आकाशवाणी सार (26-Nov-2019)
AIR News Gist

Posted on November 27th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा - भारतीय वायु सेना वायु क्षेत्र की महत्वपूर्ण शक्ति बनने की ओर अग्रसर है।

*देवेन्‍द्र फडणवीस ने महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दिया। उद्धव ठाकरे शिवसेना, एन.सी.पी. और कांग्रेस गठबंधन के नेता चुने गये।

*संसद ने ट्रांसजेंडर व्‍यक्ति अधिकार संरक्षण विधेयक पारित किया। विधेयक में रोजगार और पदोन्‍नति में ट्रांसजेंडर व्‍यक्ति के साथ भेदभाव समाप्‍त करने का प्रावधान।

*70वें संविधान दिवस के उपलक्ष्‍य में देशभर में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन।

*सुन्‍नी वक्‍फ बोर्ड ने अयोध्‍या मामले में उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दायर नहीं करने का निर्णय लिया।

*भारतीय तीरंदाजों ने बैंकॉक में एशियाई चैंपियशिप में तीन कांस्‍य पदक जीते।

समाचार विस्तार से-

*रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारतीय वायुसेना, वायु क्षेत्र की महत्वपूर्ण शक्ति बनने की ओर अग्रसर है। नई दिल्ली में कल वायुसेना कमांडरों के अर्धवार्षिक सम्मेलन में उन्होंने आवश्यक हथियारों के स्वदेश में ही डिजाइन तैयार करने और उनके विकास के प्रयास के लिए वायुसेना की सराहना की। दो दिन के इस सम्मेलन में ड्रोन से निपटने, नए तरह के वायु आक्रमण और साइबर तथा सूचना युद्ध समेत कई अन्य मुद्दों पर चर्चा होगी।

-----------
*सरकार ने कहा है कि महिलाओं को सशस्त्र बलों में लाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कल राज्यसभा में लिखित उत्तर में बताया कि वायु सेना ने शॉर्ट सर्विस कमीशन महिला अधिकारियों को उड़ान सहित सभी शाखाओं में स्थायी कमीशन की अनुमति दे दी है। सरकार ने सेना की आठ शाखाओं में महिलाओं को स्थायी कमीशन देने की नीति को भी मंजूरी दी है। नौसेना ने भी शॉर्ट सर्विस कमीशन की महिला अधिकारियों को अन्य शाखाओं में भी स्थायी कमीशन देने के लिए रास्ते खोले हैं।

-----------
*केन्द्रीय आवासन और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कल नई दिल्ली में आवास ऋणों से संबंधित एक नए पोर्टल क्लैप की शुरूआत की। इसकी मदद से आवास ऋण से संबंधित सब्सिडी सेवाओं के लाभार्थी अपने आवेदनों की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। श्री पुरी ने कहा कि पोर्टल की मदद से लाभार्थियों की शिकायतों पर शीघ्र और समुचित कार्रवाई की जा सकेगी।

-----------
*गोवा में भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह का आज छठा दिन है। इसमें न केवल विश्वभर की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों का प्रदर्शन हो रहा है बल्कि सभी विधाओं के प्रतिभाशाली फिल्मकारों का सम्मान भी किया जा रहा है। हमारी संवाददाता ने समारोह में दिए जाने वाले सर्वश्रेष्ठ नवोदित फीचर फिल्म निर्देशक के शतवार्षिकी पुरस्कार के बारे में जानकारी दी।

