आकाशवाणी सार (25-June-2020)
AIR News Gist

Posted on June 25th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 


* रेलवे अगले एक सौ 25 दिनों में प्रवासी श्रमिकों के लिए आठ लाख कार्य दिवस के रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएगा।

* केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए आयकर दाखिल करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर तक बढ़ाई।

* आतंकी संगठनों की आर्थिक मदद पर नजर रखने वाले संगठन एफएटीएफ ने पाकिस्तान को निगरानी सूची में बरकरार रखने का फैसला किया।

* देशभर में अब तक 75 लाख से अधिक कोविड-19 नमूनों की जांच की गई। रोगियों के स्‍वस्‍थ होने की दर बढ़कर 57 दशमलव चार-तीन प्रतिशत हुई।

* भारत ने चीन पर शांति समझौते का उल्‍लंघन करने और लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर सैन्‍य बलों की संख्‍या बढ़ाने का आरोप लगाया।

* केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने पहली से 15 जुलाई तक होने वाली दसवीं और बारहवीं की शेष परीक्षाएं स्‍थगित की।

 

समाचार विस्तार से-

 

* रेलवे अगले 125 दिनों में 18 अरब रुपये की ढांचागत परियोजनाओं में प्रवासी श्रमिकों और अन्य लोगों के लिए आठ लाख कार्य दिवस के रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएगा। रेल मंत्रालय ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से मंडल रेलवे और रेलवे के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के साथ बैठक में गरीब कल्याण रोजगार अभियान की प्रगति की समीक्षा की। गरीब कल्याण रोजगार अभियान उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, मध्यप्रदेश, ओडिसा और झारखंड के एक सौ 16 चिन्हित जिलों में चल रहा है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने गरीब कल्याण रोजगार अभियान की प्रगति के संबंध में महाप्रबंधकों, मंडल रेल प्रबंधकों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के प्रबंध निदेशकों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बैठक की।

 

एक सौ 25 दिनों के गरीब कल्याण रोजगार अभियान में एक सौ 16 जिलों में 25 श्रेणियों में कार्यों का निष्पादन किया जाना है। इन जिलों में वापस लौटे प्रवासी कामगारों को समुचित रोजगार प्रदान करने के मद्देनजर ही रेलवे ने राज्य सरकारों के साथ समन्वय स्थापित करने के लिए जोनल रेलवे को प्रत्येक जिले और राज्यों में नोडल अधिकारी नियुक्त करने का निर्देश भी दिया है। इस अभियान के दौरान किये जाने वाले सार्वजनिक कार्यों के लिए 50 हजार करोड़ रुपयों का आवंटन केंद्र सरकार पहले ही घोषित कर चुकी है। गरीब कल्याण रोजगार अभियान, ग्रामीण विकास पंचायती राज, सड़क परिवहन और राजमार्ग, दूरसंचार और कृषि सहित 12 विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के बीच एक साझे प्रयास के अंतर्गत संचालित किया जाना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 20 जून को इस अभियान की शुरूआत देश के एक सौ 16 जिलों में वापस लौटे प्रवासी मजदूरों को आजीविका के उचित अवसर मुहैया कराने के लिए किया गया था। 

-----

* भारत ने कहा है कि लीबिया में लगातार संघर्ष और अस्थिरता अंतर्राष्ट्रीय चिन्ता का विषय है। लीबिया में हाल के घटनाक्रम पर मीडिया के प्रश्नों के उत्‍तर में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अऩुराग श्रीवास्तव ने बताया कि लीबिया में सभी प्रकार की विद्रोही गतिविधियां तत्काल रोकने की दिशा में किये गये सभी प्रयासों का भारत समर्थन करता है। उन्होंने कहा कि भारत 19 जनवरी को हुए बर्लिन अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और 6 जून को हुए काहिरा घोषणा पत्र सहित इस दिशा में हुए हाल के अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों का समर्थन करता है। प्रवक्ता ने कहा कि भारत को उम्मीद है कि इन उपायों से लीबिया में ही बातचीत के माध्य़म से संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान को बढ़ावा मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि इन प्रयासों में लीबिया की संप्रभुता, एकता और क्षेत्रीय अखंडता का सरंक्षण करते हुए लीबियाई जनता की आकांक्षाओं को ध्यान में रखा जाएगा।

