आकाशवाणी सार (4-Oct-2020)
AIR News Gist

Posted on October 4th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- आत्‍मनिर्भर भारत का लक्ष्‍य पूरा करने के लिए कपड़ा क्षेत्र महत्‍वपूर्ण।

* प्रधानमंत्री ने कहा- सरकार सामरिक दृष्टि से महत्‍वपूर्ण और सीमावर्ती क्षेत्रों में आधारभूत ढांचे के विकास पर बल देगी।

* उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने हाथरस मामले की जांच सी.बी.आई. से कराने की सिफारिश की।

* विष्‍णु शिवराज पांडियन ने अंतर्राष्‍ट्रीय ऑनलाइन निशानेबाजी प्रतियोगिता में दस मीटर एयर राइफल स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीता।

* संघ लोक सेवा आयोग का आज देश के 72 शहरों में दो हजार पांच सौ से अधिक केन्‍द्रों पर सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन।

* केन्‍द्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा - देश एक राष्‍ट्र एक बाजार की ओर आगे बढ रहा है। किसानों को अधिकतम मूल्‍य पर अपने उत्‍पाद बेचने की आजादी।

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस राइज़ समिट का उद्घाटन करेंगे।

* कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 84 प्रतिशत से अधिक हुई।

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा - अगले साल जुलाई तक देश में कोविड टीके की 40 से 50 करोड खुराक तैयार होने की उम्‍मीद।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* महात्मा गांधी की 151वीं जयंती के उपलक्ष्य में हम बुलेटिन की शुरुआत बापू की बात से कर रहे हैं। महात्मा गांधी ने 21 नवम्‍बर, 1947 को एक प्रार्थना सभा के बाद अपने संबोधन में हिन्दू शब्द के विकास के बारे में चर्चा की थी।

वैदिक काल को देखें तो उसमें हिन्दू शब्द नहीं था। मैं तो कोई इतिहासकार नहीं हूँ एक पढ़ी हुई बात सुनाता हूँ, कहते हैं कि जब मुसलमानों का आक्रमण हुआ और उसके पहले सिकन्दर का तो बादशाह सिकन्दर वह तो बड़ा लड़ने वाला आदमी था। तो उसके साथ तो देश के लोग, इतिहासकार होते थे तो वह सब बड़े चतुर थे तो सिंधू और हिन्दू एक ही बात हो गई और ग्रीक में स के बदलें में ह आ जाता है। तो वह सिन्धू का हिन्दू हो गया, तो वह नदी का नाम है तो नदी के इस पार जो रहने वाले हैं तो वह हिन्दू बने। और उस जमाने में तो हिन्दुस्तान में हिन्दू का स्थान उसमें सिर्फ हिन्दू ही नहीं रहते थे, उसमें किसी दूसरे-तीसरे लोग भी रह जाते थे और वह लोग भी इसमें मिक्स हो गए हैं तो उसका धर्म हिन्दू धर्म बना।

-------

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि आत्‍मनिर्भर भारत के निर्माण में कपड़ा क्षेत्र महत्‍वपूर्ण है। श्री मोदी ने कहा कि सरकार इस क्षेत्र में कौशल विकास, वित्‍तीय सहायता और अत्‍याधुनिक प्रौद्योगिकी पर बल दे रही है। प्रधानमंत्री ने कल भारतीय सांस्‍कृतिक संबंध परिषद के वस्‍त्र परंपरा पर एक अंतरराष्‍ट्रीय वेबि‍नार को संबोधित करते हुए कहा कि वैश्विक स्‍तर के उत्‍पाद के लिए हम बुनकरों का सहयोग कर रहे हैं। इसके लिए वैश्विक तकनीक और प्रक्रिया अपनाई जा रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कपड़ा क्षेत्र हमारी परंपरा, इतिहास और विविधता का परिचायक है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कपड़ा क्षेत्र में अधिक संभावनाएं हैं और घरेलू स्‍तर पर यह रोजगार प्रदान करने का सबसे अच्‍छा क्षेत्र है। अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर कपड़ा क्षेत्र ने व्‍यापार और सांस्‍कृतिक संबंध बनाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है

प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनियाभर में कपड़ा क्षेत्र में बड़ी संख्‍या में महिलाएं काम करती हैं और इससे महिलाओं के सशक्तिकरण के प्रयासों को बल मिला है।

