आकाशवाणी सार (27-Oct-2020)
AIR News Gist

Posted on October 27th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा - आत्‍मनिर्भर भारत विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था को गति देगा।

* भारत और अमरीका ने आज नई दिल्‍ली में तीसरी द्विपक्षीय टू-प्‍लस-टू मंत्रिस्‍तरीय वार्ता की। ऐतिहासिक बुनियादी आदान-प्रदान और सहयोग समझौते-बी.ई.सी.ए. पर हस्‍ताक्षर किए।

* कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर 90 दशमलव छह-दो प्रतिशत हुई।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि आत्‍मनिर्भर भारत विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था को कई गुणा गति देने वाली शक्ति साबित होगा। भारत ऊर्जा फोरम का उद्घाटन करते हुए श्री मोदी ने कहा कि भारत की ऊर्जा पूरी दुनिया को नई शक्ति देगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ऊर्जा सुरक्षा हमारे प्रयासों में प्रमुख है और देश के ऊर्जा क्षेत्र का भविष्‍य उज्‍ज्‍वल और सुरक्षित है। उन्‍होंने कहा कि भारत का ऊर्जा क्षेत्र विकास केन्द्रित, उद्योग और पर्यावरण अनुकूल साबित होगा। श्री मोदी ने कहा कि ऊर्जा तक सबकी सुलभ और भरोसेमंद पहुंच होनी चाहिए। यह तभी संभव है जब सामाजिक आर्थिक बदलाव लाया जा सके। उन्‍होंने कहा कि भारत ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोतों को मज़बूत करने की दिशा में सर्वाधिक सक्रिय प्रयास करने वाले देशों में है। 2022 तक नवीकरणीय ऊर्जा में 175 गीगा वॉट बढ़ोत्‍तरी का लक्ष्‍य रखा गया है। 2030 तक इसे 450 गीगा वॉट किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि विश्‍व के अन्‍य औद्योगिक देशों की तुलना में भारत में कार्बन उत्‍सर्जन सबसे कम है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की सुधार यात्रा पिछले छह वर्ष में तेज़ गति से आगे बढ़ी है और इस दौरान कई महत्‍वपूर्ण सुधार लागू किए गए हैं।

सरकार ने एक राष्‍ट्र एक गैस ग्रिड और गैस आधारित अर्थव्‍यवस्‍था बनने का लक्ष्‍य हासिल करने की योजना बनाई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत घरेलू उड्डयन की दृष्टि से तीसरा सबसे बड़ा और तेज़ी से विकसित हो रहा विमानन उद्योग है। श्री मोदी ने कहा कि भारत हमेशा वैश्विक समुदाय के प्रति दायित्‍वों और वैश्विक लक्ष्‍यों को ध्‍यान में रखते हुए आगे बढ़ेगा।

--------------

* महाराष्ट्र में निजी प्रयोगशालाओं में कोरोना परीक्षणों की दरों में बदलाव किया गया है। यहां जांच की दर दो सौ रुपये तक कम कर दी गई हैं। राज्‍य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कल यह घोषणा की। उन्‍होंने बताया कि राज्य में कोविड जांच कराने वालों की संख्या बढ़ाने और आम लोगों को समय पर इलाज के लिए अधिक राहत देने की कोशिश की जा रही है।

नई दरों में लैब मे की जाने वाली जांच की दर अब 980 रुपये होगी। वही कोविड सेंटर, अस्पताल, क्वारंटीन सेंटर में की जाने वाली जांच की दर 14 सौ रुपये और घर जाकर नमूने लेकर की जाने वाली जांच के लिये यह दर 18 सौ रुपये तय की गई है।

--------------

* मध्‍य प्रदेश में सिंगल यूज प्‍लास्टिक का उपयोग रोकने के लिए आई.पी.एल. की तर्ज पर प्‍लास्टिक प्रीमियर लीग-पी.पी.एल. प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इंदौर, स्‍वच्‍छता को लेकर अपने अभिनव प्रयासों के लिए जाना जाता है। उसे अब तक चार बार देश में सबसे स्‍वच्‍छ शहर का पुरस्‍कार मिल चुका है।

