आकाशवाणी सार (1-Oct-2020)
AIR News Gist

Posted on October 1st, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* केन्‍द्र सरकार ने 15 अक्‍तूबर के बाद स्‍कूल, कॉलेज खोलने का फैसला राज्‍यों पर छोड़ा।

* सिनेमाघर और मल्‍टीप्‍लेक्‍स इस महीने की 15 तारीख से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे।

* भारत ने अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध 31 अक्‍तूबर तक बढ़ाया।

* देश में इस वर्ष मानसून के दौरान सामान्‍य से अधिक वर्षा हुई।

* बिहार में विधानसभा चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना जारी। 71 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू।

* देश में कोविड संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर बढकर साढे 83 प्रतिशत से ज्‍यादा हुई।

* भारत ने कहा - पाकिस्तान में हर साल सैकड़ों पत्रकारों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को साजिश के तहत मारा जा रहा है।

 

समाचार विस्तार से- 

 


* गृह मंत्रालय ने कोविड नियंत्रण वाले क्षेत्रों से बाहर और अधिक गतिविधियां खोलने के बारे में नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इन दिशा-निर्देशों में अनेक गतिविधियों को खोलने की प्रक्रिया को मंजूरी दी गई है। नए दिशा-निर्देश के अनुसार, कन्टेनमेंट क्षेत्रों में 31 अक्तूबर तक लॉकडाउन कड़ाई से लागू रहेगा। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिए गए हैं कि आज से कन्टेनमेंट जोन से बाहर किसी भी क्षेत्र में केंद्र से परामर्श के बगैर लॉकडाउन लागू न किया जाए। राज्य के भीतर और विभिन्न राज्यों के बीच सामान और लोगों के आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।


गृहमंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार कंटेनमेंट जोन से बाहर सिनेमाहाल, थिएटर और मल्‍टीप्‍लेक्‍स को 50 प्रतिशत सीट क्षमता के साथ फिर से खोलने की अनुमति दी गई है। वहीं खिलाडि़यों को प्रशिक्षण देने के लिए स्‍वीमिंग पूल खोलने की अनुमति 15 अक्‍तूबर से दी गई है। मनोरंजन पार्क और इसी तरह के स्‍थानों को खोलने की अनुमति दी जाएगी। जिसके लिए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय एसओपी जारी करेगा। वहीं कंटेनमेंट जोन के बाहर वाले क्षेत्रों में किसी भी सामाजिक, सांस्‍कृतिक, मनोरंजन या राजनीतिक गतिविधियों के आयोजन के लिए इस महीने की 15 तारीख से राज्‍य और केन्‍द्र शासित प्रदेशों की सरकारों को यह छूट दी गई है कि वो 100 से ज्‍यादा व्‍यक्तियों को शामिल होने की अनुमति दे सकते हैं। स्‍कूल और कॉलेजों को 15 अक्‍तूबर से चरण बद्ध तरीके से खोलने के लिए राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को निर्णय लेने का अधिकार दिया गया है। 

---------------
* देश में विश्व स्वास्थ्य संगठन की सिफारिश की तुलना में पांच गुना से भी अधिक कोविड जांच हो रही हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने प्रति दस लाख लोगों पर प्रतिदिन 140 लोगों की जांच कराने की सिफारिश की है, लेकिन भारत में यह संख्या इससे कहीं अधिक है। एक ट्वीट में स्वास्थ मंत्रालय ने बताया कि जांच बढ़ाने से कोविड प्रभावित लोगों की जल्दी पहचान करने, उन्हें पृथकवास में रखने और उनका प्रभावी उपचार करने में मदद मिली है। मंत्रालय ने बताया कि इसी कारण भारत में कोविड की मृत्यु दर लगातार कम बनी हुई है। जांच बढ़ाने से कोविड की पुष्टि की दर भी कम हुई है। देश में केंद्र के नेतृत्य में कोविड उपचार की मूल सुविधाएं बढ़ाने तथा सुगम जांच के प्रबंधों से प्रतिदिन अधिक से अधिक लोगों की जांच हो रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस समय प्रतिदिन कोविड के 15 लाख से अधिक परीक्षण कराए जा सकते हैं।

