आकाशवाणी सार (27-Feb-2019)
AIR News Gist

Posted on February 28th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने वुझेन में चीन के विदेशमंत्री वांग यी के साथ पुलवामा आतंकी हमले का मुद्दा उठाया।

 

*भारत, रूस और चीन ने कहा--आतंकी गतिविधियों को सहायता और समर्थन देने वालों पर कड़ी कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए।

 

*भारतीय वायु सेना ने सैन्‍य ठिकानों को निशाना बनाने की पाकिस्‍तान की कोशिश नाकाम की। पाकिस्‍तानी वायुसेना के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया।

 

*भारत ने पाकिस्‍तान से उसकी हिरासत में मौजूद भारतीय पायलट की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा। पायलट को तत्‍काल सुरक्षित रिहा करने को कहा।

 

*अमरीका और उत्‍तर कोरिया के बीच दूसरी शिखर बैठक वियतनाम में शुरू।

 

*विश्‍वकप निशानेबाजी में सौरभ चौधरी और मनु भाकर ने दस मीटर एयर पिस्‍टल मिक्‍स्‍ड स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीता।

 

समाचार विस्तार से-

 

 

 

*विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने चीन के वुज़ेन में चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ द्विपक्षीय बातचीत में हालके पुलवामा आतंकी हमले का मुद्दा उठाया। रूस, भारत और चीन के विदेश मंत्रियों की होने वाली बैठक से पहले हुई इस बातचीत में श्रीमती स्वराज ने कहा कि उनकी चीन यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब भारत में पुलवामा हमले को लेकर दुःख और आक्रोश का माहौल है। सुरक्षा बलों पर हुए इस हमले को जघन्य बताते हुए श्रीमती स्वराज ने कहा कि इसे पाकिस्तान स्थित और पाकिस्तान समर्थित आतंकी गुट जैश-ए-मोहम्मद ने अंजाम दिया।

 

श्रीमती स्वराज की रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोफ से भी बातचीत होनी है। वुझेन में भारत, रूस और चीन के विदेश मंत्रियों की बैठक में पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविर पर भारत के हवाईहमले, पुलवामा आतंकी हमले और जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अज़हर को संयुक्त राष्ट्र की वैश्विक आतंकवादी सूची में रखे जाने के बारे में चर्चा होने की आशा है।

------------

*ऑस्‍ट्रेलिया ने मांग की है कि पाकिस्‍तान जैश-ए-मोहम्‍मद और लश्‍कर-ए-तैयबा सहित अपनी ज़मीन से चलाए जा रहे सभी आतंकी गुटों पर तत्‍काल और सार्थक कार्रवाई करे। ऑस्‍ट्रेलिया की विदेश मंत्री मैरिस पायनेने कहा कि पाकिस्‍तान को जैश-ए-मोहम्‍मद पर प्रतिबंध लागू करने के लिए हर संभव कदम उठाने चाहिए।

------------

*अमरीका में पाकिस्‍तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्‍कानी ने कहा है कि पाकिस्‍तान में आतंकवादी ठिकानों पर भारत के हवाई हमले के बाद, चीन समेत किसी भी देश ने पाकिस्‍तान के पक्ष में कुछ नहीं कहा। इससे ऐसा लगता है कि आतंकियों की सुरक्षित पनाह को लेकर दुनिया का धैर्य कमजोर हो रहा है।

वॉशिंगटन में एक समाचार एजेंसी के साथ बातचीत में श्री हक्‍कानी ने कहा कि चीन ने भी पाकिस्‍तान का समर्थन करने के बजाय, दोनों पक्षों से संयम बरतने का आग्रह किया है।

 

------------

*मध्य प्रदेश में मध्य क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी, भोपाल और पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी, इंदौर को ऊर्जा मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के तहत सौभाग्य पुरस्कार दिया गया है। प्रत्येक पुरस्कार में सौ करोड़ रुपए दिए जाते हैं। केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्रीआर के सिंह ने कल इन दोनों कंपनियों को ये पुरस्कार प्रदान किए।

 

प्रदेश की मध्‍य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी भोपाल देश की पहली ऐसी बिजली वितरण कंपनी बनगई है जिसने प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना सौभाग्‍य में सात लाख 85 हजार से ज्‍यादा घरों को रोशन किया है। वहीं पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इंदौर ने भी इस योजना के तहत अब तक चार लाख से ज्‍यादा घरों तक बिजली पहुंचा दी है। केन्‍द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना सौभाग्‍य पर 25 सितम्‍बर, 2017 से अमल किया जा रहा है। इसका उद्देश्‍य देश के सभी ग्रामीण एवंशहरी क्षेत्रों के पीपीएल घरों में बिजली पहुंचाकर उन्‍हें अंधेरे से छुटकारा दिलाना है।

