आकाशवाणी सार (23-June-2020)
AIR News Gist

Posted on June 23rd, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 

* पुरी में विश्वप्रसिद्ध रथयात्रा कोरोना महामारी को देखते हुए एहतियाती उपायों के साथ शुरू हुई।

* विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा- पूरे विश्व में कोविड संक्रमण बढ़ने का कारण एक साथ कई देशों में इस महामारी का प्रकोप बढना है।

* विदेश मंत्री सुब्रमण्‍यम जयशंकर ने कहा- अंतर्राष्‍ट्रीय कानून का सम्‍मान, सहयोगी देशों के वैध हितों का ध्‍यान, बहुपक्षवाद को समर्थन और साझा हितों को बढावा देना ही टिकाऊ विश्‍व व्‍यवस्‍था कायम करने का एकमात्र तरीका।

* सेना ने कहा- भारत और चीन पूर्वी लद्दाख के सभी क्षेत्रों से हटने पर सहमत हुए।

* सरकारी कोविड अस्‍पतालों में मेड इन इंडिया वेंटिलेटर की आपूर्ति के लिए पी एम कैयर्स फंड से दो हजार करोड रूपए आबंटित।

* बैंकों ने 19 लाख एम एस एम ई और अन्‍य कारोबारियों के लिए 79 हजार करोड रूपए से अधिक का ऋण मंजूर किया।

समाचार विस्तार से- 

 

* विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि कोरोना से होने वाली मौत कम करने में डेक्सा मेथाजोन उपयोगी रही है। इसलिए इस सस्ती स्‍टेरॉयड के उत्पादन में तेज़ी लाने की आवश्यकता है। संगठन के प्रमुख टेड्रोस एढेनॉम ग़ेब्रेसस ने कहा है कि ब्रिटेन में इस दवा के परीक्षण परिणाम प्रकाशित होने के बाद से इस दवा की मांग काफी बढ़ गई है। उन्होंने कहा है कि अभी इस परिणाम को लेकर कोई अंतिम राय नहीं बन पाई है, लेकिन जीवन बचा सकने की डेक्सा मेथाजोन की क्षमता उम्मीद जगाती है।

------

* रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिन की रूस यात्रा पर कल शाम मॉस्‍को पहुंचे। रक्षा मंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में बताया कि श्री सिंह की अगवानी रूस के मेजर जनरल कोसेन्‍को वैसिली एलेक्‍जेंड्रोविच और रूस में भारत के राजदूत डॉक्‍टर बी. वेंकटेश वर्मा ने की।


यात्रा के दौरान श्री राजनाथ सिंह दोनों देशों के बीच रक्षा और रणनीतिक भागीदारी को और मजबूत करने के उपायों पर चर्चा करेंगे। वे विजय दिवस परेड में भी भाग लेंगे।


दूसरे विश्‍वयुद्ध में रूस और मित्र देशों की विजय की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्‍य में विजय दिवस परेड का आयोजन कल किया जाएगा। रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगो ने श्री सिंह को इस परेड के लिए आमंत्रित किया था। पहले यह परेड 9 मई को होनी थी लेकिन कोविड-19 के कारण इसकी तिथि बढा दी गई थी।


रूसी सेना और अन्‍य आमंत्रित सैन्‍य टुकडियों के साथ विजय परेड में भाग लेने के लिए भारत की तीनों सेनाओं के 75 सदस्‍यों का दल पहले ही मॉस्‍को पहुंच चुका है। भारतीय टुकडी का नेतृत्‍व सिख लाइट इन्‍फैंट्री रेजिमेंट के मेजर रैंक के अधिकारी करेंगे। इस रेजिमेंट ने द्वितीय विश्‍व युद्ध में भाग लिया था। अपने शौर्य के प्रदर्शन के लिए इसे कई मेडल और सम्‍मानों से अलंकृत किया गया था।


विजय दिवस परेड में भारत की भागीदारी द्वितीय विश्‍व युद्ध में वीर सैनिकों के बलिदान के प्रति श्रद्धांजलि होगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की यात्रा से भारत और रूस के बीच लंबे समय से चले आ रहे विशेष संबंध और प्रगाढ़ होने की उम्मीद है।

