आकाशवाणी सार (29-Jan-2019)
AIR News Gist

Posted on January 29th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 


*वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों, कृषि और आवासीय क्षेत्र को अधिक ऋण देने को कहा।


*केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालयों और कॉलेजों के शिक्षकों और समकक्ष शैक्षिक संवर्ग के भत्‍तों में बढ़ोत्तरी।


*अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति अशरफ गनी ने तालिबान से सरकार के साथ वार्ता में शामिल होने को कहा।

*केन्‍द्र ने अयोध्‍या में रामजन्‍म भूमि बाबरी मस्जिद विवादास्‍पद स्‍थल के आस-पास की अधिगृहित 67 एकड़ जमीन इसके मूल स्‍वामी को लौटाने की अनुमति के लिए उच्‍चतम न्‍यायालय में याचिका दायर की ।


*पूर्व रक्षा मंत्री और देश में आपातकाल के खिलाफ युद्ध छेड़ने वाले जॉर्ज फर्नान्‍डीज़ का निधन।


*पूर्वोत्‍तर की 11 राजनीतिक पार्टियों ने नागरिक संशोधन विधेयक का विरोध करने का फैसला किया।


*चीन के शीर्ष मध्‍यस्‍थ अमरीका के साथ व्‍यापार वार्ता के लिए वाशिंगटन पहुंचे।


*दूसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में भारत की महिला टीम ने न्‍यूजीलैंड को आठ विकेट से हराया। तीन मैचों की श्रृंखला में भारत को दो-शून्‍य की बढ़त।


*नई दिल्‍ली में बीटिंग द रिट्रीट के साथ ही चार दिन तक चला गणतंत्र दिवस समारोह आज सम्‍पन्‍न।

 

समाचार विस्तार से-

 

 

*केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालयों और कॉलेजों के शिक्षकों और समकक्ष शैक्षिक संवर्ग, रजिस्‍ट्रार, वित्‍त अधिकारी और परीक्षा नियंत्रक के भत्‍तों और विशेष भत्‍तों में बढ़ोत्तरी की गई है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इसके लिए आदेश जारी किया है। यह आदेश केन्‍द्र वित्‍त पोषित समकक्ष विश्‍वविद्यालयों पर भी लागू होगा।


कुलपति के लिए संशोधित विशेष भत्‍ता प्रतिमाह ग्‍यारह हजार दो सौ पचास रुपए, उप-कुलपति के लिए नौ हजार रुपए, स्‍नात्‍कोतर महाविद्यालय में प्रधानाचार्य के लिए छह हजार सात सौ पचास रुपए और स्‍नातक महाविद्यालय के प्रधानाचार्य को साढ़े चार हजार रुपए का विशेष भत्‍ता दिया जाएगा।


मंत्रालय के इस फैसले से केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालयों के 30 हजार तथा मानद विश्‍वविद्यालयों के साढ़े पांच हजार शिक्षकों और कर्मचारियों को लाभ होगा।


------------

 

*वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने सरकारी बैंकों से कहा है कि वे सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों, खेती और आवास जैसे क्षेत्रों की ऋण संबंधी जरूरतें पूरी करने के उपायों में बढ़ोत्‍तरी करें। वे कल नई दिल्‍ली में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों के साथ अपनी पहली समीक्षा बैठक के बाद मीडिया से बातचीत कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि ऋण शोधन अक्षमता और दिवाला कानून से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को चालू वित्‍तीय वर्ष के नौ महीनों में एक लाख करोड़ रुपए के डूबे ऋणों की वसूली में मदद मिली है।


बैंकिंग प्रणाली में सुधार लाने के लिए सरकार द्वारा किए गए उपायों के बेहतर परिणामों को देखते हुए वित्‍तमंत्री ने बैंकों से कहा कि वे इस बात की पुख्‍ता व्‍यवस्‍था करें कि हाल में हासिल किए गए लाभ बनाये रखे जाएं और सभी ग्राहकों को बेहतर सेवाएं प्रदान की जाएं।


उन्‍होंने कहा कि बैंकों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत धन प्रदान करने के प्रति भी संकल्‍पबद्ध होना चाहिए। इस कार्यक्रम का लक्ष्‍य 2022 तक सभी के लिए मकान उपलब्‍ध कराना है।


------------

 

*अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने तालिबान से सरकार के साथ बातचीत में शामिल होने को कहा है। कल राष्ट्र को संबोधित करते हुए श्री गनी ने कहा कि तालिबान को शांति बहाल करने की शर्त पूरी करनी होगी। पिछले सप्ताह कतर की राजधानी दोहा में तालिबान के साथ अमरीका की लंबी बातचीत के बाद श्री गनी ने कहा कि अफगानिस्तान के नागरिक युद्ध के शिकार हो रहे हैं। इसलिए अफगानिस्तान को ही शांति प्रक्रिया का नेतृत्व करना चाहिए।


