आकाशवाणी सार (29-June-2020)
AIR News Gist

Posted on June 29th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 


* तमिलनाडु सरकार का तूतीकोरिन में हिरासत में मौत मामले की जांच सीबीआई से कराने का फैसला।

* सरकार ने एयर इंडिया के लिए बोली लगाने की समय सीमा 31 अगस्त तक बढ़ाई।

* विश्व में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या एक करोड़ के पार।

* खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने सूक्ष्‍म खाद्य प्रसंस्करण उपक्रमों के गठन की योजना की शुरूआत की। 9 लाख कुशल और अर्धकुशल कामगारों को रोजगार देने के लिए 35 हजार करोड रूपये का निवेश।

* दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा--कोविड-19 के मरीजों के उपचार के लिए प्लाज़्मा बैंक की स्थापना की जाएगी।

* बांग्लादेश सरकार का घाटे और कम उत्पादन के कारण देश की सभी सरकारी जूट मिलों को बंद करने का फैसला।

* अब तक तीन लाख 21 हजार से अधिक मरीज स्‍वस्‍थ हुए, स्‍वस्‍थ होने की दर 58 दशमलव छह-सात प्रतिशत हुई।

* राष्‍ट्रीय उर्वरक लिमिटेड ने किसानों के घर के निकट मिट्टी के नमूनों की निशुल्‍क जांच के लिए पांच मोबाइल मृदा परीक्षण प्रयोगशालाएं शुरू कीं।

* केंद्रीय मंत्री डॉ० जितेंद्र सिंह ने कहा--भारत का प्रथम मानवयुक्‍त अंतरिक्ष मिशन-गगनयान, कोविड-19 महामारी से प्रभावित नहीं होगा।

 

समाचार विस्तार से- 

* गुजरात में, अहमदाबाद स्थित गुर्दा रोग और शोध केन्‍द्र संस्‍थान ने अपने परिसर में पूरी तरह स्‍वचालित तरल ऑक्‍सीजन टैंक का निर्माण किया है। संस्‍थान ने दस हजार लीटर क्षमता वाले टैंक से अस्‍पताल के वार्ड में ऑक्‍सीजन की निर्बाध आपूर्ति भी शुरू कर दी है। संस्‍थान के निदेशक डॉक्‍टर विनीत मिश्र ने बताया कि वार्ड में रोगियों के लिए ऑक्‍सीजन की आपूर्ति बढ़ा दी गयी है। इससे पहले संस्‍थान ऑक्‍सीजन के लिए सिलेंडरों से आपूर्ति पर निर्भर था। लेकिन टैंक बनने के बाद ऑक्‍सीजन की निरंतर आपूर्ति हो रही है। वैश्विक महामारी कोविड-19 फैलने के बाद संस्‍थान में पिछले महीने से कोरोना से संक्रमित रोगियों का इलाज शुरू होने से ऑक्‍सीजन की आपूर्ति की मांग बढ़ गयी है।

----------

* मध्‍य प्रदेश सरकार, राज्‍य में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पहली जुलाई से "किल कोरोना" (Kill Corona) अभियान की शुरूआत करेगी। इस अभियान के तहत, घर-घर जाकर सर्वेक्षण किया जायेगा और अन्‍य बीमारियों के लिए भी लोगों की जांच की जाएगी। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कोरोना महामारी से निपटने के लिए रोजाना बैठक के दौरान इस अभियान की तैयारियों पर निगरानी रख रहे हैं।

मध्‍यप्रदेश में 15 दिवसीय किल कोरोना अभियान के दौरान ढाई लाख परीक्षण किए जाएंगे। इसके अलावा प्रतिदिन 15 हजार से 20 हजार नमूने एकत्र किए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य में परीक्षण क्षमता प्रति 10 लाख लोगों पर 4 हजार से दोगुनी कर 8 हजार की जा रही है। प्रदेश में कोविड 19 से संक्रमित लोगों के ठीक होने की दर भी बढ़कर 76 दशमलव 9 फीसदी हो गयी है और राष्ट्रीय स्तर पर रिकवरी दर से काफी ज्यादा है। वहीँ, मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 221 नए मरीज मिलने के बाद से कुल संक्रमित लोगों की संख्या 13 हजार 186 हो गयी है जबकि अब तक 557 लोगों की इस बीमारी के कारण मृत्यु हुई है। राज्य में सबसे ज्यादा प्रभावित जिले इंदौर में मामलों की संख्या बढ़कर 4 हजार 615 हो गई है, वहीँ, राजधानी भोपाल में अब तक कोरोना संक्रमण के 2 हजार 740 मरीज मिले है। 

