आकाशवाणी सार (26-Oct-2020)
AIR News Gist

Posted on October 26th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 


* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा--भारत की ऊर्जा, विश्‍व को ऊर्जा प्रदान करेगी। उन्‍होंने, चौथे भारत ऊर्जा मंच का उदघाटन किया।

* रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कल होने वाली टू-प्लस-टू मंत्री स्तरीय बैठक से पहले नई दिल्ली में अमरीकी रक्षामंत्री मार्क एस्पर से मुलाकात की।

समाचार विस्तार से- 

* उत्तरप्रदेश ने, केंद्र सरकार के प्रमुख कार्यक्रम - प्रधानमंत्री आत्‍मनिर्भर निधि योजना (PM Street Vendor Atmanirbhar Nidhi Yojana) के कार्यान्‍वयन में पहला स्‍थान हासिल किया है। राज्‍य सरकार ने इस योजना के तहत देश में सबसे अधिक संख्‍या में ऋण मंजूर किये हैं।

राज्य को इस योजना के तहत तीनों श्रेणियों आवेदन स्वीकृति और कर्ज के वितरण में पहला स्थान मिला है। प्रदेश में इस योजना के तहत अब तक 6 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं जो पूरे देश में सर्वाधिक है। इनमें से लगभग साढे तीन लाख आवेदनों को स्वीकृत कर दिया गया है और 2 लाख 26 हज़ार से अधिक लाभार्थियों को ऋण बांटे जा चुके हैं। देशभर में इस योजना को लागू करने वाले टॉप टेन शहरों की सूची में प्रदेश के 7 शहर शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी, राजधानी लखनऊ और अलीगढ़ चोटी के तीन शहरों में शामिल है जबकि कुल 10 शहरोँ में प्रयागराज, गोरखपुर, गाजियाबाद और कानपुर भी शामिल है। कोविड की मार झेल रहे पटरी दुकानदारों को आर्थिक मदद देने के उद्देश्य से इस साल 1 जून को केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया था इसका मकसद ऐसे दुकानदारों को मामूली ब्याज पर 10,000 रूपये की धन-राशि मुहैया कराना है। 

---------

* बांग्‍लादेश सरकार ने फैसला किया है कि मास्‍क नहीं पहनने वाले लोगों को कोई भी सेवा प्रदान नहीं की जाएगी। प्रधानमंत्री शेख हसीना की अध्‍यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि बिना मास्‍क के किसी को भी कार्यालय में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। साथ ही देश में कोविड संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सभी कार्यालय 'मास्‍क नहीं सेवा नहीं' का नोटिस बोर्ड लगाएंगे।

-------

* छत्‍तीसगढ में बस्‍तर डिवीजन के दंतेवाडा में कल 32 माओवादियों ने आत्‍मसमर्पण किया। इनमें से छह की गिरफ्तारी के लिए ईनाम की घोषणा की गई थी। दंतेवाडा के पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्‍लव ने बताया कि समर्पण करने वाले माओवादी जिले में पुलिस के लोन वर्रातू यानी घर वापसी अभियान से प्रभावित थे। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत अ‍भी तक डेढ़ सौ माओवादी समर्पण कर चुके हैं।

जो हमारी लोन वर्रातू अभियान था, इसका मकसद ही यही था कि जो लोगों का नाम किसी न किसी कारण चढ़ गया है। वो आये, मुख्‍यधारा में जुडे, नाम कटवाये और 30 तारीख तक हमने मौका दिया है इसके बाद जो भी उनकी पुस्‍तक में नाम है उनके खिलाफ विधिवत कार्रवाई करके और बाद में उनको जेल भेजा जायेगा।

--------

* केन्‍द्र सरकार की जल परिवहन सेवा को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से महाराष्‍ट्र के ठाणे में लोगों ने इसका इस्‍तेमाल करना शुरू कर दिया है। लोगों का मानना है कि अगर यह सेवा नियमित हो जाती है तो इससे उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगी।

 

राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार केवल वे व्यक्ति जो आवश्यक सेवाओं की श्रेणी में आते हैं, उनको मुंबई क्षेत्र में उपनगरीय लोकल ट्रेनों के माध्यम से आवागमन करने की अनुमति दी गई है। ऐसे लोगों के मामले में जो आवश्यक सेवाओं के अंतर्गत नहीं आते हैं, उन्हें अपने निकटतम स्थान पर भी अपने कार्यस्थल तक पहुँचने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ रही है ऐसी स्थिति में, ठाणे और भिवंडी में काम करने वाले लोगों ने समय पर अपने कार्यस्थल तक पहुंचने के लिए जल परिवहन का उपयोग करने का निर्णय लिया है। डोंबिवलि से मोथागाओ रेतीबंदर से नाव की सवारी लेते हुए ये यात्री 10-15 मिनट में ठाणे में वेलहे-मनकोली रेतीबंदर तक पहुंच जाते हैं, जो केवल 10 से 20 रुपये खर्च करके अपने कीमती दो घंटे भी बचाते हैं। 

---------

* केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो- सीबीआई की विशेष अदालत ने 1999 के झारखंड कोयला ब्‍लॉक आवंटन मामले में पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री दिलीप रे को तीन वर्ष के कारावास की सजा सुनाई।

 

विशेष न्‍यायाधीश भरत पाराशर ने कोयला मंत्रालय के तत्‍कालीन दो वरिष्‍ठ अधिकारियों प्रदीप कुमार बैनर्जी और नित्‍यानंद गौतम और एक निजी कंपनी के निदेशक महेन्‍द्र कुमार अग्रवाल को भी तीन वर्ष के कारावास की सजा सुनाई है। सभी दोषियों पर दस-दस लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। अग्रवाल की कंपनी पर भी साठ लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। 

---------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत की ऊर्जा, विश्‍व को ऊर्जा प्रदान करेगी। सेरावीक संस्था द्वारा आयोजित चौथे भारत ऊर्जा मंच का उदघाटन करते हुए श्री मोदी ने कहा कि ऊर्जा सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है और देश का ऊर्जा भविष्‍य उज्‍जवल और सुरक्षित है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था का स्‍वरूप बदलने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।


श्री मोदी ने कहा कि कम कार्बन उत्सर्जन के साथ हमारा ऊर्जा क्षेत्र विकास केंद्रित, उद्योगों के अऩुकूल तथा पर्यावरण संरक्षण के प्रति जिम्मेदार होगा।


उन्होंने कहा कि भारत घरेलू उड्डयन सेवा के मामले में तीसरा सबसे बड़ा और तेजी से विकास करने वाला उड्डयन बाज़ार है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोतों को बढ़ाने की दिशा में सबसे सक्रिय राष्ट्रों में से हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत की ऊर्जा योजनाएं ऊर्जा के अऩुकूल है और वे सतत लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए वैश्विक प्रतिबद्धताओं को पूरा करती हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत हमेशा वैश्विक लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए काम करता है और हम विश्व को दिए वचन को निभाने में लगे हुए हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की शोधन क्षमता 2025 तक दो सौ पचास से चार सौ मिलियन मीट्रिक टन प्रतिवर्ष हो जाएगी। सरकार की प्राथमिकता देश में घरेलू गैस उत्पादन बढ़ाने की है। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य एक राष्ट्र ,एक गैस ग्रिड के साथ गैस आधारित अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ना है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले छह वर्ष में एक करोड़ दस लाख से अधिक स्ट्रीट लाइटों को स्मार्ट एलईडी में बदला गया है। इससे लगभग 60 अरब यूनिट प्रतिवर्ष की बिजली बचत हुई है। उन्होंने कहा कि इस योजना से साढ़े चार करोड़ टन से अधिक कार्बन डाईऑक्साईड उत्सर्जन में कमी आई है। उन्होंने कहा कि इससे लगभग 24 हजार करोड़ रूपये प्रतिवर्ष की बचत भी हुई।
--------

