आकाशवाणी सार (03-May-2020)
AIR News Gist

Posted on May 3rd, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-


* केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि लॉकडाउन के तीसरे चरण में देश के आधे हिस्से में काम-काज पूरी तरह शुरू हो जाएगा।

* प्रवासी मजदूरों और छात्रों को उनके गृह राज्य भेजने के लिए श्रमिक विशेष रेल गाड़ियों का संचालन जारी।

* पूरे देश में लाइफ-लाइन उड़ान योजना के तहत 422 उड़ानों से 790 टन आवश्यक चिकित्सा सामग्री की आपूर्ति।

* संयुक्त अरब अमारात में भारतीय दूतावास से जारी वेबसाइट पर एक लाख 57 हजार से अधिक फंसे लोगों ने घर वापसी के लिए पंजीकरण कराया।

* भारतीय सशस्‍त्र सेनाओं ने पूरे देश में कोरोना योद्धाओं के प्रति एकता प्रदर्शित करने के लिए पुष्‍पवर्षा की, बैंड प्रस्‍तुति दी और फ्लाईपास्‍ट किया।

* केन्‍द्रीय प्रशासनिक अधिकरण ने कोविड-19 के मद्देनजर ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन में मुकदमों की सुनवाई के लिए नये दिशा-निर्देश जारी किए।

* मध्‍य प्रदेश सरकार ने किसानों को उनकी फसल का अधिकतम मूल्‍य दिलाने के लिए मंडी अधिनियम में अनेक संशोधनों की घोषणा की।

* आज (3 May) विश्‍व प्रेस स्‍वतंत्रता दिवस है।

* पिछले तीन दिन में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्‍या के दोगुने होने का समय बढकर बारह दिन हुआ।

* गृहमंत्रालय ने माल ले जाने वाले वाहनों और चालकों की समस्‍याओं के समाधान के लिए नियंत्रण कक्ष स्‍थापित किया।

* पूर्णबंदी का तीसरा चरण कल (4 May) से प्रभावी होगा।

 

समाचार विस्तार से-

 

* प्रधानमंत्री ने कृषि क्षेत्र के मुद्दों और आवश्यक सुधारों पर चर्चा के लिए भी एक बैठक की। जिसमें कृषि विपणन में सुधार, अतिरिक्त उपज के प्रबंधन, संस्थागत ऋण तक किसानों की पहुंच में सुधार लाने के उपायों और कृषि क्षेत्र को विभिन्न प्रतिबंधों से मुक्त करने पर विचार विमर्श किया गया। प्रधानमंत्री ने सम्‍पूर्ण मूल्‍य श्रृंखला का लाभ किसानों तक पहुंचाने के लिए कृषि क्षेत्र में प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल पर बल दिया। बैठक में कृषि अर्थव्यवस्था, कृषि व्यापार में पारदर्शिता और किसानों तक अधिकतम लाभ पहुंचाने के लिए किसान उत्पादक संगठन की भूमिका मजबूत करने का फैसला किया गया।
ई-कॉमर्स के प्लेटफार्म ई-नैम को सशक्त बनाने पर भी विचार-विमर्श किया गया।


बैठक में आवश्यक वस्तु अधिनियम को मौजूदा समय के अनुरूप बनाने के लिए फसल कटाई के बाद के बुनियादी ढांचे में बड़े पैमाने पर निजी निवेश की भी चर्चा की गई।

------------

* सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि लॉकडाउन के तीसरे चरण में 4 मई से व्यावहारिक तौर पर लगभग आधे देश में काम काज शुरू हो जाएगा। श्री जावड़ेकर ने कहा कि लॉकडाउन से हमें सफलता मिली है और कोरोना महामारी को रोकने में अन्य देशों की तुलना में भारत का प्रदर्शन बेहतर रहा है।


भारत ने इस क्राइसेस को ठीक से मैनेज किया है। यह हमें समझना पड़ेगा और ये इसलिए हुआ कि समय पर लॉकडाउन हुआ। लॉकडाउन से कड़ाई से पालन हुआ और अब फेजिंग आउट कर रहे हैं और फेजिंग आउट में ग्रीन जोन में लगभग रोजमर्रा की सारी एक्टिविटीज खुल गई हैं। सभी उद्योग और खासकर उद्योग ग्रामीण क्षेत्रों में ही होते हैं, वे सारी फैक्ट्रीज डेडीकेटेड ट्रांसपोर्ट से चालू रहेंगी। कन्‍सट्रक्‍शन एक्टिविटीज शुरू कर सकते हैं। वैसे भी कन्‍सट्रक्‍शन एक्टिविटीज पर, मजदूर वहीं रहते हैं।


