आकाशवाणी सार (30-June-2020)
AIR News Gist

Posted on June 30th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 

 

* केंद्र सरकार ने अनलॉक के दूसरे चरण के लिए दिशा-निर्देश जारी किये। संक्रमण-क्षेत्र से बाहर और अधिक छूट की अनुमति दी। मेट्रो रेल सेवा, स्‍कूल, कॉलेज, सिनेमाघर और जिम बंद रहेंगे।

* गृहमंत्रालय ने कहा - दिल्‍ली में कोविड-19 जांच के लिए घर-घर जाकर सर्वेक्षण कंटेनमेंट जोन में 6 जुलाई तक कर लिया जाएगा।

* सरकार ने देश की संप्रुभता और अखंडता के लिए खतरनाक उनसठ मोबाइल एप प्रतिबंधित किये।

* भारत के औषधि महानियंत्रक ने देश में विकसित कोविड-19 के पहले टीके को-वैक्‍सीन का मानव परीक्षण करने की अनुमति दी।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना को नवम्‍बर तक बढानेकी घोषणा की। योजना के अन्‍तर्गत 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मिलेगा।

* देश में कोविड मरीजों के स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 59 प्रतिशत से अधिक हुई।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* केंद्र सरकार ने अनलॉक के दूसरे चरण के लिए दिशा-निर्देश जारी करते हुए संक्रमण-क्षेत्र से बाहर के क्षेत्रों में और अधिक छूट की अनुमति दी है। नए दिशा-निर्देश पहली जुलाई से प्रभावी होंगे और इनमें कई कार्य चरणबद्ध ढंग से दोबारा शुरु करने की बात कही गई है। इसके अनुसार, संक्रमण वाले क्षेत्रों में पूर्णबंदी को 31 जुलाई तक कड़ाई से लागू किया जाएगा।


गृह मंत्रालय ने कहा है कि ये दिशा-निर्देश राज्यों से प्राप्त सुझावों और संबंधित केंद्रीय मंत्रालयों तथा विभागों के साथ परामर्श के बाद तैयार किए गए हैं। इनके अनुसार, मेट्रो रेल सेवा, सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, सभागार, असेम्बली हॉल और ऐसी अन्य जगहें बंद रहेंगी। सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, खेलकूद, शैक्षिक, सांस्कृतिक और धार्मिक तथा अधिक भीड़-भाड़ वाले अन्य आयोजनों की अनुमति नहीं होगी। मंत्रालय ने कहा है कि भविष्य में इन्हें खोलने का निर्णय स्थिति का आकलन करने के बाद लिया जाएगा। संक्रमण-क्षेत्र से बाहर के क्षेत्रों में शेष सभी कार्य किए जा सकेंगे।
विद्यालयों, महाविद्यालयों और कोचिंग संस्थानों को जुलाई महीने में भी बंद रखने का निर्णय लिया गया है। अब रात का कर्फ्यू 10 बजे से सुबह पाँच बजे तक के लिए लागू होगा। जिन औद्योगिक इकाइयों में शिफ्टों में काम होता है, उनके लिए भी रात्रि-कालीन कर्फ्यू में ढील दी गई है। राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर आवागमन, सामानों की लदाई और उन्हें उतारने के अतिरिक्‍त बसों, रेलगाड़ियों और हवाई जहाजों से आने वालों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए भी कर्फ्यू में ढील दी गई है। घरेलू विमान सेवा और यात्री रेलगाड़ियों के सीमित संचालन की अनुमति पहले से ही है जिसे धीरे-धीरे बढ़ाया जाएगा।


दिशा-निर्देश के अनुसार, क्षेत्रों के हिसाब से दुकानों में, सुरक्षित दूरी के मानदंड का पालन करते हुए एक साथ पाँच से अधिक लोग रह सकते हैं। केंद्र और राज्य सरकारों के प्रशिक्षण संस्थान 15 जुलाई से खुल सकेंगे। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग इसकी मानक प्रक्रिया अलग से जारी करेगा।


वंदे भारत मिशन के अंतर्गत सीमित अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा उपलब्ध होगी।


