आकाशवाणी सार (24-Jan-2019)
AIR News Gist

Posted on January 25th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

 

*रेलवे अगले दो वर्ष में दो लाख तीस हजार कर्मचारियों की नई भर्ती करेगा।


*राष्‍ट्रीय अ‍न्‍वेषण अभिकरण- एन आई ए ने फलाहे इंसानियत फाउंडेशन के आतंकी गतिविधियों के लिए धन उपलब्‍ध कराने के सिलसिले में आठ स्‍थानों पर छापे मारे।


*वेनेजुएला ने, विपक्षी नेता हुआन गुआइदो को अंतरिम राष्‍ट्रपति के रूप में मान्‍यता देने के अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प के फैसले के बाद उससे राजनयिक संबंध समाप्‍त करने की घोषणा की।


*मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने कहा-आयोग ई वी एम और वीवीपैट का इस्‍तेमाल जारी रखेगा।


*उच्‍चतम न्‍यायालय के न्‍यायाधीश ए.के.सीकरी ने सी बी आई के अंतरिम निदेशक एम. नागेश्‍वर राव की नियुक्ति के फैसले के खिलाफ दायर याचिका की सुनवाई से अपने को अलग किया।


*सीबीआई ने आईसीआईसीआई बैंक-वीडियोकॉन ऋण मामले में तीन हजार दो सौ पचास करोड़ रूपये की अनियमितता के मामले में प्राथमिकी दर्ज की।


*इसरो आज श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से विद्यार्थी उपग्रह कलामसैट और इमेजिंग उपग्रह माइक्रोसैट-आर का प्रक्षेपण करेगा।

 

*महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा-बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना से सामाजिक बदलाव आया।

 

*इसरो आज रात श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र से विद्यार्थी उपग्रह कलामसैट का प्रक्षेपण करेगा।

 

*विश्‍व व्‍यापार संगठन के प्रमुख रोबर्टो अजवेदो ने उभरते वैश्विक व्‍यापार चुनौतियों से निपटने के लिए तत्‍काल कदम उठाने का आह्वान किया।

 

*खेलों में पी वी सिंधु, सायना नेहवाल और किदाम्‍बी श्रीकांत इंडोनेशिया मास्‍टर्स बैडमिन्‍टन में सिंगल्‍स के क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचे।

 

*ऑस्‍ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट में पैत्रा क्वितोवा और नाओमी ओसाका ने महिला सिंगल्‍स के फाइनल में जगह बनाई। राफेल नडाल पुरूष सिंगल्‍स के फाइनल में।

 

समाचार विस्तार से-

 

*रेलवे अगले दो साल में दो लाख तीस हज़ार कर्मचारियों की नई भर्ती करेगा। ये खाली पद दो चरणों में भरे जाएंगे। पहले चरण में एक लाख 31 हज़ार 328 पदों को भरने की प्रक्रिया इस साल फरवरी-मार्च में शुरू की जाएगी। दूसरे चरण में उन 99 हज़ार पदों पर भर्ती की जाएगी, जो सेवानिवृत्ति के कारण खाली होंगे। एक लाख 52 हज़ार 548 पदों के लिये भर्ती चल रही है।

 

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसकी जानकारी दी।


अग‍ले चरण में हमें जो ऑलरेडी वैकेंसीज हैं एक लाख 31 हजार के करीब उसका प्रोसेस फाइल पर शुरू हो गया है और उसको भी हम फास्‍ट ट्रेक करेंगे। ये जो एक लाख लोग रिटायर होंगे अगले दो वर्षों में, उनका प्रोसेस उसके थोड़े समय बाद, इस तरीके से टाइमिंग करेंगे कि जैसे-जैसे पद खाली होते हैं तो साथ-साथ में नौकरी मिलती रहे।

 

------------

 

*दिल्ली पुलिस ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की हैकिंग और चुनाव में धांधली के बारे में एक स्वयंभू साइबर विशेषज्ञ के आरोपों को देखते हुए निर्वाचन आयोग की शिकायत पर एक मामला दर्ज किया है। इस बारे में संसद मार्ग पुलिस थाने में भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

 

लंदन में एक कार्यक्रम के दौरान कथित साइबर विशेषज्ञ ने दावा किया था कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में छेड़छाड़ की जा सकती है।

 

------------

 

*राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण-एनआईए ने फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन-एफआईएफ गुट के आतंकी गतिविधियों के लिए धन उपलब्‍ध कराने के मामले में देशभर में आठ स्‍थानों पर छापे मारे हैं। उत्‍तर प्रदेश में गोंडा, राजस्‍थान में सीकर और जयपुर, गुजरात में वलसाड और सूरत तथा केरल में कासरगोड में ये छापे मारे गए। तलाशी अभियान के दौरान कुछ आपत्तिजनक दस्‍तावेज, 21 लाख रुपए नकद, दो किलोग्राम सोने की वस्‍तुएं और अन्‍य सामग्री बरामद की गई।

 

एनआईए ने इस सिलसिले में अब तक चार लोगों को गिरफ्तार किया है। एफआईएफ पाकिस्‍तान स्थित एक आतंकी गुट है, जिसका गठन जमात-उद-दावा ने किया है। यह आतंकी गुट लश्‍कर-ए-तैयबा का महत्‍वपूर्ण संगठन है।

 

 

 

 

------------

 

*रेल मंत्री पीयूष गोयल को अस्थाई रूप से वित्त मंत्रालय और कंपनी कार्य मंत्रालय का प्रभार दिया गया है। श्री अरुण जेटली के स्वस्थ हो जाने तक वे अपने मौजूदा मंत्रालय के अलावा इन दोनों मंत्रालयों का कामकाज भी देखेंगे। श्री जेटली अमरीका में इलाज के लिए गए हैं।

 

------------

 

*आज बालिका दिवस है। इस वर्ष का विषय है-सुनहरे कल के लिए बालिकाओं का सशक्तीकरण। महिला और बाल विकास मंत्रालय ने 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' कार्यक्रम की वर्षगांठ के अवसर पर दिल्‍ली में एक कार्यक्रम आयोजित किया है। महिला और बाल विकास मंत्री इस कार्यक्रम में मुख्‍य अतिथि होंगी।

 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जनवरी 2015 में हरियाणा के पानीपत में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम शुरू किया था। जन्‍म पर लिंग अनुपात में अच्‍छी प्रगति और सुधार को देखते हुए श्री मोदी ने पिछले वर्ष इस कार्यक्रम का देश के 640 जिलों में विस्‍तार किया था। यह केन्‍द्रीय योजना है, जिसमें जिलास्‍तर पर शत-प्रतिशत वित्‍तीय सहायता दी जाती है और इससे संबंधित धनराशि जिलाधिकारी और उपायुक्‍त सीधे जारी करते हैं। यह कार्यक्रम बाल लिंग अनुपात में कमी दूर करने और महिला सशक्तीकरण के मुद्दे से जुड़ी समस्‍याओं के समाधान के लिए चलाया गया है। 

 

 

------------

 

*मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने स्‍पष्‍ट किया है कि निर्वाचन आयोग चुनाव के लिए ई वी एम और मतदान पुष्टि पर्ची- वी वी पैट का इस्‍तेमाल जारी रखेगा। श्री अरोड़ा आज नई दिल्‍ली में चुनाव विषय पर आयोजित एक अन्‍तर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन को सम्‍बोधित करते हुए यह बात कही।


इवीएम को लेकर उत्पन्न हुए विवाद बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। अगर परिणाम आपके पक्ष में है तो सही है और आपके पक्ष में नहीं है तो गलत है। मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि हमारा इरादा बैलेट पेपर प्रणाली की तरफ वापस लौटने का नहीं है।


मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ने कहा कि मतदान के प्रति मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्‍य से चलाये जा रहे स्‍वीप कार्यक्रम से मतदाताओं में जागरूकता आई है।


सम्‍मेलन का आयोजन भारत निर्वाचन आयोग ने नौवें राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस के सहयोग से किया है। इसमें तीन अन्‍तर्राष्‍ट्रीय संगठनों के अलावा बंगलादेश, भूटान, श्रीलंका, मालदीव, कज़ाकिस्‍तान और रूस की चुनाव प्रबंधन संस्‍थाएं भाग ले रही हैं।


-------

 

*उच्‍चतम न्‍यायालय के न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति ए.के.सीकरी सी बी आई के अंतरिम निदेशक के रूप में एम. नागेश्‍वर राव की नियुक्ति किये जाने के केन्‍द्र सरकार के फैसले के खिलाफ न्‍यायालय में दायर याचिका की सुनवाई से अलग हो गये हैं। न्‍यायमूर्ति सीकरी की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने ये मुकदमा कल सुनवाई के लिए एक अन्‍य पीठ को सौंप दिया है। न्‍यायमूर्ति सीकरी उस उच्‍च स्‍तरीय समिति का हिस्‍सा थे, जिसने सी बी आई निदेशक आलोक वर्मा को हटाया था। पिछली सुनवाई में प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई भी इस मामले की सुनवाई से अलग हो गये थे क्‍योंकि वे सी बी आई के निदेशक का नाम तय करने के लिए गठित चयन समिति के सदस्‍य हैं। इसलिए न्‍यायमूर्ति सीकरी को इस सुनवाई में शामिल किया गया था।


