रहा है।
-----


* भारत ने 25 देशों को हाइड्रॉक्‍सो-क्‍लोरोक्‍वीन की 28 लाख गोलियों की आपूर्ति की है। ये आपूर्ति मानवीय सहायता के साथ-साथ वाणिज्यिक आधार पर भी हो रही हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा है कि इस चुनौतीपूर्ण समय में भी भारत अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के प्रति जिम्‍मेदार रहा है।हमारे संवाददाता ने बताया है कि विश्व में दवा उपलब्‍ध कराने से उसकी प्रतिष्‍ठा में वृद्धि हुई है।

भारत ने 25 देशों को 28 लाख हाइड्रोक्सीक्लोक्वीन गोलियों की सहायता दी है। 31 देशों को 19 लाख पेरासिटामोल की गोलियां दी जा चुकी हैं। इसके अलावा 87 देशों को वाणिज्यिक आधार पर हाइड्रोक्सीक्लोक्वीन और पेरासिटामोल की दवाई भेजी जा रही है। विदेश मंत्रालय अधिकार प्राप्‍त समूह में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, जो आवश्‍यक चिकित्‍सा उपकरणों की उपलब्‍धता सुनिश्चित करता है। इस महामारी से निपटने में समन्वित कार्रवाई के तहत भारत दुनियाभर में अपने मित्रों और सहभागियों के संपर्क में बना हुआ है। 
-----


* म्‍यामां में भारत के राजदूत सौरभ कुमार ने भारत से भेजी गई चिकित्‍सा उपकरणों, दवाओं और अन्‍य जरूरी सामानों की खेप आज स्‍वास्‍थ्‍य और खेल मंत्रालय के अधिकारियों को यांगून हवाई अड्डे पर सौंपी। म्‍यामां में भारतीय दूतावास ने बताया कि म्‍यामां को ये सामान कोरोना से निपटने में एकजुटता की भावना के साथ भेजे गए हैं। दूतावास ने बताया कि दोनों देशों के बीच सम्‍बंध मैत्रीपूर्ण रहे हैं और इस सहयोग से म्‍यामां को कोरोना संकट से बेहतर ढंग से निपटने में मदद मिलेगी।
-----


* प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केन्‍द्र लॉकडाउन के कारण व्‍हाट्स-अप और ई-मेल पर औषधियों के लिए ऑर्डर प्राप्‍त कर रहे हैं। अपलोड किये गये ऑर्डरों के आधार पर रोगियों के घरों पर दवाइयां वितरित की जा रही हैं। इस अभिनव उपाय से उपभोक्‍ताओं द्वारा औषधियों की आसान खरीद के लिए प्रौद्योगिकी का इस्‍तेमाल सुनिश्चित किया जा रहा है।
-----

* गैर बैंकिंग वित्‍तीय कंपनियों ने भारतीय रिजर्व बैंक से कहा है कि उन्‍हें मार्च 2021 तक सभी ऋणों का एकबारगी पुनर्गठन करने की अनुमति दी जाये, क्‍योंकि उनके ऋणकर्ताओं को कोरोना वायरस महामारी और उसके बाद लॉकडाउन से उत्‍पन्‍न वित्‍तीय मुद्दों का सामना करना पड़ रहा है। वर्तमान में रिजर्व बैंक ने बैंकों और वित्‍तीय कंपनियों को दिसंबर 2020 तक सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों को दिये गये मौजूदा ऋणों के एकबारगी पुनर्गठन की अनुमति दी है।
-----


* जाने-माने अर्थशास्‍त्री और नोबल पुरस्‍कार विजेता अभिजीत बैनर्जी ने आज कहा कि कोविड-19 महामारी से उत्‍पन्‍न आर्थिक स्थिति से निपटने के लिए बड़े राहत पैकेज की तत्‍काल आवश्‍यकता है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ बातचीत में श्री बैनर्जी ने कहा कि देश की अर्थव्‍यवस्‍था को बहाल करने के लिए सबसे आसान तरीका खर्च को प्रोत्‍साहित करने का है।
-----


* कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन, ई पी एफ ओ ने अपने पेंशन भोगियों को 764 करोड़ रुपये जारी किये हैं। ई पी एफ ओ की पेंशन योजना के अंतर्गत 65 लाख पेंशन भोगी हैं और इसके सभी 135 क्षेत्रीय कार्यालयों ने अप्रैल माह के लिए अग्रिम पेंशन भुगतान की व्‍यवस्‍था की ताकि देशभर में लॉकडाउन के कारण पेंशन भोगियों को कोई असुविधा न हो।
-----


* केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षाबल-सीआईएसएफ के सभी कर्मियों ने स्वेच्छा से एक दिन का वेतन पीएम केयर्स फंड में दिया है। सीआईएसएफ के महानिदेशक राजेश रंजन ने आज नई दिल्ली में गृहमंत्री अमित शाह को 16 करोड 23 लाख 82 हजार तीन सौ 57 रूपये का चेक दिया। बल ने कहा कि कोविड-19 की लडाई में वह देश के साथ मजबूती के साथ खडा है।
-----


* विभिन्न मंचों से फैलाई जा रहीं फर्जी खबरों पर अंकुश लगाने के लिए हम तथ्‍यों की जांच कर भ्रान्तियों को दूर करने का प्रयास करते हैं।

इसी क्रम में, सरकार ने आज व्‍हाट्सएप पर चल रहे इन संदेशों को खारिज किया है कि दूरसंचार ऑपरेटरों ने लॉकडाउन की विस्‍तारित अवधि यानी 17 मई तक इंटरनेट सेवा मुफ्त उपलब्‍ध कराने की घोषणा की है। पत्र सूचना कार्यालय ने कहा है कि यह दावा झूठा है। कार्यालय ने एक ट्वीट में स्‍पष्‍ट किया कि दूरसंचार विभाग ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।
-----


* संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरश ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी पर विजय के लिए जन स्‍वास्‍थ्‍य की दिशा में सबसे बड़ी कोशिश की जरूरत है। ब्रसेल्‍स में यूरोपीय संघ के संकल्‍प सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए श्री गुतरश ने कहा कि विश्‍व परस्‍पर संबंद्ध है और जब तक हम सभी सुरक्षित नहीं होंगे तब तक हममें से कोई भी सुरक्षित नहीं है। उनका ये बयान विश्‍व के नेताओं द्वारा कल कोविड-19 के खिलाफ संघर्ष के लिए औषधी संबंधी अनुसंधान और विकास कार्यों में 74 अरब यूरो अर्थात लगभग 82 अरब अमरीकी डॉलर की सहायता देने का संकल्‍प व्‍य‍क्‍त करने के बाद आया है। इस महामारी से अभी तक विश्‍वभर में ढाई लाख लोग मारे जा चुके हैं और 36 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं।
-----


* श्रीलंका के राष्‍ट्रपति गोतबाया राजपक्षे ने कहा है कि उनका देश कोरोना संक्रमण को नियंत्रित रखने में सफल रहा है। गुटनिरपेक्ष देशों के ऑनलाइन शिखर सम्‍मेलन में उन्‍होंने कहा कि अब तक की गई पी.सी.आर. जांच में केवल तीन प्रतिशत लोग संक्रमित पाए गए हैं और श्रीलंका में कोरोना से मृत्‍युदर एक प्रतिशत से भी कम है।
-----


* तुर्की के राष्‍ट्रपति रि‍सेप तैयप एर्दोआन ने देश में कोरोना वायरस महामारी के कारण होने वाली मौतों की दर में कमी आने को देखते हुए प्रतिबंधों को धीरे-धीरे हटाने और सामान्‍य स्थिति बहाल करने की एक योजना घोषित की है। परंतु उन्‍होंने चेतावनी दी है कि अगर संक्रमित व्‍यक्तियों की संख्‍या बढ़ेगी तो कड़े उपाय किये जायेंगे।
-----
* अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने भारतीय मूल की अमरीकी राजनयिक मनीषा सिंह को आर्थिक सहयोग और विकास संगठन में अपना दूत नियुक्‍त किया है। पेरिस स्थित इस संगठन में सुश्री मनीषा का दर्जा राजदूत का होगा। संगठन का उद्देश्‍य आर्थिक प्रगति और विश्‍व व्‍यापार को बढावा देना है।
-----

