आकाशवाणी सार (28-Oct-2020)
AIR News Gist

Posted on October 28th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा - भारत और अमरीका सभी देशों की क्षेत्रीय अखण्‍डता और सम्‍प्रभुता बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध।

* बांग्‍लादेश और भारत के बीच एयर बबल व्‍यवस्‍था के तहत विमान सेवा बहाल हुई। पहली दो उडानें कोलकाता और चेन्‍नई के लिए रवाना।

* रक्षामंत्री ने मौजूदा सुरक्षा स्थिति से निपटने में भारतीय सेना की भूमिका की प्रशंसा की।

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर लगभग 91 प्रतिशत हुई।

* दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय के कुलपति कर्त्‍तव्‍य में लापरवाही के आरोप में निलंबित।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि प्रशासनिक प्रक्रियाओं को पारदर्शी, जिम्‍मेदार, जवाबदेह और विकास के लिए लोगों के प्रति उत्‍तरदायी होना चाहिए। सतर्कता और भ्रष्‍टाचार की रोकथाम पर तीन दिन के राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का उद्घाटन करते हुए श्री मोदी ने कहा कि बीते वर्षों से भारत, भ्रष्‍टाचार को कतई बर्दाश्‍त न करने की नीति पर अमल कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि भ्रष्‍टाचार से लड़ना केवल एक एजेंसी का काम नहीं है, बल्कि यह सामूहिक जिम्‍मेदारी है।

भ्रष्‍टाचार केवल कुछ रुपयों की ही बात नहीं होती। एक तरफ भ्रष्‍टाचार से देश के विकास को ठेस पहुंचती है, तो साथ ही भ्रष्‍टाचार सामाजिक संतुलन को तहस-नहस कर देता है और सबसे अहम देश की व्‍यवस्‍था पर जो भरोसा होना चाहिए, एक अपनेपन का जो भाव होना चाहिए, भ्रष्‍टाचार उस भरोसे पर हमला करता है और इसलिए भ्रष्‍टाचार का डटकर मुकाबला करना, सिर्फ एक समस्‍या का दायित्‍व नहीं, बल्कि इससे निपटना एक कलेक्टिव रिस्‍पांसिबिलिटी है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज गर्व से कहा जा सकता है कि देश ने घोटाले के युग को पीछे छोड़ दिया है। आज गरीबों को प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण प्रणाली के ज़रिए शत-प्रतिशत सहायता राशि उनके बैंक खातों कें ज़रिए भेजी जा रही है। उन्‍होंने कहा कि सरकार अब नागरिकों के जीवन को सुगम बनाने के लिए प्रयत्‍नशील है।

सरकार की जहां जितनी जरूरत है, उतनी ही होनी चाहिए, लोग सरकार का दबाब भी महसूस न करें और उन्‍हें सरकार का अभाव भी महसूस न हो, इसलिए बीते वर्षों में डेढ़ हजार से ज्‍यादा कानून खत्‍म किये गये है। अनेकों नियमों को सरल किया गया है। अब दूसरों के पास चक्‍कर नहीं लगाना पड़ता। घंटों तक लंबी-लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ता। अब यही काम करने के लिए उसके पास डिजिटल विकल्‍प मौजूद है।

------

* अमरीका में 3 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनावों में अब एक सप्ताह का समय बचा है और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेट जो बाइडेन ने देश भर में अपना प्रचार बेहद तेज कर दिया है।

नेशनल ओपिनियन पोल में बाइडेन की स्पष्ट बढ़त के बावजूद सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण प्रांतों में मुकाबला कड़ा दिख रहा है।

------

* रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सरकार सुधारों की गतिविधियां आगे बढ़ाने में सेना को पूरी सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि इससे स‍भी क्षेत्रों में सेना को पूरा लाभ उठाने में मदद मिलेगी। आज नई दिल्‍ली में सेना के कमांडरों के सम्‍मेलन में रक्षामंत्री ने कहा कि मौजूदा सुरक्षा माहौल में सेना द्वारा की गई पहल ने देश को गौरवान्वित किया है।


