आकाशवाणी सार (01-Dec-2019)
AIR News Gist

Posted on December 2nd, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*सरकार ने असंगठित क्षेत्र के कामगारों और छोटे व्यापारियों के लिए दो पेंशन योजनाओं के तहत एक करोड़ लाभार्थियों को पंजीकृत करने का अभियान शुरू किया।

*इराक में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच प्रधानमंत्री आदिल अब्दुल मेहदी ने इस्तीफा दिया।

*जीएसटी राजस्‍व संग्रहण, पिछले महीने के दौरान एक लाख करोड़ रूपये को पार कर गया।

*सीमा सुरक्षा बल, भारत-पाकिस्‍तान सीमा की सुरक्षा और ड्रोन खतरे को रोकने के लिए नई प्रौद्योगिकी अपना रहा है।

*कांग्रेस विधायक नाना पटोले को महाराष्‍ट्र विधानसभा का निर्विरोध अध्‍यक्ष चुना गया। देवेंद्र फड़णवीस को विपक्ष का नेता नामित किया गया।

*भारत हज यात्रा की समूची प्रक्रिया को पूरी तरह डिजिटल बनाने वाला विश्‍व का पहला देश बन गया है। 

 

समाचार विस्तार से-

*सरकार ने अगले वर्ष मार्च तक व्‍यापारियों और स्‍वरोजगार में लगे लोगों के लिए प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन और राष्‍ट्रीय पेंशन योजना के तहत एक करोड़ लाभार्थियों को पंजीकृत करने का अभियान शुरू किया है। श्रम और रोज़गार मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने पेंशन सप्‍ताह के अवसर पर कल एक कार्यक्रम में यह अभियान शुरू किया। उन्‍होंने कहा कि दोनों योजनाएं सरल और बाधारहित हैं। इनमें पंजीकरण के लिए आधार कार्ड, बचत बैंक खाता या जन-धन खाते की ज़रूरत होगी। मासिक अंशदान सबसे कम स्‍तर पर पचपन रुपये से दो सौ रुपये के बीच रखा गया है और यह लाभार्थी की उम्र पर निर्भर करेगा।

 

अगले छह सालों में करीब तीन करोड़ लघु व्‍यापारी दुकानदार स्‍वरोजगारियों को तथा 2019-20 के वि‍त्तीय वर्ष में करीब 50 लाख लोगों को इस योजना में दायरे में लाने का हमने लक्ष्‍य रखा है। अगले मार्च 2020 तक हमारा लक्ष्‍य है कि कम से कम एक करोड़ लोगों को इस योजना के अंतर्गत हम ले आये।

 

-----
*इराक में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच प्रधानमंत्री आदिल अब्दुल मेहदी ने संसद को इस्तीफा सौंप दिया है। मंत्रिमंडल की आपात बैठक के बाद प्रधानमंत्री मेहदी, उनके चीफ-ऑफ-स्टाफ तथा प्रमुख अधिकारियों ने औपचारिक रूप से इस्तीफा दे दिया।

संसद की आज बैठक होगी जिसमें सांसद मतदान के ज़रिये फैसला करेंगे कि इस्तीफा स्वीकार किया जाए या नहीं। शुक्रवार को इराक के शीर्ष शिया नेता ने सरकार से समर्थन वापिस लेने की घोषणा की थी।

इराक में भ्रष्टाचार, आवश्यक सेवाओं का अभाव, रोज़गार में कमी और 2003 के बाद की राजनीतिक प्रणाली समाप्त करने की मांग को लेकर इस वर्ष अक्टूबर से जारी विरोध प्रदर्शनों में चार सौ से अधिक लोग मारे गये हैं।

-----
*इटली में दक्षिणपंथी लीग पार्टी के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन जारी हैं, फ्लोरेंस में हजारों लोगों ने पार्टी के खिलाफ एक रैली निकाली। विरोध प्रदर्शनों की श्रृंखला में युवाओं ने एक नया सार्डीन आंदोलन शुरू किया है। यह आंदोलन पिछली गठबंधन सरकार में गृहमंत्री और उपप्रधानमंत्री रह चुके दक्षिणपंथी नेता मात्तेयो साल्‍वीनी के खिलाफ प्रदर्शन का प्रतीक बन गया है।