------

* भारतीय रिज़र्व बैंक ने डिजिटल भुगतान सेवा से जुड़े ऑपरेटरों से कहा है कि वे सुरक्षित भुगतान के तौर-तरीक़ों से अपने प्रयोक्ताओँ को अवगत कराने के लिए बहुभाषी अभियान चलाएं। आरबीआई अपने ई-बात कार्यक्रम और अन्य अभियानों के माध्यम से सुरक्षित डिजिटल भुगतान के तरीक़ों से जागरुकता बढ़ाने के उपाय करता रहा है ताकि लोग पिन, ओटीपी और पासवर्ड आदि साझा करने से बचें।


रिज़र्व बैंक ने कहा है कि सुरक्षित भुगतान को बढ़ावा देने के लिए प्रयोक्ताओँ को किसी से अपने डेबिट, क्रेडिट और प्री-पेड़ कार्ड का ब्यौरा साझा करते समय सावधान रहना चाहिए। अपने पासवर्ड, ओटीपी, सीवीवी और यूपीआई-पिन की जानकारी देने से भी बचना चाहिए। आरबीआई ने लोगों से अपील की है कि अपने बैंक का ब्यौरा मोबाइल, ई-मेल, इलेक्ट्रॉनिक वैलेट या पर्स में न रखें।

 

------

* सोशल मीडिया पर आ रही फर्जी खबरों पर अंकुश रखने और समुचित जांच परख के बाद सच्‍चाई सामने लाने का प्रयास हम तथ्‍यों की जांच श्रृंखला में करते हैं।


पत्र सूचना कार्यालय -पी.आई.बी. ने इन खबरों का खंडन किया है कि उद्योग और आंतरिक व्‍यापार संवर्धन विभाग की वेबसाइट हैक कर ली गई है। मीडिया की खबरों में ये दावा किया जा रहा था कि विभाग की वेबसाइट को हैक कर लिया गया है। पत्र सूचना कार्यालय ने स्‍पष्‍ट किया है कि यह दावा गलत और बे-बुनियाद है। विभाग की वेबसाइट सुचारू है और नियमित रूप से राष्‍ट्रीय सूचना विज्ञान केन्‍द्र से संचालित है।

------

* भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में तनाव समाप्‍त करने पर आम सहमति बन गई है। मॉल्‍दो में भारत और चीन के बीच कोर कमांडर स्‍तर की वार्ता में दोनों पक्ष टकराव के सभी क्षेत्रों से हटने पर सहमत हुए। सेना के सूत्रों के हवाले से हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि दोनों देशों के बीच कोर कमांडर स्‍तर की वार्ता कल मॉल्‍दो में सौहार्दपूर्ण, सकारात्‍मक और रचनात्‍मक माहौल में हुई। बैठक में पूर्वी लद्दाख में टकराव के सभी क्षेत्रों से हटने के तौर-तरीकों पर चर्चा हुई।


यह बैठक पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में तनाव कम करने के उद्देश्‍य से चुशुल के निकट वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर चीन की ओर मॉल्‍दो में कल दिन में करीब साढ़े 11 बजे हुई। दोनों कोर कमांडरों के बीच ये दूसरी बैठक थी। दोनों कोर कमांडरों की पहली बैठक 6 जून को हुई थी जिसमें कई जगहों से दोनों देशों की सेना के हटने पर सहमति बनी थी।

-----------------

* सभी राज्‍यों और केंद्र शा‍सित प्रदेशों में सरकारी कोविड अस्‍पतालों को 50 हजार मेड इन इंडिया वेंटीलेटर की आपूर्ति के लिए पीएम केअर्स फंड ट्रस्‍ट से 2 हजार करोड़ रूपये आवंटित किए गए हैं।


50 हजार वेंटिलेटर में से 30 हजार वेंटिलेटर भारत इलेक्‍ट्रोनिक्‍स लिमिटेड द्वारा निर्मित किये जा रहे हैं। अब तक 2,923 वेंटिलेटर का निर्माण किया गया है और इनमें से 1,340 वेंटिलेटर राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पहुंचा दिये गये हैं। ये वेंटिलेटर महाराष्‍ट्र, दिल्‍ली, गुजरात, बिहार, कर्नाटक और राजस्‍थान को दिये गये हैं। इस महीने के अंत तक सभी राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अतिरिक्‍त 14 हजार वेंटीलेटर पहुंचा दिये जाएंगे। इसके अलावा, प्रवासी मजदूरों के कल्याण के लिए राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक हजार करोड़ रूपये पहले ही जारी किये जा चुके हैं। इस सहायता का उपयोग प्रवासियों के आवास, भोजन, चिकित्सा उपचार और परिवहन की व्यवस्था के लिए किया जाएगा। फंड का बड़ा हिस्सा महाराष्‍ट्र को आवंटित किया गया है और उसके बाद उत्‍तर प्रदेश और तमिलनाडु का नम्बर आता है। महाराष्‍ट्र को 181 करोड़ रूपये, उत्‍तर प्रदेश को 103 करोड़ रूपये और तमिलनाडु को 83 करोड़ रूपये जारी किये गए हैं। गुजरात, दिल्‍ली, पश्चिम बंगाल, बिहार, मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और कर्नाटक को भी अनुदान जारी किये गये हैं। 

