आकाशवाणी सार (29-Nov-2020)
AIR News Gist

Posted on November 29th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-



* दिल्ली सरकार ने गैर-ज़रूरी सेवाओं से जुड़े पचास प्रतिशत कर्मचारियों के लिए घर से काम करने का आदेश जारी किया।

* सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति के लिए अगले दो हफ्ते में आवेदन करेगा।

* सरकार ने कोविड वैक्‍सीन विकास मिशन के लिए नौ अरब रुपये के पैकेज की घोषणा की।

* अफगानिस्‍तान के गजनी प्रांत में कार बम विस्‍फोट में 30 सुरक्षाकर्मी मारे गए।

 

समाचार विस्तार से- 


* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस वैक्‍सीन के विकास और विनिर्माण में शामिल केन्द्रों का जायज़ा लेने के लिए तीन शहरों पुणे, अहमदाबाद और हैदराबाद की यात्रा की।


यात्रा के अंतिम चरण में प्रधानमंत्री शाम को पुणे के सीरम इन्‍सटीट्यूट पहुंचे। यह संस्‍थान वैश्विक फार्मा कम्‍पनी एस्‍ट्राजेनेका और ऑक्‍सफोर्ड विश्‍वविद्यालय की भागीदारी में कोविड-19 वैक्‍सीन विकसित कर रहा है।


लगभग एक घंटे के दौरे में वैक्‍सीन संयंत्र में प्रबंधक दल और वैज्ञानिकों ने प्रधानमंत्री को वैक्‍सीन के विभिन्‍न चरणों से अवगत कराया। श्री मोदी ने वैक्‍सीन के तैयार होने, उत्‍पाद और वितरण समेत पूरी स्थिति की विस्‍तृत समीक्षा की।


पुणे से पहले प्रधानमंत्री सुबह अहमदाबाद के जायडस बायोटेक पार्क गए और वैज्ञानिकों तथा संबंधित अधिकारियों के साथ चर्चा की।


श्री मोदी ने टीका निर्माण के काम में जुटी टीम की प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा कि भारत सरकार इस यात्रा में वैज्ञानिकों की सहायता के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है।


इसके बाद प्रधानमंत्री हैदराबाद में जिनोम वैली स्थित भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड पहुंचे। वहां उन्‍होंने वैज्ञानिकों से मुलाकात की और टीके के उत्‍पादन तथा आपूर्ति के बारे में चर्चा की।

-----------

* जायडस कैडिला वैक्‍सीन जायकोव-डी के क्लिीनिकल ट्रायल का पहला चरण पूरा हो चुका है और कम्‍पनी अगस्‍त से दूसरा ट्रायल कर रही है।


भारत बायोटेक की कोवाक्‍सीन के ट्रायल का तीसरा चरण चल रहा है। कोवीशील्‍ड वैक्‍सीन अंतिम चरण में है और मानव क्लिीनिकल ट्रायल किया जा रहा है।


सीरम इन्‍टीट्यूट ने भारत में ब्रिटेन के ऑक्‍सफोर्ड विश्‍वविद्यालय और ब्रिटिश-स्‍वीडिश फार्मा कम्‍पनी एस्ट्राजेनेका के साथ कोविड वैक्‍सीन कोवीशील्‍ड के उत्‍पादन और वितरण के लिए भागीदारी की है।

------------


* सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया अगले दो सप्‍ताह में कोविड-19 के टीके के प्रयोग के बारे में आपात स्‍वीकृति प्राप्‍त करने के लिए आवेदन करेगी। संस्‍थान के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने कल पुणे में इसकी घोषणा की।


सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया कोविड-19 टीकों की संख्‍या की दृष्टि से विश्‍व की सबसे बड़ी टीका निर्माता कंपनी है। पुणे की इस दवा कंपनी ने निम्‍न और मध्‍यम आय वाले देशों के लिए ऑक्‍सफोर्ड विश्‍वविद्यालय द्वारा विकसित टीके के उत्‍पादन के लिए दवा कंपनी एस्‍ट्राजेनेका के साथ साझेदारी की है। कोविशील्‍ड नाम का यह टीका भारत में फिलहाल नैदानिक परीक्षण के तीसरे चरण में है। श्री पूनावाला ने कहा है कि कोविशील्‍ड नोवेल कोरोना वायरस के उपचार के लिए बड़ा कारगर टीका है।


एस्‍ट्राजेनेका और ऑक्‍सफोर्ड विश्‍वविद्यालय ने इससे पहले 23 हजार लोगों पर टीके का परीक्षण करने के बाद कहा था कि उनका टीका महामारी के उपचार में औसतन 70 प्रतिशत कारगर है। उन्‍होंने कहा कि एस्‍ट्राजेनेका-ऑक्‍सफोर्ड टीके के वितरण में भारत को प्राथमिकता दी जाएगी।

