आकाशवाणी सार (28-Nov-2019)
AIR News Gist

Posted on November 28th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*असम सरकार ने तम्बाकू उत्पादों पर प्रतिबंध लगाया।

*रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नाथूराम गोडसे को देशभक्‍त करार देने संबंधी भाजपा सांसद प्रज्ञा ठाकुर की कथित टिप्‍पणी की निन्‍दा की।

*चिटफंड क्षेत्र में पारदर्शिता लाने और गरीबों के हितों की सुरक्षा के लिए चिटफंड संशोधन विधेयक संसद में पारित।

*रक्षा खरीद परिषद ने 22 हजार आठ सौ करोड़ रुपये मूल्‍य के सैन्‍य साजोसामान की खरीद की मंजूरी दी।

*50वां भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव गोवा में रंगारंग कार्यक्रम के साथ सम्‍पन्‍न।

 

समाचार विस्तार से-

*असम सरकार ने राज्य में गुटका, पान मसाला वाली वस्तुओं के उत्पादन और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। खाद्य सुरक्षा आयुक्त के आदेश में कहा गया है कि तम्बाकू या निकोटिन वाली किसी वस्तु के उत्पादन, भंडारण, बिक्री, प्रदर्शन और परिवहन पर राज्य में एक साल के लिये प्रतिबंध रहेगा। विभिन्न संगठनों ने राज्‍य सरकार के इस कदम का स्वागत किया है।

................

*उपभोक्‍ता, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि सरकार, प्‍याज़ की कीमतें कम करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है।पासवान ने कहा कि प्‍याज़ की कीमतों के बारे में सरकार चिंतित है और गृहमंत्री की अध्‍यक्षता में पांच मंत्रियों का एक दल इस पर गहन विचार कर रहा है। उन्‍होंने बताया कि मॉनसून में देरी के कारण प्‍याज़ के उत्‍पादन में 26 प्रतिशत की गिरावट आई है।

................
*अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हांगकांग के प्रदर्शनकारियों का समर्थन करने वाले दो विधेयकों पर हस्ताक्षर किए हैं। इनके अनुसार देश का विदेश मंत्रालय साल में एक बार यह प्रमाणित करेगा कि हांगकांग अमरीका से अपने विशेष अमेरिकी व्यापार दर्जे को बरकरार रख सकता है।

दूसरे बिल में व्यवस्था की गई है कि हांगकांग पुलिस को आंसू गैस और रबर की गोलियां नहीं बेची जा सकेगी।

एक बयान में, राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा कि बिलों को इस उम्मीद से लागू किया जा रहा है कि चीन और हांगकांग के नेता और प्रतिनिधि अपने मतभेदों का शांतिपूर्ण समाधान निकाल सकें।

हांगकांग की सरकार ने नये अमरीकी कानूनों पर निराशा जताई है और कहा है कि यह कानून स्‍पष्‍ट रूप से शहर के आंतरिक मामलों में हस्‍तक्षेप करते हैं।

------------------------------

*रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नाथूराम गोडसे को देशभक्‍त करार देने संबंधी भाजपा सांसद प्रज्ञा ठाकुर की कथित टिप्‍पणियों की निन्‍दा की है। आज जैसे ही लोकसभा की बैठक शुरू हुई कांग्रेस के नेतृत्‍व में विपक्षी सदस्‍यों ने यह मुद्दा उठाया और सांसद के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। इसका जवाब देते हुए श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि महात्‍मा गांधी देश के आदर्श हैं और हमेशा रहेंगे। उन्‍होंने गोडसे का समर्थन करने वाली विचारधारा की कड़े शब्‍दों में आलोचना की।


नाथुराम गोडसे को देशभक्‍त कहे जाने की बात तो दूर, मैं समझता हूं कि यह देशभक्‍त मानने की किसी की सोच है, तो इस सोच को ही पूरी तरह से हमारी पार्टी आलोचना करती है। 

------------------------------

*शिवसेना अध्‍यक्ष और महाराष्‍ट्र विकास अघाड़ी नेता उद्धव ठाकरे ने आज महाराष्‍ट्र के नए मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्‍यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी ने श्री ठाकरे को मध्‍य मुंबई में शिवाजी पार्क में आयोजित समारोह में शपथ दिलायी। शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई को एन सी पी के जयंत पाटील और छगन भुजबल तथा कांग्रेस के बालासाहेब थोराट और नितिन राउत को भी शपथ दिलायी गई।


