आकाशवाणी सार (28-Sept-2020)
AIR News Gist

Posted on September 28th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा, भारत अभी कोरोना वायरस के खिलाफ सामूहिक प्रतिरोधक क्षमता हासिल करने से बहुत दूर।

* राष्ट्र आज (28 Sept) क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह को उनकी 113वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है।

* स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने भारत में कोविड-19 महामारी से संबंधित विस्तृत आंकड़े एकत्र करने के लिए आईसीएमआर के वैक्सीन वेब पोर्टल और राष्ट्रीय नैदानिक रजिस्ट्री की शुरुआत की।

* संघ लोक सेवा आयोग ने उच्चतम न्यायालय में कहा - सिविल सेवा परीक्षा को अब और स्थगित करना असंभव।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने डेनमार्क की प्रधानमंत्री मइठअ फादरिक्‍सन के साथ वर्चुअल दि्वपक्षीय शिखर बैठक की। श्री मोदी ने कहा - वैक्‍सीन विकास पर समान दृष्टिकोण वाले देशों के बीच सहयोग से कोविड महामारी से निपटने में मदद मिलेगी।


* रक्षा खरीद परिषद ने दो हजार 290 करोड रुपये के साजो सामान के खरीद प्रस्‍तावों को मंजूरी दी।

* सरकार ने चीन से औषध क्षेत्र के कच्‍चे माल की कथित डम्‍पिंग की जांच शुरू की है।

* कोविड-।9 से स्‍वस्‍थ होने की दर 82 दशमलव पांच आठ प्रतिशत हुई।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा है कि शीघ्र जारी होने वाले दूसरे सेरो सर्वेक्षण से संकेत मिले हैं कि भारत कोविड के खिलाफ सामूहिक प्रतिरोधक क्षमता हासिल करने से अब भी काफी दूर है और लोगों को कोरोना संक्रमण से संबंधित सरकार के मानकों का पालन करते रहना चाहिए। सामूहिक प्रतिरोधक क्षमता से आशय है कि पर्याप्‍त संख्‍या में लोग प्रतिरक्षित हो जायें ताकि संक्रमण का प्रसार रोका जा सके। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सन्‍डे संवाद के माध्‍यम से सोशल मीडिया पर पूछे गये प्रश्‍नों का उत्‍तर दे रहे थे। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद कोरोना संक्रमण दोबारा उभरने की रिपोर्ट की सक्रियता से जांच कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि इस समय दोबारा संक्रमण होने के मामले नगण्‍य है, फिर भी सरकार इससे पूरी तरह निपटने के लिए तैयार है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि कोविड इलाज के लिए प्‍लाज्‍मा थेरेपी और रेमडेसिविर को बढ़ावा नहीं दिया जाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि निजी अस्‍पतालों को भी सलाह दी गई है कि वे इन जांच पद्धतियों का बहुत अधिक उपयोग न करे।

.........................

* राष्ट्र आज (28 Sept) क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह को उनकी 113वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। आज ही के दिन 1907 में अविभाजित पंजाब के लायलपुर जिले के बंगा गांव में भगत सिंह का जन्म हुआ था। वे देश की आजादी के लिए अंग्रेजी शासन के खिलाफ लड़े और मात्र 23 वर्ष की आयु में उऩ्हें राजगुरू और सुखदेव के साथ लाहौर जेल में फांसी दे दी गई थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भगत सिंह को श्रद्धांजलि दी और भारत की आजादी की लड़ाई में उनके योगदान का उल्लेख किया। अपने मन की बात कार्यक्रम में कल श्री मोदी ने महान स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह को बहादुरी और साहस का प्रतीक बताया।

मैं, समस्त देशवासियों के साथ साहस और वीरता की प्रतिमूर्ति शहीद वीर भगतसिंह को नमन करता हूँ। शहीद भगतसिंह पराक्रमी होने के साथ-साथ विद्वान भी थे, चिन्तक थे। अपने जीवन की चिंता किये बगैर भगतसिंह और उनके क्रांतिवीर साथियों ने ऐसे साहसिक कार्यों को अंजाम दिया, जिनका देश की आज़ादी में बहुत बड़ा योगदान रहा। शहीद वीर भगतसिंह के जीवन का एक और खूबसूरत पहलू यह है कि वे टीम वर्क के महत्व को बख़ूबी समझते थे।

.........................

