आकाशवाणी सार (5-Oct-2020)
AIR News Gist

Posted on October 5th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* देश भर मे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान में दाखिले के लिए जेईई एडवांस्‍ड-2020 के नतीजों की घोषणा।

* प्रधानमंत्री ने सामाजिक सशक्‍ति‍करण के लिए उत्तरदायी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बैठक को सम्‍बोधित किया।

* सरकार ने रक्षाकर्मियों के लिए बढी हुई पारिवारिक पेंशन की न्‍यूनतम सेवा की अनिवार्यता समाप्‍त की।

* भारत ने सुपरसोनिक मिसाइल असिस्‍टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो- स्‍मार्ट का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

* अमरीका के हार्वे जे. ऑल्टर और चार्ल्स एम राइस तथा ब्रिटेन के माइकल आउटन को चिकित्‍सा क्षेत्र का नोबेल पुरस्‍कार हेपेटाइटिस सी-वायरस की खोज के लिए दिया जाएगा।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा है कि देश में अगले वर्ष जुलाई तक 20 से 25 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। बुजुर्ग, बच्चे, बीमार और संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को इसमें प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए जुलाई तक वैक्‍सीन की लगभग 40 से 50 करोड़ खुराक तैयार होने की आशा है।


डॉक्टर हर्षवर्धन ने कल अपने साप्ताहिक संबोधन-रविवार संवाद में कोविड महामारी से निपटने के प्रयासों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को, टीके के लिए प्राथमिकता वाले वर्गों की सूची इस महीने के अंत तक देने को कहा गया है।


स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सरकार ने देश में टीके की उपलब्धता की समय सीमा का पता लगाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के अंतर्गत उच्चस्तरीय समितियां बनाई गई हैं। इस समय टीके के परीक्षण का तीसरा चरण चल रहा है।

-----------

* गुजरात सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत अतिरिक्त दस लाख परिवारों को सब्सिडी पर खाद्यान्न उपलब्ध कराने का फैसला किया है। इससे 50 लाख निर्धन लोगों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के सभी लाभ उपलब्ध होंगे। सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि सभी दिव्यांगजन, विधवाओं और वृद्धावस्था पेंशन योजना के लाभार्थियों को भी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा लाभ मिलेगा।


राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के दायरे में नहीं आये गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को भी इसका लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। राज्य सरकार ने रिक्शा चालक, मिनी टैम्पो चालक तथा दिहाड़ी मजदूरों को भी खाद्यान्न वितरण योजना में शामिल करने का फैसला किया है। बंधकाम श्रमिक कल्याण बोर्ड में पंजीकृत कामगार भी खाद्यान्न वितरण योजना से लाभान्वित होंगे। इन सभी लाभान्वितों को प्रत्येक माह पांच किलोग्राम खाद्यान्न मिलेगा। इसमें साढ़े तीन किलोग्राम गेहूं और डेढ़ किलोग्राम चावल होगा।

-----------

* अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो अपनी पूर्व एशियाई देशों की यात्रा के दौरान अब केवल जापान जाएंगे। पूर्व निर्धारित योजना के अनुसार चार दिन की यात्रा के दौरान उन्हें जापान के अलावा दक्षिण कोरिया और मंगोलिया भी जाना था। राष्ट्रपति ट्रंप के अस्पताल में दाखिल होने के कारण अब उनकी इस यात्रा को सीमित कर दो दिन की कर दिया गया है। श्री पोम्पियो की यह यात्रा हिन्द प्रशांत क्षेत्र के मुद्दों पर क्षेत्रीय सहयोगियों के साथ संबंध मजबूत करने सहित कई दृष्टियों से महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

----------- 

* महात्मा गांधी ने कहा था कि लोगों को अपनी बुराइयों को छोडकर अच्‍छाइयों को अपनाना चाहिए।


मैं अहिंसा का पुजारी हूं। मेरे पास तो एक बड़ा धर्म पड़ा है कि सब आदमी को गुणग्राही बनना चाहिए। वो मेरा धर्म नहीं है तुलसीदास ने हमको सिखाया। उसने कहा है कि जड़, चेतन, गुण, दोषमय विश्‍व की विविधता है। तो ईश्‍वर ने जड़ और चेतन सब तपस्‍या हमारी क्‍या करना। वो कहते हैं जो सच्‍चा आदमी है तो उसके लिए तो ये ही है जैसे ही हंस पानी को छोड़ देता है और उसमें जो क्षीर भरी है दूध में से मलाई ले लेता है। इसी तरह से हमारे जो मलाई है। मनुष्‍य के गुण को मलाई की उपमा दी है। वो ले लेना बाकी जो अवगुण है उसको छोड़ देना।