एक निर्देशक की सर्वश्रेष्ठ पहली फिल्म के लिए शताब्दी पुरस्कार ईफी-2019 में प्रस्तुत किए जाने वाले पुरस्कारों में से एक है। यह खंड दुनियाभर के फिल्म निर्माताओं को पहली बार एक मंच प्रदान करता है। इन प्रतिभाशाली, लेकिन छिपे हुए सितारों को एशिया के सबसे बड़े मंच में से एक अपनी फिल्म निर्माण कौशल का प्रदर्शन करने का अवसर मिलता है। सात फिल्मों को सिल्वर पीकॉक के लिए नामांकित किया गया है। पंजिम में कला अकादमी में आज सिनेमा प्रेमी मारियूस ओल्टेनु द्वारा रोमानियाई फिल्म मॉन्स्टर्स देख सकते हैं। फिल्म एक शादीशुदा जोड़े के द्वारा उतार-चढ़ाव के बारे में है। आज रात मनु अशोकन की मलयालम फिल्म उयारे भी देख सकते हैं। 

-----------
*सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट आज से लखनऊ में शुरू हो रहा है। आज टूर्नामेंट में क्वालीफिकेशन मैच खेले जाएंगे। विश्व चैम्पियन पीवी सिंधू इस टूर्नामेंट में भाग नहीं ले रही हैं। पहले दौर में साइना नेहवाल का सामना इंग्लैंड की क्लो बर्च से होगा और लक्ष्य सेन का मुकाबला फ्रांस के थामस रौक्सेल से होगा।

---
*देशभर में आज संविधान दिवस मनाया जा रहा है। आज ही के दिन 1949 में संविधान सभा द्वारा भारतीय संविधान को अंगीकृत किया गया। इसे 26 जनवरी, 1950 से लागू किया गया।

इस अवसर पर संसद के संयुक्‍त सत्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि अधिकार और कर्त्तव्य एक ही सिक्के दो पहलू है और नागरिकों को अधिकारों के बारे में सोचते समय कर्तव्यों का भी सोचना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि हमारे संविधान ने जो सम्मान और मूल्य अर्जित किया है उसके लिए सभी देशवासी बधाई के पात्र हैं। श्री कोविंद ने कहा कि केन्द्र और राज्यों के बीच संबंधों की मजबूती और आपसी तालमेल सहकारी संघवाद की दिशा में भारत की यात्रा में संविधान की गतिशीलता का उदाहरण है।


भारत का संविधान विश्‍व के सबसे बड़े लोकतंत्र का आधार ग्रंथ है। यह हमारे देश की लोकतांत्रिक संरचना का सर्वोच्‍च कानून है, जो निरंतर हम सबका मार्गदर्शन करता है। यह संविधान हमारी लोकतांत्रिक व्‍यवस्‍था का उदगम भी है और आदर्श भी।


इस अवसर पर उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि पिछले 70 साल में देश लोकतांत्रिक संविधान का मजबूती से पालन करने के साथ साथ संविधान को भी सशक्त बनाने में लगा है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस अवसर पर कहा कि देश में स्वतंत्रता को सुरक्षित रखकर और मजबूत बनाया गया है उसे देखकर डॉ0 भीमराव अम्बेडकर को निश्चय ही प्रसन्नता होती। भारतीय संविधान की शक्ति और समग्रता का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इसमें नागरिकों के अधिकारों और कर्त्तर्व्यों को विशेष महत्व दिया गया है। यही हमारे संविधान की खूबी भी है।

---
*सुन्‍नी सैन्‍ट्रल वक्‍फ बोर्ड के अध्‍यक्ष जुफर फा़रूकी ने कहा है कि बोर्ड अयोध्‍या विवाद पर उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले के खिलाफ पुर्न विचार याचिका दाखिल नहीं करेगा। उन्‍होंने कहा कि बोर्ड के आठ में से सात सदस्‍यों को अभी यह तय करना है कि अयोध्‍या में मस्जिद बनाने के लिए शीर्ष न्‍यायालय द्वारा दी गई पांच एकड़ भूमि को स्‍वीकार किया जाये या नहीं।

---------------------

*संसद ने ट्रांसजेंडर व्यक्ति अधिकार संरक्षण विधेयक-2019 पारित कर दिया है। राज्यसभा ने आज ध्वनि मत इसे मंज़ूरी दी, जबकि लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है।