दो सौ अट्ठासी सदस्‍यीय विधानसभा में शिवसेना के 56, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के 54 और कांग्रेस पार्टी के 44 विधायक हैं। राज्‍यपाल ने श्री उद्धव ठाकरे को सदन में बहुमत सिद्ध करने के लिए तीन दिसम्‍बर तक का समय दिया है।


मुख्‍यमंत्री का पद संभालने वाले श्री उद्धव, ठाकरे परिवार के पहले सदस्‍य हैं।

------------

*संसद ने चिट-फंड संशोधन विधेयक 2019 पारित कर दिया है। राज्‍यसभा ने इसे आज मंजूरी दी, जबकि लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है।


इसके जरिये चिट-फंड विधेयक-1982 में संशोधन का प्रस्‍ताव है। राज्‍य सरकार की अनुमति के बिना चिट-फंड कंपनी खोलने पर प्रतिबंध होगा। संशोधित विधेयक के तहत चिट-फंड में निवेश की सीमा व्‍यक्ति विशेष के लिए एक लाख रुपये से बढ़ाकर तीन लाख रुपये और कंपनियों के लिए छह लाख रुपये से बढ़ाकर 18 लाख रुपये कर दी गई है। एजेंटों के कमीशन की अधिकतम सीमा पांच प्रतिशत से बढ़ाकर सात प्रतिशत की गई है।


विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए वित्‍त राज्‍यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार ने विधेयक में चिट फंड क्षेत्र में पारदर्शिता लाने और छोटे निवेशकों के हितों को ध्‍यान में रखा है।

------------

*सरकार ने कहा है कि वह डेटा की सुरक्षा पर कभी आंच नहीं आने देगी ।


इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राज्‍यसभा में यह बात कही। उन्‍होंने बताया कि विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म पर उपलब्‍ध सूचनाओं की सुरक्षा के लिए सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम में पर्याप्‍त प्रावधान हैं।


भारत अपनी डाटा संभुप्रभता पर कभी कोई समझौता नहीं करेगा और अगर आज भारत दुनिया के डिजिटल इकोनॉमी बन रहा है तो ऐसे में हम एक बात साफ कहते हैं कि आप भारत आइए आप बिजनेस कर सकते हैं। लेकिन जो अति सेंसेटिव डेटा हैं, जो सेंसेटिव डेटा हैं। उस भारत अपना अधिकार एक साथ करेगा।

------------

*रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अध्‍यक्षता में आज रक्षा खरीद परिषद की बैठक में सेना के लिए 22 हजार 800 करोड़ रुपये मूल्‍य के सैन्‍य साजोसामान खरीदने की मंजूरी दी गई। खरीद परिषद ने मेक-इन-इंडिया पहल को बढ़ावा देने के‍ लिए थर्मल इमेजिंग नाईट साइट्स के डिजाइन, विकास और निर्माण को भी मंजूरी दी। इसका निर्माण निजी क्षेत्र में स्‍वदेशी कंपनियां करेंगी। जिन अन्‍य उपकरणों की खरीद की मंजूरी दी गई है उनमें लांग मीडियम रेंज एंटी-सबमरीन वॉर-फेयर एयर-क्राफ्ट तथा दो इंजन वाले हैवी हेलीकॉप्‍टर शामिल हैं।

------------

*श्रीलंका के नए राष्‍ट्रपति गोठाभय राजपक्ष भारत के राजकीय दौरे पर आज शाम नई दिल्‍ली पहुंचे। वे प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के निमंत्रण पर भारत आए हैं। अपना कार्यभार संभालने के बाद श्री राजपक्ष की यह पहली विदेश यात्रा है। अपनी तीन दिन की यात्रा के दौरान श्री राजपक्ष, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ आपसी सहयोग के क्षेत्रों के विस्‍तार और वर्तमान द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने पर विचार-विमर्श करेंगे।

------------

*पाकिस्‍तान की सुप्रीम कोर्ट ने सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा को छह महीने का सशर्त सेवा विस्‍तार दे दिया है।


बाजवा का तीन वर्ष का कार्यकाल आज आधी रात को समाप्‍त होना था।


इससे पहले प्रधानमंत्री इमरान खान ने 19 अगस्‍त को अधिसूचना जारी कर जनरल बाजवा को तीन वर्ष का सेवा विस्‍तार दिया था लेकिन न्‍यायालय ने इस आदेश को खारिज कर दिया था।

