आकाशवाणी सार (27-Jan-2019)
AIR News Gist

Posted on January 28th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

 

*केंद्र ने राष्ट्रीय राजधानी में बाधा मुक्त परिवहन व्यवस्था के लिए पांच खरब रुपये की सड़क परियोजनाओं को मंज़ूरी दी।

*ब्राज़ील में बांध ढहने से चालीस लोग मारे गये, सैकड़ों लापता।


*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने युवाओं से आग्रह किया- आगामी आम चुनाव के लिए अपना नाम मतदाता के रूप में पंजीकृत करायें। आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में युवाओं से देश के प्रति अपनी जिम्‍मेदारियां निभाने का भी आह्वान किया।


*श्री मोदी ने कहा- देश में 2014 तक जितने अंतरिक्ष मिशन हुए उतने ही मिशन पिछले चार वर्ष में सफलता पूर्वक पूरे किये गये।


*प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु के मदुरै में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान की आधारशिला रखी। आयुष्‍मान भारत योजना को स्‍वास्‍थ्‍य मुद्दों के समाधान की दिशा में महत्‍वपूर्ण कदम बताया।


*लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने संसद के बजट सत्र की पूर्व संध्‍या पर बुधवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई।


*खेलों में--सायना नेहवाल ने इंडोनेशिया मास्‍टर्स बैडमिंटन का महिला सिंगल्‍स खिताब जीता।


*ऑस्‍ट्रेलियाई ओपन टेनिस में नोवाक जोकोविच ने राफेल नडाल को सीधे सेटों में हराकर पुरूष सिंगल्‍स खिताब जीता।

 

समाचार विस्तार से-

 

 

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सरकार ने देश में स्‍टार्ट-अप प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए स्‍टार्ट-अप इंडिया और नियामक सुधार जैसे कई उपाय किए हैं। एक न्‍यूज वेबसाइट को दिये गए साक्षात्‍कार में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत देश के लोगों विशेषकर युवाओं के कारण स्टार्ट अप के मामले में विश्‍व का दूसरा सबसे बड़ा देश बन गया है। उन्‍होंने कहा कि युवाओं की ऊर्जा और नवाचार के कारण ही स्‍टार्ट-अप उद्यम क्षेत्र में भारत विश्‍व में अग्रणी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने नियामक व्‍यवस्‍था मजबूत की है, स्‍टार्ट-अप उद्यमों की परिभाषा बदली है, कर छूट बढ़ाई है, और कर की दरें कम की हैं। इन उपायों से स्‍टार्ट-अप उद्यम क्षेत्र तेजी से बढ़ा है।

 

----------------------

 

*एक भारत श्रेष्ठ भारत की भावना को प्रदर्शत करने वाला चौथा भारत पर्व कल शाम दिल्ली के लाल किले पर शुरू हुआ। यह पर्व 31 जनवरी तक चलेगा। पर्यटन मंत्री ने बताया है कि पांच दिन का यह आयोजन गणतंत्र दिवस समारोहों के अंतर्गत किया जा रहा है। इसका उद्देश्य देशभक्ति की भावना को प्रोत्साहित करना और देश की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा देना है। भारत पर्व प्रतिदिन दोपहर 12 बजे से रात दस बजे तक लोगों के लिए खुला रहेगा। इसमें प्रवेश निःशुल्क है।

 


इस साल भारत पर्व का मुख्‍य आकर्षण स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी का प्रतिरूप और गांधी ग्राम है, जिसमें दस चित्रकार महात्‍मा गांधी की विचारधारा विषय पर चित्र बनाएंगे। गणतंत्र दिवस परेड की झांकियों और सशस्‍त्र बलों के बैंड का प्रदर्शन तथा फोटो प्रदर्शनी इस पर्व के अन्‍य आकर्षण हैं। इस कार्यक्रम में आईआरसीटीसी की विशेष पर्यटक रेलगाड़ी, उपभोक्‍ता जागरूकता अभियान जागो ग्राहक जागो और हस्‍तशिल्‍प वस्‍तुओं की प्रदर्शनी तथा बिक्री भी शामिल है। इस पर्व में राज्‍य मण्‍डपों के मुख्‍य विषय भी शामिल हैं जहां प्रत्‍येक राज्‍य अपने पर्यटन स्‍थलों के साथ-साथ अपनी क्षमता भी प्रदर्शित करेंगे। इसके अलावा देश के विभिन्‍न क्षेत्रों के भोजन स्‍टॉल और क्राफ्ट मेला तथा सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन होगा।