प्‍लास्टिक प्रीमियर लीग प्रतियोगिता के लिए पूर्व क्रिकेट खिलाड़ि‍यों को लेकर चार टीमें बनाई गई हैं।

प्लास्टिक प्रीमियर लीग प्रतियोगिता के लिए चार टीमें बनायी गयी हैं। इनमें पूर्व क्रिकेटर संजय जगदाले, अमय खुरासिया और नमन ओझा के अलावा प्रसिद्ध क्रिकेट कमेंटटेटर सुशील दोषी को संरक्षक बनाया गया है। वहीं, टीमों की कप्तानी शहर के चार लोकप्रिय रेडियो जॉकी को सौंपी गयी है । इंदौर नगर निगम के 19 जोन को इन चारों टीमों में बांटा गया है। प्रतियोगिता में मुकाबले के लिए टीम के कप्तान रेडियो जॉकी अपने रेडियो स्टेशन से नागरिकों को अधिक से अधिक प्लास्टिक दान करने के लिए प्रेरित करना होगा। प्लास्टिक जमा करने के लिए इन टीमों निगम कर्मी और पांच-पांच वाहन दिए गए हैं। 45 दिन तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में जो टीम सबसे अधिक एकल उपयोग प्लास्टिक इकट्ठा करेगी उसे पीपीएल ट्राफी से नवाजा जायेगा । नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने के लिए जागरुक करना है।

--------------

* भारत और अमरीका के बीच तीसरी टू प्‍लस टू मंत्रिस्‍तरीय वार्ता आज नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में हुई। विदेश मंत्री एस. जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय शिष्‍टमण्‍डल का नेतृत्‍व किया। अमरीकी शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री मार्क एस्‍पर ने किया।


भारत और अमरीका ने पांच समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये। तीसरी टू प्‍लस टू वार्ता के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि रक्षा उद्योग क्षेत्र में सार्थक और उपयोगी विचार-विमर्श हुआ। उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों की सेना के बीच सहयोग तेजी से बढ़ रहा है। रक्षामंत्री ने कहा कि वार्ता के दौरान भारतीय रक्षा उद्योगों की क्षमताओं की जानकारी अमरीकी शिष्टमंडल को दी गई।


रक्षा मंत्री ने कहा कि बुनियादी आदान-प्रदान और सहयोग समझौते- बी ई सी ए पर हस्‍ताक्षर आज की महत्‍वपूर्ण उपलब्धि है। उन्‍होंने कहा कि वार्ता के दौरान हिंद प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति का आकलन किया गया। श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि दोनों पक्ष नियम आधारित अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यवस्‍था तथा सभी देशों की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता की रक्षा करने की आवश्‍यकता पर सहमत हुए।


वार्ता के शुरू में विदेश मंत्री डॉक्टर एस. जयशंकर ने कहा कि मौजूदा दौर में नियम आधारित अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यवस्‍था विशेष रूप से महत्‍वपूर्ण है और ऐसे समय में रक्षा और विदेश नीति के क्षेत्र में मिलकर काम करने की भारत और अमरीका की क्षमता व्‍यापक हित में होगी। डॉक्‍टर जयशंकर ने कहा कि दाोनों देश मिलकर क्षेत्रीय और वैश्विक चुनौतियों से बेहतर ढंग से निपट सकते हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय अखंडता का सम्‍मान हो या समुद्री क्षेत्र में जागरूकता बढ़ाना, आतंकवाद से निपटना हो अथवा समृद्धि सुनिश्चित करना, दोनों देश बड़ा योगदान कर सकते हैं। विदेशमंत्री ने कहा कि पिछले दो दशक में भारत-अमरीका द्विपक्षीय संबंध हर स्तर पर स्थिर रूप से प्रगाढ़ हुए हैं। उन्‍होंने कहा कि दोनों देश आज राष्‍ट्रीय सुरक्षा के मामलों में ज्‍यादा गंभीरता से सहयोग कर रहे हैं।