श्री जावड़ेकर ने कहा कि विपक्ष केवल दोषारोपण में लगा हुआ है और उसके पास विचार-विमर्श का कोई एजेंडा या मुद्दा नहीं है।
------------

* रेल मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि प्रवासी मजदूरों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों, छात्रों और अन्य फंसे हुए लोगों को लाने के लिए कुछ विशेष रेलगाड़ी राज्य सरकारों के अनुरोध पर चलाई जा रही हैं।


मंत्रालय ने कहा है कि सभी यात्री ट्रेन सेवाएं निलंबित रहेंगी और रेलवे केवल उन्हीं यात्रियों को स्वीकार कर रहा है जिनके लिए राज्य सरकारों ने सूची उपलब्ध कराई है। किसी अन्य यात्री या व्यक्ति को यात्रा के लिए रेलवे स्टेशन आने की अनुमति नहीं है और न ही किसी स्टेशन पर टिकट बेचे जा रहे हैं।
------------

* लाइफलाइन उड़ान योजना के तहत 422 उडानों से देश 790 टन में आवश्‍यक चिकित्‍सा सामग्री की आपूर्ति की गई है। ये उड़ानें एयर इंडिया, एलायंस एयर, भारतीय वायु सेना और निजी विमान कंपनियों के तहत संचालित की गई हैं। इनमें से एयर इंडिया और एयर एलायंस ने 244 उड़ानों का संचालन किया है।


लाइफलाइन उड़ानों ने चार लाख 13 हजार किलोमीटर से अधिक हवाई दूरी तय कर 790 टन से अधिक आवश्‍यक वस्‍तुओं और दवाओं की आपूर्ति की है, पवन हंस सहित हेलिकॉप्‍टर सेवा, जम्‍मू-कश्‍मीर, लद्दाख, पूर्वोत्‍तर और द्वीप क्षेत्रों में संचालित हो रही हैं। जो महत्‍तवपूर्ण चिकित्‍सा उपकरण और रोगियों को पहुंचाने का काम कर रहे हैं। वहीं घरेलू कार्गो ऑपरेटर, स्पाइस जेट, ब्‍यू डॉर्ट और इंडिगो वाणिज्‍यिक आधार पर कार्गो उड़ानें संचालित कर रहे हैं। वहीं अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर पूर्वी एशियाई देशों के साथ दवाओं, चिकित्‍सा उपकरणों और कोविड 19 से संबंधित राहत सामग्री लाने और ले जाने के लिए वायु मार्ग विकसित किया गया है। इसके तहत एयर इंडिया द्वारा 842 टन चिकित्‍सा सामग्री लाई गई। 
------------

* संयुक्‍त अरब अमारात में फंसे भारतीयों की स्‍वदेश वापसी के लिए दूतावास द्वारा 29 अप्रैल से शुरू की गयी वेबसाइट पर पिछले तीन दिनों में एक लाख 57 हजार से ज्‍यादा लोगों ने पंजीकरण कराया है। इनमें से लगभग 57 प्रतिशत लोग केरल के हैं। तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक और उत्‍तर प्रदेश के लोगों ने भी बड़ी संख्‍या में ऑनलाइन नाम दर्ज कराया है। इनमें से 40 प्रतिशत लोग कामगार हैं जबकि 20 प्रतिशत लोग पेशवर हैं जो रोजगार छिन जाने के कारण स्‍वदेश लौटना चाहते हैं।


इस वेबसाइट से अमारात के अलावा खाड़ी के अन्‍य देशों से भारत लौटने के इच्‍छुक लोगों की संख्‍या का मूल्‍यांकन किया जायेगा। दूतावास ने कहा है कि किसी भी फैसले की जानकारी वेबसाइट और अन्‍य सोशल मीडिया के माध्‍यम से दी जायेगी।
------------

* भारतीय सेना, नौसेना और वायुसेना ने आज कोरोना योद्धाओं के प्रति देश की एकता प्रदर्शित करने के लिए देशभर में अनेक गति‍विधियां आयोजित की।देश ने वायु सेना के विमानों से कोविड अस्‍पतालों पर पुष्‍प वर्षा का नजारा देखा।


