आकाशवाणी सार (22-June-2020)
AIR News Gist

Posted on June 22nd, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 


* लघु वन उत्पादों की सरकारी खरीद में रिकॉर्ड वृद्धि, जनजातीय अर्थव्यवस्था को मजबूती मिली।

* रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मॉस्‍को की यात्रा पर रवाना। इस यात्रा में भारत और रूस के बीच रक्षा और सामरिक भागीदारी को मजबूत करने पर विशेष बल दिया जाएगा।

* विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की रिपोर्ट का हवाला देते हुए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा- भारत में एक लाख की आबादीपर विश्‍व में सबसे कम कोविड-19 मरीज हैं।

* देश में कोविड रोगियों के स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर करीब 56 प्रतिशत हुई। दो लाख 37 हजार से अधिक मरीज ठीक हुए।

* उच्‍चतम न्‍यायालय ने ओडिसा के पुरी में कल से रथ यात्राआयोजित करने को कुछ प्रतिबंधों के साथ अनुमति दी।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* देश के 16 राज्यों में न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना के तहत 79 करोड़ 42 लाख रुपये मूल्‍य के लघु वन उत्‍पादों की रिकॉर्ड खरीद की गई है। इसके साथ ही मौजूदा वर्ष में इन उत्‍पादों की सरकारी और निजी खरीद, दोनों मिलाकर 2000 करोड़ रुपये से अधिक हो गई है। कोविड के समय यह खरीद जनजातीय लोगों के लिए वरदान सिद्ध हुई है, इस महामारी से उनकी आजीविका पर असर पड़ा था। पिछले महीने की 26 तारीख को, जनजातीय कार्य मंत्रालय ने भी न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य के तहत लघु वन उत्‍पादों की सूची में 23 नई वस्तुओं को शामिल करने की अनुशंसा की थी। इन वस्तुओं में जनजातीय लोगों द्वारा एकत्र किए गए कृषि और बागवानी उत्‍पाद शामिल हैं। जनजातीय अर्थव्यवस्था में 2000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के साथ, इस कार्यक्रम से लोगों को सशक्त बनाने में सहायता मिली है।


लघु वन उत्‍पादों की खरीद में छत्तीसगढ़ का पहला स्‍थान रहा जिसने 52 करोड़ 80 लाख रुपये मूल्‍य के 20 हजार 270 मीट्रिक टन उत्‍पादों की खरीद की।
------------

* मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने योग को स्कूली पाठ्यक्रम से जोड़ने के लिए ऑनलाइन योग प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता शुरू की है। श्री पोखरियाल ने बताया कि इस प्रतियोगिता का उद्देश्य जागरूकता पैदा करना और विभिन्न योग पद्धतियों के बारे में प्रामाणिक स्रोतों से जानकारी प्राप्त करने के लिए बच्चों को प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता का उद्देश्य गहरी समझ विकसित करना और उसे जीवन में अपनाने के लिए बच्चों को प्रेरित करना है। मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि सवालों को श्रव्‍य माध्‍यम में रूपांतरित करने की सुविधा दी गई है जिससे इस क्विज में दिव्यांग बच्‍चे भी भाग ले सकते हैं।


देशभर के छठी से 12वीं तक की कक्षाओं के सभी विद्यार्थी इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। इस प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चों में अच्छी आदतों और स्वस्थ जीवन शैली के विकास में मदद मिलेगी। प्रतियोगिता में बहु-विकल्प वाले प्रश्न पूछे जाएंगे जो हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में होंगे। सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त करने वाले एक सौ बच्चों को प्रमाण-पत्र दिया जाएगा। यह ऑनलाइन प्रतियोगिता एक महीने के लिए आयोजित की जा रही है जिसमें विद्यार्थी 20 जुलाई तक भाग ले सकते हैं। इसका आयोजन राष्‍ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद एनसीईआरटी द्वारा किया जा रहा है। 
------------

* भारत अप्रैल के अंत में एक सौ 57 अरब 40 करोड़ डॉलर मूल्‍य की अमरीकी प्रतिभूतियों के साथ दुनिया का सबसे अधिक अमरीकी सरकारी बॉंन्ड वाला 12वां देश बन गया है।


अमरीकी वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार मार्च महीने में भारत की अमरीकी प्रतिभूतियां एक सौ 56 अरब 50 करोड़ डॉलर मूल्‍य की थी, अप्रैल माह में इसमें 90 करोड़ डॉलर की बढ़ोतरी हुई और यह एक सौ 57 अरब 40 करोड़ डॉलर हो गया। इससे पहले फरवरी में भारत के पास एक सौ 77 अरब 50 करोड़ डॉलर मूल्‍य की अमरीकी प्रतिभूतियां थीं।


