आकाशवाणी सार (30-June-2019)
AIR News Gist

Posted on July 1st, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-


*अमरीका और चीन व्‍यापार संघर्ष समाप्‍त करने के लिए स्‍थगित वार्ता फिर शुरू करने पर सहमत।

*अफगानिस्‍तान में अब तक के सबसे लम्‍बे युद्ध को खत्‍म करने के लिए अमरीका और तालिबान के बीच दोहा में फिर वार्ता शुरू।

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से जल संरक्षण के लिए जनआंदोलन शुरु करने को कहा।

*भारत ने करतारपुर गलियारे मुद्दे पर एक और दौर की बातचीत के लिए पाकिस्‍तान को 11 से 14 जुलाई का प्रस्ताव दिया।

*अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से कोरियाई प्रायद्वीप के विसैन्‍यकृत क्षेत्र में मुलाकात की।

*वित्‍त मंत्रालय जीएसटी रिटर्न भरने की नई व्‍यवस्‍था प्रायोगिक आधार पर कल से लागू करेगा।

*एशियाई जूनियर स्‍क्‍वॉश चैम्पियनशिप में भारत के वीर चोटरानी ने स्‍वर्ण पदक जीता।

 

समाचार विस्तार से-

 

*अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प और चीन के राष्ट्रपति षी जिनफिंग व्यापार संघर्ष समाप्त करने की रुकी बातचीत फिर शुरू करने पर सहमत हो गए हैं। राष्ट्रपति ट्रम्प ने जापान के ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन से अलग चीन के राष्ट्रपति के साथ लम्बी बातचीत की। चीन की सरकारी मीडिया के अनुसार बैठक के दौरान अमरीका ने स्पष्ट किया कि चीन के निर्यात पर नए शुल्क नहीं लगाए जाएंगे। यह भी कहा गया कि दोनों देशों के वार्ताकार विशिष्ट मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे।
राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा कि वे चीन के प्रति शत्रुता नहीं रखते और उन्हें दोनों देशों के बीच बेहतर संबंध की आशा है।
---------

*अमरीका और तालिबान के बीच दोहा में फिर बातचीत शुरु हो गई है। अफगानिस्तान में लम्बे समय से जारी संघर्ष समाप्त करने के उद्देश्य से यह बातचीत का ये सातवां दौर है।
अमरीकी अधिकारियों ने पहले कहा था कि वे अफगानिस्तान में सितंबर के राष्ट्रपति चुनाव से पहले किसी समझौते की उम्मीद कर रहे हैं। राष्ट्रपति चुनाव दो बार स्थगित हो चुका है।
संभावित समझौते के तहत अमरीका को अफगानिस्तान में 17 वर्ष से मौजूद अपनी सेना वापस बुलानी होगी और बदले में तालिबान को गारंटी देनी होगी कि वह देश को हिंसक उग्रवादी गुटों के लिए सुरक्षित ठिकाना नहीं बनने देगा।
---------

*ओडिसा स्थित नवरत्न कंपनी नाल्को को सामाजिक विकास में कंपनी सामाजिक दायित्व निधि के उपयोग के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। नाल्को ने शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ऑली-ऑड़ी झिया योजना शुरू की थी। हमारे संवाददाता ने बताया कि इस योजना के तहत निर्धन परिवारों की बालिकाओं को राज्‍य के 45 स्‍कूलों में शिक्षा दी जा रही है।

दरिद्र स्‍मारिका के नीचे परिवार का लड़कियों के लिए नवरत्‍न कंपनी नाल्‍को ने ऑली-ऑड़ी झिया नाम के बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना की तरह एक नया योजना 2015 से शुरू किये है। इस योजना में 66 गांवों का बीपीएल परिवारों की 416 लड़कियों को कन्‍या रूप में ग्रहण किया गया है। ये लड़कियां कोरापुट और अनुगुल जिला के दामनजोड़ी और पोतंगी और अनुगुल इलाके की रहने वाली हैं। कंपनी ने उनकी आठवीं से दसवीं की पढ़ाई और प्रतिभा के विकास के लिए खर्चा वहन कर रहा है। 
---------

*करगिल विजय दिवस की बीसवीं वर्षगांठ के अवसर पर जम्मू कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में राष्ट्रीय कैडेट कोर के तत्वावधान में विशेष राष्ट्रीय एकीकरण शिविर आयोजित किया जा रहा है। 