भारतीय वायु सेना के हेलिकॉप्‍टरों द्वारा एम्‍स, गंगाराम, राममनोहर लोहिया समेत कई अस्‍पतालों पर गुलाब की लाल पंखुडियों की पुष्‍प वर्षा करके सेना ने स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों के प्रति अपना अनूठा आभार प्रकट किया। सुखोई, मिग-29 और जगुआर जैसे लड़ाकू विमानों ने राजपथ पर फ्लाईपास्‍ट करके देश के कोरोना योद्धाओं को अपनी सलामी देते हुए करीब आधे घंटे तक राष्‍ट्रीय राजधानी की अपनी परिक्रमा भी पूरी की। नरेला में कोविड-19 क्‍वारंटाइन केंद्र पर भारतीय सेना के योद्धाओं ने सेना की बैंड की धुन पर देश के कोरोना योद्धाओं का मनोबल बढ़ाते हुए ये व्‍यक्‍त किया कि इस योगदान के लिए सारा देश आज एक ही धुन में कोरोना योद्धाओं के साथ खड़ा है। 

 

तीनों सेनाओं के प्रतिनिधियों ने दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय पुलिस स्‍मारक पर पुष्‍पांजलि अर्पित कर कोविड-19 महामारी की लड़ाई में पुलिस बल के अभूतपूर्व प्रयासों के प्रति सम्‍मान व्‍यक्‍त किया। पुलिस कर्मियों के प्रयासों को नमन करते हुए भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्‍टर से राष्‍ट्रीय पुलिस स्‍मारक पर पुष्‍प वर्षा की गई।


प्रमुख रक्षा अध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि तीनों सशस्‍त्र सेनायें कोरोना योद्धाओं के प्रति आभार व्‍यक्‍त करने के लिए कई गति‍विधियां आयोजित करेंगी।


---------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस पहल की प्रशंसा करते हुए कहा है कि मुश्किल घड़ी में सशस्‍त्र बलों ने हमेशा भरपूर सहयोग किया है और कोरोना योद्धाओं के साथ एकजुटता का उनका प्रदर्शन भी बेहद महत्‍वपूर्ण है।


गृहमंत्री अमित शाह ने इसके लिए प्रमुख रक्षा अध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत और तीनों सेना प्रमुखों को शुभकामनाएं दी हैं।

---------

* केंद्रीय प्रशासिनक न्‍यायधिकरण-कैट ने ग्रीन, ओरेंज और रेड जोन में मामलों की सुनवाई के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके अनुसार ग्रीन जोन में स्थित न्‍यायालयों की पीठ गृहमंत्रालय के निर्देशों के अनुरूप सुरक्षित दूरी बनाये रखने, एक-दूसरे के सीधे संपर्क में आने से बचने और साफ-सफाई के नियमों का पालन करते हुए काम करेंगी। कैट ने कहा है कि संबंधित क्षेत्रों में न्‍यायालय के कामकाज का तरीका संबंधित पीठ द्वारा बार ऐसोसिएशन के अध्‍यक्ष के साथ परामर्श के बाद तय किया जाएगा।


लॉकडाउन क्षेत्रों में रेड और ओरेंज जोन में स्थित न्‍यायालय की पीठों में त्‍वरित सुनवाई वाले मामले ईमेल के जरिए संबंधित पीठ के रजिस्‍ट्रार से सम्‍पर्क करके दायर किए जा सकेंगे।

---------

* मध्‍य प्रदेश में किसानों को उनकी उपज का अधिकतम मूल्‍य दिलाने के लिए राज्‍य सरकार ने मंडी अधिनियम में कई संशोधन किए हैं। किसान अब अपने घरों से ही व्‍यापारियों को सीधे अपनी उपज बेच सकेंगे और उन्‍हें बाजार या मंडी जाने की आवश्‍यकता नहीं होगी। किसानों को समर्थन मूल्‍य पर बाजार में अपनी पैदावार को बेचने का विकल्‍प भी रहेगा।