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि वार्ता के दौरान दोनों देशों के बीच विभिन्‍न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर बल दिया गया।


टू प्‍लस टू की पहली वार्ता सितम्‍बर 2018 में नई दिल्‍ली में और दूसरी वार्ता 2019 में वाशिंगटन डी सी में हुई थी।


बैठक में आपसी हित के सभी द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विव‍क मुद्दों पर चर्चा हुई।

-----------------------

* गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत 18 और लोगों को आतंकवादी घोषित किया गया है। गृह मंत्रालय ने बताया कि केन्‍द्र सरकार ने लोगों को आतंकवादी घोषित करने का प्रावधान करने के लिए पिछले साल अगस्‍त में गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम 1967 में संशोधन किया था। इस संशोधन से पहले केवल संगठनों को ही आतंकवादी घोषित किया जा सकता था।


राष्‍ट्रीय सुरक्षा को सुदृढ़ बनाने की प्रतिबद्धता और आतंकवाद को बर्दाश्‍त न करने की नीति के तहत केन्‍द्र सरकार ने 18 और लोगों को आतंकवादी घोषित किया।

-----------------------

* केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज त्रिपुरा में नौ राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इन राजमार्गों की कुल लंबाई दो सौ 62 किलोमीटर होगी। इससे बांग्लादेश के लिए अंतर-राज्यीय और अंतर्राष्ट्रीय कनेक्टिविटी यातायात तेज़ तथा निर्बाध रूप से शुरू हो जाएगा।


श्री गडकरी ने घोषणा की कि अगरतला में चार लेन के बाईपास सहित चार और राष्‍ट्रीय राजमार्ग सड़कों की विस्‍तृत परियोजना रिपोर्ट - डी पी आर तैयार की जायेगी। इन परियोजनाओं की कुल लंबाई 365 किलोमीटर होगी और इन पर 75 अरब बीस करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।


इन राजमार्गों से त्रिपुरा में विभिन्न पर्यटन, ऐतिहासिक और धार्मिक स्थानों के लिए बेहतर सम्‍पर्क, त्‍वरित और सुरक्षित यातायात की सुविधा मिलने से पर्यटन क्षेत्र को मजबूती मिलेगी। इन राजमार्गों के बन जाने से लोागों को बड़े पैमाने पर रोजगार मिलेगा और इस क्षेत्र के अकुशल, अर्ध-कुशल और कुशल श्रमिकों को स्‍वरोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।


इस अवसर पर पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास- डोनियर मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह, केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्‍य मंत्री सेवानिवृत्‍त जनरल वी के सिंह, त्रिपुरा के मुख्‍यमंत्री बिप्‍लब कुमार देब और राज्‍य के अन्‍य मंत्री सांसद और वरिष्‍ठ अधिकारी मौजूद थे।

-----------------------

* खिलौना बैंक विभिन्‍न स्‍कूलों के साथ मिलकर उन बच्‍चों को खिलौने देगा, जो बच्‍चे खिलौने नहीं खरीद सकते। दिल्‍ली स्थित खिलौना बैंक निजी स्‍कूलों से इन खिलौनों को इकट्ठा करने के बाद उन्हें ठीक करता है और उनकी दोबारा पैकिंग करता है। देश में बनने वाले पारंपरिक खिलौनों से बच्‍चों का शारीरिक और मानसिक विकास होता है।


खेल और खिलौनों के माध्यम से छोटे बच्‍चे रंगों और आकृतियों की पहचान करना सीखते हैं। भारत में कपड़े, मिट्टी, कागज और लकड़ी के खिलौने बनाने की परंपरा बहुत ही पुरानी है। देश में कई प्रकार के खिलौने बनाए जाते हैं जो पर्यावरण के अनुकूल, सुंदर और कम लागत वाले हैं। स्वदेशी खिलौना उद्योग लाखों कारीगरों को रोजगार प्रदान करता है। खिलौना उत्पादन के लिए भारत एक बड़ा केंद्र बन सकता है और अब स्थानीय खिलौनों को बढ़ावा देने के लिए लोकल फॉर वोकल होने की जरूरत है। 