-----

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सरकार ने अपनी पूरी ताकत सीमावर्ती क्षेत्रों में आधारभूत ढांचे को सुदृढ करने में लगा दी है। हिमाचल प्रदेश में कल अटल सुरंग का उद्घाटन करने के बाद श्री मोदी ने कहा कि सडकों, पुलों, इमारतों और सुरंगों का निर्माण बडे पैमाने पर किया जा रहा है तथा सीमावर्ती बुनियादी ढांचे के विकास पर विशेष बल दिया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि विकास का लाभ आम लोगों के साथ-साथ सशस्‍त्र बलों तक पहुंचाने के प्रयास भी किए जा रहे है।

इसका बहुत बड़ा लाभ सामान्‍यजनों के साथ ही हमारे फौजी भाई-बहनों को भी हो रहा है। सर्दी के मौसम में उन तक रसद पहुंचाना हो, उनकी रक्षा से जुड़े साजों-सामान हो, वो आसानी से पेट्रोलिंग कर सकें, इसके लिए सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। देश की रक्षा करने वालों की जरूरतों का ध्‍यान रखना, हमारी सरकार की सर्वोच्‍च प्राथमिकता में से एक है।

प्रधानमंत्री ने संपर्क सुविधा के महत्‍व पर जोर देते हुए कहा कि इसका विकास से सीधा संबंध है और सीमावर्ती क्षेत्रों में संपर्क सुविधा सुरक्षा मुद्दों से सीधे तौर पर जुड़ी होती है।

अब सही मायनों में हिमाचल प्रदेश का यह बड़ा क्षेत्र और लेह - लद्दाख देश के बाकी हिस्‍सों से हमेशा जुड़े रहेंगे, प्रगति पथ पर तेजी से आगे बढ़ेंगे। इस टनल से मनाली और केलोंग के बीच की दूरी तीन-चार घंटे कम हो जाएगी। पहाड़ के मेरे भाई-बहन समझ सकते हैं कि पहाड़ पर तीन-चार घंटे की दूरी कम होने का मतलब क्‍या होता है। लेह - लद्दाख के किसानों, बागवानों, युवाओं के लिए भी अब देश की राजधानी दिल्‍ली और दूसरे बाजार तक उनकी पहुंच आसान हो जाएगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार के लिए देशवासियों की सुरक्षा से बढ़कर और कुछ भी नहीं है। उन्‍होंने कहा कि आधुनिक किस्‍म के कई हथियारों का स्‍वदेश में ही उत्‍पादन करने के लिए कानूनों में संशोधन किया गया है। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि देश की सशस्‍त्र सेनाओं की आवश्‍यकताओं के अनुसार रक्षा सामग्री की खरीद और उत्‍पादन के बीच बेहतर तालमेल किया जा रहा है।

भारत में डिफेंस इंडस्‍ट्री में विदेशी निवेश और विदेशी तकनीक आ सके इसके लिए अब भारतीय संस्‍थानों को अनेक प्रकार के प्रोत्‍साहन दिए जा रहे हैं। जैसे-जैसे भारत की वैश्विक भूमिका बदल रही है, हमें उसी तेजी से, उसी रफ्तार से अपने इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को अपने आर्थिक और सामरिक सामर्थ्‍य को भी बढ़ाना है। आत्‍मनिर्भर भारत का आत्‍मविश्‍वास आज जन मानस की सोच का हिस्‍सा बन चुका है। अटल टनल इसी आत्‍मविश्‍वास का प्रतीक है।

इस अवसर पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अटल सुरंग को सामरिक दृष्टि से भी बहुत महत्‍वपूर्ण बताया।