* स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ0 हर्षवर्धन ने कोविड-19 के लिए भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद- आईसीएमआर के वैक्सीन वेब पोर्टल और राष्ट्रीय क्‍लीनिकल ​​रजिस्ट्री का शुभारंभ किया। यह वैक्सीन वेब पोर्टल भारत और विदेशों में कोविड-19 के लिए वैक्सीन के विकास से संबंधित जानकारी प्रदान करेगा। राष्ट्रीय कोविड-19 क्‍लीनिकल ​​रजिस्ट्री, भारत में नैदानिक ​​और प्रयोगशाला जांच, उपचार, प्रबंधन नवाचार और अस्पताल में भर्ती कोविड रोगियों के परिणामों के बारे में आंकड़े एकत्रित करेगी।

 

इस अवसर पर डॉ0 हर्षवर्धन ने कहा कि कोविड-19 के लिए वैक्सीन के बारे में जानने के लिए लोग बहुत उत्सुक हैं। उन्होंने कहा कि वैक्‍सीन के विकास के बारे में सभी जानकारी पारदर्शी तरीके से प्रदान की जानी चाहिए। दैनिक जीवन में उचित पोषण और अनुशासन की भूमिका के विषय पर प्रकाश डालते हुए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि खराब पोषण की आदतें लोगों विशेषकर युवाओं के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रही हैं। उन्होंने लोगों को स्वस्थ जीवन शैली के बारे में जागरूक करने के लिए ईट राइट मूवमेंट, फिट इंडिया मूवमेंट और पोषण अभियान जैसे कदमों की सराहना की।

-------- 

* संघ लोक सेवा आयोग - यूपीएससी ने आज उच्चतम न्यायालय के समक्ष कहा कि सिविल सेवा परीक्षाओं को स्थगित करना असंभव है। न्यायमूर्ति ए. एम. खानविल्कर की अध्यक्षता वाली पीठ ने संघ लोक सेवा आयोग से एक शपथपत्र देने को कहा था। अदालत आगामी बुधवार को मामले की सुनवाई करेगी। शीर्ष अदालत यूपीएससी के उम्मीदवारों के एक समूह द्वारा दायर उस याचिका पर सुनवाई कर रही है जिसमें आगामी सिविल सेवा-प्रारंभिक परीक्षा 2020 को स्थगित करने की मांग की गई है। 

--------
* सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने परिवहन के लिए वैकल्पिक स्वच्छ ईंधन अपनाने की दिशा में एक बड़े कदम के तौर पर सीएनजी इंजनों में हाइड्रोजन वाले एच-सीएनजी के उपयोग को अनुमति दी है। भारतीय मानक ब्यूरो- बीआईएस ने ईंधन के रूप में मोटर वाहनों के लिए हाइड्रोजन सम्‍पन्‍न प्राकृतिक गैस एच-सीएनजी विकसित की है। सीएनजी-इंजनों में केवल सीएनजी की जगह एच-सीएनजी के उपयोग से उत्सर्जन में कमी लाने के प्रयासों का परीक्षण किया गया।

 

सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा मोटर वाहन ईंधन के रूप में एच-सीएनजी को शामिल करने के लिए केंद्रीय मोटर वाहन नियम-1989 में संशोधन के लिए एक अधिसूचना जारी की गई है।

-------- 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और डेनमार्क की प्रधानमंत्री मइठअ फादरिकसन के बीच आज शाम वर्चुअल द्विपक्षीय शिखर बैठक हुई। शिखर बैठक के आरंभ में श्री मोदी ने कहा कि यह न केवल भारत-डेनमार्क सम्‍बंधों के लिए उपयोगी सिद्ध होगी बल्‍कि इससे वैश्‍विक चुनौतियों से निपटने के लिए साझा दृष्टिकोण विकसित करने में भी मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि कुछ महीने पहले दोनों देशों ने कई मोर्चों पर सहयोग बढ़ाने के बारे में व्‍यापक चर्चा की थी। श्री मोदी ने कहा कि आज इस वर्चुअल शिखर बैठक के जरिए उन विचारों को नई दिशा और तेजी प्रदान की जा रही है।

