आकाशवाणी सार (30-Nov-2019)
AIR News Gist

Posted on November 30th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा - विकास सहयोग भारत और श्रीलंका के संबंधों का महत्वपूर्ण आधार है।

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा- 50 खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने में तकनीक की अहम भूमिका होगी।

*शिवसेना के नेतृत्‍व वाले महा विकास अघाड़ी ने महाराष्‍ट्र में विश्‍वासमत हासिल किया। एक सौ उनहत्‍तर विधायकों का प्रस्‍ताव के पक्ष में मतदान। भाजपा का वाकआउट।

*भारत और जापान ने बढ़ते आतंकवाद की निंदा करते हुए इसे हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए एक बड़ा खतरा बताया।

 

समाचार विस्तार से-

*राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि विकास सहयोग भारत और श्रीलंका के संबंधों का महत्वपूर्ण आधार रहा है। राष्ट्रपति भवन में श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाय राजपक्ष्अ के साथ बैठक में राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि भारत दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंध और निवेश संपर्क बढ़ाना चाहता है। उन्होंने कहा कि भारत, श्रीलंका को अपनी विकास गाथा का हिस्सा बनाना चाहता है।

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि निकट पड़ोसी होने के कारण दोनों देशों की प्रगति एक-दूसरे से जुड़ी है। उन्‍होंने कहा कि क्षेत्रीय शांति और समृद्धि में दोनों का साझा योगदान है। श्री कोविंद ने कहा कि सुरक्षा और साझा विकास को बढ़ावा देने के लिए दोनों देशों को सभी क्षेत्रों में सहयोग मजबूत करना होगा। राष्‍ट्रपति ने कहा कि परस्पर संबंधों से आम लोगों का हित सुनिश्चित हुआ है और भारत, श्रीलंका की आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के अनुसार परस्पर हित की अधिक परियोजनाओं के लिए तैयार है।

-----

*भारतीय प्रेस सूचना ब्यूरो ने फर्जी खबरों की समस्या से निपटने के लिए विभिन्न मंत्रालय से संबंधित समाचारों की पुष्टि के लिए विशेष जांच इकाई गठित की है।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने लोगों से सोशल मीडिया सहित किसी भी प्लेटफार्म से मिली संदिग्ध सामग्री का स्नैपशॉट लेकर ई-मेल करने और इसकी समुचित पुष्टि करने को कहा है। स्नैपशॉट pibfactcheck@gmail.com पर भेजे जा सकते हैं। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भ्रामक समाचारों पर अंकुश की अपील करते हुए कहा कि यह पेड न्यूज़ से भी ज्यादा खतरनाक है।

-----

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के लक्ष्‍य के अनुरूप $ 5 ट्रिलियन की अर्थव्‍यवस्‍था बनने का लक्ष्‍य हासिल करने के लिए तकनीक की अहम भूमिका है। 

---------------

*प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍यमंत्री डॉ0 जितेन्‍द्र सिंह ने कहा है कि केन्‍द्र सरकार जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख के केन्‍द्रशासित प्रदेशों में केन्‍द्र सरकार के 854 नागरिक हितकारी कानूनों को लागू करने की योजना बना रही है। ये कानून पूर्व के जम्‍मू कश्‍मीर राज्‍य में लागू नहीं थे। पिछले 70 दशकों में अनुच्‍छेद 370 के नाम पर हुए नुकसान से जूझ रहे जम्‍मू कश्‍मीर के लोगों को इससे सहायता मिलेगी। 


डॉक्‍टर सिंह ने स्‍पष्‍ट किया कि केन्‍द्र सरकार दृढ़ता से एक भारत श्रेष्‍ठ भारत का संकल्‍प लेकर जम्‍मू कश्‍मीर को विकास पथ पर अग्रसर करने के लिए आगे बढ़ रही है। 

-------------

*इस वर्ष नवंबर तक देश में कुल एक हजार 693 ग्राम पंचायतों को सांसद आदर्श ग्राम पंचायत के रूप में चिन्हित किया जा चुका है। देश के विभिन्‍न भागों में सांसद आदर्श ग्राम पंचायत की चरणबद्ध योजना 11 अक्‍टूबर 2014 को शुरू की गई थी। इसका उद्देश्‍य सांसदों की नेतृत्‍व क्षमता और वचनबद्धता को बढ़ाना है। कल राज्‍यसभा में एक लिखित उत्‍तर में इसकी जानकारी देते हुए ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा कि इसका उद्देश्‍य ग्रामीणों में नैतिक मूल्‍यों के प्रति जागरूकता लाना और अन्‍य लोगों के लिए उन्‍हें एक आदर्श के रूप में प्रस्‍तु‍त करना है। उत्‍तर प्रदेश में 311 सांसद आदर्श ग्राम पंचायतें हैं।

----------------------

*शिवसेना के नेतृत्‍व में महा विकास अघाड़ी गठबंधन ने आज महाराष्‍ट्र विधानसभा में विश्‍वास मत हासिल कर लिया। भारतीय जनता पार्टी के सभी विधायकों ने इस दौरान सदन से वाकआउट किया। प्रस्‍ताव के पक्ष में कुल 169 मत पड़े, जबकि चार सदस्‍यों ने इसमें हिस्‍सा नहीं लिया। भाजपा के 105 विधायकों के अनुपस्थित रहने के कारण विश्‍वास मत के विरूद्ध एक भी वोट नहीं पड़ा।

----------------------

*रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और विदेशमंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर ने  नई दिल्‍ली में जापान के रक्षामंत्री कोनो तारो और विदेशमंत्री तोशीमित्‍सु मोतेगी के साथ पहली भारत जापान टू प्‍लस टू विदेश और रक्षामंत्री स्‍तर की वार्ता की।