------------

*भारत और बांग्‍लादेश के बीच संयुक्‍तसैन्‍य अभ्‍यास सम्‍प्रीति 2019 शनिवार से बांग्‍लादेश के टंगाइल में शुरू होगा।रक्षा सूत्रों ने बताया कि चौदह दिन के अभ्‍यास का उद्देश्‍य दोनों देशों की सेनाओं के बीच सहयोग को मज़बूत और व्‍यापक बनाना है। इस दौरान संयुक्‍त राष्‍ट्र के निर्देश के तहत उग्रवाद और आतंकवाद से निपटने में रणनीतिक कार्रवाई का भी अभ्‍यास किया जाएगा।

------------

*नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी चार साल के दूसरे कार्यकाल के लिए दोबारा राष्ट्रपति चुन लिये गए हैं। नाइजीरिया के चुनाव आयोग के अनुसार 76 वर्षीय बुहारी ने अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी पूर्व उप-राष्ट्रपति अतिकू अबु बकर को लगभग 40 लाख वोटों के अंतर से हराया।

 

------------

*भारत ने अपने सैनिक ठिकानों को निशाना बनाने की पाकिस्‍तान की कोशिशों को नाकाम कर दिया और पाकिस्‍तानी वायुसेना के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने आज नई दिल्‍ली में बताया कि कल भारत की हवाई कार्रवाई के बाद पाकिस्‍तान ने आज सुबह अपने लड़ाकू विमानों से जवाबी कार्रवाई की, लेकिन भारत की सतर्कता और तैयारी के कारण उसकी यह कोशिश नाकाम हो गई। प्रवक्‍ता ने बताया कि पाकिस्‍तानी सीमा में लोगों ने इस विमान को गिरते हुए देखा। प्रवक्‍ता ने कहा कि इस कार्रवाई में भारत ने दुर्भाग्‍यवश अपना एक मिग-21 विमान खोया है और वायु सेना का एक पायलट पाकिस्‍तान की हिरासत में है।


भारत ने आज पाकिस्‍तान के कार्यवाहक उच्‍चायुक्‍त को विदेश मंत्रालय में समन किया और भारतीय वायु सेना के पायलट की फौरन सुरक्षित वापसी की मांग की। एक बयान में विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्‍तान को यह स्‍पष्‍ट रूप से कह दिया गया है कि भारतीय सुरक्षा कर्मी को कोई नुकसान न पहुंचाया जाए। भारत ने घायल रक्षा कर्मी को भद्दे तरीके से प्रदर्शित किए जाने पर भी कड़ी आपत्ति की है और कहा है कि यह अंतर्राष्‍ट्रीय मानवाधिकार कानून तथा जिनेवा संधि का उल्‍लंघन है।


भारत ने पाकिस्‍तान की आक्रमक कार्रवाई और पाकिस्‍तानी वायु सेना द्वारा भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्‍लंघन करके सैन्‍य ठिकानों को निशाने बनाने के लिए भी पाकिस्‍तान के साथ कड़ा विरोध दर्ज कराया। मंत्रालय ने कहा है कि इस तरह की कार्रवाई आतंकवादियों की साजिश को नाकाम करने के लिए भारत द्वारा कल बालाकोट में जैश-ए-मोहम्‍मद के आतंकी ठिकानों पर की गई कार्रवाई से एकदम भिन्‍न बताया है।

------------------------

*राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी-एनआईए ने पुलवामा आतंकी हमले और अलगाववादियों की आतंकी फंडिंग के सिलसिले में दक्षिण कश्‍मीर में 11 स्‍थानों पर एक साथ तलाशी अभियान चलाया। इनमें आतंकी हमलों के मुख्‍य आरोपी बताये जा रहे जैश ए मोहम्‍मद के आतंकी मुदस्सिर अहमद खान और सज्‍जाद भट के घर शामिल हैं। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार त्राल, अवन्तीपुरा और पुलवामा में जैश-ए-मोहम्‍मद के सक्रिय आतंकियों के घरों में भी तलाशी ली गई।


आतंकी फंडिंग के मामले में दक्षिण कश्‍मीर के तीन अलगाववादी नेताओं के घरों में भी तलाशी ली गई।

 

------------------------

*वियतनाम की राजधानी हनोई में उत्‍तर कोरिया और अमरीका के शीर्ष नेताओं की दूसरी शिखर बैठक शुरू हुई। श्री ट्रम्‍प ने कहा कि अगर उत्‍तर कोरिया परमाणु हथियारों के विकास का अपना कार्यक्रम छोड़ दे तो उसका भविष्‍य बहुत उज्‍जवल होगा।


पिछले वर्ष जून में सिंगापुर में दोनों नेताओं की हुई ऐतिहासिक शिखर बैठक हुई थी।

------------------------

*सौरभ चौधरी और मनु भाकर की जोड़ी ने आज विश्व कप निशानेबाजी की 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्‍स्‍ड टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता। नई दिल्‍ली में युवा भारतीय निशानेबाजों ने 483 दशमलव 5 अंक के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया।