-------

 

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने अनुसूचित जाति जनजाति -एससी/एसटी अत्‍याचार निवारण अधिनियम में प्रस्‍तावित संशोधनों पर रोक लगाने से इंकार कर दिया है। अधिनियम में एससी/एसटी के खिलाफ अत्‍याचार के आरोपी किसी व्‍यक्ति को अग्रिम जमानत नहीं देने का प्रावधान रखा गया है। न्‍यायमूर्ति ए के सीकरी की अध्‍यक्षता वाली एकल खंडपीठ ने कहा कि केन्‍द्र द्वारा शीर्ष न्‍यायालय के 20 मार्च के फैसले और नये संशोधनों के खिलाफ दायर याचिका पर एक साथ सुनवाई की जायेगी। पीठ ने इस मामले को प्रधान न्‍यायाधीश द्वारा पुनर्गठित पीठ को भेज दिया है।


------

 

*केन्‍द्रीय जांच ब्‍यूरो ने आईसीआईसीआई बैंक-वीडियोकॉन ऋण मामले में तीन हजार दो सौ पचास करोड़ रूपये की कथित अनियमितता के मामले में प्राथमिकी दर्ज की है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि जांच एजेंसी वीडियोकॉन के मुख्‍यालय मुम्‍बई और औरंगाबाद में सुबह से तलाशी अभियान चला रही है। आरोप है कि वीडियोकॉन के प्रोमोटर वेणुगोपाल धूत ने 2012 में आईसीआईसीआई बैंक से ऋण प्राप्‍त करने के बाद न्‍यू पावर कम्‍पनी में करोड़ो रूपये निवेश किए थे। जांच एजेंसी ने पिछले साल मार्च में वीडियोकॉन के प्रोमोटर और कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ शुरूआती जांच की थी।


------

 

*भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन - इसरो आज दो उपग्रहों-सात किलोग्राम वजन के माइक्रोसैट-आर और कलामसैट का प्रक्षेपण करेगा। इसे पीएसएलवी के नये स्‍वरूप पीएसएलवी-सी 44 के जरिये रात 11 बजकर 37 मिनट पर श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष अनुसंधान केन्‍द्र से छोड़ा जायेगा। प्रक्षेपण की 28 घंटे की गिनती सूचारू रूप से जारी है। पीएसएलवी-सी 44, पीएसएलवी-डीएल का पहला मिशन है। रॉकेट श्रीहरिकोटा से उड़ान भरने के करीब 14 मिनट बाद उपग्रह माइक्रोसैट को छोड़ देगा। कलामसैट पहला उपग्रह है जो रॉकेट के चौथे चरण को ऑरबिटल प्‍लेटफॉर्म के रूप में इस्‍तेमाल करेगा। चौथे चरण को ऊंची गोलाकार कक्षा में ले जाया जायेगा ताकि प्रयोग के लिए ऑरबिटल प्‍लेटफॉर्म स्‍थापित किया जा सके।


स्पेसकिड्स द्वारा बनाया गया उपग्रह युवा छात्रों के लिए विज्ञान, कला और संस्कृति को बढ़ावा देना है। इस उपग्रह का जीवनकाल लगभग दो महीने का है और इसकी लागत लगभग 12 लाख रुपए है। माइक्रोसैट और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के उद्देश्य के लिए है। 2019 के लिए इसरो का यह पहला कार्यक्रम है। प्रक्षेपण की कल शाम से शुरू हुई उल्टी गिनती सुचारू रूप से आगे बढ़ रही है।


-------

 

*नौसेना प्रमुख सुनील लाम्‍बा ने अंडमान निकोबार द्वीप समूह के डिगलीपुर में नये नौसेना एयरबेस आईएनएस कोहासा को चालू किया। इस अवसर पर एडमिरल सुनील लाम्‍बा ने यह बात कही। डिगलीपुर के हवाई अड्डे का उपयोग सेना और नागरिक दोनों विमानों के लिए किया जायेगा।इस अवसर पर अंडमान निकोबार कमांड के प्रमुख एडमिरल बिमल वर्मा भी उपस्थित थे। 