------------

*50वां भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव-इफ्फी आज शाम रंगारंग कार्यक्रमों के साथ सम्पन्‍न हो गया। नौ दिन के इस समारोह में दुनियाभर से आए दस हजार से अधिक फिल्‍म प्रतिनिधियों के लिए तीन सौ फिल्‍मों का प्रदर्शन किया गया।


सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म, सर्वश्रेष्‍ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता और सिनेमा से जुड़े कई दिग्‍गजों का सम्‍मान किया गया। जिसमें शामिल थे प्रसिद्ध संगीतकार इल्‍लै राजा, प्रेम चोपड़ा, मंजू वोहरा, अरविंद स्‍वामी और पंडित बिरजू महाराज। सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म का पुरस्‍कार पार्टीकल्‍स को मिला, जबकि सर्वश्रेष्‍ठ निर्देशक का पुरस्‍कार लिजोजॉर्ज बेलीसरी को जलीकट्टू के लिए दिया गया। फिल्‍म मारीगला के लिए सिओ जोर्गे को सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का पुरस्‍कार दिया गया, जबकि सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का पुरस्‍कार माईघाट की अभिनेत्री उषा जाधव को मिला। विशेष ज्‍यूरी का पुरस्‍कार पेमा सेडेन्‍स की बलून को दिया गया। अभिषेक शाह की राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार विजेता फिल्‍म हेलारू ने विशेष उल्लेख पुरस्‍कार जीता, जबकि सर्वश्रेष्‍ठ डेब्‍यू फिल्‍म का पुरस्‍कार मोंस्‍टर्स और अबू लीला को मिला। आई टी एफ टी का यूनेस्‍को गांधी पुरस्‍कार रिकॉर्ड ऑफ सेलिब्रेटी द्वारा निर्देशित रेवांडा को दिया गया। इस कार्यक्रम में कोलोनियल कजन्‍स का शानदार प्रदर्शन भी लोगों को देखने को मिला।


समापन समारोह में इफ्फी को आई सी एफ टी- यूनिस्‍को फेलिनी पदक प्रदान किया गया, जिसे सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे तथा फिल्‍म महोत्‍सव के निदेशक चैतन्‍य प्रसाद ने प्राप्‍त किया।

------------
*बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स एक सौ 10 अंक बढ़कर 41 हजार एक सौ 30 के ताजा ऐतिहासिक उच्‍चतम स्‍तर पर बंद हुआ। निफ्टी भी 51 अंक बढ़कर 12 हजार एक सौ 51 के रिकॉर्ड स्‍तर पर बंद हुआ।

अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डालर की तुलना में रूपया ..27....पैसे कमजोर होकर ...71.. रूपय़े ..62.. पैसे प्रति डॉलर हो गया।


------------

*बैंकाक में 21वीं एशियाई तीरंदाजी प्रतियोगिता में दीपिका कुमारी ने स्वर्ण और अंकिता भक्त ने रजत पदक जीता है। महिला व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा के फाइनल में आज दीपिका ने अंकिता को 6-0 से पराजित किया।


ये दोनों तीरंदाज सेमीफाइनल में पहुंचकर ओलंपिक में जगह पक्‍की कर चुकी हैं।

-----------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*मुंबई में शिवाजी पार्क में शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रस पार्टी और कांग्रेस गठबंधन-महाराष्ट्र विकास अघाड़ी के नेता उद्धव ठाकरे का मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण अखबारों की बड़ी खबर है। राजस्थान पत्रिका की सुर्खी है-डिप्टी सीएम एनसीपी, स्पीकर का पद कांग्रेस के खाते में। बाधा दौड़ पार, अब मैराथन पर नजर।

*भारत के कार्टोसेट-3 के प्रक्षेपण पर दैनिक भास्कर लिखता है-भारत के पास दुनिया की सबसे तेज निगाह। 509 किलोमीटर ऊपर अंतरिक्ष से कार का नंबर तक पढ़ लेगा सैटेलाईट।

*लोकसभा में विशेष सुरक्षा समूह-एसपीजी अधिनियम संशोधन विधेयक की मंजूरी पर जनसत्ता ने गृहमंत्री अमित शाह की टिप्पणी को सुर्खी दी है-कांग्रेस को सिर्फ एक परिवार की चिंता। शाह ने कहा गांधी परिवार की सुरक्षा बदली गई है, उन्हें जेड प्लस सीआरपीएफ कवर, अत्याधुनिक सुरक्षा संपर्क-एएसएल और एंबुलेंस के साथ दी गई है सुरक्षा।