वार्ता के बाद एक संयुक्‍त बयान में मंत्रियों ने कहा कि इस वार्ता से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सुरक्षा और रक्षा सहयोग की रणनीति को बढ़ावा मिलेगा। उन्‍होंने आतंकवाद के बढ़ते खतरे की कड़ी निंदा की और कहा कि इसने क्षेत्र की शांति और सुरक्षा के लिए प्रमुख खतरा पैदा किया है। मंत्रियों ने सभी देशों से आतंकवाद के आश्रय स्‍थल तथा बुनियादी ढांचे को जड़ से समाप्‍त करने का आह्वान किया।


दोनों पक्षों ने स्‍वतंत्र समावेशी और नियमबद्ध भारत प्रशांत क्षेत्र पर हुई बातचीत पर जोर देते हुए कहा कि द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करना दोनों पक्षों के हित में है। साथ ही इससे भारत प्रशांत क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और समृद्धि बढ़ाने में मदद मिलेगी। भारत और जापान ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग में हुई प्रगति का भी स्‍वागत किया और समुद्री सुरक्षा के क्षेत्र में क्षमता निर्माण में सहयोग बढ़ाने की इच्‍छा जताई। मन्त्रियों ने दोनों देशों के रक्षा, शैक्षणिक और अनुसंधान विनिमय कार्यक्रम की भी सराहना की। 


इससे पहले, जापान के दोनों मंत्रियों ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात की। इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा है कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र की शांति, समृद्धि और स्थिरता जापान के साथ भारत के संबंधों के प्रमुख आधार हैं।

----------------------

*स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने जरूरत मंद लोगों को नया जीवन देने के लिए अंगदान करने को कहा है। दसवें भारतीय अंगदान दिवस पर आज(30-Nov) नई दिल्‍ली में उन्‍होंने कहा कि लोगों को अंगदान के लिए सामुहिक जिम्‍मेदारी लेनी चाहिए और इसके लिए पहल करनी चाहिए। उन्‍होंने लोगों से इस बारे में जागरूता लाने की भी अपील की।

----------------------

*काठमांडू में दक्षिण ऐशियाई खेलों में भारतीय महिला वालीबॉल टीम फाइनल में पहुंच गई है। पहले सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने मालदीव को हराया। फाइनल में भारत का मुकाबला मेज़बान नेपाल और श्रीलंका के बीच दूसरे सेमीफाइनल मैच के विजेता से होगा।

----------------------

*सौरभ वर्मा सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट में सिंगल्‍स फाइनल में पंहुच गए हैं। लखनऊ में सेमीफाइनल में सौरभ ने कोरिया के हियो क्‍वांग ही को संघर्षपूर्ण मुकाबले में पराजित किया। फाइनल में सौरभ का मुकाबला चीनी ताइपे के वैंग ज्‍यू वेई से होगा।


महिला सिंगल्‍स सेमीफाइनल में राष्ट्रीय चैंपियन रितुपर्णा दास को हार का सामना करना पड़ा।

----------------------

कजाकिस्‍तान के नूर-सुल्तान में डेविस कप क्‍वालीफाइंग मुकाबले में भारत ने पाकिस्‍तान को चार शून्‍य से हराकर विश्व ग्रुप क्वालीफायर में प्रवेश कर लिया है। अब क्वालीफायर्स में भारत का सामना क्रोएशिया से होगा।

----------------------

*केन्‍द्र ने बाहरी विशेषज्ञों को शामिल करते हुए अपराध मनोविज्ञान के क्षेत्र में छह केन्‍द्रीय अपराध विज्ञान प्रयोगशालाओं की क्षमता बढ़ाने का निर्णय किया है। इससे गंभीर और जघन्‍य अपराधों की वैज्ञानिक तथा कुशल जांच करने में मदद मिलेगी। इस संबंध में नई दिल्‍ली के अपराध विज्ञान सेवा महानिदेशालय और अहमदाबाद के गुजरात अपराध विज्ञान विश्‍वविद्यालय में व्‍यवहारगत विज्ञान संस्‍थान के बीच एक सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किया गया है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और श्रीलंका के राष्‍ट्रपति गोताबय राजपक्ष की मुलाकात की खबर लगभग सभी अखबारों में है। जनसत्‍ता की सुर्खी है- सुरक्षा सहयोग मजबूत करेंगे दोनों देश। दैनिक जागरण के अनुसार भारत का श्रीलंका को 45 करोड़ डॉलर की मदद का ऐलान, भारतीय हितों के खिलाफ काम न होने का राजपक्ष ने दिया भरोसा।

*महाराष्‍ट्र के नये मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे के कार्यभार संभालने पर राष्‍ट्रीय सहारा की सुर्खी है- उद्धव आज साबित करेंगे विश्‍वास मत। दैनिक भास्‍कर के अनुसार उपमुख्‍यमंत्री पद अब एन सी पी के बजाय कांग्रेस को देने का प्रस्‍ताव।

*चालू वित्‍त वर्ष की दूसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्‍पाद वृद्धि दर में गिरावट की खबर पर जनसत्‍ता का शीर्षक है- दूसरी तिमाही में साढ़े चार प्रतिशत रही वृद्धिदर। हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है-नये रिकॉर्ड स्‍तर पर मुद्रा भंडार।

*लोकतंत्र के मंदिर संसद में साध्‍वी को दो बार मांगनी पड़ी माफी नवभारत टाइम्‍स में है। पत्र ने राहुल गांधी के खिलाफ प्रज्ञा के नोटिस का भी जिक्र किया।

*पंजाब केसरी के अनुसार 22 हजार आठ सौ करोड़ रूपये के नये रक्षा सौदों को मंजूरी, नौसेना को मिलेंगे नौ टोही विमान।