आकाशवाणी सार (28-Jan-2019)
AIR News Gist

Posted on January 28th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा--केंद्र का लक्ष्य तमिलनाडु को रक्षा और अंतरिक्ष वैमानिकी का केंद्र बनाना।


*
हिमाचल प्रदेश में हिमस्खलन की चेतावनी जारी। पश्चिमोत्तर भारत में अगले तीन दिन तक शीतलहर जारी रहने का अनुमान।


*भारत और पाकिस्तान के सिंधु जल आयुक्त चिनाब नदी थाले के निरीक्षण के लिये आज जम्मू पहुंच रहे हैं।

*उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र सरकार से असम में बंदी शिविरों का ब्‍यौरा और पिछले दस साल में हिरासत में लिये गए विदेशी नागरिकों की संख्या की जानकारी देने को कहा।


*सीबीआई की विशेष अदालत ने असम में 2008 के सिलसिलेवार बम धमाकों के सिलसिले में पंद्रह लोगों को दोषी करार दिया।

*हरियाणा में जींद विधानसभा सीट के उपचुनाव और राजस्‍थान में रामगढ़ सीट के चुनाव के लिए मतदान शांतिपूर्वक संपन्‍न।


*केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राजस्‍थान में तीन हजार करोड़ रूपए से अधिक लागत की चार राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की शुरूआत की।


*प्रवर्तन निदेशालय ने कथित पोंजी घोटाला मामले में तृणमूल कांग्रेस पार्टी के सांसद के. डी. सिंह की दो सौ 39 करोड़ रूपए से अधिक की संपत्ति जब्‍त की।


*माउंट मांगानुई में तीसरे एकदिवसीय क्रिकेट मैच में भारत ने न्‍यूजीलैण्‍ड को सात विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-0 की अजेय बढ़त बनाई।

 

 

समाचार विस्तार से-

 

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि केन्‍द्र का लक्ष्‍य तमिलनाडु को अंतरिक्ष वैमानिकी और रक्षा उद्योगों का गढ़ बनाना है। मदुरै में एक रैली को सम्‍बोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि तमिलनाडु देश के सर्वाधिक प्रगतिशील औद्योगिक राज्‍यों में शामिल है और वह केन्‍द्र की मेक इन इंडिया पहल में भी अग्रणी भूमिका में है। प्रधानमंत्री ने कहा कि रक्षा औद्योगिक गलियारे से रोजगार सृजन में भी मदद मिलेगी। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने पिछले सप्‍ताह रक्षा औद्योगिक गलियारे का शुभारम्‍भ किया था।

-----------

 

*केन्‍द्रीय वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल आज नई दिल्‍ली में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इस बैठक के दौरान बैंकिंग क्षेत्र समीक्षा और उनकी वित्‍तीय स्थिति में सुधार के उपायों पर बातचीत होगी। वर्ष 2019-20 के अंतरिम बजट से केवल तीन दिन पहले हो रही इस बैठक को महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है। श्री अरुण जेटली इलाज के लिए अमरीका में हैं, इसलिए वित्‍तमंत्रालय का अतिरिक्‍त प्रभार श्री गोयल को दिया गया है।


-----------

 

*लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने संसद के बजट सत्र से पहले बुधवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। उन्‍होंने लोकसभा की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने के लिए विभिन्‍न राजनीतिक दलों के सहयोग के सिलसिले में यह बैठक बुलाई है। बजट सत्र, 31 जनवरी को दोनों सदनों की संयुक्‍त बैठक में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण से शुरू होगा। अंतरिम बजट पहली फरवरी को पेश किया जाएगा। यह सत्र 13 फरवरी को संपन्‍न होगा।


-----------

 

*हिमाचल प्रदेश में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई है। मनाली स्थित बर्फ और हिमस्खलन अध्ययन संस्थान ने लोगों को अगले दो दिन तक प्रभावित क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी है। मौसम विभाग ने बुधवार को राज्य में भारी बर्फबारी और बारिश का अनुमान व्यक्त किया है। दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित देश के उत्तरी और पश्चिमोत्‍तर हिस्सों में अगले तीन दिन तक शीतलहर जारी रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है।


पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में शीतलहर चल रही है।


-----------

 

*उत्‍तराखंड में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी के बाद कड़ाके की ठंड पड़ रही है। बर्फबारी का आनन्‍द लेने के लिए बड़ी संख्‍या में पर्यटक राज्‍य के विभिन्‍न स्‍थानों पर पहुंच रहे हैं।
राज्‍य के उंचाई वाले इलाकों में ताजा बर्फबारी के साथ ही इस सप्‍ताह पर्वतीय पर्यटन केन्‍द्रों, मसूरी, नैनीताल व अन्‍य स्‍थानों पर पर्यटकों की भारी भीड़ देखी गई। उधर, उंचाई वाले इलाकों में लगातार बर्फबारी से दुर्गम क्षेत्रों के कई गांव का संपर्क अभी भी जिला मुख्‍यालयों से कटा हुआ है। इस बीच बर्फ की सफाई और सड़क को दुरूस्‍त करने का काम जारी है, लेकिन कई जगहों पर अभी भी सड़क यातायात के साथ ही बिजली, पानी और आवश्‍यक समानों की आपूर्ति प्रभावित है। 

