आकाशवाणी सार (27-Nov-2019)
AIR News Gist

Posted on November 28th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने 15वें वित्‍त आयोग की अवधि 11 महीने बढ़ाई।

*भारतीय खाद्य निगम की अधिकृत पूंजी को बढ़ाकर दस हजार करोड़ रूपये किया गया।

*महाराष्‍ट्र में विधानसभा के नव-निर्वाचित सदस्‍यों को प्रोटेम स्‍पीकर ने शपथ दिलाई।

*पांच सैनिक स्‍कूलों में बालिकाओं के दाखिले के लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन शुरू।

*देश का अत्‍याधुनिक भू-पर्यवेक्षी उपग्रह कार्टो‍सैट-थ्री ध्रुवीय कक्षा में सफलतापूर्वक भेजा गया। अमरीका के 13 नैनो सैटलाइट भी साथ में भेजे गए।

*वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा - देश में मंदी की स्थिति नहीं, सरकार कई कदम उठा रही है।

*लोकसभा में एस.पी.जी. संशोधन विधेयक पारित, गृह मंत्री अमित शाह ने कहा - संशोधन से प्रधानमंत्री की सुरक्षा को मजबूती मिलेगी।

*शिवसेना अध्‍यक्ष उद्धव ठाकरे कल महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

*बैंकॉक में एशियाई तीरंदाजी चैंम्पियनशिप के अंतिम दिन भारत ने एक स्‍वर्ण और दो रजत सहित सात पदक जीते।

समाचार विस्तार से-

*भारतीय सेना ने जम्‍मू-कश्‍मीर में नियंत्रण रेखा के निकट उत्तरी कमान के पास कल इस्राइल निर्मित एंटी टैंक गाइडिड मिसाइल स्‍पाइक को तैनात किया, इससे पाकिस्‍तान के साथ लगी सीमा पर सुरक्षा व्‍यवस्‍था मज़बूत होगी। यह फायर एण्‍ड फॉरगेट मिसाइल 4 किलोमीटर के दायरे में टैंको और बंकरों को ध्‍वस्‍त करने में सक्षम है।

--------------
*केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल ने 15वें वित्‍त आयोग की अवधि 11 महीने बढ़ाकर 30 अक्‍टूबर 2020 कर दी है। आयोग शनिवार को अंतरिम रिपोर्ट पेश कर सकता है। इसमें वित्‍त वर्ष 2020-21 के कर तय करने का फॉर्मूला सुझाया जाएगा। मौजूदा फॉर्मूला 31 मार्च 2020 तक के लिए है और जम्‍मू कश्‍मीर का दर्जा बदलने के कारण आयोग को अंतरिम रिपोर्ट देने के लिए कुछ और समय चाहिए।


केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल ने वित्‍त वर्ष 2020-21 के लिए वित्‍त आयोग की रिपोर्ट तुरन्‍त देने की 15वें वित्‍त आयोग की योजना को स्‍वीकृति दे दी और 2020-21 से 2025-26 तक की अंतरिम रिपोर्ट प्रस्‍तुत करने की अवधि 30 अक्‍टूबर 2020 तक बढ़ाने का फैसला किया है। इससे केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों के लिए मध्‍यावधि संसाधन योजनाएं बनाने में मदद मिलेगी।
--------------
*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने भारतीय खाद्य निगम - एफसीआई की अधिकृत पूंजी को मौजूदा साढे तीन हजार करोड़ रूपये से बढ़ाकर दस हजार करोड़ रूपये करने की स्वीकृति दे दी है। इस फैसले से प्राप्त अतिरिक्त पूंजी केन्द्रीय बजट के माध्यम से एफसीआई में लगाई जा सकेगी, जिसे एफसीआई अनाजों के भंडारण के काम में इस्तेमाल करेगा और उसे अपनी उधारी पर दिये जाने वाले ब्याज के बोझ से राहत मिलेगी।
--------------
*पांच सैनिक स्कूलों में अगले शैक्षणिक सत्र में लड़कियों के लिए कक्षा छह से प्रवेश हेतु ऑनलाइन पंजीकरण खुल गया है। ये स्कूल कर्नाटक के बीजापुर, महाराष्ट्र के चंद्रपुर, उत्तराखंड में घोराखाल, आंध्र प्रदेश में कलिकिरी और कर्नाटक में कोडागु में हैं। ऑनलाइन आवेदन फॉर्म www.sainikschooladmission.in पर उपलब्ध है।

पंजीकरण की अंतिम तिथि 6 दिसंबर है। परीक्षा अगले साल 5 जनवरी को आयोजित की जाएगी। अक्टूबर में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सैनिक स्कूलों में बालिकाओं के प्रवेश के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