-----

* आतंकियों को धन मुहैया कराने पर नज़र रखने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था-एफएटीएफ ने एक बार फिर पाकिस्तान को संदिग्ध देशों की सूची में रखने का निर्णय लिया है। लश्कर-ए-तय्यबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी गुटों के आर्थिक स्रोतों को समाप्त करने में पाकिस्तान की नाकामी को देखते हुए, संस्था ने यह फैसला लिया है। कोविड-19 के कारण संस्था की तीसरी और अंतिम बैठक वर्चुअल माध्‍यम से हुई जिसमें यह फैसला लिया गया। बैठक चीन की अध्यक्षता में हुई। इस फैसले के बाद, अब पाकिस्तान को अक्तूबर में होने वाली एफ. ए. टी. एफ. की अगली बैठक तक निगरानी सूची में ही रहना होगा। इससे, पहले ही से गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष, विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक और यूरोपीय संघ से आर्थिक मदद मिलने में दिक्कत होगी। अगर पाकिस्तान अक्तूबर तक भी अपेक्षा पर खरा नहीं उतर पाता तो पूरी संभावना है कि ईरान और उत्तर कोरिया के साथ पाकिस्तान को भी प्रतिबंधित देशों की सूची में डाल दिया जाएगा। भारत हमेशा से कहता रहा है कि पाकिस्तान लश्कर-ए-तय्यबा, जैश-ए-मुहम्मद और हिज़्बुल मुजाहिदीन जैसे आतंकी गुटों को लगातार समर्थन दे रहा है और इन संगठनों का मुख्य निशाना भारत है, इसलिए पाकिस्तान पर कार्रवाई की जानी चाहिए। एफ.ए.टी.एफ. के फिलहाल 39 सदस्य देश हैं।

-----

* अमरीका ने कहा है कि पाकिस्तान क्षेत्रीय आतंकवादी गुटों का सुरक्षित पनाहगाह बना हुआ है। आतंकवाद से संबंधित अपनी वार्षिक कंट्री रिपोर्ट में अमरीकी विदेश विभाग ने बताया है कि पाकिस्तान उन देशों में है जहां आतंकवादियों को सुरक्षित शरण मिली हुई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी गुटों को अपने क्षेत्र से संचालित कर रहा है और भारत को निशाना बना रहा है। अमरीका ने कहा है कि पाकिस्तान ने जैश-ए-मोहम्मद के संस्थापक और संयुक्त राष्ट्र घोषित आतंकवादी मसूद अजहर के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है और माना जा रहा है कि वह पाकिस्तान में पूरी आजादी से रह रहा है। अमरीकी विदेश विभाग ने कहा है कि अफगान तालिबान और हक्कानी नेटवर्क जैसे आतंकी गुटों की गतिविधियां पाकिस्तान की जमीन से चल रही हैं और इनके निशाने पर अफगानिस्तान है। विभाग ने कहा है कि पाकिस्तान को अमरीकी सहायता रोकने का राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प का जनवरी 2018 में लिया गया फैसला 2019 में जारी रहा।