श्री सिंह ने दोहराया कि सरकार सशस्‍त्र बलों को मजबूत बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। उन्‍होंने कहा कि भारतीय सेना आजादी के बाद से ही देश की सुरक्षा और सम्‍प्रभुता की चुनौतियों से निपटने में सफल रही है। रक्षा मंत्री कहा कि सेना ने आतंकवाद, उग्रवाद और बाहरी हमलों के खतरों से निपटने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है।


---------
* बांग्‍लादेश और भारत के बीच विमान सम्‍पर्क फिर शुरू हो गया। दोनों देशों के बीच एयर बबल समझौते के तहत ढाका से दो उड़ानें रवाना हुई। ढाका में भारतीय उच्‍चायुक्‍त विक्रम दोरईस्‍वामी और बांग्‍लादेश के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के अध्‍यक्ष एयर वाइस मार्शल मफीदुर रहमान ने इस सेवा का उद्घाटन किया। कोरोना संक्रमण के कारण दोनों देशों के बीच करीब आठ महीने बाद फिर से उड़ान सेवाएं शुरू हुई हैं। इससे दोनों तरफ के यात्रियों खासतौर से भारत में तत्‍काल मेडिकल सहायता के इच्‍छुक लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। एयर बबल समझौते के तहत सप्‍ताह में 28 उड़ानें बांग्‍लादेश से और 28 भारत से संचालित होगी। बांग्‍लादेशी एयरलाइन्‍स की उड़ानें ढाका से दिल्‍ली, कोलकाता और चेन्‍नई आएगी, जबकि भारतीय उड़ानें दिल्‍ली, कोलकाता, चेन्‍नई और मुम्‍बई से ढाका जाएंगी।


---------
* नागरिक उड्डयन महानिदेशालय-डीजीसीए ने आज कहा कि भारत से अंतर्राष्‍ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ानें 30 नवम्‍बर तक निलम्बित रहेंगी, लेकिन सरकार के अनुमोदन से अंतर्राष्‍ट्रीय कार्गो और यात्री उड़ानें जारी रहेंगी। डीजीसीए ने कहा कि अलग-अलग मामले के आधार पर चुने हुए मार्गों पर अंतर्राष्‍ट्रीय अनुसूचित उड़ानों की अनुमति दी जा सकती है।


---------
* छत्तीसगढ़ विधानसभा ने छत्तीसगढ़ कृषि उत्पाद बाजार संशोधन विधेयक-2020 कल पारित कर दिया। चर्चा के बाद सदन ने ध्वनिमत से विधेयक पारित किया। राज्य के कृषि मंत्री रवींद्र चौबे ने बताया कि विधेयक में सात संशोधन शामिल किए गए हैं और डीम्ड मंडियों की परिभाषा स्पष्ट की गई है, जिससे राज्य सरकार को निजी मंडियों को डीम़्ड मंडी घोषित करने में सुविधा होगी। इसके अलावा विधेयक में इलेक्ट्रॉनिक व्यापार माध्यम स्थापित करने का प्रावधान किया गया है और अन्य उपाय किए गए हैं, जिससे किसानों को उनके उत्पाद का समुचित मूल्य मिल सके।


---------
* जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू में बौद्धिक संपदा सुविधा सेवा केन्द्र और श्रीनगर में इसके उप-केन्द्र का वर्चुअल तरीके से उद्घाटन किया। इस अवसर पर उपराज्यपाल ने कहा कि इस पहल से प्रदेश में बौद्धिक संपदा अधिकारों के प्रति उद्यमियों में जागरुकता बढ़ेगी और वे उनका इस्तेमाल करना शुरू करेंगे। उपराज्यपाल ने इस अवसर पर प्रदेश में बौद्धिक संपदा अधिकारों की सुरक्षा और उन्हें बढ़ावा देने की पहल के लिए पी.एच.डी. चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री तथा सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के मंत्रालय के प्रति आभार भी व्यक्त किया।