----------

* तमिलनाडु सरकार ने तूतीकोरिन जिले में पिता-पुत्र की मौत के मामले की जांच, केन्द्रीय अन्‍वेषण ब्यूरो (सी.बी.आई.) से कराने का निर्णय किया है। इन दोनों की मौत कथित पुलिस उत्पीड़न से हुई थी। मुख्‍मंत्री ई.के. पलानीसामी ने कहा कि सीबीआई को मामला स्‍थानांतरित करने से पहले उच्‍च न्‍यायालय की मंजूरी ली जायेगी।

23 जून को पी जयराज और उनके बेटे फेनिक्स की कोविलपट्टी के एक अस्‍पताल में मृत्‍यु हो गयी थी। पुलिस ने इन दोनों को लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने और तय समय सीमा के बाद अपनी मोबाइल फोन की दुकान खोलने के आरोप में गिरफ्तार किया था।

----------

* सरकार ने एयर इंडिया के लिए बोली लगाने की समयसीमा 2 महीने बढ़ाकर 31 अगस्त तक कर दी है। यह समय सीमा तीसरी बार बढ़ाई गई है।निवेश और सार्वजनिक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग ने कहा है कि कोविड महामारी ​​से उत्पन्न स्थिति के कारण इच्छुक बोलीदाताओं की मांग पर समय सीमा बढाई गई है। राष्ट्रीय विमान कंपनी के लिए विनिवेश प्रक्रिया इस साल 27 जनवरी को शुरू की गई थी।

इसके अलावा, सफल बोलीदाताओं को परिणाम की जानकारी देने के लिए अंतिम तारीख भी बढाकर इस वर्ष 14 सितम्‍बर कर दी गई है।

----------

* उत्‍तर प्रदेश में कई जिले टिड्डियों की समस्‍या से जूझ रहे हैं। राज्‍य के पूर्वी और पश्चिमी भागों में टिड्डि‍यों के बड़े दलों ने हमला किया है। प्रशासन टिड्डियों को मारने के लिए बड़े पैमाने पर प्रयास कर रहा है।

प्रमुख सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी ने कहा कि इस समय प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में गौतम बुध नगर, आगरा और बुलंदशहर में जबकि पूर्वी हिस्से में बस्ती, कुशीनगर, और सिद्धार्थ नगर जिलों में टिड्डी दल सक्रिय हैं। उन्होंने कहा कि हवा के रुख में बदलाव के साथ ही यह दल भी अपनी दिशा बदल रहे हैं। राज्‍य सरकार उनकी गतिविधियों पर नजर बनाये हुए हैं और जरूरी कदम उठा रही है।

राज्‍य सरकार उन किसानों को भी मुआवज़ा प्रदान कर रही है जिनकी फसल टिड्डियों के हमले से खराब हुई है। देवेश चतुर्वेदी ने कहा कि प्रशासन और गांव वालों के बीच सूचना के माध्‍यम से बना हुआ है और गांव वालों को टिड्डी दलों को आने की सूचना पहले से दी जा रही है। गांव वाले भी इन टिड्डियों के आने की जानकारी दे रहे हैं ताकि समय रहते उनपर कार्रवाई की जा सकें। 

----------

* दुनिया भर में कोरोना के कुल मरीज़ों की संख्या एक करोड़ को पार कर गई है। इनमें से लगभग 5 लाख लोगों की कोविड से मौत हुई है। कोरोना के कुल मरीज़ों में से आधी संख्या अमरीका और यूरोप के मरीज़ों की है। कोरोना से सर्वाधिक पीड़ित अमरीका में कोविड के 25 से ज्यादा मामले सामने आए हैं और इनमें से सवा लाख से ज्यादा लोग मारे गए हैं। दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश ब्राज़ील है जहां 13 लाख लोग इससे पीड़ित हैं और 57 हज़ार से अधिक लोगों की मौत हुई है।