अप्रैल माह के अंत तक जापान के पास सबसे अधिक दस खरब 27 अरब डॉलर मूल्‍य की अमरीकी प्रतिभूतियों थीं। इसके बाद चीन के पास दस खरब दस अरब डॉलर मूल्‍य के और ब्रिटेन के पास तीन सौ 68 अरब 50 करोड़ डॉलर मूल्‍य के अमरीकी बॉंन्ड थे।
-------------

* केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने आकांक्षी जिलों में कोविड की ताजा स्थिति और स्वास्थ्य सुविधाओँ की समीक्षा की। पूर्वोत्तर के आकांक्षी जिलों की स्थिति पर विशेष ध्‍यान दिया गया। उन्होंने बताया कि वैश्विक महामारी को देखते हुए मंत्रालय ने पूर्वोत्तर के आठ राज्यों में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने विशेषकर संक्रामक रोगों के प्रबंधन के बुनियादी ढ़ाचे के विकास के लिए एक अरब 90 करो़ड़ रुपये मंजूर करने का फैसला किया है। डॉक्टर सिंह ने ऑनलाइन बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि आकांक्षी जिलों की अवधारणा 49 मुख्य संकेतकों पर आधारित है, जिनमें स्वास्थ्य सुविधाएं महत्पूर्ण संकेतक हैं। बैठक में पूर्वोत्तर के 14 आकांक्षी जिलों के स्वास्थ्य सचिवों, उपायुक्तों और स्वास्थ्य अधिकारियों ने भाग लिया।


डॉक्टर सिंह ने कहा कि पूर्वोत्तर विकास मंत्रालय ने इन राज्यों को पूर्वोत्तर विशेष ढांचागत विकास योजना से पांच अरब रुपये तक की स्वास्थ्य संबंधी परियोजनाओं के लिए प्रस्ताव भेजने का विकल्प दिया है। इसके तहत अभी तक असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, सिक्किम और नगालैंड से प्रस्ताव मिल चुके हैं जबकि आठवें राज्य त्रिपुरा से प्रस्ताव मिलना बाकी है।
-------------

* कोरोना संक्रमण से संषर्घ में लगे स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना के तहत घोषित स्‍वास्‍थ्‍य बीमा अगले तीन महीने के लिए बढा दी गयी है। अब यह योजना सितम्‍बर तक लागू रहेगी, पहले यह तीस जून को समाप्‍त हो रही थी। इसके तहत बाइस लाख स्‍वास्‍थ्‍य सेवा कर्मियों को 50 लाख रुपये की बीमा सुरक्षा दी जाती है। इनमें कोविड रोगियों के सीधे संपर्क में आने वाले और संक्रमण के जोखिम वाले सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य कर्मी शामिल हैं। इस योजना के लिए स्‍वास्‍थ्‍य और कल्‍याण मंत्रालय से संचालित राष्‍ट्रीय आपदा कार्रवाई कोष के तहत धनराशि उपलब्‍ध करायी जाती है। डॉक्‍टर, नर्स, अर्ध चिकित्‍सा कर्मी, सफाई कर्मी तथा केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों के अस्‍पतालों में काम कर रहे कुछ अन्‍य कर्मचारी बीमा सुरक्षा के तहत आते हैं। वार्ड ब्‍वाय, आशा कार्यकर्ता और तकनीशियनों को भी इसमें शामिल किया गया है। इस योजना के तहत बीमा सुरक्षा लाभार्थी की अन्‍य बीमा सुरक्षा से अलग होगी।

-------------

* मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक’ ने घोषणा की है कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी-एनटीए ने राष्ट्रीय परीक्षण अभ्‍यास मोबाइल ऐप पर हिंदी परीक्षण सुविधा शुरू की है। उन्होंने कहा कि हिंदी प्रतियोगी परीक्षा के विद्यार्थी अब एनटीए द्वारा जारी राष्ट्रीय टेस्ट अभ्‍यास अपने मोबाइल पर हिंदी मॉक टेस्ट का अभ्यास कर सकते हैं। मंत्री ने बताया कि पिछले महीने एनटीए ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-पावर स्मार्टफोन ऐप शुरू किया था, जिससे उम्‍मीदवार घर बैठे जेईई मुख्‍य परीक्षा और नीट सहित इंजीनियरी और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं।