-----------


* विश्व स्वास्थ्य संगठन में प्रमुख वैज्ञानिक डॉक्टर सौम्या स्वामीनाथन ने आशा व्यक्त की है कि अगले महीने कोविड वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी। डॉ. स्वामीनाथन स्वामी रामानन्द तीर्थ व्याख्यान माला को संबोधित कर रही थीं।


उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन पर अंतिम चरण में काम चल रहा है। कुछ कंपनियां अगले एक या दो महीने में यह वैक्सीन उपलब्ध करा देंगी और अधिकतर लोगों को मार्च- अप्रैल तक वैक्सीन मिल जाएगी।

-----------


* दिल्‍ली सरकार ने राष्‍ट्रीय राजधानी में कोविड-19 महामारी के प्रकोप में तेजी को ध्‍यान में रखते हुए गैर-जरूरी सेवाओं से जुड़े अपने 50 प्रतिशत कर्मचारियों को घर से ही काम करने के आदेश जारी किये हैं। निजी संगठनों को भी, जहां तक संभव हो, काम का यही तरीका अपनाने की सलाह दी गयी है।


दिल्‍ली के मुख्‍य सचिव और दिल्‍ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की कार्यकारिणी के अध्‍यक्ष विजय देव ने कहा है कि दिल्‍ली सरकार के सभी कार्यालयों, स्‍वायत्‍त संगठनों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, निगमों और स्‍थानीय निकायों के ग्रेड-1 और उससे ऊपर के सभी कर्मचारी काम पर उपलब्‍ध रहेंगे, जबकि शेष कर्मचारियों में से 50 प्रतिशत काम करने के लिए कार्यालय में आएंगे। कौन कर्मचारी कार्यालय में उपस्थित होंगे इस बारे में निर्णय संबंधित विभाग के प्रमुख, आवश्‍यकता को देखते हुए करेंगे। शेष 50 प्रतिशत कर्मचारी 31 दिसंबर, या अगले आदेश तक घर से ही काम करेंगे। निजी संगठनों से कहा गया है कि वे भी अपने कार्यालयों में एक ही समय सभी कर्मचारियों की उपस्थिति में कमी लाने के लिए उनके काम पर आने-जाने के समय में बदलाव करें। उन्‍हें यह भी सलाह दी गयी है कि जहां तक संभव हो घर से काम करने का तरीका अपनाएं। दिल्‍ली के उप राज्‍यपाल अनिल बैजल ने कल इस प्रस्‍ताव को स्वीकृति दी। यह आदेश स्‍वास्‍थ्‍य, पुलिस, होम-गार्ड और सिविल डिफेंस, जिला प्रशासन, दमकल विभाग, बिजली, पानी और नगरपालिका जैसी आवश्‍यक सेवाओं पर लागू नहीं होगा। 

------------


* राजस्‍थान सरकार ने निजी अस्पतालों और प्रयोगशालाओं में कोविड की आर टी- पी सी आर जांच दर 1200 रुपये से घटाकर 800 रुपये कर दी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की जांच और समुचित इलाज के लिए पूरे राजस्थान में स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत किया गया है। अब हर जिले में आरटी-पीसीआर जांच की सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि लोगों को बीमारी को छिपाने की बजाय समय पर जांच और इलाज करवाना चाहिए।

---------


* विदेश मंत्री डॉक्‍टर सुब्रमण्यम जयाशंकर ने सेशेल्‍स के राष्‍ट्रपति वैवेल रामकलावन को आश्वस्‍त किया है कि हिन्‍द महासागर का ये द्वीपीय देश पड़ोसी प्रथम और क्षेत्र में सबके लिए सुरक्षा तथा विकास, दोनों के तहत खास प्राथमिकता रखता है। डॉक्‍टर एस. जयशंकर की दो दिन की सेशेल्स यात्रा कल समाप्त हुई।


विदेश मंत्री ने ट्वीट में कहा कि उन्‍होंने निकट सुरक्षा सहयोग, मजबूत विकास भागीदारी और दीर्घकालीन जन संवाद पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि भारत को उम्‍मीद है कि श्री रामकलावन के नेतृत्‍व में सेशेल्‍स के साथ भारत के संबंध और मजबूत होंगे।


राष्ट्रपति रामकलावन ने कोविड महामारी के दौरान चिकित्सा सामग्री और जरूरी दवाओं की आपूर्ति में भारत की सहायता की सराहना की।

------------


* त्रिपक्षीय समुद्री सुरक्षा सहयोग पर चौथी राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्‍तर की बैठक कल कोलम्‍बो में हुई। इसमें भारत, श्रीलंका और मालदीव शामिल हुए।