-----------------------

* सतर्कता जागरूकता सप्‍ताह आज (27 Oct) से मनाया जा रहा है यह दो नवम्बर तक चलेगा। इस वर्ष का विषय है - सतर्क भारत, समृद्ध भारत। केन्द्रीय सतर्कता आयुक्त संजय कोठारी ने इस अवसर पर नई दिल्ली में केन्द्रीय सतर्कता आयोग के कार्यालय में कर्मचारियों को शपथ दिलाई। इस अवसर पर उन्होने कहा कि हम सबको निष्ठा और ईमानदारी से काम करना चाहिए।


ये सप्‍ताह इसलिए मनाया जा रहा है कि हम लोग सब इंटीग्रिटी से और प्रोबेटी से काम करें और इसके लिए प्रोत्‍साहित करें। इस सप्‍ताह को मनाने का एक और भी ध्‍येय है कि जो भी चीज़ें हैं आम आदमी में सभी स्‍टेक होल्‍डर्स को हाईलाईट करें। एक अन्‍य बात जो मैं कहना चाहूंगा कि अगर कोई गलती होती है इंटीग्रेटी में कोई कमी होती है तो उसके लिए एक सिस्‍टमिक में चेंज किया जाए यानि के ऐसे स्‍टैप्‍स लिए जाएं जिससे कि एक चीज़ दोबारा न हो।


प्रत्‍येक वर्ष सप्‍ताह भर तक चलने वाला यह आयोजन 31 अक्तूबर को सरदार वल्‍लभभाई पटेल की जयंती के अवसर पर किया जाता है। केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो- सी.बी.आई. भी सतर्कता और भ्रष्‍टाचार की रोकथाम पर आज से तीन दिन का राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन आयोजित कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज शाम वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से इस सम्‍मेलन का उद्घाटन करेंगे।

-----------------------

* गुजराती फिल्‍म के सुपरस्‍टार और अभिनेता से नेता बने नरेश कनोडिया का आज सुबह अहमदबाद में निधन हो गया। 77 वर्षीय कनोडिया अन्‍य बीमारियों के साथ ही कोरोना से संक्रमित थे।


उन्होंने सौ से अधिक गुजराती फिल्‍मों में अभिनय किया। वे 2002 से 2007 तक राज्य के करजन विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे।

-----------------------

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कनोडिया बंधुओं - महेश और नरेश के निधन पर शोक व्यक्त किया है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि दो दिनों के अंतराल पर दोनों भाइयों की मौत से उन्हें दुख हुआ है। श्री मोदी ने कहा कि संस्कृति के क्षेत्र में उन दोनों के योगदान, विशेष रूप से गुजराती गीतों, संगीत और रंगमंच को लोकप्रिय बनाने में उनकी भूमिका को नहीं भुलाया जा सकता।

-----------------------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि प्रशासनिक प्रक्रियाओं को पारदर्शी, जिम्‍मेदार, जवाबदेह और विकास के लिए लोगों के प्रति उत्‍तरदायी होना चाहिए। सतर्कता और भ्रष्‍टाचार की रोकथाम पर आज से शुरू हुए तीन दिन के राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का उद्घाटन करते हुए श्री मोदी ने कहा कि बीते वर्षों से भारत, भ्रष्‍टाचार को कतई बर्दाश्‍त न करने की नीति पर अमल कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि चाहे भ्रष्‍टाचार का मामला हो, आर्थिक अपराध हों, मादक पदार्थों का अवैध व्‍यापार हो, मनी लॉन्ड्रिंग हो या आतंकियों को धन मुहैया करना हो, ये सभी एक-दूसरे से जुड़े हुए अपराध हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें भ्रष्‍टाचार के विरूद्ध व्‍यवस्‍थित जांच, प्रभावी लेखा परीक्षा, क्षमता-निर्माण और प्रशिक्षण जैसे उपायों को अपनाकर भ्रष्‍टाचार के खिलाफ संयुक्‍त रूप से संघर्ष छेड़ना होगा। उन्‍होंने कहा कि भ्रष्‍टाचार से लडना केवल एक एजेंसी का काम नहीं है, बल्कि यह सामूहिक जिम्‍मेदारी है।