--------------

* कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में म्यांमा को सहायता के तौर पर भारत के सेना प्रमुख जनरल एम0 एम0 नरवणे और विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने आज रेमडेसीवीर की तीन हजार शीशीयां सौंपी। ये दवाएं स्‍टेट काउंसलर आंग सान सू ची को सौपीं गई। कोविड-19 के उपचार की दिशा में एंटीवायरल दवा रेमेडेसिविर का उपयोग किया जाता है।


जनरल नरवणे और हर्ष श्रृंगला दो दिन की म्यांमा यात्रा पर हैं। यात्रा का उद्देश्य संपर्क, रक्षा और सुरक्षा सहित कई क्षेत्रों में संबंधों का विस्तार करना है।

--------------

* दिल्ली के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने जेईई एडवांस्ड - 2020 के नतीजों की घोषणा कर दी है। नतीजे वेबसाइट result.jeeadv.ac.in. पर देखे जा सकते हैं।


शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने परीक्षा के सफल आयोजन और समय पर परिणाम की घोषणा के लिए संस्थान को बधाई दी है। उन्होंने अपने कई ट्वीट में अपनी अपेक्षा के अनरूप रैंक पाने वाले सभी विद्यार्थियों को भी बधाई दी और उनसे आग्रह किया है कि वे भविष्य में आत्मनिर्भर भारत के लिए काम करें। श्री निशंक ने कहा कि अपनी आकांक्षा के अनुरूप रैंक नहीं पाने वाले विद्यार्थियों के लिए भी कई अवसर उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को यह याद रखना चाहिए कि केवल कोई परीक्षा ही उन्हें परिभाषित नहीं कर सकती।


जेईई एडवांस्‍ड 2020 के लिए कुल 43 हजार दो सौ चार उम्‍मीदवार सफल हुए थे। इनमें छह हजार सात सौ सात लडकियां शामिल हैं। इसके दो प्रश्‍नपत्रों के लिए एक लाख पचास हजार आठ सौ 38 उम्‍मीदवारों ने परीक्षा दी थी।

--------------

* आईआईटी बॉम्बे जोन के चिराग फलोर, एडवांस्ड जेईई परीक्षा 2020 में सामान्य रैंक सूची में शीर्ष पर रहे हैं। पुणे के निवासी चिराग ने 396 में से 352 अंक प्राप्त किए हैं। सूची के शीर्ष सौ उम्मीदवारों में 24 मुम्बई डिविजन से हैं। इस डिविजन के आर महेन्द्र राज दूसरे और वेदांग आसगांवकर, तीसरे स्थान पर रहे हैं। स्वयं चुबे को चौथा और हर्ष शाह को पांचवां स्थान मिला है। नियति मेहता मुम्बई डिविजन से लडकियों में पहले स्थान पर रही हैं। कुल एक लाख पचास हजार 838 उम्मीदवारों ने यह परीक्षा दी थी। इनमें 43 हजार 204 ने क्वालीफाइ किया है जिनमें छह हजार सात सौ सात लडकियां हैं।

--------------

* पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि देशभर में प्राणि उद्यानों की स्थिति बेहतर बनाने के लिए एक विस्तृत योजना तैयार की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए बजट आवंटन बढ़ाया जाएगा ताकि चिड़ियाघर देखने जाने वाले लोगों के अनुभव बेहतर हो सकें।

 

श्री जावड़ेकर ने वन्‍य जीव सप्‍ताह- 2020 में वर्चुअल माध्‍यम से भाग लेते हुए बच्चों के साथ बातचीत की और प्राणि-मित्र पुरस्कार प्रदान किए। उन्होंने उन सभी पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी जिन्होंने प्राणि उद्यान के जानवरों के प्रति अनुकरणीय करुणा दिखाई है।


