आकाशवाणी सार (26-Feb-2019)
AIR News Gist

Posted on February 26th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- विभिन्न क्षेत्रों में हर वर्ष लगभग एक करोड़ 20 लाख रोजगार सृजित हुए।

 

*वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा - चालू वित्त वर्ष में देश के वस्‍तु और सेवा निर्यात की वृद्धि दर सबसे ऊंची रहेगी और यह 500 अरब डॉलर को पार कर जाएगा।

 

*शतरंज में, भारतीय ग्रैंडमास्टर अभिजीत गुप्ता ने कान अंतर्राष्ट्रीय ओपन ट्रॉफी जीती।

 

*भारतीय वायुसेना का पाकिस्तान में खैबर पखतुन्ख्वा के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकी शिविर पर हमला। बड़ी संख्‍या में आतंकवादी ढेर। राजनीतिक दलों ने हमले का स्‍वागत किया।

 


*एनआईए ने आतंकवादियों को धन उपलब्‍ध कराने के मामले में कश्‍मीर में अलगाववादियों के आवासों पर छापे मारे।

 


*उच्‍चतम न्‍यायालय ने रामजन्‍म भूमि बाबरी मस्जिद विवाद को आपसी सहमति से सुलझाने का सुझाव दिया।

 


*राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वर्ष 2015 से 2018 तक के लिए गांधी शांति पुरस्कार प्रदान किए।

 

समाचार विस्तार से-

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश में रोजगार नहीं होने के विपक्ष के आरोपों को खारिज़ कर दिया है। उन्‍होंने कहा कि पर्यटन, उड्डयन और बुनियादी ढांचा विकास सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में प्रतिवर्ष लगभग एक करोड़ 20 लाख रोजगार सृजित हुए हैं। श्री मोदी ने आश्‍चर्य व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि ऐसे में जब देश में प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश अब तक के सबसे ऊंचे स्‍तर पर है,यह कैसे कहा जा सकता है कि रोजगार के अवसर सृजित नहीं हो रहे हैं? 

----------

*देश का वस्तु और सेवा निर्यात वैश्विक व्यापार की चुनौतियों के बावजूद चालू वित्त वर्ष के दौरान 500 अरब अमरीकी डॉलरको पार कर जाएगा। वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कल नई दिल्ली में राइजिंग इंडिया समिट 2019 में कहा कि अब तक निर्यात में मजबूत वृद्धि हुई है और इस वित्तीय वर्ष में सर्वाधिक वृद्धि दर हासिल होगी। उन्होंने कहा कि उऩका मंत्रालय निर्यात और बढ़ाने के लिए नए उत्पादों और नए बाजारों की पहचान कर रहा है।

----------

*शतरंज में, भारतीय ग्रैंडमास्टरअभिजीत गुप्ता ने कल कान अंतर्राष्ट्रीय ओपन ट्रॉफी का खिताब जीत लिया। उन्होंने नौवेंऔर अंतिम दौर में इटली के पियर लुइगी बासो के साथ खेलते हुए एक आसान ड्रॉ मैच खेला।

----------

*भारतीय वायुसेना ने आज तड़के पाकिस्तान में खैबर पखतुन्ख्वा के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकी शिविर पर हमला किया। विदेश सचिव विजय गोखले ने नई दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन में बताया कि विश्वस्त सूत्रों से जानकारी मिली थी कि जैश-ए-मोहम्मद भारत में और आत्मघाती आतंकी हमलों की कोशिश कर रहा था और इसके लिए आतंकवादियों को प्रशिक्षण दे रहा था। उन्होंने कहा कि इस कारण यह हमला करना जरूरी था।


भारत ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्‍मद के सबसे बड़े प्रशिक्षण केंद्र को नष्‍ट कर दिया है। जैश-ए-मोहम्‍मद के बड़ी संख्‍या में आतंकवादी प्रशिक्षु वरिष्‍ठ कमांडर और जिहादियों का समूह जो फिदायिन हमलों की तैयारी कर रहे थे। इस ऑपरेशन में मारे गए हैं। जैश-ए-मोहम्‍मद का सरगना मसूद अजहर का करीबी रिश्‍तेदार मौलाना युसूफ-अजहर उर्फ उस्‍ताद गौ़री बालाकोट में इस प्रशिक्षण केंद्र का नेतृत्‍व कर रहा था।


श्री गोखले ने बताया कि जैश-ए-मोहम्मद ने भारत में कई आतंकी हमले किए हैं। उन्होंने बताया कि इन प्रशिक्षण शिविरों की स्थिति के बारे में पाकिस्तान को जानकारी दी गई थी, लेकिन उसने कोई ठोस कार्रवाई नहीं की। विदेश सचिव ने कहा कि भारत आतंकवाद से निपटने के लिए सभी उपाय करने के लिए दृढ़ संकल्प है।


भारत सरकार आतंकवाद से लड़ने के लिए हर संभव कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसलिए जैश-ए-मोहम्‍मद के शिविर को लक्ष्‍य बनाते हुए ऐतिहाती असैनिक कार्यवाही की गई। इस ठिकाने का चयन ये ध्‍यान में रखकर किया गया कि आम नागरिकों को कोई नुकसान न पहुंचे।


श्री गोखले ने कहा कि भारत आशा करता है कि पाकिस्तान अपने यहां जैश-ए-मोहम्मद द्वारा संचालित और अन्य आतंकी शिविर खत्म करेगा।