दिशा-निर्देश के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए, राज्य सरकारों को संक्रमित क्षेत्रों को स्पष्ट रुप से इंगित करना होगा ताकि कोरोना के प्रसार को रोका जा सके। ऐसे क्षेत्र में केवल आवश्यक कार्यों की ही अनुमति होगी। संबंधित ज़िलाधिकारी ऐसे संक्रमित क्षेत्रों की जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध कराएंगे और इसकी सूचना स्वास्थ्य मंत्रालय को भी दी जाएगी। संक्रमित क्षेत्र की निगरानी का काम राज्य सरकार का होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय इस बात पर नज़र रखेगा कि ऐसे क्षेत्रों में दिशा-निर्देशों का पूरी तरह पालन हो रहा है या नहीं।


अनलॉक-2 के लिए जारी किए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार राज्‍य और केन्‍द्रशासित प्रदेश परिस्थितियों का आकलन कर कंटेनमेंट ज़ोन के बाहर कुछ गतिविधियों पर जरूरत के अनुसार प्रतिबंध लगा सकते हैं। हालांकि राज्‍यों के अंदर और बाहर लोगों के आवागमन और वस्‍तुओं की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। इस तरह की गतिविधियों के लिए किसी तरह की अनुमति या ई-परमिट की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा कोविड-19 के प्रबंधन के संबंध में जारी किए गए दिशा-निर्देश का अनुपालन जारी रहेगा, ताकि सामाजिक दूरी सुनिश्चित हो सके। दुकानों में ग्राहकों को भी सामाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित करना होगा। राष्‍ट्रीय दिशा-निर्देशों के प्रभावी क्रियान्‍वयन की निगरानी गृह मंत्रालय द्वारा की जाएगी। वहीं 65 वर्ष से ऊपर के आयु के लोगों, अन्‍य बीमारियों से ग्रसित व्‍यक्तियों, गर्भवती महिलाओं और दस वर्ष से कम आयु के बच्‍चों को स्‍वास्‍थ्‍य और आवश्‍यक जरूरतों के अलावा घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है। साथ ही आरोग्‍य सेतु ऐप के प्रयोग को प्रोत्‍साहित करने की भी बात कही गई है।
-----

* केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण की जांच के लिए घर-घर जाकर सर्वेक्षण का काम पहले कंटेनमेंट जोन में 6 जुलाई तक किया जाएगा। दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 435 हो जाने को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। गृह मंत्रालय ने बताया कि इसके बाद पूरी दिल्ली में घर-घर जाकर परीक्षण का काम शुरू होगा।
-----

* पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्‍य कोरोना योद्धा क्‍ल्‍ब बनाने का निर्णय लिया है। मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि कोरोना संक्रमण से ठीक हुए लोगों से ये क्‍ल्‍ब बनाये जायेंगे।


कोरोना योद्धा क्‍लब के सदस्‍य संक्रमित रोगियों को कोरोना से संघर्ष में मानसिक मजबूती प्रदान करने के अलावा आवश्‍यक सलाह और दिशा-निर्देश भी दे रहे हैं। मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया कि इस क्‍लब के सदस्‍य कोरोना रोगियों के उपचार के लिए निर्दिष्‍ट विभिन्‍न सरकारी अस्‍पतालों में काम करेंगे। राज्‍य सरकार उन्‍हें दैनिक भत्‍ता और प्रोत्‍साहन राशि देगी। ये क्‍लब प्रत्‍येक जिले में बनाए जाएंगे। मुर्शिदाबाद जिले के बहरामपुर में साठ सदस्‍यों का ऐसा क्‍लब बनाया जा चुका है। ये सभी सदस्‍य मुर्शिदाबाद के मेडिकल कॉलेज, मालदा और कोलकाता में काम कर रहे हैं। राज्‍य में अब तक लगभग बारह हजार संक्रमित रोगी ठीक हो चुके हैं। 
-----

* सरकार ने टिकटॉक समेत 59 मोबाइल एप को देश की संप्रुभता, एकता और रक्षा के लिये खतरा बताते हुए उन पर प्रतिबंध लगा दिया है। इनमें से अधिकतर चीनी मोबाइल एप हैं। सरकार ने जिन एप्स पर प्रतिबंध लगाया है, उसमें टिक टॉक, शेयर इट, वी चैट, एमआई वीडियो कॉल समेत अन्य सम्मिलित हैं।


इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने विज्ञप्ति में कहा है कि ये एप देश की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा के लिए खतरा है।


आईटी मंत्रालय ने कल जारी एक आधिकारिक बयान में कहा कि उसे विभिन्न स्रोतों से कई शिकायतें मिली हैं, जिनमें एंड्रॉइड और आई ओ एस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कुछ मोबाइल ऐप के दुरुपयोग के बारे में कई रिपोर्ट शामिल हैं।


इन रिपोर्ट में कहा गया है कि ये एप ‘‘उपयोगकर्ताओं के डेटा को चुराकर, उन्हें गुपचुप तरीके से भारत के बाहर स्थित सर्वर को भेजते हैं।’’


वक्‍तव्‍य में कहा गया, ‘‘भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति शत्रुता रखने वाले तत्वों द्वारा इन आंकड़ों का संकलन, इसकी जांच-पड़ताल और प्रोफाइलिंग अंतत: भारत की संप्रभुता और अखंडता पर आघात होता है, यह बहुत अधिक चिंता का विषय है, जिसके खिलाफ आपातकालीन उपायों की आवश्‍यकता है।’’


गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र ने इन दुर्भावनापूर्ण एप्स पर व्यापक प्रतिबंध लगाने की सिफारिश भी की थी।
-----

* मिज़ोरम में, आज (30 June) ऐतिहासिक शांति समझौते की 34वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है। यह समझौता केंद्र सरकार और मिज़ो नेशनल फ्रंट-एमएनएफ के बीच 30 जून, 1986 को हुआ था।राज्य सरकार ने आज इस अवसर पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। आज सभी सरकारी दफ्तर शिक्षा संस्थान बंद रखे गए हैं।

-----

* भारत के औषधि महानियंत्रक ने देश में विकसित कोविड-19 के पहले टीके को-वैक्‍सीन का मानव परीक्षण करने की अनुमति दे दी है। निजी क्षेत्र की कंपनी ने इस टीके का विकास भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के साथ मिलकर किया है। लोगों पर इस टीके का परीक्षण दो चरणों में होगा और यह अगले महीने शुरू होगा। कोवैक्सिन नाम का यह टीका अब तक किये गये परीक्षणों में सफल रहा है।

-----

* लखनऊ के राष्‍ट्रीय वनस्‍पति अनुसंधान संस्‍थान ने कोविड-19 की जांच के लिए एक आधुनिक प्रयोगशाला स्‍थापित की है। यह प्रयोगशाला भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद, विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन तथा केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुरूप स्‍थापित की गई है।

-----

* सरकार ने बचत बॉण्ड योजना शुरु करने की घोषणा की है। पहली जुलाई से शुरु हो रही इस सात वर्षीय योजना में बॉण्ड पर ब्‍याज की दर पहले से निर्धारित नहीं होगी। भारतीय रिज़र्व बैंक के अनुसार इस ब्‍याज पर कर देना होगा और इसमें कोई भी भारतीय नागरिक या हिंदू अविभाजित परिवार जितनी राशि चाहे, निवेश कर सकता है। इस बचत बॉण्ड पर ब्याज प्रति वर्ष जनवरी और जुलाई की पहली तारीख़ को दिया जाएगा। पहली जनवरी, 2021 को देय ब्‍याज 7 दशमलव एक-शून्य प्रतिशत रहेगा।

-----

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज देशभर में 80 करोड जरूरतमंद लोगों को अगले पांच महीने तक मुफ्त राशन देनेकी घोषणा की। आज शाम राष्‍ट्रको सम्‍बोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना का इस साल नवम्‍बर के अंत तक विस्‍तार कर दिया गया है।

 

अब जुलाई, अगस्त,सितंबर, अक्टूबर, नवंबर में भी लागू रहेगी। सरकार द्वारा इन 5 महीनों के लिए, 80 करोड़ सेज्यादा गरीब भाई-बहनों को हर महीने, परिवारके हर सदस्य को 5 किलो गेहूं या 5 किलो चावल मुफ्त मुहैया कराया जाएगा। और साथ ही प्रत्येक परिवार को हर महीने एक किलो चनाभी मुफ्त दिया जाएगा। साथियों, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के इस विस्तार में 90 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च होंगे।

