आकाशवाणी सार (25-Nov-2019)
AIR News Gist

Posted on November 25th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यपालों से कहा कि वे युवाओं में जल संरक्षण की अच्छी आदतों को बढ़ावा दें।

*खेलों में लक्ष्यसेन ने स्कॉटिश ओपन वैडमिंटन का सिंगल्स खिताब जीता।

*अंडर-15 एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में भारत ने 13 स्वर्ण सहित 28 पदक जीते।

*देवेन्‍द्र फडणवीस ने महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री का पदभार संभाला।

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने प्रदूषण नियंत्रण के लिए सभी राज्‍यों से वायु गुणवत्‍ता, पेयजल और कूड़े के निपटान के बारे में रिपोर्ट दाखिल करने का नोटिस दिया।

*एशियन तीरअंदाजी चैंपियनशिप के रिकर्व और कम्‍पाउंड मिक्‍सड स्‍पर्धा में भारतीय तीरअंदाजों ने दो पदक पक्‍के किए।

समाचार विस्तार से-

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने राज्‍यपालों से अनुरोध किया है कि युवाओं और छात्र समुदाय को जल सरंक्षण की अच्‍छी आदतें अपनाने के लिए प्रेरित करें। उन्‍होंने जल से संबंधित परम्‍परागत तरीकों को प्रचारित करने का भी अनुरोध किया। प्रधानमंत्री नई दिल्‍ली में राज्‍यपालों के 50वें सम्‍मेलन को संबोधित कर रहे थे। श्री मोदी ने कहा कि सम्‍मेलन में जल जीवन मिशन पर चर्चा होना इस बात का परिचायक है कि सरकार जल संरक्षण और जल प्रबंधन तकनीकों को प्राथमिकता देती है।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने समापन भाषण में कहा कि राज्‍यपाल का पद संघीय व्‍यवस्‍था में महत्‍वपूर्ण बिन्‍दु है और राज्‍यपालों को अपनी भूमिका से केन्‍द्र और राज्‍यों के बीच बेहतर समन्‍वय सुनिश्चित करना चाहिए। श्री कोविंद ने कहा कि इस साल 26 नवम्‍बर को संविधान की 70वीं वर्षगांठ है। इसी दिन से नागरिकों में मूल कर्त्‍तव्‍यों के बारे में जागरूकता के लिए एक अभियान शुरू किया जायेगा।

------------

*उत्‍तर प्रदेश सरकार फाइलेरिया से बचाव के लिए आज (25-Nov) से राज्‍य में व्‍यापक उपचार अभियान शुरू कर रही है। केन्‍द्र सरकार ने देश से फाइलेरिया को पूरी तरह समाप्‍त करने के लिए वर्ष 2021 की समय सीमा तय की है। इस अभियान के अंतर्गत दो वर्ष से अधिक आयु के बच्‍चों को दवा दी जाएगी।

अभियान के तहत 65 हजार से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों की टीमें 10 दिसंबर तक 19 जिलों के लगभग साढ़े छह करोड़ लोगों के बीच दवाओं का वितरण करेंगी। इस अभियान की शुरूआत राज्य के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह करेंगे और उन्होंने बताया कि प्रदेश के इन 19 जिलों में फाइलेरिया के सवा लाख से ज्यादा मामले सामने आये हैं। फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के प्रभारी डॉक्टर वी पी सिंह ने बताया कि पिछले साल वाराणसी सहित देश के पांच जिलों में ट्रिपल ड्रग थेरेपी का पायलट प्रोजेक्ट चलाया गया था जिसके नतीजे काफी अच्छे रहे और इस बार इन 19 जिलों को डबल ड्रग और ट्रिपल ड्रग श्रेणी में बांटते हुए डीईसी टेबलेट, एलबेंटाजोल और आईवरमेक्टिन का वितरण होगा। 