12 महीने 24 घंटे के लिए यह रास्‍ता खुल गया है। हमारे सेना के जवानों के लिए लॉजिस्टिक, राशन, वेपन, अन्‍य सुविधाएं और साथ ही साथ बहुत ही सरल और सहज तरीके से उनका डिप्‍लॉयमेंट। यह सब सारी चीजें आसानी से हो सकेंगी। सामरिक दृष्टि से भी इसका बहुत बड़ा महत्‍व है मेरे बहनों भाइयों, क्‍योंकि मैं मानता हूं कि हमारी सेना के जवान जो हमारी बगल का देश है चीन, उसकी सीमा पर किस तरीके से अपना पसीना बहाते हैं। जरूरत पड़ती है तो जिस्‍म का खून भी बहाते हैं और यहां पर सेना अपने इस जिम्‍मेदारी का निर्वाह करती है वहीं पर सीमा पर रहने वाले आप सब भी एक सीमा प्रहरी के रूप में ही अपनी जिम्‍मेवारी के रूप में निर्वाह कर रहे हैं और मैं मानता हूं कि सीमा पर रहने वाले लोग सचमुच स्‍ट्रेटेजिक एसेट हैं।

-----

* वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि विश्‍व अब भारत को वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में विश्‍वसनीय साझेदार मानता है। हिंदुस्‍तान चैम्‍बर ऑफ कामर्स के 74वें वार्षिक सत्र को संबोधित करते हुए श्री गोयल ने कहा कि पूरी दुनिया कोविड महामारी से संघर्ष और इससे तेजी से उबरने में भारत के ठोस कार्यों का लोहा मानती है। विश्‍व अब स्‍वावलम्‍बी बनने, संबद्ध गतिविधियों का दायरा बढ़ाने तथा निर्माण परिवेश और उत्‍पादों की गुणवत्‍ता में सुधार की भारत की क्षमता को महत्‍व दे रहा है।

अर्थव्‍यवस्‍था में फिर मजबूती आने का उल्‍लेख करते हुए वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री ने कहा कि आंकड़ों से स्‍पष्‍ट है कि इस वर्ष सितम्‍बर में निर्यात पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में पांच प्रतिशत अधिक हुआ है। जीएसटी संग्रह में चार प्रतिशत और रेलवे की माल ढुलाई में 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

-----

* श्रम और रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने कहा है कि नए कृषि और श्रम सुधार कानूनों से किसानों और श्रमिकों को अनेक लाभ होंगे। पीएचडी चैम्‍बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज द्वारा आयोजित राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए श्री गंगवार ने कहा कि नए कृषि कानूनों का उद्देश्‍य किसानों को देश में कहीं भी अपने उत्‍पाद बेचने की आजादी देता है। इससे किसान बेहतर मूल्‍यों पर अपने उत्‍पाद अन्‍य राज्‍यों में भी बेच सकेंगे। श्री गंगवार ने न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य हटाए जाने की अटकलों को खारिज करते हुए कहा कि यूपीए शासनकाल की तुलना में फसलों के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में भारी बढ़ोतरी हुई है।

श्रम और रोजगार मंत्री ने पीएचडी चैम्‍बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्‍ट्रीज के कार्यकर्ताओं और बाद में भारतीय मजदूर संघ के राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में, ऐतिहासिक श्रम कानूनों की भी चर्चा की। उन्‍होंने कहा कि इन सुधारों से श्रमिक आत्‍मनिर्भर बनेंगे। इनसे श्रम क्षेत्र में स्‍त्री-पुरुष समानता आएगी तथा उद्योग और श्रमिकों के सक्षम होने से कारोबार करना भी सुगम होगा।

-------

 

* केंद्र सरकार ने उच्‍चतम न्‍यायालय से सहमति जताई है कि कोविड महामारी में ऋण की ई.एम.आई. पर छह महीने की छूट के दौरान दो करोड़ रुपये तक ऋण के ब्‍याज पर ब्‍याज चक्रवृद्धि ब्‍याज नहीं लिया जाएगा। सरकार ने कोविड महामारी के दौरान छोटे उद्योगों को और व्‍यक्तिगत ऋण लेने वाले लोगों को किस्‍त चुकाने में छह महीने की स्‍वैच्छिक छूट देने का प्रावधान किया था।

सरकार को चक्रवृद्धि ब्‍याज न लेने का प्रावधान करने के लिए संसद से अनुमति लेनी होगी और इससे छोटे उद्योगों को तीन दशमलव सात लाख करोड़ रुपये की मदद मिलेगी।

-----

* उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने हाथरस की घटना की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई से कराने की सिफारिश की है। मुख्यमंत्री ने ट्वीट में बताया कि उन्होंने हाथरस मामले के सभी पहलुओं की जांच सीबीआई से कराने की अनुशंसा की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस घटना के लिए जिम्मेदार सभी लोगों को कड़ी सजा दिलाने के प्रति वचनबद्ध है।