विधेयक के अनुसार ट्रांसजेंडर व्यक्ति को अपने घर सहित अन्य जगहों पर रहने का अधिकार होगा। उसके साथ ही नौकरी, शिक्षा, रोज़गार, स्वास्थ्य सेवा, मनोरंजन स्थल और आम लोगों के लिये उपलब्ध अवसरों में भेदभाव नहीं किया जा सकता है।


चर्चा का जवाब देते हुए सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने कहा कि विधेयक का नियम बनाते समय विभिन्न पक्षों के साथ व्यापक बातचीत की गयी थी।

---------------------

*संसद ने राष्ट्रीय डिज़ाइन संस्थान संशोधन विधेयक 2019 पारित कर दिया है। लोकसभा ने आज इसे पारित किया, जबकि राज्यसभा पहले ही मंज़ूरी दे चुकी है। विधेयक के ज़रिये राष्ट्रीय डिज़ाइन संस्थान कानून 2019 में संशोधन किया गया है, जिसने राष्ट्रीय डिज़ाइन संस्थान अहमदाबाद को राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित किया था। संशोधन विधेयक के माध्यम से आंध्र प्रदेश में अमरावती, मध्य प्रदेश में भोपाल, असम में जोरहाट और हरियाणा में कुरुक्षेत्र स्थित राष्ट्रीय डिज़ाइन संस्थानों को राष्ट्रीय महत्व का संस्थान बनाया गया है।

 

विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने कहा कि इन चारों संस्थानों का स्तर अहमदाबाद संस्थान के समान होगा।

---------------------

*राज्यसभा में आज चिट फंड संशोधन विधेयक 2019 पर चर्चा हुई। विधेयक के ज़रिये चिट फंड कानून 1982 में संशोधन करने और राज्य सरकार की पूर्व अनुमति के बिना चिट फंड कम्पनी खोलने पर रोक लगाने का प्रस्ताव है।


विधेयक पेश करते हुए वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि इसके ज़रिये चिट फंड कम्पनियों को पारदर्शी बनाया जायेगा और गरीबों के हितों को संरक्षित किया जायेगा।

---------------------

*गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने आज लोकसभा में दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव केंद्रशासित प्रदेश विलय विधेयक 2019 पेश किया। विधेयक में केंद्रशासित प्रदेश दादरा और नगरहवेली तथा दमन और दीव के विलय का प्रस्ताव है।

---------------------
*गोआ में चल रहे भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव के दौरान आज तमिल सिनेमा के मशहूर अभिनेता, निदेशक, निर्माता और लेखक आर पार्थिबन ने कहा कि अपनी 2019 की फिल्‍म उथ्‍था-सिरूपु-साइज़-7 को हिन्‍दी में बनाना चाहते हैं और इसमें वे अमिताभ बच्‍चन को लेना चाहते हैं।


गोआ के पणजी में चल रहे भारत के 50वें अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव इफ्फी 2019 में अपनी फिल्‍म उथ्‍थ-सिरूपु-साइज़-7 लेकर पहुंचे नेशनल अवॉर्ड विजेता, एक्‍टर, डायरेक्‍टर, राइटर और प्रोड्यूसर आर पार्थिबन मेगा स्‍टार अमिताभ बच्‍चन के साथ काम करना चाहते हैं। पार्थिबन बिग-बी को अपना आदर्श मानते हैं और 1999 में रिलीज़ हुई अपनी फिल्‍म हाउसफुल का रीमेक अमिताभ बच्‍चन के साथ बनाना चाहते हैं। आर पार्थिबन ने बताया कि मेरे पास इस समय 7 अनोखी कहानियां हैं। अगर कोई प्रोड्यूसर तैयार होता है तो वे अपनी फिल्‍म हिन्‍दी में भी बनाना चाहेंगे। उनका कहना है कि उनकी फिल्‍म उधिया पधाई को नेशनल अवॉर्ड मिला था और बाद में उसे हिन्‍दी में रिमेक किया गया था। हिन्‍दी में बनी फिल्‍म में अनिल कपूर, जूही चावला, अमरीष पुरी और शिल्‍पा शिरोडकर को कास्‍ट दिया गया था और फिल्‍म का नाम था बेनाम बादशाह। 