श्री मोदी ने कहा कि पिछले कई महीनों की घटनाओं से यह स्‍पष्‍ट हो गया है कि समान दृष्टिकोण वाले देशों के लिए मिलकर काम करना कितना महत्‍वपूर्ण है। उन्‍होंने कहा कि वैक्‍सीन तैयार करने में समान दृष्टिकोण वाले देशों के सहयोग से कोविड महामारी से निपटने में मदद मिलेगी।

श्री मोदी ने कहा कि कोविड-19 महामारी ने दिखाया है कि किसी एक स्रोत पर अत्‍यधिक निर्भरता वैश्‍विक आपूर्ति श्रृंखला के लिए अत्‍यधिक जोखिम भरी होती है।

कोविड-19 ने दिखाया है कि ग्‍लोबल सप्‍लाई चेन्‍स का किसी भी सिंगल सोर्स पर अत्‍यधिक निर्भर होना कितना रिस्‍की होता है। हम जापान और ऑस्‍ट्रेलिया के साथ मिलकर सप्‍लाई चेन को डाइवर्सीफाई करना और रेजीलियंस के लिए काम कर रहे हैं। अन्‍य लाइक माइंडेड देश भी इस प्रयत्‍न में जुड सकते हैं।


श्री मोदी ने कहा कि महामारी के दौरान भारत की औषध निर्माण क्षमता पूरी दुनिया के लिए उपयोगी रही है।

पिछले कई महीनों की घटनाओं ने यह स्‍पष्‍ट कर दिया है कि हमारे जैसे लाइक माइंडेड देशों का जो एक रूल्‍स बेस्‍ड ट्रांसपेरेंट ह्यूमेनिटेरियन और डेमोक्रेटिक वेल्‍यू सिस्‍टम शेयर करते हैं, साथ मिलकर काम करना कितना आवश्‍यक है। वैक्‍सीन डवलपमेंट में भी लाइक माइंडेड कन्‍ट्रीज के बीच कॉलेबोरेशन से इस पैंडमिक से निपटने में मदद मिलेगी। इस महामारी के दौरान भारत की फार्मा उत्‍पादन क्षमताएं पूरे विश्‍व के लिए उपयोगी रही हैं। हम यही प्रयास वैक्‍सीन के क्षेत्र में भी कर रहे हैं। हमारे आत्‍मनिर्भर भारत अभियान का भी यही प्रयास है कि प्रमुख आर्थिक क्षेत्रों में भारत की क्षमताएं बढें और वे विश्‍व के भी काम आएं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि डेनमार्क 2009 से ही वाईब्रेंट गुजरात सम्‍मिट में निरंतर भागीदारी करता रहा है। उन्‍होंने कहा कि भारत में काम कर रही कम्‍पनियों को विनियामक और कराधान सुधारों से लाभ होगा।

रेगुलेटरी और टैक्‍सेशन रिफार्म से भारत में काम करने वाली कंपनीज को लाभ मिलेगा। अन्‍य क्षेत्रों में भी रिफार्मस की प्रक्रिया निरंतर चालू है। हाल ही में कृषि और लेबर सेक्‍टर्स में महत्‍वपूर्ण रिफार्मस किए गए हैं।

डेनमार्क की प्रधानमंत्री मइठअ फादरिकसन ने कहा कि यह शिखर बैठक द्विपक्षीय सम्‍बंधों और हरित साझेदारी पर समझौते की दिशा में डेनमार्क के लिए मील का पत्‍थर साबित होगी। उन्‍होंने कहा कि कोविड-19 महामारी ने हम सब के सामने चुनौती पैदा की है जिससे हमें एकजुट होकर निपटना होगा।