* भारत और अमरीका के बीच होने वाली टू-प्लस-टू मंत्री स्तरीय बैठक से पहले नई दिल्ली में आज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अमरीकी रक्षामंत्री मार्क एस्पर के साथ मुलाकात की। रक्षा मंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि उनकी बातचीत लाभदायक रही और इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच रक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाना था। उन्होंने कहा कि आज की बातचीत से भारत-अमरीका रक्षा संबंधों और आपसी सहयोग को नई ऊर्जा मिलेगी।

 


भारत और अमरीका के बीच कल होने वाली मंत्रिस्‍तरीय 2+2 वार्ता दोनों ही देशों के बीच व्‍यापक वैश्विक रणनीति और साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए परस्‍पर सहयोग को और मजबूत करने पर केन्द्रित रहेगी। दोनों ही देश हिंद-प्रशांत क्षेत्र और विश्‍व में स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता पर भी विचार साझा करेंगे। दुनिया के सबसे पुराने और सबसे बडे़ लोकतंत्र के रूप में दोनों ही देश गहरी लोकतांत्रिक परम्‍पराओं के संरक्षक और पूरक रहे हैं। हाल ही के वर्षों में ऊर्जा, विमानन, विज्ञान, अंतरिक्ष, रक्षा, बुनियादी ढांचे और स्‍वास्‍थ्‍य सहित अन्‍य कई विषयों पर भारत और अमरीका के बीच भागीदारी और सहयोग के नये करार हुए हैं। महज दो वर्षों के अंतराल में होने वाला यह तीसरा मंत्रिस्‍तरीय संवाद दोनों ही देशों द्वारा साझा राजनयिक और सुरक्षा उद्देश्‍यों के लिए उच्‍चस्‍तरीय प्रतिबद्धता को भी प्रदर्शित करता है। सेक्रेटरी पोम्पियो और मार्क एस्‍पर 22 मंत्रिस्‍तरीय बैठक के बाद कल दोपहर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे। 

--------

* देश ने कोविड 19 से निपटने में महत्‍वपूर्ण सफलता हासिल की है। कोविड से अब तक 71 लाख से भी अधिक रोगी ठीक हो चुके हैं जो कुल संक्रमितों का 90 प्रतिशत से भी अधिक है। उपचार करा रहे रोगियों की तुलना में स्‍वस्‍थ हुए लोगों की संख्‍या लगभग 11 गुणा अधिक है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पिछले 24 घंटों के दौरान करीब 60 हजार रोगी ठीक हुए हैं जबकि नए मामलों की संख्‍या लगभग 45 हजार है।


देश में इस समय कोविड के करीब छह लाख 53 हजार सक्रिय मरीज़ हैं जो कुल संक्रमित लोगों का लगभग आठ प्रतिशत से अधिक है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि सभी के मिले-जुले प्रयासों से मृत्‍यु दर में भी काफी कमी आई है जो इस समय लगभग डेढ़ प्रतिशत है। पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना से चार सौ 80 मौतें हुई। इनमें से 80 प्रतिशत मौत दस राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों से थे। पिछले 24 घंटों के दौरान देश में नौ लाख 39 हजार से अधिक कोविड नमूनों की जांच की गई। इसे मिलाकर देश में अब तक लगभग 10 करोड़ 35 लाख कोविड नमूनों की जांच हो चुकी है। इस समय देश में कोविड नमूनों की जांच करने वाली दो हजार से अधिक प्रयोगशालाएं हैं। 

--------

* उत्‍तर प्रदेश सरकार ने महिलाओं और बच्‍चों की सुरक्षा को बढाने के एक बडे कदम के तौर पर हर जिले में मानव तस्‍करी विरोधी पुलिस थानों की स्‍थापना करने का फैसला किया हे। इन पुलिस स्‍टेशनों को मामलों को स्‍वतंत्र ढंग से दर्ज करने और उनकी जांच करने का अधिकार दिया जाएगा।