* देश में नोवल कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों की संख्‍या 46 हजार चार सौ 33 हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारी ने नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को बताया कि कोविड-19 से अब तक एक हजार पांच सौ 68 लोगों की मृत्‍यु हुई है।


अगर हम पिछले 24 घंटे में देखें तो पाते हैं कि 1020 पेशेन्‍ट्स क्‍योर हो चुके हैं। जिससे हमारी टोटल क्‍योर लोगों की संख्‍या बढ़कर अब 12,726 हो गई है। जिसके कारण हमारा टोटल रिकवरी रेट बढ़कर अब 27.41 हो चुका है। टोटल 32,138 केस मैडिकल सुपरविज़न में हैं। पिछले 24 धंटे में 3,900 एडिशनल केसेज़ कन्‍फर्म नोट किये गये हैं। जिसके कारण हमारी कुल कन्‍फर्म केसेज़ की संख्‍या अब बढ़कर 46,433 हो चुकी है।


अधिकारी ने बताया कि लॉकडाउन के अत्‍यधिक सकारात्‍मक परिणाम मिले हैं। लॉकडाउन से पहले तीन दशमलव चार दिन में रोगियों की संख्‍या दुगुनी हो रही थी, जबकि अब बारह दिन में ये संख्‍या दुगुनी हो रही है और सुधार की यह प्रक्रिया जारी है।


अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में संक्रमित लोगों और मृतकों की संख्‍या एक दिन में अब तक की सर्वाधिक रही। उन्‍होंने कहा कि संक्रमित लोगों के बारे में समय से जानकारी उपलब्‍ध कराना और ऐसे मामलों का प्रबंधन बहुत महत्‍वपूर्ण है। सरकार को कुछ राज्‍यों में इस तरह की खामी का पता चला और इसे दूर किया गया। अधिकारी ने कहा कि कुछ राज्‍यों ने समय से कोविड-19 रोगियों की संख्‍या के बारे में सूचना नहीं दी और समझाए जाने के बाद उन्‍होंने ऐसे मामलों के बारे में बताया। यही कारण है कि कल से संक्रमित लोगों की संख्‍या अचानक बढ गई। अधिकारी ने बताया कि सरकार ने लॉकडाउन में छूट दे दी है इसलिए प्रत्‍येक नागरिक को भी अपनी सामाजिक जिम्‍मेदारी समझते हुए संक्रमण फैलने की कडी को तोड़ने में योगदान देना चाहिए और सभी एहतियाती उपायों का पालन करना चाहिए।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोविड अस्‍पतालों से अलग अस्‍पतालों तथा कोविड अस्‍पतालों के अन्‍य उपचार क्षेत्रों में स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ताओं और अन्‍य कर्मियों द्वारा पीपीई के औचित्‍यपूर्ण इस्‍तेमाल के बारे में अतिरिक्‍त दिशा-निर्देश जारी किए हैं। यह महत्‍वपूर्ण है कि संक्रमित लोगों के संपर्क में आए प्रत्‍येक व्‍यक्ति का पता लगाया जाए। कंटेनमेंट जोन में और अन्‍य जगहों पर सांस के गंभीर संक्रमण - एसएआरआई और फ्लू जैसी बीमारी - आईएलआई लक्षणों की निगरानी बहुत महत्‍वपूर्ण आंकडे उपलब्‍ध कराती है और भावी कार्रवाई में मार्गदर्शन करती है।