रैली में विद्यार्थियों, युवा पेशेवरों और बच्‍चों सहित हजारों लोगों ने हिस्‍सा लिया। पिछले सप्‍ताह बोलोन्या में हुए प्रदर्शन में 15 हजार लोग शामिल हुए थे। पिछले 15 दिनों में ऐसे 10 प्रदर्शन हो चुके हैं।

-----
*1 दिसम्बर विश्व एड्स दिवस है। यह एच.आई.वी. वायरस के संक्रमण से होने वाले रोग के प्रति जागरुकता बढ़ाने और इसके खात्मे के लिये एकजुटता व्यक्त करने का दिन है। यह दिन एड्स से ग्रस्त लोगों के प्रति सहयोग और समर्थन का अवसर भी प्रदान करता है। इस वर्ष विषय है - "कम्युनिटीज़ मेक द डिफरेंस" है। 

 


यह दिवस 1988 से हर साल मानया जा रहा है। 2017 के आकडों के अनुसार भारत में करीब साढ़े 21 लाख लोग एड्स से ग्रस है। सरकार इसकी रोकथाम के लिए राष्‍ट्रीय रोकथाम नियंत्रण चला रही है जिसके तहत रोकथाम परीक्षण और उपचार की तृस्‍तरीय अपनायी जाती है। राष्‍ट्रीय एड्स नियंत्रण संस्‍थान के अनुसार देश में एचआईवी के नये मामलों में करीब 57 प्रतिशत की कमी आयी है। 2030 तक एड्स के खत्‍में का सतत विकास लक्ष्‍य हासिल करने के लिए सरकार ने 2017 से 2024 तक सात वर्षिय राष्‍ट्रीय कार्यनीति योजना भी तैयार की है। 

-----

लिएंडर पेस ने 44वां डब्‍लस मुकाबला जीतकर डेविस कप में अपने रिकॉर्ड को बेहतर किया है। कल कज़ाकिस्‍तान में लिएंडर ने जीवन के साथ कल पाकिस्‍तान के मोहम्‍मद शोएब और अब्‍दुल रहमान को पराजित कर यह उपलब्‍धी हासिल की। वह पिछले साल डेविस कप  इतिहास के सबसे सफल डब्‍लस खिलाड़ी बने थे। 

-----

*वस्‍तु और सेवा कर-जीएसटी से प्राप्‍त होने वाले राजस्‍व में काफी वृद्धि हुई है। पिछले वर्ष नवंबर के मुकाबले इस वर्ष नवंबर में राजस्‍व संग्रहण में 6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। इस वर्ष सितंबर और अक्‍तूबर महीने में यह वृद्धि नकारात्‍मक थी। पिछले महीने जीएसटी से एक लाख तीन हजार चार सौ 92 करोड़ रूपये का राजस्‍व प्राप्‍त हुआ। पिछले महीने रिटर्न भरने वालों की संख्‍या में भी वृद्धि हुई।


-----
*गृह राज्‍यमंत्री नित्‍यानंद राय ने कहा है कि सरकार सैन्‍य बलों को आधुनिक उपकरणों और प्रौद्योगिकी से लैस करने के लिए प्रतिबद्ध है। वे आज नई दिल्‍ली में सीमा सुरक्षा बल के 55वें स्‍थापना दिवस समारोह को सम्‍बोधित कर रहे थे। श्री राय ने कहा कि देशवासी अपने को सुरक्षित महसूस करते हैं क्‍योंकि भारत से लगी दुनिया की सबसे अधिक संवेदनशील अंतर्राष्‍ट्रीय सीमाओं पर सीमा सुरक्षा बल के जवान मुस्‍तैदी से तैनात हैं।


जवानों को अत्‍याधुनिक हथियार, उपकरण एवं नवीनतम तकनीक से सशक्‍त बनाने के लिए भारत सरकार सदैव कृतसंकल्‍प है। 

 