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को हाथरस के पुलिस अधीक्षक और तीन अन्य पुलिस अधिकारियों को ड्यूटी में लापरवाही औऱ मामले की जांच में कोताही के लिए निलंबित करने के आदेश दिये थे।

उत्तर प्रदेश के गृह विभाग में अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी औऱ पुलिस महानिदेशक एच सी अवस्थी ने कल हाथरस जाकर पीड़िता के परिवार से मुलाकात की। उन्होंने परिवार को आश्वासन दिया कि सभी दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी।

जो भी दोषी होगा उसके विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई करेंगे। एसआईटी की जांच चल रही है। परिवारजनों ने एक-एक चीज अपनी जो नोट हमको कराई है, हमने उन्हें कहा है कि एसआईटी बैठकर जितना भी समय लगेगा, परिवार की तरफ से जो भी बिन्दु आएंगे, जो भी उनकी शिकायत भी होगी उसको एसआईटी नोट करेगा और एक-एक चीज पर हम समाधान निकालने का प्रयास करेंगे।

-----

* सेना प्रमुख जनरल मनोज नरवणे और विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला दो दिन की म्‍यामां यात्रा पर हैं। यात्रा के दौरान वे म्‍यामां की स्‍टेट काउंसलर आंग सान सू की और म्‍यामां सशस्‍त्र सेनाओं के कमांडर इन चीफ जनरल मिन आंग ह्लांग से मिलेंगे। बातचीत में मौजूदा द्विपक्षीय संबंधों का जायजा लिया जाएगा और परस्‍पर हित के क्षेत्रों में सहयोग और मजबूत करने पर विचार विमर्श होगा। म्‍यामां और भारत के संबंध ऐतिहासिक, बहुआयामी तथा परस्‍पर आदर और भरोसे पर आधारित हैं। भारत पड़ोसी पहले और एक्‍ट ईस्‍ट नीतियों के अनुरूप म्‍यामां से अपने संबंधों को उच्‍च प्राथमिकता देता है।

-----

* अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की हालत में सुधार हो रहा है। उन्हें कोविड-19 के इलाज के लिए सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया था। डॉक्टरों का कहना है उनकी हालत ठीक है उन्हें पिछले 24 घंटों से बुखार नहीं है।

अमरीका के नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर के डॉक्‍टर ने बताया कि 74 वर्षीय राष्ट्रपति ट्रंप को बृहस्पतिवार को हल्की खांसी, जुकाम और थकान की वजह से अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

-----

* भारत के विष्णु शिवराज पांडियन ने पांचवीं अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन निशानेबाजी प्रतियोगिता की दस मीटर एयर राइफल प्रतिस्पर्धा जीत ली है। सोलह वर्षीय विष्णु ने कल 251 दशमलव 4 का स्कोर बना कर दो अंक से खिताब अपने नाम किया।

दो दिन की प्रतियोगिता में 15 देशों के निशानेबाज भाग ले रहे हैं। आज 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतिस्पर्धा आयोजित होगी। इसमें भारत की तरफ से ओलंपिक कोटा प्राप्त करने वाली निशानेबाज़ यशस्विनी सिंह देसवाल चुनौती पेश करेंगी।

-----

* महात्मा गांधी की 151वीं जयंती के उपलक्ष्य में हम बुलेटिन की शुरुआत बापू की बात से कर रहे हैं। महात्मा गांधी ने 12 नवम्‍बर, 1947 को एक प्रार्थना सभा के बाद अपने संबोधन में कहा था कि दीपावली हमारे द्वारा किए गए अच्‍छे कार्यों का उत्‍सव मनाने का प्रतीक है।

 

दीपाली का उत्‍सव मनाते हैं उसका मतलब तो ये है ना कि हमने कुछ भी अच्‍छा काम कर लिया है। हमारे जो राम और रावण का युद्ध है क्‍योंकि हमारे भीतर में आसुरी संपट भी है और दैवी भी है। दैवी संपट है उसका अधिष्‍ठाता राम है और आसुरी संपट है उसका अधिष्‍ठाता रावण है। तो हमारे भीतर में वो दोनों अच्‍छा और बुरा पड़ा है। तो वो युद्ध में राम जीत जाता है तो ईश्‍वर का जय होता है। उसी आदमी को वो जय होने का अधिकार है कि जिसने अपने हृदय में उसमें राम को जीत मिल सके ऐसा ही उसने प्रयत्‍न किया।