भ्रष्‍टाचार केवल कुछ रुपयों की ही बात नहीं होती। एक तरफ भ्रष्‍टाचार से देश के विकास को ठेस पहुंचती है, तो साथ ही भ्रष्‍टाचार सामाजिक संतुलन को तहस-नहस कर देता है और सबसे अहम देश की व्‍यवस्‍था पर जो भरोसा होना चाहिए, एक अपनेपन का जो भाव होना चाहिए, भ्रष्‍टाचार उस भरोसे पर हमला करता है और इसलिए भ्रष्‍टाचार का डटकर मुकाबला करना, सिर्फ एक समस्‍या का दायित्‍व नहीं, बल्कि इससे निपटना एक कलेक्टिव रिस्‍पांसिबिलिटी है।


श्री मोदी ने यह भी कहा कि सभी एजेंसियों के बीच पूरा तालमेल होना चाहिए, क्‍योंकि तालमेल और सहकारिता की भावना समय की जरूरत है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि आज गर्व से कहा जा सकता है कि देश ने घोटाले के युग को पीछे छोड़ दिया है। उन्‍होंने कहा कि आज गरीबों को प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण प्रणाली के ज़रिए शत-प्रतिशत सहायता राशि उनके बैंक खातों कें ज़रिए भेजी जा रही है। उन्‍होंने कहा कि सरकार अब नागरिकों के जीवन को सुगम बनाने के लिए प्रयत्‍नशील है।


सरकार की जहां जितनी जरूरत है, उतनी ही होनी चाहिए, लोग सरकार का दबाब भी महसूस न करें और उन्‍हें सरकार का अभाव भी महसूस न हो, इसलिए बीते वर्षों में डेढ़ हजार से ज्‍यादा कानून खत्‍म किये गये है। अनेकों नियमों को सरल किया गया है। अब दूसरों के पास चक्‍कर नहीं लगाना पड़ता। घंटों तक लंबी-लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ता। अब यही काम करने के लिए उसके पास डिजिटल विकल्‍प मौजूद है।


श्री मोदी ने कहा कि पिछले दशकों में भ्रष्‍टाचार में लिप्‍त लोगों को सज़ा दिलाने में एक पूरी पीढ़ी बीत जाती थी और दूसरी पीढ़ी और भी अधिक भ्रष्‍टाचार करने लगती थी। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस तरह के अपराध और पीढ़ी दर पीढ़ी होने वाले भ्रष्‍टाचार ने देश को खोखला करके रख दिया था।

 

कार्मिक और लोक शिकायत तथा पेंशन मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने भी उद्घाटन सत्र को संबोधित किया।


केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो हर साल 27 अक्‍तूबर से दो नवम्‍बर तक मनाए जाने वाले सतर्कता जागरुकता सप्‍ताह के सिलसिले में इस राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का आयोजन करता है। इस साल के सतर्कता जागरुकता सप्‍ताह में जनता में भ्रष्‍टाचार के बारे में जागरुकता बढ़ाने और जनभागीदारी के ज़रिए सार्वजनिक जीवन में निष्‍ठा और शुचिता को बढ़ावा देने के प्रति भारत की वचनवद्धता की फिर से पुष्टि की जाएगी।

तीन दिन के इस सम्‍मेलन में विदेशी क्षेत्राधिकार में अपराधों के अन्‍वेषण, भ्रष्‍टाचार के खिलाफ व्‍यवस्थित कार्रवाई के लिए निवारणात्‍मक सतर्कता, बैंकों में धोखा-धड़ी की रोकथाम, क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण तथा भ्रष्‍टाचार के मामलों को शीघ्रता से निपटाने में विभिनन एजेंसियों के बीच तालमेल पर चर्चा होगी।