इस अवसर पर सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक वी के जोहरी ने कहा कि बल, भारत-पाकिस्‍तान अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा पर ड्रोन के खतरे से निपटने के लिए प्रौद्योगिकीय समाधान निकालने पर काम कर रहा है। बल ने पाकिस्‍तान और बांग्‍लादेश से लगी 6,300 किलोमीटर से अधिक लम्‍बी सीमा की रक्षा के लिए नई प्रौद्योगिकी का इस्‍तेमाल करने की कार्यनीतिक क्षमता में विस्‍तार किया है। लगभग ढाई लाख कर्मियों वाले इस बल की स्‍थापना 1965 में आज(1-Dec) ही के दिन की गई थी।
-----
*नगालैंड आज अपना 57वां स्‍थापना दिवस मना रहा है। 1963 में पहली दिसम्‍बर को नगालैंड देश का 16वां राज्‍य बना था। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री नेफ्यू रियो ने आज कोहिमा में आयोजित समारोह में लोगों को संबोधित किया। उन्‍होंने कहा कि नगा राजनीतिक मुद्दे के अंतिम समाधान के प्रयास जारी हैं।


गृहमंत्री अमित शाह ने भी नगालैंड दिवस पर नागरिकों को बधाई दी। उन्‍होंने कहा कि हर भारतीय को नगालैंड की समृद्ध संस्‍कृति से परिचित होने के लिए कम से कम एक बार राज्‍य की यात्रा जरूर करनी चाहिए।
-----
*प्‍याज की बढ़ती कीमतों के मद्देनजर सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम एमएमटीसी, तुर्की से 11 हजार मीट्रिक टन प्‍याज का आयात कर रहा है। इस महीने के अंत में या अगले महीने के शुरू में इसकी खेप पहुंचनी शुरू हो जायेगी। उपभोक्‍ता मामलों के विभाग ने प्‍याज की बढ़ती कीमतों को देखते हुए एमएमटीसी को यह कदम उठाने को कहा है। इसके अलावा, इस महीने के मध्‍य में मिस्र से भी छह हजार 90 टन प्‍याज आ जायेगा।
-----

*महाराष्‍ट्र में कांग्रेस विधायक नाना पटोले को आज निर्विरोध विधानसभा अध्‍यक्ष चुन लिया गया। भाजपा उम्‍मीदवार किशन कथोरे के नामांकन वापस लेने के बाद अस्‍थायी अध्‍यक्ष दिलीप वलसे पाटील ने यह घोषणा की। कांग्रेस ने कल विधानसभा अध्‍यक्ष पद के लिए सत्‍ताधारी-शिवसेना-एनसीपी गठबंधन के उम्‍मीदवार के रूप में नाना पटोले के नाम की घोषणा की थी। श्री पटोले विदर्भ में सकोली विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्‍व करते हैं। वे चौथी बार विधायक बने हैं। उद्धव ठाकरे के नेतृत्‍व में महा विकास आघाड़ी सरकार ने कल विधानसभा में बहुमत सिद्ध किया था।

--------

*महाराष्ट्र भाजपा विधायक दल के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस को विधानसभा में विपक्ष के नेता के रूप में नामित किया गया है। नवनियुक्त अध्यक्ष नाना पटोले ने आज सदन में यह घोषणा की। श्री पटोले ने कहा है कि भाजपा को विधानसभा में विपक्षी दल का दर्जा दिया जा रहा है और श्री फड़नवीस नए विपक्ष के नेता होंगे। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और कुछ मंत्रियों ने देवेंद्र फडणवीस को बधाई दी।

--------

*आयुष्‍मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना में इस वर्ष 25 नवम्‍बर तक देशभर के 19 हजार 668 अस्‍पताल शामिल हो चुके हैं। इनमें निजी क्षेत्र के नौ हजार से अधिक अस्‍पताल शामिल हैं। इस सूची में दो हजार आठ सौ छप्‍पन अस्‍पतालों के साथ गुजरात शीर्ष पर है। कर्नाटक में दो हजार आठ सौ उन्‍चास और उत्‍तर प्रदेश में दो हजार तीन सौ बारह अस्‍पताल इस योजना में शामिल हुए हैं।

--------

*स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा है कि सरकार 2030 से पहले देश से एच आई वी-एड्स को पूरी तरह समाप्‍त करने के लिए हर संभव उपाय कर रही है। नई दिल्‍ली में विश्‍व एड्स दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि देश को 2025 तक टी बी मुक्‍त बनाने के लिए भी प्रयास किए जाने चाहिएं। 

......