----------

* उत्‍तर प्रदेश सरकार ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के अधीन पेयजल और स्‍वच्‍छता विभाग द्वारा शुरू किए गए गरीब कल्‍याण रोजगार अभियान में आठ पुरस्‍कार प्राप्‍त किए हैं। राज्‍य ने गंदगी मुक्‍त भारत योजना के कार्यान्‍वयन में भी दूसरा स्‍थान प्राप्‍त किया है। जल शक्ति राज्‍य मंत्री दो अक्‍तूबर को एक वर्चुअल समारोह में यह पुरस्‍कार प्रदान करेंगे। 

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आज कहा कि उनकी सरकार ने कोरोना काल के दौरान पूरे देश में सबसे ज्‍यादा लोगों को रोजगार दिए हैं। उन्‍होंने कहा कि इस दौरान उनकी सरकार न केवल लाखों लोगों को उनके घरों पर वापस लेकर आयी बल्कि उनके गांव के पास ही रोजगार का भी इंतजाम किया गया। इस योजना के तहत समग्रता में इन पुरस्‍कारों में उत्‍तर प्रदेश पहले स्‍थान पर आया है। वहीं जिलेवार सूची में प्रयागराज, हरदोई और फतेहपुर जिलों को पहला, दूसरा और तीसरा स्‍थान मिला है। नॉन गरीब कल्‍याण रोजगार योजना में पहले और दूसरे स्‍थान पर क्रमश: बरेली और अलीगढ़ हैं। अलीगढ़ के खाते में विशेष पहचान का पुरस्‍कार भी आया है। 

----------

* रक्षा खरीद परिषद - डीएसी ने सशस्‍त्र बलों द्वारा करीब 22 अरब नब्‍बे करोड़ रुपए के विभिन्‍न उपकरणों और हथ‍ियारों की खरीद के प्रस्‍तावों को मंजूरी दे दी है। इनमें घरेलू उद्योग के साथ-साथ विदेशी वेंडरों से की जाने वाली खरीद के प्रस्‍ताव भी शामिल है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अध्‍यक्षता में डीएसी की बैठक में यह स्‍वीकृति दी गई।

भारतीय कम्‍पनियों से खरीद की श्रेणी के तहत स्‍टेटि‍क एचएफ ट्रांस - रिसीवर सेट और स्‍मार्ट एंटी एयर फील्‍ड वैपन खरीदने की स्‍वीकृति दी गई। एचएफ रेडियो सेट से थलसेना और वायुसेना की क्षेत्रीय इकाईयों के लिए संचार सुविधा बाधारहित होगी। इस खरीद पर लगभग पांच अरब चालीस करोड़ रुपए खर्च होंगे। स्‍मार्ट एंटी एयर फील्‍ड वैपन की खरीद पर लगभग नौ अरब 70 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इससे नौसेना और वायुसेना की मारक क्षमता बढ़ेगी।

सेना की अग्रिम इकाई को मजबूत बनाने के लिए एसआईजी - एसएयूईआर असॉल्‍ट राइफलें खरीदने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दी गई। इन राइफलों की खरीद पर लगभग सात अरब 80 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

-----------

* सरकार ने चीन से औषध क्षेत्र के कच्‍चे माल, सेफ्ट्रिएक्‍सॉन सोडियम स्‍टेराइल की कथित डम्‍पिंग की जांच शुरू की है। नेक्‍टर लाइफ साइं‍सेस और स्‍टेराइल इंडिया ने इस सम्‍बंध में वाणिज्यिक मंत्रालय की जांच इकाई व्‍यापार राहत महानिदेशालय- डीजीटीआर के समक्ष शिकायत की है। घरेलू विनिर्माताओं ने इस मामले की जांच की मांग की है। शिकायत करने वालों का कहना है कि चीन से डम्‍प माल के आयात के कारण घरेलू उद्योग को नुकसान हो रहा है। उन्‍होंने इस तरह के आयात पर डम्‍पिंग रोधी शुल्‍क लगाने का अनुरोध किया है।