----------------------

 

*केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि दिल्ली के आसपास 5 खरब रुपये की सड़क परियोजनाओं को मंज़ूरी दी गयी है। उन्होंने कहा कि इन सड़कों के बन जाने के बाद दिल्ली में यातायात के जाम से होने वाले वायु प्रदूषण में काफी कमी आएगी। कल दिल्ली में अक्षरधाम से बागपत मार्ग पर पूर्वी पेरीफेरल एक्सप्रेस वे तक बनने वाले छह लेन के मार्ग की आधारशिला रखते हुए उन्होंने यह बात कही। श्री गडकरी ने कहा कि 90 किलोमीटर लंबा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस राजमार्ग इस वर्ष अप्रैल तक यातायात के लिए खुल जाएगा।

 

----------------------

 

*केन्द्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कल मद्रास भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान - आई.आई.टी. में तीन विशिष्ट केन्द्रों का उद्घाटन किया। ये केन्द्र सौर ऊर्जा उत्पादन और इसके भंडारण, इस्तेमाल में किये गये पानी के प्रबंधन और सौर ऊर्जा से खारे पानी को पीने योग्य बनाने पर अनुसंधान का काम करेंगे। डाक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि वैज्ञानिकों को अपना अनुसंधान समाज से संबंधित विषयों पर करना चाहिये।

 

 

----------------------

 

*संस्कृति मंत्रालय, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश-विदेश से मिले प्रतिष्ठित उपहारों की नीलामी का आज आयोजन कर रहा है। संस्कृति मंत्री डॉ महेश शर्मा ने बताया कि नीलामी से मिली राशि नमामि गंगे कार्यक्रम के लिए दी जाएगी।


हमारे प्रधानमंत्री जी ने एक भावनात्‍मक फैसला लिया। उनको मिले हुए देश और विदेश के सभी गिफ्टों को उन्‍होंने मां गंगा को समर्पित कर दिया है। 27 और 28 जनवरी को नैशनल गैलरी ऑफ मॉर्डर्न आर्ट नई दिल्‍ली में इन सबका एक ऑक्‍शन होगा। मैं आह्वान करता हूं कि उन देशवासियों से। इन गिफ्ट्स के माध्‍यम से हम जो प्रधानमंत्री जी का एक सपना है कि एक अविरल गंगा और निर्मल गंगा का इस नमामि गंगे प्रोग्राम को समर्पण के लिए हम सब लोग आगे आएं।

 

----------------------

 

*ब्राज़ील में खदान पर बना बांध ढह जाने से 40 लोगों की मृत्यु हो गयी है और लगभग 300 लापता हैं। मिनास गेरियस प्रांत के बेलो होरिज़ोन्टे शहर के निकट खदान में यह हादसा हुआ। 176 लोगों को बचा लिया गया है। सेना ने एक हजार सैनिकों को राहत और बचाव कार्यों में लगाया है।

 

 

----------------------

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज तमिलनाडु और केरल के एक दिन के दौरे पर हैं। श्री मोदी ने तमिलनाडु में मदुरई में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स की आधारशिला रखी। उन्‍होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से मदुरई के राजाजी मेडिकल कॉलेज तथा तंजावुर और तिरूनेरवेली मेडिकल कॉलेजों का शिलान्‍यास भी किया। श्री मोदी ने एक दर्जन डाकघर पासपोर्ट सेवा केन्‍द्र भी राष्‍ट्र को समर्पित किए।


इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि देशभर में एम्‍स अस्‍पतालों की स्‍थापना के प्रयास किए जा रहे हैं। श्री मोदी ने कहा कि एम्‍स एक भारत श्रेष्‍ठ भारत का प्रतीक है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि एनडीए सरकार स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र को उच्‍च प्राथमिकता दे रही है ताकि हर व्‍यक्ति स्‍वस्‍थ रहे और इलाज सस्‍ता हो। उन्‍होंने यह भी कहा कि आयुष्‍मान भारत स्‍कीम की शुरूआत इस दिशा में एक बड़ा कदम है। इस स्‍कीम के तहत स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के समग्र समाधान के लिए अनूठे प्रयास किए जाते हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के दक्षिण में अलग-थलग पड़े धनुषकोटि टापू को 21 हजार करोड़ रुपये की लागत से तमिलनाडु से जोड़ा जाएगा।


सामान्‍य श्रेणी के लोगों को शिक्षा और रोजगार में 10 प्रति शत आरक्षण के मुद्दे पर श्री मोदी ने कहा कि इससे दलितों, जनजातीय लोगों और अन्‍य पिछड़े वर्गों को पहले से मिल रहे आरक्षण के लाभ पर कोई असर नहीं पड़ेगा। उन्‍होंने इसे दुर्भाग्‍यपूर्ण बताया कि तमिलनाडु में कुछ लोग इस मुद्दे पर अपना हित साधने के लिए संदेह और अविश्‍वास का माहौल बना रहे हैं। प्रधानमंत्री ने लोगों से अपील की कि वे ऐसी नकारात्‍मक शक्तियों के प्रति सतर्क रहें।


श्री मोदी केरल में भारत पेट्रोलियम निगम लिमिटेड का एकीकृत तेल शोधक परिसर राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे और कोच्चि में एक पेट्रो-रसायन परिसर की आधारशिला रखेंगे। वे कोच्चि में ही भारतीय तेल निगम लिमिटेड के एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र के स्‍टोरेज वेसेल का भी उद्घाटन करेंगे और एत्‍तुमानूर में कौशल विकास संस्‍थान की आधारशिला रखेंगे।



---------------

 

*लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने संसद के बजट सत्र से पहले बुधवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। उन्‍होंने लोकसभा की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने के लिए विभिन्‍न राजनीतिक दलों के सहयोग के सिलसिले में यह बैठक बुलाई है। बजट सत्र, इस महीने की 31 तारीख को दोनों सदनों की संयुक्‍त बैठक में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण से शुरू होगा। अंतरिम बजट पहली फरवरी को पेश किया जाएगा। सत्र अगले महीने की 13 तारीख को संपन्‍न होगा।



---------------

 

*भारत ने कहा है कि अमरीका की राजधानी वाशिंगटन में भारतीय दूतावास के बाहर सिक्‍ख फॉर जस्टिस बैनर के तले हुआ प्रदर्शन विफल रहा है और इसमें महज 15 से 20 लोग ही शामिल थे।


इस बीच, ट्विटर ने भारत-विरोधी अभियान चला रहे अलगाववादी समूह सिक्‍ख फार जस्टिस के खाते को निलंबित कर दिया है।


---------------

 

*श्रीलंका के राष्‍ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना ने भारत से आयात किये गये नये विद्युत रेल इंजन को देश को समर्पित किया। भारत ने रेल प्रणाली के विकास के लिए श्रीलंका को एक अरब 28 करोड़ डॉलर की सहायता दी है।

 

 


--------

 

*स्‍वदेशी तकनीक से बनी और देश की सबसे तेज दौड़ने वाली रेलगाडी का नाम वंदे-भारत होगा। यह रेलगाड़ी दिल्‍ली और वाराणसी के बीच चलेगी। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने आज नई दिल्‍ली में बताया कि प्रधानमंत्री इस सेमी-हाई स्‍पीड रेलगाडी का जल्‍दी ही उद्घाटन करेंगे। श्री गोयल ने कहा कि 16 डिब्‍बों की यह रेलगाडी इंटेग्रल कोच फैक्‍टरी चैन्‍नई में बनाई गई है। दिल्‍ली से वाराणसी तक की दूरी यह रेलगाड़ी 8 घंटे में तय करेगी। उन्‍होंने बताया कि यह ऊर्जा कुशल और बिना इंजन वाली पहली रेलगाड़ी है।



--------

 