---

*राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी-एनआईए ने आज कश्‍मीर घाटी में आतंकवादियों को धन उपलब्‍ध कराने के मामले में अलगाववादियों के आवासों पर छापे मारे। एनआईए के साथ स्‍थानीय पुलिस और केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल के कर्मियों ने करीब नौ स्‍थानों पर तलाशी ली। अधिकारियों का कहना है कि मीर वाइज उमर फारूख सैयद अली शाह गिलानी के बेटे नईम गिलानी, यासिन मलिक, शबीर शाह, अशरफ सहराई और जफ़र भट के मकानों पर छापे मारे गये। अधिकारियों ने बताया कि ये मामला पाकिस्‍तान से अलगाववादियों को हवाला के जरिये कथित तौर पर धन मुहैया कराने से संबंधित है।
---

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि राम जन्‍मभूमि बाबरी मस्जिद विवाद को आपसी सहमति से निपटाने का एक और प्रयास किया जाना चाहिए। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पांच सदस्‍यीय पीठ ने कहा कि वह इस मामले को न्‍यायालय द्वारा नियुक्‍त मध्‍यस्‍थ के जरिये निपटाने के बारे में आदेश अगले महीने की पांच तारीख को सुनायेगी। पीठ ने कहा कि इस विवाद को आपसी सहमति से निपटाने की हरसंभव कोशिश की जानी चाहिए। न्‍यायालय ने कहा कि वह मुख्‍य मामले की सुनवाई आठ सप्‍ताह बाद करेगी।


वर्ष 2010 में इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय के फैसले के खिलाफ उच्‍चतम न्‍यायालय में 14 याचिकाएं दायर की गई हैं। उच्‍च न्‍यायालय ने अपने फैसले में कहा था कि अयोध्‍या में विवादित पौने तीन एकड़ भूमि को सुन्‍नी वक्‍फ बोर्ड, निरमोही अखाड़ा और राम लला के बीच बराबर-बराबर बांट दिया जाये।

--------
*विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने आज अमरीका, चीन, सिंगापुर, बंगलादेश और अफगानिस्‍तान के विदेश मंत्रियों से टेलीफोन पर बातचीत की। बालाकोट में जैश-ए-मोहम्‍मद के आतंकी ठिकाने पर भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के बाद विदेश मंत्री ने इन नेताओं से संपर्क किया।

--------


*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नई दिल्‍ली में गीता आराधना महोत्‍सव के अवसर पर इस्‍कॉन मंदिर के श्रद्धालुओं द्वारा तैयार भगवद्गीता का अनावरण किया। करीब साढ़े तीन मीटर लम्‍बी और ढाई मीटर से अधिक चौड़ी आठ सौ किलोग्राम वजन वाली भगवद्गीता की यह प्रति दुनिया में अपनी तरह की अनोखी है। इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि भगवद्गीता दुनिया को भारत का सबसे प्रेरणादायक उपहार है।

 

गीता पूरे विश्‍व की धरोहर है। गीता हजारों साल से प्रासंगिक है। विश्व के नेताओं से लेकर सामान्य मानवीय तक सभी को गीता ने लोक हित में कर्म करने का मार्ग दिखाया है।
--------

*मुंबई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स आज 240 अंक लुढ़क कर 35 हजार 974 पर बंद हुआ। निफ्टी भी 45 अंक की गिरावट से दस हजार 835 पर आ गया।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा राष्‍ट्रीय युद्ध स्‍मारक देश को समर्पित करने का समाचार आज के सभी अखबारों की पहली खबर है। हरि भूमि ने इसे बॉक्‍स में देते हुए लिखा है - बलिदान देने वाले वीरों को पीएम मोदी ने किया नमन। कहा- रक्षा बलों के लिए बनेंगे तीन सुपर स्‍पेशियलिटी हॉस्पिटल।पंजाब केसरी ने पीएम के शब्‍दों को दिया है - सैनिक के साथ अन्‍याय हुआ, पिछली सरकार के लिए परिवार पहले था।

 

*पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत के कड़े रुख से घबराया पाकिस्‍तान राजस्‍थान पत्रिका में है। पत्र लिखता है- इमरान ने भारत से कहा एक मौका और दें।

 

*राम जन्‍मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले में संविधान पीठ में आज होने वाली सुनवाई को लगभग सभी अखबारों ने अहमियत दी है। अमर उजाला की सुर्खी है - अयोध्‍या मामले में सुप्रीम सुनवाई आज।

 

*अनुच्‍छेद 35ए को लेकर उच्‍चतम न्‍यायालय में दायर याचिकाओं पर आज सुनवाई को भी अखबारों ने जगह दी है। राष्‍ट्रीय सहारा ने इसे बॉक्‍स में देते हुए लिखा है - अनुच्‍छेद 35ए को लेकर जम्‍मू-कश्‍मीरकी राजनीति में उबाल।

 

*देश में 16 माह में पैदा हुए दोकरोड़ रोजगार - जनसत्‍ता की खबर है। केन्‍द्रीय सांख्यिकी कार्यालय की रिपोर्ट के हवाले से पत्र ने कहा है - संगठित क्षेत्र में दिसम्‍बर 2018 में सात लाख सोलह हजार रोजगार सृजित हुए।

 

*हापुड़ की लड़कियों के संघर्ष पर बनी डॉक्‍यूमेंट्री फिल्‍म- पीरियड-एंड ऑफ सेंटेंस को ऑस्‍कर पुरस्‍कार मिलने का समाचार दैनिक जागरण सहित सभी अखबारों की सुर्खी बना हुआ है।

 

*अच्‍छी खबर शीर्षक से हिन्‍दुस्‍तानलिखता है - रेल किचन में खाना बनते लाइव देख सकेंगे। रेल यात्रियों को यह ऑन लाइनसुविधा रेलदृष्टि-डैशबोर्ड पोर्टल पर उपलब्‍ध होगी। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने की पोर्टल की शुरुआत।