आकाशवाणी सार (28-Feb-2019)
AIR News Gist

Posted on March 1st, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*भारत ने पाकिस्‍तान के अकारण आक्रमण और भारतीय वायु क्षेत्र के उल्‍लंघन पर कड़ा विरोध जताया।

 

*अमरीका, ब्रिटेन और फ्रांस ने संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद से जैश-ए-मोहम्‍मदके सरगना मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने की मांग की।

 

*क्रिकेट में, ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को हराकर दो मैचों की ट्वेंटी-ट्वेंटी श्रृंखला जीती।

 


*उच्‍चतम न्‍यायालय ने वन क्षेत्रों में रहने वाले करीब 11 लाख 80 हजार लोगों को हटाने के 13 फरवरी के आदेश के अमल पर रोक लगाई।

 


*भारत ने पाकिस्‍तान के एफ-16 लड़ाकू विमान द्वारा भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्‍लंघन कर सैन्‍य चौकियों को निशाना बनाने के निर्णायक सबूत पेश किया। भारतीय वायुसेना ने पाकिस्‍तान के एफ-16 को हवाई कार्रवाई में मार गिराया।

 

*भारत ने पाकिस्‍तान को विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को अविलंब वापस भेजने को कहा। यह भी कहा कि जैश-ए-मोहम्‍मद के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई करके बातचीत का माहौल बनाने की जिम्‍मेदारी पाकिस्‍तान की।

 

*अमरीका और उत्‍तर कोरिया हनोई शिखर सम्‍मेलन में किसी समझौते तक पहुंचने में विफल रहे।

 

*मुक्‍केबाजी में राष्‍ट्रीय चैम्पियन दीपक सिंह ने ईरान के मकरान कप में स्‍वर्ण पदक जीता, अन्‍य पांच भारतीय मुक्‍केबाजों ने रजत पदक हासिल किया।

 

समाचार विस्तार से-

 

 

*भारत ने पाकिस्‍तानी वायु सेना की ओर से भारतीय सेना चौकियों को निशाना बनाकर भारत की वायु सीमा में अतिक्रमण करने की अकारण आक्रमणकारी कार्रवाई पर कड़ा विरोध जताया है। एक वक्‍तव्‍य में विदेश मंत्रालयने कहा कि पाकिस्‍तान के कार्यवाहक उच्‍चायुक्‍त को तलब कर यह विरोध दर्ज कराया गया।बयान में कहा गया है कि पाकिस्‍तान की यह हरकत खैबर पख्‍तूनख्‍वा के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्‍मद के शिविर पर भारत की असैनिक और आतंकरोधी एहतियाती कार्रवाई के बिलकुल विपरीत है। पाकिस्‍तानी उच्‍चायुक्‍त को बताया गया है कि भारत को किसी भी आक्रमण या सीमा पार आतंकवाद की कार्रवाईके विरुद्ध अपनी राष्‍ट्रीय सुरक्षा, सम्‍प्रभुता और भौगोलिक एकता के सरंक्षण के लिएकोई भी कठोर और निर्णायक कदम लेने का अधिकार है।

 

भारत ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि पाकिस्तान ने अपने अंतर्राष्ट्रीय दायित्वों तथा आतंकवादी संगठनों और व्यक्तियों के खिलाफ विश्वसनीय कार्रवाई करने की अपनी वचनबद्धता को निभाने की बजाय आक्रमण की कार्रवाई की। भारत ने मांग की है पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ तत्काल प्रमाणिक कार्रवाई करे।

 

------------

*अमरीका, ब्रिटेन और फ्रांस ने संयुक्‍त राष्‍ट्र से पाकिस्‍तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के प्रमुख मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है। तीनों देशों ने एक प्रस्‍ताव में 15 सदस्‍यों वाली संयुक्‍त राष्‍ट्र की प्रतिबंध समिति से कहा है कि मसूद अजहर के हथियार खरीदने और दुनिया में कहीं भी यात्रा करने पर प्रतिबंध लगाया जाए और उसकी सभी परिसंपत्तियां फ्रीज कर दी जांए। प्रतिबंध समिति सर्वसम्‍मति के आधार पर निर्णय लेती है और यदि किसी सदस्‍य को कोई आपत्ति हो तो वह अगले महीने की 13 तारीख तक दर्ज करा सकता है। 

------------

*भारतीय रेलवे में दक्षिणी तट रेलवे के नाम से एक नया क्षेत्र बनाया जाएगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने यह जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि रेलवे के इस 18वें क्षेत्र का मुख्‍यालय आंध्र प्रदेश के विशाखापत्‍तनम में होगा। इस क्षेत्र के अंतर्गत गुंटकल, गुंटूर औरविजयवाड़ा डिवि‍जन होंगी जो अभी दक्षिण मध्‍य रेलवे के दायरे में हैं। 

 

