आकाशवाणी सार (29-Sept-2020)
AIR News Gist

Posted on September 29th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* रक्षा खरीद परिषद ने दो हजार दो सौ नब्‍बे करोड रूपये के रक्षा उपकरणों की खरीद की मंजूरी दी।

* प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा--नमामि गंगे एक नई सोच और नये दृष्टिकोण के साथ सबसे बडा और व्‍यापक नदी संरक्षण कार्यक्रम।

* प्रधानमंत्री ने कहा--फसलों के लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य एमएसपी जारी रहेगा। कृषि और श्रम सुधारों से श्रमिक, किसान, युवा और महिलाएं सशक्‍त होंगी।

* भारत ने गिलगित-बाल्तिस्‍तान में चुनाव कराए जाने की पाकिस्‍तान की घोषणा का विरोध किया। कहा--गिलगित-बाल्तिस्‍तान भारत का अभिन्‍न अंग।

* भारत ने कहा- उसने चीन की ओर से 1959 में एकतरफा तौर पर परिभाषित वास्‍तविक नियंत्रण रेखा को कभी स्‍वीकार नहीं किया और वह इस रूख पर कायम है।

* सरकार ने कहा- देश में 51 लाख से अधिक लोग कोविड-19 संक्रमण से ठीक हुए, जो विश्‍व में सबसे अधिक। स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 83 दशमलव शून्‍य एक प्रतिशत हुई।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण-एनआईए की तीन और शाखाएं इम्‍फाल, चेन्‍नई और रांची में खुलेंगी। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अभिकरण की तीन नई शाखाओं की स्‍वीकृति दे दी है। नई शाखाएं खुलने से आतंकरोधी जांच एजेंसी एनआईए को संबंधित राज्‍यों में किसी आपात स्थिति से तुरंत निपटने में सुविधा मिलेगी। इस निर्णय से आतंकवाद से संबंधित मामलों और राष्‍ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों की जांच में एनआईए की क्षमता मजबूत होगी। अभी एनआईए के दिल्‍ली स्थित मुख्‍यालय के अलावा नौ शाखा कार्यालय हैं।

...................... 

* आज (29 Sept) विश्व हृदय दिवस है। इस के आयोजन का उद्देश्य हृदय रोगों और संबंधित समस्याओं के प्रति लोगों को जागरूक बनाना है। विश्व हृदय परिसंघ ने वर्ष 2000 में इस दिवस की शुरूआत की थी, तब से हृदय रोगों की रोकथाम के प्रयास और जीवन-शैली में बदलाव के आह्वान के साथ 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जा रहा है।

.......................

* भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्‍ठ अधिकारी डॉक्‍टर पी डी वाघेला को भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण-ट्राई का अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया गया है। मंत्रिमंडल की नियुक्‍त समिति ने वाघेला की नियुक्ति का अनुमोदन कर लिया है। वे आर एस शर्मा का स्‍थान लेंगे। श्री वाघेला का कार्यकाल तीन वर्ष या उनके 65 वर्ष की आयु पूरी करने तक का होगा। 1986 बैच के गुजरात काडर के अधिकारी श्री वाघेला इस समय औषधि विभाग के सचिव है।

.......................

* पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने कहा है कि दिल्‍ली और उसके आसपास के राज्‍यों में प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए विभिन्‍न एजेंसियों के कामकाज की समीक्षा पहली अक्‍तूबर को की जाएगी।


नई दिल्‍ली में एक समारोह को सम्‍बोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि दिल्‍ली, हरियाणा, राजस्‍थान, उत्‍तर प्रदेश और पंजाब के लोगों को पराली जलाने के कारण गम्‍भीर प्रदूषण का सामना करना पड़ता है। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार, राज्‍य सरकारों के सहयोग से वर्ष 2016 से लोगों को वायु प्रदूषण से राहत दिलाने का कार्य कर रही है। उन्‍होंने बताया कि पंजाब, हरियाणा, राजस्‍थान, दिल्‍ली और उत्‍तर प्रदेश के पर्यावरण मंत्री और अन्‍य अधिकारी पहली अक्‍तूबर की बैठक में वीडियो कॉन्‍फ्रेसिंग के माध्‍यम से शामिल होंगे। इस बैठक में प्रदूषण रोकथाम की दिशा में किए गए कार्यकलापों की समीक्षा की जाएगी। श्री जावड़ेकर ने बताया कि प्रदूषण के स्‍तर में कमी लाने के लिए बी.एस.-छह कंप्‍लायंट वाहनों की व्‍यवस्‍था और कचरा प्रबंधन के विभिन्‍न नियमों के क्रियान्‍वयन से प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सका है।