श्री जावड़ेकर ने कहा कि दिल्ली में राष्ट्रीय प्राणि उद्यान के पारिस्थितिकी तंत्र के आर्थिक मूल्यांकन से पता चला है कि जितना आप प्रकृति पर खर्च करते हैं वह उससे अधिक आपको लौटाती है। श्री जावड़ेकर ने कहा कि सरकार देश में और अधिक प्राणि उद्यान बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके अलावा वन्यजीवों के संरक्षण में सार्वजनिक भागीदारी को बढ़ावा देने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा प्राणि उद्यानों का विकास वन्य जीवों और मनुष्‍यों के बीच समन्वय सुनिश्चित कर सकता है।


नेशनल हाइवे जो बनते हैं उसके थोड़े-थोड़े अन्‍तर पर सीमेंट के एक छोटा प्‍लेटफार्म भी बनाते हैं ताकि उस प्‍लेटफार्म पर आकर वो बैठ सकें और गर्मी पा सकें, लेकिन सड़क पर नहीं आएंगे तो मरेंगे नहीं। ये भी एक अच्‍छा प्रयोग शुरू हुआ। दूसरा प्रपोजल था काजीरंगा में जो प्राणी आते हैं खासकर गैंडा भी है बाकी भी प्राणी हैं। पूर्व जो बाढ़ आती है तो बाढ़ के बाद बड़ा प्रोब्‍लम आता है। इसके लिए हमने एक नया उपाय किया हाईलाइन्‍स बनाने का।

--------------

* आवासन और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य - 2030, पृथ्वी और लोगों के लिए एक दिशा-निर्देशक दस्तावेज है। उन्होंने कहा कि इसमें शामिल 177 सतत विकास लक्ष्य और एक सौ 69 नियोजित कार्य सामूहिक दृष्टिकोण को दर्शाते हैं।


आज विश्व आवासन दिवस पर नई दिल्ली में आयोजित वेबिनार को संबोधित करते हुए श्री पुरी ने कहा कि बडे पैमाने पर प्रवासन एक बडी चुनौती है। उन्होंने कहा कि सरकार ने कम किराये पर आवास की सुविधा उपलब्ध कराने की योजना बनाई है।


श्री पुरी ने स्वच्छ भारत मिशन की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए कहा कि पारिवारिक और सामुदायिक शौचालयों के निर्माण का लक्ष्य न केवल पूरा किया गया है बल्कि दो अक्तूबर 2019 तक इससे भी अधिक शौचालयों का निर्माण किया जा चुका है।

--------------

* पश्चिम बंगाल के शोदपुर में प्रार्थना सभा के बाद अपने संबोधन में महात्मा गांधी ने संस्‍कृति और सभ्‍यता के बारे में बात की थी।


कोई भी कल्‍चर कहो, सभ्‍यता कहो, संस्‍कृति कहो, तो हम अपने आप ही बचा सकते हैं दूसरा कोई हमको बचाने वाला नहीं है। एक महावाक्‍य है संस्‍कृत में भी है और क्रिश्‍चयन में भी है, इस्‍लाम में भी है। सब जगह पे कि हरेक मनुष्‍य को अपनी संस्‍कृति माने अपनापन की रक्षा वही कर सकता है, दूसरा नहीं कर सकता।

-----------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि केंद्र सरकार भारत को विश्‍व में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का केंद्र बनाना चाहती है। इसके लिए सरकार ने कई महत्‍वपूर्ण प्रयास किये हैं। आज सामाजिक सशक्‍ति‍करण के लिए उत्तरदायी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी रेज शिखर सम्मेलन के उद्घाटन के अवसर पर श्री मोदी ने यह बात कही। श्री मोदी ने कहा कि विश्‍व को एकजुट होकर प्रयास करने होंगे।


प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने तकनीक के जरिये क्‍नेक्विटी बढाई है जिससे प्रशासन के हर क्षेत्र में पारदर्शिता बढी है।


श्री मोदी ने कहा कि सरकार चाहती है कि देश के प्रत्‍येक गांव में इंटरनेट सुविधा हो। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें ऐसे सरल तरीके खोजने होंगे जिससे दिव्‍यांगजनों का जीवन आसान बन सके।

-----------

* रक्षा कर्मियों को बड़ी राहत देने की घोषणा करते हुए सरकार ने पहली अक्‍टूबर, 2019 से प्रभावी बढ़ी हुई परिवार पेंशन के लिए न्‍यूनतम सेवा की अनिवार्यता समाप्‍त कर दी।


मौजूदा प्रावधान के तहत रक्षा बलों के कर्मी के निकट संबंधी को बढ़ी हुई दर से साधारण परिवार पेंशन लेने के लिए 7 वर्ष की निरंतर सेवा करना अनिवार्य है। 7 साल की निरंतर सेवा की अनिवार्यता समाप्‍त करने की अवधि पहली अक्‍टूबर, 2019 से लागू होगी।


इसके अलावा पहली अक्‍टूबर, 2019 से पहले दस वर्ष के अंदर सात साल की निरंतर सेवा करने से पहले ही दिवंगत रक्षा कर्मियों के परिवार भी बढ़ी हुई दरों से परिवार पेंशन के पात्र होंगे।


बढ़ी हुई दर से परिवार पेंशन की गणना अंतिम परिलब्धियों के 50 प्रतिशत की दर पर की जाती है जबकि सामान्‍य रूप से इसकी गणना अंतिम वेतन के 30 प्रतिशत पर की जाती है।


--------

* भारत ने सुपरसोनिक मिसाइल असिस्‍टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो- स्‍मार्ट का ओडिसा तट पर व्‍हीलर द्वीप से सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह एक ऐसा सिस्‍टम है जिसमें टॉरपीडो के साथ मिसाइल भी होती है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन- डीआरडीओ ने बताया कि मिसाइल के सभी उद्देश्‍य हासिल कर लिए गए। परीक्षण के दौरान मिसाइल लक्षित दूरी और ऊंचाई तक गई तथा अन्‍य सभी लक्ष्‍यों पर पूरी तरह से खरी उतरी।


यह एक तरह की सुपरसोनिक ऐंटी-शिप मिसाइल है। इसके साथ कम वजन का टॉरपीडो लगा है जो पेलोड की तरह कार्य करता है। दोनों मिलकर इसे सुपरसोनिक ऐंटी-सबमरीन मिसाइल बना देते हैं। इस परीक्षण से पनडुब्‍बी रोधी युद्ध क्षमता का प्रदर्शन किया गया। डीआरडीओ की डीआरडीएल, आरसीआई हैदराबाद, एडीआरडीई आगरा और एनएसटीएल विशाखापटनम सहित विभिन्‍न प्रयोगशालाओं में स्‍मार्ट मिसाइल के लिए अपेक्षित तकनीक विकसित की गई हैं।


रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने इस महत्‍वपूर्ण उपलब्धि के लिए वैज्ञानिकों और अन्‍य सम्‍बंधित पक्षों को बधाई दी है। रक्षा और विकास विभाग के सचिव तथा डीआरडीओ के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर जी. सतीश रेड्डी ने कहा कि पनडुब्‍बी रोधी युद्ध क्षमता के प्रदर्शन में स्‍मार्ट मिसाइल निर्णायक प्रौद्योगिकी है।

--------

* आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय ने अपने ई-वाणिज्‍य प्‍लेटफॉर्म पर ऑनबोर्ड स्‍ट्रीट फूड वेंडर्स के लिए स्‍वि‍गी के साथ समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इस समझौते का उद्देश्‍य स्‍ट्रीट फूड वेंडर्स को हजारों उपभोक्‍ताओं तक ऑनलाइन पहुंच बनाने और अपना कारोबार बढ़ाने की सुविधा देना है। इससे प्रधानमंत्री स्‍ट्रीट वेंडर्स आत्‍मनिर्भर निधि - पीएम स्‍वनिधि स्‍कीम को बढ़ावा दिया जा सकेगा।


आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय तथा स्‍वि‍गी अहमदाबाद, चेन्‍नई, दिल्‍ली, इंदौर और वाराणसी में ऑनबोर्ड दो सौ 50 वेंडरों के जरिए प्रायोगिक कार्यक्रम चलाएंगे। पैनकार्ड की मदद से एफएसएसएआई के साथ पंजीकृत स्‍ट्रीट वेंडर्स को प्रौद्योगिकी के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा। खाने-पीने की चीजों की सूची को डिजिटल रूप देने और साफ-सफाई तथा पैकेजिंग की उत्‍कृष्‍ट प्रक्रियाओं के जरिए भी उनकी मदद की जाएगी। प्रायोगिक कार्यक्रम के सफलतापूर्वक पूरा होने पर शहरी कार्य मंत्रालय और स्‍वि‍गी देशभर में इस पहल का विस्‍तार करेंगे।