----------

* केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज कहा कि लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद- एल ए एच डी सी के बजट में चार गुणा वृद्धि की गई है। उन्होंने कहा कि लद्दाख में भाषा और संस्कृति के संरक्षण को प्राथमिकता देने के लिए लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद अधिनियम में संशोधन किया गया है। श्री पुरी ने लद्दाख के लोगों के साथ वर्चुअल जनसंवाद रैली में यह बात कही।


लद्दाख ऑटोनोमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल का जो बजट है वो चार गुणा इन्क्रीज़ हुआ है और अब 232 करोड़ की सेन्सन है। काउंसिल जो लेह और कारगिल में है। जो एलएएचडीसी एक्ट है उसको भी अमेन्ड किया गया है और प्रायोटाइज प्रिजर्वेशन किया गया है। कल्चर और लैंग्वेज के लिए लद्दाख में।

 

श्री पुरी ने आशा व्‍यक्‍त की कि लद्दाख तेजी से आर्थिक विकास के लक्ष्य हासिल करेगा और कोविड-19 सहित सभी चुनौतियों से बाहर निकलेगा। उन्होंने कहा कि लेह और लद्दाख को बहुत जल्द स्मार्ट क्षेत्रों में बदला जायेगा। क्षेत्र में दूरसंचार सम्पर्क के लिए 54 टावर लगाने की मंजूरी दी गई है। श्री पुरी ने कहा कि क्षेत्र में चलाये जा रहे सभी कार्यों का जायजा लेने के लिए वे जल्द ही लद्दाख का दौरा करेंगे।


---
* खाद्य प्रसंस्करण उदयोग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने आज सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उपक्रमों के गठन के लिए प्रधानमंत्री योजना का शुभारंभ किया। यह योजना आत्मनिर्भर भारत अभियान का हिस्सा है।


श्रीमती बादल ने इस अवसर पर कहा कि इस केन्द्र प्रायोजित योजना से 35 हजार करोड़ रूपये का निवेश होगा और नौ लाख कुशल तथा अर्द्धकुशल कामगारों को रोजगार मिलेगा।


अब 10 हजार करोड़ इनके ऊपर जब खर्चा जाएगा और इनके पास तक पहुंचकर के इनकों क्रेडिट पैसे भी दिये जाएंगे। टैक्नोलॉजी भी दी जाएगी। मुझे उम्मीद है ये दो लाख इन्टरप्राइजेज जब अपग्रेड हो के फमल सेक्टर में आएंगे तो ये एक रूलर भारत के लिए बहुत ही बड़ा वरदान साबित होगा। फूड प्रोसेसिंग इन्डस्ट्री को एक नये लेवल पे ले जाने के एक बहुत बडी पहल होगी।

---
* दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज गंभीर कोविड मरीजों की जान बचाने के लिए प्लाज़्मा बैंक की स्थापना करने की घोषणा की।


श्री केजरीवाल ने ऑनलाइन मीडिया कान्फ्रेंस में कहा कि यह बैंक अगले दो दिन में काम शुरू करेगा। उन्होंने कहा कि आम अदमी पार्टी की सरकार उन लोगों को प्लाज़्मा दान करने के लिए प्रोत्साहित करेगी जो कोविड- 19 से स्वस्थ हो गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार प्लाज़्मा दान करने से संबंधित पूछताछ के लिए हेल्पलाइन शुरू करेगी।


श्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने कोविड-19 मरीजों पर प्लाज़्मा थैरेपी का क्लीनिकल परीक्षण किया है और इसके परिणाम उत्साहजनक रहे हैं।


मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल के डॉक्टर असीम गुप्ता के परिवार को एक करोड़ रुपए की राशि दी जाएगी। डॉक्टर असीम गुप्ता की कोविड-19 के कारण मृत्यु हो गई थी।


---
* वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि कोविड -19 के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा किट पीपीई के निर्यात की अनुमति दी गई है। अब देश से हर महीने 50 लाख पीपीई किट निर्यात की जा सकेंगी। श्री गोयल ने ट्वीटर पर कहा कि इससे मेक इन इंडिया निर्यात को प्रोत्साहन मिलेगा।