*साइना नेहवाल ने इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट जीत लिया है। तीन बार की विश्व चैम्पियन कैरोलिना मारिन के पैर में चोट के कारण फाइनल मुकाबले से हटने के बाद साइना ने यह खिताब अपने नाम किया। साइना ने पिछला बीडब्ल्यूएफ खिताब 2017 में मलेशिया में जीता था।


--------

 

*सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने वर्ष के पहले ग्रैंड स्‍लैम ऑस्‍ट्रेलियन ओपन के पुरूष सिंगल्‍स का खिताब जीत लिया है। 2 घंटे 4 मिनट तक चले फाइनल मैच में जोकोविच ने स्पेनिश खिलाड़ी राफेल नडाल को सीधे सेट में 6-3, 6-2, 6-3 से मात दी। जोकोविच का यह 15वां ग्रैंड स्‍लैम खिताब है।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

*आज प्रकाशित लगभग सभी अखबारों ने देशभर में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाये जाने की खबर सुर्खियों में दी है। रंगीन चित्रों के साथ राजपथ की भव्‍य परेड की झलकियां, और गौरवशाली क्षण पहले पन्‍ने पर छाये हुए हैं। जनसत्‍ता के शब्‍द हैं- राजपथ पर समृद्ध और सशक्‍त भारत, परेड में पहली बार आजाद हिन्‍द फौज के पूर्व सैनिकों ने हिस्‍सा लिया। दैनिक जागरण लिखता है-राजपथ पर सैन्‍य पराक्रम और संस्‍कृति के रंग दिखे। राष्‍ट्रीय सहारा ने आकाश मिसाइल सिस्‍टम और रंगारंग कार्यक्रम प्रस्‍तुत करते स्‍कूली बच्‍चों के चित्र दिए हैं। प‍हली बार राजपथ पर उतरे असम राइफल्‍स के सम्‍पूर्ण महिला दस्‍ते के परेड में शामिल होकर इतिहास रचने की खबर के साथ अखबार ने लिखा है। एक अन्‍य आकर्षण वायु सेना का मालवाहक विमान ए एम -32 रहा, जिसने पहली बार जैव ईंधन से उड़ान भरी। हिन्दुस्‍तान लिखता है-महिला शक्ति ने राजपथ पर हुंकार भरी।


*कश्‍मीर में मुठभेड़ के दौरान दो आतंकवादियों को ढेर करने और पाकिस्‍तान के संघर्ष विराम उल्‍लंघन का भारतीय सैनिकों द्वारा मुंहतोड़ जवाब देने को कई अखबारों ने मुखपृष्‍ठ पर दिया है।


*देश से भागे आर्थिक अपराधियों को वापस लाने के सरकार के अभियान पर हिन्‍दुस्‍तान ने सख्‍ती शीर्षक से लिखा है मेहुल चोकसी की गिरफ्तारी के लिए सी बी आई और प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी वेस्‍टइंडीज जाएंगे। नवभारत टाइम्‍स ने लिख है-खास मिशन की तैयारी में सरकार। बैंकों से बड़ी रकम लेकर भागे अपराधियों को वापस लाने की तैयारी शुरू। उधर विजय माल्‍या के स्विस खाते सीज करने की खबर पंजाब केसरी में है।


*जनसत्‍ता और राष्‍ट्रीय सहारा ने धनशोधन के आरोप और अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड सौदे से जुड़े सह आरोपी गौतम खेतान की गिरफ्तारी की खबर मामले को विस्‍तार से समझाते हुई दी है।


*मौसम के तेवर भी अखबारों के पहले पन्‍ने पर हैं। दिल्‍ली में तीन दिन तक कड़ाके की ठंड पड़ेगी। लिखता है हिन्‍दुस्‍तान- दैनिक जागरण ने बर्फ से ढके शिमला के चित्र दिए हैं।


*दैनिक जागरण ने विशेष शीर्षक से लिखा है भारतीय रेल कश्‍मीर घाटी के लोगों के लिए जीवन रेखा साबित हो रही है। बारिश, तूफान और बर्फबारी में आठ रेलगाडि़यां हर मौसम का मुकाबला करते हुए जम्मू के बनिहाल से कश्‍मीर तक लोगों को पहुंचा रही हैं।