 

प्रधानमंत्री ने कहाकि पिछले तीन महीनों में करीब बीस करोड़ गरीब लोगों के जनधन खातों में 31 हजार करोड रुपए अंतरित किए गए हैं। इसी तरह नौ करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 18 हजार करोड़ रुपए भेजे गए हैं। गरीबों को रोजगार उपलब्‍ध कराने के लिए चलाए जा रहे प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण रोजगार अभियान पर 50 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।

 

श्री मोदी ने कहा कि आज देश एक-राष्‍ट्र, एक-राशनकार्ड की दिशा में आगे बढ़ रहा है,जिससे रोजगार के लिए एक राज्‍य से दूसरे राज्‍यमें जाने वाले गरीब मजदूरों को बड़ा फायदा होगा।

 

अब पूरे भारत के लिए एक राशनकार्ड की व्‍यवस्‍था भी होरही है यानि एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड--वन नेशन वन राशन कार्ड। इसका सबसे बड़ा लाभ उन गरीब साथियों को मिलेगा, जो रोज़गारया दूसरी आवश्यकताओं के लिए अपना गाँव छोड़कर के कहीं और जाते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहाकि अगर कोरोना महामारी की वजह से मृत्‍युदर पर नजर डाली जाए तो यह बात स्‍पष्‍ट हो जाती है कि अन्‍य देशों के मुकाबले भारत,इस महामारी से निपटने में बड़ी मजबूत स्‍थिति में रहा है।

 

प्रधानमंत्री ने यहभी कहा कि समय पर लॉकडाउन लागू करने के फैसले से कई जानें बचाई जा सकीं। श्री मोदीने कहा कि जब से देश में अनलॉक-वन शुरू हुआ है, कुछ लोग अपने व्यक्तिगत और सामाजिक व्यवहार में लापरवाही बरत रहे हैं।

 

लॉकडाउन के दौरान बहुत गंभीरतासे नियमों का पालन किया गया था। अब सरकारों को, स्थानीय निकायकी संस्थाओं को, देश के नागरिकों को, फिरसे उसी तरह की सतर्कता दिखाने की जरूरत है। विशेषकर कन्टेनमेंट जोंस उस पर हमें बहुतध्यान देना होगा। जो भी लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे, हमेंउन्हें टोकना होगा, रोकना होगा और समझाना भी होगा।

 

प्रधानमंत्री ने कल्‍याण योजनाओं को सफल बनाने में किसानों और ईमानदार करदाताओंके योगदान के लिए आभार व्‍यक्‍त किया।

 

दो वर्गों को जाता है। पहलाहमारे देश के मेहनती किसान और दूसरा हमारे देश के ईमानदार टैक्सपेयर। आपने देश का अन्नभंडार भरा है, इसलिए आज गरीब का, श्रमिक का चूल्हा जल रहा है। आपने ईमानदारी से टैक्स भरा है। मैं आज हर गरीबके साथ ही, देश के हर किसान, हर टैक्सपेयरका ह्रदय से बहुत बहुत अभिनंदन करता हूं।

 

श्री मोदी ने कहा किआने वाले समय में सरकार गरीबों और जरूरतमंद लोगों को अधिकार सम्‍पन्‍नबनाने के लिए और कदम उठाती रहेगी। उन्‍होंने कहा कि अनलॉक-टूमें सभी सावधानियों के साथ आर्थिक गतिविधियां तेज की जाएंगी। आत्‍मनिर्भर भारत के लिए कार्य करने और वोकल फॉर लोकल केप्रति अपने संकल्‍पको दोहराते हुए उन्‍होंनेलोगों से अपने स्‍वास्‍थ्‍यका ध्‍यान रखने, मास्‍कपहनने और दो गज दूरी बनाए रखने के मंत्र पर कड़ाई से अमल करने का आग्रह किया। श्रीमोदी ने कहा कि देश लॉकडाउन को समाप्‍त करने के दूसरे दौर में प्रवेश कर रहा है और इन्‍हीं दिनों मॉनसून के कारण खांसी-जुखाम और बुखार जैसी बीमारियों का प्रकोप भीफैलता है। उन्‍होंने देश वासियों से इन बीमारियोंसे अपना बचाव करने का आग्रह किया।