बी एस सिक्‍स अब वाहन भी आ गए हैं और पिछले साल से ही तेल मिल रहा है बी एस सिक्‍स ग्रेड का इसलिए भी वीकल्‍स और पोल्‍यूशन में कमी आई है। हमने इलेक्‍ट्रीकल वाहनों को पुश किया सब्सिडी दी आज तीन लाख से अधिक वाहन देशभर में इलैक्‍ट्रीकल के आ गए, उसमें दिल्‍ली में बहुत ज्‍यादा मात्रा में है। ई-रिक्‍शा भी आई है और इलैक्‍ट्रीकल टूवीलर आए हैं, उससे भी प्रदूषण को रोकने में मदद होती है।

---------------

* भारत ने तथाकथित गिलगित-बल्तिस्‍तान विधानसभा चुनाव कराए जाने की पाकिस्‍तान की घोषणा का विरोध किया है। विदेश मंत्रालय ने आज फिर कहा है कि तथाकथित गिलगित और बल्तिस्‍तान सहित जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख भारत के अभिन्‍न अंग है। 1947 में भारत में विलय के बाद ये सभी क्षेत्र भारत के अभिन्‍न अंग रहे हैं। मंत्रालय ने कहा है कि पाकिस्‍तान सरकार को इन क्षेत्रों पर अवैध और जबरन कब्‍जा करने का कोई अधिकार नहीं है।


भारत, तथाकथित गिलगित- बल्तिस्‍तान चुनाव और केयर टेकर सरकार संशोधन आदेश 2020 को पूरी तरह से अस्‍वीकार करता है। भारत पाकिस्‍तान के अवैध कब्‍जे वाले इन क्षेत्रों में किसी भी प्रकार के फेरबदल की कोशिशों का विरोध करता है। मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के किसी हिस्‍से पर गैर-कानूनी और जबरन कब्‍जे की पाकिस्‍तान की कार्रवाई को छिपाया नहीं जा सकता है। भारत का यह भी कहना है कि पिछले सात दशकों से इन क्षेत्रों के लोगों के मानवाधिकारों के उल्‍लंघन और उनके शोषण तथा उनकी आजादी छीनने की पाकिस्‍तान की कार्रवाई छिप नहीं सकती है। भारत ने पाकिस्‍तान से कहा है कि वो अवैध कब्‍जे वाले इन सभी क्षेत्रों को तुरन्‍त खाली कर दे।

---------------

* भारत ने चीन के इस दृष्टिकोण को अस्‍वीकार कर दिया है कि वह वास्‍तविक नियंत्रण रेखा- एलएसी के बारे में अपने 1959 के रवैये पर कायम है। भारत ने चीन से यह भी कहा है कि वह वास्‍तविक नियंत्रण रेखा की एकतरफा व्‍याख्‍या करने से बाज आए। एलएसी को लेकर चीन की स्थिति के बारे में वहां के विदेश मंत्रालय की रिपोर्ट के हवाला से विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने आज नई दिल्‍ली में  बताया कि भारत ने नियंत्रण रेखा को लेकर चीन की 1959 की एकतरफा परि‍भाषा को कभी स्‍वीकार नहीं किया। उन्‍होंने कहा कि भारत अपने इस दृष्टिकोण पर शुरू से ही कायम रहा है और चीन सहित सभी को इसकी जानकारी है। उन्‍होंने इस संदर्भ में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर अमन-चैन बनाए रखने के 1993 के समझौते, 1996 के विश्‍वास बनाए रखने के उपायों सम्‍बंधी करार, आपसी विश्‍वास कायम रखने के उपायों को लागू करने की 2005 की संधि और सीमा मसले के समाधान के राजनीतिक मानदंड़ो तथा दिशानिर्देशक सिद्धांतों के बारे में 2005 के समझौते का भी जिक्र किया। अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि विभिन्‍न द्विपक्षीय समझौतों के तहत भारत और चीन ने वास्‍तविक नियंत्रण रेखा को लेकर हमेशा एक दूसरे के साथ स्‍पष्‍टीकरण और पुष्टि की नीति अपनाते हुए किसी सहमति तक पहुंचने की इच्‍छा व्‍यक्‍त की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि चीनी पक्ष का इस बात पर जोर देना कि दोनों देशों के बीच सिर्फ एक ही नियंत्रण रेखा है, इन समझौतों में उसके द्वारा व्‍यक्‍त की जा चुकी वचनबद्धता के खिलाफ है।


