आकाशवाणी सार (31-Jan-2019)
AIR News Gist

Posted on February 1st, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 


*दुबई के व्यवसायी राजीव सक्सेना और कॉर्पोरेट लॉबिस्ट दीपक तलवार को वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाला मामले में भारत लाया गया।


*भारत ने हुर्रियत नेता मीरवाइज़ उमर फारूक़ से पाकिस्तान के विदेशमंत्री की फोन पर बातचीत पर कड़ा विरोध दर्ज किया।


*राष्‍ट्रपति के संसद के दोनों सदनों के संयुक्‍त संबो‍धन के साथ संसद का बजट सत्र शुरू।


*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा-सरकार ने स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं और सभी को शिक्षा उपलब्‍ध कराने सहित सामाजिक और आर्थिक विकास को सुनिश्चित करने के अनेक उपाय किये।


*आयकर विभाग ने बिहार की पूर्व मुख्‍यमंत्री राबड़ी देवी तथा उनकी पुत्री हेमा यादव की पटना में तीन सम्‍पत्तियां जब्‍त की।


*हैमिल्‍टन में चौथे एकदिवसीय क्रिकेट मैच में न्‍यूजीलैण्‍ड ने ट्रेंट बोल्‍ट की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत को आठ विकेट से हराया।

 

*वित्‍तमंत्री पीयूष गोयल कल संसद में केन्‍द्रीय बजट पेश करेंगे।

 

*भारतीय जनता पार्टी की हरियाणा के जींद उपचुनाव में जीत, जबकि कांग्रेस ने राजस्‍थान में रामगढ़ विधानसभा की सीट जीती।

 

*दिल्‍ली की एक अदालत ने अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड हैलीकॉप्‍टर मामलेमें सह-आरोपी राजीव सक्‍सेना को चार दिन के लिए प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में भेजा।

 

समाचार विस्तार से-

 

 

*36 अरब रुपये के अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड हेलिकॉप्‍टर सौदे के मामले के सह अभियुक्‍त दुबई के व्‍यापारी राजीव सक्‍सेना और कॉरपोरेट लॉबिस्‍ट दीपक तलवार को संयुक्‍त अमारात से प्रत्‍यर्पण करके भारत लाया गया है। सक्‍सेना और तलवार की सं‍लिप्‍तता वाले दो अलग-अलग मामलों में भ्रष्‍टाचार की जांच कर रही भारतीय एजेंसियों को इनके प्रत्‍यर्पण से बड़ी सफलता मिली है।
प्रवर्तन निदेशालय ने अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड हेलिकॉप्‍टर घोटाला में सक्‍सेना को कई बार बुलाया था और उसकी पत्‍नी को जुलाई 2017 में चैन्‍नई हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया गया था जो अब जमानत पर हैं। प्रवर्तन निदेशालय का आरोप है कि राजीव सक्‍सेना, उसकी पत्‍नी और दुबई की उनकी दो कंपनियों ने घोटाले से मिली राशि का अचल सम्‍पत्तियों और शेयरों को खरीदने तथा अन्‍य गतिविधियों के लिए उपयोग किया।


तलवार पर आरोप है कि उसने एक हजार करोड़ रूपये से अधिक की आय को छि‍पाया और यूपीए शासन के दौरान कई उड्डयन सौदों में भूमिका निभाई।


पिछले महीने संयुक्‍त अरब अमारात सरकार ने ब्रिटेन के नागरिक और वी वी आई पी हेलीकॉप्‍टर सौदे के कथित दलाल क्रिश्टियन मिशेल को भारत को सौंपा था।

-----------------

 

*विदेश सचिव विजय गोखले ने कल रात नई दिल्‍ली में पाकिस्‍तानी उच्‍चायुक्‍त सोहेल महमूद को तलब किया। उच्‍चायुक्‍त को पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की ऑल पार्टी हुर्रियत कान्‍फ्रेंस के मीरवाइज फारूक के साथ शुरू की गई टेलीफोन वार्ता के सिलसिले में तलब किया गया था।


विदेश मंत्रालय ने बताया कि विदेश सचिव ने भारत की एकता को क्षति पहुंचाने और संप्रभुता तथा क्षेत्रीय अखंडता में अतिक्रमण के पाकिस्‍तानी विदेश मंत्री के प्रयासों की कड़ी निन्‍दा की।