--------------

गोवा में चल रहे भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव - इफ्फी में एक सप्ताह से फिल्मों से जुड़े कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। समारोह में उत्कृष्ट फिल्मों के प्रदर्शन के अलावा फिल्म उद्योग से जुड़े लोगों के बीच सार्थक संवाद भी हुआ। इस दौरान तीस से अधिक सत्रों के माध्यम से सिनेमा के विकास और विषय-वस्तु पर चर्चाएं हुईं।


ईफ्फी ने आज कुछ अद्भुत मास्टरक्लास आयोजित किये हैं। ये डेलीगेट्स को फिल्म जगत में काम करने वाले अभिनेताओं, निर्देशकों और अन्य तकनीकी गुरुओं के करीब लाने की कोशिश करते हैं। अभिनय की बारीकियां, बंगाली सुपरस्टार प्रोसेनजीत चटर्जी द्वारा संचालित की गई थीं। प्रोसेनजीत अभिनेता बिस्वजीत चटर्जी के बेटे हैं, उन्होंने हृषिकेश मुखर्जी के चोटो जिग्यासा में एक बाल कलाकार के रूप में शुरुआत की, जिसमें उन्हें पुरुस्कृत भी किया गया। प्रोसेनजीत अमर संघी और चोखेर बाली जैसी फिल्मों के लिए भी जाने जाते हैं। उनकी फिल्म मूनर मानुष को इफ्फी 2019 में आगाज भी किया जा रहा है। चटर्जी ने अपने पीछे तीन दशक से अधिक के करियर के साथ कहा कि उन्हें खुशी है कि मेनस्‍ट्रीम और पैरलल सिनेमा के बीच के अंतर अब धुंधले होते जा रहे हैं। उन्होंने फिल्म में तकनीक के महत्व के बारे में भी बताया। इस शाम को कुछ अन्य मास्टरक्लास भी आयोजित होँगे। संगीत उस्ताद इलैयाराजा, कोरियोग्राफर फराह खान और जापानी फिल्म निर्माता तकाशी मिई-के भाग लेंगे।

-------------- 

*भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने आज सुबह अत्‍याधुनिक भू-पर्यवेक्षी उपग्रह कार्टोसैट-3 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र से प्रक्षेपण यान पीएसएलवी- सी-47 से इसे ध्रुवीय कक्षा में भेजा। इसके साथ ही अमरीका के एक उपभोक्‍ता संगठन के 13 नैनो सैटलाइट भी भेजे गए हैं।


कार्टोसैट-थ्री उपग्रह पांच वर्ष तक काम करेगा। इसरो का कहना है कि यह शहरी नियोजन, ग्रामीण संसाधन, बुनियादी ढांचे के विकास और तटीय भूमि प्रबंधन के कार्यों में सहायक होगा। कार्टोसैट-थ्री में दुनिया के सबसे उन्‍नत कैमरे लगाए गए हैं और यह पृथ्‍वी पर्यवेक्षण श्रृंखला की तीसरी पीढ़ी का पहला उपग्रह है।


कार्टोसैट-थ्री के साथ अमरीका के 13 सैटेलाइट भी प्रक्षेपित करके इसरो ने तीन सौ दस उपग्रह प्रक्षेपित करने का रिकॉर्ड बना लिया है। इसरो अब अगले वर्ष मार्च तक सात उपग्रह मिशन सहित 13 प्रक्षेपण मिशनों की तैयारी में जुटा हुआ है।


इसरो के अनुसार अगले कुछ दिनों में कार्टोसैट-3 उपग्रह को पूर्ण रूप से सक्रिय कर दिया जाएगा।

-------------------

*सरकार ने कहा कि निकट भविष्‍य में मिशन चंद्रयान-3 अंतरिक्ष में भेजा जाएगा। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍यमंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने लोकसभा में बताया कि इसरो ने अंतरिक्ष संबंधी प्रौद्योगिकी में पूर्ण दक्षता प्राप्‍त करने के लिए चन्‍द्र मिशन की योजना तैयार की है।


एक अन्‍य प्रश्‍न के उत्‍तर में डॉक्‍टर सिंह ने बताया कि फिलहाल मंगल ग्रह पर मानव भेजने की कोई योजना नहीं है।