सरकार का कहना है कि नए नियम तुलनात्मक रूप से अधिक प्रतिस्पर्धी प्रणाली विकसित करेंगे और किसानों को उनकी उपज का अधिकतम मूल्य मिल सकेगा। सरकार ने सौदा पत्रक प्रणाली भी शुरू की है जिसके माध्यम से व्यापारी सीधे घरों से ही किसानों से उपज खरीद सकते हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि इन संशोधनों से अब व्यापारी लाइसेंस लेकर किसान के घर जा सकेंगे या खेत से ही उसकी फसल खरीद सकेंगे। व्यापारियों को महज एक लाइसेंस की जरुरत होगी और वे राज्य में कहीं से भी उत्पाद खरीदने में सक्षम हो जायेंगे। मध्‍य प्रदेश सरकार ने मंडी अधिनियम में कई अन्य प्रावधान भी जोड़े हैं, जिसमें निजी क्षेत्र में मंडियों की स्थापना भी शामिल है।

---------

* कोविड-19 महामारी के कारण लगाये गये लॉकडाउन के बीच लाखों लोग पिछले एक हफ्ते से सोशल मीडिया पर पटना चिडि़याघर का वर्चुअल दौरा कर रहे हैं। इस चिडि़याघर में करीब आठ सौ पशु-पक्षी हैं।


वन्‍य जीवों में रूचि रखने वाले कई लोगों ने यू-ट्यूब चैनल और फेसबुक पर संजय गांधी जैविक उद्यान के अपने वर्चुअल दौरे को साझा किया है। बिहार के वन विभाग ने लॉकडाउन के दौरान लोगों और विशेष रूप से बच्‍चों के मनोरंजन के लिए एक हफ्ते पहले यह पहल की थी। 

---------

* विश्‍व भर में आज (3 May) प्रेस स्‍वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। कोविड-19 महामारी के कारण इस वर्ष विश्‍व स्‍वतंत्रता दिवस का विषय है- भय या पक्षपात मुक्‍त पत्रकारिता ।


---------

* सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि भारत में मीडिया को पूर्ण स्‍वतंत्रता है। आज विश्‍व प्रेस स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर श्री जावड़ेकर ने कहा कि मीडिया के पास लोगों को सूचित और शिक्षित करने की ताकत है।
---------

* देश में कोविड-19 मरीजों के स्‍वस्‍थ होने की दर 26 प्रतिशत से ज्‍यादा हो गई है। अभी तक दस हजार आठ सौ 87 लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं और इन्‍हें अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान छह सौ 82 रोगी स्‍वस्‍थ हो गए हैं। देश में फिलहाल 40 हजार दो सौ 63 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। इनमें से एक हजार तीन सौ छह रोगियों की मृत्‍यु हो गई है। शेष 28 हजार 70 का इलाज चल रहा है।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने लोगों से पूर्णबंदी की बढ़ी अवधि के दौरान इसका सही अर्थों में पालन करने की अपील की जिससे संक्रमण की श्रृंखला तोड़ी जा सके।


उन्‍होंने कोविड-19 के मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्‍टरों के काम में बाधा नहीं डालने और स्‍वस्‍थ हो चुके लोगों के प्रति भेद-भाव नहीं करने को कहा।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने आज नई दिल्‍ली के लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज अस्‍पताल का दौरा किया और कोविड-19 के प्रबंधन की समीक्षा की।


डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने संतोष व्‍यक्‍त किया कि डॉक्‍टरों और स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को संक्रमण मुक्‍त करने की सुविधा उपलब्‍ध कराई जा रही है।

 

उन्‍होंने कहा कि देश में कोविड-19 रोगियों के स्‍वस्‍थ होने की दर में लगातार वृद्धि हो रही है। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि देश में कोविड-19 से बचाव, रोकथाम की प्रक्रिया और प्रबंधन की उच्‍च स्‍तर पर लगातार निगरानी की जा रही है। यह राज्‍यों के सहयोग से संभव हो पा रहा है।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि आज मिले आंकड़ों के अनुसार पिछले तीन दिनों में संक्रमित लोगों की संख्‍या के दोगुना होने की दर बढकर बारहदिन, पिछले सात दिन में 11 दशमलव सात और पिछले 14 दिन में दस दशमलव चार रही है। उन्‍होंने कहा कि लॉकडाउन के तीसरे चरण को प्रभावी बनाने के लिए आपसी सुरक्षित दूरी और बार-बार हाथ धोने जैसे उपायों का सख्‍ती से पालन करना अनिवार्य है।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि अभी तक दस लाख से ज्‍यादा कोरोना वायरस के परीक्षण हो चुके हैं। प्रतिदिन 74 हजार से ज्‍यादा परीक्षण किए जा रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने पूरे देश में 22 लाख से ज्‍यादा पी.पी.ई किट वितरित की हैं। दुनिया भर में सौ से अधिक देशों के हाइड्रोक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन और पेरासिटामोल दवाईयों की आपूर्ति की गई है।