इस बैठक में क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा के मौजूदा माहौल की समीक्षा की। बैठक में समुद्री क्षेत्र जागरूकता, मानवीय सहायता, आपदा राहत, संयुक्‍त अभ्‍यास और समुद्री प्रदूषण समेत कई क्षेत्रों में पारस्‍परिक सहयोग पर चर्चा हुई।


भारत, श्रीलंका और मालदीव ने समान सुरक्षा खतरों पर विचार विनिमय करते हुए, समुद्री सहयोग पर सहमति जताई।

------------

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 93 दशमलव छह-आठ प्रतिशत है। पिछले 24 घंटों में 42 हजार दो सौ 98 रोगी संक्रमण से मुक्‍त हुए हैं। इसके साथ स्‍वस्‍थ लोगों की संख्‍या 88 लाख दो हजार दो सौ 67 हो गई है। पिछले 24 घंटे में 41 हजार आठ सौ दस लोग संक्रमित हुए। इसके साथ ही संक्रमित लोगों की संख्‍या 93 लाख 92 हजार नौ सौ 20 हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान चार सौ 96 लोगों की मृत्‍यु के बाद मृतकों की कुल संख्‍या एक लाख 36 हजार छह सौ 96 हो गई है। इस समय चार लाख 53 हजार नौ सौ 56 मरीजों का इलाज चल रहा है।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे के वैक्‍सीन केंद्रों का दौरे जुड़ी खबरें आज के सभी समाचार पत्रों ने प्रमुखता से प्रकाशित की है। दैनिक जागरण की सुर्खी है- पीएम ने परखी वैक्‍सीन की तैयारियां। जनसत्‍ता ने अपने पहले पन्‍ने पर दिया है- टीके की तैयारियों का प्रधानमंत्री ने जायज़ा लिया और विशेषज्ञों को सराहा। राजस्‍थान पत्रिका ने सुर्खी दी है- हमारे लिए वैक्‍सीन वाया अहमदाबाद, हैदराबाद, पुणे। दैनिक भास्‍कर दावा शीर्षक से लिखता है- भारत सरकार ने अब तक टीके के 160 करोड़ डोज का बंदोबस्‍त कर लिया है। हिन्‍दुस्‍तान ऐलान शीर्षक से लिखता है- मोदी ने लिया टीका निर्माण का जायज़ा, ऑक्‍सफोर्ड का टीका पहले भारत के लिए बनेगा।


* केन्‍द्रीय कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों के साथ सरकार तत्‍काल बातचीत को तैयार, इसे भी अखबारों ने अपनी पहली ख़बर बनाया है। दैनिक जागरण ने दिया है - गृह मंत्री अमित शाह ने कहा - किसान बुराड़ी आएं, अगले ही दिन वार्ता।


* दिल्‍ली में कोरोना की रफ्तार धीरे-धीरे कम होने को भी अखबारों ने प्रकाशित किया है। पंजाब केसरी लिखता है- दिल्‍ली की संक्रमण दर आठ फीसदी नीचे आई। वहीं, अमर उजाला ने सुर्खी दी है- दिल्‍ली सरकार के 50 प्रतिशत कर्मचारी 30 दिसंबर तक घर से करेंगे काम। उपराज्‍यपाल ने दी मंजूरी, कल से लागू होगी नई व्‍यवस्‍था।


* अनुच्‍छेद-370 हटने के बाद जम्‍मू-कश्‍मीर में लोकतंत्र के जश्‍न में शामिल होकर मतदान की ख़बरें भी कई अखबारों के पहले पन्‍ने पर छाई हुई हैं। दैनिक जागरण लिखता है- जम्‍मू-कश्‍मीर में वोट की चोट से बौना हुआ आतंकवाद। जनसत्‍ता ने अपने पहले पन्‍ने पर दिया है- जम्‍मू-कश्‍मीर : शांति से निपटे पहले चरण में 52 प्रतिशत मतदान। वहीं दैनिक ट्रिब्‍यून लिखता है- 70 साल बाद मिला वोट का हक। पहले सिर्फ लोकसभा चुनाव में ही कर सकते थे मतदान। नवभारत टाइम्‍स ने दिया है- कश्‍मीर में पंचों के चुनाव में पहली बार वोट डाला शरणार्थियों ने।


* प्रदूषण फैलाया तो पंजीकरण रद्द, नए साल में कार चालकों को प्रदूषण प्रमाण-पत्र की अनदेखी भारी पड़ेगी हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है।


* पेंशनभोगियों के जीवन प्रमाण-पत्र जमा करने की डेडलाइन दो महीने बढ़ी- हरि भूमि के पहले पन्‍ने पर है। पत्र ने लिखा है- कोरोना काल में बीमाधारक प्रीमियम को आधा जमा करेंगे तो भी पॉलिसी रहेगी बरकरार। आर.टी.जी.एस. की सुविधा अब 24 घंटे और सातों दिन मिलेगी।