---
* स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ0 हर्षवर्धन ने कहा है कि पुणे की सी एस आई आर - राष्ट्रीय रसायन प्रयोगशाला के वैज्ञानिकों ने पोर्टेबल ऑक्सीजन यूनिट तैयार किए हैं। इस ऑक्सीजन यूनिट को घरों, अस्पतालों और दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में उपयोग में लाया जा सकता हैं।

 


डॉ0 हर्षवर्धन ने ट्वीटर पर कहा कि इस यूनिट की महत्वपूर्ण खूबी यह है कि इसके लिए ऑक्सीजन सिलेंडर की जरूरत नहीं पड़ती। इसके इस्तेमाल से वेंटीलेटर और ऑक्सीजन सिलेंडर की मांग घटाने में सहायता मिल सकती है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यदि कोरोना मरीजों को शुरू में ही ऑक्सीजन मिल जाए तो बाद में उन्हें वेंटीलेटर की जरूरत नहीं पड़ती। यह कोविड-19 महामारी की स्थिति में बहुत महत्वपूर्ण सिद्ध हो सकती है।

---

* महाराष्ट्र सरकार प्रोजेक्ट प्लेटिना की शुरूआत करेगी। राज्य में कोरोना संक्रमण में वृद्धि के मद्देनजर मरीजों पर प्लाज्मा थेरेपी के परीक्षण के लिए यह परियोजना आज शुरू की जानी है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस परियोजना के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष से 16 करोड़़ 65 लाख रूपये की मंजूरी दी है। यह विश्व का संभवत: सबसे बड़ा परीक्षण अभियान होगा। आरंभ में इसे 13 केन्द्रों में शुरू किया जाएगा।


---

* राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आनंदी बेन पटेल को मध्य प्रदेश की राज्यपाल नियुक्त किया है। वे इस समय उत्तर प्रदेश की राज्यपाल हैं और श्री लाल जी टंडन की अनुपस्थिति में मध्य प्रदेश की राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगी। मध्य प्रदेश के राज्यपाल लाल जी टंडन इस समय अवकाश पर हैं।


---
* मध्‍यप्रदेश में शीघ्र ही राज्‍य मंत्रिमण्‍डल का विस्‍तार किये जाने की उम्‍मीद है। पार्टी सूत्रों ने बताया कि कल राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित हो सकता है।


हाल ही में मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि जल्‍द ही मंत्रिमण्‍डल का विस्‍तार किया जाएगा।

---
* बांग्लादेश सरकार ने घाटे और कम उत्पादन के कारण देश की सभी सरकारी जूट मिलों को बंद करने का फैसला किया है। वस्त्र और जूट मंत्री गुलाम दस्तगीर गाज़ी ने कल बताया कि सरकारी स्वामित्व वाले बांग्लादेश जूट मिल निगम को कामगारों का बकाया भुगतान करने के लिए पांच हजार करोड टका उपलब्ध कराए जायेंगे। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक निजी भागीदारी या संयुक्त उपक्रम मॉडल के तहत इन मिलों को पुन: चालू किया जाएगा।


गुलाम दस्तगीर ने कहा कि घरेलू और वैश्विक मांग के अनुरूप जूट मिलों को आधुनिक बनाया जाएगा। इन मिलों की मशीनें साठ से 70 वर्ष पुरानी हैं और उनकी उत्पादन क्षमता शून्य तक पहुंच गई है।


---
* सरकार ने एयर इंडिया के लिए बोली लगाने की समयसीमा 2 महीने बढ़ाकर 31 अगस्त तक कर दी है। यह समय सीमा तीसरी बार बढ़ाई गई है।


राष्ट्रीय विमान कंपनी के लिए विनिवेश प्रक्रिया इस साल 27 जनवरी को शुरू की गई थी। एयर इंडिया की बिक्री संबंधी एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट (ईओआई) में संशोधन पत्र जारी करते हुए निवेश और सार्वजनिक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग ने कहा है कि कोविड 19 ​​से उत्पन्न स्थिति के कारण इच्छुक बोलीदाताओं की मांग पर समय सीमा बढाई गई है।


जनवरी में ईओआई जारी करते समय, बोलियां भेजने की अंतिम तारीख 17 मार्च रखी गई थी, जिसे बाद में 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया और इसे एक बार फिर बढ़ाकर इस महीने की 30 तारीख तक कर दिया गया था।