विदेश सचिव ने कहा कि पाकिस्‍तान ने फिर इस बात की पुष्टि की है कि वह अधिकारिक तौर पर उन लोगों को प्रोत्‍साहन देता है जो आतंकवाद और भारत विरोधी कामों में लगे हैं। उन्‍होंने कहा कि इससे पाकिस्‍तान का दोहरा चरित्र पूरी दुनिया के सामने उजागर हो गया है कि वह एक ओर भारत के साथ संबंध सामान्‍य बनाने की इच्‍छा का ढोल पीटता है और दूसरी तरफ सरेआम भारत विरोधी गतिविधियां भड़काता है।


उच्चायुक्त को चेतावनी दी गई कि पाकिस्तान के इस बर्ताव के नतीजे सामने आएंगे।



-----------------

 

*संसद की संयुक्‍त बैठक में राष्‍ट्रपति के अभिभाषण की प्रति सदन के पटल पर रखने के बाद आज लोकसभा और राज्‍य सभा की कार्यवाही स्‍थगित कर दी गई है। लोकसभा के महासचिव ने सदन में राष्‍ट्रपति के अभिभाषण की प्रति रखी। उसके बाद, लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने दिनभर के लिए कार्यवाही स्‍थगित कर दी।


राज्‍य सभा में भी राष्‍ट्रपति के अभिभाषण की प्रति सदन के पटल पर रखे जाने के बाद सभापति वेंकैया नायडू ने पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस को श्रद्धांजलि दी। जॉर्ज फर्नांडिस को महान मजदूर संघ नेता और विशिष्‍ट सांसद बताते हुए उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि देश ने सक्षम प्रशासक और समर्पित सामाजिक कार्यकर्ता खो दिया है।


------

 

*अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा है कि सरकार ने बिना किसी भेदभाव के सभी का विकास सुनिश्चित किया है। उन्‍होंने कहा कि किसानों और गरीबों को देश के विकास का फायदा पहुंचा है।


कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने राष्‍ट्रपति के अभिभाषण को चुनाव का भाषण बताया है। संसद के बाहर पत्रकारों से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि भाषण में कुछ भी नया नहीं था।

------

 

*बिहार में आयकर विभाग ने पटना में राष्‍ट्रीय जनता दल की नेता और राज्‍य की पूर्व मुख्‍यमंत्री राबड़ी देवी तथा उनकी पुत्री हेमा यादव की तीन सम्‍पत्तियों को जब्‍त कर लिया है। जांच में ये सभी सम्‍पत्तियां अवैध पाई गई हैं।


ये तीनों सम्‍पत्तियां परिवार के दो घरेलू नौकरों द्वारा राबड़ी देवी और हेमा यादव को उपहार में दी गई थी।


आयकर विभाग के एक अधिकारी ने बताया है कि उपहार देने वाले दोनों व्‍यक्ति बहुत ही गरीब थे और ऐसी जमीन नहीं खरीद सकते थे और न ही उन्‍होंने आयकर रिटर्न भरी थी। अधिकारी ने यह भी बताया है कि इन सम्‍पत्तियों की कीमत किसी अन्‍य व्‍यक्ति ने ही अदा की होगी।


------

 

*उच्‍चतम न्‍यायालय के न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति एन.वी. रमणा ने नागेश्‍वर राव को सीबीआई का अंतरिम निदेशक नियुक्‍त करने के केंद्र सरकार के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई से अपने को अलग कर लिया है। इस मामले की सुनवाई से हटने वाले न्‍यायमूर्ति रमणा उच्‍चतम न्‍यायालय के तीसरे न्‍यायाधीश हैं। इससे पहले, प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई और न्‍यायमूर्ति ए.के. सीकरी इस मामले की सुनवाई से अलग हो गए थे।

 

-------

 

*मेजबान न्‍यूजीलैंड ने चौथे एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को 8 विकेट से हरा दिया है। आज हेमिल्‍टन में न्‍यूजीलैंड ने टॉस जीतकर फील्‍डिंग करने का फैसला किया। रोहित शर्मा की कप्‍तानी में भारत की टीम केवल 92 रन पर सिमट गई। न्‍यूजीलैंड के ट्रेंट बौल्‍ट और कोलिन ग्रेंडहोम ने बेहतरीन गेंदबाजी की। बौल्‍ट ने 21 रन देकर 5 विकेट लिए। न्‍यूजीलैंड ने 15वें ओवर में ही 93 रन बनाकर मैच जीत लिया।


श्रृंखला का पांचवां और अंतिम मैच रविवार को वेलिंगटन में खेला जाएगा।


 