------------

* सरकार ने कहा कि देशमें कोविड-19 महामारी से स्‍वस्‍थहुए लोगों की संख्‍या, मरीजों से एक लाख 20 हजार अधिक हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि केन्‍द्र और राज्‍यसरकारों के कोविड-19 काप्रसार रोकने और इसके प्रबंधन के लिए किए गए प्रयासों से रोगियों के ठीक होने की दरतेजी से बढ़ी है और 59 प्रतिशतसे ज्‍यादा हो गई है। तीन लाख 34 हजार से अधिक रोगी स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में कुल 13 हजार रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं। इस समय देश में दो लाख 15 हजार रोगियों का इलाज चल रहा है।

 

मंत्रालय ने कहा हैकि देश में एक हजार 49 प्रयोगशालाएंकोविड की जांच कर रही हैं। पिछले 24 घंटों में दो लाख दस हजार नमूनों का परीक्षण किया गया। देशभर में अब तक 86 लाख से अधिक जांच की जा चुकी है।

-------------

* पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंहने कहा कि बांस सेक्‍टर पूर्वोत्‍तर मेंआत्‍मनिर्भर भारत अभियान के प्रसार का बड़ा भागीदार होगा। उन्होंनेकहा कि बांस सेक्‍टर न केवल भारत के लिए बल्कि पूरे उपमहाद्वीपके लिए व्यापार का महत्वपूर्णवाहक बनने की क्षमता रखता है। डॉ. सिंह ने कहा कि बांस न केवलकोविड संक्रमण के बाद भारत की अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के वोकल फॉर लोकलदृष्टिकोण को भी नई गति देगा। उन्होंने कहा कि उनके मंत्रालय ने अपने मजबूत ई-ऑफिस नेटवर्क द्वारा महामारी के दौरान सौ प्रतिशत कार्य उत्पादन का लक्ष्‍य हासिल किया है।

-----------

* मानव संसाधन विकास मंत्रीरमेश पोखरियाल निशंक ने आज प्रोग्रामिंग और डेटा साइन्‍स में दुनिया की पहले ऑनलाइनबी.एससी डिग्री पाठ्यक्रम की वर्चुअलशुरूआत की। यह पाठ्यक्रम भारतीय प्रौद्यागिकी संस्‍थान मद्रास द्वारा संचालित किया जा रहा है। डेटा साइन्‍स आज के युग का सबसे तेजी से विकसित हो रहा क्षेत्र है, जिसमें 2026 तक करीब एक करोड़ 15 लाखलोगों को रोजगार के अवसर प्राप्‍तहोने की संभावना है। बड़े पैमाने पर उच्‍च गुणवत्‍तावाली शिक्षा के लिए लोग ऑनलाइन प्रणाली को तेजी से अपना रहे हैं। इस ऑनलाइन पाठ्यक्रममें बड़ी संख्‍या में विद्यार्थी दिलचस्‍पी ले रहे हैं। इस पाठ्यक्रम में 12वीं कक्षा पास कोई भी ऐसा विद्यार्थी जिसने 10वीं की परीक्षा अंग्रेजी और गणित विषय के साथ पास की हो, आवेदन कर सकता है। मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि स्‍नातक परीक्षा पास लोग और कामकाजी पेशेवर लोग भी इसमें दाखिलाले सकते हैं।

-----------

* उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने सभी के लिए प्राथमिक शिक्षा के उद्देश्‍य को ध्‍यानमें रखते हुए डिजीटल अन्‍तर को कम करने का आह्वान किया है। एक ऑनलाइन पुस्‍तक विमोचन कार्यक्रम में उन्‍होंने कहा कि जहां प्रौद्योगिकी नई संभावनाओं का मार्ग खोलती है, वहीं हमें इस बात का भी एहसास कराती है कि समाज में डिजीटल अन्‍तर को कम करने की भी जरूरत है। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि देश के कई भागों में अभिभावक डिजीटल उपकरणों को खरीदने की स्थिति में नहीं है,जो सरकार के लिए बड़ी चुनौती है। उन्‍होंने निजीक्षेत्र से अनुरोध किया कि वह किफायती दामों पर ऐसे उपकरण उपलब्‍ध कराने का प्रयास करे।