---------
* सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की जयंती राष्‍ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई जाती है। भारत के लौहपुरुष के रूप में जाने जाने वाले सरदार पटेल ने स्‍वतंत्र भारत की एकता के लिए महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 31 अक्‍तूबर 1875 में गुजरात के खेडा जिले के नाडियाड में जन्‍मे सरदार पटेल ने गुजरात में दुग्‍ध सहकारी आंदोलन में मुख्‍य भूमिका निभाई।


भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान 40 के दशक के शुरू में खेड़ा जिले से बॉम्बे मिल्क स्कीम को दूध पहुंचाने का ठेका पोलसन कंपनी के पास था। एकाधिकार की वजह से पोलसन कंपनी के दूध ठेकेदार दूध उत्पादक किसानों का शोषण करते थे किसानों में असंतोष बढ़ने से 1942 में वे सरदार पटेल को मिले। सरदार साहब ने किसानों को किसान सहकारी मंडली बनाने की सलाह दी । जिसके बाद , खेड़ा जिले के किसानों ने दूध सहकारिता स्‍थ‍ापित करने के लिए एक अभियान चलाया, जिसके चलते भारत में दूध सहकारिता में अमूल डेयरी मॉडल का जन्‍म हुआ। आज, दुग्ध सहकारी के अंतर्गत अमूल डेयरी द्वारा दूध उत्पादक किसानों को पूरे साल बाजार मुहैया कराया जाता है। किसानों के चुने हुए प्रतिनिधियों द्वारा प्रभावी शासन और पेशेवर प्रबंधन दूध सहकारिता की मुख्य विशेषताएं हैं। मुनाफा डेयरी सहकारिता के सदस्यों में समानता के आधार पर बांटा जाता है। इस दुध सह‍कारिता की क्रांति के पीछे सरदार पटेल की दृष्टि ने महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा की है।

---------
* भारत ने पश्चिम एशिया में सभी संबंधित पक्षों से इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक और लेवेंट, आईएसआईएल और अन्य आतंकवादी ताकतों का समर्थन तुरंत बंद करने का आग्रह किया है। सुरक्षा परिषद में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस त्रिमूर्ति ने मध्यपूर्व की स्थिति विषय पर खुली बहस में ये बात कही। भारत ने सभी पक्षों से आग्रह किया कि वे क्षेत्र में शांति, स्थिरता और विकास के लिए सभी लोगों के हितों के वास्ते रचनात्मक और सदभावपूर्वक काम करें।


---------
* रिजर्व बैंक ने सभी ऋणदाता संस्थाओं से दो करोड़ रुपए तक के ऋण पर पहली मार्च से छह महीने तक की अवधि की ब्याज माफी की राशि कर्जदारों के खाते में 5 नवंबर तक जमा कराने को कहा है। कोविड संकट को लेकर ऋण स्थगन की योजना घोषित की गई थी। सरकार ने निर्दिष्ट ऋण खातों में छह महीने के चक्रवृद्धि ब्याज और साधारण ब्याज के अंतर की राशि का भुगतान करने को कहा है। उच्चतम न्यायालय ने केद्र से ऋण स्थगन की अवधि के दौरान कर्जदारों के दो करोड़ रुपए तक के ऋण पर ब्याज माफी का लाभ कर्जदारों तक पहुंचाने को कहा था। शिक्षा, आवास, वाहन, सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम ऋण, पेशेवरों को व्यक्तिगत ऋण, क्रेडिट कार्ड बकाया तथा उपभोक्ता ऋण इस योजना के दायरे में आएंगे।

 

 

-------

* उत्‍तर प्रदेश सरकार ने कोविड से निपटने के दौरान उच्‍च शिक्षा प्राप्‍त कर रहे विद्यार्थियों के लिए डिजिटल फार्मेट में अध्‍ययन के लिए डिजिटल लाइब्रेरी शुरू की है।


राज्‍य के उप मुख्‍यमंत्री और शिक्षा मंत्री डॉक्‍टर दिनेश शर्मा ने इस लाइब्रेरी का उद्घाटन करते हुए कहा कि इससे उन गरीब छात्रों को बहुत लाभ होगा, जो महंगी पुस्‍तकें नहीं खरीद सकते। अब वे लाइब्रेरी में उपलब्‍ध पुस्‍तकों और अन्‍य सामग्री को मुफ्त में डाउनलोड कर सकेंगे। 