---------------


* केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड ने कहा है कि व्यापारिक संगठनों के पास अक्तूबर 2020 के लिए कारोबारी लेन-देन की ई-इन्वॉयस तैयार करने के लिए आज से 30 दिन का समय है। माल और सेवा कर-जीएसटी कानून के अनुसार 500 करोड़ रुपए से अधिक के कारोबार वाली कंपनियों को आज से व्यापारिक लेन-देन की ई-इन्वॉयस तैयार करनी होगी। कोविड-19 के कारण लागू लॉकडाउन में करदाताओं को हो रही परेशानी को देखते हुए इस साल मार्च में ई-इन्वॉयस में लागू करने की समय-सीमा एक अक्तूबर तक बढ़ा दी गई थी। बोर्ड ने कहा है कि इस बारे में अधिसूचना जारी होने के नौ महीने से अधिक समय के बाद भी कई करदाता अभी इन्वॉयस तैयार नहीं कर पा रहे हैं।

---------------


* भारतीय डाक विभाग का महाराष्ट्र मंडल आज भारत में पोस्टकार्ड के 151 वर्ष पूरे होने के सिलसिले में सावंतवाड़ी खिलौनों के चित्र वाला पोस्टकार्ड जारी करेगा। देश को खिलौनों का वैश्विक केंद्र बनाने के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के आह्वान से प्रेरित पोस्टकार्ड को महाराष्ट्र मंडल के मुख्य पोस्ट मास्टर जनरल एच.सी. अग्रवाल वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जारी करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 30 अगस्त को अपने मन की बात कार्यक्रम में दुनियाभर के लिए भारत में खिलौने बनाने की बात कही थी और खिलौनों का वैश्विक केंद्र बनने की देश की क्षमता का उल्लेख किया था।


भारत के कुछ क्षेत्र टॉय प्‍लस ट्रस्‍ट यानि खिलौने के केन्‍द्र के रूप में भी विकसित हो रहे हैं। जैसे कर्नाटक के राम नगरम में चेन्‍नापटना आंध्र प्रदेश के कृष्‍णा में कोंडापल्‍ली, तमिलनाडु में तेंजोर, असम में धूरी, उत्‍तर प्रदेश का वाराणसी कई ऐसे स्‍थान है आपको यह जानकर आश्‍चर्य होगा कि ग्‍लोबल टॉय इंडस्‍ट्री सात लाख करोड़ रुपये की है लेकिन भारत का हिस्‍सा उसमें बहुत कम है। गृह उद्योग हो, छोटे व लघु उद्योग हो, एमएसएमई हो इसके साथ-साथ बड़े उद्योग और निजी उद्यमी भी इसके दायरे में आते हैं। इसे आगे बढ़ाने के लिए देश को मिलकर मेहनत करनी होगी।

---------------
* अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प और राष्‍ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार जो बाइडेन के बीच पहली बहस शुरू हो गई है। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल, कोरोना वायरस और सुप्रीम कोर्ट के भविष्‍य जैसे मुद्दों पर कड़ी नोंक-झोंक हुई। राष्‍ट्रपति पद के चुनाव के लिए राज्‍यों में आरंभिक मतदान चल रहा है। 77 वर्षीय बाइडेन और 74 वर्षीय ट्रम्‍प के बीच निर्धारित तीन बहस में से यह पहली बहस थी। दूसरी बहस 15 अक्‍तूबर और तीसरी 22 अक्‍तूबर को होगी।

---------------


* दक्षिण पश्चिम मॉनसून के चार महीनों - जून से सितम्‍बर के दौरान देश में सामान्‍य से अधिक वर्षा हुई है।भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक आर.के. जेनामणि ने कहा कि यह लगातार दूसरा वर्ष है जब देश में सामान्‍य से अधिक बारिश हुई है।

---------------

* मध्यप्रदेश सरकार ने उच्च शिक्षा विभाग से जुडे सभी कॉलेजों में ऑनलाइन कक्षाएं आज से शुरू कर दी हैं। नए दिशा-निर्देशों के अनुसार स्कूल और कॉलेजों में ऑफलाइन कक्षाओं की संभावना बढ गई है।