-----------

* इस्‍पात मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने कहा है कि इस्‍पात उद्योग, राष्‍ट्र के आर्थिक विकास में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक वैबिनार में उन्‍होंने कहा कि आज भारत दुनिया में इस्‍पात का दूसरा सबसे बड़ा उत्‍पादक बन गया है। श्री प्रधान ने कहा कि देश में इस्‍पात की प्रति व्‍यक्तिखपत विश्‍व की औसत खपत के करीब एक तिहाईसे अधिक है और इसमें बढ़ोतरी की अच्‍छी सम्‍भावना है।

 

श्री प्रधान ने कहा कि इस्‍पात के उपयोग को बढ़ाने केलिए एक कार्य समूह बनाया जाएगा जो इस दिशा में किए जा रहे प्रयासों की नियमित निगरानी करेगा।

 

-------------

* बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 46 अंक गिरकर 34 हजार 916 पर बंद हुआ। निफ्टी 10 अंक घटकर दस हजार तीन सौ दो पर आ गया।

------------

* भारत के आर्टिफिशियल इन्‍टेलीजेंस माइ गॉव कोरोना हेल्‍प डेस्‍क ने हाल में लंदन में प्रतिष्ठितग्‍लोबल लीडरशिप समिट और आर्टिफिशियलइनटेलीजेंस फेस्‍टीवलमें दो पुरस्‍कार जीते। नई उभरती टेक्‍नोलॉजी से सम्‍बंधित ये समारोह हर साल लंदन में आयोजित किए जाते हैं।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* अब चीन पर डिजिटल स्‍ट्राइक- टिकटॉक समेत 59 ऐप पर प्रतिबंध। पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी तनातनी के बीच केन्‍द्र सरकार के सख्‍त फैसले को जनसत्‍ता और पंजाब केसरी सहित सभी अख़बारों ने प्रमुखता दी है। अमर उजाला ने लिखा है- सरकार ने माना इन ऐप से निजी डेटा में सेंध, सम्‍प्रभुता के लिए भी खतरा। दैनिक जागरण ने बढ़ेगा दम शीर्षक से लिखा है- जल्‍द भारत आएगा अति आधुनिक लड़ाकू विमान राफेल, पहली खेप 27 जुलाई को अम्‍बाला एयरबेस पहुंचने की सम्‍भावना।


* नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है- कश्‍मीर के अलगावादी नेता, सैय्यद अली शाह गिलानी ने हुर्रियत से 16 साल का नाता तोड़ा। राजस्‍थान पत्रिका लिखता है- कश्‍मीर घाटी में कमजोर हो रहा आंतक और अलगाववाद। बारामूला- त्राल के बाद डोडा आंतक मुक्‍त।


* हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है- देश के पहले कोविड-19 टीके कोवाक्सिन को मानव परीक्षण की मंजूरी। आई.सी.एम.आर. प्रयोगशाला, नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी और भारत बायोटेक ने इसे तैयार किया। बाज़ार में आने में एक साल का वक्‍त लगेगा।


* राष्‍ट्रीय सहारा ने दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री के हवाले से लिखा है- राष्‍ट्रीय राजधानी में बनेगा देश का पहला प्‍लाज्‍मा बैंक। अगले दो दिन में शुरू होगा।


* दैनिक भास्‍कर की खास खबर है- दुनिया के सबसे बड़े परमाणु फ्यूजन प्रोजेक्‍ट का क्रायोस्‍टेट यानी फ्रिज भारत ने बनाया। तीन हजार आठ सौ पचास टन वजनी और तीस मंजिल ऊंचे क्रायोस्‍टेट का अंतिम हिस्‍सा आज फ्रांस जाएगा। भारत, अमरीका, जापान समेत सात देश इस सयंत्र को मिलकर बना रहे हैं।