-----

 

*सरकार ने कहा है कि वह संसद के बजट सत्र के दौरान राष्‍ट्रीय महत्‍व के सभी मुद्दों पर रचनात्‍मक बहस के लिए तैयार है।

संसद के दोनों सदनों के सुचारू संचालन के लिए आज सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में सत्र को सुचारू रूप से चलाने पर सहमति बनी। बैठक में दोनोंसदनों में विभिन्‍न दलों के नेताओं को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदीने सभी दलों को आश्‍वासन दिया कि सदन में उनके द्वारा उठाए गए मुद्दों पर सरकार पूरीतरह से विचार करेगी।

 

 

 

-----

 

*भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा विधानसभा सभा की जींद सीट सेउप-चुनाव जीत लिया है। पार्टी उम्‍मीदवार कृष्‍ण मिड्ढा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदीजन-नायक जनता पार्टी के दिग्विजय चौटाला को लगभग 13 हजार वोटों से हराया। यह सीट इंडियन नेशनल लोक दल के हरि चंद मिड्ढा की मौत के कारण खाली हुई थी

 

उधर, राजस्‍थान में कांग्रेस उम्‍मीदवार शाफिया जुबैर ने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के सुखवंत सिंह को 12 हजार से अधिक वोटों से पराजित कर रामगढ़ विधानसभासीट जीत ली है। इस विजय के साथ ही 200 सदस्‍य वाली राजस्‍थान विधानसभा में कांग्रेससदस्‍यों की संख्‍या बढ़कर 100 हो गई है।

 

-----

 

*दिल्‍ली की एक अदालत ने 3600 करोड़ रुपये के अगुस्‍ता वेस्‍टलैंडहेलीकॉप्‍टर मामले में सह-आरोपी दुबई के कारोबारी राजीव सक्‍सेना को चार दिन के लिएप्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में भेज दिया है।

 

सक्‍सेना के साथ ही इस मामले में बिचौलिये दीपक तलवार को आजतड़के संयुक्‍त अरब अमारात से प्रत्‍यर्पित पर दिल्‍ली लाया गया। कथित रूप से एक हजार करोड़ रुपये से अधिक की आय छिपाने तथा यूपीए सरकार के दौरान हेलीकॉप्‍टर सौदे में दलालीकरने के मामले में दीपक तलवार की जांच की जा रही है।

 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 


*संसद का बजट सत्र आज से शुरू होने, भाजपा विरोधी गठबंधन पर प्रधानमंत्री का बयान और वीडियोकॉन कर्ज मामले में आई.सी.आई.सी.आई. बैंक की पूर्व प्रमुख चंदा कोचर के दोषी पाए जाने की ख़बर आज के अखबारों की सुर्खियां है।


*राष्‍ट्रीय सहारा की सुर्खी है- नौकरीपेशा वालों के लिए बड़ी घोषणा होगी बजट में। जेटली की जगह पीयूष गोयल पेश करेंगे अंतरिम बजट। किसानों के लिए ओडिसा या तेलंगाना की तर्ज पर घोषित हो सकती है योजना। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है - अंतरिम बजट कल पेश किया जाएगा। आर्थिक सर्वेक्षण पेश होने की उम्‍मीद नहीं।


*दैनिक जागरण ने प्रधानमंत्री के बयान को सबसे ऊपर दिया है। पूर्ण बहुमत ही ठीक, त्रिशंकु संसद महामारी। राजस्‍थान पत्रिका लिखता है - मोदी बोले, विकास के लिए त्रिशंकु नहीं बहुमत वाली सरकार लाएं।


*रफाल पर राहुल गांधी के दावे को झूठा बताए जाने के गोआ के मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर के बयान को दैनिक जागरण, हिन्‍दुस्‍तान ने पहले पन्‍ने पर प्रमुखता से दिया है।
जनसत्‍ता की सुर्खी है - आई.सी.आई.सी.आई. की जांच में चंदा कोचर दोषी करार। इकनॉमिक टाइम्‍स लिखता है - श्रीकृष्‍ण समिति ने दोषी करार दिया, चंदा कोचर ने की थी गड़बड़ी। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है - भत्‍ते और बोनस वसूलेगा बैंक।


*दैनिक जागरण ने अंतिम पृष्‍ठ पर लिखा है - हिमाचल प्रदेश में एक से डेढ़ महीने खिसका ऋतु चक्र। वहां बढ़ रहे प्रदूषण को इसकी वजह बताया।