------------

*बैडमिंटन में भारत के लक्ष्‍य सेन ने स्‍कॉटि‍श ओपन प्रतियोगिता में पुरूष सिंगल्‍स का खिताब जीत लिया है। ग्‍लासगो में लक्ष्‍य ने ब्राजील के गोर कोल्‍हो को खिताबी मुकाबले में 18-21, 21-18, 21-19 से पराजित किया। तीन महीनों में लक्ष्‍य का यह चौथा खिताब है। लक्ष्‍य कल से लखनऊ में शुरू हो रही सैय्यद मोदी अंतरराष्‍ट्रीय चैंपियनशिप में भी भाग लेंगे।

------------

*अंडर-15 एशियाई कुश्‍ती चैम्पियनशिप में भारत ने 13 स्‍वर्ण सहित 28 पदक जीते हैं। चीन के ताई चुंग में कल प्रतियोगिता के अंतिम दिन भारत को पांच स्‍वर्ण पदक मिले। चार स्‍वर्ण पदक फ्री स्‍टाइल में और एक ग्रीको रोमन श्रेणी में मिला।

फ्रीस्टाइल में 10 स्वर्ण पदक के बल पर भारतीय टीम 225 अंक के साथ पहली बार फ्रीस्टाइल टीम रैंकिंग में शीर्ष पर रही। कजाखस्तान दूसरे और जापान तीसरे स्थान पर रहा।

------------

*टेनिस में स्‍पेन के राफेल नडाल ने अपने देश के लिए छठा डेविस कप खिताब जीत लिया है। नडाल ने मैड्रिड में कनाडा के डैनिस शापोवालोव को 6-3, 7-6 से हराकर दो शून्‍य से जीत सुनिश्चित की। स्‍पेन ने 2011 के बाद पहली बार डेविस कप जीता है।

------------

*महाराष्‍ट्र में मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडणवीस और उप मुख्‍यमंत्री अजीत पवार ने कार्यभार संभाल लिया है। इन दोनों को शनिवार को शपथ दिलाई गई थी। 


महाराष्‍ट्र में देवेन्‍द्र फणनवीस ने आज मुख्‍यमंत्री पद का पदभार संभाला और उपमुख्‍यमंत्री अजीत पवार के साथ राज्‍य के मुख्‍य सचिव और वित्‍त सचिव से मुलाकात की और बे-मौसम बरसात से पीडि़त किसानों के मुद्दे पर बातचीत की। 

------
*केन्‍द्र ने कहा है कि सरकारी कर्मचारियों को 60 वर्ष की आयु अथवा 33 वर्ष की सेवा पूरी करने पर सेवानिवृत्‍त करने का कोई प्रस्‍ताव नहीं है। लोकसभा में केन्‍द्रीय वित्‍त राज्‍यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने एक लिखित उत्‍तर में यह जानकारी दी।
------

*फिल्‍में देखने से मनोरंजन के अलावा फिल्‍म निर्माण की बारीकियों के बारे में जानकारी भी मिल सकती है। गोआ में चल रहे भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव के विश्‍व पैनोरमा में दर्शकों के लिए ऐसी ही स्थिति बन रही है। कुछ उत्‍कृष्‍ठ दृश्‍यों, संवादों और निर्देशन के बेहतरीन नमूनों को पेश करने वाली फिल्‍में, सिनेमा के विद्यार्थियों के अलावा आम दर्शकों को भी फिल्‍म निर्माण की कक्षा का आभास कराती हैं। 