उच्च शिक्षा विभाग की इस मुहिम से प्रदेश के करीब 7 लाख छात्रों को जोड़ा जा रहा है। ऑनलाइन कक्षाओं की निगरानी के लिए विभाग ने 7 वरिष्ठ अधिकारियों को कमान सौंपी गयी है। वहीं, आनलाइन कक्षाओं के संचालन की रैंडम चेकिंग भी की जाएगी। प्राचार्यों को भी अक्टूबर माह में हर विषय की एक-एक यूनिट का पाठ्यक्रम पूरा कराने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं संबंधित विषय के शिक्षक को नियमित छात्रों के मोबाइल नंबर भी उपलब्ध करवाना होंगे ताकि वह ग्रुप बनाकर उनकी समस्याओं का ऑनलाइन समाधान कर सकें। खास बात यह है कि कोरोना संक्रमण के कारण जो प्रोफेसर कॉलेज आ रहे हैं वे कॉलेज से और जो प्रोफेसर घर पर हैं वे अपने घर से ही संबंधित विषयों की कक्षाएं लेंगे। सभी कक्षाओं के ऑनलाइन लिंक प्राचार्य के पास भी रहेंगे। 

----------

* नागर विमानन महानिदेशालय-डी.जी.सी.ए. ने भारत से संचालित होने वाली अंतरराष्‍ट्रीय व्‍यावसायिक यात्री उड़ानों पर लगे प्रतिबंध 31 अक्‍तूबर तक बढ़ा दिए हैं। हालांकि, अंतरराष्‍ट्रीय माल वाहक उड़ान और सरकार द्वारा मंजूर की गई यात्री उड़ाने जारी रहेंगी। डी.जी.सी.ए. ने कहा है कि मामले के आधार पर चयनित मार्गों पर अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों की अनुमति दी जा सकती है।


इन दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि सरकार की विशेष अनुमति को छोड़कर, अंतरराष्‍ट्रीय यात्री उड़ानों को मौजूदा नियमों के तहत मंजूरी नहीं दी गई है।

----------

* खेल और युवा मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि सरकार किसानों की आय दोगुनी करने और उनके कल्‍याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि हाल ही में संसद द्वारा पारित कृषि विधेयक किसानों के जीवन में सुधार लाने में सहायक होंगे।


अरूणाचलप्रदेश में ईटानगर में श्री रिजिजू ने कहा कि इन कृषि विधेयकों से किसान अपनी उपज को देश में कहीं भी बेच सकेंगे। उन्‍होंने कहा कि इससे राज्‍य में आपूर्ति और भुगतान व्‍यवस्‍था को आसान बनाया जा सकेगा।


अभी फ्रीडम जो मिला है, कोई भी ट्रेडर के साथ, कोई भी कम्पनी के साथ, किसी भी इंडीविजुअल के साथ आप डायरेक्ट एग्रीमेंट कर सकते हैं। दो-तीन दिन के अंदर में आपको पेमेंट करना ही करना है यह एक्ट में प्रावधान रखा गया है और इसमें जैसे कि बोमजिला से आलू लगाने वाला इटानगर में सेल कर सकता है। पासीघाट में चावल लगाने वाला दुमका में चावल बेच सकता है। तो इसमें टोटल इन्फ्रा स्टेट और इंटर स्टेट कोई टैक्स नहीं लगेगा। यह आप जब देखेंगे इतना बड़ा प्रावधान आपके सामने में रखा है कि फार्मर्स के लिये तो बहुत ही फायदा है।


श्री रिजिजू ने कोरोना से लड़ाई में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व की प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा कि श्री मोदी ने कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए सही समय पर सही कदम उठाये।

----------

* शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के कार्यान्‍वयन की योजना, विभिन्‍न हितधारकों से विचार विमर्श कर तैयार की जा रही है। उन्‍होंने कहा कि इसे, नीति में निर्धारित समय सीमा के अनुरूप लागू किया जायेगा।


ट्वीटर पर विद्यार्थियों के सवालों का जवाब देते हुए श्री निशंक ने कहा कि बहुविषयक और समग्र शिक्षा को चरणबद्ध रूप से शुरू किया जायेगा। उन्‍होंने कहा कि नई शिक्षा नीति में बच्‍चों के लिए प्रोद्योगिकी के इस्‍तेमाल और ऑन लाइन शिक्षा पर अधिक जोर दिया गया है। श्री निशंक ने यह भी कहा कि भविष्‍य में, स्‍वयं प्रभा और दीक्षा जैसे ऑन लाइन पोर्टल का विस्‍तार किया जायेगा।