-----------
* दिल्‍ली में कोविड-19 से संक्रमित 25 हजार लोगों का इलाज चल रहा है। करीब 12 हजार लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। मीडिया को जानकारी देते हुए दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि राष्‍ट्रीय राजधानी में जांच के तीगुनी वृद्धि की गई है और अब रोजाना लगभग 18 हजार जांच की जा रही है। उन्‍होंने बताया कि शहर में गंभीर मामले कम हैं और अधिकतर हल्‍के मामले हैं। श्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्‍ली में सात हजार बिस्‍तर खाली हैं। उन्‍होंने बताया कि जिन लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है उनके ऑक्‍सीजन का स्‍तर जांचने के लिए सरकार उन्‍हें पल्‍स ऑक्‍सीमीटर देगी।  

-----------
* रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिन की रूस यात्रा पर आज सुबह मॉस्‍को के लिए रवाना हो गए। ट्वीट संदेश में श्री सिंह ने कहा कि इस दौरान वे दोनों देशों के बीच रक्षा और सामरिक भागीदारी को और मजबूत बनाने के तौर-तरीकों पर बातचीत करेंगे। रक्षा मंत्री ने कहा कि वे बुधवार मॉस्‍को में आयोजित होने वाली विजय दिवस परेड में भाग लेंगे। द्वितीय विश्‍व युद्ध में रूस और मित्र देशों की विजय प्राप्‍त करने की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर विजय परेड आयोजित की जाएगी। श्री सिंह रूस के रक्षा मंत्री के निमंत्रण पर वहां जा रहे हैं।

-----------
* मध्‍यप्रदेश में मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने महिला सशक्तिकरण के लिए निष्‍ठा विद्युत मित्र योजना की अपनी तरह की एक पहल की शुरूआत की है। इस योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत स्‍तर पर महिला स्‍वयं सहायता समूह निष्‍ठा विद्युत मित्र के रूप में काम करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस योजना से कंपनी के राजस्व संग्रह में वृद्धि होगी और साथ ही महिलाएं अतिरिक्त कमाई भी कर सकेंगी।

 

निष्ठा विद्युत मित्र योजना कंपनी के अधिकार क्षेत्र वाले भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर और चंबल संभाग के सभी 16 जिलों की ग्राम पंचायतों में लागू की गई है। निष्ठा विद्युत मित्र योजना के तहत, महिला स्व-सहायता समूहों की सदस्य उपभोक्ताओं को ऑनलाइन भुगतान करने के लिए प्रेरित करेंगी। इसके अलावा दोषपूर्ण मीटर सहित उपभोक्ताओं की विभिन्न शिकायतों का समाधान करना और ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से नए कनेक्शन प्रदान करने जैसे काम भी वे करेंगे। इसके अलावा, वे कंपनी को बिजली चोरी और बिजली के अवैध उपयोग के बारे में जानकारी जुटाने में भी मदद करेंगी। कंपनी ने भी बकाए की वसूली और नए कनेक्शन दिलाने के लिए निष्ठा विद्युत मित्रों को प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की है। 

-----------

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि भारत में घनी आबादी के बावजूद एक लाख की आबादी पर कोविड के मामले दुनिया में सबसे कम हैं। एक लाख की आबादी पर देश में केवल तीस लोग ही कोविड-19 सेसंक्रमित हैं। जबकि विश्‍व में यह औसत एक लाख की जनसंख्‍या में लगभग 114 लोगसंक्रमित हैं। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार अमरीका में एक लाख मेंसे छह सौ 71, जर्मनी में पांच सौ 83, स्‍पेनमें पांच सौ 26 और ब्राजील में चार सौ नवासी से ज्‍यादा संक्रमित हैं।

---------

* उच्‍चतम न्‍यायालय ने कुछ प्रतिबंधों के साथ ओडिसा के पुरी में भगवान जगन्‍नाथ रथयात्रा की अनुमति दे दी। न्‍यायालय ने कहा कि वह रीति-रिवाज का सूक्ष्‍म प्रबंधन नहीं कर सकता और इसलिए इस मुद्दे से कैसे निपटा जाए,यह राज्‍य सरकार, केंद्र और मंदिर प्रबंधन पर छोड़ा जाता है। न्‍यायालय ने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य के मुद्दे से कोई समझौता किए बिना मंदिर समिति,राज्‍य और केन्‍द्र सरकार के समन्‍वय से रथ यात्रा आयोजित की जाएगी। उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा कि हालात बेकाबू होने पर ओडिसा सरकार यात्रा या सम्‍बंधित समारोहों को रोक सकती है।