राष्ट्र इस वर्ष करगिल विजय दिवस की बीसवीं वर्षगांठ मना रहा है और इस अवसर पर लद्दाख में 1999 की करगिल जीत की याद में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। करगिल युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए महावीर चक्र से सम्मानित कर्नल सोनम वांगचुक ने एक समारोह में कैडेट को संबोधित किया और इस युद्ध से जुड़ी अपनी यादें साझा कीं। उन्होंने बताया कि किस तरह भारतीय सेना के जांबाज सैनिकों ने पाकिस्तानी घुसपैठियों को खदेड़ दिया।  
---------

*संथाल क्रांति का प्रतीक हूल दिवस आज झारखंड में मनाया जा रहा है। ब्रिटिश उपनिवेशवाद और ज़मींदार प्रथा के खिलाफ पूर्वी भारत में संथालों ने विद्रोह का बिगुल फूंका था। इसी दिन सन 1855 में संथालों ने सिद्धू, कान्हू, चांद और भैरव - इन भाइयों के नेतृत्व में क्रांति की मशाल जलाई थी। 

भारत ने ब्रिटिश ईस्‍ट इंडिया कंपनी के साम्राज्‍य में 1793 में लॉर्ड कार्नवालिस ने कठोर जमींदारी व्‍यवस्‍था लागू कर दी थी। संथाल ने 30 जून 1855 को वर्तमान झारखंड के साहबगंज जिले में पड़ने वाले भोगनाडीह गांव में आम सभा बुलाकर अंग्रेजी हुकूमत को माल गुजारी नहीं देने का फैसला कर लिया। इसे संथाल हूल के नाम से जाना जाता है। उसके बाद अगले सात महीनों तक अंग्रेजों और संथालों में कई लड़ाइयां हुई। इसमें 60 हजार संथालों ने हिस्‍सा लिया था। उनमें से 20 हजार वीरगति को प्राप्‍त हो गये थे।
---------

*खेलमंत्री किरेन रिजिजू ने सभी एथलीट के आहार बजट में बढ़ोतरी की घोषणा की है। यह बजट में समानता लाने के लिये किया गया है। इससे भारतीय खेल प्राधिकरण के विभिन्न केन्द्रों में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे 12 हजार पांच सौ एथलीट को फायदा होगा। इसके लिये खेल मंत्रालय प्रति वर्ष एक सौ पचास करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि जारी करेगा।
---------

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से जल संरक्षण के लिए जनआंदोलन शुरु करने का आह्वान किया है। उन्‍होंने लोगों से जल की एक-एक बूंद बचाने का आग्रह किया। केंद्र में दोबारा सत्‍ता में आने के बाद प्रधानमंत्री ने आज पहली बार मन की बात कार्यक्रम में राष्‍ट्र को संबोधित किया। उन्‍होंने कहा कि जल संरक्षण के तरीकों का प्रचार-प्रसार होना चाहिए। प्रधानमंत्री ने लोगों से यह अनुरोध भी किया कि वे जल संरक्षण के उन पारम्परिक तरीकों को साझा करें जो सदियों से उपयोग में लाए जाते रहे हैं। नरेन्द्र मोदी ने लोगों से अनुरोध किया कि वे ऐसे लोगों, स्वंयसेवी संस्थाओं और अन्य व्यक्तियों के बारे में जानकारी दें जो जल संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।

मैं विशेष रूप से अलग-अलग क्षेत्र की हस्तियों से, जल संरक्षण के लिए,innovative campaigns का नेतृत्व करने का आग्रह करता हूँ। फिल्म जगत हो, खेल जगत हो, मीडिया के हमारे साथी हों, सामाजिक संगठनों से जुड़ें हुए लोग हों, सांस्कृतिक संगठनों से जुड़ें हुए लोग हों, कथा-कीर्तन करने वाले लोग हों, हर कोई अपने-अपने तरीके से इस आंदोलन का नेतृत्व करें।

प्रधानमंत्री ने जल संरक्षण के संबंध में जानकारी देने के लिए हैश टैग जन शक्ति फॉर जल शक्ति का उपयोग करने का अनुरोध किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में पानी से संबंधित सभी विषयों पर तेजी से निर्णय लेने के लिए नया जल शक्ति मंत्रालय बनाया गया है। प्रधानमंत्री ने बताया कि उन्होंने सभी सरपंचों और ग्राम प्रधानों को पत्र लिखकर गांवों में जल संकट के समाधान पर ग्रामीणों के साथ चर्चा करने को कहा है।