----------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शनिवार को, विश्‍व की सबसे लम्‍बी राजमार्ग सुरंग- अटल सुरंग का उद्घाटन करेंगे। 9 दशमलव शून्‍य दो किलोमीटर लम्‍बी यह रोहतांग सुरंग, मनाली को लाहौलस्‍पीति से जोडेगी। इस सुरंग के चालू होने से इनके बीच पूरे वर्ष संपर्क बना रहेगा। इससे पहले, भारी हिमपात के कारण हर वर्ष छह महीने लेह और मनाली के बीच संपर्क टूट जाता था। सुरंग बनने से इन दोनों क्षेत्रों के बीच की दूरी 46 किलोमीटर कम हो जाएगी और यात्रा समय में लगभग चार से पांच घंटे की कमी आएगी। यह सुरंग अतिआधुनिक तकनीकों से बनाई गई है।

----------

* सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सडक दुर्घटना के दौरान दुर्घटनाग्रस्‍त व्‍यक्ति की सहायता करने वालों के लिए नये नियम प्रकाशित किए हैं। इनमें ऐसे नेक लोगों के अधिकारों की रक्षा का प्रावधान किया गया है। इन नियमों के तहत इन नेक व्‍यक्तियों के साथ सम्‍मानजनक तरीके से व्‍यवहार किया जायेगा और धर्म, राष्‍ट्रीयता, जाति या महिला तथा पुरूष के आधार पर किसी प्रकार का भेदभाव नहीं किया जायेगा। कोई भी पुलिस अधिकारी या अन्‍य व्‍यक्ति इन्‍हें अपना नाम, पहचान, पता और अन्‍य कोई व्‍यक्तिगत जानकारी देने के लिए विवश नहीं कर सकता।

----------

* स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ0 हर्षवर्धन ने अंतर्राष्‍ट्रीय वृद्ध जन दिवस के अवसर पर बुजुर्गों के स्‍वस्‍थ जीवन के लिए सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई है। हर साल पहली अक्टूबर को वृद्धावस्था के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस मनाया जाता है।


इस अवसर पर डॉ0 हर्षवर्धन ने बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्य देखभाल के राष्ट्रीय कार्यक्रम के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि इस पहल के तहत सरकारें, नागरिक समाज, अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियां, पेशेवर और निजी क्षेत्र एक साथ मिलकर वृद्धजनों के जीवन को बेहतर बनाने का प्रयास कर सकते हैं।

----------

* पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि भारत का लक्ष्‍य दो हजार 30 तक दो करोड 60 लाख हेक्‍टेयर भूमि का वनीकरण करना है। उन्‍होंने कहा कि यह लक्ष्‍य हमारी महत्‍वाकांक्षा को दर्शाता है। जैव विविधता पर संयुक्‍त राष्‍ट्र शिखर सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए श्री जावडेकर ने कहा कि भारत की संस्‍कृति न केवल प्रकृति की सुरक्षा और संरक्षण की है बल्कि प्रकृति के साथ समरसता से जीने की भी है। उन्‍होंने कहा कि कोविड महामारी के कारण यह तथ्‍य उभरकर आया है कि प्राकृतिक संसाधनों का अनियमित दोहन और उपभोग से उस व्‍यवस्‍था को नुकसान पहुंचा है जो मानव जीवन को बल देती है।

----------

* सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि चार सौ किलोमीटर दूर तक मारक क्षमता वाली सुपरसोनिक क्रूज ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण भारत की रक्षा और सुरक्षा प्रौद्योगिकी की दिशा में एक और बड़ा कदम है। उन्‍होंने इस असाधारण उपलब्धि के लिए रक्षा अनुसंधान विकास संगठन-डीआरडीओ के सभी वैज्ञानिकों को बधाई दी।

----------

* सरकार ने कहा है कि देश में कोविड रोगियों के स्वस्थ होने की दर साढे 83 प्रतिशत से अधिक हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 85 हजार से अधिक कोविड रोगी स्वस्थ हुए हैं। स्वास्थय मंत्रालय ने कहा है कि अब तक स्वस्थ होने वालों की संख्या 52 लाख 73 हजार से अधिक हो गई है। लगातार स्वस्थ होने की बढ रही दर से कोविड रोगियों की संख्या में कमी आई है और इस समय केवल 14 दशमलव नौ प्रतिशत संक्रमित मामले हैं। 86 हजार 821 नये मरीजों के साथ देश में संक्रमित मामलों की संख्या 63 लाख से अधिक हो गई है।