इस सम्‍मेलन से नीति निर्माताओं और नीतियों पर अमल करने वालों को एक मंच पर लाने में मदद मिलेगी।

-----

* भारत में कोविड-19 महामारी से ठीक हुए रोगियों की संख्‍या 72 लाख से अधिक हो गई है और स्‍वस्‍थ होने की दर 90 दशमलव छह-दो प्रतिशत हो गई है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि कुल संक्रमित लोगों की दर में भी गिरावट आ रही है।


देश में जो रिकवर्ड केसेज है वो 72 लाख से भी अधिक हो गये हैं, जो विश्‍व की सबसे बड़ी संख्‍या है रिकवर्ड केसज की। साथ ही हमने देश में 10 करोड़ से ज्‍यादा टेस्‍ट कर लिये हैं। हमारा रिकवरी रेट है वो 90 परसेन्‍ट से अधिक हो गया है और जो क्‍युमुलेटिव पॉजिटिविटी रेट है, उसमें जो गिरावट है वो लगातार बनी हुई है और आज देश में क्‍युमुलेटिव पॉजिटिविटी रेट सेवन प्‍वाइंट सिक्‍स-वन परसेन्‍ट है।


श्री भूषण ने कहा कि देश में प्रति दस लाख आबादी पर मरने वालों की संख्‍या 86 है और यह भी दुनिया में सबसे कम है। उन्‍होंने कहा कि स्‍वस्‍थ होने की राष्‍ट्रीय दर में लगातार सुधार हो रहा है। स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने कहा है कि देशभर में अब तक इस महामारी से कुल 72 लाख लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत में कोविड रोगियों की मृत्‍यु दर में लगातार गिरावट आ रही है और आज यह एक दशमलव पांच-शून्‍य प्रतिशत है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने बताया कि अब तक देश में कुल दस करोड से अधिक कोविड जांच की जा चुकी है।


नीति आयोग में स्‍वास्‍थ्‍य सम्‍बंधी मामलों के सदस्‍य डॉक्‍टर वी. के. पॉल ने कहा है कि प्रति व्‍यक्ति आय की ऊंची दर और अच्‍छी स्‍वास्‍थ्‍य प्रणालियों वाले देश भी महामारी की दूसरी लहर की चपेट में आ सकते हैं और इससे हमें सबक लेना चाहिए। डॉक्‍टर पॉल ने देशवासियों से मास्‍क पहनने, बार-बार हाथ धोने और एक-दूसरे के सम्‍पर्क में आते समय पर्याप्‍त दूरी बनाए रखने का भी आग्रह किया। उन्‍होंने कहा कि लोगों को एक स्‍थान पर बड़ी संख्‍या में जमा नहीं होना चाहिए।

-----

* सरकार ने 30 अक्‍तूबर से नवम्‍बर के अंत तक विभिन्‍न गतिविधियों को फिर से शुरू करने के बारे में कोविड-19 संबंधी दिशानिर्देशों का विस्‍तार किया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के आज के आदेश में इसकी जानकारी दी गई है। इसमें कहा गया है कि विभिन्‍न गतिविधियां शुरू करने की इजाजत का मतलब यह नहीं है कि महामारी का प्रकोप समाप्‍त हो गया है। मंत्रालय ने इस संबंध में सभी को चौकस रहने की हिदायत देते हुए जनता से कोविड-19 संबंधी दिशानिर्देशों का पालन करने को कहा है।