---------------------

*बैंकॉक में एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप में आज भारत ने तीन कांस्य पदक जीते और कम से कम तीन रजत पदक सुनिश्चित कर दिए। अतनु दास ने पुरुष रिकर्व व्यक्तिगत स्पर्धा में कोरिया के जिन हायेक ओह को 6-5 से हराकर कांस्य पदक जीता। आज ही अतनु ने सीनियर खिलाड़ी तरुणदीप राय और जयंत तालुकदार के साथ मिलकर चीन को हराते हुए पुरूष रिकर्व टीम का भी कांस्य पदक जीत लिया। दीपिका कुमारी, लेशराम बोम्बायला देवी और अंकिता भक्त की रिकर्व महिला टीम ने जापान को हराकर कांस्य पदक जीता।

---------------------

*भारत का नया भू-अवलोकन उपग्रह कार्टोसेट-3 कल(27-Nov) सुबह नौ बजकर 28 मिनट पर सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से पी.एस.एल.वी. रॉकेट से प्रक्षेपित किया जायेगा।


इस उपग्रह से शहरी आयोजन, बुनिया ढांचा विकास, तटीय भूमि उपयोग और वन रोपण में मदद मिलेगी।


उपग्रह कार्टोसेट एक हजार 625 किलोग्राम वजन का है। इसका प्रयोजन काल पांच वर्ष का है। तृतीय पी टी के भू अनविक्षण उपग्रहों की श्रृंखला में यह पहला है। इसका कैमरा उच्‍च कोटि के रैज़ोल्‍यूशन का है, जो इसरो का उत्‍तम माना जाता है। 

---------------------

*मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री, गिरिराज सिंह ने कहा है कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक देश है और किसानों के विकास में पशुपालन का बड़ा योगदान रहा है। आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय दुग्ध दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में उन्‍होंने कहा कि सरकार दुग्ध उत्पादों के निर्यात को बढ़ाने के प्रयास कर रही है।


आज मिल्‍क डे पूरे देश में मनया जा रहा है। आज भारत में यह डेयरी सैक्‍टर में किसानों को ए‍क आर्थिक उंचाई पर पहुंचाने का काम किया है। आप देखें कि हम 137 मिलियन टन से 187 मिलियन टन पर आ गये हैं।

---------------------
समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*महाराष्ट्र की राजनीति में जारी राजनीतिक खींच-तान के बीच देवेन्द्र फडणवीस को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने के राज्यपाल के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर उच्चतम न्यायालय का आज आने वाले फैसला, सभी अखबारों की पहली खबर है। राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है बहुमत परीक्षण पर सुप्रीम फैसला आज। देशबंधु के शब्द हैं - महाराष्ट्र का दंगल, किसका होगा मंगल।

*वहीं, 'महाराष्ट्र का रण' शीर्षक से हिन्दुस्तान लिखता है- होटल में विपक्षी एकता की महाशपथ। एनसीपी-शिवसेना-कांग्रेस ने 162 विधायकों की परेड कराई, सभी ने कहा - पार्टी के खिलाफ नहीं जाएंगे।

*दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की जानलेवा स्थिति पर सुप्रीम कोर्ट की सख्त टिप्पणी भी अधिकतर अखबारों के पहले पन्ने पर है।

*आपराधिक रिकॉर्ड वाले उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने पर रोक लगाने संबंधी उच्चतम न्यायालय का चुनाव आयोग को निर्देश अमर उजाला ने बॉक्स में दिया है।

*दिल्ली के दुकानदारों को भी मिल सकेगा मालिकाना हक, नवभारत टाइम्स लिखता है- डीडीए ने दुकानों को फ्री होल्ड करने का लिया निर्णय।