---

* रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज भारतीय समुद्री इलाके और विशिष्‍ट आर्थि‍क क्षेत्र में बिजली परियोजनाओं और अनुसंधान, सर्वेक्षण, अन्‍वेषण और उपयोग के लिए अनापत्ति प्रमाण-पत्र जारी करने के मकसद से नया वेब पोर्टल शुरू किया। इससे आवेदक ऑनलाइन प्रस्‍ताव भेजकर बिजली तथा अन्‍य परियोजनाओं के बारे में रक्षा मंत्रालय से सुरक्षा संबंधी अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्‍त कर सकेंगे।


रक्षा मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि ऑनलाइन प्रणाली से प्रस्‍तावों को कारगर, पारदर्शी तरीके तथा शीघ्रता से निपटाया जा सकेगा। मंत्रालय ने इससे पहले हवाई सर्वेक्षण का अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्‍त करने के लिए इसी तरह का पोर्टल शुरू किया था। मंत्रालय ने कहा है कि वह रक्षा प्रतिष्‍ठानों के आसपास के इलाकों में बिजली परियोजनाएं लगाने और अनुसंधान, सर्वेक्षण, खोज जैसी गतिविधियों के लिए विभिन्‍न मंत्रालयों के आवेदनों के सिलसिले में सुरक्षा संबंधी अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करता है। आवेदकों की सुविधा और प्रमाण पत्र जारी करने में पारदर्शिता को ध्‍यान में रखते हुए मंत्रालय ने इस ऑनलाइन आवेदन पोर्टल का विकास किया है। इसे बनाने में राष्‍ट्रीय ई-गवर्नेंस प्रभाग, भास्‍कराचार्य अंतरिक्ष अनुप्रयोग और इंफॉर्मेटिक्‍स संस्‍थान और नेशनल इंफॉर्मेटिक्‍स सेंटर की मदद ली गई है। 

--------------------

* केन्‍द्रीय इस्‍पात मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने आज पंजाब में मंडी गोबिन्‍द गढ़ में जस्‍ते की परत चढ़े गैल्‍वेनाइज्‍़ड इस्‍पात के कारखाने का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि इस्‍पात, खासतौर पर गैल्‍वेनाइज्‍़ड इस्‍पात, बड़ा मजबूत, पर्यावरण की दृष्टि से सु‍रक्षित और किफायती पदार्थ है। उन्‍होंने कहा कि आज जब हम बुनियादी ढांचा क्षेत्र का बड़े पैमाने पर विस्‍तार कर रहे हैं तो गैल्‍वेनाइज्‍़ड स्‍टील की मांग का बढ़ना स्‍वाभाविक है। उन्‍होंने कहा कि इस कारखाने से निर्माण उद्योग की जरूरतों को पूरा करने में भी मदद मिलेगी।


आज जिस कारखाने का उद्घाटन किया गया, वह आत्‍मनिर्भर भारत के निर्माण की दिशा में सही कदम है। श्री प्रधान ने यह भी कहा कि उनका मंत्रालय इस्‍पात क्षेत्र को अधिक आत्‍मनिर्भर और जीवन्‍त बनाने के प्रयास कर रहा है।

--------------------

* भूटान सरकार और खोलोंगछू हाइड्रो एनर्जी लिमिटेड के बीच आज भूटान की राजधानी थिम्‍पू में छह सौ मेगावाट जलविद्युत परियोजना के समझौते पर हस्ताक्षर हुए। इस दौरान विदेशमंत्री डॉ. एस जयशंकर और भूटान के विदेशमंत्री डॉ. तंडी दोरजी वर्चुअल रूप से मौजूद रहे। इस अवसर पर डॉ जयशंकर ने इस समझौते के लिये दोनों पक्षों को बधाई दी।


छह सौ मेगावाट की यह परियोजना पूर्वी भूटान के त्राशियांगत्से जिले में खोलोंगछू नदी की धारा पर होगी। इस योजना को खोलोंगछू हाइड्रो एनर्जी लिमिटेड संचालित करेगी। यह भूटान के द्रुक ग्रीन पावर कॉरपोरेशन और भारत के सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड के बीच बनी संयुक्त उपक्रम कंपनी है। यह परियोजना 2025 के उत्तरार्द्ध तक पूरी होने की संभावना है। भारत और भूटान के प्रधानमंत्रियों ने पिछले वर्ष अगस्त में सात सौ बीस मेगावाट मांगदेछू जल विद्युत परियोजना का शुभारंभ किया था। जल विद्युत क्षेत्र दोनों देशों के बीच सहयोग का प्रमुख क्षेत्र है।