---------------

 

*केन्‍द्र ने आज उच्‍चतम न्‍यायालय में अयोध्‍या में विवादास्‍पद स्‍थल के आस-पास की अधिग्रहित की गई 67 एकड़ जमीन इसके मूल स्‍वामी को लौटाने की मांग करते हुए एक याचिका दायर की है। केन्‍द्र ने इस नई याचिका में कहा है कि वह दो दशमवल सात-सात एकड़ विवादास्‍पद भूमि के आस-पास की 67 एकड़ भूमि का अधिग्रहण कर चुका है। याचिका में यह भी कहा गया है कि अधिग्रहित की गई अतिरिक्ति भूमि इसके मूल स्‍वामियों को वापस करने की मांग राम जन्‍मभूमि न्‍यास ने की थी।


उच्‍चतम न्‍यायालय ने आदेश दिया था कि विवादास्‍पद भूमि के आस-पास की अधिग्रहित की गई-67 एकड़ जमीन के बारे में यथास्थिति बनाई रखी जाये।


----------------

 

*समाजवादी नेता और पूर्व रक्षा मंत्री जार्ज फर्नांडिस का आज नई दिल्‍ली के एक निजी अस्‍पताल में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वे 88 वर्ष के थे। श्री फर्नान्‍डीज़ का अंतिम संस्‍कार कल किया जायेगा। 


श्री जार्ज फर्नांडिस का जन्‍म कर्नाटक में मंगलूरु में हुआ। वे 1970 के दशक में समाजवादी आंदोलन के एक प्रमुख नेता के रूप में उभरे और बिहार में समता पार्टी के गठन से पहले जनता दल के नेता रहे। नौ बार लोकसभा और एक बार राज्‍य सभा के सदस्‍य रहे श्री फर्नान्‍डीज़ ने केन्‍द्र में रक्षा, रेल और उद्योग मंत्री के रूप में कई महत्‍वपूर्ण पदों पर कार्य किया। ऑल इंडिया रेलवे मेन्‍स फेडरेशन के अध्‍यक्ष के रूप में उन्‍होंने 1974 में रेलकर्मियों की हड़ताल का नेतृत्‍व किया। जून 1975 में देश में आपातकाल लागू किये जाने के पीछे इस हड़ताल को भी एक प्रमुख कारण बताया जाता है।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द, उपराष्‍ट्रपति एम0 वैंकेयानायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जार्ज फर्नांडिस के नि‍धन पर दुख व्‍यक्‍त किया है।


----------------


*पूर्वोत्तर राज्यों की ग्यारह पार्टियों ने नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध करने का फैसला किया है। गुवाहाटी में संवाददाताओं से बातचीत में मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा और मिज़ोरम के मुख्यमंत्री जोरम थंगा ने कहा कि इस बारे में अपनी चिंताओं से अवगत कराने के लिये एक शिष्टमंडल राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से मुलाकात करेगा। हमारे संवाददाता ने ख़बर दी है कि आज गुवाहाटी में पूर्वोत्तर की ग्यारह पार्टियों की बैठक हुई, जिसमें नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध किया गया। इन पार्टियों में असम गण परिषद, नेशनल पीपल्स पार्टी, मिज़ो नेशनल फ्रंट और अन्य दल शामिल हैं।

----------------

 

*दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों--अमरीका और चीन के बीच महत्वपूर्ण व्यापार वार्ता की तैयारी के सिलसिले में चीन के शीर्ष वार्ताकार वाशिंगटन पहुंच गये हैं। उपप्रधानमंत्री लिउ-हे के नेतृत्व में चीन का एक शिष्टमंडल दो दिन की इस वार्ता में हिस्सा लेगा। वार्ता के बाद शिष्‍टमंडल अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प से भी मिलेगा। यह वार्ता कल से शुरू होगी।


--------------


*न्‍यूजीलैंड के माउंट मौंगानुई में दूसरे एक दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय महिला क्रिकेट मैच में भारत ने न्‍यूजीलैंड को आठ विकेट से हरा दिया। भारतीय टीम ने न्‍यूजीलैंड के 162 रन के जवाब में 36वें ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 166 रन बनाकर यह मैच जीत लिया। इसके साथ ही भारत ने दो-शून्‍य की बढ़त ले ली है।


--------------

 

*केंद्र ने प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित छह राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश को राष्ट्रीय आपदा निधि से सात हज़ार करोड़ रुपये की अतिरिक्त सहायता राशि जारी की है। ये राज्य हैं--हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात और केंद्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरी।


गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय समिति ने इस आशय की मंज़ूरी दी।


--------

 