----------- 


* लद्दाख स्‍वायत्‍त पर्वतीय विकास परिषद-लेह की छठी महापरिषद के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया कल शुरू हो गई है। परिषद ने पहले इस चुनाव के बहिष्‍कार की अपील की थी, लेकिन बाद में इसे वापस ले लिया।

 

लेह पर्वतीय परिषद के 26 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 164 उम्‍मीदवारों ने पर्चे भरे हैं। पर्चों की जांच 06 अक्‍टूबर को की जाएगी। भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी सहित कई राजनीतिक दलों ने इस चुनाव के लिए अपने उम्‍मीदवार उतारे हैं।

 

164 नामांकनों में से भाजपा और कांग्रेस के 43-43, आम आदमी पार्टी के 27 और निर्दलीय उम्‍मीदवार के 44 पर्चे शामिल हैं। 

-----------
* गुजरात उच्‍च न्‍यायालय ने प्रतिदिन एक महत्‍वपूर्ण फैसले को गुजराती भाषा में अपनी बेवसाइट पर अपलोड करने का फैसला किया है। महात्‍मा गांधी की जयंती 2 अक्‍टूबर से यह विशेष व्‍यवस्‍था शुरू कर दी गई है।

 

गुजरात उच्च न्यायालय के मुख्य न्याय मूर्ति जस्टिस विक्रम नाथ ने वेबसाईट पर रोजाना एक आदेश या फैसला गुजराती में अपलोड करने की इच्छा व्यक्त की थी। बाद में उच्च न्यायलय की आर्टिफिशियल इनटेलीजन्स कमिटी के जजों ने भी इसकी सिफारिश की थी। अब उच्च न्यायालय ने याचिकाकर्ता और आम लोगों के हित में रोजाना एक आदेश या जजमेंट को गुजराती भाषा में अपनी वेब साईट पर अपलोड करना शरू कर दिया है। इस उद्देश्‍य देश के लिए उच्च न्यायलय द्वारा सामाजिक मुद्दों पर दिए गए फैसलों या आदेशों को पसंद किया जायेगा। सूत्रों के अनुसार क्षेत्रीय भाषा में अनुवाद का हेतु लोगो की आम जानकारी के लिए सीमित रहेगा। जब की आधिकारिक हेतुओं के लिए आदेश या जजमेन्ट की अंग्रेजी की मूल प्रति ही मान्य रहेगी।

-----------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने क्रांतिकारी स्‍वतंत्रता सेनानी श्‍यामजी कृष्‍ण वर्मा की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा है कि श्री वर्मा ने अपना पूरा जीवन भारतीय स्‍वतंत्रता संग्राम को समर्पित कर दिया और वे कई राष्‍ट्रवादियों के प्रेरणा स्रोत बने रहे।

 

श्‍यामजी कृष्‍ण वर्मा का जन्‍म 1857 में हुआ था। उन्‍होंने लंदन में इंडिया हाउस में क्रांतिकारी केन्‍द्र की स्‍थापना की थी। वे अपनी पत्रिका द इंडियन सोशियोलॉजिस्‍ट के माध्‍यम से लगातार स्‍वतंत्रता की अलख जगाते रहे।

-----------

* कुवैत के अमीर शेख सबाह अल-अहमद अल-जाबिर अल-सबाह के निधन पर भारत में आज एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की गई है।

 

इस दौरान देश में सभी सरकारी भवनों पर राष्‍ट्रीय ध्‍वज झुका रहेगा। आज आधिकारिक रूप से किसी मनोरंजन कार्यक्रम का भी आयोजन नहीं होगा।

 

शेख सबाह का 29 सितम्‍बर को निधन हो गया था। 

-----------

* पर्यटन मंत्रालय ने महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर देखो अपना देश वेबिनार श्रृंखला के अंतर्गत "चरखे पे चर्चा" का आयोजन किया। चरखे पे चर्चा शीर्षक से आयोजित वेबिनार में चरखा और खादी पर ध्यान केंद्रित किया गया। राष्ट्र के नैतिक परिधान खादी को स्वराज्य और स्वावलंबन के प्रतीक के रूप में प्रस्तुत किया गया। 