-----

* उत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए सभी ऐहतियाति उपाय किए जा रहे हैं। ग्राम प्रधान कोरोना के बारे में केंद्र सरकार की ओर से जारी दिशा निर्देशों का पालन कर रहे हैं। राज्य के मुख्य सचिव उत्पल कुमार ने आकाशवाणी को बताया कि सभी ग्राम पंचायतों से इन दिशा निर्देशों का पालन करने को कहा गया है।


ग्राम प्रधानों को इस संबंध में हम लोगों ने सारी सूचनाएं उपलब्ध कराई हैं और समय-समय पर उनसे अपील किया है कि जो सोशल डिस्टेंसिंग के मानक हैं पालन गांव में हो जो लॉकडाउन करने के आदेश हुए हैं। उनका भी अनुपालन वे करवाएं, साथ ही में जो हमारे कृषि कार्य हैं। वो एग्जेम्पशन की सूची में हैं जो कृषि कार्य करते हैं। अभी हम लोग ये कह रहे हैं। मॉस्क का जो है प्रयोग जो गांव में हो।


राज्य में कृषि गतिविधियों से जुड़े लोग मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियमों का पालन कर रहे हैं। विकास परियोजनाएं और मनरेगा के तहत किए जाने वाले काम प्रगति पर है। मनरेगा के तहत राज्य में हजारों की संख्या में ग्रामीण लोगों को रोजगार मिला है। टिहरी गढ़वाल जिले के जखन्याली गांव की ग्राम प्रधान श्रीमती रिशिता श्रेयाल ने बताया कि गांव वालों को सरकारी योजना से लाभ मिल रहा है।


हमारी ग्राम पंचायत में मनरेगा के तहत नहरों, चैकडेम आदि कायों का निर्माण किया जा रहा है। इसमें 100 से अधिक ग्रामीण मजदूर कार्य कर रहे हैं। ग्राम पंचायत में जिन लोगों के कार्ड बने हैं। उनको तो रोजगार मिल ही रहा है लेकिन उन लोगों को भी जो कि कोरोना संक्रमण के चलते अन्य प्रदेशों से गांव लौट आए हैं। जोकि बेरोजगार हो गए हैं उनको भी मनरेगा योजना का लाभ दिया जा रहा है। सरकार द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का पालन किया जा रहा है। इसके अलावा भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ भी मेरी ग्राम पंचायत को मिल रहा है। जैसे की जनधन योजना, उज्जवला योजना, समाज कल्याण की विक्लांग, विधवा और वृद्धा पेंशन भी लाभार्थियों को मिल रही है। प्रधानमंत्री गरीब अन्य योजना का मुफ्त राशन मेरी ग्राम पंचायत को मिल रहा है।

-----

* हिमाचल प्रदेश जल्दी ही कोरोना मुक्त राज्य हो जाएगा। राज्य में कोरोना से संक्रमित 34 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं और केवल एक ही कोरोना पॉजिटिव मरीज बचा है। राज्य में अब तक 40 लोग जांच में कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।

 

-----

* कोविड-19 महामारी के प्रकोप को रोकने के लिए पूर्णबंदी का तीसरा चरण कल (4 May) से प्रभावी हो जाएगा। केन्‍द्र ने सरकार शुक्रवार को चार मई के बाद लॉकडाउन की अवधि दो और सप्‍ताह बढ़ाने की घोषणा की। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने देशभर के जिलों को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांटा है। प्रत्‍येक जोन के लिए अलग-अलग दिशानिर्देश जारी किए हैं।

 

केन्‍द्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि ग्रीन जोन में दिन प्रतिदिन की सभी गतिविधियों को मंजूरी दे दी गई है लेकिन भीड़ एकत्र करने की अनुमति नहीं होगी।