-----

* केन्द्रीय प्रत्यक्षकर बोर्ड ने वर्ष 2018-19 के लिए मूल और संशोधित आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय -सीमा इस वर्ष 31 जुलाई तक बढ़ा दी है। बोर्ड ने वर्ष 2019-20 का आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा भी इस वर्ष 30 नवंबर तक बढ़ाई है। कोविड-महामारी के कारण आवेदकों को हो रही कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया गया है। छोटे और मध्यम वर्ग के कर-दाताओं को राहत देने के लिए केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने एक लाख रुपये तक के स्व-आंकलन कर भुगतान की तिथि भी इस वर्ष 30 नवंबर तक बढ़ा दी है। आयकर अधिनियम की धारा-80 सी के अंतर्गत वित्त वर्ष 2019-20 के लिए कटौती के दावे से संबंधित विभिन्न निवेशों और भुगतान करने की नियत तिथि भी इस वर्ष 31 जुलाई तक बढ़ा दी गई है। बोर्ड ने पैन को आधार से जोड़ने की तारीख अगले वर्ष 31 मार्च तक बढ़ा दी है।

-----

* भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान - आईआईटी बॉम्बे ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर अगले सत्र से क्लास रूम लेक्चर की जगह ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने का फैसला किया है। संस्थान के निदेशक सुभाशिष चौधरी ने मीडिया को बताया कि विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की सुरक्षा को सुनिश्चित बनाने के उद्देश्य से कल सीनेट में लंबे विचार-विमर्श के बाद अगले सत्र को पूरी तरह ऑनलाइन करने का फैसला किया गया है।


श्री चौधरी ने कहा कि आईआईटी बॉम्बे व्‍यापक ऑनलाइन कक्षाओं की योजनाएं बना रही है ताकि शैक्षिक सत्र शुरू करने में और देरी न हो। ऑनलाइन कक्षाओं की व्‍यापक जानकारी उचित समय पर सभी विद्यार्थियों को दे दी जाएगी।


इस बीच, अन्‍य आईआईटी के भी ऑनलाइन कक्षा का विकल्‍प चुनने की संभावना है लेकिन अभी इस संबंध में कोई फैसला नहीं किया गया है।

------------------

* स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ० हर्षवर्धन ने आज ई-ब्‍लड सर्विसेस मोबाइल एप्‍लीकेशन का शुभारंभ किया। इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी की यह पहल, कोविड-19 से निपटने के लिए है। डॉ० हर्षवर्धन ने इस अवसर पर कहा कि जरूरतमंद लोग इस एप पर पंजीकरण करा सकते हैं और जानकारी ले सकते हैं कि उन्‍हें कहां से ब्लड मिलेगा। उन्‍होंने बताया कि लोग अधिकतम चार यूनिट ब्लड की मांग कर सकते हैं।

------------------

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का एक दल कल से गुजरात, महाराष्‍ट्र और तेलंगाना का चार दिन का दौरा करेगा। यह दल राज्‍य सरकारों के साथ कोविड के प्रबंधन के प्रयासों को सुदृढ़ करेगा। हमारे संवाददाता ने बताया कि दल का नेतृत्‍व स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव करेंगे।


यह केन्‍द्रीय टीम कोरोना वॉयरस के नियंत्रण के लिये राज्‍य द्वारा किये गये उपायों की समीक्षा करेगी। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक महाराष्‍ट्र में सबसे अधिक एक लाख 42 हजार से अधिक मामले सामने आये हैं। वहीं गुजरात में करीब 29 हजार और तेलंगाना में दस हजार से ज्‍यादा मामले सामने आ चुके हैं। वहीं देश में कोविड संक्रमित रोगियों के स्‍वस्‍थ होने की दर 57 दशमलव चार-तीन प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों में 13 हजार से अधिक संक्रमित व्‍यक्ति इलाज के बाद स्‍वस्‍थ हुए हैं और देशभर में अब तक दो लाख 71 हजार रोगी उपचार से ठीक हो चुके हैं। भारत में प्रति एक लाख की आबादी पर 33 के करीब कोविड मामले हैं जबकि वैश्विक औसत 114 के करीब हैा इसके अलावा भारत में कोविड 19 रोगियों की मृत्‍यु दर भी दुनिया में सबसे कम है। यहां मृत्‍यु दर प्रति लाख एक दशमलव शून्‍य-छ: है जबकि विश्‍व में इस महामारी की औसत मृत्‍यु दर छ: दशमलव दो-चार प्रति लाख है। 