रेलवे के आंतरिक आकलन के अनुसार नए क्षेत्र के लिए आधारभूत सुविधाएं जुटाने पर दो सौ पांच करोड़ रुपए से अधिक की लागत आएगी। भारतीय रेलवे का संचालन अभी 17 क्षेत्रों में बटाहुआ है और हर एक क्षेत्र के अंतर्गत कई डिवि‍जन हैं। प्रत्‍येक डिवि‍जन का एक मुख्‍यालयहै। वर्तमान में रेलवे की कुल 73 डिवीजन है। वर्ष 2002 और 2003 में सात नए क्षेत्रऔर आठ नई डिवि‍जन बनाई गईं थी।

 

------------

*भारत और आस्ट्रेलिया के बीच रात बेंगलुरु में खेले गये ट्वेंटी-ट्वेंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आस्ट्रेलियाने भारत को सात विकेट से हराकर श्रृंखला 2-0 से जीत ली है। भारत ने पहले बल्लेबाजीकरते हुए चार विकेट पर 190 रन बनाये।

दोनों देशों के बीच पांच एकदिवसीयअंतर्राष्‍ट्रीय मैचों की श्रृंखला शनिवार से शुरू होगी।


-----


*आज राष्‍ट्रीय विज्ञान दिवस है। इसे 1928 में आज ही के दिन भौतिक विज्ञानी चन्‍द्रशेखर रमन द्वारा रमन प्रभाव की खोज किए जाने के उपलक्ष्‍य में मनाया जाता है। इस वर्ष राष्‍ट्रीय विज्ञान दिवस का विषय है-लोगों के लिए विज्ञान और विज्ञान के लिए लोग।


उपराष्‍ट्रपति एम वैंकेया नायडू ने इस अवसर पर चन्‍द्रशेखर रमन को श्रद्धांजलि अर्पित की है।


-----


*उच्‍चतम न्‍यायालय ने 21 राज्‍यों के वन क्षेत्रों में अवैध रूप से रह रहे करीब 11 लाख 80 हजार लोगों को हटाने संबंधी 13 फरवरी के आदेश पर अमल रोक दिया है। वहां की जमीन पर इन लोगों के दावे अधिकारियों ने अस्‍वीकार कर दिये थे।


न्‍यायमूर्ति अरूण मिश्रा और न्‍यायमूर्ति नवीन सिन्‍हा की पीठ ने राज्‍य सरकारों से ये दावे खारिज करने के लिए अपनाई गई प्रक्रिया का विवरण देते हुए शपथ पत्र दाखिल करने को कहा है। न्‍यायालय ने मामले की अगली सुनवाई दस जुलाई को रखी है।


-----


*दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने नेशनल हेराल्‍ड के प्रकाशक एसोसिएटिड जर्नल्‍स लिमिटेड---ए जे एल की वह याचिका नामंजूर कर दी है जिसमें उसने नई दिल्‍ली में आईटीओ के अपने परिसर को खाली करने के एकल पीठ के फैसले को चुनौती दी थी। मुख्‍य न्‍यायाधीश राजेन्‍द्र मेनन और न्‍यायमूर्ति वी के राव की पीठ ने यह व्‍यवस्‍था दी।
-----

*अमरीका और उत्‍तर कोरिया हनोई शिखर सम्‍मेलन में किसी औपचारिक समझौते पर पहुंचने में विफल रहे हैं। वार्ता के बाद अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने बताया कि बातचीत बिना किसी समझौते के समाप्‍त हो गई है। श्री ट्रंप ने बताया कि उन्‍होंने सभी अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतिबंध हटाने की उत्‍तर कोरिया की मांग को मानने से इंकार कर दिया है।


-----

*भारत ने पाकिस्‍तान से कहा है कि वह विंग कमाण्‍डर अभिनन्‍दन वर्धमान को बिना कोई देरी किए लौटा दे। भारत ने इस मुद्दे को लेकर पाकिस्‍तान के साथ किसी भी तरह की बातचीत, समझौते या वार्ता से भी इन्‍कार किया है और कहा है कि भारतीय वायुसेना के अधिकारी बिना कोई नुकसान पहुंचाये भारत को लौटाया जाना चाहिए। सरकारी सूत्रों ने नई दिल्‍ली में कहा कि भारत ने विंग कमाण्‍डर अभिनन्‍दन के साथ मुलाकात के लिए राजनयिक सम्‍पर्क की अनुमति नहीं मांगी है। सूत्रों ने कहा है कि अगर पाकिस्‍तान सोचता है कि वह हिरासत में लिए गए भारतीय सेना के अधिकारी को बंधक बनाकर अपनी बात मनवायेगा तो ऐसा कभी नहीं होगा।


सूत्रों ने यह भी कहा है कि अगर पाकिस्‍तान, भारत से बातचीत शुरू करना चाहता है तो वह आतंकवाद के खिलाफ फौरन ऐसे भरोसेमंद कदम उठाए जिनकी तसदीक की जा सके। भारत के साथ वार्ता को लेकर पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की टिप्‍पणी के बारे में सरकारी सूत्रों ने कहा है कि बातचीत के लिए अनुकूल माहौल बनाना पड़ोसी देश पर निर्भर है। भारत ने कल नई दिल्‍ली में पाकिस्‍तान के कार्यवाहक उच्‍चायुक्‍त को एक डोजियर सौंपा है, जिसमें आतंकी गुट जैश ए मोहम्‍मद के भारत के खिलाफ आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के सबूत दिए गए हैं।