 

-----------------

* सरकार ने फैसला किया है कि कोरोना महामारी के कारण इस साल भारत से हज यात्री सउदी अरब की यात्रा पर नहीं जाएंगे। अल्‍पसंख्‍यक मामलों के मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने आज बताया कि सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्री डॉ.मोहम्मद सालेह बिन ताहिर बेंतन ने उन्‍हें फोन पर इस साल हज यात्रियों को सउदी अरब नहीं भेजने का सुझाव दिया है।


श्री नकवी ने कहा कि हज के लिए कुल दो लाख 13 हजार आवेदन प्राप्‍त हुए थे। उन्‍होंने कहा कि आवेदकों को बिना किसी कटौती के पूरी रकम वापस करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि धनराशि ऑनलाइन डीबीटी के माध्‍यम से आवेदकों के बैंक खातों में भेज दी जाएगी। श्री नकवी ने बताया कि हज 2019 में कुल दो लाख भारतीय हज यात्रा पर सउदी अरब गये थे जिनमें से 50 प्रतिशत महिलाएं थीं।

-----------------

* सदियों पुरानी और विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा ओडिशा के पुरी में कुछ शर्तों के साथ आज शुरू हो गयी है। श्रद्धालु द्वारा खींचे जाने से पहले रथ पर झाड़ू लगाने की रस्म पुरी के गजपति महाराज दिब्यसिंह देब ने की।


पुरी में रथ यात्रा प्रतिबंधों के बीच शुरू हो चुकी है। भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और देवी सुभद्रा की मूर्तियों को जगन्नाथ मंदिर से बाहर ले जाया गया है और उन्हें रथों पर बैठाया जा चुका है। रथों को सेवायतों ’द्वारा गुंडिचा मंदिर की ओर ले जाया जाएगा। इस साल सेवायत महामारी कोरोना को ध्यान में रखते हुए मास्क तथा पारंपरिक गमछे पहने नजर आ रहे हैं। इस साल भले ही भगवान जगन्नाथ दर्शन देने के लिए बाहर आए हैं लेकिन आम लोगों की उपस्थिति पर पाबंदी होने के कारण केवल चुनिंदा सेवक और पुलिस अधिकारी ही रथ खींचेंगे। इससे पहले उनका कोरोना परीक्षण भी किया गया है। इसके अलावा, पुरी में एक आंशिक कर्फ्यू भी लगाया गया है और शहर के सभी प्रवेश द्वार कल रात से सील कर दिया गया है। 


ओडिसा के पुलिस महानिदेशक अभय ने बताया है कि श्रद्दालु यात्रा का प्रसारण टेलीविजन के माध्यम से घर पर ही देख सकते हैं।


लोगों का पार्टीसिपेशन डायरेक्टली नहीं है। टीवी चैनल के थ्रू आपके पास अपॉर्चुनिटी है कि आप तीर्थ यात्रा का आनंद उठा सकते हैं। कोरोना के कारण यहां लोगों का आना ठीक नहीं है इसलिए ये व्यवस्था की गई है। यहां एक एडिशनल डीजी राउंडर जोशी प्रियदर्शी हैं वो इसके ओवरऑल चार्ज में हैं और तीनों रथों को जैसे ट्रेडिशयनली किया जाता है कि एक -एक सीनियर ऑफिसर एक-एक रथ के चार्ज में रहते हैं। सैंट्रल रेंज के डीआईजी हैं आशीष वो चार्ज में हैं जगन्नाथ रथ के और बाकी दोनों रथों के चार्ज में हैं एसपी पुरी।

-----------------

* भारत ने कहा है कि अंतर्राष्‍ट्रीय कानून का सम्‍मान, सहयोगी देशों के वैध हितों का ध्‍यान, बहुपक्षवाद को समर्थन और साझा हितों को बढावा देना ही टिकाऊ विश्‍व व्‍यवस्‍था कायम करने का एकमात्र तरीका है। रूस, भारत और चीन के विदेश मंत्रियों के त्रिपक्षीय वर्चुअल सम्मेलन में आज प्रारंभिक भाषण में विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि इस विशेष सम्मेलन से अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के क्षेत्र में समय की कसौटी पर खरे उतरे हमारे सिद्धांतों की फिर से पुष्टि होती है। विदेश मंत्री ने कहा कि दुनिया के प्रमुख देशों को समूचे विश्व के लिए मिसाल पेश करनी चाहिए।