एडमिरल सुनील लांबा ने कहा कि इस इकाई के स्थापित हो जाने से हमारी समुद्री सुरक्षा और निगरानी को और बल मिलेगा तथा आपदा और आपातकाल की स्थिति में इस एयरवेज का इस्तेमाल हो सकेगा। शिवपुर के इस एयरवेज का संचालन पहले पोर्टब्लेयर स्थित आईएनएस उत्क्रोस द्वारा किया जाता था। अब आईएनएस कोहासा स्वतंत्र इकाई के रूप में काम करेगा। इसे अंडमान और निकोबार कमान की सैन्य क्षमताओं में और वृद्धि होगी। 


------

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार 2019 के विजेताओं से बातचीत की। बच्‍चों ने उन्‍हें अपनी उपलब्धियों और प्रेरणादायी कहानियों के बारे में बताया। प्रधानमंत्री ने उपलब्धियों के लिए बच्‍चों की प्रशंसा की और बधाई दी। उन्‍होंने कहा कि ये पुरस्‍कार प्रतिभावान बच्‍चों को मान्‍यता देने और उनके जैसे अन्‍य बच्‍चों को प्रेरणा देने का अवसर है। प्रधानमंत्री ने बच्‍चों से प्र‍कृति से जुड़े रहने को कहा। उन्‍होंने उनके साथ कुछ हल्‍की-फुल्‍की यादें भी साझा कीं।


राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार दो श्रेणियों-बाल शक्ति पुरस्‍कार और बाल कल्‍याण पुरस्‍कार में दिये गये हैं।



-------

 

*ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस प्रतियोगिता में चेक गणराज्य की पेत्रा क्‍वीतोवा और जापान की नाओमी ओसाका महिला सिंगल्स के फाइनल में पहुंच गई हैं। इन दोनों के बीच शनिवार को मुकाबला होगा।


आज महिला सिंगल्‍स के पहले सेमीफाइनल में क्‍वीतोवा ने अमरीका की डैनेले कोलिन्‍स को हराया। दूसरे सेमीफाइनल में नाओमी ओसाका ने चेक गणराज्‍य की कैरोलीना पिल्‍सकोवा को पराजित किया।


पुरूष सिंगल्‍स के पहले सेमीफाइनल में स्‍पेन के राफेल नडाल का मुकाबला ग्रीस के स्‍टेफनोस त्‍सीत्‍सीपास से होगा। स्‍टेपनोस ने प्री क्‍वार्टर में विश्‍व के नम्‍बर तीन खिलाड़ी रोजर फेडरर को हराया था। दूसरे सेमीफाइनल में नोवाक जोकोविच का सामना कल फ्रांस के लोका पुई से होगा।


-------

 

*पी वी सिंधु इंडोनेशियाई मास्‍टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। उन्‍होंने आज प्री क्‍वार्टर फाइनल में इंडोनेशिया की ग्रीगोरिया मार्सिका तुंजुंग को हराया।
के. श्रीकांत भी पुरूष सिंगल्‍स के क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गये हैं। उन्‍होंने केनता निशीमोतो को केवल 30 मिनट में हराया।


-------

 

*भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने आज नेपियर में पहले एक दिवसीय क्रिकेट मैच में न्‍यूजीलैंड को नौ विकेट से हरा दिया। जीत के लिए 193 रन के लक्ष्‍य के जवाब में भारतीय टीम ने सिर्फ एक विकेट खोकर 33 ओवर में ही जीत हासिल कर ली।


इससे पहले, भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी की और 48वें ओवर चार गेंदों में न्‍यूजीलैंड की पूरी टीम को समेट दिया। एकता बिष्‍ट ने तीन विकेट लिये।


------

 

*भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड बीसीसीआई ने कप्तान विराट कोहली को न्यूजीलैंड के साथ चल रही अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय श्रृंखला के चौथे और पांचवें मैच के लिए आराम देने की घोषणा की है। वे इसके बाद ट्वेंटी-ट्वेंटी श्रृंखला में भी नहीं खेलेंगे। न्यूजीलैंड के साथ एकदिवसीय श्रृंखला के बाकी दो मैचों और टी-ट्वेंटी श्रृंखला में रोहित शर्मा टीम की अगुवाई करेंगे।

 

 

 

--------------------

 

*राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण-एनआईए ने भगोड़े मोहम्‍मद अशहर को नई दिल्‍ली अन्‍तर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचते ही गिरफ्तार किया। वह सऊदी अरब से आ रहा था। सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि केरल राज्‍य सड़क परिवहन निगम-केएसआरटीसी और कोजिकोड सिटी के मुफसिल बस स्‍टैंड पर हुए दो विस्‍फोट करने के सि‍लसिले में उसे गिरफ्तार किया गया है। ये विस्‍फोट तीन मार्च 2006 को किया गये थे ।