इस बीच, देशभर में कोरोना जांच की सुविधाओं में काफी बढ़ोतरी हुई है। इस समय देशभर में कुल एक हजार सात प्रयोगशालाएं परीक्षण का कार्य कर रही हैं। इनमें से 734 सरकारी और 273 प्राइवेट हैं। स्‍वाथ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले 24 घंटों में दो लाख सात हजार से अधिक कोविड-19 जांच किये गये। देश में अब तक 75 लाख से अधिक नमूनों की जांच की गई है। पिछले 24 घंटों में 13 हजार से अधिक संक्रमित व्‍यक्ति इलाज के बाद स्‍वस्‍थ हुए हैं और देशभर में अब तक एक लाख 71 हजार रोगी उपचार से ठीक हुए हैं। कोविड संक्रमित रोगियों के स्‍वस्‍थ होने की दर 57 दशमलव चार तीन प्रतिशत हो गई है। इस समय एक लाख 86 हजार 514 रोगियों का अस्‍पतालों में इलाज चल रहा है।

-------------------------

* केन्‍द्र और केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड--सीबीएसई ने आज उच्‍चतम न्‍यायालय को बताया कि पहली से 15 जुलाई तक निर्धारित दसवीं और बारहवीं कक्षा की शेष परीक्षाए कोविड-19 महामारी के कारण रद्द करने का फैसला किया है। बोर्ड ने यह भी कहा है कि ये परीक्षाएं बाद में आयोजित की जाएंगी। उच्‍च्‍तम न्‍यायालय, देश में कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप की वजह से पहली से 15 जुलाई तक होने वाली बारहवीं कक्षा की बाकी परीक्षाओं को रद्द करने संबंधी याचिकाओं की सुनवाई कर रहा था।

 

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने न्‍यायमूर्ति ए.एम. खानविलकर की अध्‍यक्षता वाली पीठ को बताया कि 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के कार्य‍ निष्‍पादन का पिछली परीक्षा के आधार पर आकलन करने के लिए भी एक योजना बनायी गई है।


न्‍यायालय को बताया गया कि विद्यार्थ‍ियों को, बाद में आयोजित की जाने वाली परीक्षा में शामिल होने या पिछली परीक्षा पर आधारित आकलन के विकल्‍पों में से किसी एक को चुनना होगा।

-------------------------

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान - आईआईटी बॉम्बे ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर अगले सत्र से क्लास रूम लेक्चर की जगह ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने का फैसला किया है। संस्थान के निदेशक सुभाशिष चौधरी ने मीडिया को बताया कि विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की सुरक्षा को सुनिश्चित बनाने के उद्देश्य से कल सीनेट में लंबे विचार-विमर्श के बाद अगले सत्र को पूरी तरह ऑनलाइन करने का फैसला किया गया है।

-------------------------
* बम्‍बई शेयर बाजार का सैंसेक्‍स दशमलव शून्‍य-आठ प्रतिशत की मामूली गिरावट से 27 अंक कम होकर 34 हजार 842 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी दशमलव एक-छ: प्रतिशत की मंदी से 16 अंक कम होकर 10 हजार 289 पर बंद हुआ। भारत में विदेशी फंडों के प्रवाह के बीच रूपये में आज डॉलर के मुकाबले शुरूआती गिरावट जाती रही और कारोबार की समाप्ति पर रूपया सात पैसे की मजबूती से 75 रूपये पैंसठ पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर बंद हुआ। दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोने का मूल्‍य 293 रूपये कम होकर 49 हजार 72 रूपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी भी 598 रूपये की भारी गिरावट से 48 हजार 705 रूपये प्रति किलो दर्ज हुई।