 

उच्‍चतम न्‍यायालय ने 18 जून को कहा था कि यह जनता के स्‍वास्‍थ्‍य और नागरिकों की सुरक्षा के हित में है कि इस वर्ष कोविड-19 महामारी के कारण पुरी रथयात्रा की अनुमति नहीं दी जा सकती।

 

प्रधान न्‍यायधीश न्‍यायमूर्ति शरद अरविंद बोबड़े की अध्‍यक्षता वाली पीठ को राज्‍य सरकारने सूचना दी थी कि रथयात्रा के दौरान चीजों को सुगम बनाने के लिए मंदिर प्रबंधन और केंद्र के साथ समन्‍वय किया जाएगा।

 

इस पीठ में न्‍यायमूर्ति दिनेश माहेश्‍वरी और ए एस बोपन्‍ना भी शामिल हैं। पीठ को केंद्र ने सूचना दी है कि नागरिकों के स्‍वास्‍थ्‍य से समझौता किए बिना और राज्‍य तथा मंदिरन्‍यास के साथ समन्‍वय से रथयात्रा आयोजित की जा सकती है।

--------

* हिमाचल प्रदेश सरकार, कृषि से सम्‍पन्‍नता योजना के तहत राज्‍य के ऊंचाई वाले इलाकों में हींग और केसर उगाने के लिए किसानों को प्रोत्‍साहित करेगी। इस वित्‍त वर्ष में लगभग 20 हजार हैक्‍टेयर भूमि को प्राकृतिक खेती के तहतलाने की भी योजना है।

राज्‍य सरकार किन्‍नौर, लाहौल स्‍फीति और चंबा जिले के अधिक उंचाई वाले क्षेत्रोंमें किसानों की आर्थिकी को मजबूत करने की इन क्षेत्रों में कृषि से संबंधित योजना केतहत हींग और केसर की खेती को प्रोत्‍साहित करेगी। वहीं प्राकृतिक खेती खुशहाल किसानयोजना के तहत राज्‍य के लगभग एक लाख किसानों को प्राकृतिक कृषि अपनाने के लिये प्रोत्‍साहितकिया जायेगा। मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि इस वर्ष के अन्‍त तक बीस हजार हैक्‍टेयरभूमि को प्राकृतिक खेती के अन्‍तर्गत लाया जायेगा। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि राज्‍य सरकारकरसों के कुलद,पांगी केठांगी,चंबा के धातुशिल्‍प,चंबा की चुपऔर भरमौर के राजमा को भौगौलिक संकेतक के रूप में पंजीकृत करवाने के लिये लगातार प्रयासकर रही है। उन्‍होंने कहा कि इससे ना केवल क्षेत्र के लोगों की आर्थिकी सुदृढ होगीबल्कि उन्‍हें अपने उत्‍पादनों के लिये बेहतर बाजार भी मिल सकेगा। 

---------

* घरेलू शेयर बाजार में आज लिवाली तेज रही। प्रमुख सूचकांकआधी फीसदी बढ़त के साथ बढत के साथ बंद हुए। बाम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स180 अंक उछलकर 34 हजार 911 पर बंद हुआ। उधर नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 67 अंकबढत के साथ 10 हजार 311 दर्ज हुआ। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर कीतुलना में रूपया 17 पैसे मजबूत होकर 76 रूपये 03 पैसे हो गया। अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारों में ब्रेंट कच्‍चे तेलकी कीमत 42 डॉलर प्रति बैरल के आसपास बनी रही।

 

 समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* अधिकतर अखबारों ने भारत-चीन सीमा पर तनाव से जुड़ी खबरों को प्रमुखता दी है। जनसत्ता की सुर्खी है-सेना को चीन सीमा पर अब मिली खुली छूट। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की प्रमुख रक्षा अध्यक्ष और सेना प्रमुखों के साथ बैठक। अमर उजाला की टिप्पणी है - वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अगर चीन ने फिर दुस्साहस किया तो सेना उठा सकती है हथियार। रक्षामंत्री ने कहा कि घुसपैठ का मुंहतोड़ जवाब दें।
नवभारत टाइम्स की सुर्खी है- डीजल के दाम में रोज हो रहे इजाफे पर ट्रांसपोर्टर बिफरे, मंहगाई बढ़ने का डर। 15 दिन में औसतन साढ़े आठ रुपये प्रति लीटर बढ़ें पेट्रोल और डीजल के दाम।