राज्य सरकार 40 नई मानव तस्करी विरोधी इकाइयों को पुलिस थानों के तौर पर स्थापित करेगी जो कि मामलों को दर्ज करने के साथ ही उनके तहकीकात भी करेंगी। इससे पहले राज्य में सिर्फ 35 जिलों में ही मानव तस्करी विरोधी इकाइयों के पुलिस थाने थे जो 2011 और 2018 में बनाए गए थे। ये नए पुलिस थाने केंद्र सरकार के महिला सुरक्षा प्रभाग के निर्देशों पर स्थापित किए जा रहे हैं। केंद्र सरकार ने इनकी स्थापना के लिए धन भी आवंटित किया है।  पूरी तरह से पुलिस थानों के रूप में स्थापित हो जाने के बाद अब मानव तस्करी विरोधी इकाइयां अपने सभी फैसले स्वतंत्र रूप से ले सकेंगी।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की 'मन की बात' अखबारों की बड़ी खबर है। जनसत्‍ता लिखता है - सैनिकों के सम्‍मान में एक दीया जरूर जलाएं। वीर अर्जुन की सुर्खी है - लोकल उत्‍पादों को प्राथमिकता दें, कोरोना में संयम से काम लेने और मर्यादा में रहने की अपील।

 

* राजस्‍थान पत्रिका का शीर्षक है - विजयदशमी पर विजय का संकल्‍प। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सुकना छावनी में शस्‍त्र पूजन किया। कहा-एक इंच जमीन भी किसी को नहीं देंगे। उधर, राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ के स्‍थापना दिवस पर संघ प्रमुख मोहन भागवत के बयान को दैनिक जागरण ने सुर्खी दी है - इस बार भारत के जवाब से सहमा चीन, आर्थिक और सामरिक रूप से चीन से आगे निकलना होगा।

 

* धैर्य की विजयदशमी शीर्षक से दैनिक भास्‍कर का कहना है - हमें कुछ नहीं होगा जैसे अंहकार से यूरोप और अमरीका में दोबारा फैला कोरोना, संयम से भारत की रिकवरी दर 90 प्रतिशत। सात दिन में घटे एक लाख 14 हजार मरीज। देश में इस समय मरीजों की संख्‍या लगभग साढ़े छह लाख।

 

* बिहार विधानसभा चुनाव की सरगर्मी अखबारों के मुख पृष्‍ठ पर है। जनसत्‍ता का शीर्षक है - शिवहर में प्रत्‍याशी और समर्थक की हत्‍या, हमलावर को भीड़ ने पीट कर मार डाला। राष्‍ट्रीय सहारा ने बिहार चुनाव में आतंकी और नक्‍सली हमले की साजिश का उल्‍लेख किया है। पत्र लिखता है - भारत-नेपाल सीमा पर पाकिस्‍तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई बसा रही है रोहिंज्‍या। चीन और पाकिस्‍तान कर रहे जेहादी गुटों की फंडिंग।

 

* हिन्‍दुस्‍तान की खबर है - रिलायंस इंस्‍ट्रीज ने हाइड्रोकार्बन डिवीजन में कर्मियों के वेतन कटौती को वापस ली। कंपनी ने कोरोना संकट के कारण कर्मचारियों के वेतन में की थी कटौती।

 

* नवभारत टाइम्‍स लिखता है - गलत दावा करने वाले बीमा विज्ञापनों पर लगेगी रोक, विज्ञापनों में बीमा प्रोडक्‍ट के गिनाए जाने वाले फायदे अगर तय किए गए नियमों के अनुसार नहीं होंगे तो उन्‍हें प्रतिबं‍धित श्रेणी में रखा जाएगा।

 

* अमर उजाला केन्‍द्रीय कर्मियों के एल टी सी नकद वाउचर योजना पर लिखता है - नकद राशि पाने को केन्‍द्रीय कर्मचारी लगा सकते हैं कई बिल, वित्‍त मंत्रालय ने दिया स्‍पष्‍टीकरण, कई सवालों के जवाब भी जारी किए।