इस लाइब्रेरी में 134 विषयों की 35 हजार से ज्यादा विषय सामग्री हिंदी और अंग्रेजी भाषा में मौजूद है जिसका लाभ विद्यार्थी बिना किसी शुल्क के उठा सकते हैं। 23 विश्वविद्यालयों के लगभग 1700 शिक्षाविदों और तकनीकी जानकारों की टीम ने मिलकर के इस लाइब्रेरी को तैयार करने में अपना योगदान दिया है। कोविड के चलते उच्च शिक्षा के विद्यार्थियों को आ रही दिक्कतों के मद्देनजर एनआईसी ने इसे बेहद कम समय में तैयार किया। यह डिजिटल लाइब्रेरी लॉन्च होने के साथ ही बेहद लोकप्रिय हो गई है और अब तक 61,000 से ज्यादा लोग इसे विजिट कर चुके हैं। डिजिटल लाइब्रेरी में सर्वश्रेष्ठ उपलब्ध शिक्षकों के लेक्चर मौजूद है। इसके साथ ही ऑडियो विजुअल फॉर्मेट में भी पाठ्य सामग्री मौजूद है। प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग ने लाइब्रेरी को लेकर किसी भी तरह की समस्या होने पर समाधान के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। 

 

-------

 

 

* दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर योगेश त्‍यागी को कर्त्‍तव्‍यों में लापरवाही के आरोप में निलंबित कर दिया गया है। दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय के कुलाध्‍यक्ष के तौर पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके खिलाफ कर्तव्‍य निवर्हन में लापरवाही और प्रतिबद्धता में कमी के आरोपों की जांच के आदेश भी दिये हैं। चिकित्‍सा अवकाश के दौरान कार्य पर न आने तथा विश्‍वविद्यालय के प्रति कुलपति प्रोफेसर पी सी जोशी द्वारा 17 जुलाई 2020 को कुलपति का कार्यभार संभालने से अब तक प्रोफेसर त्‍यागी द्वारा तथा उनकी स्‍वीकृति से जारी किये गये सभी आदेश रद्द माने जायेंगे। शिक्षा मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा है कि प्रोफेसर त्‍यागी विश्‍वविद्यालय के वैधानिक प्रावधानों के अनुरूप प्रशासन नहीं चला रहे थे और इस कारण विश्‍वविद्यालय में सामान्‍य कामकाज प्रभावित हुआ और कुछ गड़बडी भी हुई।

-----

सरकार ने पेटेंट नियमों के अनुपालन को आसान बनाने और नवाचार को बढावा देने के लिए पेटेंट प्रक्रिया को सुचारू बना दिया है। हाल में किये गये पेटेंट संशोधन नियमों से फॉर्म-27 जमा कराने और प्राथमिकता वाले दस्‍तावेजों के अंग्रेजी अनुवाद के सत्‍यापन संबंधी प्रक्रिया को भी और अधिक सुसंगत बना दिया गया है। अब पेटेंट कराने वालों को एक ही या परस्‍पर संबंधित कई पेटेंटों के लिए एक ही फॉर्म जमा कराना होगा। इसके अलावा पेटेंट कराने वाले को वित्‍तीय वर्ष के पूरा होने के बाद छह महीने और मिल जायेंगे। अगर दस्‍तावेज विश्‍व बौ‍द्धिक संपदा संगठन की डिजिटल लाइब्रेरी में उपलब्‍ध है, तो पेटेंट कराने वालों को प्राथमिकता वाले दस्‍तावेज पेटेंट कार्यालय में जमा नहीं कराने होंगे।