*भारत हज के लिए जाने वाले लोगों की यात्रा से संबंधित समूची प्रक्रिया को पूरी तरह से डिजिटल बनाने वाला पहला देश बन गया है। अल्‍पसंख्‍यक मामलों के मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने जेद्दाह में भारत और सऊदी अरब के बीच अगले साल हज यात्रा के लिए द्विपक्षीय समझौते पर हस्‍ताक्षर करने के मौके पर यह बात कही। श्री नकवी ने कहा कि ऑनलाइन आवेदन, ई-वीज़ा, हज मोबाइल ऐप, 'ई-मसीहा' स्वास्थ्य सुविधा, "ई-सामान प्री-टैगिंग" के जरिए भारत में ही मक्का और मदीना में आवास और परिवहन के संबंध में हज यात्रियों को सभी जानकारी देने का इंतजाम किया गया है। द्विपक्षीय समझौते पर भारत की ओर से श्री नकवी ने और सऊदी अरब की ओर से हज और उमरा मामलों के मंत्री मोहम्मद सालेह बिन ताहेर बेंतेन ने हस्ताक्षर किए। हज ग्रुप ऑर्गेनाइजर्स के नाम से एक पोर्टल भी विकसित किया गया है जिसमें हज यात्रा पैकेज के बारे में पूरी जानकारी दी गई है।

--------

*नगालैंड का बहुप्रतिक्षित महोत्‍सव होर्नबिल बहुरंगी संस्‍कृति, परम्‍परागत उल्‍लास और आधुनिकता के पुट के साथ किसामा में शुरू हो गया। यह महोत्‍सव का बीसवां संस्‍करण है। इस महोत्‍सव का आयोजन नगालैंड सरकार ने किया है। यह वार्षिक महोत्‍सव है जिसमें पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्‍य की विविधता और विशेष पहचान को प्रदर्शित किया जाता है। 

--------

*भारत और श्रीलंका की सेनाओं के बीच अंतर संचालन क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से मित्र शक्ति संयुक्‍त अभ्‍यास का सातवां संस्करण पुणे के औंध सैन्य स्टेशन में शुरू हुआ। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों की सेनाओं के बीच सकारात्मक संबंधों को मजबूत बनाना है, जो मुख्‍य रूप से आतंकवाद विरोधी अभियानों के लिए प्रशिक्षण देने पर केंद्रित है।

--------

*मेक्सिको के गुआदालजारा में चल रहे अंतर्राष्‍ट्रीय पुस्‍तक मेले में केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्‍यमंत्री संजय धोत्रे ने भारतीय पवेलियन का उद्घाटन किया। स्‍पेनी भाषा के लिए यह सबसे बड़ा पुस्‍तक मेला है। भारत पहला एशियाई देश है जिसे इस पुस्‍तक मेले में गेस्‍ट ऑफ ऑनर देश के रूप में सम्मिलित किया गया है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*भारत-जापान टू प्‍लस टू वार्ता में आतंक के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई पर चर्चा सभी अखबारों में है। जनसत्‍ता की सुर्खी है - आतंक मिटाने को सभी देश हों एकजुट। हिन्‍दुस्‍तान के अनुसार भारत-जापान ने जारी किया संयुक्‍त बयान। पत्र ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के इस बयान को भी सचित्र प्रकाशित किया है -छदम युद्ध लड़ रहे पाक को सिर्फ हार मिलेगी।

*महाराष्‍ट्र में शिवसेना, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस गठबंधन सरकार के विश्‍वास मत हासिल करने पर राष्‍ट्रीय सहारा की सुर्खी है - प्‍लोर टेस्‍ट में उद्धव को वॉक ओवर। वीर अर्जुन के अनुसार - उद्धव ने पास की पहली अग्नि परीक्षा - महाराष्‍ट्र नव-निर्माण सेना सहित तीन दलों के चार विधायक रहे तटस्‍थ।

*झारखण्‍ड में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान पर नवभारत टाइम्‍स लिखता है - नक्‍सलियों के गढ़ में धुआंधार वोटिंग। दैनिक जागरण के अनुसार 64 दशमलव चार-चार फीसदी वोटिंग।

*हैदराबाद में वेटनरी डॉक्‍टर से दुष्‍कर्म और हत्‍या के बाद देशभर में लोगों में आक्रोश की खबर पर पंजाब केसरी की सुर्खी है - हैदराबाद और दिल्‍ली में उबाल, थाने में घुसी भीड़।

*बैकिंग क्षेत्र में आज से नियम बदलने पर देशबंधु का शीर्षक है - अब 24 घंटे में किसी भी समय एन.ई.एफ.टी कर सकेंगे।