मैंने ग्राम प्रधानों को लिखा कि पानी बचाने के लिए, पानी का संचय करने के लिए, वर्षा के बूंद-बूंद पानी बचाने के लिए, वे ग्राम सभा की बैठक बुलाकर, गाँव वालों के साथ बैठकर के विचार-विमर्श करें। मुझे प्रसन्नता है कि उन्होंने इस कार्य में पूरा उत्साह दिखाया है और इस महीने की 22 तारीख को हजारों पंचायतों में करोड़ों लोगों ने श्रमदान किया।

भारतीय संस्कृति में जल के असीम महत्व का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने ऋग्वेद के आप: सूक्त का भी उल्लेख किया। हाल ही में मनाए गए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि समग्र स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता ने योग की महिमा और योग दिवस का महत्व बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि योग ने व्यापक रूप ले लिया है और विश्वभर में योग दिवस को सामूहिक रूप से मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कई उदाहरण देकर बताया कि जापान, इटली और कई अन्य देशों में योग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

जापान योग निकेतन को लीजिए, जिसने योग को पूरे जापान में लोकप्रिय बनाया है। जापान योग निकेतन वहां के कई इंस्‍टीट्यूट और ट्रेनिंग कोर्सेज चलाता है। या फिर इटली की मिस एंटोनिटा रोज़ी उन्‍हीं का नाम ले लीजिए, जिन्‍होंने सर्व योग इंटरनेशनल की शुरूआत की और पूरे यूरोप में योग का प्रचार-प्रसार किया। ये अपने आप में प्रेरक उदाहरण।

लोकतंत्र के महत्व पर बल देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सामाजिक व्यवस्था के सुगम संचालन के लिए संविधान आवश्यक है। उन्होंने कहा कि भारत इस बात पर गर्व कर सकता है कि कानून और व्यवस्था के अलावा लोकतंत्र हमारी संस्कृति में रचा-बसा है और यह हमारी विरासत का अंग है। उन्होंने कहा कि आपातकाल के दौरान लोगों के दिल में आक्रोश था और खोये हुए लोकतंत्र की तड़प थी। प्रधानमंत्री ने कहा कि हाल ही में सम्पन्न लोकसभा चुनावों में 61 करोड़ लोगों ने मताधिकार का उपयोग किया। यह संख्या अमरीका की पूरी आबादी, यहां तक कि यूरोप की कुल जनसंख्या से भी ज्यादा है। प्रधानमंत्री ने चुनाव प्रक्रिया में शामिल अत्यधिक संसाधनों और श्रम शक्ति का भी उल्लेख किया।

लोकतंत्र के इस महायज्ञ को समफलतापूर्वक सपन्‍न कराने के लिए जहां अर्द्धसैनिक बलों के करीब तीन लाख सुरक्षाकर्मियों ने अपना दायित्‍व निभाया। वहीं अलग-अलग राज्‍यों के 20 लाख पुलिसकर्मियों ने भी परिश्रम की पराकाष्‍ठा की। इन्‍हीं लोगों की कड़ी मेहनत के फलस्‍वरूप इस बार पिछली बार से भी अधिक मतदान हो गया।

स्वागत समारोहों में लोगों से फूलों के गुलदस्ते के बजाय पुस्तकें देने का अनुरोध करते हुए प्रधानमंत्री ने प्रसिद्ध हिन्दी लेखक प्रेमचन्द की कहानियों का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि इन कहानियों के संदेश सभी के लिए प्रासंगिक हैं। प्रधानमंत्री ने केरल में अक्षरा पुस्तकालय का जिक्र किया।

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि ये लाइब्रेरी इडुक्की के घने जंगलों के बीच बसे एक गाँव में है। यहाँ के प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक पी.के. मुरलीधरन और छोटी सी चाय की दुकान चलाने वाले पी.वी. चिन्नाथम्पी, इन दोनों ने, इस लाइब्रेरी के लिए अथक परिश्रम किया है। एक समय ऐसा भी रहा, जब गट्ठर में भरकर और पीठ पर लादकर यहाँ पुस्तकें लाई गई। आज ये लाइब्ररी, आदिवासी बच्चों के साथ हर किसी को एक नई राह दिखा रही है।