-----

* वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीच आर्थिक रिश्‍ते महत्‍वपूर्ण हैं और दोनों देश विश्‍व की सबसे बडी सात अर्थव्‍यवस्‍थाओं में शामिल हैं। आज नई दिल्‍ली में वीडियो कांफ्रेंस के जरिये दसवीं भारत-ब्रिटेन आर्थिक और वित्‍तीय परिचर्चा में उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों का संयुक्‍त सकल घरेलू उत्‍पाद 50 खरब डॉलर से ऊपर है। वित्‍तमंत्री ने कहा कि 2007 में पहले ई-फंड कार्पोरेशन से लेकर अब तक दोनों देशों के बीच व्‍यापार दो गुना से अधिक हो गया है और दोनों देशों में पांच लाख से अधिक रोजगार देने वाले आपसी निवेश संभव हुए हैं। उन्‍होंने कहा कि कोरोना वायरस से उत्‍पन्‍न चुनौतियों से निपटने के उपायों को साझा करने के लिए यह सत्र महत्‍वपूर्ण होगा और इससे बेहतर परिणाम प्राप्‍त होंगे।

---------

बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स छह सौ अंक लुढककर 39 हजार 922 पर आ गया। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 160 अंक गिरकर 11 हजार 730 पर दर्ज हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया 16 पैसे कमजोर होकर एक डॉलर के मुकाबले 73 रूपये 88 पैसे के स्‍तर पर आ गया। और अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में ब्रेंट कच्‍चे तेल के दाम 39 डॉलर 60 सेंट प्रति बैरल के आसपास रहे।

 

 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* भारत अमरीका के बीच अहम रक्षा समझौते से संबंधित खबरें सभी अखबारों में प्रमुखता से हैं। जनसत्‍ता ने अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के इस बयान को दिया है कि भारत के साथ खड़ा है अमरीका। दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है- हमारे मिसाइल को लक्ष्‍य तक पहुंचायेगा अमरीका।

 

* जम्‍मू कश्‍मीर में अब सब को बसने और कारोबार करने की आजादी दैनिक जागरण की पहली खबर है। पत्र लिखता है- मोदी सरकार ने भूमि कानूनों में किया संशोधन। दैनिक भास्‍कर कहता है- धरती के स्‍वर्ग का द्वार खुला। जम्‍मू कश्‍मीर लद्दाख में कोई भी भारतीय घर और उद्योग के लिए जमीन खरीद सकेगा। नवभारत टाइम्‍स के अनुसार खेती के जमीन नहीं मिलेगी।

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का यह बयान कि गरीबों के नाम पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। अमर उजाला की सुर्खी है- प्रधानमंत्री की इच्‍छा रेहड़ी पटरी वालों के उत्‍पाद बने ब्रांड। पंजाब केसरी ने उनके इस कथन को दिया है कि भ्रष्‍टाचार का वंशवाद एक बड़ी चुनौती।

 

* वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन का यह कहना कि अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार के संकेत दिखने लगे हैं जनसत्‍ता सहित सभी अखबारों में है। राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है- ऋणदाता पांच नवम्‍बर तक कर्जदारों के खातों में रकम जमा करेंगे।

 

* राष्‍ट्रीय सहारा की खबर है- हार तो रहा है कोरोना वायरस। पत्र आगे लिखता है- अनलॉक दिशा निर्देशों में अब और ढील नहीं। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- अनलॉक-5 को 30 नवम्‍बर तक बढ़ाया। पत्र ने आगे लिखा है- केन्‍द्र की मंजूरी को छोड़कर अंतर्राष्‍ट्रीय यात्रा पर रोक रहेगी।

 

* राजस्‍थान पत्रिका लिखता है- अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी-नासा को पहली बार चांद पर पानी का प्रत्‍यक्ष सबूत मिला। पत्र आगे लिखता है- इसरो का चंद्रयान - वन ने ग्‍यारह साल पहले ही चंद्रमा पर पानी के सबूत दे चुका है।

 

* नवभारत टाइम्‍स की खबर है- उत्‍तर भारत में पहली बार नोएडा में मेट्रो स्‍टेशन ट्रांसजेंडर के नाम। जनसत्‍ता की सुर्खी है- प्राइड स्‍टेशन बढ़ायेगा ट्रांसजेंडर समुदाय का गौरव।