देश में इस समय नौ लाख 40 हजार लोगों का इलाज चल रहा है। मंत्रालय ने कहा है कि केन्द्र सरकार की रणनीति टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट से स्वस्थ होने वालों की संख्या बढी है और मृत्यु दर में कमी आई है। इस समय मृत्यु दर एक दशमलव पांच-छह प्रतिशत है जो विश्वमें सबसे कम में से एक है। पिछले 24 घंटों के दौरान एक हजार 197 लोगों की मौत के साथ यह संख्या बढकर 98 हजार 678 हो गई है।


स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि भारत में विश्व स्वास्थ्य संगठन के दिशा-निर्देशों से पांच गुना अधिक जांच की जा रही है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान 14 लाख 23 हजार से अधिक कोविड जांच की गई। अब तक देश में सात करोड 56 लाख से ज्‍यादा जांच की गई है।

...............

* भारत ने पाकिस्‍तान को वैश्विक मंच पर भारत के खिलाफ गलत बयानी करने के लिए फटकार लगाई है। जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में भारत ने कल पाकिस्तान के बयान का जवाब दिया। जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र स्थायी मिशन में भारत के प्रथम सचिव पवन बाधे ने कहा कि भारत के खिलाफ अपमानजनक और अस्वीकार्य भाषा का सहारा लेना पाकिस्तान के संदिग्ध मानवाधिकार रिकॉर्ड को नहीं सुधार सकता है। उन्होंने कहा कि भारत के खिलाफ कोई भी मनगढ़ंत शब्द इस तथ्य को बदलने वाला नहीं है कि पाकिस्तान और उसके नियंत्रण वाले क्षेत्रों में पत्रकार, मानवाधिकार-रक्षक, सामाजिक कार्यकर्ता और धार्मिक तथा जातीय अल्पसंख्यक बेमौत मारे जाते हैं।

 

श्री बाधे ने कहा कि पाकिस्तान में हर साल सैकड़ों पत्रकार और मानवाधिकार कार्यकर्ता साजिश के तहत मारे जाते हैं। भारत ने कहा कि जब दुनिया आगे बढ़ रही है, पाकिस्तान अब भी आधुनिक कानूनों, लोकतंत्र और मानव अधिकारों के वास्तविक अर्थ को समझने में नाकाम है।

...............

* विदेश मंत्रालय ने कहा है कि देश में काम कर रहे गैर सरकारी संगठनों से उम्‍मीद की जाती है कि वे विदेशों से धन लेने सहित सभी मामलों में देश के कायदे-कानूनों का पालन करेंगे। एमनेस्‍टी इंटरनेशनल के बारे में सवाल पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने बताया कि इन संगठनों से अपेक्षा की जाती है कि वे भारत में नियम-कानून का उसी तरह पालन करेंगे जैसे वे अमरीका और यूरोपीय संघ सहित दुनिया के अन्‍य देशों में करते हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत अपेक्षा करता है कि अन्‍य देशों की सरकारें किसी संस्‍था द्वारा भारतीय कानूनों के उल्‍लंघन को माफ नहीं करेंगी।

...............

* देश में ही विकसित लेजर निर्देशित टैंक भेदी मिसाइल-एटीजीएम का आज सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। अहमदनगर में एमबीटी अर्जुन से इस मिसाइल को छोड़ा गया। पिछले महीने की 22 तारीख को भी इसी तरह का सफल परीक्षण किया गया था। यह मिसाइल डेढ़ किलोमीटर से पांच किलोमीटर तक मार करते हुए बख्‍तरबन्‍द युद्धक वाहनों को नष्‍ट कर सकती है। लेजर गाइडेड मिसाइल पुणे स्थित शस्‍त्र अनुसंधान और विकास प्रतिष्‍ठान द्वारा विकसित किया गया है।


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस सफलता के लिए डीआरडीओ को बधाई दी है। इस उपलब्धि से प्रधानमंत्री के आत्‍मनिर्भर भारत का मार्ग प्रशस्‍त होता है।

...............

* जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा कल गांधी जयंती के अवसर पर भारतीय हस्तशिल्प और जैविक उत्पादों के बाजार - ट्राइब्स इंडिया ई-मार्केटप्लेस का शुभारंभ करेंगे। देश को आत्मनिर्भर बनाने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप आदिवासियों के जीवन में बदलाव लाने की इस पहल के तहत देशभर में आदिवासि‍यों के उद्यमों, उनके उत्पादों और हस्तशिल्प का प्रदर्शन किया जाएगा इससे उन्हें अपने उत्पादों को सीधे बाजार में लाने में सहायता मिलेगी।

...............

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सभी ग्राम सरपंचों और ग्राम प्रधानों से अपील की है कि जल जीवन मिशन को गांवों में कारगर तरीके से लागू करने के प्रयास जारी रखें ताकि सभी लोगों खासतौर पर गरीब लोगों को घरों में नलकों से पीने का पानी उपलब्‍ध कराया जा सके। जल शक्ति मंत्रालय ने कहा है कि श्री मोदी ने 29 सितंबर को देश में सभी सरपंचों और ग्राम प्रधानों को लिखे पत्र में जल जीवन मिशन को और कारगर बनाने का आग्रह किया है।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-


* अयोध्‍या में विवादित ढांचा ढहाए जाने के मामले में सी.बी.आई. की विशेष अदालत के फैसले को आज सभी अखबारों ने अपनी सुर्खी बनाया है। हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है - 28 साल बाद सी.बी.आई. कोर्ट का फैसला, सभी आरोपी बाइज्‍जत बरी। दैनिक भास्‍कर के शब्‍द हैं - जज बोले, आडवाणी-जोशी बाबरी ढांचा बचाने वालों में थे, गिराने वाले तो अज्ञात। राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है - बाबरी विध्‍वंस नहीं था कोई षड्यंत्र।


* भारत और चीन के बीच सीमा विवाद सुलझाने के लिए विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के बीच कार्यकारी तंत्र की कल हुई बैठक पर दैनिक जागरण की सुर्खी है - भारत-चीन में डब्‍ल्‍यू.एम.सी.सी. के तहत पांचवें दौर की वार्ता। पंजाब केसरी लिखता है - भारत-चीन तनाव को लेकर फिर वार्ता। भारत के ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के कल हुए सफल परीक्षण पर हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है - ब्रह्मोस अब और ज्‍यादा घातक। विभिन्‍न छूटों के साथ अनलॉक-5 के आज से लागू होने को भी अखबारों ने अपनी सुर्खियां बनाया है। दैनिक जागरण लिखता है - स्‍कूल व सिनेमा हॉल 15 अक्‍टूबर से खोलने की इजाज़त। नवभारत टाइम्‍स के शब्‍द हैं - 15 से खुल सकेंगे सिनेमा हॉल, खुले मैदान में समारोह करने की इजाज़त लेनी होगी। पंजाब केसरी की सुर्खी है - अब खुलेंगे सिनेमा हॉल और मल्‍टीप्‍लेक्‍स। हिन्‍दुस्‍तान दिशा-निर्देश शीर्षक से लिखता है - सिनेमा घर और स्विमिंग पूल 15 से खुल जाएंगे।

 

* सिविल सर्विस प्री-परीक्षा 2020 पर उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले को राजस्‍थान पत्रिका ने सुर्खी दी है - यू.पी.एस.सी. परीक्षा चार अक्‍टूबर को, परीक्षा न दे पाने वाले अंतिम प्रयास वाले अभ्‍यर्थियों को एक और मौका। जनसत्‍ता के शब्‍द हैं - सिविल सेवा परीक्षा स्‍थगित करने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार।

 

* कृषि सुधार की दिशा में नैफेड के एक साल के अंदर देश में सौ से अधिक मंडियों को स्‍थापित करने के फैसले पर दैनिक जागरण की सुर्खी है - किसान चलाएंगे मंडियां, पुणे में खुली पहली मंडी। दैनिक भास्‍कर की यह ख़बर ध्‍यान खींचती है - वैज्ञानिकों ने प्‍लास्टिक को छह गुना तेजी से रिसाइकिल करने वाला सुपर एंज़ाइम बनाया, कम लागत से बड़े पैमाने पर इस्‍तेमाल होगा।