-------------------

*वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि देश में मंदी का दौर नहीं है और सरकार अर्थव्‍यवस्‍था को मजबूत बनाने के लिए कई ठोस उपाय कर रही है। देश की मौजूदा आर्थिक स्थिति पर अल्‍पकालीन चर्चा के दौरान आज राज्‍यसभा में उन्‍होंने कहा कि जीएसटी सुधार, बैंकों की पूंजी में वृद्धि और कई नीति संबंधी फैसलों से देश की अर्थव्‍यवस्‍था में तेजी आयेगी। वित्‍तमंत्री ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि विकास दर धीमी हुई है लेकिन सरकार इस मामले की चुनौतियों से परिचित है।


बहस में भाग लेते हुए कांग्रेस के आनंद शर्मा ने अर्थव्‍यवस्‍था में मंदी के लिए सरकार की गलत नीतियों और फैसलों को जिम्‍मेदार बताया। उन्‍होंने कहा कि अर्थव्‍यवस्‍था के कई मानदंड खतरे का संकेत दे रहे हैं।

-------------------

*सरकार ने कहा है कि एअर इंडिया के विनिवेश की प्रक्रिया चल रही है। केन्‍द्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राज्‍यसभा में बताया कि एअर इंडिया के विनिवेश के लिए अभिरूचि पत्र तैयार करने की प्रक्रिया जारी है। इस परिपत्र में कंपनी के कर्जों और उसके कर्मचारियों का भी उल्‍लेख होगा।

-------------------

*लोकसभा ने स्‍पेशल प्रोटेक्‍शन ग्रुप- एसपीजी संशोधन विधेयक-2019 पारित कर दिया है। विधेयक के अनुसार अब प्रधानमंत्री और उनके साथ रहने वाले परिजनों को एसपीजी सुरक्षा मिलेगी। पूर्व प्रधानमंत्री और उनके साथ सरकारी आवास में रहने वाले परिजनों को भी पांच वर्षों तक एसपीजी सुरक्षा मुहैया करायी जायेगी।


विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि इस विधेयक को राजनीतिक बदले की भावना से नहीं जोड़ा जाना चाहिए। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया कि गांधी परिवार की सुरक्षा को हटाया नहीं गया है। उसे जेड प्‍लस श्रेणी में बदला गया है। शाह ने कहा कि यह फैसला खतरे के बारे में समुचित आकलन के बाद ही किया गया है। विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि पुराने अधिनियम के अनुसार एसपीजी कवच केवल प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए ही था।


एस पी जी प्रोटेक्‍शन सिर्फ प्रधानमंत्री और उनके परिवार के सदस्‍य, जो उनके साथ अधिकृत प्रधानमंत्री निवास पर रहते हैं, उनके लिए ही उपलब्‍ध होगा।

-------------------

*गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर में तैनात अतिरिक्‍त सुरक्षाबलों को हटा लिया गया है। अब उतने ही सुरक्षाबल तैनात हैं जितने 1990 में थे। नई दिल्‍ली में एक समारोह में श्री शाह ने कहा कि अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने तक कश्‍मीर में आतंकवाद को हरा पाना असंभव था।

-------------------

*लोकसभा ने दादरा, नगर हवेली, दमन और दीव को मिलाकर एक केन्‍द्र शासित प्रदेश बनाने का विधेयक पारित कर दिया है। विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए गृह राज्‍य मंत्री किशन रेड्डी ने कहा कि इस विलय से प्रशा‍सनिक खर्च में कमी आयेगी और इन क्षेत्रों में लोगों को सरकारी सुविधाएं और बेहतर ढंग से उपलब्‍ध कराने में मदद मिलेगी। अब देश में केन्‍द्र शासित प्रदेशों की संख्‍या नौ से घटकर आठ रह जायेगी।

-------------------

*महाराष्‍ट्र में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे मुम्‍बई के शिवाजी पार्क में मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे।


विधानसभा के विशेष अधिवेशन में आज 285 नवनिर्वाचित सदस्‍यों को अस्‍थायी अध्‍यक्ष कालीदास कोलांबकर ने शपथ दिलायी। इस बीच बम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय ने ठाकरे को शिवाजी पार्क में शपथ दिलाये जाने को लेकर सुरक्षा संबंधी चिन्‍ता जतायी है और कहा है कि ऐसी परम्‍परा नहीं बननी चाहिए।


उधर, कार्यवाहक मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फड़णवीस ने कहा है कि अजित पवार द्वारा उनकी सरकार को समर्थन दिये जाने के मुद्दे पर वे सही समय पर अपना बयान देंगे। बीस वर्षों बाद राज्‍य में शिवसेना का कोई नेता मुख्‍यमंत्री बनेगा।


