आकाशवाणी सार (25-Oct-2020)
AIR News Gist

Posted on October 25th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा - देश में कोविड वैक्सीन अगले वर्ष जनवरी तक उपलब्ध होने की संभावना।

* आयकर और जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर तक बढ़ाई गई।

* रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा -भारत चीन के साथ सीमा विवाद शांतिपूर्ण ढंग से सुलझाना चाहता है। लेकिन देश की एक इंच भूमि पर भी किसी को कब्‍जा नहीं करने दिया जाएगा।

* कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर 90 प्रतिशत हुई।

* मौजूदा खरीफ मौसम में धान की खरीद जोरशोर से। अब तक 144 लाख टन से अधिक धान की खरीद की जा चुकी है।

 

समाचार विस्तार से-

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात में तीन महत्‍वपूर्ण परियोजनाओं का वीडियो कांफ्रेंस के जरिए उद्घाटन किया। उन्‍होंने अहमदाबाद में सिविल अस्‍पताल परिसर में देश के सबसे बडे हृदय रोग चिकित्‍सा अस्‍पताल - यू एन मेहता हृदय रोग विज्ञान और अनुसंधान केन्‍द्र का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने गिर-सोमनाथ, पाटन और दाहोद जिलों के किसानों को दिन में बिजली आपूर्ति के लिए किसान सूर्योदय योजना की भी शुरूआत की।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि किसान सूर्योदय परियोजना किसानों के जीवन में खुशहाली लायेगी। शुरू में यह योजना गिर सोमनाथ, पाटन और दाहोद जिलों में चलाई जाएगी। अगले तीन वर्षों में इस योजना को पूरे राज्य में लागू कर दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि गुजरात सौर-ऊर्जा परियोजनाओं के मामले में अग्रणी है। उन्होंने कहा कि हमें, प्रति बूंद अधिक फसल के मंत्र को अपनाना होगा।

सभी को अपना एक प्रण, एक मंत्र फिर दोहराना है। ये मंत्र है - पर ड्राप मोर क्रॉप। जब किसानों को दिन में बिजली मिलेगी तो हमें ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी बचाने पर भी उतना ही जोर देना है।

प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद में यू एन मेहता हृदय रोग विज्ञान और अनुसंधान केन्‍द्र में देश के सबसे बड़े हृदय रोग अस्‍पताल को भी राष्‍ट्र को समर्पित किया। उन्होंने इस अवसर पर एक टेली कार्डियोलॉजी मोबाइल एप्लीकेशन की भी शुरूआत की। यू एन मेहता हृदय रोग विज्ञान और अनुसंधान केन्‍द्र में चार सौ 70 करोड़ रुपये की लागत से नई सुविधायें स्‍थापित की गई हैं। अब यहां बिस्‍तरों की संख्‍या साढ़े चार सौ से बढ़ाकर एक हजार दौ सौ पचास से ज्‍यादा कर दी गई है। यहां हृदय रोगियों के लिए अब साढे पांच सौ आईसीयू बिस्‍तर, 15 कार्डियक मॉड्यूलर ऑपरेशन थियेटर और छह कार्डियक कैथ लैब उपलब्‍ध हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रत्‍येक गांव में बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आयुष्‍मान भारत योजना के तहत गुजरात में 21 लाख लोगों का इलाज किया गया है।

बीते छह सालों में देश में स्‍वास्‍थ्‍य सेवा से जुड़ी योजनाएं शुरू हुई। उनका भी लाभ गुजरात को मिल रहा है। आयुष्‍मान भारत योजना के तहत गुजरात के 21 लाख लोगों को मुफ्त इलाज मिला। सस्‍ती दवाइयां देने वाले सवा पांच सौ से ज्‍यादा जन औषधि केन्‍द्र गुजरात में खुल चुके हैं। इसमें से लगभग सौ करोड़ रुपए की बचत गुजरात के सामान्‍य मरीजों को हुई है।

श्री मोदी ने जूनागढ़ में गिरनार में दुनिया के सबसे बड़े मंदिर रोपवे परियोजना का उद्घाटन भी किया। एक सौ 30 करोड़ रुपये की लागत वाली इस परियोजना से इस ऐतिहासिक स्‍थल पर पर्यटकों और श्रद्धालुओं की संख्‍या बढ़ेगी, जिससे रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

प्रधानमंत्री ने गुजरात के लोगों से मास्‍क का उपयोग करने, सुरक्षित दूरी बनाये रखने और हाथों की सफाई पर विशेष ध्‍यान देने की भी अपील की।

.......................

* केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने आशा व्यक्त की है कि कोविड वैक्सीन देश में अगले वर्ष जनवरी तक उपलब्ध हो जाएगी। देश में तीन वैक्सीन पर परीक्षण चल रहा है।

भारत में तीस वैक्‍सीन कैंडीडेट्स हैं, सारे दुनिया में नौ वैक्‍सीन कैंडीडेट्स एडवांस के ट्रायल्‍स में हैं, जिसमें से तीन भारत के एडवांस स्‍टेजेस में हैं। एक तो क्‍लीनिकल फेज-थ्री के एडवांस में है और दो जो है फेज-टू के एडवांस में थे और उसमें से भी एक फेज-थ्री में चला गया। इन सबके माध्‍यम से तीनों के माध्‍यम से हमें उम्‍मीद है कि जनवरी के अंदर तो डेफिनेटली हमारे को वैक्‍सीन जो है उपलब्‍ध हो जाएगी और हमने सारी जो तैयारियां जिस प्रकार से की हैं ऑल गोज़ वैल, तो जून-जुलाई से पहले हमें चार सौ से पांच सौ मिलियन डोजेज़ उपलब्‍ध हो जाएंगी।

डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने त्यौहारों को देखते हुए लोगों से इस वायरस का फैलाव रोकने के लिए एहतियाती उपायों का कड़ाई से पालन करने की अपील की।

.......................

* आयकर विवरण दाखिल करने में व्यक्तिगत करदाताओं को और राहत देते हुए सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए रिटर्न भरने की समय-सीमा बढ़ाकर 31 दिसम्बर कर दी है। पहले यह 30 नवम्बर थी। जिन करदाताओं के खातों की लेखापरीक्षा जरूरी होती है, वे 31 जनवरी, 2021 तक रिटर्न दाखिल कर सकेंगे। अंतर्राष्ट्रीय और विनिर्दिष्ट घरेलू लेन-देन करने वाले करदाता आयकर विवरण और रिपोर्ट अगले वर्ष 31 जनवरी तक दे सकेंगे। कर लेखा परीक्षा सहित सभी लेखा परीक्षा रिपोर्ट दाखिल करने की समय सीमा इस वर्ष 31 दिसम्बर तक के लिए बढ़ा दी गई है।

छोटे और मध्यम वर्गीय करदाताओं को दूसरी बार राहत देते हुए, एक लाख रुपये तक के स्व-आकलन कर का भुगतान 31 जनवरी, 2021 तक करने की छूट दी गई है।

.......................

* सरकार ने फार्म-9 और 9-ए में वार्षिक जीएसटी रिटर्न तथा फार्म 9-सी में सामंजस्य विवरण भरने की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर से बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दी है। फार्म 9 और 9-ए में वर्ष 2018-19 के लिए वार्षिक रिटर्न भरना उन करदाताओँ के लिए वैकल्पिक है जिनका कुल टर्नओवर दो करोड़ रुपये से कम था। वर्ष 2018-19 के लिए फार्म 9-सी भरना भी पांच करोड़ रुपये तक के टर्नओवर वाले करदाताओं के लिए वैकल्पिक है।

सरकार को कोविड महामारी के कारण लागू लॉकडाउन और पाबंदियों को लेकर अंतिम तिथि बढ़ाने के बारे में कई अनुरोध मिले थे। देश के कई भागों में सामान्य व्यापार अब भी शुरू नहीं हो सका है।

.......................

* महाराष्ट्र के नागपुर में दीक्षाभूमि में आज 64वां धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस, कोरोना को देखते हुए सादगी और सीमित रूप से मनाया जा रहा है। 

परमपूज्य डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर समिति के सचिव डॉ. सुधीर फुलझेले ने भी दीक्षाभूमि में आज लोगों को भीड़ ना जुटाने की अपील की है।

हर साल जिस तरह धम्मचक्र प्रवर्तन दिन हम लाखों की संख्या में दीक्षाभूमि पर मनाते हैं इस कोरोना महामारी के जागतिक संकट के पार्श्वभूमी पर परम पूज्य डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर स्मारक समिति ने यह निर्णय किया है कि इस वर्ष धम्मचक्र प्रवर्तन दिन दीक्षाभूमि पर एकदम सादगी से मनाया।

पूरी दुनिया में बौद्ध इस दिन को मनाते हैं, जब डॉक्‍टर बाबासाहेब अम्बेडकर ने विजयदशमी के अवसर पर 1956 में नागपुर की पवित्र दीक्षाभूमि में अपने लाखों अनुयायियों के साथ बौद्ध धर्म को अपनाया था। 

.......................