अपने तरह के इस पहले प्रयास के तहत शहरी कार्य मंत्रालय ने आवश्‍यक औपचारिकताएं पूरी करने के लिए नगर-निगमों, एफएसएसएआई, स्‍वि‍गी और जीएसटी अधिकारियों सहित प्रमुख पक्षों के साथ समन्‍वय किया है।

--------

* सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कहा है कि ट्रैक्‍टरों के लिए उत्‍सर्जन के मानदंड अगले वर्ष अक्‍टूबर से लागू होंगे। निर्माण उपकरण वाहनों के लिए उत्‍सर्जन के मानदंड अगले वर्ष अप्रैल से लागू होंगे। मंत्रालय ने ट्रैक्‍टरों और निर्माण उपकरण वाहनों के लिए अगले चरण के उत्‍सर्जन मानदंड लागू करने की तिथि आगे बढ़ाने के लिए 1919 की केन्‍द्रीय मोटर वाहन नियमावली में संशोधन की अधिसूचना 30 सितम्‍बर 2020 को जारी की। मंत्रालय ने कहा कि कृषि मंत्रालय, ट्रैक्‍टर निर्माताओं और कृषि संघों के अनुरोध के बाद यह फैसला किया गया।

--------

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा है कि आपातकालीन तैयारी और जोखिम प्रबंधन को सुदृढ़ बनाना, उभरती बीमारियों से उत्‍पन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य जोखिमों से निपटने और सतत विकास लक्ष्‍य हासिल करने की दिशा में प्रगति की कुंजी हैं। उन्‍होंने आज कोविड-19 महामारी के बारे में विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के कार्यकारी बोर्ड के वर्चुअल विशेष सत्र की अध्‍यक्षता की। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि इस महामारी से निपटने के लिए पूरे विश्‍व के लिए उपचार, निदान और वेकसीन ही एक मात्र उपाय है। उन्‍होंने कहा कि इसके लिए वैश्‍विक सहयोग की आवश्‍यकता है। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि उज्‍ज्‍वल और रोग मुक्‍त विश्‍व के लिए पूरी दुनिया विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की तरफ देख रही है। कोविड-19 महामारी जैसी चुनौतियों से निपटने के लिए साझा प्रयासों की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कहा कि साझा जिम्‍मेदारी विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की विचारधारा की भी मुख्‍य बात है।

--------

* सरकार ने कहा है कि देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर 84 दशमलव तीन-चार प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान 76 हजार से अधिक रोगी ठीक हुए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि स्‍वस्‍थ होने वालों की कुल संख्‍या 55 लाख 86 हजार से अधिक हो गई है।


स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या लगातार बढ़ने से वर्तमान में संक्रमित लोगों की दर कुल संक्रमित मामलों का केवल 14 दशमलव एक-एक प्रतिशत रह गई है। इस समय देश में नौ लाख 34 हजार रोगियों का उपचार चल रहा है। पिछले 24 घंटे के दौरान 74 हजार चार सौ 42 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने से कुल संक्रमित लोगों की संख्‍या 66 लाख 23 हजार से अधिक हो गई है।


मंत्रालय ने बताया है कि केन्‍द्र सरकार की कार्य नीति के प्रभावी कार्यान्‍वयन और टेस्‍ट-ट्रैक-ट्रीट में वृद्धि से स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या बढ़ी है और मृत्‍यु दर में कमी आई है। वर्तमान में इस संक्रमण से मरने वालों की दर एक दशमलव पांच-पांच प्रतिशत है जो कि विश्‍व में सबसे कम है। वर्तमान में मरने वालों की संख्‍या कम हुई है। पिछले 24 घंटे के दौरान नौ सौ तीन लोगों की मौत से, मृतकों की संख्‍या एक लाख दो हजार 685 हो गई है।


भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के अनुसार विश्व स्‍वास्‍थय संगठन के परामर्श के अनुरूप प्रतिदिन नमूनों की जांच में वृद्धि की है। इसे प्रति दस लाख की आबादी पर एक सौ चालीस से बढाकर लगभग छह गुणा कर दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि जांच के मामले में कई राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों ने राष्ट्रीय औसत से बेहतर प्रदर्शन किया है। पिछले 24 घंटे के दौरान नौ लाख 89 हजार से अधिक नमूनों की जांच की गई है। अब तक लगभग आठ करोड नमूनों की जांच की जा चुकी है।

--------

* चिकित्‍सा के लिए नोबेल पुरस्‍कार की घोषणा कर दी गई है। यह पुरस्‍कार हेपेटाइटिस सी वायरस की खोज के लिए अमरीका के हार्वे जे. ऑल्टर और चार्ल्स एम राइस तथा ब्रिटेन के माइकल हाउटन को दिया जाएगा।


विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के अनुसार दुनियाभर में सात करोड़ से अधिक हेपेटाइटिस रोगी हैं जिनमें से हर वर्ष चार लाख लोगों की जान जाती है।


नोबेल समिति के प्रमुख थॉमस पर्लमैन ने स्‍टॉक होम में पुरस्‍कार विजेताओं के नाम की घोषणा की।

इस प्रतिष्‍ठित पुरस्‍कार में स्‍वर्ण पदक और 11 लाख 18 हजार डॉलर से अधिक राशि दी जाती है।
नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण महामारी के मद्देनज़र इस वर्ष चिकित्‍सा क्षेत्र में इस पुरस्‍कार का विशेष महत्‍व है। इससे चिकित्‍सा के क्षेत्र में अनुसंधान के महत्‍व का पता चलता है।

नोबेल पुरस्‍कार चिकित्‍सा, भौतिकी, रसायन विज्ञान, साहित्‍य, शांति और अर्थशास्‍त्र के क्षेत्र में दिए जाते हैं। अन्‍य पुरस्‍कारों के विजेताओं के नामों की घोषणा 12 अक्‍टूबर तक कर दी जाएगी।

--------

* भारत और इजराइल आज प्रौद्योगिकीय सहयोग तथा जांच पर बल देने के साथ नोवेल कोरोना वायरस से लड़ाई में आपसी सहयोग जारी रखने और बढ़ाने पर सहमत हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इजराइल के प्रधानमंत्री बेन्‍यामिन नेतन्‍याहू के साथ बात की। दोनों नेता सौर ऊर्जा के क्षेत्र में नवाचार के बारे में डिजिटल कान्‍फ्रेन्‍स आयोजित करने पर भी सहमत हुए। इससे ज्‍यादा किफायती समाधान हासिल होंगे जिनसे दोनों देशों की अर्थव्‍यवस्‍था और समूचे विश्‍व को लाभ होगा।

--------

* सकारात्मक वैश्विक संकेतों के बीच बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स दो सौ 77 अंक बढ़कर 38 हजार नौ सौ 74 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 86 अंक के उछाल से 11 हजार पांच सौ तीन पर पहुंच गया।


अंतर बैं‍क विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 16 पैसे टूटकर एक डॉलर के मुकाबले 73 रुपये 29 पैसे का रहा।


दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोने के दाम तीन सौ 89 रुपये गिर गए। दस ग्राम सोने का मूल्‍य 51 हजार एक सौ 92 रुपये रहा। चांदी भी चार सौ 66 रूपये टूटकर 61 हजार नौ सौ दो रुपये प्रति किलो ग्राम के स्‍तर पर आ गई।


और अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में ब्रैंट कच्‍चे तेल के दाम 40 डॉलर 90 सेंट प्रति बैरल के आस-पास रहे।

-------

* जीएसटी परिषद ने राजस्‍व की कमी की पूर्ति के लिए पांच वर्ष की रूपातंरण अवधि से परे क्षतिपूर्ति उपकर लागू करने की अवधि जून 2022 से आगे बढ़ाने की सिफारिश की है। परिषद ने 2020-21 के दौरान राजस्‍व हानि के हर्जाने के रूप में केन्‍द्र से राज्‍यों को 20 हजार करोड़ रुपए जारी करने की सि‍फारिश की है। 2017-18 के आईजीएसटी के लिए करीब 25 हजार करोड़ रुपए की राशि जारी करने की सिफारिश की गई है।