 

------

 

*उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र सरकार से असम में बंदी शिविरों की संख्या के साथ-साथ पिछले दस साल के दौरान हिरासत में लिये गए विदेशी नागरिकों की संख्या सहित विभिन्न जानकारी तीन सप्ताह के अंदर न्‍यायालय को देने को कहा है। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की पीठ असम में बंदी शिविरों की स्थिति और इनमें लम्‍बे समय से रह रहे विदेशी नागरिकों के मामले में दायर याचिका की सुनवाई कर रही है। मामले की अगली सुनवाई 19 फरवरी को होगी।


------


*असम में सीबीआई की विशेष अदालत ने 2008 के सिलसिलेवार बम धमाकों सिलसिले में आज पंद्रह लोगों को दोषी करार दिया। इनमें प्रतिबंधित गुट नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड का सरगना रंजन डैमरी शामिल है। सज़ा बुधवार को सुनाई जाएगी।

 

------


जम्मू कश्मीर में चिनाब नदी थाले का निरीक्षण करने के लिए पाकिस्तान का प्रतिनिधिमंडल आज जम्‍मू पहुंच रहा है। निरीक्षण का काम सिंधु नदी जल संधि के तहत अनिवार्य प्रक्रिया है। भारत की ओर से स्‍थाई सिंधु आयोग का निरीक्षण आज से 31 जनवरी के बीच किया जाएगा। 


सिंधु जल समझौता 1960 के तहत दोनों देशों के आयुक्‍त पांच वर्षों के अंतराल पर सिंधु घाटी के दोनों तरफ कार्यों का निरीक्षण करते हैं। संधि पर हस्‍ताक्षर करने के बाद से दोनों तरफ से कुल 118 ऐसे दौरे हुए हैं। पाकिस्‍तानी आयोग का दौरा अक्‍टूबर 2018 में तय था लेकिन जम्‍मू-कश्‍मीर में स्‍थानीय निकाय और पंचायती चुनाव के चलते इसे टाल दिया गया था। सिंधु जल समझौते के अनुसार सतलुज, व्‍यास और रावी नदी भारत को जबकि चिनाब, झेलम और सिंधु पाकिस्‍तान को दी गई थी। 

 
--------

 

*उपराष्‍ट्रपति एम. वैंकया नायडू ने कहा है कि राष्‍ट्रीय कैडेट कोर-एनसीसी और राष्‍ट्रीय सेवा योजना- एनएसएस जैसी स्‍वैच्छिक सेवायें स्‍कूली बच्‍चों के लिए अनिवार्य होनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि इस प्रशिक्षण से उनमें एकता, करूणा और सहानुभूति की भावना पैदा होगी और वे जरूरतमंद लोगों की आवश्‍यकताओं के प्रति संवेदनशील बन सकेंगे।


--------

 

*असम में भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगी दलों ने राभा हासोंग, सोनोवाल कचारी और मिसिंग की स्‍वायत्‍तशासी परिषद के चुनाव जीत लिए हैं। राज्‍य चुनाव आयोग ने बताया है कि 36 सदस्‍यों वाली राभा हासोंग स्‍वायत्‍तशासी परिषद में भाजपा और राभा हासोंग संयुक्‍त आन्‍दोलन समिति ने मिलकर 34 सीटें जीत ली है। कांग्रेस और असम गण परिषद को एक-एक सीट पर विजय मिली है। 26 सदस्‍यों वाली सोनोवाल कचारी परिषद में भाजपा को 20 और कांग्रेस को 5 सीटें मिली है। 36 सदस्‍यों वाली मिसिंग स्‍वायत्‍तशासी परिषद में भाजपा को पांच और उसके सहयोगी दल सम्‍मलित गणशक्ति को 29 सीटें मिली हैं।


--------

 

*हरियाणा में जींद विधानसभा उपचुनाव के लिए आज सभी 174 मतदान केन्‍द्रों पर मतदान शांतिपूर्वक संपन्‍न हो गया। मतदान में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए मतदाता पुष्टि पर्ची मशीनों का इस्‍तेमाल किया गया। शाम पांच बजे तक 75 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया।



वीवीपैट मशीनों के प्रयोग को लेकर लोगों में काफी उत्‍साह देखने को मिला। युवाओं, महिलाओं, बुजुर्गों, हर वर्ग के मतदाता ने बड़ी संख्‍या में मतदान किया। ये उपचुनाव सभी राजनीतिक दलों के लिए प्रतिष्‍ठा का सवाल बना हुआ है। मतगणना 31 जनवरी को होगी ।


--------

 