दोनों ने क्वालीफिकेशन में विश्व रिकार्ड की बराबरी करते हुए फाइनल में जगह बनाई थी। भारत तीन स्वर्ण पदक लेकर हंगरी के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर चल रहा है।

 

------------------------

*बंबई शेयर बाजार के सेंसेक्‍स आज 68 अंक की गिरावट के साथ 35 हजार 905 पर बंद हुआ। निफ्टी भी 29 अंक की गिरावट आयी और यह दस हजार आठ सौ सात पर पहुंच गया।

------------------------

*रेलयात्री अब खाली सीटों के बारे में पूरी जानकारी चार्ट बनने के बाद भी ऑनलाइन प्राप्‍त कर सकेंगे। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने आज नई दिल्‍ली में चार्ट की तैयारी के बाद खाली बर्थ की स्थिति दर्शाने और बुकिंग के लिए ऑनलाइन प्‍लेटफार्म का लोकार्पण किया। इससे उपभोक्‍ताओं को विभिन्‍न डिब्‍बों में उपलब्‍ध बर्थ की जानकारी चित्र के रूप में उपलब्‍ध होगी।

------------------------

*मेघालय के पूर्वी जयंतिया पहाड़ी जिले में एक कोयला खान में फंसे 15 मजदूरों में से एक और मजदूर का शव आज एन डी आर एफ और नौसेना के संयुक्‍त बचाव दल ने दो सौ फुट गहरी खान के भीतर से निकाल लिया।


इससे पहले, बचाव दल ने जनवरी में एक शव खान के अंदर से निकाला था। पिछले साल 13 दिसंबर को खान में पानी घुस जाने से 15 मजदूर उसके अंदर फंस गए थे। अन्‍य मजदूरों की तलाश का काम अब भी जारी है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

*आज प्रकाशित सभी अखबारों ने बड़े-बड़े अक्षरों में भारत की नई शौर्य गाथा रात के अंधेरे में लिखी जाने की खबर को दिलचस्प शीर्षकों के साथ दिया है। आज अखबारों के समूचे पहले पन्ने आतंकवाद के विरुद्ध भारतीय वायु सेना के गर्व भरे पराक्रम को बयान कर रहे हैं। नवभारत टाइम्स ने लिखा है-शहीदों की तेरहवीं से पहले बदला। दैनिक जागरण ने वायुसेना के विमानों के चित्र के ऊपर बड़े अक्षरों में लिखा है-1971 के बाद पाकिस्तान में घुसकर हवाई हमला, पुलवामा का हिसाब पूरा। इकॉनोमिक टाइम्स के शब्द है-टेरर फैक्ट्री पर 21 मिनट का एक्शन, तबाहीएलओसी पार। देशबन्धु का शीर्षक है-मिराज विमानों ने पाकिस्तान में बरपाया कहर,सेना की कार्रवाई को देश ने एक सुर में सराहा। राजस्थान पत्रिका ने मिराज विमानों के चित्र के ऊपर रंगीन अक्षरों में लिखा है-जय हिंद की सेना।

 

*अखबारों ने बालाकोट, चकोटी और मुजफ्फराबाद पर हमले के समय और रणनीति पर भी विस्तार से चर्चा की है। पंजाब केसरी ने लिखा है-21 मिनट की वो कहानी जिसने गर्व से चौड़ा किया देश का सीना।

 

*कांग्रेस और बीएसपी सहित सभी दलों द्वारा सर्वदलीय बैठक में वायुसेना को बधाई और सुरक्षाबलों के साहस की प्रशंसा की खबर भी अखबारों में प्रमुखता से है। दैनिक ट्रिब्यून लिखता है-प्रधानमंत्री ने सारी रात निगरानी की। दैनिक जागरण और राष्ट्रीय सहारा ने पहले पन्ने पर लिखाहै-जांबाजों की वापसी के बाद सोये पीएम।

 

*समाचार पत्रों ने पाकिस्तान में चल रहे आतंकवादी प्रशिक्षण शिविरों के बारे में जानकारी भी विस्तार से दी है। भारतकी कार्रवाई को अंतरराष्ट्रीय समर्थन जनसत्ता की बड़ी खबर है।

 

*विदेशी राजनयिकों को आतंकी शिविरों पर भारत के हमले की जानकारी देने को भी अखबारों ने अहमियत दी है। दैनिक जागरण के शब्द हैं-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मजबूत हुई भारत की स्थिति। सक्रिय हुए विदेशों में भारतीय मिशन।

 

*अमर उजाला का शीर्षक है-अमरीका, रूस सहित 75 देशों को पुलवामा हमले में पाकिस्तानी सेना की भूमिका के सबूत भारत ने सौंपे।

 

*राजस्थान में चुरू में प्रधानमंत्री के रैली को संबोधित करने के अंश भी अखबारों की सुर्खियां बने हैं।