-----

* गृह मंत्रालय का नियंत्रण कक्ष, पूर्णबंदी की बढाई गई पूर्णबंदी अवधि के दौरान खाली ट्रकों और माल ले जाने वाले वाहनों की एक राज्य से दूसरे राज्य में आवाजाही से संबंधित समस्याओं के समाधान में मदद करेगा। इस काम में सहायता के लिए नियंत्रण कक्ष में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अधिकारियों को भी नियुक्त किया गया है। चालक और ट्रांस्पोर्टर नियंत्रण कक्ष के नम्बर 1930 पर अपनी शिकायते दर्ज कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय राजमार्गों पर आने वाली दिक्कतों के बारे में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के हेल्प लाइन नम्बर 1033 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

-----

* प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्रों ने पिछले महीने 52 करोड रूपये की रिकॉर्ड बिक्री की। इससे लोगों को लगभग 300 करोड रूपये का फायदा हुआ है क्‍योंकि जनऔषधि केंद्र की दवाई, औसत बाजार मूल्‍य से 50 से 90 प्रतिशत सस्‍ती हैं। केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डी वी सदानंद गौडा तथा राज्‍यमंत्री मनसुख मांडविया ने इस रिकार्ड बिक्री के लिए जनऔषधि केंद्र संचालकों को धन्‍यवाद दिया।

 

 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* आज के अखबारों ने अर्थव्‍यवस्‍था को पटरी पर लाने की कवायद में प्रधानमंत्री की वित्‍त मंत्री, गृह मंत्री और अन्‍य मंत्रियों से मुलाकात और सलाह मश्विरा करने को सुर्खियों में दिया है। अपने अनुमान के साथ जनसत्‍ता ने लिखा है- पूर्ण बंदी के दूसरे राहत पैकेज की तैयारी। एम.एस.एम.ई. को सौ प्रतिशत तक बिना गारंटी कर्ज संभव।


* हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है जन-धन खातों में सरकारी सहायता की दूसरी किस्‍त कल पहुंचेगी।


* राष्‍ट्रीय सहारा ने कृषि क्षेत्र के लिए सुधारों पर की गई प्रधानमंत्री की चर्चा को अहमियत दी है। अखबार ने केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के हवाले से लिखा है कि सबसे बुरा दौर गुजर गया, लेकिन वैक्सिन आने तक सामाजिक दूरी बनाए रखने और अन्‍य अहतियात अब भी बहुत जरूरी। पत्र ने अपने विश्‍लेषण में लिखा है- इधर टेस्‍ट बढ़ रहे हैं, उधर केस। हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है- गुच्‍छों में मिले संक्रमण ने राजधानी की चिंता बढ़ाई। देश में बीते 24 घंटे में रिकार्ड दो हजार 411 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले। जनसत्‍ता ने इस खबर को बड़े अक्षरों में लिया है।


* अखबारों ने दिल्‍ली में 40 दिन के बाद सशर्त सरकारी कार्यालय कल से खुलने की खबर के साथ लिखा है- दिल्‍ली के सभी कार्यालयों में एक समय में 33 प्रतिशत स्‍टाफ, सोशल डिस्‍टेंसिंग और मास्‍क लगाने का ध्‍यान रखना होगा। सरकारी कार्यालयों में पब्लिक डीलिंग का काम कल से शुरू होगा।


* श्रमिकों की घर वापसी के लिए सरकार के व्‍यापक प्रबंधन पर भी अखबारों की नजर है। बिहार, उत्‍तर प्रदेश, पंजाब, मध्‍य प्रदेश और पश्चिम बंगाल के लिए विभिन्‍न राज्‍यों से घर वापसी के लिए लगातार प्रयासों की खबर भी है। नवभारत टाइम्‍स लिखता है- फंस गए हैं दिल्‍ली में, तो घर वापसी के लिए राज्‍यों की हेल्‍प लाइन नंबर पर जानकारी लें। दैनिक जागरण ने लिखा है कि हरियाणा, कर्नाटक और तेलंगाना ने श्रमिकों से घर नहीं आने की अपील की।


* पूर्व न्‍यायाधीश और लोकपाल के सदस्‍य जस्टिस अजय कुमार त्रिपाठी के कोरोना संक्रमण से मौत होने की खबर कुछ अखबारों ने दी है।


* राजस्‍थान पत्रिका ने लिखा है- केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आरोग्‍य सेतु ऐप अनिवार्य होने के बाद अब निजी कर्मचारियों को भी इसका इस्‍तेमाल अनिवार्य किया गया।


* ग्रीन जोन में कल से खुलेंगी कैट की अदालतें- केंद्र सरकार ने किया निर्देश जारी।