*उत्‍तर प्रदेश सरकार ने आज प्रयागराज को पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश से जोड़ने वाले चार लेन के गंगा एक्‍सप्रेस वे के निर्माण को मंजूरी दी। इसकी लागत लगभग 36 हजार करोड़ रुपये होगी। प्रयागराज में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बताया कि ये एक्‍सप्रेस-वे 600 किलोमीटर लम्‍बा होगा और इसका छह लेन तक विस्‍तार किया जा सकेगा।



ये गंगा एक्‍सप्रेस वे यहां मेरठ, अमरोहा, बुलंदशहर, बदायूं, शाहजहांपुर, फर्रुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, उन्नाव, रायबरेली प्रतापगढ़ होते हुए प्रयागराज तक आएगी। ये एक्‍सप्रेस वे जब बनेगा तो दुनिया का सबसे बड़ा एक्‍सप्रेस वे होगा।



राज्‍य मंत्रिमंडल ने कई ढांचागत परियोजनाओं तथा तीर्थ यात्राओं को बढ़ावा देने वाली योजना और कार्यक्रमों को भी मंजूरी दी। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि बुन्‍देलखण्‍ड रक्षा विनिर्माण गलियारे के साथ ही 291 किलोमीटर लम्‍बा बुन्‍देलखण्‍ड एक्‍सप्रेस वे भी बनाया जाएगा, जिसकी लागत आठ हजार 864 करोड़ रुपये आएगी। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर के पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे का आजमगढ़ और आंबेडकर नगर जिले तक विस्‍तार किया जाएगा।

--------

 

*प्रसिद्ध हिन्‍दी लेखिका चित्रा मुदगल, डोगरी लेखक इन्‍द्रजीत केसर, कन्‍नड़ लेखक के जी नागराजरप्‍पा, और कश्‍मीरी कहानीकार मुश्‍ताक अहमद मुश्‍ताक समेत 24 लेखकों को आज साहित्‍य अकादमी सम्‍मान 2018 से नवाजा गया। साहित्‍य अकादमी के अध्‍यक्ष चंद्रशेखर काम्‍बर ने नई दिल्‍ली में एक समारोह में ये सम्‍मान प्रदान किए। ये सम्‍मान 24 विभिन्‍न भाषाओं में दिए गए हैं।


--------

 

*नई दिल्‍ली के ऐतिहासिक विजय चौक पर बीटिंग द रिट्रीट के साथ चार दिन तक चला गणतंत्र दिवस समारोह आज सम्‍पन्‍न हो गया।

ऐतिहासिक विजय चौक पर थल सेना, नौ सेना, वायु सेना, राज्‍य पुलिस और केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल के बैंडों ने मनोरम धुन प्रस्‍तुत किया जिससे दर्शक मंत्रमुग्‍ध हो गए। कुल 27 धुन प्रस्‍तुत की गई, जिनमें से 19 धुन भारतीय संगीकारों द्वारा तैयार की‍ गई थी। इसके अलावा 8 विदेशी धुने भी प्रस्‍तुत की गई। इस भव्‍य कार्यक्रम का समापन लोकप्रिय धुन "सारे जहां से अच्‍छा" के धुन से किया गया। 

 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 


*हम छेड़ते नहीं और किसी ने छेड़ा तो छोड़ते नहीं - हिन्‍दुस्‍तान सहित अधिकांश अखबारों ने एनसीसी के गणतंत्र दिवस शिविर की समापन परेड में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की पाकिस्‍तान को दो टूक चेतावनी को प्रमुखता दी है। देशबंधु ने प्रधानमंत्री का संकल्‍प प्रकाशित किया है-राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए कोई भी कदम उठाने से नहीं चूकेगा भारत।


*लोकसभा चुनाव नजदीक आने के साथ साथ राजनीतिक गलियारों में गहमा-गहमी बढ़ने पर भी अखबारों की नजर है। नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है-राहुल का वादा-हम हर गरीब को आमदनी की गारंटी देंगे। पत्र लिखता है-मोदी सरकार भी तैयारी में जल्‍द देगी सरप्राइज पैकेज। जनसत्‍ता के अनुसार शिवसेना के साथ तल्‍ख रिश्‍तों में नरमी का संकेत दिया भाजपा ने। राष्‍ट्रीय सहारा का कहना है-कनार्टक में कांग्रेस और जेडीएस में बढ़ रहे मतभेद के बीच मुख्‍यमंत्री एच.डी. कुमारस्‍वामी ने इस्‍तीफे की धमकी दी।


*अमर उजाला ने बताया है-लोकसभा चुनाव की तैयारी के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने सभी राज्‍य सरकारों को अपने गृह जिलों और चार साल से एक ही जिले में तैनात अफसरों के तबादले का दिया निर्देश।


*राष्‍ट्रीय सहारा की खबर है-यूजीसी ने विश्‍वविद्यालयों के गैस्‍ट शिक्षकों का मानदेय पचास फीसद बढ़ाया।