 

--------------------

 

विश्व व्‍यापार संगठन के प्रमुख रॉबर्टो अजवेदो ने उभरती वैश्विक व्‍यापार चुनौतियों से निपटने के लिए तत्‍काल कदम उठाने का आहवान किया है। उन्‍होंने आगाह किया है कि यदि ऐसा नहीं किया गया तो कई कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है। दावोस में विश्‍व आर्थिक मंच की बैठक में श्री अजवेदो ने विश्‍व नेताओं से बहुपक्षीय व्‍यापार समझौता करने का आग्रह किया है। श्री अजवेदो ने कहा कि अब चुनौतियां पहले से बड़ी हैं। उन्‍होंने कहा कि व्‍यवस्‍था को वैश्विक वास्‍तविकता के अनुरूप काम करना चाहिए क्‍योंकि दुनिया पहले के मुकाबले तेजी से बदल रही है। यह वैश्‍विक वृद्धि पर विपरीत असर डाल रहा है।

 

--------------------

 

*दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति सिरिल रामाफोसा दो दिन की भारत यात्रा पर कल सवेरे नई दिल्‍ली पहुंचेंगे। वे शनिवार को राजधानी में होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्‍य अतिथि होंगे। विदेश मंत्रालय में सचिव टी एस त्रिमूर्ति ने बताया कि राष्‍ट्रपति रामाफोसा का कल राष्‍ट्रपति भवन में रस्‍मी स्‍वागत किया जाएगा। इसके बाद उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता होगी।

 

 

--------------------

 

*साहित्‍य का कुंभ कहा जाने वाला 12-वां जयपुर साहित्‍य उत्‍सव आज से शुरू हो गया। पांच दिन के इस उत्‍सव में 500 से अधिक लेखक, साहित्‍यकार और विचारक भाग ले रहे हैं।  इस बार के उत्‍सव में पन्‍द्रह भाषाओं के लेखकों के साथ ही सबसे कम उम्र दस वर्ष का लेखक भी शामिल हो रहे हैं।

 

नगाडों और शहनाईयों की गूंज के साथ आज जयपुर साहित्योत्सव की रंगारंग शुरूआत हुई।  उद्घाटन सत्र में नोबल पुरस्कार विजेता सर वैकी रामाकृष्णन ने ‘द रोल ऑफ साइंस इन टुडेज वर्ल्ड’ विषय पर सम्‍बोधन दिया। समारोह में आज गीतकार गुलजार तथा उनकी पुत्री मेघना ने सम्पादक शांतनु रे चौधरी के साथ बातचीत में किस्से और कहानियों का सफरनामा साझा किया। समारोह को देखते हुए शहर में सुरक्षा और यातायात के विशेष प्रबंध किये गये हैं। 

 

 

 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 


*प्रियंका गांधी वाड्रा को कांग्रेस महासचिव बनाए जाने को अखबारों ने तरजीह दी है। जनसत्ता लिखता है-प्रियंका को पूर्वी उत्तर प्रदेश की कमान। पश्चिमी उत्तर प्रदेश संभालेंगे नए महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया। नवभारत टाइम्स ने प्रियंका गांधी की नियुक्ति को राहुल के ब्रह्मास्त्र की संज्ञा दी है। उधर, हिंदुस्तान की सुर्खी है-मोदी बोले कुछ लोगों के लिए एक परिवार ही पार्टी।

 

*दैनिक जागरण का कहना है-अटल पेंशन योजना में दस हजार मासिक पेंशन पर विचार। पेंशन फंड नियामक और प्राधिकरण के कुछ सुझाव पर वित्त मंत्रालय गंभीरता से कर रहा है विचार।


*अमर उजाला की सुर्खी है-रेलवे तीन साल में चार लाख लोगों को देगा नौकरी। रेलमंत्री बोले सामान्य वर्ग के गरीबों को मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण।


*वस्तु और सेवाकर अपील प्राधिकरण की राष्ट्रीय पीठ के गठन को केंद्र की मंजूरी राजस्थान पत्रिका के मुख पृष्ठ पर है। उधर, नवभारत टाइम्स का कहना है-कम जीएसटी की टेंशन में एडवांस टैक्स के लिए भेजे जा रहे नोटिस।

 

*दूरसंचार नियामक-ट्राई की पहली फरवरी से मनपसंद चैनल चुनने की योजना पर हिंदुस्तान का शीर्षक है- डीटीएच और केबल टीवी के ग्राहक अधर में फंसे।