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्रमोदी ने भावनगर के विकास वर्तुल ट्रस्‍ट की व्यवसायिक मार्गदर्शन गतिविधियों की सराहना की।विकास वर्तुल ट्रस्‍ट के कार्यों से गुजरातमें बेरोजगारों को रोजगार प्राप्‍त करने में मदद मिल रही है।


1 अगस्त 1975 को स्थापित विकास वर्तुलट्रस्ट ने छात्रों और युवाओं को नौकरी और व्यवसायिक मार्गदर्शन प्रदान करने में बड़ीसफलता पाई है। शुरू के दिनों में एक सरकारी स्कूल के बिल्डिंग में स्कूल ख़त्‍म होनेके बाद छात्रों को अतिरिक्त शिक्षा देने से इस कार्य का प्रारंभ हुआ था. जो अब लाखोंयुवाओं को रोजगार और व्यवसाय के लिए राह दिखा चुका है।

 

विकास वर्तुल ट्रस्‍ट पिछले 42 साल से स्‍कूल, कॉलेज के छात्रोंके लिए जनरल नॉलेज के एग्‍जाम छोटे बच्‍चों से कॉलेज के छात्रों तक ले रही है। इस एग्‍जाम्‍सके माध्‍यम से छात्रों को गवर्नमेंट एग्‍जाम के लिए अच्‍छी तरह से तैयारी हो सके। पिछले10 साल से एक लाख से ज्‍यादा छात्रों ने इन एग्‍जाम्‍स में भाग लिया है। विकास वर्तुलट्रस्‍ट विद्यार्थियों को रूबरू में, फोन में, ईमेल से, न्‍यूज पेपर के माध्‍यम से,सेमिनार से या वाट्सअप से अपनी श्रेष्‍ठतम कार्यविधि बनाने के लिए श्रेष्‍ठतम योगदानदे रहा है।

आज विकास वर्तुल ट्रस्ट के पास प्रतियोगीपरीक्षाओं के लिए हजारों किताबों के साथ लायब्रेरी है। संस्था द्वारा लॉकडाउन के बादभी अपनी निःशुल्क सेवाए जारी रखने के लिए एक पोर्टल भी शुरू किया है। 

---------
* रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत चीन के साथ सीमा विवाद शांतिपूर्ण ढंग से हल करना चाहता है। रक्षा मंत्री ने दार्जिलिंग में सुकना युद्ध स्‍मारक में थलसेना अध्‍यक्ष मनोज मुकुंद नरवणे और सैनिकों के साथ शस्‍त्र पूजा के बाद यह बात कही।


इस समय भारत और चीन की सीमा पर भी जो तनाव चल रहा है, भारत तो ये चाहता है कि ये तनाव समाप्‍त हो। शांति स्‍थापित हो, उद्देश्‍य हमारा ये है। लेकिन कभी-कभी कुछ ऐसी नापाक हरकतें होती रहती हैं, लेकिन मैं पूरी तरहसे आश्‍वस्‍त हूं ओर आश्‍वस्‍त ही नहीं हूं, मुझे पूरा भरोसा भी है कि हमारे सेना केजवान किसी भी सूरत में अपने भारत की एक इंच भी जमीन किसी दूसरे के हाथों में नहीं जानेदेंगे।


रक्षा मंत्री ने दार्जिलिंग के सुकना से सिक्किम में सीमा सड़क संगठन द्वारा बनाईगई सड़क का वर्चुअल माध्‍यम से उद्घाटन भी किया। उन्‍होंने कहा कि सरकार सीमावर्तीक्षेत्रों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है।