गृह मंत्रालय की अधिकारी ने कहा कि कार्यस्‍थलों में पर्याप्‍त मात्रा में थर्मल स्‍क्रीनिंग, फेसमास्‍क, सेनिटाइजर और हैंडवाश सुनिश्चित किए जाने चाहिए। कार्य की शिफ्ट और भोजन के अवकाश का समय ऐसा होना चाहिए कि एक-दूसरे से अधिकतम सुरक्षित दूरी बनी रहे।


अधिकारी ने कहा कि कार्यस्‍थलों में कर्मचारियों और कंपनी के वाहनों में सवारियों के बीच भी सुरक्षित दूरी का ध्‍यान रखा जाना चाहिए।


सार्वजनिक स्‍थानों पर सबको दो गज की दूरी बनाये रखना जरूरी है। इन स्‍थानों पर शराब, पान, गुटखा, तम्‍बाकू इत्‍यादि सेवन करना वर्जित है। दुकानों पर सोशल डिस्‍टेंसिग के नियमों का पालन किया जाना अनिवार्य है। दुकान पर एक समय में पांच से अधिक व्‍यक्ति नहीं हो सकते। किसी भी संगठन या आर्गेनाइज़ेशन को पांच या पांच से अधिक लोगों को एक स्‍थान पर इकट्ठा करने की अनुमति नहीं है।


अधिकारी ने बताया कि विवाह संबंधी समारोह में पचास से अधिक लोगों को शामिल नहीं होना चाहिए। अंतिम संस्‍कार में बीस से अधिक लोगों को नहीं जाना चाहिए। अधिकारी ने बताया कि इन सभी अवसरों पर सुरक्षित दूरी बनाए रखने की आवश्‍यकता है।

----------------------------

* सरकार ने आज कहा कि तीन लाख पच्‍चीस हजार से अधिक किसानों से दो हजार 682 करोड रूपए की दलहन और तिलहन की खरीद की जा चुकी है। कृषि मंत्रालय ने बताया कि रबी सीजन 2020-21 में इस महीने की दो तारीख तक दो लाख 61 हजार टन से अधिक दलहन और तीन लाख 17 टन से अधिक तिलहन खरीदा गया है। इसके अलावा, रबी सीजन में ही भारतीय खाद्य निगम में एक करोड़ 87 लाख टन से अधिक गेहूं आया है और इसमें से एक करोड़ 81 लाख टन से अधिक खरीदा गया है।


मंत्रालय ने कहा कि मौजूदा सीजन में 34 लाख हेक्‍टेयर से अधिक क्षेत्र पर धान की बुआई की गई है। पिछले साल 25 लख हेक्‍टेयर क्षेत्र में धान की बुआई हुई थी। इसके अलावा, दलहन की बुआई का क्षेत्र बढकर आठ लाख हेक्‍टेयर से अधिक हो गया है जबकि पिछले साल पांच लाख हेक्‍टेयर में बुआई की गई थी।


मंत्रालय ने कहा कि कोविड महामारी के कारण लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान कृषि गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए गए हैं।


प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत नौ करोड़ से अधिक किसान परिवारों को लाभ पहुंचाया गया है और उनको इस अवधि में 18 हजार करोड़ रूपए जारी किए गए।

----------------------------

* गृह मंत्रालय ने विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों के आवागमन के लिए आज दिशा-निर्देश जारी किए। विशेष कारणों से विदेश जाने के इच्‍छुक भारतीय लोगों के लिए भी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। विदेश से ऐसे भारतीय नागरिकों को प्राथमिकता दी जाएगी जो किसी संकट के कारण स्‍वदेश लौटने को विवश हैं। इनमें ऐसे प्रवासी मजदूर भी शामिल हैं जिनकी नौकरी छूट गई है। जिन लोगों का लघु अवधि वीजा समाप्‍त हो गया है, चिकित्‍सा आपात स्थिति का सामना कर रहे लोगों, गर्भवती महिलाओं और वयोवृद्ध लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। इन सभी को विमान यात्रा का खर्च खुद वहन करना होगा। विमान में बैठने से पहले उन्‍हें यह घोषणा करनी होगी कि भारत पहुंचने पर वे कम से कम चौदह दिन अनिवार्य रूप से क्‍वारंटीन केंद्र में रहेंगे। विमान में बैठने पर सभी यात्रियों की थर्मल स्‍क्रीनिंग की जाएगी।