प्रधानमंत्री ने मन की बात कार्यक्रम फिर शुरू होने पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि परिवार जैसे वातावरण में यह सीधा-सादा कार्यक्रम जीवन और समाज में बदलाव का जरिया है।

------

*भारत ने करतारपुर गलियारे के बारे में एक और दौर की की बातचीत के लिए पाकिस्‍तान को 11 से 14 जुलाई का प्रस्ताव दिया है। विदेश मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि भारत ने इस मुद्दे पर बातचीत की नई तारीखों का प्रस्‍ताव दिया है जो गलियारे के लिए भारत की प्रतिबद्धता दर्शाता है।

इससे पहले, भारत ने करतारपुर परियोजना पर पाकिस्तान की समिति में एक प्रमुख खालिस्‍तानी अलगाववादी को शामिल किए जाने पर आपत्ति जताई थी। भारत ने इस परियोजना से संबंधित कुछ अन्‍य मुद्दों पर पाकिस्तान से स्‍पष्‍टीकरण भी मांगा था। 

पिछले वर्ष नवम्‍बर में भारत और पाकिस्‍तान ने करतारपुर कॉरीडोर बनाने पर सहमति जताई थी। इस कॉरीडोर के बनने से सिक्‍ख धर्म के श्रद्धालु पाकिस्‍तान करतारपुर स्थित गुरूद्वारा दरबार साहब का आसानी से दर्शन कर पाएंगे, जहां गुरूनानक देव जी अपने जीवन के अंतिम वर्षों में रहते थे। इस परियोजना को लेकर दोनों देशों के बीच तीन तकनीकी स्‍तर की बैठकें हो चुकी हैं। पिछले साल उप-राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू और पंजाब के मुख्‍यमंत्री अमरिंदर सिंह ने गुरूदासपुर जिले में इस कॉरीडोर की आधारशिला रखी थी, इसके बाद पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री ने भी अपने क्षेत्र में इसकी आधारशिला रखी। 

------

*अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प ने कोरियाई प्रायद्वीप को विभाजित करने वाले असैन्‍यीकृत क्षेत्र में उत्‍तर कोरिया के सर्वोच्‍च नेता किम जोंग उन से प्रतीकात्‍मक रूप से हाथ मिलाया। इस क्षेत्र में किम से हाथ मिलाने के बाद उत्‍तर कोरियाई क्षेत्र में कदम रखने वाले वे पहले अमरीकी राष्‍ट्रपति हैं। इस ऐतिहासिक मुलाकात के बाद ट्रम्‍प ने कहा कि उत्‍तर कोरिया के परमाणु अस्‍त्रों के बारे में दोनों देशों के वार्ताकारों के बीच अगले दो तीन हफ्तों में बातचीत शुरू हो जायेगी। 

------

*पंजाब पुलिस ने फरीदकोट के छावनी इलाके से पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी-आई एस आई के एक जासूस को गिरफ्तार किया है। जासूस की पहचान मोगा जिले के जिंद्रा गांव निवासी सुखविंदर सिंह सिद्धू के रूप में की गई है। वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक राजबचन सिंह संधू ने बताया कि उसके पास से सेना से जुड़े अहम दस्‍तावेज़ भी बरामद किए गए हैं।

_____

*वस्‍तु और सेवा कर - जी एस टी की कल दूसरी वर्षगांठ मनायी जायेगी। वित्‍त और कम्‍पनी मामलों के केन्‍द्रीय राज्‍य मंत्री अनुराग ठाकुर कल समारोह की अध्‍यक्षता करेंगे। वित्‍त मंत्रालय ने आज बताया कि इस अवसर पर छोटे उद्योगों के‍ लिए जी एस टी पर एक पुस्तिका का लोकार्पण भी किया जायेगा।


मंत्रालय ने कहा है कि कल से रिटर्न भरने की नई व्‍यवस्‍था प्रयोग के तौर पर शुरू होगी और पहली अक्‍टूबर से यह अनिवार्य हो जायेगी। इसमें छोटे करदाताओं के लिए सहज और सुगम रिटर्न का प्रस्‍ताव किया जायेगा।

_____

आर टी जी एस और एन ई एफ टी के जरिये धन हस्‍तांतरण करना कल से और आसान हो जायेगा। भारतीय रिजर्व बैंक ने इस तरह के हस्‍तांतरण पर कोई भी शुल्‍क नहीं लगाने का फैसला किया है।