सड़कें किसी भी राष्‍ट्र के सामाजिक-आर्थिकविकास में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती है। कुछ समय पहले तक हमारे यहां एक विषम धारणाथी कि सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़कों का विकास हमारे हित में नहीं है। समझा जाता थाकि सीमा की सड़कें विपरीत परिस्थितियों में हमारा भी नुकसान कर सकती हैं। हमने इस धारणाको तोड़ा है और सीमावर्ती क्षेत्रों में विकास की नई राहें खोली है।

---------

* देश में कोविड-19 संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने की दर 90 प्रतिशत हो गई है। अब तक, 70 लाख 78 हजार से अधिक रोगी स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। देश में इस समय कुल 6 लाख 68 हजार 154 मरीजों का इलाज चल रहा है।


रोजाना स्‍वस्‍थ हो रहे लोगों की अधिक संख्‍या, मरीजों की संख्‍या में निरंतर कमी और मृत्‍यु दर कम रहने के साथ देश में इलाज करा रहे लोगों की संख्‍या कम हो रही है। इलाज करा रहे मरीजों की तुलना में स्‍वस्‍थ हो रहे लोगों की संख्‍या लगभग 10 दशमलव छह गुणा अधिक है।


पिछले 24 घंटों के दौरान, लगभग 62 हजार रोगी स्‍वस्‍थ हुए। इस दौरान, करीब 50 हजार लोग संक्रमित हुए।


पिछले 24 घंटे में पांच सौ 78 लोगों की मृत्यु हुई। पिछले 24 घंटों के दौरान, लगभग 11 लाख 41 हजार जांच की गई। अब तक, 10 करोड़ 25 लाख से अधिक जांच की जा चुकी है।

------------------------- 

* उत्‍तराखंड में चार धाम यात्रा के चारों प्रमुख तीर्थस्‍थलों के कपाट बन्‍द करने की तिथियों की घोषणा आज विजयदशमी के अवसर पर कर दी गयी। उत्‍तराखंड चार धाम देवास्‍थानम् प्रबंधन बोर्ड ने आज बताया कि इस साल बदरीनाथ मंदिर के कपाट 19 नवम्‍बर को बन्‍द होंगे। गंगोत्री धाम के कपाट दिवाली के अगले दिन गोवर्धन पूजा पर 15 नवम्‍बर तथा यमुनोत्री और केदारनाथ धाम के कपाट भाईदूज को सोलह नवम्‍बर को बन्‍द होंगे।


बोर्ड के अतिरिक्‍त मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी बी डी सिंह ने बताया कि तीर्थस्‍थलों के कपाट और बन्‍द करने की तिथियों की घोषणा ज्‍योतिषीय गणना के आधार पर की गयी है। यह गणना स्‍थानीय मंदिरों के प्रबंध संस्‍थानों और पुजारियों ने की है।


इसके अलावा तुंगनाथ मंदिर के कपाट चार नवम्‍बर को बन्‍द होंगे।


हिमालय के गढवाल क्षेत्र में यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ की यात्रा को चार धाम यात्रा कहा जाता है। यहां प्रतिवर्ष हजारों श्रद्धालू आते हैं। यह यात्रा परम्‍परागत रूप से यमुनोत्री से शुरू होती है और गंगोत्री तथा केदारनाथ के रास्‍ते बद्रीनाथ मंदिर पर समाप्‍त होती है। इस वर्ष यह यात्रा एक जुलाई को शुरू हुई और एक लाख 35 हजार से ज्‍यादा तीर्थयात्रियों ने देवस्‍थलों के दर्शन किये। पिछले साल चार धाम की यात्रा पर रिकार्ड 29 लाख तीर्थयात्री आये थे।

-------------------------

* सरकार ने आज कहा कि मौजूदा खरीफ मौसम में धान की खरीद पूरी जोरशोर से चल रही है। पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष 23 प्रतिशत अधिक खरीद हो चुकी है। कृषि मंत्रालय ने कहा है कि सरकार न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य-एमएसपी पर खरीफ फसलों की खरीद कर रही है। मंत्रालय ने कहा है कि कल तक एक सौ 44 लाख टन से अधिक धान की खरीद की जा चुकी है जबकि पिछले वर्ष इसी अवधि में पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश, तमिलनाडु, उत्‍तराखंड, चंडीगढ, जम्‍मू-कश्‍मीर, गुजरात और केरल से लगभग 117 लाख टन धान खरीदा गया था। मौजूदा वर्ष के खरीद में पंजाब की हिस्‍सेदारी 65 प्रतिशत से अधिक है। तकरीबन 12 लाख 41 हजार किसानों को 27 हजार 298 करोड़ रूपये का भुगतान किया जा चुका है।