----------

* देश में कोविड-19 संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने की संख्‍या आज 50 लाख को पार कर गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार- मात्र 11 दिनों में 10 लाख रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं। देश में स्‍वस्‍थ होने की दर 82 दशमलव पांच-आठ प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान 74 हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हुए हैं।मंत्रालय के अनुसार देश में हाल के दिनों में प्रतिदिन 90 हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हो रहे हैं। देशभर में सक्रिय मामलों की तुलना में ठीक होने वालों की संख्‍या पांच गुना से अधिक हो गई है। मंत्रालय ने इसे सराहनीय उपलब्धि बताते हुए कहा है कि यह चिकित्सा के आधारभूत ढांचे, मानक उपचार के तरीके के कार्यान्वयन, चिकित्‍सकों और प्रथम पंक्ति के स्‍वास्‍थ्‍य और स्‍वच्‍छता कर्मियों के पूर्ण समर्पण और प्रतिबद्धता के कारण हासिल किया जा सका है।

वर्तमान में देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या नौ लाख 62 हजार है। मंत्रालय ने कहा कि केन्‍द्र सरकार के प्रयासों और टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट नीति के प्रभावी कार्यान्वयन से यह संभव हुआ है। वर्तमान में, भारत में संक्रमण से मृत्यु दर एक दशमलव पांच-सात प्रतिशत है, जो विश्‍व स्तर पर सबसे कम दर वाले देशों में से है। पिछले 24 घंटे में एक हजार उनतालीस मौतों के साथ मृतकों की कुल संख्‍या 95 हजार 542 तक पहुंच गई है।

-------------

* महाराष्‍ट्र सरकार ने आज पार्श्‍व गायिक उषा मंगेशकर को गान समरागिनी लता मंगेशकर पुरस्‍कार 2020-21 प्रदान करने की घोषणा की है।


राज्‍य के संस्‍कृति विभाग द्वारा यह पुरस्‍कार प्रदान किया जाता है। राज्‍य के संस्‍कृति मंत्री अमित विलासराव देशमुख ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि पुरस्‍कार के अंतर्ग पांच लाख रुपये और प्रशस्ति पत्र तथा एक स्मृति चिन्ह दिया जाता है।

 

जानी-मानी वायोवृद्ध गायिका उषा मंगेशकर फिल्‍मों में मराठी, हिन्‍दी और अनेक भारतीय भाषाओं में गीत गा चुकी है। सुबह का तारा, जय संतोषी मां, आजाद, चित्रलेखा, खट्टा-मीठा, काला पत्‍थर, नसीब, खूबसूरत, डिस्‍को डांसर और इंकार जैसी फिल्‍मों में उनके गानों ने धूम मचा दी थी।

 

अपनी बडी बहन और भारत रत्‍न से सम्‍मानित लता मंगेशकर के 91 वर्ष पूरे होने के इस अवसर पर प्रतिष्ठित पुरस्‍कार प्रदान करने इस घोषणा पर उन्‍होंने प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की है।

--------

* सुप्रसिद्ध पार्श्‍व गायिका लता मंगेशकर आज 91 वर्ष की हो गईं। भारत रत्‍न से सम्‍मानित स्‍वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर सात दशकों से अधिक समय तक हिन्‍दी सिनेमा में अपनी मखमली आवाज से लोगों के दिलों पर राज करती रहीं। स्‍वर कोकिला लता जी ने अन्य कई भारतीय भाषाओं में भी गीत गाये हैं।


मध्‍य प्रदेश के इंदौर में वर्ष 1929 में आज ही के दिन जन्‍मीं लता मंगेशकर को बहुत ही कम उम्र में संगीत से परिचय कराया गया था। लता दीदी प्राथमिक संगीत शिक्षण अपने पिता दीनानाथ मंगेशकर से लिया। लता दीदी का गाया हुआ नौशाद द्वारा रचित प्‍यार किया तो डरना क्‍या, मुगले आजम फिल्‍म से आज भी प्रसिद्ध हैं।

गीत-प्‍यार किया तो डरना क्‍या--
75 साल के लंबे कैरियर में लता दीदी ने 35 से अधिक भारतीय और विदेशी भाषाओं में गाने रिकॉर्ड किये हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लता दीदी के 91 जन्‍मदिन पर उन्‍हें बधाई देने के लिए उनसे बात की और कहा कि वह खुद को भाग्‍यशाली मानते हैं कि उन्‍होंने हमेशा उनका स्‍नेह और आर्शीवाद प्राप्‍त किया है। महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने उनको अपने जन्‍मदिन पर बधाई देते हुए उनकी लंबी आयु और स्‍वस्‍थ जीवन की कामना की।