डॉ. जयशंकर ने कहा कि संयुक्‍त राष्‍ट्र पचास सदस्‍यों के साथ शुरू हुआ था और आज 193 देश इसके सदस्‍य हैं। इसलिए इस तथ्‍य की अनदेखी करने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र के निर्णय लेने की प्रक्रिया को ज्‍यों का त्‍यों जारी नहीं रखा जा सकता। श्री जयशंकर ने कहा कि रूस, भारत और चीन विश्व की कार्यसूची के निर्धारण में सक्रिय रूप से भागीदार रहे हैं और भारत को आशा है कि बहुपक्षवाद की नई अवधारणा पर भी तीनों देशों की आम राय बनेगी।


श्री जयशंकर ने कहा कि द्वितीय विश्‍व युद्ध में नाजीबाद और फांसीवाद पर जीत में भारत सहित कई देशों ने महत्‍वपूर्ण बलिदान और योगदान दिया।


विदेश मंत्री ने कहा कि तत्‍कालीन राजनीति परिस्थितियों में भारत को उचित सम्‍मान नहीं दिया गया। यह ऐतिहासिक अन्‍याय पिछले 75 वर्ष में भी ठीक नहीं किया गया, जबकि दुनिया पूरी तरह बदल चुकी है। इसलिए विश्‍व के लिए यह महत्‍वपूर्ण है कि भारत के योगदान का सम्‍मान किया जाए और अतीत की भूल सुधारी जाए।

---------

* सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों ने आपात ऋण सुविधा गारंटी योजना के अंतर्गत अब तक 79 हजार करोड़ रुपये से अधिक के ऋण स्वीकृत किए हैं। इसमें से 35 हजार करोड़ रुपये से अधिक के ऋण पहले ही वितरित किए जा चुके हैं। केंद्र सरकार ने कोविड-19 आपदा के दौर में सूक्ष्म, लघु और मध्‍यम उद्यमों की संचालन संबंधी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए उन्हें तीन लाख करोड़ रुपये तक की अतिरिक्त ऋण राशि उपलब्ध कराने के लिए इस योजना की शुरुआत की थी।


वित्त मंत्रालय ने कहा है कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के लिए सरकार की योजनाओं का अच्छा प्रभाव दिखाई दे रहा है। इस योजना के तहत ऋण उपलब्ध कराने वाली संस्थाओं में भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक और केनरा बैंक शामिल हैं। मंत्रालय ने कहा है कि इस योजना से लॉकडाउन के बाद 19 लाख सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को अपना कारोबार फिर से शुरु करने में मदद मिली है।

---------

* देश में कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर 56 दशमलव तीन सात प्रतिशत हो गई है। अब तक दो लाख 48 हजार एक सौ 90 रोगी ठीक हो गये हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान दस हजार नौ सौ 94 रोगी स्‍वस्‍थ हुए। एक लाख 78 हजार 14 मरीजों का इलाज चल रहा है।


स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि 14 हजार 933 लोगों में संक्रमण की पुष्टि के साथ कोरोना मरीजों की कुल संख्‍या 4 लाख 40 हजार 215 हो गई है। एक दिन में इस संक्रमण से 312 लोगों की मृत्‍यु होने के साथ मृतकों की संख्‍या 14 हजार 11 हो गई। इसके साथ ही देश में मृत्‍यु दर 3 दशमलव एक आठ प्रतिशत हो गई है।

---------

आयुष मंत्रालय ने पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड द्वारा कोविड-19 महामारी के उपचार में उपयोगी बताई जा रही नई दवा का नाम और उसे बनाने में इस्तेमाल किए गए पदार्थों आदि से संबंधित विवरण जल्द से जल्द उपलब्ध कराने को कहा है। योग गुरू रामदेव के पतंजलि आयुर्वेद ने * उत्तराखंड में हरिद्वार में कोविड-19 के लिए कोरोनिल नाम की एक नई दवा जारी की। दवा जारी करते हुए रामदेव ने कहा कि पतंजलि आयुर्वेद ने कोविड-19 की यह दवा चिकित्सा विज्ञान की दृष्टि से विनियमित तरीके से अनुसंधान, प्रमाण और परीक्षण के बाद जारी की है।