स्कैंडिनेवियन साइलेंस यह ऐस्तोनियन् फिल्म निर्देशक मार्टी हेल्ड द्वारा निर्देशित फिल्म है जो आज वर्ल्ड पैनोरमा सेक्शन में दिखाई गयी। इस फिल्म की ख़ासियत यह है कि यह दर्शकों को एक घटनाक्रम की तीन विविधताएं प्रदान करती है। फिल्म का कथानक एक परिवार से जुड़े रहस्यों और उससे घिरे भाई-बहनों के इर्द-गिर्द घूमती है। अंत तक यह रहस्य अनसुलझा रहता है। अस्सी मिनट के इस मनोवैज्ञानिक नाटक की शुरुआत टॉम जो कि रेमो सागोर के साथ बर्फीले जंगल की सड़क से होती है, जब उसकी बहन जेना (रिया लेस्ट) उसे लेने के लिए अपनी गाड़ी लेकर पहुँच जाती हैं। फिल्म के पहले 30 मिनट में केवल टॉम अपने परिवार के बारे में बात कर रहे हैं, उनके अंदर के अपराध की भावना और सलाखों के पीछे गुजारे हुए वक्‍त की कहानी है आगे की कहानी पुनरावृत्ति के लिए, हेलड उसी बिंदु से शुरुवात करते हैं, लेकिन इस बार जेना है जो बातचीत करती है जबकि टॉम चुपचाप सुनता है। सभी तीन अध्यायों में बर्फ के जंगल और हवाई ट्रैकिंग शॉट्स के माध्यम से सुंदर चित्रांकन के साथ एक बड़ी अवधि के लिए ग्रे-स्केल मोनोक्रोम कल्पना है। फिल्‍म का बैकग्राउंड स्कोर कर्णप्रिय लगता है। फिल्‍म की मिस्‍ट्री दर्शकों को अंत तक जोड़ कर रखती है।

--------

*संविधान के 70 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक आयोजित की जाएगी। इस दिन को संविधान दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद इस बैठक को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर राष्ट्रपति कोविंद संसद के केंद्रीय हॉल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए एक डिजिटल प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। सुबह 11 बजे होने वाली संयुक्त बैठक के मद्देनजर लोकसभा और राज्यसभा की कार्रवाई दोपहर 2 बजे शुरू होगी।


संविधान सभा द्वारा 26 नवंबर, 1949 को संविधान को अपनाया गया था और इसे 26 जनवरी, 1950 से लागू किया गया था। इस अवसर पर नागरिकों को उनके मौलिक कर्तव्यों के बारे में उन्‍हें जागरूक करने के लिए देश भर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 

--------

*सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने सभी राज्‍यों से कहा है कि वे वायु गुणवत्‍ता, पेयजल और कूड़े के निपटान के बारे में रिपोर्ट दाखिल करे। न्‍यायालय ने आज केन्‍द्र सरकार से कहा कि वह राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली में प्रदूषण से निपटने के लिए स्‍मॉग टावर लगाने के बारे में दस दिन के अन्‍दर फैसले की जानकारी दे। न्‍यायालय ने प्रदूषण से निपटने के मामले में पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश और दिल्‍ली सरकारों की भूमिका पर असंतोष जाहिर किया और उनसे पूछा कि उन्‍हें वायु प्रदूषण से प्रभावित लोगों को मुआवजा देने को क्‍यों न कहा जाये। पराली जलाये जाने पर टिप्‍पणी करते हुए न्‍यायालय ने कहा कि इसके लिए सिर्फ सरकार ही नहीं बल्कि किसान भी जिम्‍मेदार हैं। न्‍यायालय ने गंगा और यमुना समेत विभिन्न नदियों में प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए उठाये गये कदमों के बारे में केन्‍द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से भी रिपोर्ट मांगी।

--------
*गोवा में इन दिनों चल रहे अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह के दौरान आयोजित चर्चा सत्र में दो व्यक्तियों के बीच सिर्फ बातचीत ही नहीं होती बल्कि इसमें फिल्म निर्माण से जुड़े विभिन्‍न पहलुओं पर दृष्टि डाली जाती है। इन सत्रों को लेकर फिल्म निर्माताओं और समाज के विभिन्न वर्गों की काफी उत्‍साहवर्धक प्रतिक्रिया मिल रही है।


गोवा में चल रहा इफ्फी का 50वां संस्‍करण न केवल फिल्‍में देखने का और मंनोरंजन करने का साधन है, बल्कि बॉलीवुड के प्रख्‍यात व्‍यक्तित्‍वों के साथ बातचीत सत्र में भाग लेने का भी एक मंच है। ऐसे एक सत्र में शामिल हुए जाने-माने फिल्‍म निर्देशक राहुल रवैल और इम्तियाज अली। इम्तियाज अली ने राहुल रवैल जिन्‍होंने 1985 की सन्‍नी देओल अभिनीत फिल्‍म 'अर्जुन', 'बेताब' और 'डकैत' जैसी कुछ बड़ी हिट फिल्‍में दी है।