कृषि मंत्रालय ने कहा है कि खरीफ मौसम में तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्‍ट्र, तेलंगाना, गुजरात, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश, ओडिशा, राजस्‍थान और आन्‍ध्र प्रदेश में मूल्‍य समर्थन योजना के तहत 45 लाख टन से अधिक दलहन और तिलहन की खरीद का अनुमोदन किया गया है।

-------------------------

* जम्‍मू कश्‍मीर में शासन व्‍यवस्‍था को मजबूत बनाने और तत्‍काल कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए केन्‍द्रशासित प्रदेश की ऑनलाइन शिकायत निवारण प्रणाली को केन्‍द्रीय शिकायत निवारण पोर्टल के साथ जोड़ दिया गया है। कार्मिक मंत्रालय के तहत केन्‍द्र सरकार का प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग इस काम में जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन के साथ सहयोग कर रहा है।जम्‍मू कश्‍मीर देश का पहला केन्‍द्रशासित प्रदेश बन गया है जिसके जिला स्‍तरीय कार्यालय केन्‍द्रीय शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली पोर्टल के साथ जुड़ गये हैं।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* सरकार की दो करोड़ रूपए तक के कर्ज पर ब्याज से राहत देने की घोषणा को लगभग सभी अखबारों ने अपनी पहली खबर बनाया है। अमर उजाला की सुर्खी है- ब्याज पर नहीं लगेगा ब्याज, किस्त भरने वालों को भी लाभ। दैनिक भास्कर लिखता है- कष्ट के दौर में भी किस्तें चुकाने वाले कर्जधारकों को पांच नवंबर तक कैशबैक। हरिभूमि के शब्द हैं लोन मोरिटोरियम अवधि में ब्याज पर ब्याज देने से मिल गई मुक्ति। पंजाब केसरी लिखता है-अब कर्जदारों को दिवाली का तोहफा।

 

* प्रधानमंत्री मोदी द्वारा गुजरात में तीन परियोजनाओं के उद्घाटन को दैनिक भास्कर ने सुर्खियों में देते हुए लिखा है- गिरनार में दुनिया का सबसे लंबा मंदिर रोपवे। 2 किलोमीटर तीन सौ मीटर की दूरी साढे सात मिनट में तय होगी। नहीं चढनी होंगी साढे पांच हजार सीढियां। हरिभूमि के शब्द हैं-गिरनार पर्वत जाने के लिए रोपवे हुआ शुरू।

 

* आयकर रिटर्न भरने की समयसीमा बढ़ने पर राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है- आईटीआर भरने की तिथि 31 दिसंबर तक बढी। सुविधा शीर्षक से हिन्दुस्तान लिखता है- कोरोना काल में पैदा हुई दिक्कतों के कारण लिया गया फैसला।

 

* देश में कोरोना के सक्रिय मामलों में कमी पर दैनिक भास्कर की सुर्खी है- देश में अब हर 100 टेस्ट में पांच से कम मरीज, सात महीने में पहली बार कंट्रोल में आया कोरोना। कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होने की दर बढ़ने पर राष्ट्रीय सहारा लिखता है- 90 प्रतिशत ने दी कोरोना को मात।

 

* दिल्ली में बढते प्रदूषण पर दैनिक जागरण की सुर्खी है-दिल्ली एनसीआर की हवा बेहद खराब। एक्यूआइ अब भी तीन सौ के पार। अमर उजाला लिखता है-दिल्ली एनसीआर में स्मॉग से राहत नहीं, कल से सुधार की उम्मीद।

 

* अयोध्या में 11 से 13 नवंबर के बीच दीपोत्सव के आयोजन पर दैनिक ट्रिब्यून की सुर्खी है- साढ़े पांच लाख दीपों से जगमग होगी राम की नगरी। पिछले साल का गिनिज रिकॉर्ड टूटेगा।

 

* वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर के आज से श्रद्धालुओं के लिए फिर खुलने की खबर नवभारत टाइम्स में है। मंदिर में प्रवेश के लिए ऑनलाईन पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा।