आकाशवाणी सार (29-Nov-2019)
AIR News Gist

Posted on November 30th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा - भारत ने हमेशा अपनी विदेश नीति में स्‍वतंत्रता और स्‍वायत्‍ता बनाए रखी है।

*महाराष्‍ट्र सरकार किसानों से संबंधित सभी योजनाओं की नियमित रूप से जांच करेगी।

*अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने तालिबान के साथ वार्ता फिर शुरू होने की घोषणा की है।

*पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा - सरकार जलवायु परिवर्तन के प्रभाव से निपटने के लिए राष्‍ट्रीय तटीय मिशन की स्‍थापना पर विचार कर रही है।

*भारत ने श्रीलंका के तेजी से विकास के लिए हर प्रकार की सहायता देने का आश्‍वासन दिया। चालीस करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा देने की घोषणा।

 

समाचार विस्तार से-

 

*विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा है कि भारत ने विदेश नीति के निर्वहन में अपनी स्‍वतंत्रता और स्‍वायत्‍ता हमेशा बनाए रखी है और सुनिश्चित किया है कि यह राष्‍ट्रीय हित से निर्धारित हो। वे राज्‍यसभा में राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री की हाल की विदेश यात्राओं के संदर्भ में देश की विदेश नीति को बढ़ावा देने के सरकार के प्रयासों पर वक्‍तव्‍य दे रहे थे।

 

क्षेत्रों में हम लोग एक ऑफ लाइन टोकन की व्‍यवस्‍था कर रहे हैं, जिसमें कि हर पुरूष-हर महिला को अलग-अलग टोकन नंबर मिलेगा और अधिकतम 10 लोग लाइन में लगे रहें, ऐसा हम लोग कोशिश करेंगे। 

-----

*अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने तालिबान के साथ बातचीत फिर शुरु किए जाने की घोषणा की। अमरीकी सैनिकों के साथ आभार प्रकट दिवस अवकाश मनाने के लिए श्री ट्रम्‍प अफगानिस्‍तान की अघोषित यात्रा पर पहुंचे। उन्‍होंने सैनिकों के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया और अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति अशरफ गनी से भेंट की। राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प ने कहा कि सितम्‍बर में गतिरोध के बाद तालिबान के साथ फिर शांतिवार्ता शुरु की गई है। श्री ट्रम्‍प ने 2016 के राष्‍ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान युद्ध समाप्‍त किए जाने का वायदा किया था।

----------

*पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार जलवायु परिवर्तन पर राष्‍ट्रीय कार्ययोजना के तहत राष्‍ट्रीय तटीय मिशन शुरू करने पर विचार कर रही है। लोकसभा में श्री जावड़ेकर ने बताया कि इस मिशन का उद्देश्‍य तटीय और समु्द्री पारिस्थितिकीय तंत्र, बुनियादी ढांचे तथा तटीय क्षेत्रों में समुदायों पर जलवायु परिवर्तन से पड़ने वाले प्रभाव का समाधान करना है। श्री जावड़ेकर ने बताया कि गुजरात, ओडीसा और पश्चिम बंगाल के चिन्हित तटीय क्षेत्रों में ये परियोजना लागू की जा चुकी है।
----------

*सरकार ने कहा है कि पराली जलाने से न केवल वायु प्रदूषण होता है बल्कि इससे मिट्टी की गुणवत्‍ता और उपजाऊ क्षमता पर बुरा असर पड़ता है। राज्‍यसभा में लिखित प्रश्‍न के उत्‍तर में कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री पुरूषोत्‍तम रूपाला ने कहा कि केन्‍द्र ने पराली की समस्‍या से निपटने के लिए पंजाब, हरियाणा, उत्‍तरप्रदेश और दिल्‍ली की सरकारों तथा संबंधित एजेन्सियों को 594 करोड़ रूपये से अधिक जारी किये हैं।

-----

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने श्रीलंका को 40 करोड़ डालर की ऋण सुविधा देने की घोषणा की है। नई दिल्‍ली में श्रीलंका के राष्‍ट्रपति गोताबया राज पक्ष से मुलाकात के बाद जारी संयुक्‍त बयान में उन्‍होंने कहा कि इससे श्रीलंका की अर्थव्‍यवस्‍था मजबूत होगी।


400 मिलियन डॉलर की एक नई लाइन ऑफ क्रैडिट से श्रीलंका में इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर और विकास को बल मिलेगा। इससे श्रीलंका की अर्थव्‍यवस्‍था को लाभ पहुंचेगा, साथ ही यह लाइन ऑफ क्रैडिट दोनों देशों के बीच पारस्‍पारिक लाभ के प्रोजैक्‍ट कोआपरेशन को भी गति देगी।


प्रधानमंत्री ने श्रीलंका को आतंकवाद से निपटने के लिए पांच करोड़ डालर की ऋण सुविधा देने की भी घोषणा की। उन्‍होंने श्रीलंका के राष्‍ट्रपति को उनके देश को तेजी से विकास के रास्‍ते पर लाने के लिए हर संभव सहायता का आश्‍वासन दिया।


आपको प्राप्‍त जनादेश श्रीलंका के लोगों की आकांक्षाओं को अभिव्‍यक्‍त करता है। इस सम्‍बन्‍ध में भारत की सुभेच्‍छा और सहयोग हमेशा श्रीलंका के साथ है। एक स्थिर, सुरक्षित और समृद्ध श्रीलंका ना केवल भारत के हित में है बल्कि सम्‍पूर्ण इंडियन ओशन रीजन के भी हित में है।


प्रधानमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि श्रीलंका सरकार तमिलों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए सुलह-सफाई की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगी। प्रधानमंत्री मोदी ने श्रीलंका के राष्‍ट्रपति के साथ बातचीत को उपयोगी बताया।


श्रीलंका के राष्ट्रपति ने अपने बयान में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ चर्चा सौहार्दपूर्ण और आश्वस्त करने वाली थी। उन्‍होंने कहा कि मछुआरों के मुद्दे पर भी चर्चा हुई और श्रीलंका सरकार भारतीय नौकाओं को छोड़ने के लिए कदम उठाएगी।


राष्‍ट्रपति पद संभालने के बाद से श्री राजपक्ष की यह पहली विदेश यात्रा है।

-----

*सोने के आभूषणों और अन्‍य वस्तुओं की हॉलमार्किंग 15 जनवरी 2021 से अनि‍वार्य हो जाएगी। उपभोक्‍ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने बताया कि इस संबंध में अगले वर्ष 15 जनवरी तक अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। श्री पासवान ने कहा नियमों का उल्‍लंघन करने वालों पर कम से कम एक लाख रुपए या संबंधित आभूषण की कीमत के पांच गुना जुर्माना लग सकता है या एक साल की जेल की सज़ा हो सकती है।

-----

*केन्‍द्र सरकार ने राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर टोल के भुगतान के लिए फास्‍ट टैग को अनिवार्य बनाने की समयसीमा बढ़ाकर अगले महीने की 15 तारीख कर दी है। इससे पहले सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने यह समयसीमा एक दिसंबर तय की थी।

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*महाराष्ट्र में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के नेतृत्‍व में शिवसेना, एन.सी.पी. और कांग्रेस गठबंधन सरकार के सत्‍ता संभालने का समाचार आज के सभी अखबारों की पहली बड़ी खबर है। हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है - महाराष्‍ट्र में अघाड़ी राज का आगाज़।

*राष्‍ट्रीय सहारा के शब्‍द हैं - महाराष्‍ट्र की राजनीति में नया युग। दैनिक भास्‍कर लिखता है - 'सेकुलर' उद्धव का राजतिलक। तीनों दलों के दो-दो मंत्री।

*लोकसभा में साध्‍वी प्रज्ञा ठाकुर के नाथूराम गोडसे पर विवादास्‍पद बयान के बाद भाजपा द्वारा साध्‍वी पर सख्‍ती अधिकांश समाचार पत्रों ने मुख पृष्‍ठ पर दिया है।

*22 हजार आठ सौ करोड़ रुपये की रक्षा खरीद को मंजूरी का समाचार जनसत्‍ता ने पहले पन्‍ने पर दिया है। रक्षा खरीद समिति बैठक में लिया गया निर्णय।

*पश्चिम बंगाल और उत्‍तराखंड में विधानसभा उपचुनाव में सत्‍ताधारी दलों का दबदबा कायम दैनिक जागरण की खबर है। पत्र लिखता है ''बंगाल में तृणमूल और उत्‍तराखंड में भा ज पा जीती।''

*अमर उजाला ने कारोबार पन्‍ने पर खबर दी है - विदेशों में बसे भारतीयों ने घर भेजे पांच दशमलव पांच लाख करोड़ रुपये। पत्र लिखता है - 2018 में विदेशी मुद्रा भेजने के मामले में भारतीय सबसे आगे, चीन दूसरे पायदान पर।

*दिल्‍ली की अ‍नधिकृत कालोनियों के निवासियों को मिलेगा मालिकाना हक, लोकसभा में विधेयक को मिली मंजूरी। इस खबर को हरि भूमि ने प्रमुखता दी है।

-----