इम्तियाज अली ने भी 'जब भी मेट', 'हाईवे', 'लव आज कल' जैसी कई ब्‍लॉक बस्‍टर्स दिये है।


इम्तियाज अली ने कहा कि अगर प्रेक्षक गुणवत्‍ता पर ध्‍यान देते है, तो फिल्म निर्माता भी बेहतर फिल्में बनाने के लिए प्रेरित होंगे। बॉलीवुड शब्‍द का प्रयोग करने से मना करते हुए रवैल ने कहा कि बॉम्‍बे फिल्‍म उद्योग ने अपना सिर ऊंचा करना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि असम, लद्दाख और लक्षदीप की फिल्में कुछ हिंदी फिल्मों से बेहतर बनाई जाती है। 

--------

*वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने आज लोकसभा में कराधान विधि संशोधन विधेयक 2019 पेश किया। इस विधेयक में घरेलू कंपनियों के लिए एक नये विकल्‍प का प्रावधान किया गया है जिसके तहत वे आयकर कानून के तहत कुछ छूट का दावा नहीं कर रहे हैं तो उन्‍हें 22 प्रतिशत की दर से कर चुकाना होगा।

--------

*भारतीय तीरंदाजों ने कोलकाता में एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप के रिकर्व और कम्‍पाउंड मिक्‍स्‍ड स्पर्धा में दो पदक पक्‍के किये। अतनु दास और दीपिका कुमारी ने रिकर्व मिक्‍स्‍ड जोड़ी स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया। उन्‍होंने चीन के यिकहाई झेंग और शाक्सुआन वेई को 6-2 से हराया।


अभिषेक वर्मा और ज्योति सुरेखा वेन्‍नम की कम्‍पाउंड मिक्‍स्‍ड टीम ने कोरियाई तीरंदाजों को 159-154 से हराया। अब उनका मुकाबला बुधवार को स्वर्ण पदक के लिये चीनी ताइपे के साथ होगा।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट अखबारों की बड़ी खबर है। देशबन्धु की सुर्खी है- शह-मात का खेल जारी, कोर्ट में आज भी सुनवाई। सुप्रीम कोर्ट ने मांगा विधायकों का समर्थन पत्र और राज्यपाल की चिट्ठी। दैनिक भास्कर की टिप्पणी है- बहुमत होटलों में कैद। फ्लोर टेस्ट पर सुप्रीम कोर्ट आज देगा फैसला।

*आकाशवाणी से प्रधानमंत्री के मन की बात पर जनसत्ता ने अयोध्या मामले में उच्चतम न्यायालय के फैसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शब्द को सुर्खी दी है-धैर्य और शांति के लिए साधुवाद।

*जम्मू-कश्मीर में आंतकियों के सफाये के लिए मोदी सरकार की नई रणनीति पर नवभारत टाइम्स लिखता है- घाटी में आतंकियों का सफाया करने उतरेंगी आर्मी, नेवी, और एयरफोर्स। पैरा-स्पेशल फोर्स पहले से ही तैनात, मरीन कमांडों और गरुड़ की बारी। पत्र लिखता है घाटी में हिरासत में रखे नेताओं के पास से 11 मोबाइल मिले।

*राजस्थान पत्रिका एनआरसी के बाद शीर्षक से लिखता है-भारत से भागने लगे घुसपैठिए, 200 से अधिक पकड़े गए बंगलादेश में।

*प्राइवेट कॉलेजों में एमबीबीएस की ऊंची फीस के कारण डॉक्टर बनने का ख्वाब छोड़ देने वाले विद्यार्थियों के लिए हिंदुस्तान की विशेष खबर है-निजी मेडिकल कॉलेज के छात्रों को शिक्षा ऋण मिलेगा। सात से 25 लाख रुपए सालाना होती है फीस। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया का संचालन मंडल इसके लिए तैयार कर रहा है योजना।