आकाशवाणी सार (30-Jan-2019)
AIR News Gist

Posted on January 31st, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 


*उत्‍तर प्रदेश सरकार ने प्रयागराज को पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश से जोड़ने के लिए विश्‍व के सबसे लंबे एक्‍सप्रेक्‍स-वे के निर्माण की मंजूरी दी।


*भारतीय महिला हॉकी टीम ने तीसरे मैच में मेज़बान स्‍पेन को 5-2 से हराया।


*राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की 71वीं पुण्‍यतिथि पर राष्‍ट्र की भावभीनी श्रद्धांजलि। राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री और विभिन्‍न पार्टियों के नेता ने राजघाट पर राष्‍ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित की।


*असम में 2008 के सिलसिलेवार विस्‍फोट मामले में नेशनल डेमोक्र‍ेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड के प्रमुख रंजन दाइमरी और 9 अन्‍य को आजीवन कारावास की सजा।


*अमरीका और चीन के बीच बढ़ते व्‍यापार तनाव को कम करने के लिए प्रमुख अधिकारियों की बैठक आज वॉशिंगटन में।


*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि प्रत्‍येक वोट उन्‍हें देश के लिए काम करने की प्रेरणा देता है। उन्‍होंने गुजरात के दांडी में राष्‍ट्रीय नमक सत्‍याग्रह स्‍मारक राष्‍ट्र को समर्पित किया, सूरत हवाई अड्डे के टर्मीनल भवन के विस्‍तार परियोजना की भी आधारशिला रखी।

 

समाचार विस्तार से-

 

 

*उत्‍तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने प्रयागराज को पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश से जोड़ने वाले चार लेन के गंगा एक्‍सप्रेस वे के निर्माण को मंजूरी दी है। इसकी लागत लगभग 36 हजार करोड़ रुपये होगी। प्रयागराज में कल मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बताया यह एक्‍सप्रेस वे 600 किलोमीटर लम्‍बा होगा और इसका छह लेन तक विस्‍तार किया जा सकेगा। उन्‍होंने कहा कि निर्माण के बाद यह एक्‍सप्रेस वे दुनिया का सबसे लम्‍बा एक्‍सप्रेस वे होगा।


मंत्रिमंडल ने फिल्‍म उरी द सर्जीकल स्‍ट्राइक पर जी एस टी माफ करने का भी फैसला किया।


-------------------

 

*भारत और किर्गिज्‍़स्‍तान ने आतंकवाद से लड़ने और कट्टरवाद को समाप्‍त करने के अुनभव साझा करने में सहयोग बढ़ाने का संकल्‍प लिया है। कल नई दिल्‍ली में विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज और किर्गिज्‍़स्‍तान के विदेश मंत्री चिंगि़ज अज़ामाटोविच आइदरबेकोफ की वार्ता के दौरान दोनों देशों ने शंघाई सहयोग संगठन और संयुक्‍त राष्‍ट्र में आपसी सहयोग की समीक्षा की। दोनों देशों ने रक्षा, विकास साझेदारी और व्‍यापार सहित महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाया है।


-------------------

 

*भारतीय महिला हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कल विश्‍व कप कॉस्‍य पदक विजेता स्‍पेन को तीसरे मैच में 5-2 से हरा दिया। दोनों टीमें चार मैच की श्रृंखला में एक-एक से बराबरी पर हैं।


---------------


*राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने आज सवेरे राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धाजंलि अर्पित की।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक ट्वीट में कहा कि राष्ट्र कृतज्ञ भाव से राष्‍ट्रपिता महात्मा गांधी और उन असंख्य स्वतंत्रता सेनानियों को याद करता है, जिन्होंने हमारी स्वाधीनता के लिए सर्वस्व बलिदान कर दिया।


उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने एक संदेश में कहा कि गांधीजी सत्‍य और अहिंसा के मूल्‍यों पर विश्‍वास करते थे और उनका जीवन सच्‍चे मानववाद की भावना को व्‍यक्‍त करता है।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट में कहा कि उनकी सरकार राष्‍ट्रपिता महात्मा गांधी के दिखाए रास्ते पर चलने और उनके जीवन मूल्यों का अनुसरण करने के लिए प्रतिबद्ध है।


शहीद दिवस पर आज देश में 11 बजे दो मिनट का मौन भी रखा गया।



---


*वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारतीय डाक भुगतान बैंक लोगों विशेषकर ग्रामीणों के जीवन में बदलाव ला रहा है। वे आज नई दिल्‍ली में भारतीय डाक भुगतान बैंक की दूसरी वर्षगांठ के उपलक्ष्‍य में आयोजित समारोह में बोल रहे थे। डाक भुगतान बैंक को क्रांतिकारी बैंकिंग प्रणाली बताते हुए श्री गोयल ने कहा कि लोगों को, बैंक के जरिए दी जा रही सुविधाओं का लाभ उठाना चाहिए।


पूरा जो प्रयोग रहा है इंडियन पोस्‍ट पेमैंट बैंक का, मुझे पूरा विश्‍वास है ये अपने आप में इतिहास रचेगा और देश के हर नागरिक को खास तौर पर हमारे गांव में रहने वाले भाई-बहनों को जो अधिकार हैं बैंकिंग सुविधाओं का जो उनकी जरूरत है अर्थव्‍यवस्‍था के साथ जुड़े भारत के विकास के साथ जुड़ने की उसको पूरा करने में बहुत अहम भूमिका यह बैंक निभायेगा।


इस अवसर पर संचार मंत्री मनोज सिन्‍हा ने कहा कि ये बैंक वित्‍तीय समावेशन की दिशा में महत्‍वपूर्ण कदम हैं और डाक भुगतान बैंक के खातों में उल्‍लेखनीय बढ़ोतरी हुई है।


बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए लगभग ढ़ाई लाख राहत कर्मियों और ग्रामीण ग्रामसेवकों को प्रशिक्षित व कुशल बनाया गया। ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित एक लाख 10 हजार से अधिक सेवाकर्मियों के साथ राष्‍ट्रीय ग्रामीण भारत में बनी शाखाओं की संख्‍या से लगभग दोगुने से ज्‍यादा हैं। इंडियन पोस्‍ट पेमैंट बैंक पहुंच और नेटवर्क की दृष्टि से सबसे बड़ा बैंक बन गया है।


भारतीय डाक भुगतान बैंक का मूल मंत्र है- आपका बैंक आपके द्वार।


---


*गुवाहाटी में केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सी बी आई की विशेष अदालत ने 2008 के सिलसिलेवार विस्‍फोट मामले में नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड - एन डी एफ बी प्रमुख रंजन दाइमरी और नौ अन्‍य को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। तीन अन्‍य को पांच वर्ष की कैद की सजा सुनाई गई है। अदालत ने एक अन्‍य आरोपी पर जुर्माना लगाया है।


---


*अमरीका और चीन के बीच बढ़ते व्‍यापार तनाव को कम करने के प्रयासों के तहत दोनों देशों के प्रमुख अधिकारी आज वॉशिंगटन में बैठक करेंगे। 
चीन का शिष्‍टमंडल दो दिन की वार्ता के अंत में अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप से भी मिल सकता है।

 

--------------------

 

*इससे पहले, प्रधानमंत्री ने आज सूरत में तीन अरब 54 करोड़ रूपए की लागत से हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन की विस्‍तार परियोजना की आधारशिला रखी। श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सूरत अगले कुछ वर्षों में विश्‍व के अग्रणी शहरों में होगा। एक अन्‍तर्राष्‍ट्रीय रिपोर्ट के हवाले से उन्‍होंने कहा कि अगले दस पन्‍द्रह वर्षों में विश्‍व में सबसे अधिक तेजी से बढ़ने वाले शहरों में दस बड़े शहर भारत के होंगे। उन्‍होंने कहा कि देश में शीघ्र ही पचास नए हवाई अड्डों का निर्माण होगा।


सरकार का लक्ष्‍य है कि अगले चार वर्षों में देशभर के पचास ऐसे एयरपोर्टस् को विकसित किया जाए जो या तो अभी सेवा में नहीं है या फिर बहुत कम उपयोग में लाया जा रहा है। साथियों मेरा यह सपना और यह सपना है कि हवाई चप्‍पल पहनने वाला भी हवाई सफर कर सके।


प्रधानमंत्री ने आज सूरत में वीनस अस्‍पताल का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि आयुष्‍मान भारत विश्‍व की सबसे बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य सेवा योजना है। उन्‍होंने कहा कि इस योजना के तहत सबसे गरीब लोगों को भी उच्‍च स्‍तर के इलाज की सुविधा दी जा रही है।


प्रधानमंत्री ने अरब सागर के तट पर दक्षिण गुजरात में स्थित दांडी गांव में राष्‍ट्रीय नमक सत्‍याग्रह स्‍मारक राष्‍ट्र को समर्पित किया। इस अवसर पर उन्‍होंने महात्‍मा गांधी और अस्‍सी अन्‍य सत्‍याग्रहियों की प्रतिमाओं का अनावरण किया जो 1930 में ऐतिहासिक दांडी मार्च में बापू के साथ गये थे।


स्‍वदेशी के प्रति बापू का आग्रह हो, स्‍वच्‍छाग्रह हो या फिर सत्‍याग्रह। दांडी का यह स्‍मारक आने वाले समय में देश और दुनिया का महत्‍वपूर्ण तीर्थ क्षेत्र बन जाएगा। यह मेरा विश्‍वास है। पर्यटन की दृष्‍टि से भी दांडी और गुजरात को इस स्‍मारक से और ताकत मिलने वाली है। यहां आकर पर्यटक उस ऐतिहासिक पल को खुद भी जी पाएं इसके लिए नमक बनाने की भी सुविधा यहां तैयार की गई है।

 

 

 

--------------------

 

*संसद का बजट सत्र कल से शुरू हो रहा है। संसद के केन्‍द्रीय कक्ष में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को कल पूर्वाहन 11 बजे संबोधित करेंगे। इसके साथ ही बजट सत्र शुरू हो जाएगा जो 13 फरवरी तक चलेगा। बजट शुक्रवार को पेश किया जाएगा।

 


इससे पहले लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने नई दिल्‍ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई इसमें उन्‍होंने सभी राजनीतिक दलों से लोकसभा की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने में सहयोग करने की अपील की है।

 

 

 

--------------------

 

*रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारतीय रेलमार्गों का शत-प्रतिशत विद्युतीकरण करने का काम शीघ्र ही पूरा हो जाएगा। आज नई दिल्‍ली में रेल का भविष्‍य नाम से अंतर्राष्‍ट्रीय ऊर्जा एजेंसी रिपोर्ट के लोकार्पण समारोह में श्री गोयल ने यह बात कही। उन्‍होंने कहा कि भारत, जलवायु के साथ तालमेल बैठाने के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में अंतर्राष्‍ट्रीय प्रयासों का समर्थन करता है।

 

--------------------

 

*गोरखा ब्रिगेड की टुकड़ी को इस वर्ष के गणतंत्र दिवस समारोह परेड में तीनों सेनाओं का सर्वश्रेष्‍ठ मार्चिंग दल चुना गया है। अर्धसैनिक और सहायक सेनाओं के बलों में से केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल-सी आर पी एफ को सर्वश्रेष्‍ठ दल चुना गया। झांकियों में त्रिपुरा की झांकी को सर्वश्रेष्‍ठ पाया गया है जबकि जम्‍मू कश्‍मीर की झांकी दूसरे नम्‍बर पर और पंजाब की झांकी तीसरे स्‍थान पर रही।

 

 

--------------------

 

*पाकिस्तान में, ईशनिंदा के मामले में एक ईसाई महिला आसिया बीबी को दोषमुक्‍त किए जाने के खिलाफ पुनर्विचार याचिका को सुप्रीम कोर्ट द्वारा खारिज कर देने के विरोध में पंजाब प्रांत के विभिन्न इलाकों में कट्टरपंथियों ने प्रदर्शन किया। जिसमें 90 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया। प्रांत की पुलिस प्रवक्ता नबीला ग़ज़नफ़र ने बताया कि लाहौर, गुजरांवाला और रावलपिंडी से भी गिरफ्तारियां हुई हैं।


सुप्रीम कोर्ट ने आसिया बीबी को दोषमुक्त करने के फैसले के खिलाफ दायर पुनर्विचार याचिका को कल खारिज कर दिया था।

 

--------------------

 

*बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स कारोबार के अंत में एक अंक की मामूली गिरावट के बाद 35 हजार 591 पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी बिना किसी उतार-चढ़ाव के 10 हजार 652 दर्ज हुआ। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रुपया 71 रुपए 12 पैसे के स्‍तर पर बना रहा।

 

 

--------------------

 

*वैज्ञानिकों ने पहली बार एक ऐसी कृत्रिम बुद्धि आधारित प्रणाली विकसित की है जो विचारों को समझने लायक और पहचानने लायक बोली में बदल देती है। इस प्रणाली से उन लोगों को लाभ होगा जो बोल नहीं सकते। कोलम्बिया विश्‍वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने यह तकनीक विकसित की है। यह तकनीक व्‍यक्ति द्वारा सुने जाने वाले शब्‍दों को स्‍पष्‍ट रूप से बता सकेगा।

 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 


*अयोध्‍या में राम जन्‍मभूमि बाबरी मस्जिद स्‍थल के पास गैर-विवादित सड़सठ एकड़ जमीन उसके मूल मालिकों को लौटाने की अनुमति के लिए केन्‍द्र की ओर से उच्‍चतम न्‍यायालय में अर्जी दायर करने का समाचार आज के सभी अखबारों के पहले पृष्‍ठ पर है। नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है- मंदिर पर कोर्ट में सरकार का रामबाण, विवादित जगह छोड़ बाकी जमीन लौटाने की मांगी इजाजत।


*कुंभ मेला क्षेत्र में यूपी कैबिनेट की अभूतपूर्व बैठक अधिकतर अखबारों की सुर्खी में है। अमर उजाला लिखता है- गंगा में सरकार, प्रयागराज और मेरठ के बीच छह सौ किलोमीटर लम्‍बे गंगा एक्‍सप्रेस-वे को दी गई मंजूरी।


*पीएम की पाठशाला-बोर्ड परीक्षाओं से पहले प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की विद्यार्थियों, शिक्षकों और अभिभावकों से परीक्षा पे चर्चा दैनिक जागरण में है। प्रधानमंत्री के हवाले से पत्र लिखता है- बच्‍चों के रिपोर्ट कार्ड को अभिभावक अपना विजिटिंग कार्ड न बनायें।


*पूर्व रक्षामंत्री और वरिष्‍ठ समाजवादी नेता जॉर्ज फर्नांडीज के लम्‍बी बीमारी के बाद निधन को भी अधिकांश समाचार पत्रों ने अहमियत दी है। जनसत्‍ता के शब्‍द हैं- नहीं रहे जॉर्ज, अपने जुझारूपन के लिए किये जाएंगे याद।


*बजट की आहट शीर्षक से अमर उजाला लिखता है- स्‍वास्‍थ्‍य बजट में 15 फीसदी तक हो सकता है इजाफा।


*देश में पहली बार धरती की धधकती गर्मी से बनेगी बिजली राजस्‍थान पत्रिका में है। केन्‍द्र सरकार के मॉडल प्रॉजेक्‍ट के तौर पर मध्‍य प्रदेश के रीवा में अल्‍ट्रा मेगा सोलर प्‍लांट में बड़ा प्रयोग शुरू।
----------------