-----------

* महात्‍मा गांधी की 151-वीं जयंती के अवसर पर विशेष श्रृंखला में हम बुलेटिन की शुरूआत बापू की बात से कर रहे हैं। 14 जनवरी 1948 को अपने संबोधन में महात्मा गांधी ने कहा था कि सभी धर्म मनुष्‍य को बेहतर इंसान बनाते हैं।


हम सब का धर्म है अपने-अपने घरों में वे कायम रहे अच्‍छे बने तो सब धर्म एक साथ चलते हैं। पीछे कोई देखेगा ही नहीं। शरीफ आदमी है वैसा कहा जाएगा। कोई पूछेगा कि आप लोग किससे डरते हैं। हम तो किसी से भी नहीं डरते। एक ईश्‍वर बड़ा है, बहुत बड़ा है और हमारे दिल में बड़ा है और उस ईश्‍वर से हम डरते हैं और किसी से भी नहीं डरते हैं।

-----
* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  रिस्‍पॉन्सिबल ए आई सोशल एम्‍पॉवरमेंट - 2020 - राइस सम्‍मेलन का उद्घाटन करेंगे। इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और नीति आयोग आर्टी‍फीशियल इंटेलीजेंस - ए आई पर एक ऑन लाइन सम्‍मेलन कल से नौ अक्‍टूबर तक आयोजित कर रहे हैं। राइस - 2020 में स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल, कृषि, शिक्षा, स्‍मार्ट मोबिलि‍टी तथा अन्‍य क्षेत्रों में सामाजिक परिवर्तन, समावेशन और सशक्तिकरण पर विचार-विमर्श होगा।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के सबका साथ-सबका विकास नारे की भावना के अनुरूप आर्टिफिशियल इंटेलिजेन्‍स का इस्‍तेमाल समावेशी विकास और सबके लिए उपलब्‍ध कराने की योजना है। प्रधानमंत्री के निर्देशों के अनुसार भारत जल्‍दी ही अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेन्‍स के क्षेत्र में शीर्ष नेता के तौर पर स्‍थापित होगा और सामाजिक विकास में इसके इस्‍तेमाल का आदर्श बनेगा। राइस-2020 में दुनियाभर के अनुसंधानकर्ता, नीति निर्माता और विशेषज्ञ शामिल होंगे।


-----
* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर बेहतर हुई है। अब तक 55 लाख से अधिक मरीज संक्रमण से मुक्‍त हो चुके हैं। संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने के मामले में भारत का विश्‍व में पहला स्‍थान है। पिछले 24 घंटों में 82 हजार से अधिक रोगी संक्रमण से ठीक हुए। संक्रमण मुक्‍त होने वालों की दर बेहतर होकर 84 दशमलव एक प्रतिशत हो गई है।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि वर्तमान रोगियों की तुलना में स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या लगातार बढ रही है। कुल संक्रमित मामलों में से केवल 14 दशमलव तीन प्रतिशत ही वर्तमान रोगी हैं। लगातार पिछले दस दिनों से देश में संक्रमित मरीजों की संख्‍या दस लाख के नीचे बनी हुई है। वर्तमान रोगियों की तुलना में ठीक होने वालों की दर छह गुणा अधिक है। पिछले एक महीने में कोविड मरीजों के स्‍वस्‍थ होने की दर शत-प्रतिशत रही है। संक्रमण की प्रारम्भिक स्‍तर पर पहचान, तत्‍काल उपचार के लिए अस्‍पतालों में व्‍यवस्‍था तथा एकांतवास और घरों में रहकर इलाज कराने की व्‍यवस्‍था के कारण देश में संक्रमण से ठीक होने वालों की दर बेहतर हो सकी है। इस संक्रमण से होने वाली मौतों की दर भी घटकर एक दशमलव पांच प्रतिशत रह गई है। भारत में मृत्‍यु दर वैश्विक औसत से लगभग आधी है। देश में, पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 75 हजार आठ सौ से ज्‍यादा नये मरीज सामने आये। अब तक 65 लाख 49 हजार तीन सौ 74 लोग संक्रमण से प्रभावित हो चुके हैं। इस समय नौ लाख 37 हजार छह सौ 25 है। पिछले 24 घंटों में नौ सौ 40 मौतों के साथ देश में अब तक इस संक्रमण से मरने वालों की संख्‍या एक लाख एक हजार सात सौ 82 हो गई है। 