--------

* ओडिशा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्‍य को तीन वर्ष के भीतर झुग्‍गी-झोपडियों से मुक्‍त कराने के कार्यक्रम की शुरुआत की। इस कार्यक्रम के अंतर्गत झुग्‍गी-झोपडी निवासियों के लिए नल से पानी उपलब्‍ध कराने, बिजली की सुविधा सुनिश्चित करने, पक्‍की सडकों और मनोरंजन स्‍थलों के निर्माण की व्‍यवस्‍था जैसी बुनियादी जरूरतें उपलब्‍ध कराई जाएंगी। तीन वर्षों में राज्‍य के करीब तीन हजार झुग्‍गी-झोपडी बस्तियों के इस कल्‍याणकारी कार्यक्रम की शुरुआत एक हजार झुग्‍गी-झोपडी बस्तियों से की जाएगी।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* आकाशवाणी से प्रधानमंत्री की मन की बात अखबारों की बड़ी खबर है। जनसत्ता ने प्रधानमंत्री के हवाले से लिखा है- किसानों को बिचौलियों से मुक्ति। दैनिक ट्रिब्यून लिखता है-आत्म निर्भर भारत का आधार है किसान। मन की बात में मोदी बोले-कहीं भी बिक्री की आजादी देंगे कृषि सुधार।

 

* अमर उजाला का शीर्षक है- सरकारी बैंकों को 20 हजार करोड़ रुपये की मदद दे सकती है सरकार। संसद सत्र में पूंजी समर्थन को मिली मंजूरी, वर्ष 2019-20 के दौरान 70 हजार करोड़ रुपये डाले थे सरकार ने। दैनिक जागरण का कहना है-कोरोना संकट काल में नए अवसर तलाशने में जुटीं वित्तीय कंपनियां। नई चुनौतियों के बीच वित्तीय सेवा सेक्टर में दिख रहा व्यापक बदलाव। बीमा सेक्टर में बदल गई तस्वीर, टेक्नोलॉजी से निकल रही राह। राजस्थान पत्रिका की अहम खबर है-फ्रांस ने भारत को सौंपे पांच और रफाल। चीन के चेंगदू जे-20 विमानों पर भारी है रफाल। जनसत्ता का कहना है-चीन सीमा पर विध्वंसक टैंक तैनात। पूर्वी लद्दाख के चुमार-देमचोक क्षेत्र में भारतीय सेना की मोर्चेबंदी। लद्दाख में शून्य से 40 डिग्री सेंटीग्रेट से नीचे के तापमान में भी चीन को जवाब देने की पुख्ता तैयारी। राजस्थान पत्रिका की सुर्खी है- देश में कोरोना संक्रमण 60 लाख के पार, संक्रमण के रफ्तार में आई कमी, साप्ताहिक औसत में भी गिरावट। दूसरी ओर दैनिक भास्कर का कहना है- दुनिया में कोरोना से मौतें दस लाख के पार। जान गंवाने वाला हर पांचवां इंसान भारतीय। हरिभूमि ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन का उल्लेख करते हुए लिखा है- भारत के लोग अभी सामुदायिक रोग-प्रतिरोधी क्षमता से बहुत दूर। कोविड के बारे में हमेशा रहें जागरूक। पूर्व केन्द्रीय मंत्री जसवंत सिंह के निधन पर नवभारत टाइम्स के शब्द हैं- वाजपेयी के हनुमान जसवंत नहीं रहे, छह साल से कोमा में थे। राष्ट्रीय सहारा ने देश में बच्चों में नशे की बढ़ती लत का विश्लेषण करते हुए लिखा है- एक करोड़ 48 लाख बच्चों को लगी नशे की लत। 10 से 17 वर्ष आयु वर्ग में 30 लाख बच्चे और किशोर कर रहे हैं शराब का सेवन। 40 लाख बच्चे और किशोर करते हैं अफीम का सेवन। हिन्दुस्तान लिखता है- उत्तर भारत से दो दिनों में लौटेगा मॉनसून।