गृह मंत्रालय द्वारा पिछले महीने जारी किए गए दिशानिर्देशों को नवंबर के अंत तक बढ़ाया गया है। इन दिशा-निर्देशों के अंतर्गत सरकार ने सिनेमा हॉल और थियेटर्स को उनकी क्षमता के 50 प्रतिशत पर खोलने की अनुमति दी थी। प्रशिक्षण के उद्देश्य से तरणताल के उपयोग और सीमित स्‍तर पर व्यावसायिक प्रदर्शनियों को भी मंजूरी दी जा चुकी है। अंतर्राष्‍ट्रीय उड़ानें अब भी गृह मंत्रालय के पूर्व निर्देश के अनुसार ही परिचालन करेगी। गृह मंत्रालय ने अपने दिशा-निर्देशों में राज्‍य सरकारों को कोरोना की रोकथाम के लिए उचित व्‍यवहार को जनमानस तक पहुंचाने की कवायद को गंभीरता से पूर्ण करने की सलाह दी है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इसी महीने की आठ तारीख को कोरोना के लिए उचित व्‍यवहार के पालन हेतु एक जनांदोलन ने शुरू किया था। इसके अंतर्गत उन्‍होंने नागरिकों से मास्‍क पहनने, साफ हाथ रखने और कम से कम छह फीट की सुरक्षित दूरी बनाए रखने का आग्रह किया था। इन्‍हीं बातों का ध्‍यान रखते हुए कोरोना संबंधी राष्‍ट्रीय दिशा-निर्देश भी लागू रहेंगे। सरकार ने यह भी स्‍पष्‍ट किया है कि कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन को नवंबर के अंत तक सख्ती से लागू किया जाएगा। 

 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* भारत और अमरीका के रक्षा और विदेशमंत्रियों के बीच आज होने वाली टू-प्लस-टू वार्ता पर सभी अखबारों की नजर है। जनसत्ता ने लिखा है-सैन्य सहयोग बढ़ाने पर बात करेंगे भारत और अमरीका। दैनिक जागरण ने दोनों देशों बीच बेसिक एक्सचेंज एंड कॉपरेशन एग्रीमेंट ऑन जीओस्पैशियल कॉपरेशन-बीका समझौते पर हस्ताक्षर होने की खबर देते हुए लिखा है, इससे भारत को अमरीका के अत्याधुनिक नौवहन और वायुसेना से जुड़े जरूरी साजो-सामान की आपूर्ति होगी आसान। दैनिक भास्कर का कहना है-आज चीन की घेराबंदी का फार्मूला लॉक होगा।

 

* राजस्थान पत्रिका ने प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत का बयान प्रकाशित किया है-सेनाएं लद्दाख में किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए रहें तैयार।

 

* दैनिक ट्रिब्यून की सुर्खी है- तिरंगे पर जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती के बयान को लेकर नाराज पार्टी के तीन नेताओं ने इस्तीफा दिया।

 

* प्रदूषण का दम घोंटने के लिए कानून, नवभारत टाइम्स के अनुसार केंद्र सरकार ने उच्चत्म न्यायालय में कहा- चार दिन में पेश करेंगे मसौदा।

 

* दैनिक भास्कर ने टीआरपी मामले पर सुप्रीम कोर्ट के हवाले से लिखा है प्रेस की स्वतंत्रता का महत्व सही, हमारी चिंता शांति और सद्भाव है, रिपोर्टिंग में जिम्मेदारी निभानी होगी।

 

* दैनिक जागरण और अमर उजाला की खबर है-बच्चों की अकेले जिम्मेदारी उठा रहे सरकारी पुरुष कर्मचारी भी बाल देखभाल अवकाश के हकदार। दिव्यांग बच्चों के लिए अवकाश अब किसी भी उम्र तक।

 

* हिंदुस्तान ने दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर कक्षाओं के दाखिले दो नवम्बर से शुरू होने की खबर दी है।

 

* राष्ट्रीय सहारा ने एक अध्ययन के हवाले से बताया है-सकारात्मक शिक्षकों में भारत का दुनिया में छठा स्थान।

 

* इस माह दो पूर्णिमा, शनिवार को 'ब्लू मून' - दैनिक ट्रिब्यून ने लिखा है- अक्तूबर में दूसरी बार दुर्लभ पूर्ण चंद्र दिखेगा। एक ही महीने में दो बार पूर्णिमा होती है, तो ऐसे में दूसरे पूर्ण चंद्र को ब्लू मून कहा जाता है।