-----


* देश में पिछले 24 घंटों में लगभग 11 लाख 50 हजार कोविड जांच की गई। अब तक 7 करोड़ 90 लाख कोविड जांच के साथ भारत प्रतिदिन दुनिया में सबसे अधिक जांच करने वाला देश बना हुआ है। पुणे के राष्‍ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्‍थान में इस वर्ष जनवरी में पहले टेस्‍ट के बाद अब एक हजार 873 प्रयोगशालाओं में कोविड नमूनों की जांच की जा रही है। इनमें एक हजार एक सौ एक सरकारी तथा सात सौ 72 निजी प्रयोगशालाएं शामिल हैं।


पिछले 2 महीनों में जांच की दर प्रतिदिन लगभग चार गुणा बढ़़ी है। इस दौरान प्रति 10 लाख की आबादी पर नमूनों की जांच भी कई गुणा बढ़ी है। इस समय 10 लाख की आबादी पर 50 हजार नमूनों की जांच की जा रही है। जांच की सुविधाओं के बढ़ने के साथ ही राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में प्रतिदिन होने वाली जांच की संख्‍या बढ़ी है। 23 राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में प्रति 10 लाख की आबादी के लिए की जाने वाली जांच राष्‍ट्रीय औसत से अधिक है।


जांच में तेजी लाने के बावजूद संक्रमण के मामलों की संख्‍या कम बनी हुई है और यह लगभग आठ दशमवल चार प्रतिशत है। बिहार, गुजरात, उत्‍तर प्रदेश, मणिपुर, झारखंड और तेलंगाना में संक्रमण की दर 5 प्रतिशत से भी कम है।

-----
* स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा है कि देश में कोविड-19 से बचाव के लिए अगले वर्ष जुलाई तक, वैक्‍सीन की लगभग 40 से 50 करोड़ खुराक तैयार होने की आशा है। उन्होंने कहा कि पहले चरण में लगभग 20 से 25 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। बुजुर्ग, बच्चे, अस्वस्थ व्यक्ति और संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने वाले पेशेवरों को इसमें प्राथमिकता दी जाएगी। डॉक्टर हर्षवर्धन ने अपने साप्ताहिक संबोधन-रविवार संवाद में कोविड महामारी से निपटने के प्रयासों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को, टीके के लिए प्राथमिकता वाले वर्गों की सूची इस महीने के अंत तक देने को कहा गया है।


रविवार संवाद विशेष श्रृंखला के चौथे कार्यक्रम में एक सवाल के जवाब में स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सरकार ने देश में टीके की उपलब्धता की समय सीमा का पता लगाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के अंतर्गत उच्चस्तरीय समितियां बनाई गई हैं। इस समय टीके के परीक्षण का तीसरा चरण चल रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार आपूर्ति और टीका भंडारण सुविधाओं की तैयारी करने के लिए, टीका निर्माता कंपनियों के साथ बातचीत भी कर रही है।


डॉक्टर हर्षवर्धन ने कोविड-19 महामारी को वैश्विक चुनौती बताते हुए इससे निपटने के लिए मिलकर ठोस प्रयास करने को कहा। उन्होंने सबसे आग्रह किया कि वे समय-समय पर स्वास्थ्य मंत्रालय की सलाह और ऐहतियाती उपायों का पूरी तरह पालन करें।

-----

* सिविल सेवा परीक्षा आज से शुरू हो गई है। इसी परीक्षा से भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा और भारतीय पुलिस सेवा तथा अन्‍य केन्‍द्रीय सिविल सेवाओं के लिए चयन होता है। सिविल सेवा के लिए प्रारंभिक परीक्षा, मुख्‍य परीक्षा और साक्षात्‍कार का आयोजन संघ लोक सेवा आयोग करता है। सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा के सफल उम्‍मीदवार जनवरी 2021 में प्रस्‍तावित मुख्‍य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। कोरोना संकट के कारण इस वर्ष 31 मई को होने वाली प्रारंभिक परीक्षा रद्द कर दी गई थी।
-----

* निशानेबाज श्रेयसी सिंह आज भाजपा में शामिल हो गईं। पार्टी महासचिव भूपेन्‍द्र यादव और अरूण सिंह की उपस्थिति में उन्‍होंने पार्टी की सदस्‍यता ग्रहण की। श्रेयसी पूर्व केंद्रीय मंत्री दिग्विजय सिंह की पुत्री हैं।

-----
* केन्‍द्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे ने कहा है कि केंद्र सरकार ने स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों पर कार्यान्वयन शुरू कर दिया है और वह 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में काम कर रही है। उन्होंने आज महाराष्ट्र के उस्मानाबाद में किसानों को आश्वासन दिया कि हाल के कानूनों से न्यूनतम गारंटी मूल्य या कृषि उत्पादों के लिए बाजार समिति पर कोई असर नहीं पड़ेगा, बल्कि किसानों को अपने उत्पाद बेचने के और विकल्प मिल सकेंगे।


श्री दानवे ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और प्रधानमंत्री सिंचाई योजना सहित कई योजनाएं शुरू की हैं। नए कानूनों के बारे में लोगों को गुमराह करने के लिए विपक्ष की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा कि विपक्षी दल इनके बारे में दुष्प्रचार कर रहे हैं और लोगों को उनके बहकावे में नहीं आना चाहिए।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* लगभग सभी अखबारों ने 10 हजार फीट की ऊंचाई पर बनी दुनिया की सबसे लंबी अटल सुरंग के लोकार्पण को सुर्खियों में दिया है। हरि भूमि का शीर्षक है- तीन-चार घंटे कम हो जाएगी मनाली और किलॉन्‍ग के बीच की दूरी। हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है- अटल सुरंग भारतीय सीमाओं को नई ताकत देगी।

 

* अखबारों ने प्रधानमंत्री के इस बयान को अहमियत दी है कि देश की रक्षा से बड़ा हमारे लिए कुछ नहीं।

 

* जनसत्‍ता की पहली खबर है- केंद्र ने कहा कि दो करोड़ तक के कर्ज के ब्‍याज पर ब्‍याज की छूट। अखबार ने लिखा है- छोटे और मझौले कारोबारियों को बड़ी राहत।

 

* बिहार विधानसभा चुनाव से पहले महागठबंधन के बीच सीटों का फार्मूला तय होने की खबर भी अखबारों ने मुखपृष्‍ठ पर दी है। जनसत्‍ता लिखता है- सीट बंटवारे के साथ ही पडी दरार।

 

* हाथरस मामले पर उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के सीबीआई जांच सिफारिश को लगभग सभी अखबारों बड़ा फैसला बताया है।

 

* कोविड संक्रमण की राज्‍यवार स्थिति अखबारों के पहले पन्‍ने पर है। राष्‍ट्रीय सहारा ने लिखा है- भारत में कोरोना से मौत एक लाख के पार, विश्‍व में तीसरे नंबर पर। संक्रमण से ठीक होने वालों के हिसाब से भारत शीर्ष स्‍थान पर।

 

* राजस्‍थान पत्रिका ने लिखा है- कोरोना के इलाज के अंतिम परीक्षण के लिए रूस ने अपनी वैक्‍सीन वेनेजुएला भेजी।

 

* अखबारों ने अपने रविवारीय परिशिष्‍ट में कोरोना से बचाव और अभी ऐहतियात बरतने के मामले पर पूरी सावधानी बरतने संबंधी आलेख दिए हैं।

 

* दैनिक ट्रिब्‍यून की खबर है- रेलवे ने त्‍यौहारों का मौसम शुरू होते ही यात्रियों को दी बड़ी राहत, स्‍टेशनों पर पका हुआ भोजन बेचने की अनुमति।

 

* ओडिसा में चांदीपुर परीक्षण रेंज से शौर्य मिसाइल का सफल परीक्षण भी अखबारों के पहले पन्‍ने पर है। यह मिसाइल एक हजार किलोमीटर दूर तक लक्ष्‍य भेदने में सक्षम।

 

* दैनिक भास्‍कर की खबर है- भारतीय मूल की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री कल्‍पना चावला के नाम पर रखे गए स्‍पेस क्राफ्ट ने नासा के लॉन्‍चिंग सेंटर से उड़ान भरी।