भारत में फंसे जो लोग किसी आवश्‍यक कारण से विदेश जाना चाहते हैं उन्‍हें थर्मल स्‍क्रीनिंग करानी होगी। केवल ऐसे नागरिकों को ही विदेश जाने की अनुमति होगी, जिनमें कोविड-19 के लक्षण नहीं होंगे।

----------------------------

* सरकार ने विदेशी नागरिकों को जारी किए गए सभी वीजा को अगले आदेश तक निलम्बित रखा है। ये सभी वीजा पिछले आदेश में इस महीने की तीन तारीख तक निलम्बित किए गए थे। यह आदेश कुछ निश्चित श्रेणी के वीजा पर लागू नहीं होगा। गृह मंत्रालय ने कहा है कि सभी वीजा अंतर्राष्‍ट्रीय उडानों पर रोक की अवधि हटाने तक निलम्बित रहेंगे।


गृह मंत्रालय ने कहा है कि भारत आने के लिए किसी भी उद्देश्‍य को ध्‍यान में रखते हुए जारी किए गए बहु-प्रवेश वीजा और ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया- ओ सी आई कार्ड अगले आदेश तक निलम्बित रहेंगे।

 

सरकार ने भारत में फंसे विदेशी नागरिकों को अंतर्राष्‍ट्रीय वायु यात्रा पर रोक हटाने की तिथि से तीस दिन बाद तक परामर्श सेवा देने का फैसला भी किया है।

----------------------------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्‍टा के साथ फोन पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने कोविड-19 महामारी की स्थिति और इसके स्‍वास्‍थ्‍य तथा आर्थिक दुष्‍प्रभावों पर नियंत्रण के लिए दोनों देशों में किए गए उपायों पर विचार-विमर्श किया।

----------------------------

* इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए जे. ई. ई. मुख्‍य परीक्षा 18 से 23 जुलाई तक आयोजित की जायेंगी। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज यह घोषणा की। देशभर के विद्यार्थियों के साथ चर्चा के दौरान उन्‍होंने कहा कि जे. ई. ई. -एडवान्‍स की परीक्षा अगस्‍त में होगी।


आप लोगों ने अभी जेईई मेन की चर्चा की है, और 18, 20, 21, 22 और 23 जेईई एडवान्‍स अगस्‍त में होगा और उसकी तिथी भी हम आपको अवगत करायेंगे। यह शुभकामना है कि आप खूब अच्‍छी तैयारी करें और आप चिन्तित मत होइये। यह वक्‍त आपको मिल रहा है, प‍रेशानियां आदमी को और अच्‍छाइयां देने के लिये होती हैं।


श्री निशंक ने कहा कि नीट यानी राष्‍ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा 26 जुलाई को होगी। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की लंबित बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में भी जल्‍दी ही निर्णय लिया जाएगा।

----------------------------

* फैक्‍ट चैकिंग और मिथबस्‍टर्स के तहत सोशल मीडिया में फैलाई जा रही विभिन्‍न फर्जी खबरों का तथ्‍यों के आधार पर खंडन किया जाता है।


राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल में वरिष्‍ठ डॉक्‍टर ए के वार्ष्‍णेय ने स्‍पष्‍ट किया है कि मांसाहारी भोजन से व्‍यक्ति कोविड-19 के प्रति संवेदनशील नहीं होता।


खाने की कोई भी चीज़ चाहे वो वैजीटेरियन हो या नॉन-वैजिटेरियन हो। चाहे मीट हो, मुर्गा हो, मछली हो, या अंडा हो उनसे वायरस नहीं फैलता। यह जरूर है कि जो भी भोजन आप करें वह अच्‍छी तरह से पका हुआ हो। कोई भी वैजीटेरियन या नॉन-वैजिटेरियन फूड से यह वायरस के फैलने की कोई भी रिपोर्ट नहीं आई है और इसमें कोई भी सच्‍चाई नहीं है।

----------------------------

* डाक्‍टर वार्ष्‍णेय ने बताया कि एल्‍कोहल के उपयोग से रोग-प्रतिरोधक क्षमता पर बुरा असर पडता है।


जो शराब पीना है यह बहुत बड़ा सामाजिक परेशानी का सवाल है। बहुत बहस होती रहती है कि यह क्‍या करना चाहिये। क्‍या नहीं करना चाहिये। परन्‍तु जो लोग शराब के आदि हो चुके हैं अगर उनको शराब नहीं मिलती तो उनके शरीर में सिमटम होने लगते हैं और वो शराब पीने के लिये कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं।

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* गुटनिरपेक्ष सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के बयान को आज के सभी अखबारों ने प्रमुखता से दिया है। हिन्‍दुस्‍तान ने दो टूक शीर्षक से लिखा है - मोदी बो‍ले अफवाह और आतंक का वायरस दे रहे कुछ देश। अमर उजाला ने प्रधानमंत्री के हवाले से लिखा है - मानवता संकट के दौर में फिर भी कुछ लोग फैला रहे आतंक वायरस। राजस्‍थान पत्रिका के अनुसार प्रधानमंत्री ने कहा विश्‍व फार्मेसी बना भारत एक सौ 23 देशों की मदद।

 

* जम्‍मू-कश्‍मीर के कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा में आतंकी हमले पर जनसत्‍ता की सुर्खी है - सी.आर.पी.एफ. के तीन जवान शहीद। नवभारत टाइम्‍स के अनुसार सेना प्रमुख ने चेताया पाकिस्‍तान को आतंकी करतूतों का करार जवाब देंगे। अमर उजाला ने दिया है कि 48 घंटे में हंदवाड़ा में दूसरी वारदात।

 

* राजस्‍थान पत्रिका ने लिखा है - तनाव बढ़ा पीओके के कथित प्रांत में चुनाव के आदेश पर भारत की दो टूक। कहा- गिलगित-बल्तिस्‍तान को फौरन कब्‍जे से छोड़े पाकिस्‍तान। पंजाब केसरी ने पीओके को लेकर भारत की पाक को खरी-खरी शीर्षक से लिखा है - गिलगित-बल्तिस्‍तान भी जम्‍मू-कश्‍मीर की तरह हमारा। जनसत्‍ता के अनुसार चुनाव कराने के पाक के फैसले पर भारत ने जताया एतराज।

 

* कोरोना के मरीजों की बढ़ती संख्‍या पर अमर उजाला की सुर्खी है - लगातार तीसरे दिन 2400 से ज्‍यादा संक्रमित 83 की मौत। पत्र लिखता है अब तक 11 हजार सात सौ 62 लोग ठीक हुए। रिकवरी रेट साढ़े 27 प्रतिशत।

 

* नवभारत टाइम्‍स ने शीर्षक दिया है - विदेशों में फंसे भारतीय लौटेंगे खर्च देना होगा।

 

* दैनिक जागरण ने तेल का खेल शीर्षक से लिखा है - सस्‍ता क्रूड खरीद रहीं कंपनियां 25 हजार तीन सौ करोड़ रुपये की बचत। पत्र के अनुसार इस महीने अपने रणनीतिक भंडार भर लेगा भारत। पिछले दो महीनों में सस्‍ती कीमतों की वजह से तीन करोड़ 86 लाख टन क्रूड ऑयल खरीदा गया।

 

* हिन्‍दुस्‍तान ने राहत शीर्षक से लिखा है अब डॉक्‍टर एक पीपीई का 100 बार इस्‍तेमाल कर सकेंगे।

 

* आज विश्‍व अस्‍थमा दिवस पर हिन्‍दुस्‍तान ने शीर्षक दिया है - लॉकडाउन में साफ हवा अस्‍थमा मरीजों के लिए संजीवनी बनी।