_____


*जम्‍मू-कश्‍मीर में केन्‍द्र प्रायोजित प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के दूसरे बैच के लिए जम्‍मू-कश्‍मीर कौशल मिशन ने अभ्‍यर्थियों का पंजीकरण शुरू कर दिया है। दूसरे बैच में दाखिला लेने की अंतिम तिथि 6 जुलाई तक बढ़ा दी है।


हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस योजना के तहत राज्‍य में अब तक चार हजार आठ सौ 70 लोगों को 15 विभिन्‍न व्‍यवसायों के लिए प्रशिक्षित किया जा चुका है।


आगामी तीन महीनों के दौरान 22 कौशल विकास क्षेत्रों जैसे सूचना प्रौद्योगिकी की सहायता से चलने वाली सेवाएं परिधान खातिर तव्‍ज्‍जौ वगैरहा में लगभग 10,955 उम्मीदवारों को राज्‍य में प्रशिक्षित किया जाएगा। इस वर्ष जम्‍मू कश्‍मीर कौशल विकास मिशन लगभग 20,000 उम्‍मीदवारों को राज्‍य में प्रशिक्षि‍त करने का लक्ष्‍य देने का निशाना तैयार कर रहा है। प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र में 14 वर्ष से ऊपर के बेरोजगार उम्‍मीदवारों को प्रशिक्षि‍त किया जाता है और उसे सफलतापूर्वक पूरा करने के उपरांत उम्‍मीदवारों को प्रशिक्षण भागीदारों की सहायता से रोजगार के अवसर दिए जाएंगे। 

_______


*चीन में चल रही एशियाई जूनियर स्क्वाश चैम्पियनशिप के अंडर-19 में भारत के वीर चोटरानी ने स्‍वर्ण पदक जीत लिया है। आज मकाउ में फाइनल में उन्‍होंने भारत के ही यश फाड्ते को हराकर खिताब जीता। रवि दीक्षित और वेला सेंथिलकुमार के बाद रवि इस खिताब को जीतने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

______

*सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने आज पुणे के नेशनल फिल्‍म आरकाइव्‍स में नेशनल फिल्‍म हैरिटेज मिशन परियोजना की समीक्षा की। उन्‍होंने बताया कि परियोजना का आकलन पूरा हो चुका है और जल्‍दी ही संरक्षण कार्य शुरू होगा। इसके बाद डिजिटलीकरण का काम होगा। उन्‍होंने कहा कि पुनरूद्दार का काम पूरा होने के बाद भारतीय फिल्‍मों का यह खजाना पूरी दुनिया के फिल्‍म प्रेमियों के लिए खोल दिया जायेगा।


प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि फिल्‍म विरासत को संरक्षित करने की परियोजना का काम मोदी सरकार ने शुरू किया है और इसके लिए छह सौ करोड़ रूपये का बजट रखा गया है। 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*जी-20 देशों में भारत के प्रस्तावों को वैश्विक समर्थन की खबर अधिकांश अखबारों की सुर्खियां बनी हैं। देशबंधु के शब्द है - आतंकवाद पर भारत के प्रस्ताव का जोरदार समर्थन तो जनसत्ता की सुर्खी है - जलवायु संकट पर 19 देशों ने पेरिस समझौते पर प्रतिबद्धता जताई, अलग-थलग पड़ा अमरीका। दैनिक जागरण लिखता है - भारत की मांग को मिली तरजीह, आर्थिक भगौड़ों के खिलाफ मोदी की मुहिम को दुनिया ने गंभीरता से लिया।


*दैनिक जागरण ने करतारपुर कॉरिडोर पर वार्ता आगे जारी रखने का भारत का प्रस्ताव पाकिस्तान के सामने रखने की खबर दी है।

*महिला सशक्तिकरण के लिए राष्ट्रीय नीति का मसौदा तैयार होने की खबर भी अखबारों में है।

*दिल्ली-अलवार रैपिड रेल के पहले चरण को मंजूरी के साथ ही पूरी परियोजना पर भी अखबारों की नज़र है, लिखा है - पहले चरण में 16 स्टेशन 106 किलोमीटर 70 मिनट में।

*विश्व कप क्रिकेट में आज होने वाले मुकाबले पर नवभारत टाइम्स ने शीर्षक दिया है - आज मौका लगान वसूलने का।

*दिल्ली-एनसीआर में मॉनसून के 7 जुलाई तक दस्तक देने की चर्चा अखबारों ने की है।