राज्यपाल ने उद्धव ठाकरे को संबोधित पत्र में महाविकास आघाड़ी को 7 दिनों का अवधि देते हुए कहा कि 3 दिसंबर-2019 को महागठ-बंधन बहुमत सिद्ध करे। चूंकि ठाकरे नवनिर्वाचित विधान सभा के सदस्य नहीं हैं और न ही महाराष्ट्र के विधान परिषद के सदस्य हैं राज्यपाल ने संविधान के प्रावधानानुसार, उन्हें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के छह महीने की अवधि के भीतर महाराष्ट्र के विधान मंडल का सदस्य बनने को भी कहा है।

-------------------

*जानेमाने कार्टूनिस्‍ट सुधीर डार का निधन हो गया है। वे 87 वर्ष के थे। उन्‍होंने अपने करियर की शुरूआत 1961 में स्‍टेट्समैन अखबार से की थी। हिन्‍दुस्‍तान टाइम्‍स में उनके कार्टून बहुत लोकप्रिय थे।

-------------------

*गोवा में चल रहा भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव - इफ्फी अब अपने अंतिम चरण में है।


समारोह में उत्कृष्ट फिल्मों के प्रदर्शन के अलावा फिल्म उद्योग से जुड़े लोगों के बीच सार्थक संवाद हो रहा है। आज के महोत्‍सव में तमिल संगीतकार इलैयाराजा पर एक विशेष सत्र का आयोजन किया गया।


गोवा के कला अकादमी में चल रहे अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव में संगीत के उस्‍ताद माने जाने वाले इलैराजा की मौज़ूदगी सैकड़ों लोगों के लिए जीने का एक सुहाना क्षण था। जब इलैराजा राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार विजेता आर बालकी के साथ ऑडिटोरियम में आए तो पूरा सभागार तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। 'सदमा' फिल्‍म का गीत 'ऐ जि़न्‍दगी गले लगा ले' को जब लोगों के सामने पेश किया गया। तो सभागार में मौज़ूद लोग उसे गुनगुनाने लगे। इलैराजा का कहना है कि संगीत एक अद्भुत चीज़ है। उन्‍होंने कहा कि जब कोई संगीत सुनता है तो उसे कई पीढि़यों से जुड़ा हुआ महसूस करता है।

-------------------

*लोकसभा ने आज ई-सिगरेट निषेध विधेयक- 2019 पारित कर दिया है। इसका उद्देश्‍य ई-सिगरेट के उत्‍पादन, व्‍यापार, परिवहन, भंडारण और विज्ञापन पर प्रति‍बंध लगाना है। विधेयक के प्रावधानों के उल्‍लंघन पर एक वर्ष जेल की सज़ा अथवा एक लाख रुपए जुर्माना या दोनों दंड एक साथ देने का प्रावधान है।

-------------------
*बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स 199 अंक बढ़कर 41 हजार इक्‍कीस के नये उच्‍चतम स्‍तर पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 63 अंक बढ़कर 12 हजार 101 दर्ज हुआ।


विदेशी मु्द्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रुपया 15 पैसे मजबूत होकर 71 रुपए 35 पैसे के स्‍तर पर पहुंच गया।

-------------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*महाराष्‍ट्र के राजनीतिक घटनाक्रम पर आज सभी अखबारों ने अलग-अलग तरह से सुर्खियां दी हैं। लम्‍बे विवाद के बाद महाराष्‍ट्र में नई सरकार का रास्‍ता साफ होने को अखबारों ने दलगत आंकड़ों के साथ दिया है।

*अयोध्‍या मामले पर सुन्‍नी वक्‍फ बोर्ड के पुनर्विचार याचिका दाखिल नहीं करने के एकमत से लिये गए फैसले को भी लगभग सभी अखबारों ने मुखपृष्‍ठ पर विस्‍तार से दिया है।

*कश्‍मीर घाटी में श्रीनगर-बनिहाल और बारामूला-बनिहाल के बीच सुरक्षा कारणों से निलम्बित रेल सेवाओं को कल से फिर शुरू किये जाने का समाचार कुछ अखबारों ने पहले पन्‍ने पर दिया है।

*जनसत्‍ता ने 26/11 हमलों के शहीदों की स्‍मृति में कल मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया पर आयोजित कार्यक्रम और उसमें भावुक पलों की खबर चित्र के साथ दी है। अखबार लिखता है- रक्षामंत्री ने कहा कि भारत अब आतंकियों के लिए आसान लक्ष्‍य नहीं।

*पाकिस्‍तान के सुप्रीमकोर्ट द्वारा सेना प्रमुख जनरल बाजवा को तीन साल विस्‍तार देने की इमरान सरकार की अधिसूचना पर रोक लगाने का समाचार दैनिक ट्रिब्‍यून में है।