*राजस्‍थान में अलवर जिले की रामगढ़ विधानसभा सीट के चुनाव में लगभग 78 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया है। रामगढ़ के मतदान अधिकारी पंकज शर्मा ने आकाशवाणी को बताया कि मतदान शांतिपूर्वक संपन्‍न हुआ। मतगणना बृहस्‍पतिवार को होगी। इस चुनाव में 20 उम्‍मीदवार अपना भाग्‍य आजमा रहे हैं। इनमें बसपा की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री नटवर सिंह के पुत्र जगत सिंह, कांग्रेस की ओर से शाफिया जुबेर खान और भाजपा के सुखवंत सिंह शामिल हैं।


--------

 

*सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज राजस्‍थान में तीन हजार दो सौ 37 करोड़ रुपये लागत की चार राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की शुरूआत की। तीन परियोजनाएं बीकानेर और एक नागौर जिले में है।



बीकानेर में आयोजित हुए समारोह में श्री गडकरी ने राष्ट्रीय राजमार्ग-15 के बीकानेर फलौदी खंड का लोकार्पण किया। इसी कार्यक्रम में दो परियोजनाओं की आधारशिला रखी गयी] जिनमें पहली परियोजना रायसिंहनगर से पूगल तक राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण कार्य है। वहीं दूसरी परियोजना राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 911 के खाजूवाला से पूगल तथा पूगल से नोखाबाप खंड शामिल हैं। नागौर में आयोजित हुए एक अन्य कार्यक्रम में केंद्रीय सडक और राजमार्ग मंत्री ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 65 के सालासर नागौर खंड का लोकर्पण किया। इन राजमार्ग परियोजनाओं से एक ओर जहां सरहदी जिलों में सडक नेटवर्क मजबूत होगा वहीं हरियाणा, दिल्ली व अन्य पडौसी राज्यों से जुडाव भी बढेगा। 



श्री गडकरी ने कहा कि भारतमाला परियोजना के पहले चरण में 24 हजार किलोमीटर राजमार्गों का निर्माण किया जाएगा। बीकानेर में आज एक कार्यक्रम में श्री गडकरी ने कहा कि जनजातीय, पिछड़े और सीमावर्ती इलाकों में भारतमाला परियोजना के तहत 60 हजार किलोमीटर लम्‍बे राजमार्ग बनाए जाएंगे।

 

--------

 

*मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने अन्‍तर्राष्ट्रीय छात्र आकलन कार्यक्रम - पीसा-2021 के लिए आज नई दिल्‍ली में आर्थिक सहयोग और विकास संगठन के साथ एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि छात्रों के आकलन का प्रारूप ऑफ लाइन होगा।

--------

 

*प्रर्वतन निदेशालय ने पोंजी घोटाले की जांच के सिलसिले में तृणमूल कांग्रेस पार्टी के सांसद के०डी० सिंह से संबद्ध कंपनी की 239 करोड़ रूपये से अधिक की संपत्ति जब्‍त की है। निदेशालय ने बताया कि मनी-लॉड्र‍िंग संबंधी अधिनियम के तहत चंडीगढ़, पंचकुला और शिमला में विभिन्‍न स्‍थानों पर कंपनी की संपत्तियां और मैसर्स अल्‍कैमिस्‍ट इन्‍फ्रा रियलटी लिमिटेड के एच०डी०एफ०सी० बैंक के खाते जब्‍त करने का आदेश दिया गया था।



--------


*बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 369 अंक लुढ़ककर 35 हजार 657 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 119 अं‍क फिसलकर 10 हजार छह सौ 62 पर आ गया। हालांकि अंतर-बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया आज छह पैसे मजबूत होकर 71 रुपये 11 पैसे के स्‍तर पर दर्ज हुआ।


--------

 

*माउंट मांगानुई में तीसरे एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत ने मेजबान न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। भारत ने 244 रन का लक्ष्य 43 ओवर में तीन विकेट पर 245 रन बनाकर हासिल कर लिया। चौथा मैच बृहस्‍पतिवार को हैमिल्‍टन में खेला जाएगा।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दक्षिण भारत यात्रा अखबारों की अहम खबर है। वीर अर्जुन की सुर्खी है - राजनीतिक विरोधियों पर बरसे मोदी। दैनिक भास्कर मोदी का दक्षिण पथ शीर्षक से लिखता है - 23 दिनों में प्रधानमंत्री मोदी ने ओड़िसा, केरल और तमिलनाडु में 5 रैलियां कीं, इन राज्यों में लोकसभा की अस्सी सीटें हैं, एन.डी.ए. के पास सिर्फ तीन।
आई.सी.आई.सी.आई. बैंक ऋण घोटाले में पूर्व सी.ई.ओ. चंदा कोचर, उनके पति दीपक कोचर और वीडियोकोन ग्रुप के प्रबंध निदेशक वेणु गोपाल धूत के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज करने वाले सी.बी.आई. अधिकारी के तबादले को अखबारों ने प्रमुखता दी है।
-----------