--------------------

* देश में 3 लाख 21 हजार 7 सौ 23 कोविड रोगी उपचार के बाद स्‍वस्‍थ हो गए हैं। पिछले 24 घंटे में 12 हजार 10 रोगी ठीक हुए हैं और अब स्‍वस्‍थ होने की दर 58 दशमलव छह-सात प्रतिशत हो गई है।


स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 19 हजार चार सौ 59 लोगों में कोविड की पुष्टि हुई है। अब देश में कोविड मरीजों की कुल संख्‍या 5 लाख 48 हजार 3 सौ 18 हो गई है। एक दिन में तीन सौ अस्‍सी लोगों की मृत्‍यु के साथ मृतकों की कुल संख्‍या 16 हजार चार सौ 75 हो गई है। इस समय देश में दो लाख दस हजार एक सौ बीस मरीजों का इलाज चल रहा है।


इस बीच, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आई.सी.एम.आर. के अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में देश की विभिन्‍न प्रयोगशालाओं में एक लाख 70 हजार पांच सौ 60 नमूनों की जांच की गई। अब तक कुल 83 लाख 98 हजार तीन सौ 62 नमूनों की जांच की गई है।

--------------------

* परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने कहा है कि भारत के पहले मानवयुक्‍त अंतरिक्षयान गगनयान के प्रक्षेपण पर कोविड-19 महामारी का कोई असर नहीं पड़ेगा और इसके लिए सही दिशा में तैयारी जारी है।


डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने बताया कि कोविड-19 की वजह से चार भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों का रूस में प्रशिक्षण स्‍थगित होने के बावजूद अभियान पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* अगर आज के समाचार पत्रों पर एक नजर डालें तो आकाशवाणी से प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम अखबारों की अहम खबर है। पंजाब केसरी की सुर्खी है- चीन को मिला करारा जवाब, प्रधानमंत्री मोदी ने लद्दाख में सैनिकों के बलिदान को किया नमन। राष्‍ट्रीय सहारा के शब्‍द हैं- हमें आता है जवाब देना।भारत ने अपनी ताकत का इस्‍तेमाल हमेशा मदद के लिए किया है।

* भारत-चीन सीमा क्षेत्र में तनाव कम करने के प्रयास पर जनसत्‍ता लिखता है- सीमा विवाद पर भारत और चीन में हर हफ्ते होगी बात। वार्ता में विदेश, रक्षा और गृह मंत्रालय तथा सुरक्षा बलों के प्रतिनिधि होंगे शामिल। उधर, राजस्‍थान पत्रिका टर्निंग प्‍वाइंट शीर्षक से लिखता है- ऑपरेशन अलर्ट पर भारतीय सेना, चीन वार्ता का दे रहा है झांसा। दैनिक जागरण का कहना है- चीन से आने वाले सभी बिजली उपकरणों की होगी जांच। बिजली ग्रिड की सुरक्षा और उसकी निर्बाध आपूर्ति के लिए जांच की आवश्‍यकता सख्‍त करेगा भारत।

* नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है- मॉनसून बढ़ाएगा टिड्डियों का खतरा, अंडे देने शुरू। उत्‍तर प्रदेश में टिड्डियों के झुंड मौजूद, चेतावनी जारी की गई। दैनिक जागरण का कहना है- टिड्डियों को ड्रोन से काबू करने वाला भारत दुनिया का पहला देश बना।

* दैनिक भास्‍कर की खबर है- वैज्ञानिकों ने बना ली रंगीन कपास। अब कैमिकल से कपड़े रंगने की जरूरत नहीं होगी, शरीर और पर्यावरण दोनों सुरक्षित रहेंगे। ऑस्‍ट्रेलिया के वैज्ञानिकों का दावा- कपास के आण्विक आनुवांशिक कलर कोड को ढूंढ़ निकाला।