हाल में संसद में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के वक्‍तव्‍य का जिक्र करते हुए अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि चीन ने ही पश्‍चिमी सेक्‍टर में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा के उल्‍लंघन का प्रयास कर यथास्थिति को एकतरफा तरीके से बदलने का प्रयास किया।


उन्‍होंने कहा कि पिछले कुछ महीनों में चीन ने बार-बार इस बात की पुष्टि की है कि सीमावर्ती इलाकों में स्थि‍ति को दोनों देशों के बीच पहले के समझौतों के अनुसार सुलझाया जाना चाहि‍ए। दस सितम्‍बर को भारत और चीन के विदेशमंत्रि‍यों के बीच हुए समझौतों में भी चीन ने सभी मौजूदा समझौतों का पालन करने की वचनबद्धता व्‍यक्‍त की थी।


विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि भारत चीन से अपेक्षा करता है कि वह ईमानदारी से और निष्‍ठा पूर्वक दोनों देशों के बीच हुए समझौतों और सहमति का पूरी तरह पालन करेगा और वास्‍तविक नियंत्रण रेखा की अस्‍वीकार्य व्‍याख्‍या करने से बाज आएगा।

---------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और बंग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना इस साल दिसम्‍बर में वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए शिखर वार्ता करेंगे। विदेशमंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर ने आज बंग्‍लादेश के साथ संयुक्‍त सलाहकार आयोग की बैठक के बाद इसकी घोषणा की। संयुक्‍त सलाहकार आयोग की छठी बैठक का आयोजन वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए किया गया जिसकी अध्‍यक्षता डॉक्‍टर एस. जयशंकर और बंग्‍लादेश के विदेशमंत्री डॉक्‍टर ए.के. अब्‍दुल मोमेन ने संयुक्‍त रूप से की।


डॉक्‍टर जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा है कि दोनों देशों ने भारत और बंग्‍लादेश के बीच सड़क, रेल, अंतर्देशीय जलमार्ग और बंदरगाह संपर्कों के विस्‍तार की समीक्षा की। दोनों नेता मौजूदा परियोजनाओं को जल्‍द पूरा करने और अन्‍य देशों के साथ परियोजनाओं सहित ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग पर भी सहमत हुए।

---------

* सरकार ने आज कहा कि देश में अब तक 51 लाख से अधिक रोगी कोविड-19 महामारी से स्‍वस्‍थ हुए हैं जो दुनिया के किसी भी देश में इस महामारी से ठीक हुए लोगों की सबसे अधिक संख्‍या है। स्‍वस्‍थ होने वालों की दर 83 दशमलव शून्‍य एक प्रतिशत तक पहुंच गई है। नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि भारत में प्रति दस लाख आबादी पर कोविड-19 मामलों की संख्‍या विश्‍व में सबसे कम है। उन्‍होंने कहा कि हाल के दिनों में स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या, नए मामलों की संख्‍या से काफी अधिक रही है जिससे दोनों के बीच अंतर बढ़ता जा रहा है।


आज की तिथि में देश में जो एक्टिव केस है, वो केवल 15 प्रतिशत है कुल केसेज के और जो रिकवर्ड केस है वो 83 प्रतिशत। 15 सितम्‍बर को एक्टिव केसज का प्रतिशत 20 प्रतिशत था और आज वो 15 दशमलव चार प्रतिशत है। अब तक देश में सात करोड़ 30 लाख से ज्‍यादा टेस्‍ट हो चुके है और केवल पिछले सप्‍ताह में सात दिनों में 77 लाख 80 हजार के लगभग टेस्‍ट देश में हुये।


स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने यह भी बताया कि भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद की सेरो रिपोर्ट से पता चला है कि देश की काफी बड़ी आबादी को कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा अब भी बना हुआ है। श्री राजेश भूषण ने कहा कि भारत में एक दिन में कोविड-19 के 15 लाख परीक्षण करने की क्षमता है और हमें परीक्षण की क्षमता में घट-बढ़ को लेकर ज्‍यादा चिंतित होने की आवश्‍यकता नहीं है।


नीति आयोग में स्‍वास्‍थ्‍य सम्‍बंधी मामलों के सदस्‍य डॉक्‍टर वी.के. पॉल ने कहा कि भारत ने कोविड-19 महामारी के प्रबंधन में काफी हद तक कामयाबी हासिल की है और यह नियंत्रण में है। उन्‍होंने लोगों से आग्रह किया कि वे सर्दी के महीनों को देखते हुए बहुत सतर्क रहें क्‍योंकि इस दौरान सांस से सम्‍बंधित बीमारियों के प्रकोप की आशंका अधिक रहती है। डॉक्‍टर पॉल ने सभी लोगों से मास्‍क पहनने और किसी के भी सम्‍पर्क में आते समय सुरक्षित दूरी बनाए रखने के नियम का पालन करने का भी आग्रह किया।


भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉक्‍टर बलराम भार्गव ने कहा है कि आईसीएमआर की दूसरे सेरो-सर्वेक्षण की रिपोर्ट के अनुसार शहरी झुग्‍गी-झोपड़ी बस्‍त‍ियों और अन्‍य इलाकों में कोरोना संक्रमण का खतरा ग्रामीण क्षेत्रों के मुकाबले कही अधिक है।

--------

* गृह मंत्रालय ने आज कहा कि मानवाधिकारों की आड़ में देश के कानून को तोड़ने के लिए कोई भी बहाना नहीं बनाया जा सकता। एक बयान में मंत्रालय ने कहा है कि एमनेस्‍टी इंटरनेशनल का रवैया और उसके बयान दुर्भाग्‍यपूर्ण, बढ़ा-चढ़ाकर बताए गए और असलियत से बहुत दूर हैं।


गृहमंत्रालय ने कहा है कि एमनेस्‍टी इंटरनेशनल ने विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम के अंतर्गत बीस साल पहले सिर्फ एक बार 19 दिसम्‍बर 2000 को अनुमति ली थी। मंत्रालय ने कहा है कि उसके बाद बार-बार आवेदन करने के बावजूद एमनेस्‍टी इंटरनेशनल को अनेक सरकारों ने विदेशी मुद्रा विनियमन अधिनियम की अनुमति नहीं दी और कानून के अनुसार वह इस तरह की स्‍वीकृति प्राप्‍त करने की पात्र नहीं है।

---------

* जाने माने फिल्‍म निर्माता शेखर कपूर को भारतीय फिल्‍म और टेलीविजन संस्‍थान सोसाएटी- एफ.टी.आई.आई. का अध्‍यक्ष और एफ.टी.आई.आई. शासी परिषद का प्रमुख बनाया गया है। श्री कपूर ने कई फिल्‍मों का निर्देशन किया है जिनकी काफी सराहना हुई है। इनमें मासूम, मिस्‍टर इंडिया, बेंडिट क्‍वीन और एलिजाबेथ प्रमुख हैं।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* नई रक्षा खरीद प्रक्रिया जारी करने और नीति में बड़े बदलावों को आज प्रकाशित अखबारों ने सुर्खियों में दिया है। भारतीय सेना को और ताकत, लिखता है राष्ट्रीय सहारा। नई रक्षा खरीद प्रक्रिया का जिक्र करते हुए अखबार ने लिखा है- भारत में उत्पाद बनाने वाली कंपनियों को प्राथमिकता दी जाएगी। हरिभूमि ने लिखा है-रक्षा मंत्री ने रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक में खरीद प्रक्रिया को मंजूरी दी। जनसत्ता की सुर्खी है- पट्टे पर रक्षा उपकरण ले सकेगी सेना। नवभारत टाइम्स ने लिखा है- सेना को मिलेंगी 72 हजार अमेरिकी असॉल्ट राइफलें।

 

* कोरोना काल में अनलॉक-5 के नियम आज आ सकते हैं, नवभारत टाइम्स ने सुर्खी बनाते हुए लिखा है- अनलॉक-4, 30 सितंबर को खत्म हो रहा है, कुछ नई ढ़ील दी जा सकती है।

 

* जनसत्ता ने स्वास्थ्य मंत्री के इस बयान को बड़ी सुर्खी बनाया है कि लोगों की लापरवाही से फैल रहा है कोरोना। अखबारों ने मास्क न पहनने और सुरक्षित दूरी के निर्देश का पालन न करने पर लिखा है कि इसी कारण से वायरस लोगों को संक्रमित करता है। लगभग सभी अखबारों ने विभिन्न राज्यों में संक्रमण की रफ्तार और कहीं कमी का जिक्र किया है।

 

* अखबारों ने स्वास्थ्य मंत्री द्वारा कल कोरोना वैक्सीन के संबंध में शोध और परीक्षण की जानकारी हासिल करने के लिए शुरू किए वैक्सीन पोर्टल के बारे में भी चर्चा की है।

 

* आज प्रकाशित अधिकांश समाचार पत्रों में सुधार कानूनों पर चर्चा की है। अखबार लिखता है-सरकार ने कहा, नये श्रम कानूनों से श्रमिकों को फायदा होगा।