करतारपुर वार्ता के बारे में सूत्रों ने कहा कि भारत की ओर से अभी बातचीत रद्द नहीं की गई है। अगर पाकिस्‍तान इस मुद्दे पर बातचीत जारी रखना चाहता है तो उसे पहल करनी होगी।

---------------------

*रेलवे ने भारत की तरफ भारत-पाकिस्‍तान समझौता एक्‍सप्रेस के परिचालन को स्‍थगित रखने का निर्णय लिया है। सरकारी सूत्रों ने बताया है कि‍ रेलवे बोर्ड ने अगले आदेश तक रेलगाड़ी को रद्द करने की मंजूरी दे दी है।

 

---------------------

*मुख्‍य चुनाव अधिकारी मुकेश चन्‍द्र साहू ने कहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान असम के सभी मतदान केन्‍द्रों में मतदाता पुष्टि पर्ची का इस्‍तेमाल किया जायेगा। आज गुवाहाटी में  उन्‍होंने कहा कि निर्वाचन आयोग ने आम चुनाव के दौरान और उससे पहले पेड न्‍यूज़ का प्रसार रोकने के लिए विशेष ध्‍यान दिया है।

 

---------------------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आम आदमी को नवाचार, विज्ञान और टैक्‍नोलॉजी के साथ जोड़े जाने की आवश्‍यकता पर जोर दिया है। आज नई दिल्‍ली में शांति स्‍वरूप भटनागर विज्ञान और टैक्‍नोलॉजी पुरस्‍कार समारोह में उन्‍होंने अनुसंधान और विकास के फायदों को देश के जन-जन तक पहुंचाने पर जोर दिया।


आज भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था बन चुका है। हमारे युवाओं की महत्वाकांक्षाएं सर्वश्रेष्ठ होने को लेकर, उनकी ललक हमारी सबसे बड़ी ताकत है। ऐसे में हमें साइंस टेक्नोलॉजी और इनोवेशन को जनता से जोड़कर उन्हें समाज की आकांक्षाओं और जरूरत के अनुरूप बनाना होगा।

 

---------------------

*ईरान के चाबहार में मकरान कप बॉक्सिंग टूर्नामेंट में एक मात्र भारतीय मुक्केबाज़ और राष्ट्रीय चैम्पियन दीपक सिंह ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया जबकि पांच अन्य मुक्केबाजों ने रजत पदक जीता।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

*पाकिस्‍तान हमला नाकाम, भारत ने मार गिराया एफ-16 विमान- बालाकोट ऑपरेशन से बौखलाए पाकिस्‍तान की, भारतीय सैन्‍य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश नाकाम किये जाने को देशबंधु सहित सभी अखबारोंने प्रमुखता दी है। राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है- एल ओ सी लांघतेही मार गिराया पाकिस्‍तानी हमलावर विमान। पत्र लिखता है- पहले घुसकर मारा, अब वे घुसेतो मारा। बकौल अमर उजाला भारत ने मिग 21 खोया, हमारा विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्‍तानकी गिरफ्त में। नवभारत टाइम्‍स लिखता है- भारत ने चेताया, हाथ न लगाना।राष्‍ट्र को अभिनंदन चाहिए शीर्षक से दैनिक भास्‍कर ने बताया है कि बेखौफ अभिनंदन ने पाकिस्‍तानी मेजर के सवालों के जवाब देने से किया दो टूक इंकार। अब जिनेवा संधि से अभिनंदन को छुड़ाने की तैयारी में भारत। दैनिक जागरण की सुर्खी है- बेबस इमरान ने फिर की भारत से बातचीतकी पेशकश। जनसत्‍ता का कहना है- पाकिस्‍तान हर कदम पर बेइमान साबित हुआ,पाकिस्‍तानी सेना और मीडिया फर्जी खबरें जारी करने में जुट गया।

 

*लोकसभा चुनाव में उम्‍मीदवारों को पांच साल के आयकर रिटर्न विवरण और विदेशों में सम्‍पत्ति का ब्‍यौरा देना होगा।हिन्‍दुस्‍तान के अनुसार कानून और न्‍याय मंत्रालय ने अधिसूचित किया चुनाव संशोधन नियम 2019 ।

 

*अरावली संरक्षित क्षेत्र में अबहो सकेगा निर्माण, दैनिक ट्रिब्‍यून लिखता है- हरियाणा सरकार ने अंग्रेजोंके 120 साल पुराने कानून को बदल दिया है।

 

*विमान यात्रियों के अधिकार बढ़े,राष्‍ट्रीय सहारा ने बताया है - लम्‍बे इंतजार के बाद यात्री चार्टर हुआ लागू। विमानन कंपनियों की नहीं चलेगी मनमानी। इकनॉमिक टाइम्‍स की सुर्खी है- उड़ान में देरी या उसे रद्द किये जाने पर यात्रियों को दिया जाएगा हर्जाना।

 

*अमर उजाला ने मौसम का मिजाज शीर्षक से लिखा है- पहाड़ों पर बर्फबारी से फिर लौटी ठंड।