आयुष मंत्रालय ने कम्पनी से यह बताने को कहा है कि इस दवा पर अनुसंधान और परीक्षण कहां किया गया। परीक्षण के लिए नमूने का आकार क्या था, संस्थागत नैतिकता कमेटी ने दवा को कब स्वीकृति दी, इसका सीटीआरआई पंजीकरण कब हुआ और अध्ययन के निष्कर्ष क्या रहे। मंत्रालय ने कम्पनी को यह भी निर्देश दिया है कि विधिवत जांच हो जाने तक वह दवा के बारे में कोई भी दावा और प्रचार न करे।


मंत्रालय ने उत्तराखंड सरकार की दवाओं को लाइसेंस जारी करने वाली एजेंसी से भी आग्रह किया है कि वह कोविड-19 के उपचार में उपयोगी बताई जा रही इस दवा से संबंधित लाइसेंस की प्रतियां और इसे स्वीकृति प्रदान करने का ब्यौरा भी उपलब्ध कराए।

---------

* भारत सरकार ने नई दिल्ली में पाकिस्तान के उच्चायोग में कर्मचारियों की संख्या में 50 प्रतिशत कमी करने का फैसला किया है। विदेश मंत्रालय ने आज कहा कि उच्चायोग में काम करने वाले पाकिस्तानी अधिकारियों का व्यवहार विएना संधि और दोनों देशों के बीच राजनयिकों तथा अन्य अधिकारियों के व्यवहार के तौर तरीकों के अनुसार नहीं है।


इसके विपरीत पाकिस्तान सीमा पार से हिंसा और आतंकवाद को समर्थन देने की नीति पर अमल कर रहा है। विदेश मंत्रालय ने हाल में पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग के दो अधिकारियों को बंदूक की नोक पर अगवा किए जाने की घटना का जिक्र करते हुए कहा है कि उनके साथ दुर्व्यवहार किया गया। मंत्रालय ने कहा है कि यह इस बात को दर्शाता है कि पाकिस्तान इस तरह के कृत्यों में किस सीमा तक जा सकता है। अगवा किए गए अधिकारियों ने भारत लौटने के बाद कल पाकिस्तानी एजेंसियों द्वारा उनके साथ किए गए बर्बरतापूर्ण व्यवहार का विस्तृत ब्यौरा दिया। इस सिलसिले में आज पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त को विदेश मंत्रालय में समन किया गया और पाकिस्तानी उच्चायोग के अधिकारियों की गतिविधियों के बारे में भारत की चिंता से अवगत कराया गया है।

 

भारतीय उच्चायोग भी अगले सात दिन में इस्लामाबाद स्थित अपने उच्चायोग में कर्मचारियों की संख्या में 50 प्रतिशत कमी करने जा रहा है।

 

 समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* पूर्वी लद्दाख गतिरोध संबंधी समाचार आज प्रकाशित अखबारों की प्रमुख सुर्खियां है। चीन ने माना, गलवान घाटी में हिंसक झड़प में मारा गया उनका सैन्‍य कमांडर, दैनिक जागरण में है। अमर उजाला लिखता है- सैन्‍य वार्ता में भारत अडिग, कहा- पहले की स्थिति बहाल करे चीन। नवभारत टाइम्‍स ने लिखा है- चीन के मोर्चे पर कई राउंड में बात, दिल्‍ली में भी बनी रणनीति।


* आफत शीर्षक से हिंदुस्‍तान ने लिखा है- दिल्‍ली संक्रमण में दूसरे नम्‍बर पर पहुंची। रोजाना तीन हजार नए केस, हालांकि संक्रमण से ठीक होने की दर 14 फीसदी बढ़ी।


* राजधानी में होम आइसोलेशन वालों को पल्‍स ऑक्‍सीमीटर देगी सरकार, राष्‍ट्रीय सहारा में है।


* नवभारत टाइम्‍स की खबर है- डीयू में इस बार घर बैठे एडमिशन मिलेगा, वैरीफिकेशन के लिए चेक होंगे ऑनलाइन डॉक्‍यूमेंट्स।


* हिंदुस्‍तान की यह खबर ध्‍यान खींचती है- रसोई गैस सिलेंडर के लिए डिजिटल बुकिंग की तैयारी। जुलाई से 80 फीसदी डिजिटल बुकिंग का लक्ष्‍य रखा गया।